सम्यक अवस्था और जीवन का सार समझने के बाद यदि आपके अंदर उदासीनता या न्यूट्रल अवस्था आती है कि यह जीवन क्षणभंगुर है ।जब एक दिन दुनिया से चले जाना ही है तो किसी से शत्रुता या बुराई लेने से क्या फायदा ? यह स्थिति धृतराष्ट्र , दुर्योधन खलनायकों के लिए बहुत ही आनंद का अनुभूति देने वाला होता है कि वह सामने उपस्थित नायक अर्जुन जैसे महाभारत के पात्रों को कायर अथवा सज्जन साधु समझकर इस बात का गर्व करता है की मेरे द्वारा अन्याय करने के बाद और मेरे अभिमान के आगे लोग किस तरह कातर होकर त्राहिमाम त्राहिमाम कह रहे हैं और मेरे बदला लेने की प्रवृत्ति को किस तरह डर कर स्वीकार कर रहे हैं ।यह मेरे शक्ति और प्रताप का फल है। मैं ही ईश्वर हूं मैं जो सोचता करता हूं वही सत्य है। इस प्रकार के दुराभिमान से गर्वित होने वाले हिरंकश्यप , रावण ,दुर्योधन ,कंस आदि लोगों के शमन का कारक कोई ना कोई उसका बाप बनकर भगवान की शक्ति के समर्थ से युक्त होकर धर्म की रक्षा के लिए आदिकाल से और इस काल में उत्पन्न होते रहे हैं। कहने का मतलब यह है कि अकर्मण्यता का बोध होना हतोत्साहित होना और धर्म के प्रति आवाज नहीं उठाना भी गलत है।
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भगवान किसी ने किसी रूप में हमारे समक्ष ऐसे लोगों को अपना प्रतिनिधि बनकर आसपास पैदा कर देते हैं जिनकी ऊपर प्रभु इच्छा ,हरि कृपा समझ कर हमें धर्म की प्रति आवाज उठाने को खड़े हो जाना भी निष्काम भाव से कर्म करने का एक अंग है। ओशो के यह कहने का मतलब की जब अंत आपको मालूम है तो क्या हम बीज या फसल क्यो बोए ? क्या हम इस संसार चक्र में उत्पन्न हुए तमाम जीव जंतुओं और मनुष्यों के पेट को भरने के लिए खेतों में बीज बोना ही छोड़ दें ? कदापि नहीं ….आपको अपना कर्म तो करना ही होगा ।क्योंकि 100 वर्षों के जीवन काल में आप जितने वर्ष भी जीवित है आपको हलचल करते हुए रोज भगवान की बनाए हुए जीव जंतुओं का परिपालन जीवन चक्र पूरा करने के लिए जो कर्म भी नियत होंगे। वह आपके निष्काम भाव से करते हुए स्वयं अपनी सच्चाई को जानते हुए भीष्म पितामह की तरह अपने कर्मों से अवगत होकर अपना कार्य करते रहना चाहिए। अब चाहे भविष्य में इसमें आपको अपयश मिले या यश मिले इसकी चिंता हमें नहीं करना चाहिए।
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