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क्या ओशो को अपने समय में शिष्यो को चमत्कार दिखाना था?

क्या ओशो को अपने समय में शिष्यो को चमत्कार दिखाना था?

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बात धीरे-धीरे अब समझ में आती है कि हमने अपने जीवन में जितने भी सिद्ध पुरुष बाबा और विभूतियां को देखा है जिनके लीलाओं से उनकी मजार उनके आश्रम उनकी समाधि उनके भक्तों के द्वारा उन्हें भगवान का स्वरूप अवतार का स्वरुप बनकर नए पथ ,नए मंदिर , नए मजार का निर्माण कर देती है ।वह सिर्फ एक मन को तसल्ली देने वाला मठ बनकर रह जाता है ।उस सिद्ध पुरुष के समय की कहानी जो कभी नर्मदा जी के पानी को घी में बदल दें ,नर्मदा जी की किनारे की रेत को उठाकर हलवा बनाने के लिए सूजी में बदल दे ,लाखों लोगों का भंडारा करवा दे और जिनके भंडारे में मां अन्नपूर्णा का वास समझकर भंडारा खाने वाले लंगर खाने वाले भक्तों की कमी ना हो, जिनके आश्रम में मठ में ,मंदिर में बैठकर लोगों को दो क्षण की शांति महसूस होती हो और उसके बाद फिर शरीर और जीवन ज्यों का त्यों जाता हो। यह सब घटनाएं देखते सुनते सैकड़ो साल का इतिहास आज भी केवल आस्था का भंडार बन पाया है। जब भी मानवता और सृष्टि पर संकट आए हैं तब तब केवल विज्ञान और तार्किक शक्तियों ने हीं सहयोग किया है ।

इस प्रकार के भूत ,भभूत ,ताबीज लोगों को सीधा उल्टा कर देने की बात ,पानी को तेल बना देने की बात करने वाले दुनिया भर के मायावी जादूगर और शक्ति मांत्रिक शक्तियों से संपन्न तांत्रिक शक्तियों से संपन्न विभूतियां ने केवल अहंकार और झूठ के रास्ते जो भगवान तक नहीं जाता को ही सृजित किया है ।चाहे वह हिंदू हो मुसलमान हो या किसी संप्रदाय के मानने वाले हो ।यह बाजीगरी उनके बाद कभी किसी को विरासत में स्थानांतरित नहीं हो पाई। क्योंकि जो हठयोगी तपश्या करके सिद्धि प्राप्त करते हैं वास्तव में उन्हें इस बात का अहंकार हो जाता है की उनसे सर्वश्रेष्ठ उनके आसपास दूर-दूर तक कोई नहीं है। और जहां अहंकार होता है वहां हरि भगवान ईश्वर कोसों दूर हो जाता है ।ओशो ने यह बात बहुत सही ढंग से समझाने की कोशिश की है क्योंकि आज ओशो से ज्यादा प्रसिद्ध देश में कई ऐसी विभूतियां हो गई है जो केवल दरबार और मंच सजा सकती है परंतु आदि अनादि काल तक मानव समाज का कोई भला नहीं कर सकती है । केवल इतिहास में वेदांती मौलवी बनकर अतिशयोक्ति पूर्ण कथा वार्ता करने बनने के अलावा कुछ ज्यादा नहीं कर सकती है ।

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