Uncategorized

आज 29-05-2024 के प्रमुख समाचार

आज 29-05-2024 के प्रमुख समाचार

Think 4 Unity

×××××××××××××××××××××××
आज 29-05-2024 के प्रमुख समाचार
×××××××××××××××××××××××

1. 29 मई और 30 मई को हिमाचल प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है; 29 मई से 30 मई तक छत्तीसगढ़; 29 मई 2024 को पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, जम्मू संभाग।

2. लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए प्रचार चरम पर है और मतदान में केवल दो दिन बचे हैं।

3. पीएम मोदी ने झारखंड और पश्चिम बंगाल में रैलियां कीं; कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने हिमाचल प्रदेश में जनसभा को संबोधित किया।

4. उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फिल्म स्टार और गोरखपुर से बीजेपी उम्मीदवार रवि किशन के लिए प्रचार किया.

5. समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ वाराणसी के मोहन सराय इलाके और बांसगांव लोकसभा क्षेत्र में संयुक्त रूप से राजनीतिक रैलियों को संबोधित किया.

6. पीएम मोदी इस महीने की 30 तारीख से कन्याकुमारी के तीन दिवसीय दौरे पर रहेंगे. वह रॉक मेमोरियल का दौरा करेंगे और ध्यान मंडपम में ध्यान करेंगे, जो वही स्थान है जहां स्वामी विवेकानंद ने ध्यान किया था।

7. आयकर विभाग ने मंगलवार को करदाताओं से ऊंची दर पर कर कटौती से बचने के लिए 31 मई तक पैन को आधार से जोड़ने को कहा। आयकर नियमों के अनुसार, यदि स्थायी खाता संख्या (पैन) बायोमेट्रिक आधार से जुड़ा नहीं है, तो लागू दर से दोगुनी दर पर टीडीएस काटा जाना आवश्यक है।

8. रेलवे जल्द ही लंबी दूरी की यात्रा के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस में स्लीपर कोच लॉन्च करेगा. रेलवे के अंदर के सूत्रों ने पुष्टि की है कि वंदे भारत के स्लीपर कोच जल्द ही सेवा शुरू करेंगे। नई हाई-स्पीड वंदे भारत सेवाओं के आगमन के साथ प्रतिष्ठित जन शताब्दी एक्सप्रेस और राजधानी ट्रेनों को खत्म करने पर भी बातचीत चल रही है। वंदे भारत सेवाओं का विस्तार करने और उन्हें मुंबई में वंदे मेट्रो परियोजना से जोड़ने की भी योजना है।

9. दिल्ली में मंगलवार को अब तक का उच्चतम तापमान दर्ज किया गया और पारा 49.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, मुंगेशपुर और नरेला जैसे कुछ इलाकों में तापमान 49.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 9 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

10. मेघालय बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (एमबीओएसई) द्वारा विज्ञान, कला और वाणिज्य में बारहवीं कक्षा के परिणामों की घोषणा के बाद, राज्य सरकार जल्द ही पाथरखमाह, री भोई और रोंगजेंग, पूर्वी गारो में डिग्री कॉलेजों में प्रवेश के लिए एक अधिसूचना जारी करेगी। पहाड़ियाँ।

11. शेहरा के भाजपा विधायक जेठा अहीर, जो पहले गुजरात विधानसभा के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य कर चुके हैं, को भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ (NAFED) के अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुना गया है।

12. राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020, जो शिक्षार्थियों को उनके समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण जीवन कौशल प्रदान करने पर जोर देती है, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने स्नातक छात्रों के लिए जीवन कौशल 2.0 (जीवन कौशल) के लिए पाठ्यक्रम और दिशानिर्देश पेश किए हैं।

13. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आईआईटी मद्रास) और कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग तिरुवनंतपुरम (सीईटी) ने एक नए उपकरण के लिए पेटेंट प्राप्त करके विद्युत माप प्रौद्योगिकी में बड़ा कदम आगे बढ़ाया है जो वोल्टेज को छुए बिना मापता है।

×××××××××××××××××××××××
कानूनी रिपोर्ट
#भारत के मुख्य न्यायाधीश:
श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

#कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
#इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा. : नवाफ़ सलाम

××××××××××××××××××××××

1. कर्नाटक उच्च न्यायालय ने मंगलवार को एक जनहित याचिका पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई), राज्य सरकार और अन्य उत्तरदाताओं को नोटिस जारी किया, जिसमें दावा किया गया था कि श्रीरंगपट्टनम में स्थित जामिया मस्जिद की वर्तमान संरचना का निर्माण टीपू सुल्तान द्वारा किया गया था। मूडला बगिलु अंजनेय स्वामी मंदिर का।

2. दिल्ली की एक अदालत ने मंगलवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार से 31 मई तक हिरासत में पूछताछ के लिए दिल्ली पुलिस को तीन दिन का समय दिया, जिस पर आप की राज्यसभा सदस्य स्वाति मालीवाल से मारपीट का आरोप है।

3. मौजूदा लोकसभा चुनावों के लिए चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों से पता चलता है कि 1 मार्च से 18 मई के बीच नकदी, ड्रग्स, शराब, कीमती धातुओं और मुफ्त वस्तुओं की जब्ती का कुल मूल्य 8,889 करोड़ रुपये हो गया है। बरामदगी में से लगभग आधी, लगभग 45%, नशीली दवाओं से युक्त होती हैं।

4. डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को कल पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने डेरा के एक पूर्व अधिकारी की हत्या के मामले में बरी कर दिया। डेरा की राज्य स्तरीय समिति के सदस्य रणजीत सिंह की 2002 में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

5. बेंगलुरु में हिंदुत्व विचारक वीर सावरकर को समर्पित येलहंका फ्लाईओवर का साइनबोर्ड मंगलवार को काली स्याही से पुता हुआ पाया गया। कथित तौर पर, भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ (एनएसयूआई) की छात्र शाखा के सदस्य इस विरूपण के लिए जिम्मेदार थे। यह कृत्य सावरकर की जयंती पर हुआ।

400 मीटर लंबे फ्लाईओवर को आधिकारिक तौर पर 2020 में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा द्वारा खोला गया था।

6. दिल्ली की अदालत ने मंगलवार, 28 मई को 2020 के दिल्ली दंगों की साजिश मामले में जेएनयू विद्वान और कार्यकर्ता उमर खालिद को जमानत देने से इनकार कर दिया।

“”””””””” दुर्घटनाएं “”””””””

मिजोरम में भारी भूस्खलन के बाद मरने वालों की संख्या 23 तक पहुंची; असम में चक्रवात रेमल के प्रभाव से भारी बारिश के कारण तीन लोगों की मौत हो गई।

×××××××××××××××××××××××
वित्त
#मंत्री: निर्मला सीतारमण.
#वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
#RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
#विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
#आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
××××××××××××××××××××××
 USD ₹ 84 (लगभग)
💷 जीबीपी ₹105(लगभग)
€ यूरो : ₹ 90(लगभग)
🇨🇳युआन ¥ : ₹12
********
जीडीपी(पीपीपी) :
क्रय शक्ति समता (पीपीपी)
$13.119 ट्रिलियन

जीडीपी (नाममात्र)
: $3.73 ट्रिलियन
(नाममात्र का मतलब किसी देश की अर्थव्यवस्था में उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं का कुल बाजार मूल्य है)।

जीडीपी वृद्धि : 8.4% (Q3 2023-24)

भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

मुद्रास्फीति दर : दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%

जनसंख्या : 143.86 करोड़
(विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
बेरोजगारी : 10.09% (अक्टूबर2023)

प्रति व्यक्ति: इस आय को औसत आय के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसकी गणना देश की कुल आय को देश की कुल जनसंख्या से विभाजित करके की जाती है।

प्रति व्यक्ति जी डी पी
$2,845 (नाममात्र; 2024)
$9,983 (पीपीपी; 2024)

********
बीएसई सेंसेक्स
75,170.45 −220.05 (0.29%)🔻
निफ्टी
22,888.15 −44.30 (0.19%)🔻
*********
वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

सोना : ₹ 72,710/10 ग्राम (24 कैरेट)

चांदी : ₹ 93,000/किग्रा

********
⛽ दिल्ली में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹ 95/लीटर
डीजल : ₹ 88/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/लीटर
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम
******
⛽ मुंबई में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹104/लीटर
डीजल : ₹ 93/लीटर
ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/किग्रा
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम

1. चार बड़े यूरोपीय बैंक- क्रेडिट एग्रीकोल, सोसाइटी जेनरल, डॉयचे बैंक और बीएनपी पारिबा- भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से कह रहे हैं कि उन्हें भारत सरकार के बांड और डेरिवेटिव खरीदने और बेचने के लिए तीसरे पक्ष के क्लियरिंग मॉडल का उपयोग करने की अनुमति दी जाए। .

2. अदानी समूह की अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (एपीएसईज़ेड) को 24 जून को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के सेंसेक्स में शामिल किया जाएगा। इस महत्वपूर्ण कदम के साथ, एपीएसईज़ेड अदानी समूह के नियंत्रण वाली पहली कंपनी है। प्रौद्योगिकी फर्म विप्रो की जगह, सेंसेक्स में शामिल हो गए।

3. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंकिंग प्रणाली में मौजूदा तरलता घाटे को दूर करने के लिए सक्रिय कदम उठाए हैं। अपने नवीनतम कदम में, केंद्रीय बैंक ने 1.25 ट्रिलियन रुपये की परिवर्तनीय दर रेपो (वीआरआर) नीलामी आयोजित की, जिससे मई 2024 में 9 वीआरआर नीलामियों के माध्यम से डाली गई कुल तरलता 7.75 ट्रिलियन रुपये तक पहुंच गई।

4. भारत सरकार, जीवन बीमा निगम (LIC) में सबसे बड़ी शेयरधारक होने के नाते, LIC द्वारा प्रति शेयर 6 रुपये के अंतरिम लाभांश की घोषणा के बाद 3,662 करोड़ रुपये का लाभांश प्राप्त करेगी। एलआईसी ने 31 मार्च, 2024 को समाप्त तिमाही में 13,782 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया, जो पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 4.5 प्रतिशत की वृद्धि है।

5. दक्षिण अफ्रीकी रिजर्व बैंक के प्रूडेंशियल अथॉरिटी ने देश के वित्तीय खुफिया केंद्र अधिनियम 38 के कुछ प्रावधानों का अनुपालन न करने के लिए भारतीय स्टेट बैंक की दक्षिण अफ्रीका शाखा पर 10 मिलियन रैंड (₹4.5 करोड़) का वित्तीय जुर्माना लगाया है। 2001 (एफआईसी अधिनियम)। जुर्माने में 5.50 मिलियन रैंड का तत्काल देय हिस्सा शामिल है, जिसका पहले ही भुगतान किया जा चुका है, और 4.50 मिलियन रैंड की निलंबित राशि शामिल है, जो 36 महीनों के भीतर अनुपालन पर निर्भर है।

6. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने कुवैत के अग्रणी वाणिज्यिक बैंक बर्गन बैंक की कोर बैंकिंग तकनीक को आधुनिक बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

7. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपने द्वारा जारी कुछ निर्देशों का अनुपालन न करने के लिए यस बैंक और ICICI बैंक पर मौद्रिक जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने अपने आदेश में कहा कि उन पर जुर्माना क्रमश: 91 लाख रुपये और 1 करोड़ रुपये है।

8. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 28 मई को प्रवाह पोर्टल, RBI रिटेल डायरेक्ट मोबाइल एप्लिकेशन और फिनटेक रिपॉजिटरी नाम से तीन प्रमुख पहल शुरू कीं।

प्रवाह पोर्टल किसी भी व्यक्ति या संस्था के लिए विभिन्न नियामक अनुमोदनों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना सुविधाजनक बना देगा और आरबीआई द्वारा नियामक अनुमोदन और मंजूरी देने से संबंधित विभिन्न प्रक्रियाओं की दक्षता में वृद्धि करेगा।

×××××××××××××××××××××××
मनोरंजन समाचार

#सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

#भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
आर माधवन

#केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
×××××××××××××××××××××××

केंद्रीय अपराध शाखा (सीसीबी) ने बेंगलुरु के इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी के पास एक फार्महाउस में आयोजित कथित रेव पार्टी को लेकर मंगलवार को आठ और लोगों को नोटिस जारी किया।

19 और 20 मई की मध्यरात्रि को पार्टी में शामिल हुए तेलुगु अभिनेता हेमा कोल्ला और 85 अन्य लोगों को नशीली दवाओं के उपयोग के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया है।

एक अन्य तेलुगू अभिनेत्री आशी रॉय, जिन्होंने एक वीडियो में दावा किया था कि वह जन्मदिन की पार्टी समझकर इस कार्यक्रम में शामिल हुई थीं और उन्हें प्रतिबंधित सामग्री के बारे में पता नहीं था, का नशीली दवाओं के उपयोग के लिए नकारात्मक परीक्षण किया गया है।

×××××××××××××××××××××××
रक्षा
#सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
#रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
#रक्षा राज्य मंत्री:
अजय भट्ट
#केंद्रीय गृह : अमित शाह
#राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
#चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
×××××××××××××××××××××××

1. 28 मई, 2024 को, असम राइफल्स और भारतीय तटरक्षक बल ने शिलांग के लैटकोर में महानिदेशालय असम राइफल्स के मुख्यालय में अपनी पांचवीं संयुक्त कार्य समूह (JWG) बैठक बुलाई।

2. हरित और टिकाऊ परिवहन समाधान के लिए भारतीय सेना ने IOCL के साथ साझेदारी की: भारतीय सेना ने अपनी गतिविधियों में पर्यावरण के अनुकूल और टिकाऊ परिवहन का उपयोग करने की दिशा में बड़े कदम उठाए हैं। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) के साथ एक रिश्ता, जिसे एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करके आधिकारिक बनाया गया था, इस परियोजना का एक बड़ा हिस्सा है।

इस एमओयू का मुख्य लक्ष्य नए विचारों को प्रोत्साहित करना और स्वच्छ परिवहन विधियों का उपयोग करना है। इस रिश्ते का वास्तविक परिणाम यह हुआ कि सेना को एक विशेष कार्यक्रम में हाइड्रोजन ईंधन सेल बस मिल गई।

3. कारण क्यों भारतीय सेना प्रमुख का विस्तार असामान्य है: जनरल मनोज पांडे, जो इस महीने सेवानिवृत्त होने वाले थे, के लिए एक महीने के विस्तार की घोषणा के बाद सरकार के इरादों के बारे में अटकलें लगाई जा रही हैं।

(ए) पांडे के बाद दो वरिष्ठ अधिकारी – उप प्रमुख लेफ्टिनेंट-जनरल उपेन्द्र द्विवेदी (जम्मू और कश्मीर राइफल्स) और दक्षिणी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट-जनरल अजय कुमार सिंह (गोरखा राइफल्स) दोनों 30 जून को सेवानिवृत्त होने वाले हैं। सेना, नौसेना और वायुसेना प्रमुख 62 साल की उम्र तक या तीन साल तक, जो भी पहले हो, सेवा दे सकते हैं, जबकि एक लेफ्टिनेंट-जनरल रैंक का अधिकारी 60 साल की उम्र में सेवानिवृत्त हो जाता है, जब तक कि उसे चार सितारा रैंक के लिए मंजूरी नहीं मिल जाती।

(बी) कार्यकाल में विस्तार से संकेत मिलता है कि अगले सेना प्रमुख के चयन पर निर्णय अगली सरकार के लिए खुला होगा। ऐसा कम ही होता है. 1970 के दशक में सेना प्रमुख जनरल जी जी बेवूर का कार्यकाल बढ़ाया गया था। कई लोगों का मानना ​​है कि इससे लेफ्टिनेंट जनरल पीएस भगत नए सेना प्रमुख बनने से वंचित रह गए।

(सी) वरिष्ठता ही एकमात्र मानदंड नहीं रहा है: एनडीए सरकार ने अपने 10 साल के कार्यकाल के दौरान दो बार वरिष्ठता सिद्धांत को भी खारिज कर दिया है। सबसे पहले, इसने दिसंबर 2016 में जनरल बिपिन रावत को सेना प्रमुख नियुक्त करने के लिए दो वरिष्ठ लेफ्टिनेंट जनरल (प्रवीण बख्शी और पीएम हारिज़) को हटा दिया और फिर मई 2019 में तत्कालीन अंडमान निकोबार कमांड प्रमुख को हटाकर एडमिरल करमबीर सिंह को नौसेना प्रमुख नियुक्त किया गया। वाइस एडमिरल बिमल वर्मा.

(डी) लोकसभा चुनाव: चूंकि वोटों की गिनती ठीक एक सप्ताह दूर है, अगर नतीजे स्पष्ट जनादेश देते हैं तो पूरी संभावना है कि अगली सरकार के शपथ ग्रहण में ज्यादा समय नहीं लगेगा, चाहे सरकार कोई भी बनाए। . ऐसे परिदृश्य में, यह महत्वपूर्ण पदों को भरने का काम अगली सरकार पर छोड़ देता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पिछले एक महीने में रक्षा बलों में कोई भी वरिष्ठ पद नहीं भरा गया है और चुनाव प्रक्रिया समाप्त होने से पहले ऐसा होने की संभावना नहीं है। यह ध्यान में रखना होगा कि सीओएएस की नियुक्ति से उसके नीचे की कमान श्रृंखला में कुछ पद भी खाली रह जाते हैं।

Local news :-

 

आखिर क्यों परेशान है रेल यात्री कटनी के मुख्य रेलवे स्टेशन जंक्शन पर पहुंचने के बाद, जाने मामला

 

××××××××××××××××××××××
✈ अंतर्राष्ट्रीय समाचार
++++++++++++++++++
#विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
××××××××××××××××××××××××

1. भारत ने भूस्खलन प्रभावित पापुआ न्यू गिनी के लिए दस लाख डॉलर की राहत सहायता की घोषणा की। इस महीने की 24 तारीख को पापुआ न्यू गिनी के एंगा प्रांत में भारी भूस्खलन हुआ, जिसमें सैकड़ों लोग दब गए और बड़ी तबाही हुई और जानमाल की हानि हुई।

पीएम मोदी ने पापुआ न्यू गिनी में विनाशकारी भूस्खलन से हुई जानमाल की हानि और क्षति पर दुख जताया है.

2. घाना की नेक्स्ट-जेन इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी (एनजीआईसी) ने अपनी 4जी और 5जी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए रिलायंस जियो की सहायक कंपनी टेक महिंद्रा और नोकिया के साथ सहयोग किया है।

3. पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री नवाज शरीफ ने मंगलवार को जनरल परवेज मुशर्रफ द्वारा कारगिल दुस्साहस के स्पष्ट संदर्भ में कहा कि पाकिस्तान ने 1999 में उनके और पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा हस्ताक्षरित भरत के साथ समझौते का “उल्लंघन” किया था।

शरीफ और वाजपेयी ने 21 फरवरी 1999 को लाहौर घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते में दोनों देशों के बीच शांति और स्थिरता की दृष्टि की बात की गई थी।

4. भारत में पाकिस्तान के पूर्व उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने हाल ही में पाकिस्तान में सिखों के पवित्र तीर्थस्थलों, विशेषकर करतारपुर साहिब के संबंध में एक चौंकाने वाला प्रस्ताव रखा।

बासित ने सुझाव दिया कि अगर जम्मू-कश्मीर के बदले करतारपुर कॉरिडोर की मांग की जाती है तो सिख या तो अपने पवित्र तीर्थस्थलों पर नियंत्रण पा सकते हैं या खालिस्तान बना सकते हैं और भारत से आजादी मिलने पर पाकिस्तान में विलय कर सकते हैं।

 

××××××××××××××××××××××××
🌎 विश्व समाचार 🌍
यूएनओ जनरल सेक्रेटरी: एंटोनियो गुटेरेस।
========================

1. फिलीपींस तलाक को कानूनी बनाने के लिए कदम उठा रहा है, जो नीति में एक बड़ा बदलाव है।

2. थाईलैंड ने 2014 में सेना के सत्ता संभालने के बाद से सीनेट के लिए अपना पहला चुनाव कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

3. अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA), जो संयुक्त राष्ट्र के लिए परमाणु मुद्दों पर नज़र रखने की प्रभारी है, ने हाल ही में एक गुप्त रिपोर्ट जारी की जिसमें कहा गया कि ईरान ने अपने द्वारा संवर्धित यूरेनियम की मात्रा में बहुत वृद्धि की है।

4. उत्तर-मध्य अफ्रीकी राष्ट्र चाड में नेतृत्व में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन देखा गया है क्योंकि महामत इदरीस डेबी ने देश के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।

अल्लामाये हलीना को सुक्सेस मसरा के स्थान पर चाड के नए प्रधान मंत्री के रूप में नामित किया गया है।

5. सऊदी अरब ने फैसल बिन सऊद अल-मेजफेल को सीरिया में राजदूत नियुक्त किया।

********
🚣🚴🏇🏊 खेल
#मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
#बीसीसीआई अध्यक्ष:
रोजर बिन्नी
#हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
दिलीप तिर्की
#भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
*********

1. भारतीय क्रिकेट, राहुल द्रविड़ के कार्यकाल के बाद गौतम गंभीर भारतीय क्रिकेट टीम के अगले मुख्य कोच बनने के लिए तैयार हैं, जो टी20 विश्व कप 2024 के बाद समाप्त होगा।

2. 2024 आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप टी20 विश्व कप का नौवां संस्करण होगा, एक द्विवार्षिक ट्वेंटी20 अंतर्राष्ट्रीय (टी20ई) टूर्नामेंट जो पुरुषों की राष्ट्रीय टीमों द्वारा लड़ा जाएगा और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा आयोजित किया जाएगा। यह 1 से 29 जून 2024 तक वेस्ट इंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा सह-मेजबान होने वाला है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका में खेले जाने वाला पहला आईसीसी विश्व कप टूर्नामेंट होगा।

3. दुनिया के नंबर 1 सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी मंगलवार को सिंगापुर में शुरुआती दौर में डेनमार्क के दुनिया के 34वें नंबर के डेनियल लुंडगार्ड और मैड्स वेस्टरगार्ड के खिलाफ चौंकाने वाली हार के बाद सिंगापुर ओपन से बाहर हो गए।

4. भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रगनानंद ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मंगलवार को स्टवान्गर में नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट के पहले दौर में आर्मागेडन गेम में फ्रांस के फ़िरोज़ा अलीरेज़ा को हराया।

“”””””””””””””””””””””””””””””””””””
भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
भारत की जनसंख्या:
142 करोड़ (2023)

भारत के राष्ट्रपति ,
श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

उपाध्यक्ष
श्री जगदीप धनखड़

प्रधानमंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

अध्यक्ष लोकसभा :
श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

राज्यसभा सीटें : 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य 20 केंद्र शासित प्रदेश)

मुख्य चुनाव आयुक्त:
श्री राजीव कुमार

🇮🇳 भारत के बारे में तथ्य 🇮🇳
======================
तिरुवनंतपुरम, जिसे पहले त्रिवेन्द्रम के नाम से जाना जाता था, केरल की राजधानी है। नाम का शाब्दिक अर्थ है ” तिरु”, “अनंत” “पुरम” जिसका अर्थ है “भगवान अनंत का शहर”। यह वास्तव में सच है क्योंकि मंदिर शहर के केंद्र में है और पीढ़ियों से, राजाओं ने खुद को “पद्मनाभ-दास” या “भगवान अनंतपद्मनाभ के सेवक” कहा है, और भगवान अनंत-पद्मनाभ के प्रतिनिधियों के रूप में राज्य पर शासन किया है।

इस शहर का ललित कला और संस्कृति को समर्थन देने का इतिहास रहा है। तिरुवनकोर के राजाओं (थिरुनल को इसी नाम से जाना जाता है) ने न केवल कला को बढ़ावा दिया है बल्कि वे स्वयं एक कुशल कलाकार भी रहे हैं। उनमें से सबसे प्रसिद्ध हैं स्वाति तिरुनल जो कर्नाटक और हिंदुस्तानी दोनों संगीत प्रणालियों में एक प्रसिद्ध संगीतकार हैं, और राजा रवि वर्मा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित चित्रकार हैं, जो प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग करके पेंट का आविष्कार करने के लिए जाने जाते हैं।
======================
😀आज का विचार😀
======================
हमें संभव कार्य करते समय शक्ति की आवश्यकता है,

लेकिन असंभव कार्य करते समय हमें विश्वास की आवश्यकता होती है।
======================
आज का मज़ाक
======================
रोगी👨🏽‍🦽 : ये फूलो की माला💐 किसके लिए?

डॉक्टर 👨🏻‍🔬: ये मेरा पहला ऑपरेशन है, सक्सेस हुआ तो मेरे लिए, नहीं तो तुम्हारे लिए।😂
======================
😳क्यों❓❓❓
======================
हम चंद्रमा का एक पहलू क्यों देख सकते हैं

चंद्रमा का केवल एक ही किनारा पृथ्वी से दिखाई देता है क्योंकि चंद्रमा अपनी धुरी पर उसी दर से घूमता है जिस दर से चंद्रमा पृथ्वी की परिक्रमा करता है – एक स्थिति जिसे सिंक्रोनस रोटेशन, या ज्वारीय लॉकिंग के रूप में जाना जाता है। चंद्रमा सीधे सूर्य द्वारा प्रकाशित होता है, और चक्रीय रूप से बदलती देखने की स्थिति चंद्र चरणों का कारण बनती है।
======================
संस्कृत सीखें🙏🏻
======================
सनातन, सनातन: का अर्थ है शाश्वत

सूंघना : जिघ्रति (जिघ्रति)
======================
🤔 यह कैसे काम करता है ⁉
======================
डीवीडी प्लेयर का कार्य सिद्धांत? 💿📀
डीवीडी (डिजिटल वीडियो डिस्क या डिजिटल वर्सटाइल डिस्क) एक डिजिटल ऑप्टिकल डिस्क डेटा स्टोरेज प्रारूप है जिसका आविष्कार और विकास 1995 में किया गया था।

डीवीडी बेस परत पॉलीकार्बोनेट प्लास्टिक से बनी है। पॉलीकार्बोनेट प्लास्टिक के ऊपर एल्यूमीनियम कोटिंग की एक पतली परत। एल्यूमीनियम परत पर एक स्पष्ट सुरक्षात्मक ऐक्रेलिक कोटिंग।

डीवीडी में मौजूद गड्ढे और उभार डीवीडी प्लेयर के ऑप्टिकल तंत्र से लेजर द्वारा प्रभावित होते हैं। यह लेज़र गड्ढों और उभारों के बदलाव के अनुसार अलग-अलग तरह से परावर्तित होगा। हालाँकि लेज़र एक ही स्थान पर प्रहार करता है, डीवीडी गोलाकार गति में चलती है ताकि पूरा क्षेत्र कवर हो जाए।

रेड लेज़र एक घूमती हुई डीवीडी डिस्क पर चमकता है, प्रतिबिंब में धक्कों (“पिट्स” के रूप में जाना जाता है) को पढ़ता है, इसे 1s (शाइनी) और 0s (नॉन-शाइनी पिट) में परिवर्तित करता है, और प्लेयर के अंदर की सर्किटरी उन 1s और 0s को परिवर्तित करती है। ध्वनि और चित्र में.

फिर इन परावर्तित लेजर किरणों को एक प्रकाश सेंसर (उदाहरण के लिए फोटो-डिटेक्टर) द्वारा एकत्र किया जाता है जो विभिन्न संकेतों को बाइनरी कोड में परिवर्तित करता है। संक्षेप में, ऑप्टिकल सिस्टम डीवीडी से डेटा को डिजिटल कोड में परिवर्तित करने में मदद करता है। फिर बाइनरी सिग्नल को डिजिटल से एनालॉग कनवर्टर में भेजा जाता है जिसे पीसीबी (प्रिंटेड सर्किट बोर्ड) में स्थापित किया जाएगा। इस प्रकार डीवीडी का संगत एनालॉग सिग्नल प्राप्त होता है। पीसीबी में एम्पलीफायर भी होते हैं जो सिग्नल को बढ़ाते हैं और फिर इसे कंप्यूटर/टीवी के ग्राफिक और ऑडियो सिस्टम पर भेजते हैं। इस प्रकार, संबंधित ऑडियो/वीडियो सिग्नल प्राप्त होता है।
======================
💁🏻‍♂‍ जीके टुडे
======================
जॉर्ज वाशिंगटन, : संयुक्त राज्य अमेरिका के पहले राष्ट्रपति। 30 अप्रैल, 1789
~~~
चंद्र ग्रहण तब होता है जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच आ जाती है। इस प्रक्रिया के दौरान पृथ्वी की छाया सूर्य की कुछ या पूरी रोशनी को चंद्रमा तक पहुंचने से रोकती है। चंद्र ग्रहण तीन प्रकार के होते हैं – पूर्ण चंद्र ग्रहण, आंशिक चंद्र ग्रहण और उपछाया चंद्र ग्रहण।
======================
आज जन्म 🐣💐
======================
रामानंद चटर्जी (
(29 मई 1865 – 30 सितंबर 1943) कलकत्ता स्थित पत्रिका, मॉडर्न रिव्यू के संस्थापक, संपादक और मालिक थे।
उन्हें भारतीय पत्रकारिता का जनक बताया गया है।
======================
🙏🏻 मुहावरे और वाक्यांश
======================
किसी चीज़ के चारों ओर अपना सिर लपेटें किसी जटिल चीज़ को समझें।
======================
विलोम शब्द
बाधा x सहायता सहायता

समानार्थी शब्द

महान – असाधारण, असाधारण
=========================
29 मई (बुधवार)
वैदिक ऋतु/ वसंत ऋतु
द्रिक ऋतु : ग्रीष्मा (ग्रीष्म)
पक्ष :: कृष्णपक्ष
विक्रम संवत – 2081
शक संवत् – 1946
माह: वैशाख 21 (अमांत) ज्येष्ठा 06 (पूर्णिमांत) नक्षत्र:श्रवण (सुबह 8:38 तक) धनिष्ठा
तिथि: षष्ठी (दोपहर 1:40 तक) सप्तमी
राहु : 12:24 अपराह्न – 02:04 अपराह्न
यमगंडा 07:24 पूर्वाह्न – 09:04 पूर्वाह्न

🛕 वैदिक ज्ञान

(कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है)
=======================
वेद चार हैं :

ऋग्वेद,

यजुर्वेद,

सामवेद और

अथर्ववेद.

प्रत्येक वेद के चार उपविभाग हैं – संहिता (मंत्र और आशीर्वाद), आरण्यक (अनुष्ठानों, समारोहों, बलिदानों और प्रतीकात्मक-बलिदानों पर पाठ), ब्राह्मण (अनुष्ठानों, समारोहों और बलिदानों पर टिप्पणियाँ), और उपनिषद (ध्यान पर चर्चा करने वाले ग्रंथ), दर्शन और आध्यात्मिक ज्ञान)। कुछ विद्वान पांचवीं श्रेणी जोड़ते हैं – उपासना (पूजा)। उपनिषदों के पाठ विधर्मी श्रमण-परंपराओं के समान विचारों पर चर्चा करते हैं।

वेद श्रुति हैं (“क्या सुना जाता है”), जो उन्हें अन्य धार्मिक ग्रंथों से अलग करता है, जिन्हें स्मृति (“क्या याद किया जाता है”) कहा जाता है।
======================
🧬 *स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार*🩺
( नोट : ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है🙏🏻)
======================
नींबू: सुबह गर्म पानी और शहद में थोड़ा ताजा नींबू का रस मिलाकर पीने से मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करने में मदद मिलती है और जिससे वजन कम होता है।
======================
Credit-Google,Shubhoday


Think 4 Unity

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button