Uncategorized

आज 16-05-2024 के प्रमुख समाचार

आज 16-05-2024 के प्रमुख समाचार

Think 4 Unity

 

×××××××××××××××××××××××
आज 16-05-2024 के प्रमुख समाचार
×××××××××××××××××××××××

1. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आज से राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा सहित उत्तर पश्चिम भारत में इस महीने की 18 तारीख तक गर्मी का एक नया दौर शुरू होने का अनुमान लगाया है।

2. दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के 31 मई के आसपास केरल पहुंचने की संभावना है, “यह जल्दी नहीं है; यह सामान्य तारीख के करीब है,” आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा।

3. चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के 5वें और 6ठे चरण की तैयारियों की समीक्षा की . मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ आम चुनाव 2024 के पांचवें चरण के लिए 49 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों और छठे चरण के 57 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में तैनात किए जा रहे पर्यवेक्षकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस बैठक की।

4. लोकसभा चुनाव का पांचवां चरण इस महीने की 20 तारीख को और छठा चरण 25 मई को होगा.

5. पीएम मोदी ने महाराष्ट्र के नासिक इलाके के डिंडोरी में एक चुनावी रैली को संबोधित किया. बाद में उन्होंने मुंबई में एक रोड शो भी किया.

6. पीएम मोदी ने बुधवार को आरोप लगाया कि कांग्रेस अपने पिछले शासन के दौरान सरकारी बजट का 15 प्रतिशत अल्पसंख्यकों के लिए आवंटित करना चाहती थी और उन्होंने धर्म के आधार पर नौकरियों और शिक्षा में बजट के बंटवारे या आरक्षण की अनुमति नहीं देने की कसम खाई थी।

7. नागरिकता (संशोधन) नियम 2024 की अधिसूचना के बाद नागरिकता प्रमाणपत्रों का पहला सेट कल जारी किया गया। केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने नई दिल्ली में 14 आवेदकों को नागरिकता प्रमाण पत्र सौंपे।

8. हाल ही में प्रसिद्ध शिक्षाविद् और चंद्रा एडमिशन कंसल्टेंट्स के संस्थापक/सीईओ चंद्रकांत सतीजा को मुंबई में ग्लोबल एक्सीलेंस अवार्ड 2024 से सम्मानित किया गया।

9. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने दिल्ली केंद्रों के लिए 15 मई 2024 को निर्धारित कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, सीयूईटी (यूजी) 2024 परीक्षा स्थगित कर दी है। परीक्षा अब 29 मई 2024 को रसायन विज्ञान (306), जीवविज्ञान (304), अंग्रेजी (101), और सामान्य परीक्षण (501) के पेपर के लिए आयोजित की जाएगी। परीक्षा भारत के अन्य राज्यों में CUET 2024 डेट शीट के अनुसार आयोजित की जाएगी।

10. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी और उसके गठबंधन की हार के बाद केंद्र में भारतीय गठबंधन की बनने वाली नई सरकार को उनकी तृणमूल कांग्रेस बाहरी समर्थन देगी। लेकिन इसमें शामिल नहीं होंगे.

×××××××××××××××××××××××
कानूनी रिपोर्ट
#भारत के मुख्य न्यायाधीश:
श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

#कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
#इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा. : नवाफ़ सलाम
××××××××××××××××××××××

1. झारखंड के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दूसरे दिन छह घंटे की पूछताछ के बाद धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत गिरफ्तार कर लिया.

2. कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल में बहरामपुर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आठ बूथों पर पुनर्मतदान की मांग की है। पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिखकर सत्तारूढ़ दल द्वारा झूठे और छद्म मतदान को उजागर किया है।

3. पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गौरव यादव ने मंगलवार को कहा कि एक प्रमुख संचालक सहित इसके चार सदस्यों की गिरफ्तारी के साथ राज्य में सक्रिय एक आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया गया है। मॉड्यूल का संचालन मास्टरमाइंड इकबालप्रीत सिंह उर्फ ​​बुच्ची कर रहा था।

4. अरुणाचल प्रदेश पुलिस ने अंतरराज्यीय वेश्यावृत्ति रैकेट में कथित संलिप्तता के लिए सरकारी अधिकारियों सहित 21 लोगों को गिरफ्तार किया है, और 10-15 वर्ष की आयु के पांच नाबालिगों को बचाया है, अधिकारियों ने बुधवार को कहा।

गिरफ्तार सरकारी अधिकारियों में एक पुलिस उपाधीक्षक और स्वास्थ्य सेवाओं के एक उप निदेशक शामिल हैं।

5. प्रवर्तन निदेशालय ने अतीक अहमद और अन्य के मामले में विशेष अदालत (पीएमएलए), लखनऊ, यूपी के समक्ष दिवंगत अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता परवीन के खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 के तहत अभियोजन शिकायत दर्ज की। करोड़ों रुपये के जबरन वसूली रैकेट से जुड़ा मामला।

6. सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को न्यूज़क्लिक के संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ की गिरफ्तारी को “अमान्य” घोषित किया और उनकी रिहाई का आदेश दिया। कथित तौर पर चीनी प्रचार फैलाने के आरोप में उन्हें आतंकवाद विरोधी कानून गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया था।

7. हुबली में बुधवार सुबह एक 20 वर्षीय महिला की उसके परिवार के सामने बेरहमी से हत्या कर दी गई. पीड़िता अंजलि पर कथित तौर पर एक व्यक्ति ने हमला किया था, जिसकी रोमांटिक पहल को उसने ठुकरा दिया था। यह घटना हुबली-धारवाड़ सिटी कॉर्पोरेशन के 68वें वार्ड के वीरपुर ओनी में हुई, जिसका प्रतिनिधित्व नेहा हिरेमथ के पिता निरंजन हिरेमथ करते हैं। (21 वर्षीय नेहा हिरेमठ की 18 अप्रैल को हुबली के एक कॉलेज परिसर में फयाज खोदुनाइक ने कथित तौर पर चाकू मारकर हत्या कर दी थी)।

8. गृह मंत्रालय ने लोगों को पुलिस, केंद्रीय जांच ब्यूरो, नारकोटिक्स विभाग, भारतीय रिजर्व बैंक, प्रवर्तन निदेशालय और अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियों के अधिकारियों के रूप में धोखाधड़ी करने वालों से सावधान रहने की सलाह दी है।

मंत्रालय के मुताबिक, राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल पर सरकारी अधिकारियों के रूप में साइबर अपराधियों द्वारा धमकी, ब्लैकमेल, जबरन वसूली और डिजिटल गिरफ्तारी के संबंध में कई शिकायतें सामने आ रही हैं। साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930

9. चुनाव बाद झड़पों से प्रभावित आंध्र प्रदेश में पुलिस ने बुधवार को स्थिति को नियंत्रित करने के लिए तीन विधायकों और कई अन्य नेताओं को नजरबंद कर दिया। पिछले दो दिनों में हुई हिंसा के बाद पालनाडु जिले के अधिकारियों ने धारा 144 के तहत प्रतिबंध के आदेश लगाए हैं।

“””””””””” दुर्घटनाएँ “”””””””

राजस्थान के नीम का थाना में एक खदान में लिफ्ट गिरने से हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड के मुख्य सतर्कता अधिकारी उपेन्द्र कुमार पांडे की मौत हो गई। चौदह अन्य को बाहर निकाला गया और जयपुर के एक अस्पताल में भेजा गया।

×××××××××××××××××××××××
वित्त
#मंत्री: निर्मला सीतारमण.
#वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
#RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
#विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
#आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
××××××××××××××××××××××
 USD ₹ 84 (लगभग)
💷 जीबीपी ₹105(लगभग)
€ यूरो : ₹ 90(लगभग)
🇨🇳युआन ¥ : ₹12
********
जीडीपी(पीपीपी) :
क्रय शक्ति समता (पीपीपी)
$13.119 ट्रिलियन

जीडीपी (नाममात्र)
: $3.73 ट्रिलियन
(नाममात्र का मतलब किसी देश की अर्थव्यवस्था में उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं का कुल बाजार मूल्य है)।

जीडीपी वृद्धि : 8.4% (Q3 2023-24)

भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

मुद्रास्फीति दर : दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%

जनसंख्या : 143.86 करोड़
(विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
बेरोजगारी : 10.09% (अक्टूबर2023)

प्रति व्यक्ति: इस आय को औसत आय के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसकी गणना देश की कुल आय को देश की कुल जनसंख्या से विभाजित करके की जाती है।

प्रति व्यक्ति जी डी पी
$2,845 (नाममात्र; 2024)
$9,983 (पीपीपी; 2024)

********
बीएसई सेंसेक्स
72,987.03 −117.58 (0.16%)🔻
निफ्टी
22,200.55 +52.65 (0.24%) down
*********
वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

सोना : ₹ 73,250/10 ग्राम (24 कैरेट)

चांदी : ₹ 86,400/किग्रा

********
⛽ दिल्ली में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹ 95/लीटर
डीजल : ₹ 88/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/लीटर
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम
******
⛽ मुंबई में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹104/लीटर
डीजल : ₹ 93/लीटर
ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/किग्रा
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम

1. उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) से पता चला कि भारत में खुदरा मुद्रास्फीति अप्रैल में थोड़ी धीमी हो गई। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के अनुसार, मार्च में यह दर 4.85% से थोड़ी कम होकर 4.83% हो गई।

2. भारतीय रिज़र्व बैंक सहित कई बैंक सक्रिय रूप से उन लोगों से आग्रह कर रहे हैं जो सरकारी-प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) प्राप्त करते हैं ताकि वे अपने लेनदेन के लिए एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (यूपीआई) का उपयोग करें।

3. भारत के सबसे बड़े आईटी सेवा निर्यातक टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड (TCS) ने पेरिस में एक अद्वितीय ‘मानव-केंद्रित’ कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) उत्कृष्टता केंद्र (CoE) स्थापित करने की योजना की घोषणा की है। यह घोषणा यूरोपीय बाजारों में टीसीएस के रणनीतिक विस्तार के अनुरूप है।

4. एचडीएफसी बैंक ने वीज़ा के साथ साझेदारी में देश का पहला वर्चुअल क्रेडिट कार्ड पिक्सेल प्ले पेश किया है, जो पेज़ैप मोबाइल ऐप के माध्यम से व्यक्तिगत लाभ और निर्बाध डिजिटल प्रबंधन की पेशकश करता है।

5. माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प ने फ्रांस में क्लाउड और एआई बुनियादी ढांचे के निर्माण में €4 बिलियन (लगभग $4.3 बिलियन) का निवेश करने की योजना की घोषणा की है।

6. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने क्वांट म्यूचुअल फंड (MF) को 12 मई, 2025 तक RBL बैंक में अपनी हिस्सेदारी 9.98% तक बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। यह मंजूरी, बैंकिंग विनियमन अधिनियम के तहत शर्तों और प्रावधानों के अधीन है। 1949, एक नियामक फाइलिंग में खुलासा किया गया था।

7. अप्रैल 2024 में भारत का माल और सेवाओं का कुल निर्यात अप्रैल 2023 में 60.40 बिलियन डॉलर के मुकाबले 64.56 बिलियन डॉलर होने का अनुमान है।

×××××××××××××××××××××××
मनोरंजन समाचार

#सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

#भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
आर माधवन

#केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
×××××××××××××××××××××××

1. बॉलीवुड अभिनेत्री और हिमाचल प्रदेश के मंडी से भाजपा की लोकसभा उम्मीदवार कंगना रनौत, जिन्होंने 14 मई को अपना नामांकन दाखिल किया, ने अपने चुनावी हलफनामे में 91 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की।

2. भारत सरकार द्वारा संचालित ब्रॉडकास्टर प्रसार भारती अगस्त तक अपनी ओवर-द-टॉप (ओटीटी) स्ट्रीमिंग सेवा शुरू करना चाहता है। यह सेवा ऐसी सामग्री पेश करेगी जो परिवार के अनुकूल होते हुए भी भारतीय संस्कृति और समाज को दर्शाती है।

3. तेलंगाना में सिंगल स्क्रीन सिनेमा थिएटर मालिकों ने संरक्षण के अभाव के कारण होने वाले नुकसान को देखते हुए अस्थायी रूप से फिल्म स्क्रीनिंग बंद करने का फैसला किया है। राज्य फिल्म प्रदर्शक संघ के अध्यक्ष विजयेंद्र रेड्डी ने कहा, तेलंगाना में सिंगल स्क्रीन थिएटरों की कुल संख्या लगभग 450 है।

×××××××××××××××××××××××
रक्षा
#सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
#रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
#रक्षा राज्य मंत्री:
अजय भट्ट
#केंद्रीय गृह : अमित शाह
#राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
#चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
×××××××××××××××××××××××

1. भारत ने गाजा में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा और सुरक्षा विभाग (डीएसएस) में सुरक्षा समन्वय अधिकारी कर्नल वैभव अनिल काले के निधन पर दुख व्यक्त किया है।

2. संयुक्त राष्ट्र ने सोमवार को राफा में संयुक्त राष्ट्र की एक कार पर अज्ञात हमले की जांच शुरू की है, जिसमें 7 अक्टूबर 2023 के बाद गाजा में उसके पहले अंतरराष्ट्रीय कर्मचारी की मौत हो गई।

3. भारतीय सेना ने न्योमा और उस क्षेत्र में डीबीओ सेक्टर में चीन सीमा के पास 14,500 फीट से अधिक की ऊंचाई पर दो बख्तरबंद वाहन रखरखाव और मरम्मत सुविधाएं स्थापित की हैं, जो टैंक और पैदल सेना के युद्ध के लिए दुनिया का सबसे ऊंचा युद्धक्षेत्र है। पूर्वी लद्दाख में LAC पर वाहन।

4. 13 से 15 मई के बीच भारतीय तटरक्षक बल के तीन दिवसीय ‘क्षेत्रीय स्तर प्रदूषण प्रतिक्रिया अभ्यास-2024’ के हिस्से के रूप में, जहाज और विमान चेन्नई तट पर अभ्यास में लगे हुए हैं।

यह अभ्यास तटरक्षक बल, बंदरगाहों, तेल प्रबंधन एजेंसियों, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, तमिलनाडु प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन की भागीदारी के साथ वार्षिक प्रशिक्षण कार्यक्रम के हिस्से के रूप में आयोजित किया गया था।

5. भारत और फ्रांस के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘शक्ति’ का सातवां संस्करण मेघालय के उमरोई में शुरू हुआ। आयोजन स्थल पर एक आधुनिक ‘विदेशी प्रशिक्षण नोड’ स्थापित किया गया है। यह अभ्यास 26 मई तक चलेगा.

6. भारतीय सेना ने अपने नवीनतम नवाचार: मशीन गन से लैस हेक्साकॉप्टर ड्रोन की शुरुआत के साथ एक बड़ी छलांग लगाई है। ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत विकसित की गई यह अत्याधुनिक तकनीक सामरिक संचालन में एक नए युग की शुरुआत करती है और सैनिक सुरक्षा में क्रांति लाने और देश के सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने का वादा करती है।

××××××××××××××××××××××
✈ अंतर्राष्ट्रीय समाचार
++++++++++++++++++
#विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
××××××××××××××××××××××××

1. कनाडा सरकार ने जनवरी में स्वीकार किए जाने वाले विदेशी छात्रों की संख्या पर एक सीमा लगा दी। इसका भारत और अन्य देशों के उन लोगों पर बड़ा प्रभाव पड़ा जो वहां अध्ययन करना चाहते थे।

2. आर्थिक थिंक टैंक ग्लोबल ट्रेड रिसर्च इनिशिएटिव (जीटीआरआई) के आंकड़ों के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2023-24 में चीन संयुक्त राज्य अमेरिका को पछाड़कर भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार बनकर उभरा है। भारत और चीन के बीच दोतरफा व्यापार 118.4 अरब डॉलर का रहा, जो अमेरिका के साथ 118.3 अरब डॉलर के व्यापार से थोड़ा कम है।

3. भारत और रूस ने नई दिल्ली में अफगानिस्तान पर द्विपक्षीय परामर्श किया। विदेश मंत्रालय के अनुसार, अफगानिस्तान के लिए रूस के विशेष राष्ट्रपति दूत ज़मीर काबुलोव और विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (पाकिस्तान, अफगानिस्तान और ईरान प्रभाग) जेपी सिंह ने अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति पर चर्चा की।

4. सेंटर फॉर वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग (सीडब्ल्यूयूआर) रिपोर्ट 2024 के अनुसार, भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) अहमदाबाद को पूरे भारत में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले संस्थान के रूप में स्थान दिया गया है। आईआईएम अहमदाबाद वैश्विक स्तर पर 410वां स्थान हासिल करने के लिए नौ पायदान ऊपर चढ़ गया।

5. भारत और नॉर्वे ने मंगलवार को विदेश कार्यालय परामर्श (एफओसी) आयोजित किया और नीली अर्थव्यवस्था, नवीकरणीय ऊर्जा, जलवायु और पर्यावरण और हरित हाइड्रोजन सहित कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग का विस्तार और विविधता लाने के तरीकों पर चर्चा की। दोनों देशों ने हस्ताक्षर की भी सराहना की। भारत-ईएफटीए टीईपीए इस वर्ष मार्च में।

××××××××××××××××××××××××
🌎 विश्व समाचार 🌍
यूएनओ जनरल सचिव: एंटोनियो गुटेरेस।
========================

1. रूसी सेना के लगातार दबाव के बाद यूक्रेन ने खार्किव के सीमावर्ती क्षेत्र के कई गांवों से अपने सैनिकों को हटा लिया है।

2. स्लोवाकिया के प्रधान मंत्री रॉबर्ट फिको को बुधवार को एक कैबिनेट बैठक के बाद कई बार गोली मारी गई और उन्हें जानलेवा चोटों के साथ अस्पताल ले जाया गया।

यह हमला मध्य स्लोवाक शहर हैंडलोवा में एक ऑफ-साइट सरकारी बैठक के बाद हुआ। संदिग्ध बंदूकधारी सांस्कृतिक केंद्र के बाहर सड़क पर प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए इंतजार कर रहे लोगों की एक छोटी भीड़ में से था

3. देश और दुनिया भर के कड़े विरोध के बावजूद, जॉर्जिया की संसद ने 14 मई को एक विवादास्पद “विदेशी एजेंट” विधेयक पारित किया। विधेयक में कहा गया है कि समाचार आउटलेट, एनजीओ और अन्य समूह जो संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर से अपना 20% से अधिक पैसा प्राप्त करते हैं, उन्हें “विदेशी एजेंट” के रूप में पंजीकृत होना चाहिए।

4. चीन और पाकिस्तान ने हाल ही में विकास के लिए अपनी दीर्घकालिक योजनाओं के बारे में बात की। इन योजनाओं में काराकोरम राजमार्ग का मार्ग बदलना और अन्य महत्वपूर्ण सीपीईसी परियोजनाओं को बेहतर बनाना शामिल है।

5. मंगलवार को अफगान सीमा के पास उत्तर-पश्चिमी पाकिस्तान में पाकिस्तानी तालिबान के पूर्व गढ़ में एक घर पर ड्रोन द्वारा दागी गई मिसाइल से हमला हुआ, जिसमें बच्चों सहित कम से कम चार ग्रामीण मारे गए। हमला खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के दक्षिण वजीरिस्तान में हुआ। .

********
🚣🚴🏇🏊 खेल
#मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
#बीसीसीआई अध्यक्ष:
रोजर बिन्नी
#हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
दिलीप तिर्की
#भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
*********

1. इंडियन प्रीमियर लीग@2024
(आईपीएल 17/ टाटा आईपीएल 2024)

(ए) 65वाँ मैच
बुधवार, 15 मई 2024
गुवाहाटी, बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम

राजस्थान-रॉयल्स
आरआर: 144-9 (20)

पंजाब-राजा
पीबीकेएस: 145-5 (18.5)

(बी) 66वाँ मैच
गुरुवार, 16 मई 2024
हैदराबाद, राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम

सनराइजर्स हैदराबाद
बनाम
गुजरात टाइटंस
आज शाम 7:30 बजे

2. तमिलनाडु के पी श्यामनिखिल ने प्रतिष्ठित 2024 दुबई पुलिस मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट में देश के 85वें ग्रैंडमास्टर (जीएम) बनकर भारतीय शतरंज इतिहास के इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया है।

“”””””””””””””””””””””””””””””””””””
भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
भारत की जनसंख्या:
142 करोड़ (2023)

भारत के राष्ट्रपति ,
श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

उपाध्यक्ष
श्री जगदीप धनखड़

प्रधानमंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

अध्यक्ष लोकसभा :
श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

राज्यसभा सीटें : 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य 20 केंद्र शासित प्रदेश)

मुख्य चुनाव आयुक्त:
श्री राजीव कुमार

🇮🇳 भारत के बारे में तथ्य 🇮🇳
======================
फील्ड मार्शल केएम करिअप्पा को उनकी पुण्यतिथि पर याद करते हुए

कोडंडेरा ‘किपर’ मडप्पा करियप्पा, जिन्हें केएम करियप्पा के नाम से जाना जाता है, स्वतंत्र पद के बाद पहले भारतीय कमांडर-इन-चीफ थे।

जन्म : 28 जनवरी 1899, शनिवार

मृत्यु : 15 मई 1993, बेंगलुरु

1947 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान, केएम करियप्पा ने पश्चिमी मोर्चे पर देश का नेतृत्व किया। वह फील्ड मार्शल की फाइव-स्टार रैंक रखने वाले केवल दो भारतीय सेना अधिकारियों में से एक हैं; दूसरे हैं फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ।

वह भारतीय सेना के दूसरे सेनाध्यक्ष और कमांडर-इन-चीफ थे

(15 जनवरी 1949 – 14 जनवरी 1953)

इससे पहले
जनरल सर फ्रांसिस रॉबर्ट रॉय बुचर और सफल हुए

जनरल महाराज श्री राजेंद्रसिंहजी जाडेजा
======================
😀आज का विचार😀
======================
अपने जीवन में जोखिम उठाएं, यदि आप जीतते हैं, तो आप नेतृत्व कर सकते हैं! यदि आप ढीले हैं, तो आप मार्गदर्शन कर सकते हैं
=======================
आज का मज़ाक
======================
मित्र : अगर बिजली नहीं होती तो क्या होता?

चिंटू : रात में मोमबत्ती की रोशनी में टीवी देखना पड़ता🤪
======================
😳क्यों❓❓❓
======================
पेड़ों पर बिजली क्यों गिरती है?

गरज कहीं नहीं गिरती, लेकिन बिजली गिरती है। गड़गड़ाहट केवल बिजली के कारण होने वाली ध्वनि है। और जब बादलों में आवेश टकराते हैं और बिजली बनती है (कई हजार वोल्ट की), तो बिजली हमेशा जमीन पर पहुंचने का सबसे छोटा रास्ता ढूंढती है। चूँकि पेड़ ऊँची संरचनाएँ हैं, इसलिए यह पेड़ों से टकराता है

यदि पेड़ों के बगल में कोई ऊंची इमारतें होंगी, तो बिजली पेड़ों के बजाय इमारत पर गिरेगी। इसीलिए ऊंची संरचनाओं में “लाइटनिंग अरेस्टर्स” होते हैं।
======================
संस्कृत सीखें🙏🏻
======================
सीता कब पढ़ती है? ‘सीता कड़ा पथति? (सीता कड़ा पट्ठी)

साढ़े तीन बजे सीता पढ़ती है. ‘सीता सारधा त्रिवदने पथति’
======================
🤔 यह कैसे काम करता है ⁉ ======================
शरीर में लीवर की आवश्यकता

लिवर का मुख्य काम पाचन तंत्र से आने वाले रक्त को शरीर के बाकी हिस्सों में भेजने से पहले उसे फ़िल्टर करना है। …जैसा कि ऐसा होता है, यकृत पित्त स्रावित करता है जो आंतों में वापस चला जाता है। लीवर रक्त के थक्के जमने और अन्य के लिए महत्वपूर्ण प्रोटीन भी बनाता है
कार्य.
======================
💁🏻‍♂‍ जीके टुडे
======================
एनसीईआरटी – राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) भारत सरकार का एक स्वायत्त संगठन है जिसे 1961 में सोसायटी पंजीकरण अधिनियम (1860 का अधिनियम XXI) के तहत एक साहित्यिक, वैज्ञानिक और धर्मार्थ सोसायटी के रूप में स्थापित किया गया था। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में श्री अरबिंदो मार्ग पर स्थित है
======================
आज जन्म 🐣💐
======================
भिम्बोर देवरी (16 मई 1903 – 30 नवंबर 1947) एक भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और असम राज्य के एक वकील थे। देवरी 21-23 मार्च 1945 को बनाए गए “खासी दरबार हॉल संकल्प” के मुख्य वास्तुकारों में से एक थे, जहां विभिन्न जातीय पहचान के स्वदेशी नेताओं ने भारतीय कब्जे के खिलाफ अपनी स्वतंत्र मातृभूमि को बहाल करने के लिए संकल्प लिया था। उनका दृष्टिकोण था कि जनजातियों में स्वतंत्रता और स्वतंत्रता का सार होना चाहिए।
======================
🙏🏻 मुहावरे और वाक्यांश
======================
अज्ञानता परमानंद है
बेहतर होगा कि आप न जानें।
======================
विलोम शब्द
विनम्र x असभ्य

समानार्थी शब्द
जंगली ~ असभ्य
=========================
16 मई (गुरुवार)
वैदिक ऋतु/ वसंत ऋतु
द्रिक ऋतु : ग्रीष्मा (ग्रीष्म)
पक्ष :: शुक्लपक्ष
विक्रम संवत – 2081
शक संवत् – 1946
माह: वैशाख 08 (अमांत) वैशाख 23 (पूर्णिमांत) नक्षत्र: मघा (शाम 6:14 बजे तक) पूर्वा फाल्गुनी
तिथि: अष्टमी (सुबह 6:23 बजे तक) नवमी
राहु : 02:01 अपराह्न – 03:40 अपराह्न
यमगंडा 05:49 पूर्वाह्न – 07:27 पूर्वाह्न

🛕 वैदिक ज्ञान

(कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है)
=======================
अनुसूया, हिंदू महाकाव्यों में अत्रि नामक एक प्राचीन ऋषि की पत्नी और प्रसूति और दक्ष की बेटी थीं। रामायण के अनुसार, वह अपने पति के साथ चित्रकुट वन की दक्षिणी सीमा पर एक छोटे से आश्रम में रहती थी।

सती अनसूया के पास ‘पाधा तीर्थम’ नामक पवित्र जल छिड़ककर चमत्कार करने की शक्ति थी, जिससे उन्होंने ऋषि अत्रि के पैर धोए थे। हालाँकि, जब ऋषि नारद ने यह तथ्य तीनों देवियों यानी देवी सरस्वती, लक्ष्मी और पार्वती को बताया तो वे इस पर विश्वास नहीं कर पाए। इसलिए, उन्होंने सती अनसूया की पवित्रता की परीक्षा लेने का निर्णय लिया। साजिश में सरस्वती, लक्ष्मी और पार्वती ने क्रमशः अपने पतियों ब्रह्मा, विष्णु और शिव को शामिल किया।

तब त्रिदेव सती अनसूया से भिक्षा मांगने के लिए तीन बूढ़े भिक्षुकों के रूप में ऋषि अत्रि के आश्रम में पहुंचे। जब सती अनसूया कुछ भोजन लेकर तीनों भिक्षुकों के पास पहुंचीं, तो तीनों ने यह कहकर भोजन करने से इनकार कर दिया कि उन तीनों ने जो कठोर व्रत लिया है, उसके कारण वे वस्त्र पहनने वालों से भिक्षा स्वीकार नहीं कर सकते। इस स्थिति ने सती अनसूया को बड़ी उलझन में डाल दिया लेकिन, उनके पास हर समस्या का समाधान था। पवित्र ‘पाधा तीर्थम’ छिड़ककर उसने तीनों भिक्षुकों को बच्चों में बदल दिया और फिर बिना कोई कपड़ा पहने तीनों शिशु-भिक्षुओं को खाना खिलाया।

जब ऋषि अत्रि अपने आश्रम में लौटे, तो सती अनसूया ने उन्हें बताया कि उनकी अनुपस्थिति में क्या हुआ था और तीनों शिशुओं को उन्हें सौंप दिया। ऋषि अत्रि ने अपनी दिव्य दृष्टि से तीन शिशुओं में पवित्र त्रिदेव – ब्रह्मा, विष्णु और शिव की कल्पना की। ऋषि अत्रि ने अपनी पत्नी से कहा कि वे उनकी माँ बनने की इच्छा पूरी करने आये हैं। फिर तीनों बच्चे मिलकर एक हो गए। उनके तीन अलग-अलग सिर, एक धड़, दो पैर और छह हाथ थे। जब तीनों देवियों को ऋषि नारद से घटना का पता चला, तो वे अपने पतियों को वापस पाने के लिए अत्रि और सती अनसूया के पास गईं। अंततः, ब्रह्मा, विष्णु और शिव अपनी-अपनी पत्नियों के पास लौट आए। साथ ही उन्होंने सती अनसूया की इच्छा भी पूरी की और उनकी संतान के रूप में संयुक्त रूप में रहे। वह बच्चा बड़ा होकर सर्वकालिक महानतम ऋषियों में से एक बन गया। उनका नाम दत्तात्रेय रखा गया और उन्होंने अंत तक अपने माता-पिता की सेवा की
======================
🧬 *स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार*🩺
( नोट : ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है🙏🏻)
======================
पान का पत्ता खांसी और सर्दी से संबंधित समस्याओं के इलाज में व्यापक रूप से मदद करता है। यह छाती, फेफड़ों में जमाव और अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए एक उत्कृष्ट इलाज है। पत्ते पर थोड़ा सा सरसों का तेल लगाएं, इसे गर्म करें और छाती पर रखने से जमाव ठीक हो जाता है। आप कुछ पत्तियों को पानी में उबाल भी सकते हैं, दो कप पानी में इलायची, लौंग और दालचीनी भी मिला सकते हैं। इसे घटाकर 1 कप कर दें और कंजेशन और सांस संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए इस मिश्रण का दिन में दो से तीन बार सेवन करें।
======================

Credit-Google,Shubhoday


Think 4 Unity

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button