Uncategorized

आज 03-06-2024 के प्रमुख समाचार

आज 03-06-2024 के प्रमुख समाचार

Think 4 Unity

×××××××××××××××××××××××
आज 03-06-2024 के प्रमुख समाचार
×××××××××××××××××××××××

1. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अरुणाचल प्रदेश में सत्ता में लौट आई है, जबकि सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) ने सिक्किम में एक और कार्यकाल हासिल कर लिया है। पूर्वोत्तर के दो राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती कल हुई।

(ए) अरुणाचल प्रदेश की 60 सीटों और सिक्किम की 32 सीटों के लिए मतदान 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण के साथ ही हुआ था। अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी ने 60 में से 46 सीटें हासिल कर प्रचंड जीत दर्ज की है.

(बी) सिक्किम में, सभी 32 सीटों में से, सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) ने 31 सीटें जीती हैं। सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) केवल एक सीट हासिल करने में सफल रही है।

(सी) भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने राज्य विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत के लिए अरुणाचल प्रदेश के लोगों का आभार व्यक्त किया है।

2. लोकसभा चुनाव के सभी सात चरणों के वोटों की गिनती मंगलवार को होगी. आंध्र प्रदेश और ओडिशा में विधानसभा चुनावों और विधानसभा क्षेत्रों के उप-चुनावों की मतगणना भी उसी दिन होगी। सुबह 8 बजे से काउंटिंग शुरू हो जाएगी.

3. पीएम मोदी ने लू और चक्रवात के बाद की स्थिति सहित कई विषयों की समीक्षा के लिए कल दिल्ली में कई बैठकें कीं।

4. 2023 में भारत का तापमान अविश्वसनीय रूप से तेजी से बढ़ा, जिससे यह 122 साल पहले रिकॉर्ड किए जाने के बाद से दूसरा सबसे गर्म वर्ष बन गया।

5. राष्ट्रीय राजधानी में चल रहे जल संकट को देखते हुए दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने हरियाणा और उत्तर प्रदेश सरकार से दिल्ली के लिए कम से कम एक महीने के लिए अतिरिक्त पानी जारी करने का अनुरोध किया है.

6. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में कम तीव्रता के साथ लू की स्थिति जारी रहने का अनुमान लगाया है।

7. केरल ने कक्षा 7 के छात्रों के लिए सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) पाठ्यपुस्तक में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) सीखने की शुरुआत की है।

8. कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने मतगणना से पहले भविष्य की रणनीति तैयार करने के लिए कल नई दिल्ली में सभी पार्टी नेताओं की एक वर्चुअल बैठक बुलाई।

9. कांग्रेस ने कई निजी टीवी न्यूज चैनलों और अन्य एजेंसियों द्वारा जारी लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल के आंकड़ों को खारिज कर दिया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने एग्जिट पोल को पूरी तरह फर्जी बताया है. उन्होंने दोहराया कि I.N.D.I.A. ब्लॉक को न्यूनतम 295 सीटें मिलने जा रही हैं।

10. तेलंगाना राज्य स्थापना दिवस (02 जून) बड़े पैमाने पर मनाया जा रहा है क्योंकि राज्य अपने गठन के दशक के जश्न का समापन कर रहा है। कल सुबह सिकंदराबाद के परेड ग्राउंड में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी को गार्ड ऑफ ऑनर मिला।

11. भारत मौसम विज्ञान विभाग, आईएमडी ने कहा है कि अगले 3 से 4 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी से बहुत भारी वर्षा जारी रहेगी।

12. अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, एआईसीटीई कृत्रिम बुद्धिमत्ता, डेटा विज्ञान जैसे उभरते क्षेत्रों में गुणवत्ता सुधार कार्यक्रमों के तहत कोर इंजीनियरिंग संकाय सदस्यों को प्रशिक्षित करने के लिए अल्पकालिक पाठ्यक्रम लेकर आई है। इस साल तमिलनाडु के कॉलेजों में एआई और डेटा साइंस दूसरा सबसे अधिक मांग वाला कोर्स है।

13. चुनाव आयोग ने रविवार को पश्चिम बंगाल के बारासात और मथुरापुर लोकसभा क्षेत्रों में एक-एक बूथ पर पुनर्मतदान का आदेश दिया।

14. लोकसभा चुनाव में पड़े वोटों की गिनती से एक दिन पहले सोमवार को चुनाव आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा.

15. मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने रविवार को कहा कि केंद्र ने असम के लिए एक भारतीय प्रबंधन संस्थान को मंजूरी दे दी है, और यह गुवाहाटी के पास बनेगा, जिससे यह शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों वाले देश के कुछ शहरों में से एक बन जाएगा।

16. सिक्किम के राज्यपाल लक्ष्मण प्रसाद आचार्य ने रविवार को परिणामों की घोषणा के बाद 11वीं एसएलए के गठन का रास्ता साफ करने के लिए 10वीं सिक्किम विधान सभा को तत्काल प्रभाव से भंग कर दिया।

×××××××××××××××××××××××
कानूनी रिपोर्ट
#भारत के मुख्य न्यायाधीश:
श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

#कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
#इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा. : नवाफ़ सलाम

××××××××××××××××××××××

1. दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट ने कथित उत्पाद शुल्क घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 5 जून तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया.

2. चुनाव आयोग ने आज कांग्रेस नेता जयराम रमेश से उनके इस आरोप के बारे में विस्तृत जानकारी साझा करने को कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वोटों की गिनती से पहले 150 जिला मजिस्ट्रेटों या कलेक्टरों को फोन किया था.

3. रविवार को छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में सुरक्षा बलों के सामने आठ माओवादियों ने आत्मसमर्पण कर दिया, जिनमें से चार पर कुल 5 लाख रुपये का इनाम था।

“””””””” दुर्घटनाएं “””””””””
पंजाब में आज सुबह लुधियाना-अंबाला मुख्य ट्रैक पर फतेहगढ़ साहिब जिले के नए सरहिंद रेलवे स्टेशन के पास दो मालगाड़ियां टकरा गईं। इस रूट पर 51 से ज्यादा ट्रेनें प्रभावित हुई हैं जबकि सात ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं.

2. ओडिशा के पुरी में पटाखों के भंडार में हुए विस्फोट में मरने वालों की संख्या 11 पहुंच गई है. हाल ही में भगवान जगन्नाथ की चंदन यात्रा के दौरान हुए विस्फोट में 30 लोग घायल हो गए थे.

×××××××××××××××××××××××
वित्त
#मंत्री: निर्मला सीतारमण.
#वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
#RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
#विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
#आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
××××××××××××××××××××××
 USD ₹ 84 (लगभग)
💷 जीबीपी ₹105(लगभग)
€ यूरो : ₹ 90(लगभग)
🇨🇳युआन ¥ : ₹12
********
जीडीपी(पीपीपी) :
क्रय शक्ति समता (पीपीपी)
$13.119 ट्रिलियन

जीडीपी (नाममात्र)
: $3.73 ट्रिलियन
(नाममात्र का मतलब किसी देश की अर्थव्यवस्था में उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं का कुल बाजार मूल्य है)।

जीडीपी वृद्धि : 8.4% (Q3 2023-24)

भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

मुद्रास्फीति दर : दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%

जनसंख्या : 143.86 करोड़
(विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
बेरोजगारी : 10.09% (अक्टूबर2023)

प्रति व्यक्ति: इस आय को औसत आय के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसकी गणना देश की कुल आय को देश की कुल जनसंख्या से विभाजित करके की जाती है।

प्रति व्यक्ति जी डी पी
$2,845 (नाममात्र; 2024)
$9,983 (पीपीपी; 2024)

********
बीएसई सेंसेक्स
73,961.31 +75.71 (0.10%)  Down
निफ्टी
22,530.70 +42.05 (0.19%) down
*********
वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

सोना : ₹ 72,760/10 ग्राम (24 कैरेट)

चांदी : ₹ 95,500/किग्रा

********
दिल्ली में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹ 95/लीटर
डीजल : ₹ 88/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/लीटर
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम
******
⛽ मुंबई में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹104/लीटर
डीजल : ₹ 93/लीटर
ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/किग्रा
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम

1. एक्सिस बैंक और मास्टरकार्ड ने भारत में भुगतान अनुभवों को फिर से परिभाषित करने के लिए एनएफसी साउंडबॉक्स लॉन्च किया है। यह इनोवेटिव डिवाइस एक ऑल-इन-वन समाधान बनने के लिए तैयार है, जो उपयोगकर्ताओं को भारत क्यूआर, यूपीआई, टैप एंड पे और टैप + पिन जैसी विभिन्न भुगतान विधियों को स्वीकार करने में सक्षम बनाता है।

2. अदानी पोर्ट्स ने दार एस सलाम पोर्ट पर कंटेनर टर्मिनल 2 (CT2) को संचालित करने के लिए तंजानिया पोर्ट्स अथॉरिटी के साथ 30 साल का रियायत समझौता हासिल किया है, जो उसका तीसरा अंतरराष्ट्रीय बंदरगाह है।

3. मई में जीएसटी संग्रह साल दर साल 10% बढ़कर 1.73 लाख करोड़ रुपये हो गया। मई 2024 के महीने में सकल वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) राजस्व एक लाख 73 हजार करोड़ रुपये रहा। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यह साल-दर-साल 10% की वृद्धि दर्शाता है।

×××××××××××××××××××××××
मनोरंजन समाचार

#सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

#भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
आर माधवन

#केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
×××××××××××××××××××××××

राजामौली की सुपरहिट पैन-इंडिया फिल्म, आरआरआर और इम्तियाज अली की रॉकस्टार पिछले हफ्ते सिनेमाघरों में फिर से रिलीज हुई थी। दरअसल, ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श ने भी हाल ही में ट्वीट किया था कि अब समय आ गया है कि वितरक फिल्में दोबारा रिलीज करें, जब तक कि 2024 की दूसरी छमाही में नियमित प्रवाह शुरू न हो जाए। डीडीएलजे, हम आपके हैं कौन, गजनी, कहो ना जैसे क्लासिक्स का उदाहरण देते हुए प्यार है, उन्होंने कहा कि सिनेमाघरों में एक सफल फिल्म को दोबारा रिलीज करने से उन फिल्मों को बिल्कुल नए दर्शकों के सामने पेश करने में मदद मिलेगी

×××××××××××××××××××××××
रक्षा
#सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
#रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
#रक्षा राज्य मंत्री:
अजय भट्ट
#केंद्रीय गृह : अमित शाह
#राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
#चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
×××××××××××××××××××××××

1. भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने प्रतिष्ठित बहुराष्ट्रीय अभ्यास, रेड फ्लैग 24 के लिए अपने अत्याधुनिक राफेल लड़ाकू जेट तैनात करके एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है, जो पहली बार अमेरिकी धरती पर आयोजित किया जा रहा है। इस अभ्यास के दौरान, IAF राफेल अमेरिकी F-35 स्टील्थ लड़ाकू विमानों के साथ नकली डॉगफाइट में शामिल होंगे।

2. अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन 1 जून 2024 को सिंगापुर में शांगरी-ला संवाद में भाग लेंगे।

रक्षा सचिव लॉयड जे. ऑस्टिन ने 1 जून को कहा कि अमेरिका-भारत संबंध एक समान दृष्टिकोण और सामान्य मूल्यों पर आधारित हैं और रिश्ते में गति न केवल जारी रहेगी बल्कि इसमें गति आएगी।

3. 6 महिलाओं सहित कुल 50 सहायक कमांडेंट, जिन्होंने अपना 57-सप्ताह लंबा प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा किया और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के प्रमुख प्रशिक्षण संस्थान, राष्ट्रीय औद्योगिक सुरक्षा अकादमी (एनआईएसए) में पासिंग आउट परेड में भाग लिया। ) 01 जून को हैदराबाद में। सीआईएसएफ के अतिरिक्त महानिदेशक (हवाईअड्डा क्षेत्र) प्रवीर रंजन ने परेड की समीक्षा की और सहायक कमांडेंट के 36वें बैच के प्रयासों की सराहना की।

4. मेजर जनरल हर्ष छिब्बर ने कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट के कमांडेंट के रूप में पदभार संभाला, उन्होंने रियर एडमिरल संजय दत्त, वीएसएम का स्थान लिया, जो भारतीय नौसेना में 36 साल के शानदार करियर के बाद सेवानिवृत्त हुए हैं।

5. देहरादून में भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) 8 जून, 2024 को अपनी प्रतिष्ठित पासिंग आउट परेड (पीओपी) की मेजबानी करने के लिए तैयार है। यह महत्वपूर्ण कार्यक्रम कठोर प्रशिक्षण की परिणति और कैडेटों के कमीशन अधिकारियों में परिवर्तन का प्रतीक है। भारतीय सेना में सेवा करने के लिए.

6. IAF AFCAT भर्ती 2024: पंजीकरण विंडो 30 मई को खुली और 28 जून को बंद हो जाएगी। भर्ती अभियान का लक्ष्य कुल 304 सीटें भरना है।

××××××××××××××××××××××
✈ अंतर्राष्ट्रीय समाचार
++++++++++++++++++
#विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
××××××××××××××××××××××××

1. भारत ने क्यूबा को मानवीय सहायता भेजी। एक सोशल मीडिया पोस्ट में, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता, रणधीर जयसवाल ने कहा कि नौ ‘मेड इन इंडिया’ सक्रिय फार्मास्युटिकल सामग्री (एपीआई) की 90 टन की एक खेप क्यूबा के लिए मुंद्रा बंदरगाह से रवाना हुई।

2. मुंबई में जापान के महावाणिज्य दूत यागी कोजी ने कहा कि महाराष्ट्र के चयनित छात्रों को टेक्निकल इंटर्न ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत जापान में तीन से पांच साल के लिए ऑन-द-जॉब कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र से छात्रों का पहला जत्था इसी महीने जापान जाएगा.

3. श्रीलंका में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह शुरू हो गया है। भारत के महावाणिज्य दूतावास, जाफना द्वारा एसओएस चिल्ड्रेन्स विलेज और जाफना टीचिंग हॉस्पिटल में उत्साहवर्धक कार्यक्रम आयोजित किए गए।

4. फिलीपीन के राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर ने कहा है कि उनकी सरकार क्षेत्रीय स्थिरता की वास्तुकला का समर्थन करने वाले स्तंभों के निर्माण के सहयोगी प्रयासों के रूप में भारत जैसे ‘दोस्तों’ के साथ ‘अधिक मजबूत सहयोग’ को आगे बढ़ाएगी।

5. अग्निबाण SOrTeD की सफल परीक्षण-उड़ान के बाद, चेन्नई स्थित अंतरिक्ष स्टार्ट-अप अग्निकुल कॉसमॉस अगले साल की शुरुआत में उपग्रह लॉन्च करना शुरू करने की उम्मीद कर रहा है।

6. जर्मन विदेश कार्यालय ने “दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनाव” के सफलतापूर्वक संचालन के लिए भारतीयों को बधाई दी है।

7. गाजा पर इजरायली बलों के विनाशकारी हमलों को लेकर देश में बढ़ते जनाक्रोश के बीच, मालदीव सरकार ने रविवार को इजरायली पासपोर्ट धारकों को हिंद महासागर द्वीपसमूह में प्रवेश करने से प्रतिबंधित करने के लिए कानूनों में संशोधन करने का फैसला किया।

××××××××××××××××××××××××
🌎 विश्व समाचार 🌍
यूएनओ जनरल सचिव: एंटोनियो गुटेरेस।
========================

1. म्यांमार में रविवार दोपहर को आए रिक्टर पैमाने पर 5.0 तीव्रता के भूकंप ने ढाका और बांग्लादेश के आसपास के इलाकों को हिलाकर रख दिया।
कहीं से भी संपत्ति या जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं आई है.

2. बिजनेसवुमन और बी टीम की सीईओ हल्ला टॉमसडॉटिर को आइसलैंड की सातवीं राष्ट्रपति चुना गया है और वह 01 अगस्त को गुआना जोहानसन की जगह लेंगी।

3. बलूच मानवाधिकार परिषद (बीएचआरसी) ने अपने आगामी 56वें ​​सत्र के लिए संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद को एक लिखित बयान प्रस्तुत किया है, जिसमें पाकिस्तानी राज्य अधिकारियों द्वारा बलूचिस्तान में बलूच लोगों के जबरन गायब होने और न्यायेतर हत्याओं पर प्रकाश डाला गया है।

4. तांबरम आईएएफ में आयोजित अग्निवीर वायु प्रशिक्षुओं की संयुक्त पासिंग आउट परेड: विज्ञान स्ट्रीम के अलावा अन्य स्ट्रीम की 234 महिलाओं सहित कुल 1,983 अग्निवीर वायु प्रशिक्षु, मैकेनिकल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (एमटीआई) और वर्कशॉप ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (डब्ल्यूटीआई) से सफलतापूर्वक उत्तीर्ण हुए। शनिवार को।

5. ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधान मंत्री रिचर्ड मार्ल्स ने कहा है कि ऑस्ट्रेलिया भारत, जापान, दक्षिण कोरिया, इंडोनेशिया, वियतनाम और दक्षिण पूर्व एशिया के अन्य भागीदारों के साथ अपने रक्षा संबंधों का विस्तार कर रहा है।

********
🚣🚴🏇🏊 खेल
#मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
#बीसीसीआई अध्यक्ष:
रोजर बिन्नी
#हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
दिलीप तिर्की
#भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
*********

1. आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024: 55 टी20
01 जून – 29 जून

(ए) संयुक्त राज्य अमेरिका बनाम कनाडा, पहला मैच, ग्रुप ए
रवि, ​​02 जून 2024
डलास, ग्रैंड प्रेयरी स्टेडियम

कर सकते हैं: 194/5(20)
बनाम
यूएसए: 197/3(17.4)

संयुक्त राज्य अमेरिका 7 विकेट से जीता

मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी
एरोन जोन्स

(बी) दूसरा मैच, ग्रुप सी • गुयाना, प्रोविडेंस स्टेडियम

पापुआ न्यू गिनी
पीएनजी: 136-8 (20)
बनाम
वेस्ट इंडीज
डब्ल्यूआई: 137-5 (19)
वेस्टइंडीज 5 विकेट से जीता

2. भारतीय बैडमिंटन उस्ताद सुश्री पीवी सिंधु को तंबाकू नियंत्रण के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में नामित किया गया था।

3. ताइवान एथलेटिक्स ओपन 2024 : भारतीय दल ने तीन स्वर्ण, तीन रजत और एक कांस्य पदक सहित सात पदक जीतकर, एक उल्लेखनीय पदक के साथ अभियान का समापन किया।

4. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ऑलराउंडर ब्रायडन कार्स को सट्टेबाजी नियमों के उल्लंघन का दोषी पाए जाने के बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों से तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया गया है। 28 वर्षीय ने 2017 और 2019 के बीच विभिन्न क्रिकेट मैचों पर 303 दांव लगाए, जिसके कारण उनके खिलाफ आरोप लगाए गए।

5. बॉक्सिंग में भारतीय मुक्केबाज जैस्मीन लेम्बोरिया और अमित पंगाल ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर प्रतिष्ठित पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया है।

6. भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रगनानंद ने स्टवान्गर में नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट के पांचवें दौर की समाप्ति के बाद दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी संयुक्त राज्य अमेरिका के फैबियानो कारूआना पर भारी जीत दर्ज की और विश्व रैंकिंग के शीर्ष 10 में अपनी जगह बनाई।

7. भारतीय एथलीट डीपी मनु ने शनिवार को चीनी ताइपे में ताइवान एथलेटिक्स ओपन 2024 टूर्नामेंट में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता।

“”””””””””””””””””””””””””””””””””””
भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
भारत की जनसंख्या:
142 करोड़ (2023)

भारत के राष्ट्रपति ,
श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

उपाध्यक्ष
श्री जगदीप धनखड़

प्रधानमंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

अध्यक्ष लोकसभा :
श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

राज्यसभा सीटें : 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य 20 केंद्र शासित प्रदेश)

मुख्य चुनाव आयुक्त:
श्री राजीव कुमार

🇮🇳 *भारत के बारे में तथ्य 🇮🇳
======================
हीराकुंड दुनिया का सबसे लंबा मिट्टी का बांध है और यह ओडिशा के संबलपुर क्षेत्र में महानदी नामक महानदी पर बना है। 1947 में भारत की आज़ादी के बाद यह पहली प्रमुख बहुउद्देशीय नदी घाटी परियोजना थी।

यह मानव निर्मित संरचना संबलपुर से 15 किमी उत्तर में स्थित है – इसकी महिमा केवल उस नदी के चमकदार पानी से प्रतिद्वंद्वी है जिस पर यह खड़ा है। 1,33,090 वर्ग किमी क्षेत्रफल वाला यह बांध श्रीलंका के क्षेत्रफल के दोगुने से भी अधिक है। मुख्य हीराकुंड बांध की कुल लंबाई 4.8 किमी (3.0 मील) है, जो बाईं ओर लक्ष्मीडुंगरी पहाड़ियों और दाईं ओर सीवी चंदिली डुंगुरी पहाड़ियों तक फैला है।
======================
😀आज का विचार😀
======================
किसी से नफरत मत करो, क्योंकि जो नफरत आपसे निकलती है, वह अंततः आपके पास वापस आती है, यदि आप प्यार करते हैं, तो वह प्यार चक्र पूरा करके आपके पास वापस आएगा।
======================
आज का मज़ाक
======================
🚆ट्रेन माई चिंटू अपनी पत्नी से: तुझसे शादी करके पछता😡🥵 रहा हूं, दिल करता है के तुझे कुत्ते🦮 के डाल दू..

सामने बैठा यात्री🙄 : 🗣️भौ, 🗣️भौ, 🗣️भौ…🤪😛😋😜
======================
😳क्यों❓❓❓
======================
पूर्णिमा पर समुद्र में लहरें क्यों 🌊🌊🌕🌝

प्रत्येक अमावस्या और पूर्णिमा के आसपास, सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा कमोबेश खुद को अंतरिक्ष में एक रेखा पर व्यवस्थित करते हैं। तब ज्वार पर खिंचाव बढ़ जाता है, क्योंकि सूर्य का गुरुत्वाकर्षण चंद्रमा के गुरुत्वाकर्षण को प्रबल कर देता है। वास्तव में, औसत सौर ज्वार की ऊंचाई औसत चंद्र ज्वार की लगभग 50% होती है।
======================
संस्कृत सीखें🙏🏻
======================
आगच्छतु, किञ्चित् काफीं पिबमः। = आओ, एक कप कॉफ़ी पीते हैं।

अहं किं करोमि भोः ? = मैं क्या करूँ?
======================
🤔 यह कैसे काम करता है ⁉
======================
शुगर-फ्री टेबलेट किससे बनी होती है?

यह सुक्रालोज़ का उपयोग करके बनाया गया है जो चीनी का व्युत्पन्न है। सुक्रालोज़ का स्वाद चीनी जैसा होता है, लेकिन इसमें उतनी मात्रा में कैलोरी नहीं होती है। इस प्रकार, यह आपको अतिरिक्त कैलोरी प्राप्त करने की चिंता किए बिना चीनी के मीठे स्वाद का आनंद लेने की अनुमति देता है।
======================
.💁🏻‍♂‍ जीके टुडे
======================
3 जून: विश्व साइकिल दिवस
======================
आज जन्म 🐣💐
======================
मुथुवेल करुणानिधि (3 जून 1924 – 7 अगस्त 2018) एक भारतीय लेखक और राजनीतिज्ञ थे, जिन्होंने 1969 और 2011 के बीच पांच कार्यकालों में लगभग दो दशकों तक तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया।

6,863 दिनों के कार्यकाल के साथ तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के रूप में उनका कार्यकाल सबसे लंबा था
======================
🙏🏻 मुहावरे और वाक्यांश
======================
सेब की तुलना संतरे से

दो चीजों की तुलना करना जिनकी तुलना नहीं की जा सकती
======================
विलोम शब्द
छिपाना x प्रकट करना

समानार्थी शब्द
प्रभावी – कार्यात्मक, क्रियाशील
=========================
03 जून (सोमवार)
वैदिक ऋतु/ वसंत ऋतु
द्रिक ऋतु : ग्रीष्मा (ग्रीष्म)
पक्ष :: कृष्णपक्ष
विक्रम संवत – 2081
शक संवत् – 1946
महीना : वैशाख 26 (अमांत) ज्येष्ठ 11 (पूर्णिमांत) नक्षत्र:अश्विनी/
भरनी
तिथि: द्वादशी
त्रयोदशी
राहु : प्रातः 07:24 – प्रातः 09:04
यमगंडा 10:45 पूर्वाह्न – 12:25 अपराह्न

🛕 वैदिक ज्ञान

(कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है)

=======================
मूल वैदिक ग्रंथ चार वेदों के संहिता “संग्रह” हैं:

ऋग्वेद “स्तुति के भजनों का ज्ञान”, पाठ के लिए।

सामवेद “धुनों का ज्ञान”, जप के लिए।

यजुर्वेद “यज्ञ सूत्रों का ज्ञान”, पूजा-पद्धति के लिए।

अथर्ववेद “जादुई सूत्रों का ज्ञान”, पुजारियों के एक प्रकार के समूह के नाम पर रखा गया
======================
🧬 *स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार*🩺
( नोट : ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है🙏🏻)
======================
चुल्ली तेल के फायदे :

हृदय रोगों के जोखिम को कम करने के लिए जाना जाता है।

त्वचा को पोषण और सहारा प्रदान करके उम्र बढ़ने को कम करता है।

जोड़ों के दर्द से छुटकारा.

सबसे शक्तिशाली कामोत्तेजक.

त्वचा की एलर्जी को रोकता है।

स्ट्रेच मार्क्स कम करें.

त्वचा को हाइड्रेटेड रखकर पोषण दें।
======================
Credit-Google,Shubhoday


Think 4 Unity

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button