Daily News with GK

आज 26-03-2024 की प्रमुख खबरें

आज 26-03-2024 की प्रमुख खबरें

Think 4 Unity

अपराध रिपोर्ट  Crime Report
वित्त   Fianance
मनोरंजन समाचार  Fntertainment
रक्षा   defence
अंतर्राष्ट्रीय समाचार International news
विश्व समाचार  World news
खेल sports
जीके टुडे GK today

Pervoskite solar panel future game changer
Pervoskite solar panel future game changer

×××××××××××××××××××××××
आज 26-03-2024 की प्रमुख खबरें
×××××××××××××××××××××××

1. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 26 मार्च तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में बारिश और तूफान की गतिविधि जारी रहने का अनुमान लगाया है।

2. चुनाव आयोग आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों के दौरान पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ चुनावों को बढ़ावा दे रहा है। आयोग ने चुनाव मशीनरी और राजनीतिक दलों को मतदाता सूची और चुनावी सामग्री के लिए कागज का उपयोग कम से कम करने के निर्देश जारी किए हैं। चुनाव निकाय ने ई-बुक्स और ई-डॉक्यूमेंट्स के उपयोग पर जोर दिया है और डबल-साइड प्रिंटिंग और लेआउट अनुकूलन सुनिश्चित करने के लिए कहा है।

3. चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव की मेजबानी करेगा। पांच दिवसीय सिनेवेस्टर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (सीआईएफएफ) 27 से 31 मार्च तक जगत मॉल, सेक्टर 17 के सिनेपोलिस में आयोजित किया जाएगा। अभिनेता बोमन ईरानी 27 मार्च को इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे।

4. एक महत्वपूर्ण मील के पत्थर में, अमूल ताजा दूध अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अपनी शुरुआत करने के लिए तैयार है, यह पहली बार है कि गुजरात सहकारी दूध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) भारत के बाहर ताजा दूध का निर्यात करेगा। एक सप्ताह के भीतर, दूध के चार प्रकार अमेरिकी बाजार में लॉन्च किए जाएंगे, जिसका उद्देश्य भारतीय प्रवासी और एशियाई आबादी की जरूरतों को पूरा करना है।

5. कांग्रेस पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए पांच उम्मीदवारों की सूची जारी की है। प्रह्लाद गुंजल कोटा से, रामचन्द्र चौधरी अजमेर से और सुदर्शन रावत राजसमंद निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने तमिलनाडु के तिरुनेलवेली से एडवोकेट सी. रॉबर्ट ब्रूस को मैदान में उतारा है।

6. कर्नाटक में केआरपीपी नेता जी जनार्दन रेड्डी ने अपनी पार्टी का भारतीय जनता पार्टी में विलय कर दिया और लोकसभा चुनाव से पहले अपनी पत्नी अरुणा लक्ष्मी के साथ फिर से पार्टी में शामिल हो गए।

7. सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग आगामी चुनाव में दो विधानसभा क्षेत्रों से चुनाव लड़ेंगे, जबकि उनकी पत्नी कृष्णा कुमारी राय नामची-सिंघीथांग सीट पर विपक्षी एसडीएफ के अध्यक्ष पवन कुमार चामलिंग से भिड़ेंगी।

8. आंध्रप्रदेश में, वाईएसआरसी की महत्वाकांक्षी मेमंथा सिद्धम (हम सब तैयार हैं) 21 दिन लंबी बस यात्रा है, जो इडुपुलापाया से इचापुरम तक चलेगी, जो 20 लोकसभा क्षेत्रों को कवर करेगी। 27 मार्च को पुलिवेंदुला विधानसभा क्षेत्र से शुरू होने वाली यात्रा का उद्देश्य क्षेत्रीय स्तर पर आयोजित सफल सिद्धम बैठकों को दोहराना है।

9. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, अगले पांच दिनों में तेलंगाना राज्य में अधिकतम तापमान धीरे-धीरे 2 डिग्री सेल्सियस से 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की उम्मीद है। हैदराबाद शहर को हाल के दिनों में दो मौसम प्रणालियों के बनने के कारण गर्मी से थोड़ी राहत मिली, जिससे बारिश हुई।

10. आम आदमी पार्टी (आप) ने सोमवार को एक सोशल मीडिया अभियान शुरू किया और लोगों से देश में संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए उसका समर्थन करने को कहा। दिल्ली की मंत्री और वरिष्ठ आप नेता आतिशी ने कहा.


कानूनी रिपोर्ट
#भारत के मुख्य न्यायाधीश:
श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

#कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
#इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा. : नवाफ़ सलाम

×××××××××××××××××××××

1. प्रसिद्ध पुरातत्वविद् केके मुहम्मद ने दावा किया है कि मध्य प्रदेश के धार जिले में विवादास्पद भोजशाला/कमल मौला मस्जिद परिसर एक सरस्वती मंदिर था और बाद में इसे इस्लामी पूजा स्थल में बदल दिया गया।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि हिंदुओं और मुसलमानों को अदालत के फैसले का पालन करना चाहिए और पूजा स्थल अधिनियम 1991 का सम्मान करना चाहिए और ऐसे स्थानों पर मतभेदों को दूर करने के लिए एक साथ बैठना चाहिए।

2. हैदराबाद पुलिस ने फोन टैपिंग मामले में दो अतिरिक्त पुलिस अधीक्षकों (एएसपी) को गिरफ्तार किया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, गिरफ्तार किए गए अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) तिरुपथन्ना और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एन भुजंगा राव क्रमशः विशेष खुफिया ब्यूरो (एसआईबी) और खुफिया विभाग में एएसपी के रूप में काम करते थे।

3. हाल ही में DMK पार्टी कार्यकर्ताओं की एक बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कथित अपमानजनक टिप्पणी के लिए तमिलनाडु की मत्स्य पालन मंत्री अनिता आर राधाकृष्णन के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

4. आम आदमी पार्टी ‘मैं भी केजरीवाल’ अभियान चलाएगी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने पद से इस्तीफा नहीं देंगे, पार्टी ने रविवार को हुई बैठक में यह फैसला लिया.

विपक्षी भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) 31 मार्च को दिल्ली के रामलीला मैदान में एक ‘महारैली’ आयोजित करेगा, जिसमें AAP और कांग्रेस नेता भाग लेंगे।

5. बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत, जो हिमाचल के मंडी लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगी, ने कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत द्वारा उनके खिलाफ की गई आपत्तिजनक टिप्पणी पर प्रतिक्रिया दी है और उनसे महिलाओं के खिलाफ ऐसी टिप्पणी करने से बचने को कहा है।
सुप्रिया श्रीनेत ने एक पोस्ट में, जिसे अब हटा दिया गया है, लिखा, “क्या भाव चल रहा है मंडी में कोई बताएगा? (क्या कोई मुझे बताएगा कि मंडी में दर प्रणाली क्या है?)”। उन्होंने रिवीलिंग आउटफिट में एक्ट्रेस की एक पोस्ट भी इस्तेमाल की थी.

6. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारी दिल्ली शराब नीति घोटाले के सिलसिले में बीआरएस एमएलसी के. कविता के परिवार के कुछ सदस्यों को गिरफ्तार कर सकते हैं। ईडी ने 23 मार्च को उनके भतीजे मीका श्री शरण राव और भाभी अकिला के घरों पर छापा मारा था। कविता की पुलिस हिरासत मंगलवार को समाप्त होने के साथ, ईडी अधिकारी उसे राउज़ एवेन्यू अदालत में पेश करेंगे और एक याचिका दायर करेंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ उनसे पूछताछ के लिए दो और दिनों की हिरासत की मांग की गई।

7. हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में सोमवार सुबह भूस्खलन के कारण हुई भगदड़ में एक मंदिर में दो श्रद्धालुओं की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए। यह घटना अंब उपमंडल के मैरी गांव में डेरा बाबा वडभाग सिंह मंदिर में हुई।

“””‘””‘””””””””दुर्घटनाएँ “””””””

1. सोमवार सुबह उज्जैन के प्रसिद्ध महाकाल मंदिर में आग ‘गुलाल’ में मौजूद रसायनों के कारण लगी हो सकती है, जो अनुष्ठानों और होली के दौरान इस्तेमाल किया जाने वाला रंगीन पाउडर है। सुबह 5:50 बजे मंदिर के ‘गर्भगृह’ (गर्भगृह) में लगी आग में 14 पुजारी और ‘सेवक’ (सहायक) घायल हो गए।

2. नीति आयोग की पूर्व कर्मचारी 33 वर्षीय चेइस्ता कोचर, प्रतिष्ठित लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस (एलएसई) में व्यवहार अनुसंधान पीएचडी की पढ़ाई कर रही डॉक्टरेट उम्मीदवार की एक दुखद सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गई, जब वह साइकिल से घर वापस आते समय एक ट्रक की चपेट में आ गई थीं। लंदन में विश्वविद्यालय.

×××××××××××××××××××××××
वित्त
#मंत्री: निर्मला सीतारमण.
#वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
#RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
#विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
#आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
××××××××××××××××××××××
 USD ₹ 83
💷जीबीपी ₹106
€ यूरो : ₹ 91
🇨🇳येन ¥ : ₹12
********
सकल घरेलू उत्पाद (पीपीपी) :
क्रय शक्ति समता (पीपीपी)
$13.119 ट्रिलियन

सकल घरेलू उत्पाद (नाममात्र)
: $3.73 ट्रिलियन
(नाममात्र का मतलब किसी देश की अर्थव्यवस्था में उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं का कुल बाजार मूल्य है)।

सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि: 8.4% (2023-24 की तीसरी तिमाही)

भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

मुद्रास्फीति दर: दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%

जनसंख्या: 143.86 करोड़
(विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
बेरोजगारी : 10.09% (अक्टूबर2023)

प्रति व्यक्ति: इस आय को औसत आय के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसकी गणना देश की कुल आय को देश की कुल जनसंख्या से विभाजित करके की जाती है।

प्रति व्यक्ति जी डी पी
$2,845 (नाममात्र; 2024)
$9,983 (पीपीपी; 2024)

********
बीएसई सेंसेक्स
72,831.94 +190.75 (0.26%) Down
गंधा
22,096.75 +84.80 (0.39%) Down
*********
वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

सोना: ₹ 66,800/10 ग्राम (24 कैरेट)

चांदी: ₹ 77,500/किग्रा

**********
⛽ दिल्ली में ईंधन
**********
पेट्रोल: ₹95/लीटर
डीज़ल: ₹ 88/लीटर
सीएनजी: ₹ 74/लीटर
एलपीजी: ₹ 803/14.2 किलोग्राम
******
⛽ मुंबई में ईंधन
********
पेट्रोल: ₹104/लीटर
डीज़ल: 93/लीटर
ऑटो गैस: ₹ 60/लीटर
सीएनजी: 74/किग्रा
एलपीजी: ₹ 803/14.2 किलोग्राम

1. टाटा मोटर्स लिमिटेड और कमिंस इंक. यूएसए के संयुक्त उद्यम टाटा कमिंस प्राइवेट लिमिटेड (टीसीपीएल) ने मध्यम और भारी वाणिज्यिक वाहनों के लिए हाइड्रोजन-आधारित आंतरिक दहन इंजन (आईसीई) का उत्पादन करने के लिए झारखंड के जमशेदपुर में एक नई फैक्ट्री का उद्घाटन किया है। .

2. देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) कुछ शर्तों के तहत अपने ग्राहकों को अपने एटीएम के साथ-साथ अन्य बैंकों के एटीएम पर असीमित मुफ्त एटीएम लेनदेन की सुविधा देता है। उदाहरण के लिए, एसबीआई में अपने बचत बैंक खातों में 25,000 रुपये से अधिक का औसत मासिक शेष (एएमबी) बनाए रखने वाले ग्राहक बैंक के एटीएम नेटवर्क के भीतर असीमित घरेलू लेनदेन का आनंद लेते हैं, लेकिन उन्हें 1 रुपये से अधिक का औसत मासिक शेष बनाए रखना आवश्यक है। अन्य बैंकों के एटीएम पर समान लाभ का आनंद लेने के लिए लाख।

3. भारतीय स्टेट बैंक ने 1 अप्रैल, 2024 से प्रभावी अपने डेबिट कार्ड शुल्क को संशोधित किया।

(ए) क्लासिक/सिल्वर/ग्लोबल/संपर्क रहित डेबिट कार्ड।
पिछला शुल्क: रु. 125/ + जीएसटी
अब: रु. 200/ + जीएसटी

(बी) युवा/गोल्ड/कॉम्बो डेबिट कार्ड/माय कार्ड (छवि कार्ड)
पिछला: रु.175/ + जीएसटी
अब: रु. 250/+ जीएसटी

(सी) प्लेटिनम डेबिट कार्ड
रु. 250/+जीएसटी
रु. 325/+ जीएसटी

(डी) प्राइड/प्रीमियम बिजनेस डेबिट कार्ड
पिछला: रु. 350/ + जीएसटी
अब: रु. 425/+ जीएसटी

×××××××××××××××××××××××
मनोरंजन समाचार

#सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

#भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
आर माधवन

#केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
×××××××××××××××××××××××

1. जूनियर एनटीआर और निर्देशक कोराटाला शिवा की ‘देवरा पार्ट 1’ 5 अप्रैल 2024 को भव्य रिलीज के लिए निर्धारित थी। लेकिन अब, निर्माताओं ने पुष्टि की है कि बहुप्रतीक्षित फिल्म 10 अक्टूबर 2024 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। फिल्म में जान्हवी कपूर भी हैं और सैफ अली खान प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

2. पैन-इंडियन स्टार प्रभास वर्तमान में नाग अश्विन द्वारा निर्देशित अपनी आगामी बड़ी फिल्म, कल्कि 2898 एडी के निर्माण में डूबे हुए हैं। यह फिल्म 9 मई, 2024 को नाटकीय रूप से अपनी शुरुआत करने के लिए तैयार है। यह फिल्म एक विज्ञान-फाई फिल्म है जिसमें अमिताभ बच्चन, दीपिका पादुकोण और दिशा पटानी भी हैं।

×××××××××××××××××××××××
रक्षा
#सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
#रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
#रक्षा राज्य मंत्री:
अजय भट्ट
#केंद्रीय गृह : अमित शाह
#राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
#चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
×××××××××××××××××××××××

1. अदन की खाड़ी में ऑपरेशन संकल्प ने 100 दिन पूरे कर लिए, जिसमें 5000 लोगों, 21 जहाजों और 900 घंटे के समुद्री निगरानी विमानों की तैनाती शामिल थी। इसमें जहाज रुएन को सुरक्षित करने के लिए विध्वंसक आईएनएस कोलकाता द्वारा 40 घंटे का ऑपरेशन भी शामिल है और 35 समुद्री डाकुओं को आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर किया गया और 17 चालक दल को मुक्त कराया गया।
यह ऑपरेशन भारतीय तट से 2600 किलोमीटर की दूरी पर IAF C-17 विमान द्वारा मरीन कमांडो और लड़ाकू नाव को गिराकर किया गया था।

2. भारतीय तट रक्षक (आईसीजी) ने पोरबंदर से लगभग 50 किमी दूर, मध्य समुद्र में डूबती भारतीय मछली पकड़ने वाली नाव से पांच मछुआरों को बचाया। आईसीजी की कार्रवाई एसओएस कॉल के जवाब में हुई। आईसीजी जहाज सी-16 कुछ ही समय में मछली पकड़ने वाली नाव के आसपास पहुंचा और बचाव और सहायता मिशन शुरू किया।

3. भारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार, एक विशेष प्रदूषण नियंत्रण जहाज, सोमवार को मनीला, फिलीपींस पहुंचा, जो दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ (आसियान) देशों के लिए अपने (विदेशी तैनाती) ओएसडी मिशन की शुरुआत का प्रतीक है। आसियान देशों में ब्रुनेई दारुस्सलाम, बर्मा, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम शामिल हैं।

4. भारतीय नौसेना की कलवरी श्रेणी की पनडुब्बी ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारत के सबसे दक्षिणी बंदरगाह कैंपबेल खाड़ी की अपनी पहली यात्रा की।

Local News

जबलपुर। कटंगा स्थित बने घर की छत से गिरे वरिष्ठ कांग्रेस नेता आलोक मिश्रा के पुत्र अंकित मिश्रा… हालत गंभीर, एयर एंबुलेंस से ले जाया जा रहा दिल्ली

 

https://public.app/video/sp_cs8r7uatyjqs1?utm_medium=android&utm_source=share

 

पुलिस प्रशासन की चॉक चौबंद व्यवस्था नज़र आई जहाँ तकरीबन 1500 सौ अधिक बल होली के अवसर पर सुरक्षा मे मुश्तैदी से लगा अपने कर्तव्यों का निर्वाह मैदानी स्तर पर करता नज़र आया पुलिस प्रशासन द्वारा इस बार होली पर्व मनाने को लेकर कुछ निर्देश भी जारी किये थे

सागर संसदीय सीट पर जो जीत का अकाल था उसे इस बार दूर करने का दमभर रहे ओर पूरा संगठन उनके साथ खड़ा है जिसकी झलक भी उस वक्त दिखाई दी जब वह सागर पहुँचे जहाँ गर्मजोशी से उनका जगह जगह स्वागत भी हुआ!

 

××××××××××××××××××××××
✈ अंतर्राष्ट्रीय समाचार
++++++++++++++++++
#विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
××××××××××××××××××××××××

1. यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने होली की शुभकामनाएं दीं, इस सप्ताह के अंत में भारत यात्रा की घोषणा की।

2. मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने वर्तमान राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से देश की वित्तीय चुनौतियों से निपटने के लिए पड़ोसी देशों के साथ बातचीत में शामिल होने का आह्वान किया है।

सोलिह ने मालदीव द्वारा चीन और भारत पर बकाया ऋण में असमानता पर प्रकाश डाला, जिसमें कहा गया कि देश पर चीन का एमवीआर 18 बिलियन एमवीआर बकाया है, जबकि भारत का एमवीआर 8 बिलियन है, जिसकी पुनर्भुगतान अवधि 25 वर्ष है।
3. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने सिंगापुर समकक्ष विवियन बालाकृष्णन से मुलाकात की और द्विपक्षीय सहयोग की प्रगति की समीक्षा की। दोनों नेताओं ने इंडो-पैसिफिक और पश्चिम एशिया पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

4. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग से मुलाकात की। बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने हिंद-प्रशांत और पश्चिम एशिया पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

5. भारत ने आतंकवाद का समर्थन करने के लिए पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि इस्लामाबाद को आतंक की फैक्ट्रियों को रोकने की सलाह दी जानी चाहिए जो जम्मू-कश्मीर में सीमा पार आतंकवादी हमले जारी रखते हैं। यह बात राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने जिनेवा में अंतर-संसदीय संघ की 148वीं विधानसभा के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ जवाब देने के अधिकार के तहत कही।

6. कोलंबो में भारतीय उच्चायोग ने श्री संबोधि महा विहार मंदिर में बौद्ध प्रदर्शनी का अनावरण किया। यह प्रदर्शनी उच्चायोग द्वारा आयोजित मोबाइल प्रदर्शनियों की श्रृंखला की दूसरी किस्त है, जिसका अनावरण पूरे वर्ष प्रत्येक पोया दिवस पर विभिन्न बौद्ध पूजा स्थलों पर किया जाएगा।

7. चीन ने सोमवार को भी दावा करना जारी रखा कि अरुणाचल प्रदेश उसके क्षेत्र का हिस्सा है, हालांकि भारत ने बीजिंग के दावे को “बेतुका” और “हास्यास्पद” बताकर खारिज कर दिया।

××××××××××××××××××××××××
🌎 विश्व समाचार 🌍
यूएनओ जनरल सचिव: एंटोनियो गुटेरेस।
========================

1. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सर्वसम्मति से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर पहला वैश्विक प्रस्ताव अपनाया। संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा प्रायोजित और रूस, चीन और क्यूबा सहित 123 देशों द्वारा सह-प्रायोजित इस प्रस्ताव का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि शक्तिशाली नई तकनीक सभी देशों को लाभान्वित करे, मानवाधिकारों का सम्मान करे और सुरक्षित, सुरक्षित और भरोसेमंद हो।

2. इज़राइल ने कैदी-बंधक विनिमय सौदे पर एक अमेरिकी प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त की है, जिसके तहत हमास द्वारा रखे गए 40 इजरायली बंधकों की रिहाई के बदले में तेल अवीव 700 से अधिक फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा, जिनमें इजरायली नागरिकों की हत्या के लिए आजीवन कारावास की सजा काट रहे 100 कैदी भी शामिल हैं। गाजा में.

3. अन्य राज्यों में इसी तरह के प्रयासों के बाद, जिन्हें अदालत में चुनौती दी गई है, फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस ने 14 साल से कम उम्र के नाबालिगों के सोशल-मीडिया अकाउंट रखने पर प्रतिबंध लगाने वाले एक विधेयक पर हस्ताक्षर किए।

4. पिछले तीन महीनों से बिना वेतन के बलूचिस्तान विश्वविद्यालय के कर्मचारी, पिछले तीन महीनों से वेतन और पेंशन जारी करने की मांग कर रहे हैं।

5. पश्चिमी पापुआ न्यू गिनी के एक दूरदराज के हिस्से में आए 6.9 तीव्रता के भूकंप में कई लोगों की मौत हो गई और लगभग 1,000 घर नष्ट हो गए। रविवार सुबह करीब 6:20 बजे (शनिवार को 20:20 GMT) पूर्वी सेपिक क्षेत्र में अंबुंती शहर के पास भूकंप आया।

********
🏇🏊 खेल
#मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
#बीसीसीआई अध्यक्ष:
रोजर बिन्नी
#हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
दिलीप तिर्की
#भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
*********

1. इंडियन प्रीमियर लीग @2024

छठा मैच
सोमवार, 25 मार्च 2024
बेंगलुरु, एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम

पंजाब-राजा
पीबीकेएस: 176-6 (20)
बनाम
आरसीबी 178-6 (19.2)

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 4 विकेट से जीता

मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी
विराट कोहली

(बी) मंगलवार,
26 मार्च 2024
7वां मैच •

चेन्नई सुपर किंग्स
बनाम
गुजरात टाइटंस
आज शाम 7:30 बजे
चेन्नई, एमए चिदम्बरम स्टेडियम

2. (आईपीएल 17/टाटा आईपीएल 2024)
इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां संस्करण, भारत में एक फ्रेंचाइजी ट्वेंटी-20 क्रिकेट लीग, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा आयोजित किया गया।

टूर्नामेंट में दस टीमें भाग लेंगी और यह 22 मार्च से 26 मई 2024 तक आयोजित किया जाएगा।
प्रतिभागी: 10
मिलान: 74
“”””””””””””””””””””””””””””””””””””
इटली: रोम (राजधानी)
🇮🇹ध्वज

राष्ट्रपति: सर्जियो मैटरेल्ला

प्रधान मंत्री: जॉर्जिया मेलोनी

मुद्रा 💶यूरो

इटली आधिकारिक तौर पर इटालियन गणराज्य या इटली गणराज्य, दक्षिणी और पश्चिमी यूरोप में एक देश है।

इटली का राष्ट्रीय पक्षी इटालियन गौरैया (पैसेर इटालिया) है।

राष्ट्रीय पशु एपिनेइन भेड़िया या इटालियन भेड़िया (कैनिस ल्यूपस इटैलिकस) है।
“”””””””””””””””””””””””””””””

भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
भारत की जनसंख्या:
142 करोड़ (2023)

भारत के राष्ट्रपति,
श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

उपाध्यक्ष
श्री जगदीप धनखड़

प्रधान मंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

लोकसभा अध्यक्ष:
श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

राज्यसभा सीटें: 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य 20 केंद्र शासित प्रदेश)

मुख्य चुनाव आयुक्त:
श्री राजीव कुमार
“”””””””””””””””””””””””””””””””””””
भारत के बारे में तथ्य
======================
महाराणा प्रताप सिंह जिन्हें “महाराणा” के नाम से जाना जाता है, मेवाड़ (वर्तमान राजस्थान) के 13वें राजा थे। उनका जन्म 9 मई, 1540 को हुआ था। “चित्तौड़गढ़ की घेराबंदी” के कारण 1568 में मुगलों को उपजाऊ पूर्वी बेल्ट का नुकसान हुआ। अकबर मेवाड़ के माध्यम से गुजरात के लिए एक सुरक्षित मार्ग स्थापित करना चाहता था। इसलिए, उसने अन्य राजपूतों की तरह जागीरदार बनने के लिए राजा राणा के पास कई दूत भेजे। राणा ने मना कर दिया. अतः हल्दीघाटी का युद्ध लड़ा गया। महाराणा को हल्दीघाटी के युद्ध में उनकी वीरता के लिए जाना जाता है। यह युद्ध 18 जून, 1576 को महाराणा और अकबर की सेना के बीच लड़ा गया था। हालाँकि, राणा हार गए, वह और उनके प्रमुख सैनिक घायल होकर बच गए। उन्होंने अपनी सेनाएं फिर से इकट्ठी कीं, छह साल बाद मुगलों के खिलाफ लड़े और जीत हासिल की।
======================
😀 आज का विचार 
======================
यदि आप उड़ नहीं सकते तो दौड़ें, यदि आप दौड़ नहीं सकते तो चलें, यदि आप चल नहीं सकते तो रेंगें, लेकिन हर तरह से चलते रहें
======================
 आज का मज़ाक 

======================
क्लास में टीचर बच्चों से इंग्लिश में ट्रांसलेशन करवा रही थी।

टीचर पप्पू से: “मैं तेरी जान निकाल दूंगी” क्या इसे इंग्लिश में ट्रांसलेट करो?

पप्पू: “इंग्लिश की ऐसी की तैसी, तू हाथ तो लगा के दिखा”😬
======================
😳क्यों❓❓❓
======================
हमें खांसी क्यों होती है: संभावित कारण और ट्रिगर
खांसी एक ऐसा तरीका है जिससे हमारा शरीर गले से अन्य एलर्जी कारकों के अलावा विदेशी कणों, जलन पैदा करने वाले तत्वों, रोगाणुओं, बलगम और बैक्टीरिया से छुटकारा पाता है। खांसी, उच्च दबाव के तहत फेफड़ों से हवा को बाहर निकालकर, इन विदेशी कणों के गले को साफ करने का प्रयास करती है।
खांसी हमारे वायुमार्ग से बलगम, रोगाणुओं और विदेशी कणों को बाहर निकालने में मदद करती है, हमारे फेफड़ों को संक्रमण और सूजन से बचाती है।

जब हम खांसते हैं तो हम हांफने से शुरू करते हैं, जिससे हवा हमारे फेफड़ों में गहराई तक चली जाती है। इसके बाद, हमारी छाती, डायाफ्राम और पेट की मांसपेशियों के कसने से पहले हमारी श्वास नली पर एक ढक्कन बंद हो जाता है। हमारी श्वास नली का ढक्कन कसकर बंद होने से हवा बाहर नहीं निकल सकती। हमारे वायुमार्गों में जबरदस्त दबाव बन जाता है। अंततः, हमारी श्वास नली का ढक्कन खुल जाता है और हवा तीव्र गति से बाहर निकलती है, जिससे होने वाली ध्वनि को हम खांसी कहते हैं।

अधिकांश खांसी तीन सप्ताह के भीतर अपने आप ठीक हो जाती है। इस बीच, हमें आराम करना चाहिए और खूब सारे तरल पदार्थ और शहद के साथ गर्म नींबू का सेवन करना चाहिए। शहद के साथ गर्म नींबू का सेवन खांसी की दवा के समान ही प्रभाव डालता है
======================
संस्कृत सीखें🙏🏻
======================
परोपकारार्थं इदं शरीरं।

परोपकारार्थं इदं शरीरम्।

यह जीवन दूसरों की मदद करने के लिए है
**
तथापि* .. – फिर भी (अभी भी)
======================
🤔यह कैसे काम करता है ⁉

======================
गुर्दे की पथरी कैसे बनती है ⁉️
गुर्दे की पथरी तब बनती है जब आपके मूत्र में क्रिस्टल बनाने वाले पदार्थ – जैसे कैल्शियम, ऑक्सालेट और यूरिक एसिड – आपके मूत्र में तरल पदार्थ की तुलना में अधिक होते हैं। साथ ही, आपके मूत्र में ऐसे पदार्थों की कमी हो सकती है जो क्रिस्टल को एक साथ चिपकने से रोकते हैं, जिससे गुर्दे की पथरी बनने के लिए एक आदर्श वातावरण बनता है।
======================
जीके टुडे
======================
महात्मा गांधी को राष्ट्रपिता भी कहा जाता है; यह उपाधि उन्हें 6 जुलाई 1944 को सिंगापुर रेडियो पर अपने संबोधन के दौरान सुभाष चंद्र बोस द्वारा दी गई थी।
======================
आज जन्म
======================
बिमला प्रसाद चालिहा (26 मार्च 1912 – 25 फरवरी 1971) भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेता और एक स्वतंत्रता सेनानी थे, जिन्हें ब्रिटिश सरकार द्वारा महात्मा गांधी के भारत छोड़ो आह्वान में सक्रिय भागीदारी के लिए 1942 में जोरहाट जेल में बंद कर दिया गया था।
वह तीन बार पांच साल के लिए असम राज्य के मुख्यमंत्री पद के लिए चुने गए, एक बार बदरपुर निर्वाचन क्षेत्र से और दो बार सोनारी निर्वाचन क्षेत्र से। वह 28 दिसंबर 1957 से 6 नवंबर 1970 तक पद पर रहे। उन्हें 1971 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया।
======================
🙏🏻 मुहावरे और वाक्यांश
======================
अपने सभी अंडे एक टोकरी में न रखें

आप जो कर रहे हैं वह बहुत जोखिम भरा है
======================
विलोम
धूर्त × सरल/अज्ञानी

समानार्थी शब्द
कचरा कचरा
=========================

26 मार्च (मंगलवार)
वैदिक ऋतु/शिशिर ऋतु
ड्रिक ऋतु: वसंत (वसंत)
पक्ष :: कृष्णपक्ष
विक्रम संवत – 2080
शक संवत – 1945
मास : फाल्गुन 16 (अमांता)
चैत्र 1 (पूर्णिमांत) नक्षत्र: हस्त (दोपहर 1:33 बजे तक) चित्रा
तिथि: प्रतिपदा (दोपहर 2:56 बजे तक) द्वितीया
राहु: 03:34 अपराह्न – 05:05 अपराह्न
यमगंडा 09:30 पूर्वाह्न – 11:01 पूर्वाह्न

वैदिक ज्ञान

(कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है)
======================
जाम्बवन (देवनागरी: जाम्बवान) को जाम्बवत (देवनागरी: जाम्बवत) के नाम से भी जाना जाता है, वह भालुओं का दिव्य-राजा है, जिसे भगवान ब्रह्मा ने लंका राजा रावण के खिलाफ अपने संघर्ष में अवतार राम की सहायता के लिए बनाया था।

जाम्बवंत, परशुराम और हनुमान के साथ, राम और कृष्ण दोनों अवतारों में मौजूद कुछ लोगों में से एक माने जाते हैं। उनकी पुत्री जाम्बवती का विवाह कृष्ण से हुआ था। चूँकि वह समुद्र मंथन, या समुद्र मंथन में भी उपस्थित थे, इस प्रकार वह कूर्म अवतार के साक्षी थे, और आगे वामन अवतार के, जाम्बवान चिरंजीवी में सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले और नौ अवतारों के साक्षी हो सकते हैं।
======================
स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार
(नोट: ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है।)
======================
मामूली जलन के लिए, प्रभावित क्षेत्र पर दिन में तीन बार तक एलोवेरा जेल लगाएं। आपको क्षेत्र को धुंध से सुरक्षित रखने की भी आवश्यकता हो सकती है।
======================

Credit Shubhoday, Google

Modi rahul
Rahul Modi

Think 4 Unity

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button