Daily News with GK

आज 24-04-2024 के प्रमुख समाचार

आज 24-04-2024 के प्रमुख समाचार

Think 4 Unity

अपराध रिपोर्ट  Crime Report
वित्त   Fianance
मनोरंजन समाचार  Fntertainment
रक्षा   defence
अंतर्राष्ट्रीय समाचार International news
विश्व समाचार  World news
खेल sports
जीके टुडे GK today

×××××××××××××××××××××××
आज 24-04-2024 के प्रमुख समाचार
×××××××××××××××××××××××

1. राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू उत्तराखंड की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगी।

2. भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले चार दिनों के दौरान पूर्वी भारत में लू का प्रकोप जारी रहेगा।

3. तेलंगाना में नामांकन के चौथे दिन कुल 144 उम्मीदवारों ने 169 नामांकन दाखिल किए हैं. इसके साथ ही राज्य में अब तक कुल 209 उम्मीदवारों ने 325 नामांकन दाखिल किये हैं.

4. 34वां सेंग खिहलंग उत्सव, खासी स्वदेशी आस्था के अनुयायियों के लिए एक श्रद्धेय कार्यक्रम, हाल ही में वाहियाजेर, मेघालय में संपन्न हुआ। 19 अप्रैल, 2024 से शुरू हुए इस त्योहार में स्वदेशी समुदाय की एकता और परंपराओं का जश्न मनाया गया।

 

5. इस्कॉन और एनएसडीसी भारत में आदिवासी और वंचित युवाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए सहयोग करते हैं: इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शसनेस (इस्कॉन) और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) एकजुट हुए हैं। साझेदारी का उद्देश्य हाशिए पर रहने वाले समुदायों को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करना है, शुरुआत में उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

6. बसपा प्रमुख मायावती ने मंगलवार को केंद्र में सत्ता में आने पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों को मिलाकर एक अलग राज्य के लिए काम करने और मेरठ में इलाहाबाद उच्च न्यायालय की एक पीठ स्थापित करने की “लंबे समय से चली आ रही मांग” को पूरा करने का वादा किया।

7. अरुणाचल की लड़की दुयिर एटे को वोगस्टार मिस इंडिया 2024 का ताज पहनाया गया है। यह भव्य कार्यक्रम 11 अप्रैल से 16 अप्रैल तक जयपुर, राजस्थान में आयोजित किया गया था।

8. कांग्रेस ने तेलंगाना में प्रमुख लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम फाइनल किए। कथित तौर पर खम्मम के लिए रघुरामी रेड्डी, करीमनगर के लिए वी. राजेंद्र राव और हैदराबाद के लिए समीर वलीउल्लाह को चुना गया; आधिकारिक घोषणा बुधवार को होने की उम्मीद है।

9. इसरो गगनयान मिशन के लिए मानवरहित क्रू मॉड्यूल का बड़ा एकीकृत ड्रॉप परीक्षण करेगा।
परीक्षण के लिए इसरो ने एयरमेन को नोटिस (एनओटीएएम) जारी किया है।

10. नईमा खातून को अगले 5 वर्षों के लिए अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया गया है। वह 100 से अधिक वर्षों में पद संभालने वाली पहली महिला हैं।

 

×××××××××××××××××××××××
कानूनी रिपोर्ट
#भारत के मुख्य न्यायाधीश:
श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

#कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
#इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा. : नवाफ़ सलाम

××××××××××××××××××××××

1. दिल्ली की एक अदालत ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और बीआरएस नेता के कविता की न्यायिक हिरासत 7 मई तक बढ़ा दी।

2. जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में गुज्जर समुदाय के एक व्यक्ति की हत्या में शामिल आतंकवादियों का पता लगाने के लिए तलाशी अभियान तेज कर दिया गया है.

3. भ्रामक विज्ञापनों के प्रकाशन पर पतंजलि के खिलाफ अवमानना ​​मामले की सुनवाई के दौरान, सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार (23 अप्रैल) को केंद्र सरकार से पूछा कि आयुर्वेदिक से संबंधित विज्ञापनों के खिलाफ कार्रवाई पर रोक लगाने के लिए राज्य/केंद्रशासित प्रदेश लाइसेंसिंग अधिकारियों को एक पत्र क्यों जारी किया गया था। और औषधि एवं प्रसाधन सामग्री नियमों के नियम 170 के तहत आयुष उत्पाद।

4. कलकत्ता उच्च न्यायालय की एक खंडपीठ ने सोमवार को पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा प्रायोजित और सहायता प्राप्त स्कूलों में राज्य स्तरीय चयन परीक्षा (एसएलएसटी) 2016 के माध्यम से की गई 25,753 शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति रद्द कर दी। अदालत ने उन्हें ब्याज सहित अपना वेतन लौटाने का भी आदेश दिया, और राज्य के स्कूल सेवा आयोग (एसएससी) को नई नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने को कहा।

5. राज्य में आरक्षण उद्देश्यों के लिए पूरे मुस्लिम समुदाय को पिछड़ी जाति के रूप में वर्गीकृत करने के कर्नाटक सरकार के फैसले की राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने आलोचना की है, जिसने कहा कि इस तरह का व्यापक वर्गीकरण सामाजिक न्याय के सिद्धांतों को कमजोर करता है।

6. असम से दो बार के सांसद और गण सुरक्षा पार्टी के प्रमुख नबा कुमार सरानिया का नामांकन पत्र रविवार को उनके अनुसूचित जनजाति (एसटी) प्रमाण पत्र को अवैध पाए जाने के बाद खारिज कर दिया गया।

×××××××××××××××××××××××
वित्त
#मंत्री: निर्मला सीतारमण.
#वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
#RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
#विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
#आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
××××××××××××××××××××××
 USD ₹ 84 (लगभग)
💷 GBP ₹ 104(लगभग)
€ यूरो : ₹ 90(लगभग)
🇨🇳 युआन ¥ : ₹12
********
जीडीपी(पीपीपी) :
क्रय शक्ति समता (पीपीपी)
$13.119 ट्रिलियन

जीडीपी (नाममात्र)
: $3.73 ट्रिलियन
(नाममात्र का मतलब किसी देश की अर्थव्यवस्था में उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं का कुल बाजार मूल्य है)।

जीडीपी वृद्धि : 8.4% (Q3 2023-24)

भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

मुद्रास्फीति दर : दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%

जनसंख्या : 143.86 करोड़
(विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
बेरोजगारी : 10.09% (अक्टूबर2023)

प्रति व्यक्ति: इस आय को औसत आय के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसकी गणना देश की कुल आय को देश की कुल जनसंख्या से विभाजित करके की जाती है।

प्रति व्यक्ति जी डी पी
$2,845 (नाममात्र; 2024)
$9,983 (पीपीपी; 2024)

********
बीएसई सेंसेक्स
73,738.45 +89.84 (0.12%)🌲
निफ्टी
22,368.00 +31.60 (0.14%)🌲
*********
वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

सोना : ₹ 74,350/10 ग्राम (24 कैरेट)

चांदी : ₹ 86,400/किग्रा

********
⛽ दिल्ली में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹ 95/लीटर
डीजल : ₹ 88/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/लीटर
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम
******
⛽ मुंबई में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹104/लीटर
डीजल : ₹ 93/लीटर
ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/किग्रा
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम

1. प्रसिद्ध उद्योगपति और परोपकारी, टाटा समूह के मानद चेयरमैन रतन टाटा को उनके मुंबई आवास पर आयोजित एक समारोह में प्रतिष्ठित KISS मानवतावादी पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया। अच्युता सामंता द्वारा 2008 में शुरू किया गया यह पुरस्कार वैश्विक स्तर पर मानवीय प्रयासों का प्रतीक व्यक्तियों और संगठनों को मान्यता देता है।

2. केकी मिस्त्री को सर्वसम्मति से एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

×××××××××××××××××××××××
मनोरंजन समाचार

#सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

#भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
आर माधवन

#केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
×××××××××××××××××××××××

1. असम के फिल्म निर्देशक महर्षि तुहिन कश्यप की लघु फिल्म ‘मुर घुरार दुरंतो गोटी’ (द हॉर्स फ्रॉम हेवन), जिसने 2023 के ऑस्कर पुरस्कारों में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चयनित होकर असम को गौरवान्वित किया, को गोल्डन रेवेन में सर्वश्रेष्ठ फिल्म घोषित किया गया है। रूस में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव।

2. लोकेश कनगराज के साथ सुपरस्टार रजनीकांत की आगामी फिल्म का नाम “कुली” रखा गया है, निर्देशक ने घोषणा की है। चेन्नई स्थित प्रोडक्शन हाउस सन पिक्चर्स द्वारा समर्थित यह फिल्म रजनीकांत के करियर की 171वीं फिल्म है।

3. महाराष्ट्र पुलिस की साइबर सेल ने मंगलवार को एक एक्स यूजर के खिलाफ कथित तौर पर ‘डीपफेक’ या हेरफेर किया गया वीडियो अपलोड करने के लिए एफआईआर दर्ज की, जहां अभिनेता रणवीर सिंह कांग्रेस के लिए वोट करने की अपील करते नजर आए।

×××××××××××××××××××××××
रक्षा
#सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
#रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
#रक्षा राज्य मंत्री:
अजय भट्ट
#केंद्रीय गृह : अमित शाह
#राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
#चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
×××××××××××××××××××××××

1. भारत अगले साल तक रूस से एस-400 ट्रायम्फ सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणालियों की शेष दो रेजिमेंट एक नई समयसीमा के तहत प्राप्त करने के लिए तैयार है, जिसे यूक्रेन में युद्ध के मद्देनजर आपूर्ति में कुछ देरी के बाद तय किया गया था। अक्टूबर 2018 में, भारत ने S-400 वायु रक्षा मिसाइल प्रणालियों की पांच इकाइयाँ खरीदने के लिए रूस के साथ 5.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए।

2. एक स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय थिंक-टैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत 2023 में 83.6 बिलियन डॉलर के खर्च के साथ अमेरिका, चीन और रूस के बाद वैश्विक स्तर पर चौथा सबसे बड़ा सैन्य खर्च करने वाला देश था।

3. भारतीय वायु सेना (IAF) ने 250 किलोमीटर से अधिक दूर लक्ष्य को भेदने में सक्षम हवा से प्रक्षेपित बैलिस्टिक मिसाइल के सफल परीक्षण के साथ एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। रॉकेट, जिसे ROCKS या क्रिस्टल भूलभुलैया 2 के नाम से जाना जाता है, इजरायली मूल का है और इसका परीक्षण अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में Su-30 MKI फाइटर जेट से किया गया था।

××××××××××××××××××××××
✈ अंतर्राष्ट्रीय समाचार
++++++++++++++++++
#विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
××××××××××××××××××××××××

1. ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार अवनी डायस ने मंगलवार को दावा किया कि उन्हें चुनाव कवर करने की अनुमति नहीं दी गई और उन्हें देश छोड़ने के लिए मजबूर किया गया, जबकि सरकारी सूत्रों ने कहा कि उनका आरोप गलत और भ्रामक है।

2. संयुक्त राज्य अमेरिका में एरिज़ोना में लेक प्लेज़ेंट के पास आमने-सामने की टक्कर में दो भारतीय छात्रों की मौके पर ही मौत हो गई, पीड़ितों की पहचान कथित तौर पर तेलंगाना से है, जिनकी पहचान 19 वर्षीय निवेश मुक्का और 19 वर्षीय के रूप में की गई है। पुराना गौतम पारसी. उन्हें एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के रूप में नामांकित किया गया था।

3. फ्रांसीसी राजनयिक ऑरेलियन लेचेवेलियर ने आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन (सीडीआरआई) की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में भाग लेने और संस्कृति और वैश्विक कॉमन्स पर भारत-फ्रांसीसी सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए सोमवार को भारत का दौरा किया।

4. पापुआ न्यू गिनी ने कर्नल एडिसन नेप्यो को भारत का पहला रक्षा सलाहकार नियुक्त किया है। भारत और पापुआ न्यू गिनी ने 1976 में राजनयिक संबंधों को औपचारिक रूप दिया और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं।

××××××××××××××××××××××××
🌎 विश्व समाचार 🌍
यूएनओ जनरल सेक्रेटरी: एंटोनियो गुटेरेस।
========================

1. मंगलवार को नौसेना परेड के दौरान मलेशियाई नौसेना के दो हेलीकॉप्टर हवा में टकरा गए, जिससे उनमें सवार सभी 10 चालक दल के सदस्यों की मौत हो गई।

2. माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च एशिया की एआई टीम ने VASA-1 पेश किया है, जो एक अभिनव एआई एप्लिकेशन है जिसे arXiv पर हाल ही में एक पेपर में प्रदर्शित किया गया है। VASA-1 यथार्थवादी चेहरे के भाव प्रदर्शित करते हुए स्थिर छवियों को सिंक्रनाइज़ भाषण या गीत के साथ एनिमेटेड अभ्यावेदन में परिवर्तित करता है।

3. डेनमार्क ने सोमवार को अपना अब तक का सबसे बड़ा अपतटीय पवन टेंडर लॉन्च किया, जिसमें 10 गीगावाट (जीडब्ल्यू) तक की संयुक्त क्षमता वाली छह साइटों पर टर्बाइन लगाने के अधिकार के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाली कंपनियों को कोई सब्सिडी नहीं दी गई।

4. ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने सोमवार को अपनी इस्लामाबाद यात्रा के दौरान पाकिस्तानी प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की। वह तीन दिवसीय दौरे पर हैं.

5. चीन ने सोमवार को मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (पीएनसी) को बधाई दी, जिसने रविवार के संसद चुनावों में पूर्ण बहुमत हासिल किया है और दोनों देशों के बीच “व्यापक रणनीतिक सहकारी साझेदारी” को गहरा करने की इच्छा व्यक्त की है। मुइज्जू के नेतृत्व वाली पीएनसी ने 68 सीटें जीतीं। 93 सीटों में से.

6. उम्मीद है कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री नवाज शरीफ आम परिषद की बैठक के बाद पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष के रूप में अपना पद बरकरार रखेंगे।

********
🚣🚴🏇🏊 खेल
#मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
#बीसीसीआई अध्यक्ष:
रोजर बिन्नी
#हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
दिलीप तिर्की
#भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
*********

1. इंडियन प्रीमियर लीग@2024
(आईपीएल 17/ टाटा आईपीएल 2024)

(ए) 39वाँ मैच
मंगलवार, 23 अप्रैल 2024
चेन्नई, एमए चिदम्बरम स्टेडियम
चेन्नई-सुपर-किंग्स
सीएसके: 210-4 (20)
बनाम
लखनऊ-महादिग्गज
एलएसजी: 213-4 (19.3)
लखनऊ सुपर जाइंट्स ने 6 विकेट से जीत दर्ज की

मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी
मार्कस स्टोइनिस

(बी)बुध, 24 अप्रैल 2024
40वां मैच • दिल्ली, अरुण जेटली स्टेडियम

दिल्ली कैपिटल्स
बनाम
गुजरात टाइटंस
आज शाम 7:30 बजे

2. जूडो में, भारत की तूलिका मान हांगकांग में एशियाई जूडो चैम्पियनशिप 2024 के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं।

“””””””””””””””””””””””””””””””””””
भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
भारत की जनसंख्या:
142 करोड़ (2023)

भारत के राष्ट्रपति ,
श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

उपाध्यक्ष
श्री जगदीप धनखड़

प्रधानमंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

अध्यक्ष लोकसभा :
श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

राज्यसभा सीटें : 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य 20 केंद्र शासित प्रदेश)

मुख्य चुनाव आयुक्त:
श्री राजीव कुमार
Ⓝⓐⓥⓔⓔⓝ Ⓚⓤⓜⓐⓡ
======================
🇮🇳 भारत के बारे में तथ्य 🇮🇳
======================
द ग्रेट बरगद एक बरगद का पेड़ (फ़िकस बेंघालेंसिस) है जो भारत के कोलकाता के पास, आचार्य जगदीश चंद्र बोस भारतीय वनस्पति उद्यान, शिबपुर, हावड़ा में स्थित है। पांच महाद्वीपों के विदेशी पौधों के संग्रह की तुलना में विशाल बरगद का पेड़ बगीचे में अधिक आगंतुकों को आकर्षित करता है। दो चक्रवातों की चपेट में आने के बाद इसका मुख्य तना रोगग्रस्त हो गया, इसलिए 1925 में शेष को स्वस्थ रखने के लिए पेड़ के मुख्य तने को काट दिया गया; इसने इसे एक एकल पेड़ के बजाय एक क्लोनल कॉलोनी के रूप में छोड़ दिया है। इसकी परिधि के चारों ओर 330 मीटर लंबी (1,080 फीट) सड़क बनाई गई थी, लेकिन पेड़ इसके परे फैलता जा रहा है।
======================
😀आज का विचार😀
======================
सफलता न तो जादुई है और न ही रहस्यमय। सफलता अच्छी आदतों का स्वाभाविक परिणाम है
=======================
आज का मज़ाक
======================
सभी युवाओं को सलाह:

यदि आप देश को बदलना चाहते हैं, तो अभी करें। 🤷🏻‍♂️🤔🙄

एक बार शादी हो गई तो आप टीवी चैनल भी नहीं बदल पाएंगे! 🤪🤣😂
======================
😳क्यों❓❓❓
======================
हम नमस्ते क्यों रखते हैं 🙏🏻
हिंदू संस्कृति में नमस्कार के पीछे वैज्ञानिक कारण भी है। दोनों हाथों को जोड़ने से सभी अंगुलियों की युक्तियों को एक साथ छूना सुनिश्चित होता है, जो आंखों, कानों और दिमाग में दबाव बिंदुओं से जुड़ी होती हैं। ऐसा कहा जाता है कि इन्हें एक साथ दबाने से ये सक्रिय हो जाते हैं, जिससे हमें उस व्यक्ति को लंबे समय तक याद रखने में मदद मिलती है।
======================
संस्कृत सीखें🙏🏻
======================
1.ईशाहा कहा? (एषाः कः)? – कौन है ये?

2.साहा अलेक्साहा (सः अलेक्साः) – वह एलेक्स है

3. ईशा का (एशा का) या सा का (सा का)? – वह कॉन हे?

4.एशा रीता (एशा रीता) या सा रीता (सा रीता) – वह रीता है
======================
🤔 यह कैसे काम करता है ⁉
======================
आंतों में कीड़े कैसे बनते हैं

आंतों के कीड़ों से संक्रमित होने का एक तरीका गाय, सुअर या मछली जैसे संक्रमित जानवर का अधपका मांस खाना है। आंतों में कृमि संक्रमण के अन्य संभावित कारणों में शामिल हैं: दूषित पानी का सेवन। दूषित मिट्टी का उपभोग
======================
💁🏻‍♂‍ जीके टुडे
======================
राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस 2021: यह हर साल 24 अप्रैल को मनाया जाता है।

इस अवसर के दौरान, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली पंचायतों/राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों को 5 श्रेणियों के पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है।
ये पुरस्कार हैं

दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार,
नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार,
ग्राम पंचायत विकास योजना पुरस्कार, बाल-अनुकूल ग्राम पंचायत पुरस्कार और ई-पंचायत पुरस्कार केवल राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के लिए।
======================
आज जन्म 🐣💐
======================
सचिन रमेश तेंदुलकर (जन्म 24 अप्रैल 1973) एक भारतीय पूर्व अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर और भारतीय राष्ट्रीय टीम के पूर्व कप्तान हैं।
======================
🙏🏻 मुहावरे और वाक्यांश
======================
कटी हुई ब्रेड के बाद सबसे अच्छी चीज

सचमुच एक अच्छा आविष्कार
======================
विलोम शब्द
उधार x उधार

समानार्थी शब्द
बहादुर~वीर
=========================
24 अप्रैल (बुधवार)
वैदिक ऋतु/ वसंत ऋतु
द्रिक ऋतु : ग्रीष्मा (ग्रीष्म)
पक्ष :: कृष्णपक्ष
विक्रम संवत – 2081
शक संवत् – 1946
महीना : चैत्र 16 (अमान्त)
वैशाख 1, (पूर्णिमान्त) नक्षत्र:स्वाति
विशाखा
तिथि: प्रतिपदा
राहु : दोपहर 12:25 बजे से दोपहर 02:00 बजे तक
यमगंदा 07:38 पूर्वाह्न – 09:13 पूर्वाह्न

🛕 वैदिक ज्ञान

(कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है)
=======================
भगवान विष्णु और उनके अधिकांश अवतार नीले रंग में क्यों हैं?

विष्णु भगवान का सर्वोच्च व्यक्तित्व हैं। वह अनंत है. वह सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड का नियंता है। सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड उसी में निवास करता है। आमतौर पर भगवान विष्णु को नीली त्वचा वाला बताया गया है। नीला रंग उनकी अनंत शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है।

भगवान विष्णु के एक ज्ञान मंत्र के अनुसार हम जान सकते हैं कि उनका रंग नीले आकाश के बादल जैसा है।

(ओम शान्ताकारम भुजग सयानं पद्मनावम सुरेशम, विश्वधरम गगन सदृशम मेघबरनम सुभांगम)

वह नीला है क्योंकि वह आकाश की तरह अनंत और अथाह है जिसका अंत खोजा नहीं जा सकता
======================
🧬 *स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार*🩺
( नोट : ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है🙏🏻)
======================
नींबू पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ:

1. आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

2. नींबू पोटेशियम से भरपूर होता है, जैसा कि पहले ही बताया जा चुका है, जो हृदय स्वास्थ्य के साथ-साथ मस्तिष्क और तंत्रिका कार्यों के लिए अच्छा है।

3. पाचन में सुधार लाता है

4. एंजाइम गतिविधि में सुधार करके, आपके लीवर को उत्तेजित करके, यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।
======================

Credit Shubhoday, Google


Think 4 Unity

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button