Daily News with GK

आज 25-03-2024 की प्रमुख ख़बरें

आज 25-03-2024 की प्रमुख ख़बरें

Think 4 Unity

अपराध रिपोर्ट  Crime Report
वित्त   Fianance
मनोरंजन समाचार  Fntertainment
रक्षा   defence
अंतर्राष्ट्रीय समाचार International news
विश्व समाचार  World news
खेल sports
जीके टुडे GK today

news with think4unitynews
news with think4unitynews

 

×××××××××××××××××××××××
आज 25-03-2024 की प्रमुख ख़बरें
×××××××××××××××××××××××

1. देशभर में सोमवार को रंगों का त्योहार होली मनाया जाएगा. यह त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है और वसंत ऋतु के आगमन का जश्न मनाता है।

हैप्पी होली, यह भारत के सबसे प्रिय और मनाए जाने वाले त्योहारों में से एक है। अंग्रेजी कैलेंडर में होली फरवरी या मार्च में आती है, जो पूर्णिमा या पूर्णिमा के अंत के अनुरूप होती है, जिसे हिंदू महीने फाल्गुन में फाल्गुन (या फाल्गुन) पूर्णिमा कहा जाता है। होली की पूर्व संध्या पर मनाया जाने वाला होलिका दहन फाल्गुन पूर्णिमा (24 मार्च, 2024 रविवार) को होता है, और अगले दिन, चैत्र कृष्ण पक्ष प्रतिपदा (25 मार्च, 2024 सोमवार) को होली मनाई जाती है।

2. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने देश के कई हिस्सों में बारिश, बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है। इसने 25 और 26 मार्च के दौरान अरुणाचल प्रदेश में भारी वर्षा/बर्फबारी की भविष्यवाणी की; 25 मार्च को उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में।

https://x.com/ShaikhSahab__/status/1771993932064522286?s=20

kangana

3. चुनाव आयोग ने विकलांग व्यक्तियों के लिए आसान मतदान की सुविधा और मतदान केंद्रों पर सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए सक्षम ऐप लॉन्च किया। चुनाव आयोग ने घोषणा की है कि 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता और 40 प्रतिशत बेंचमार्क विकलांगता वाले विकलांग व्यक्ति घर से मतदान कर सकते हैं।
4. भारतीय जनता पार्टी ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पांचवीं सूची रविवार को जारी कर दी. सूची में 111 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं, जिनमें हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत, उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर से पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी और उत्तर प्रदेश के मेरठ से रामायण फेम अरुण गोविल शामिल हैं।

5. उद्योगपति और पूर्व कांग्रेस सांसद नवीन जिंदल और हरियाणा से निर्दलीय विधायक रणजीत चौटाला रविवार को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए और उन्हें राज्य में क्रमशः कुरूक्षेत्र और हिसार लोकसभा सीटों से पार्टी का उम्मीदवार बनाया गया।

6. एनडीए में सीटों का बंटवारा लगभग पूरा, बीजेपी महाराष्ट्र में 26 सीटों पर चुनाव लड़ेगी
एनडीए की सीट-बंटवारे की व्यवस्था में शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना को 12-14 सीटें और अजीत पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) को 5 सीटें आवंटित करना शामिल है।

7. डेम्पो इंडस्ट्रीज की कार्यकारी निदेशक, पल्लवी डेम्पो, भाजपा के गोवा चुनाव इतिहास में पहली महिला उम्मीदवार हैं। भाजपा ने दक्षिण गोवा से सुश्री डेम्पो की उम्मीदवारी की घोषणा की। दक्षिण गोवा सीट का प्रतिनिधित्व वर्तमान में कांग्रेस नेता फ्रांसिस्को सरदिन्हा कर रहे हैं। बीजेपी ने 1999 और 2014 में यह सीट जीती लेकिन इसे बरकरार नहीं रख पाई.

8. लोकसभा चुनाव 2024: केरल भाजपा अध्यक्ष के. सुरेंद्रन वायनाड में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का सामना करने के लिए वायनाड लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे।

9. आंध्र प्रदेश के तिरूपति से पूर्व सांसद और वाईएसआर कांग्रेस नेता वरप्रसाद राव केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और पार्टी महासचिव विनोद तावड़े की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हुए।

10. यूनाइटेड लेफ्ट पैनल ने रविवार को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (जेएनयूएसयू) चुनाव में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी आरएसएस-संबद्ध एबीवीपी को हराकर क्लीन स्वीप किया।
ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा) के धनंजय ने 2,598 वोट हासिल करके जेएनयूएसयू अध्यक्ष पद पर जीत हासिल की, जबकि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के उमेश सी अजमीरा ने 1,676 वोट हासिल किए।

×××××××××××××××××××××××
कानूनी रिपोर्ट
#भारत के मुख्य न्यायाधीश:
श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

#कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
#इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा. : नवाफ़ सलाम

××××××××××××××××××××××

1. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-गुवाहाटी के एक छात्र, जिसने कथित तौर पर आईएसआईएस के प्रति निष्ठा की प्रतिज्ञा की थी, को रविवार को गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया था, छात्र को आईएसआईएस इंडिया के प्रमुख हारिस फारूकी उर्फ ​​​​हरीश अजमल फारुखी और तीन दिन बाद हिरासत में लिया गया था। उनके सहयोगी अनुराग सिंह उर्फ ​​रेहान को बांग्लादेश से पार करने के बाद धुबरी जिले में गिरफ्तार किया गया था।

2. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी: I.N.D.I.A ने 31 मार्च को मेगा रैली की योजना बनाई: विपक्ष का भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (I.N.D.I.A) देश के हितों और लोकतंत्र की रक्षा के लिए 31 मार्च को दिल्ली के रामलीला मैदान में ‘महा रैली’ करेगा, आम आदमी पार्टी नेता गोपाल राय ने कहा.

3. प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली की मंत्री आतिशी के उस बयान पर संज्ञान लिया है जिसमें उन्होंने कहा था कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पानी और सीवरेज से संबंधित जन कल्याण कार्यों को शुरू करने के लिए एजेंसी की हिरासत से उन्हें निर्देश भेजे थे.

सूत्रों ने कहा कि संघीय एजेंसी यह पता लगाने के लिए जांच करेगी कि क्या गिरफ्तार मुख्यमंत्री के ये निर्देश विशेष धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) अदालत के ईडी और केजरीवाल को उनकी हिरासत अवधि के दौरान जारी किए गए आदेश के अनुरूप थे।

4. 5 जनवरी को पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों पर हुए हमले की जांच कर रही केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की एक टीम ने रविवार को अधिक सबूत इकट्ठा करने के लिए इलाके के एक गांव का दौरा किया। 6 मार्च को हमले के मुख्य आरोपी निलंबित टीएमसी नेता शाहजहां शेख की हिरासत हासिल करने के बाद उत्तर 24 परगना जिले के सरबेरिया गांव में सीबीआई की यह दूसरी यात्रा है।

5. तमिलनाडु के इरोड से एमडीएमके सांसद ए गणेशमूर्ति को रविवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया, डॉक्टरों ने उनकी हालत गंभीर बताई है। जबकि कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि उन्होंने आत्महत्या की कोशिश की होगी।
×××××××××××××××××××××××
वित्त
#मंत्री: निर्मला सीतारमण.
#वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
#RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
#विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
#आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
××××××××××××××××××××××
 USD ₹ 83
💷जीबीपी ₹106
€ यूरो : ₹ 91
🇨🇳येन ¥ : ₹12
********
सकल घरेलू उत्पाद (पीपीपी) :
क्रय शक्ति समता (पीपीपी)
$13.119 ट्रिलियन

सकल घरेलू उत्पाद (नाममात्र)
: $3.73 ट्रिलियन
(नाममात्र का मतलब किसी देश की अर्थव्यवस्था में उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं का कुल बाजार मूल्य है)।

सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि: 8.4% (2023-24 की तीसरी तिमाही)

भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

मुद्रास्फीति दर: दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%

जनसंख्या: 143.86 करोड़
(विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
बेरोजगारी : 10.09% (अक्टूबर2023)

प्रति व्यक्ति: इस आय को औसत आय के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसकी गणना देश की कुल आय को देश की कुल जनसंख्या से विभाजित करके की जाती है।

प्रति व्यक्ति जी डी पी
$2,845 (नाममात्र; 2024)
$9,983 (पीपीपी; 2024)
********
बीएसई सेंसेक्स
72,831.94 +190.75 (0.26%)  Up
गंधा
22,096.75 +84.80 (0.39%)  Up
*********
वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

सोना: ₹ 66,800/10 ग्राम (24 कैरेट)

चांदी: ₹ 77,500/किग्रा

**********
⛽ दिल्ली में ईंधन
**********
पेट्रोल: ₹95/लीटर
डीज़ल: ₹ 88/लीटर
सीएनजी: ₹ 76/लीटर
एलपीजी: ₹ 903/14.2 किलोग्राम
******
⛽ मुंबई में ईंधन
********
पेट्रोल: ₹104/लीटर
डीज़ल: 93/लीटर
ऑटो गैस: ₹ 60/लीटर
सीएनजी: 76/किग्रा
एलपीजी: ₹ 903/14.2 किलोग्राम
×××××××××××××××××××××××
मनोरंजन समाचार

#सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

#भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
आर माधवन

#केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
×××××××××××××××××××××××

1. पैन इंडिया सुपरस्टार प्रभास बहुप्रतीक्षित फिल्म कल्कि 2898 एडी के साथ एक बार फिर सिल्वर स्क्रीन पर धूम मचाने के लिए तैयार हैं। नाग अश्विन द्वारा निर्देशित। कल्कि 2898 AD कथित तौर पर रुपये के भारी बजट पर बनाई जा रही है। 600 करोड़. यह इसे अब तक बनी सबसे महंगी भारतीय फिल्म बनाती है। यह फिल्म 9 मई 2024 को रिलीज होने वाली है।

2. अक्षय कुमार ने अपनी अगली फिल्म हाउसफुल 5 की शूटिंग शुरू कर दी है। यह सबसे लोकप्रिय कॉमेडी फिल्म फ्रेंचाइजी में से एक है। पहले आधिकारिक घोषणा की गई थी कि फिल्म दिवाली 2024 पर रिलीज होगी लेकिन अब यह 6 जून 2025 को रिलीज होगी.

 

×××××××××××××××××××××××
रक्षा
#सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
#रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
#रक्षा राज्य मंत्री:
अजय भट्ट
#केंद्रीय गृह : अमित शाह
#राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
#चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
×××××××××××××××××××××××

1. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को लेह के लेह सैन्य स्टेशन में सशस्त्र बलों के जवानों के साथ होली का त्योहार मनाया। रक्षा मंत्री के साथ थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे और फायर एंड फ्यूरी कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल रशीम बाली भी थे।

2. भारतीय सेना ने आधिकारिक तौर पर शॉर्ट सर्विस कमीशन टेक्निकल (एसएससी टेक) -63 पाठ्यक्रम के लिए एसएसबी (सेवा चयन बोर्ड) साक्षात्कार के लिए तिथि चयन लिंक खोलने की घोषणा की है। यह अवसर विशेष रूप से उन पुरुष उम्मीदवारों के लिए है जिन्हें चेन्नई में ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी (ओटीए) में आगामी अक्टूबर 2024 पाठ्यक्रम के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। तिथि चयन लिंक केवल 26 मार्च 2024 को 1600 बजे तक सक्रिय रहेगा।

3. भारतीय नौसेना के समुद्री ऑपरेशन ने हिंद महासागर क्षेत्र में प्रथम प्रत्युत्तरकर्ता और पसंदीदा सुरक्षा भागीदार के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भारतीय नौसेना ने 23 मार्च को ऑपरेशन संकल्प के तत्वावधान में चल रहे समुद्री सुरक्षा अभियानों के 23 दिसंबर से 100 दिन पूरे कर लिए। भारतीय नौसेना ने इस दौरान 18 घटनाओं पर प्रतिक्रिया दी और फर्स्ट रिस्पॉन्डर की भूमिका निभाई।

4. पूर्व भारतीय वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया रविवार को बीजेपी में शामिल हो गए और उन्होंने पीएम मोदी के नेतृत्व और सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण और मजबूती के लिए उनकी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना की.

5. केंद्रीय मंत्री और गाजियाबाद से भाजपा सांसद जनरल (सेवानिवृत्त) वी के सिंह ने रविवार को कहा कि वह आगामी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। केंद्रीय नागरिक उड्डयन और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्य मंत्री ने 2014 से दो बार गाजियाबाद निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया।

Local News:-

शहर में अनेक स्थानों पर हुआ होलिका दहन, देखिए कुछ झलकियां

 

××××××××××××××××××××××
✈ अंतर्राष्ट्रीय समाचार
++++++++++++++++++
#विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
××××××××××××××××××××××××

1. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार (24 मार्च) को अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और मॉस्को आतंकवादी हमले में लोगों की मौत पर गहरा शोक व्यक्त किया।

2. अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ (आईएयू) के ग्रह प्रणाली नामकरण कार्य समूह ने मंगलवार को चंद्रयान के विक्रम लैंडर की लैंडिंग साइट के लिए ‘स्टेटियो शिव शक्ति’ नाम को मंजूरी दे दी। चंद्रयान 3 के चंद्रमा लैंडर की लैंडिंग साइट का नाम 26 अगस्त को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शिव शक्ति रखा गया था।

3. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने अरुणाचल प्रदेश पर चीन के दावे को हास्यास्पद बताया. उन्होंने जोर देकर कहा कि अरुणाचल प्रदेश भारत का हिस्सा है, इसलिए नहीं कि कोई अन्य देश कहता है कि यह भारत का हिस्सा है। सिंगापुर में इंस्टीट्यूट ऑफ साउथ एशियन स्टडीज के एक कार्यक्रम में बोलते हुए डॉ. जयशंकर ने कहा कि भारत इस मामले पर स्पष्ट और सुसंगत रहा है। उन्होंने कहा कि यह कोई नया मुद्दा नहीं है और चीन ने पहले भी इस पर दावे किये हैं और अपने दावों का दायरा बढ़ाया है.

4. केंद्र ने प्याज पर निर्यात प्रतिबंध को अगले आदेश तक बढ़ा दिया है. घरेलू उपलब्धता बढ़ाने और प्याज की कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए यह फैसला लिया गया है। विदेश व्यापार महानिदेशालय डीजीएफटी ने एक अधिसूचना में कहा।

5. भारतीय दूतावास, काठमांडू ने 22 मार्च 2024 को 59वां भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (आईटीईसी) दिवस मनाया। इसमें कई संसद सदस्यों, वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों, आईटीईसी के पूर्व छात्रों और भारत के शैक्षणिक संस्थानों के प्रमुख नेपाली पूर्व छात्रों सहित लगभग 300 मेहमानों ने भाग लिया। उत्सव.

6. पाकिस्तान के विदेश मंत्री मुहम्मद इशाक डार ने शनिवार को कहा कि इस्लामाबाद भारत के साथ अगस्त 2019 से निलंबित रहे व्यापार संबंधों को बहाल करने पर “गंभीरता से” विचार करेगा।

××××××××××××××××××××××××
🌎 विश्व समाचार 🌍
यूएनओ जनरल सचिव: एंटोनियो गुटेरेस।
========================

1. यूक्रेन ने रविवार (24 मार्च) को तड़के क्रीमिया प्रायद्वीप पर हमले शुरू किए और कहा कि उसने दो रूसी बड़े लैंडिंग जहाजों के साथ-साथ एक संचार केंद्र और रूसी काला सागर बेड़े की कई बुनियादी सुविधाओं को “सफलतापूर्वक मारा”।

2. साइमन हैरिस आयरलैंड के सबसे युवा पीएम बनने के लिए तैयार हैं: आयरिश राजनेता और उच्च शिक्षा मंत्री, साइमन हैरिस, जो फाइन गेल पार्टी में एक प्रमुख व्यक्ति थे, आयरलैंड के प्रधान मंत्री की भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं और वह होंगे। वह इस पद पर सबसे कम उम्र के थे क्योंकि नेतृत्व प्रतियोगिता उनके एकमात्र उम्मीदवार के रूप में उभरने के साथ संपन्न हुई।

3. साइट इंटेलिजेंस ग्रुप के अनुसार, क्रास्नोगोर्स्क में मॉस्को क्रोकस सिटी हॉल कॉन्सर्ट स्थल पर घातक हमला करने वाले बंदूकधारियों द्वारा स्पष्ट रूप से शूट किया गया एक वीडियो, आमतौर पर जिहादी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) द्वारा उपयोग किए जाने वाले सोशल मीडिया खातों पर पोस्ट किया गया है। .

4. मॉस्को में एक खचाखच भरे संगीत समारोह स्थल पर शुक्रवार शाम हुए हमले में कम से कम 133 लोगों के मारे जाने के बाद रूस एक दिन का शोक मना रहा है। झंडे आधे झुके हुए हैं, कई कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं और टीवी चैनलों ने अपने कार्यक्रम अपडेट कर दिए हैं।

5. नाइजीरिया में, उत्तर-पश्चिमी राज्य कडुना में लगभग 300 अपहृत बच्चों में से कम से कम 137 को दो सप्ताह से अधिक समय तक कैद में रहने के बाद रविवार को रिहा कर दिया गया। पश्चिम अफ्रीकी देश की सेना ने इसका खुलासा किया. इससे पहले एक सरकारी बयान में कहा गया था कि सभी छात्रों को रिहा कर दिया गया है।

********
🚣🚴🏇🏊 खेल
#मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
#बीसीसीआई अध्यक्ष:
रोजर बिन्नी
#हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
दिलीप तिर्की
#भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
*********

1. इंडियन प्रीमियर लीग @2024

चौथा मैच
रविवार, 24 मार्च 2024
स्थान: जयपुर, सवाई मानसिंह स्टेडियम
राजस्थान-रॉयल्स
आरआर: 193-4 (20)
बनाम
एलएसजी: 173-6 (20)
लखनऊ-महादिग्गज

राजस्थान रॉयल्स ने 20 रन से जीत दर्ज की

(बी) 5वां मैच • अहमदाबाद, नरेंद्र मोदी स्टेडियम
गुजरात-टाइटन्स
जीटी: 168-6 (20)
बनाम
एमआई: 162-9 (20)

गुजरात टाइटंस ने 6 रन से जीत दर्ज की

(सी) छठा मैच
सोमवार, 25 मार्च 2024
स्थान: बेंगलुरु, एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम
रॉयल-चैलेंजर्स-बेंगलुरु
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु
पंजाब-राजाओं
पंजाब किंग्स
आज शाम 7:30 बजे

(आईपीएल 17/ टाटा आईपीएल 2024)
इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां संस्करण, भारत में एक फ्रेंचाइजी ट्वेंटी-20 क्रिकेट लीग, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा आयोजित किया गया।

टूर्नामेंट में दस टीमें भाग लेंगी और यह 22 मार्च से 26 मई 2024 तक आयोजित किया जाएगा।
प्रतिभागी: 10
मिलान: 74

“”””””””””””””””””””””””””””””””””””
पंजाब=चंडीगढ़
(हरियाणा के साथ संयुक्त राजधानी)

1947 में पंजाब (ब्रिटिश भारत) को पश्चिमी पंजाब (भारत में) और पूर्वी पंजाब (अब पाकिस्तान में) में विभाजित किया गया था।
जिले: 22

राज्यपाल: बनवारीलाल पुरोहित
सीएम: भगवंत मान

राज्य चिह्न

भाषा: पंजाबी
नृत्य: भांगड़ा, गिद्दा
स्तनपायी : काला हिरण
चिड़िया : बाज़

“”””””””””””””””””””””””””””””

भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
भारत की जनसंख्या:
142 करोड़ (2023)

भारत के राष्ट्रपति,
श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

उपाध्यक्ष
श्री जगदीप धनखड़

प्रधान मंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

लोकसभा अध्यक्ष:
श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

राज्यसभा सीटें: 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य 20 केंद्र शासित प्रदेश)

मुख्य चुनाव आयुक्त:
श्री राजीव कुमार
“”””””””””””””””””””””””””””””””””””
भारत के बारे में तथ्य
======================
पश्चिम बंगाल राज्य. ईस्ट इंडिया कंपनी के व्यापारिक केंद्र के रूप में स्थापित, यह 1773-1911 तक ब्रिटिश राज के तहत भारत की राजधानी थी।

द्रविड़ भाषी जनजाति बंग/बंगा जो लगभग 1000 ईसा पूर्व इस क्षेत्र में बसी थी। अन्य खातों का अनुमान है कि यह नाम वेंगा (बोन्गो) से लिया गया है, जो ऑस्ट्रिक शब्द “बोंगा” से आया है जिसका अर्थ सूर्य-देवता है। महाभारत, पुराणों और हरिवंश के अनुसार, वंगा राजा वली के दत्तक पुत्रों में से एक थे जिन्होंने वंगा साम्राज्य की स्थापना की थी। पालों के अधीन कुछ वर्षों को छोड़कर यह या तो मगध के अधीन था या कलिंग नियमों के अधीन था। “वंगाला” (बंगाल) का सबसे पहला संदर्भ राष्ट्रकूट गोविंदा III की नेसारी प्लेटों (805 सीई) में पाया गया है, जो धर्मपाल को वंगाला के राजा के रूप में बताता है। चोल वंश के राजेंद्र चोल प्रथम के अभिलेख, जिन्होंने 11वीं शताब्दी में बंगाल पर आक्रमण किया था, वंगलादेश शब्द का उपयोग करते हैं।
======================
😀आज का विचार
======================
जीवन तब और अधिक सुंदर हो जाता है, जब आपको इस साधारण तथ्य का एहसास होता है कि, आपको कभी भी एक ही पल दो बार नहीं मिलेंगे।
======================
दिन का मज़ाक 
======================
महिला- डॉक्टर साहब, मेरे पति नींद में बोलने लगे हैं! क्या करें?⁉️😳

मौका दीजी! 😳🙄⁉️

महिला- डॉक्टर साहब, मेरे पति नींद में बोलने लगे हैं! क्या करें?⁉️

Ha ha haha ha haha
laughing

======================
😳क्यों❓❓❓
======================
कबूतर हमेशा अपने घर का रास्ता कैसे खोज लेते हैं?

कबूतर की प्रजाति में नौवहन कौशल होता है। कबूतर अपने घर का रास्ता ढूंढ सकते हैं, भले ही उन्हें आंखों पर पट्टी बांधकर किसी दूर स्थान से छोड़ा जाए। वे पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र को महसूस करके, और शायद ध्वनि और गंध का उपयोग करके भी नेविगेट कर सकते हैं। वे सूर्य की स्थिति के आधार पर संकेतों का भी उपयोग कर सकते हैं। एक सिद्धांत यह है कि उनके पास अंतर्निहित ‘कम्पास’ और ‘मैपिंग’ क्षमता दोनों हैं। कम्पास उन्हें सही सामान्य दिशा में उड़ने में मदद करता है और मैपिंग उन्हें यह तुलना करने देती है कि वे कहाँ हैं और कहाँ जाना चाहते हैं, जो कि घर है।
यह भी माना जाता है कि ‘कम्पास’ सूर्य के कोण और स्थिति पर निर्भर करता है। लेकिन वे वास्तव में ‘मानचित्र’ कैसे बनाते हैं यह समझ में नहीं आता है। ऐसा प्रतीत होता है कि कम्पास तंत्र सूर्य की स्थिति और संभवतः मस्तिष्क और ट्राइजेमिनल तंत्रिका और चोंच के शीर्ष पर एक विशेष अंग में लौह फेराइट कणों के संयोजन पर निर्भर करता है। मानचित्र तंत्र मस्तिष्क में उन्नत स्थानिक मानचित्रण और प्रक्षेप से संबंधित हो सकता है, संभवतः वायुमंडलीय गंधों, चुंबकीय विविधताओं, दृश्य स्थलों और कम-आवृत्ति इन्फ्रासाउंड का आकलन और मानचित्रण कर सकता है। होमिंग को बाधित करने वाले कारकों के अध्ययन से पता चलता है कि ये सभी तंत्र मौजूद हैं लेकिन होमिंग कबूतरों की विभिन्न नस्लें नेविगेशनल संकेतों के विभिन्न सेटों का उपयोग करती हैं। कबूतरों को उन स्थानों की अच्छी याददाश्त होती है जहां वे पहले उड़ चुके हैं और पहली बार हवा लेते समय हमेशा एक सर्कल में उड़ते हैं, ताकि इन कारकों का मानसिक रूप से पता लगाया जा सके।
======================
संस्कृत सीखें 
======================
अन्नं न निन्द्यात्।
अन्नं न निन्दयात् ।

भोजन का तिरस्कार/अनादर न करें
धूमिका : कोहरा
======================
🤔यह कैसे काम करता है ⁉

======================
टैल्क पाउडर कैसे बनता है?

टैल्कम पाउडर टैल्क से बनाया जाता है, एक खनिज जो मुख्य रूप से मैग्नीशियम, सिलिकॉन और ऑक्सीजन तत्वों से बना होता है। पाउडर के रूप में, यह नमी को अच्छी तरह से अवशोषित करता है और घर्षण को कम करने में मदद करता है, जिससे यह त्वचा को शुष्क रखने और चकत्ते को रोकने में मदद करता है।

 

 

होली के अवसर पर देहातों में भाँग व शहरों में शराब पीने का अत्याधिक प्रचलन है। पर नशे के मद में चूर होकर व्यक्ति विवेकहीन पशुओं जैसे कृत्य करने लगता है । क्योंकि नशा मस्तिष्क से विवेक नियंत्रण हटा देता है, बुद्धि में उचित निर्णय लेने की क्षमता का ह्रास कर देता है और मनुष्य मन, वचन व कर्म से अनेक प्रकार के असामाजिक कार्य कर बैठता है। अतः इस पर्व पर किसी भी प्रकार के नशीले पदार्थ का सेवन न करें ।

 

 

🔸शिष्टता व संयम का पालन करें । भाई सिर्फ भाइयों की व बहनें सिर्फ बहनों की ही टोली में होली खेलें। बहनें घर के परिसर में ही होली खेल लें तो और भी अच्छा है ताकि दुष्ट प्रवृति के लोगों की कुदृष्टि उन पर न पड़े ।

🔸जो लोग कीचड़-गंदगी व पशुओं के मल-मूत्र जैस दूषित पदार्थों से होली खेलते हैं, वे खुद तो अपवित्र होते ही हैं औरों को भी अपवित्र करने का पाप अपने सिर पर चढ़ाते हैं । अत: होली खेलते समय इनका प्रयोग न करें ।

 

 

🔸होली खेलते समय शरीर पर गहने आदि कीमती आभूषण धारण न करें, अन्यथा भीड़ में उनके चोरी या गुम हो जाने की संभावना बनी रहती है ।

 

=======================
💁🏻‍♂‍ जीके टुडे
======================
25 मार्च – अजन्मे बच्चे का अंतर्राष्ट्रीय दिवस

यह 25 मार्च को मनाया जाता है। यह अजन्मे भ्रूणों का वार्षिक स्मरणोत्सव है और गर्भपात के विरोध के दिन के रूप में मनाया जाता है।

वाशिंग सोडा एक रासायनिक यौगिक है जिसका सूत्र Na2CO3 है, जिसे सोडियम कार्बोनेट के रूप में जाना जाता है, और यह कार्बोनिक एसिड का नमक है।
======================
आज जन्म* 🐣💐
======================
कर्नल वसंत वेणुगोपाल, एसी (25 मार्च 1967 – 31 जुलाई 2007) एक भारतीय सेना अधिकारी थे। वह 9वीं बटालियन, मराठा लाइट इन्फैंट्री के कमांडिंग ऑफिसर थे।
31 जुलाई 2007 को, वह जम्मू-कश्मीर के उरी में भारी हथियारों से लैस घुसपैठियों को भारत-पाकिस्तान सीमा पार करने से रोकने के दौरान एक कार्रवाई में शहीद हो गए।
परिणामस्वरूप उन्हें मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित किया गया, जो शांतिकालीन वीरता के लिए भारत का सर्वोच्च सैन्य सम्मान है।
=======================
🙏🏻 मुहावरे और वाक्यांश
======================
किसी को ठंडा कंधा दो

किसी को नजरअंदाज करें
======================
विलोम
चतुर × मूर्ख

समानार्थी शब्द
पूछताछ : जांच करना
=========================

25 मार्च (सोमवार)
वैदिक ऋतु/शिशिर ऋतु
ड्रिक ऋतु: वसंत (वसंत)
पक्ष :: शुक्लपक्ष
विक्रम संवत – 2080
शक संवत – 1945
मास : फाल्गुन 15 (अमांता)
फाल्गुन 30 (पूर्णिमांत) नक्षत्र: उत्तरा फाल्गुनी (सुबह 10:37 बजे तक) हस्त
तिथि: पूर्णिमा (दोपहर 12:30 बजे तक) प्रतिपदा
राहु: प्रातः 08:00 – प्रातः 09:31
यमगंडा 11:02 पूर्वाह्न – 12:32 अपराह्न

वैदिक ज्ञान

(कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है)

=======================
कार्तिकेय की कहानी

कार्तिकेय को स्कंद, कुमार, मुरुगन और सुब्रह्मण्य के नाम से भी जाना जाता है, जो युद्ध के हिंदू देवता हैं। वह पार्वती और शिव के पुत्र, गणेश के भाई हैं,

एक बार सती, माता पार्वती का पूर्व अवतार, भगवान के साथ अपना समय बिता रही थीं। उनके पिता दक्ष प्रजापति एक विशाल यज्ञ का आयोजन करना चाहते थे। दक्ष भगवान विष्णु के प्रबल भक्त थे और उनके मन में कभी भी शिव के प्रति कोई सम्मान नहीं था, जिनकी उन्होंने एक पागल आदमी और एक स्वच्छंद जीवन जीने वाले भिक्षुक के रूप में निंदा की थी। जब सती अपने पिता द्वारा आयोजित यज्ञ में शामिल होना चाहती थीं, तो शिव ने उनकी योजना पर रोक लगा दी। सती को दुःख हुआ और उन्होंने शिव की सलाह की उपेक्षा करते हुए अपना रास्ता ढूंढ लिया। जब शिव को छोड़कर सभी देवता वहां एकत्र हुए, तो उन्हें उचित स्वागत नहीं मिला जिससे उन्हें अपमानित महसूस हुआ। इसलिए, अपने भगवान का सामना करने में असमर्थ, जिन्होंने पहले ही उसे न जाने की सलाह दी थी, उसने यज्ञ अग्नि में प्रवेश किया और अपना शरीर त्याग दिया।

इसके बाद उनका जन्म पर्वतों के राजा हिमवान के घर में हुआ। उसने जमकर शिव की पूजा की और एक बार फिर उनसे विवाह कर लिया। चूँकि देवताओं ने उस यज्ञ में भाग लिया था जिसमें शिव को आमंत्रित नहीं किया गया था, इसलिए उन्हें तारक और सुरपद्म नामक राक्षसों के हाथों कष्ट सहना पड़ा। उन्होंने वर्षों तक भगवान शिव से इस मामले में हस्तक्षेप करने और उन्हें बचाने की प्रार्थना की। अंततः भगवान की दया सफल हुई और उन्होंने राक्षसों को मारने के लिए अपनी शक्ति की एक नई अभिव्यक्ति को जन्म देने का निर्णय लिया। भगवान शिव की आंखों से छह चिंगारियां निकलीं। चूँकि वे सृष्टि के किसी भी अन्य तत्व द्वारा सहन किए जाने के लिए बहुत गर्म थे, इसलिए उन्हें आगे ले जाने का कार्य अग्नि को दिया गया था।

अग्नि भी चिंगारी की गर्मी सहन नहीं कर सके और इसलिए उन्हें सरवण नामक झील में छोड़ दिया। झील में, छह चिंगारियों ने छह दिव्य बच्चों का रूप ले लिया। बच्चों के उत्तम आकर्षण ने शिव और पार्वती को बहुत खुश किया और उन्होंने छह कार्तिका बहनों को बच्चों की देखभाल करने के लिए कहा। चूँकि बच्चों का पालन-पोषण कार्तिका बहनों ने किया, इसलिए बाद में उनका नाम कार्तिकेय पड़ा।

माता पार्वती ने उन्हें ‘वेल’ नामक दिव्य हथियार उपहार में दिया और भगवान कार्तिकेय ने राक्षसों से लड़ने और उन्हें मौत के घाट उतारने के लिए इस हथियार का इस्तेमाल किया। एक बार जब वह विजयी होकर उभरे, तो देवताओं ने उनका कई तरह से स्वागत किया और देवताओं के राजा इंद्र ने कार्तिकेय को अपनी बेटी देवसेना से विवाह का उपहार दिया। स्वर्ग और दुनिया ने सेलिब्रिटी के साथ शादी देखी। कार्तिकेय ने एक अद्भुत कार्य को आसानी से पूरा करके अपने माता-पिता का नाम अमर कर दिया। बाद में वह अपने भक्तों को प्रसन्न करने के लिए विभिन्न तरीकों से प्रकट हुए
======================
स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार
(नोट: ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर है) =======================
गन्ने के रस के सबसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभों में से एक यह है कि यह एक मूत्रवर्धक है जिसका अर्थ है कि यह मूत्र पथ के संक्रमण, गुर्दे की पथरी के इलाज में मदद करता है और गुर्दे के समुचित कार्य को सुनिश्चित करता है।

आयुर्वेद के अनुसार, गन्ने का रस आपके लीवर को मजबूत बनाने में मदद करता है और इस प्रकार इसे पीलिया के इलाज के रूप में सुझाया जाता है। पीलिया एक ऐसी स्थिति है जहां शारीरिक तरल पदार्थ में बिलीरुबिन नामक पदार्थ के ऊंचे स्तर के कारण त्वचा और झिल्ली पर पीला रंग दिखाई देता है और यह खराब कार्यप्रणाली वाले लिवर के कारण होता है। गन्ने का रस आपके शरीर में खोए हुए प्रोटीन और पोषक तत्वों की पूर्ति करता है जिन्हें इसे जल्दी ठीक करने की आवश्यकता होती है।

Think4unitynews gif

लोग बहस क्यों करते हैं

निश्चित रूप से, आप जानते हैं कि बहस करना समय की बर्बादी है?

“किसी तर्क का सर्वोत्तम लाभ उठाने का एकमात्र तरीका उससे बचना है।” – डेल कार्नेगी

हमारी तेज़-तर्रार दुनिया में, जहाँ हर मिनट मायने रखता है, तर्क-वितर्क में उलझने से हमारा समय और ऊर्जा बर्बाद हो सकती है।

किसी बहस के परिणाम अक्सर हमें भावनात्मक रूप से परेशान कर देते हैं और हमारी दिन या सप्ताह की योजनाओं और उत्पादकता पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं।

अपने कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, हम खुद को नकारात्मक भावनाओं के बवंडर में फंसा हुआ पाते हैं, जो न केवल हमारे प्रदर्शन को बाधित करता है बल्कि हमारे मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है।

लोग बहस क्यों करते हैं
· गलतफहमी,
· परस्पर विरोधी दृष्टिकोण
· अन्याय या अनुचित व्यवहार की भावना.
· अनसुलझी समस्या
· नियंत्रण या प्रभुत्व स्थापित करना
· भय का भय, असुरक्षा
· अहंकार और अभिमान

वाद-विवाद से कैसे बचें

1) सक्रिय रूप से सुनने का अभ्यास करें।
2) अपने शब्दों का चयन सावधानी से करें.
3) सामान्य आधार की तलाश करें
4) एक ब्रेक लें

तर्कों पर कैसे प्रतिक्रिया करें:
बॉस के साथ:
1) तुरंत खंडन करने के बजाय पहले उन्हें खुलकर सुनें। उनके दृष्टिकोण को समझने का प्रयास करें।
2) केवल तथ्यों पर ध्यान केंद्रित करते हुए शांति से अपना पक्ष प्रस्तुत करें। विकल्प प्रदान करें.
3) यदि तनाव बना रहता है, तो विनम्रतापूर्वक चर्चा को तब तक के लिए टाल दें, जब तक शांतचित्तता बनी रहे। उचित प्रोटोकॉल का पालन करें.

जीवनसाथी/प्रियजन के साथ:
1) यदि भावनाएँ तीव्र हो रही हों तो संवाद जारी रखने से पहले एक ब्रेक लें।
2) दोबारा जुड़ने पर मुद्दों को आपसी समझ और सम्मान के चश्मे से देखें।
3) बहस जीतने के बजाय मूल मुद्दों को सुलझाने पर ध्यान दें। समझौता।

सहकर्मियों के साथ
एक सहयोगी वातावरण को बढ़ावा देना, खुले संचार और रचनात्मक प्रतिक्रिया को प्रोत्साहित करना।

अजनबियों के साथ:
1) जैसा कि पुरानी कहावत है, “सूअरों के साथ कुश्ती मत करो। तुम दोनों गंदे हो जाते हो और सुअर इसका आनंद लेता है।”
अगर कोई आपको निरर्थक विवाद में घसीटने की कोशिश करता है तो विनम्रतापूर्वक उससे अलग हो जाएं और चले जाएं। अपने मन की शांति की रक्षा करें.

शांतिपूर्ण बातचीत विकसित करने के लिए दैनिक अभ्यास
1) माइंडफुलनेस का अभ्यास करें: आंतरिक शांति और भावनात्मक स्थिरता पैदा करने के लिए ध्यान या योग जैसी गतिविधियों में संलग्न रहें जो माइंडफुलनेस को बढ़ावा देती हैं।
2) सहानुभूति विकसित करें: विभिन्न दृष्टिकोणों को समझने और उनकी सराहना करने का प्रयास करें, यहां तक ​​कि वे भी जो आपके दृष्टिकोण से भिन्न हों।
3) अपनी कंपनी बुद्धिमानी से चुनें: अपने आप को सकारात्मक और सहायक व्यक्तियों से घेरें जो आपकी भावनात्मक भलाई में योगदान करते हैं।
4) जाने देना सीखें: अतीत के दुखों और अनसुलझे झगड़ों को माफ कर दें, खुद को नकारात्मकता के बोझ से मुक्त करें।

बहस न केवल समय की बर्बादी है बल्कि अनावश्यक तनाव और नकारात्मकता का स्रोत भी है।

हमें अपने जीवन के हर पहलू में शांतिपूर्ण और उत्पादक वातावरण को बढ़ावा देने का प्रयास करना चाहिए।

याद रखें, बहस करने में आप जो ऊर्जा बर्बाद करते हैं उसका बेहतर उपयोग आपके जीवन को बेहतर बनाने और अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में किया जा सकता है। इसलिए, अपनी लड़ाइयाँ बुद्धिमानी से चुनें और जो लड़ने लायक नहीं हैं उन्हें छोड़ दें।

======================

Credit Subhoday ,google

 

 

 


Think 4 Unity

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button