Daily News with GK

आज 25-04-2024 के प्रमुख समाचार

आज 25-04-2024 के प्रमुख समाचार

Think 4 Unity

अपराध रिपोर्ट  Crime Report
वित्त   Fianance
मनोरंजन समाचार  Fntertainment
रक्षा   defence
अंतर्राष्ट्रीय समाचार International news
विश्व समाचार  World news
खेल sports
जीके टुडे GK today

 

 

×××××××××××××××××××××××
आज 25-04-2024 के प्रमुख समाचार
×××××××××××××××××××××××

1. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो से तीन दिनों तक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, ओडिशा और सिक्किम में बारिश का अनुमान लगाया है। आईएमडी ने अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वी और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भीषण गर्मी की स्थिति की भी भविष्यवाणी की है।

2. लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार खत्म. 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर शुक्रवार को मतदान होगा।

3. सुप्रीम कोर्ट ने वीवीपैट पर्चियों के साथ इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में वोटों की गिनती के शत-प्रतिशत क्रॉस-सत्यापन की मांग करने वाली याचिकाओं पर फैसला सुरक्षित रखा।

4. भारत की राष्ट्रपति श्रीमती. द्रौपदी मुर्मू ने जलवायु परिवर्तन के गंभीर मुद्दे पर प्रकाश डाला और इसके प्रभावों से निपटने में वन संरक्षण की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। कल देहरादून में वन अनुसंधान संस्थान में भारतीय वन सेवा परिवीक्षाधीनों के दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए।

5. उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ शुक्रवार को तिरूपति और हैदराबाद का दौरा करेंगे। वह आंध्र प्रदेश की अपनी यात्रा की शुरुआत तिरुमाला के तिरुमाला में श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर में पूजा-अर्चना और दर्शन के साथ करेंगे। श्री धनखड़ राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, तिरूपति के तीसरे दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि भी होंगे। उसी दिन, उपराष्ट्रपति तेलंगाना के हैदराबाद में भारत बायोटेक सुविधा का दौरा करेंगे।

क्यों आता है ओशो को गुस्सा गुरू द्रोण पर

6. पीएम मोदी ने स्वामी गौतमानंदजी महाराज को रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन का अध्यक्ष चुने जाने पर शुभकामनाएं दी हैं.

7. पीएम मोदी ने देश को पंचायती राज दिवस (24 अप्रैल) की शुभकामनाएं दीं. इसी दिन 1992 का 73वां संशोधन अधिनियम लागू किया गया था और उसी सम्मान में यह दिन भारत में हर साल मनाया जाता है। श्री बलवंत राय मेहता को पंचायती राज के जनक के रूप में जाना जाता है।

8. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने महाराष्ट्र के अमरावती लोकसभा क्षेत्र में एक चुनावी रैली में भाग लिया.

9. ग्रेट निकोबार द्वीप के समग्र विकास के उद्देश्य से 72,000 करोड़ रुपये की ‘ग्रेट निकोबार द्वीप विकास परियोजना’ स्वदेशी शोम्पेन और निकोबारी समुदायों पर इसके संभावित प्रभाव के कारण जांच के दायरे में आ गई है।

10. मेघालय राज्य सरकार ने अभी तक कैप्टन विलियमसन संगमा स्टेट यूनिवर्सिटी के कुलपति की नियुक्ति नहीं की है।

11. सरकार ने गरीबों के लिए अपनी स्वास्थ्य बीमा योजना, आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) का विस्तार करने पर काम शुरू कर दिया है, जिसमें 70 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को उनकी आय स्तर की परवाह किए बिना कवर किया जाएगा – न कि केवल गरीब।

12. राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा जेईई-मेन अप्रैल सत्र के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। हालाँकि परिणाम मंगलवार को आना था, लेकिन रिलीज़ की तारीख फिर से निर्धारित की गई। परिणाम अब आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर उपलब्ध हैं। एनटीए ने नतीजों के अलावा जेईई एडवांस्ड, अखिल भारतीय रैंक धारकों और राज्यवार टॉपर्स के लिए कटऑफ का भी खुलासा किया है।

×××××××××××××××××××××××
कानूनी रिपोर्ट
#भारत के मुख्य न्यायाधीश:
श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

#कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
#इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा. : नवाफ़ सलाम

××××××××××××××××××××××

1. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने 2022 अटारी सीमा मादक पदार्थ बरामदगी मामले में मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। एनआईए ने आरोपी तहसीम उर्फ ​​मोटा की गिरफ्तारी की पुष्टि की है जो उत्तर प्रदेश के शामली का रहने वाला है. यह मामला भारत में ड्रग्स प्रसारित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय ड्रग कार्टेल द्वारा रची गई एक बड़ी साजिश से संबंधित है।

2. तिहाड़ जेल प्रशासन ने आखिरी समय में दिल्ली की मंत्री आतिशी की मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात रद्द कर दी, वह 29 अप्रैल को उनसे मुलाकात करेंगी.

3. गुजरात में आम आदमी पार्टी (आप) ने बुधवार को चुनाव अधिकारियों से नीलेश कुंभानी के खिलाफ मामला दर्ज करने का आग्रह किया, जिनका सूरत लोकसभा क्षेत्र के लिए कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में नामांकन फॉर्म हाल ही में प्रस्तावकों के हस्ताक्षर में कथित विसंगतियों के कारण खारिज कर दिया गया था, जिसके कारण अंततः भारतीय जनता पार्टी ने यह सीट निर्विरोध जीत ली।

4. राज्य में आरक्षण उद्देश्यों के लिए पूरे मुस्लिम समुदाय को पिछड़ी जाति के रूप में वर्गीकृत करने के कर्नाटक सरकार के फैसले की राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग ने आलोचना की है, जिसने कहा कि इस तरह का व्यापक वर्गीकरण सामाजिक न्याय के सिद्धांतों को कमजोर करता है।

5. विरासत कर पर इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा की टिप्पणी से बुधवार को राजनीतिक घमासान शुरू हो गया, जब पीएम मोदी ने उच्च कर लगाने की योजना के लिए कांग्रेस पर हमला किया और नहीं चाहते थे कि लोग अपनी मेहनत की कमाई अपने उत्तराधिकारियों को दें। कांग्रेस ने पित्रोदा की टिप्पणी से खुद को अलग कर लिया है.

भारत में विरासत कर कानून तब तक मौजूद था जब तक पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी ने 1985 में इसे खत्म नहीं कर दिया था। संपत्ति शुल्क कर का एक रूप था जिसकी गणना किसी व्यक्ति की मृत्यु के समय की जाती थी, इसे संपत्ति शुल्क अधिनियम, 1953 के माध्यम से पेश किया गया था।

पित्रोदा ने क्या कहा?
उन्होंने विरासत कर के विचार का समर्थन किया और अमेरिका का उदाहरण दिया। “धन संचय करने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन किस हद तक? मैं आपको बता दूं, अमेरिका में विरासत कर लगता है। तो, मान लीजिए कि किसी के पास 100 मिलियन डॉलर की संपत्ति है, और जब वह मर जाता है तो वह संभवतः 45% अपने बच्चों को हस्तांतरित कर सकता है, 55% सरकार द्वारा हड़प लिया जाता है। अब यह एक दिलचस्प कानून है कि आपने अपनी पीढ़ी में संपत्ति बनाई है, और अब आप जा रहे हैं, आपको अपनी संपत्ति जनता के लिए छोड़नी होगी – इसका पूरा नहीं, इसका आधा हिस्सा, जो मेरे लिए है। यह उचित लगता है। भारत में आपके पास ऐसा नहीं है। अगर किसी की संपत्ति 10 अरब डॉलर है और उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके बच्चों को 10 अरब डॉलर मिलते हैं। इसलिए ये ऐसे मुद्दे हैं जिन पर लोगों को बहस करनी होगी।

×××××××××××××××××××××××
वित्त
#मंत्री: निर्मला सीतारमण.
#वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
#RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
#विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
#आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
××××××××××××××××××××××
 USD ₹ 84 (लगभग)
💷 GBP ₹ 104(लगभग)
€ यूरो : ₹ 90(लगभग)
🇨🇳 युआन ¥ : ₹12
********
जीडीपी(पीपीपी) :
क्रय शक्ति समता (पीपीपी)
$13.119 ट्रिलियन

जीडीपी (नाममात्र)
: $3.73 ट्रिलियन
(नाममात्र का मतलब किसी देश की अर्थव्यवस्था में उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं का कुल बाजार मूल्य है)।

जीडीपी वृद्धि : 8.4% (Q3 2023-24)

भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

मुद्रास्फीति दर : दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%

जनसंख्या : 143.86 करोड़
(विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
बेरोजगारी : 10.09% (अक्टूबर2023)

प्रति व्यक्ति: इस आय को औसत आय के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसकी गणना देश की कुल आय को देश की कुल जनसंख्या से विभाजित करके की जाती है।

प्रति व्यक्ति जी डी पी
$2,845 (नाममात्र; 2024)
$9,983 (पीपीपी; 2024)

********
बीएसई सेंसेक्स
73,852.94 +114.48 (0.16%) Down
निफ्टी
22,402.40 +34.40 (0.15%) Down
*********
वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

सोना : ₹ 72,660/10 ग्राम (24 कैरेट)

चांदी : ₹ 82,800/किग्रा

********
दिल्ली में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹ 95/लीटर
डीजल : ₹ 88/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/लीटर
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम
******
⛽ मुंबई में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹104/लीटर
डीजल : ₹ 93/लीटर
ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/किग्रा
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम

1. राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने भारत की हरित वित्तपोषण की बढ़ती आवश्यकता को संबोधित करने के लिए पृथ्वी दिवस पर अपने जलवायु रणनीति 2030 दस्तावेज़ का अनावरण किया।

2. जुनिपर ग्रीन एनर्जी ने मंगलवार को कहा कि उसने महाराष्ट्र में 85 मेगावाट की हाइब्रिड बिजली परियोजना के विकास के लिए टाटा पावर के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

3. केरल उच्च न्यायालय ने मालाबार ‘परोटा’ को ब्रेड के समान वर्गीकृत किया है, जो 18% के बजाय 5% कम जीएसटी के अधीन है।

4. भारत का अग्रणी दूरसंचार ऑपरेटर, रिलायंस जियो, चाइना मोबाइल को पीछे छोड़ते हुए मोबाइल डेटा ट्रैफ़िक का दुनिया का सबसे बड़ा उपभोक्ता बन गया है। ग्लोबल एनालिटिक्स फर्म टेफिसिएंट के अनुसार, जियो के नेटवर्क ने 2024 की पहली तिमाही में 40.9 एक्साबाइट डेटा को संभाला, जबकि चाइना मोबाइल ने 38 एक्साबाइट डेटा संभाला।

5. आईटी मानदंडों का बार-बार अनुपालन न करने पर कड़ी कार्रवाई करते हुए, भारतीय रिजर्व बैंक ने आज कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड को ऑनलाइन/मोबाइल बैंकिंग विधियों के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने और साथ ही तत्काल प्रभाव से नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोक दिया है। आरबीआई ने कहा कि उसने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के तहत कार्रवाई की।

×××××××××××××××××××××××
मनोरंजन समाचार

#सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

#भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
आर माधवन

#केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
×××××××××××××××××××××××

1. अमिताभ बच्चन को बुधवार को लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया और मेगास्टार ने कहा कि वह भाग्यशाली हैं कि उन्हें उस गायिका की याद में यह पुरस्कार मिला, जिनकी आवाज श्रोताओं को एक उच्च शक्ति से जोड़ती थी।

2. स्पोर्ट्स फिल्म मैदान बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: अजय देवगन स्टारर, 38 करोड़ रुपये के साथ दूसरा हफ्ता पूरा किया।

3. हाल ही में एक साक्षात्कार में, बॉलीवुड अभिनेत्री विद्या बालन ने कहा कि जब धर्म की बात आती है तो भारत “अधिक ध्रुवीकृत” हो गया है। एक राष्ट्र के रूप में, पहले हमारी कोई धार्मिक पहचान नहीं थी, लेकिन अब मुझे नहीं पता क्यों… यह सिर्फ राजनीति नहीं है, यह सोशल मीडिया भी है, क्योंकि हम सभी इस दुनिया में खो गए हैं और एक पहचान की तलाश में हैं, जो हमारे पास नहीं है।’ यह स्वाभाविक रूप से है, हम खुद को संलग्न करने के लिए चीजों की तलाश कर रहे हैं।

4. विद्या ने यह भी बताया कि वह धार्मिक संरचना के निर्माण के लिए धन मांगने वाले लोगों को कभी दान क्यों नहीं देती हैं और कहा कि वह अपना धन स्वास्थ्य देखभाल, स्वच्छता और शिक्षा से जुड़े क्षेत्रों में देना पसंद करेंगी।

5. प्रसिद्ध बांग्लादेशी गायिका रेजवाना चौधरी बान्या को 22 अप्रैल को प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार मिला। भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में आयोजित नागरिक अलंकरण समारोह में वर्ष 2024 के लिए पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री पुरस्कार प्रदान किए।

×××××××××××××××××××××××
रक्षा
#सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
#रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
#रक्षा राज्य मंत्री:
अजय भट्ट
#केंद्रीय गृह : अमित शाह
#राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
#चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
×××××××××××××××××××××××

1. रक्षा सचिव गिरिधर अरामाने एससीओ रक्षा मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए कजाकिस्तान के अस्ताना में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।

2. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन, डीआरडीओ ने बीआईएस गोला-बारूद के उच्चतम खतरे स्तर 6 से सुरक्षा के लिए देश में सबसे हल्का बुलेट प्रूफ जैकेट सफलतापूर्वक विकसित किया है।

जैकेट, कानपुर में रक्षा सामग्री और भंडार अनुसंधान और विकास प्रतिष्ठान (डीएमएसआरडीई) द्वारा डिजाइन किया गया है।

3. समुद्र में अंतरराष्ट्रीय अवैध गतिविधियों से निपटने और क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए भारतीय तटरक्षक (आईसीजी) और रॉयल ओमान पुलिस तटरक्षक (आरओपीसीजी) के बीच 5वीं वार्षिक उच्च स्तरीय बैठक नई दिल्ली में हुई।

4. भारतीय वायु सेना (IAF) ने ROCKS या क्रिस्टल भूलभुलैया 2 नामक हवा से प्रक्षेपित बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण करके एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल किया। 250 किलोमीटर से अधिक दूर लक्ष्य पर हमला करने में सक्षम मिसाइल को Su से लॉन्च किया गया था। -30 एमकेआई फाइटर.

5. भारत-रूस एस-400 मिसाइल डील: वर्तमान स्थिति।

भारत ने सतह से हवा में मार करने वाली एस-400 ट्रायम्फ मिसाइल प्रणाली की पांच इकाइयों को हासिल करने के लिए अक्टूबर 2018 में रूस के साथ 5.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए। अप्रैल 2024 तक रूस पहले ही भारत को S-400 मिसाइल सिस्टम की तीन इकाइयों की आपूर्ति कर चुका है।

रूस-यूक्रेन में चल रहे संघर्ष के कारण कुछ देरी के बाद शेष दो रेजिमेंटों को 2025 तक वितरित करने की योजना है।
मूल समयरेखा का लक्ष्य 2024 तक डिलीवरी पूरी करने का था। एस-400 सिस्टम की पहली रेजिमेंट रूस द्वारा दिसंबर 2021 में वितरित की गई थी।

6. सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के बीच सड़क संपर्क बहाल करते हुए लेह-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग खोल दिया है। प्रोजेक्ट दीपक ने मनाली से सरचू (लद्दाख और हिमाचल प्रदेश की सीमा) तक ऑपरेशन चलाया और प्रोजेक्ट हिमांक ने लेह से सरचू तक राजमार्ग को साफ़ किया।

7. सीएपीएफ अधिसूचना 2024। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में सहायक कमांडेंट के रूप में शामिल होने के लिए पुरुष और महिला उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। संघ लोक सेवा आयोग केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) में सहायक कमांडेंट (समूह ए) की भर्ती के लिए 04 अगस्त, 2024 को एक लिखित परीक्षा आयोजित करेगा। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी)।

8. भारतीय सेना 1104 जम्मू-कश्मीर पुलिस अधिकारियों, प्रशिक्षुओं के लिए डोडा में प्रशिक्षण आयोजित करती है। इस संयुक्त प्रशिक्षण गतिविधियों का उद्देश्य एक-दूसरे के लोकाचार और संस्कृति के साथ-साथ तालमेल, अंतरसंचालनीयता और शक्तियों को समझना है।

146 महिलाओं सहित कुल 1,114 पुलिस उप-निरीक्षक (पीएसआई) जम्मू-कश्मीर के भद्रवाह क्षेत्र में कोर बैटल स्कूल में गुरिल्ला युद्ध का प्रशिक्षण ले रहे हैं।

Local News :-

 

Bhartiyam HSS School beohari Shahdol MP
Toppers of Bhartiyam HSS School beohari Shahdol MP

 

बुंदेलखंड के समीकरण को साधेंगे PM मोदी, भोपाल में आज करेंगे रोड शो

 

 

 

ट्रेन मे चोरी करने बालो बदमाशों से मिला लगभग डेढ़ लाख का मशरूका

 

 

××××××××××××××××××××××
✈ अंतर्राष्ट्रीय समाचार
++++++++++++++++++
#विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
××××××××××××××××××××××××

1. भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक, श्री गिरीश चंद्र मुर्मू ने दो लेखापरीक्षा संस्थानों के बीच द्विपक्षीय सहयोग, ज्ञान साझाकरण और क्षमता निर्माण को बढ़ावा देने के लिए स्पेन के लेखा न्यायालय (ट्रिब्यूनल डी कुएंटास) का दौरा किया।

2. स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्रा ने नीदरलैंड के यूट्रेक्ट में वैश्विक दवा कंपनी बिल्थोवेन बायोलॉजिकल की विनिर्माण इकाई का दौरा किया।

3. आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का छठा संस्करण नई दिल्ली में शुरू हो गया है।

4. निरस्त्रीकरण, अप्रसार और निर्यात नियंत्रण पर भारत-जापान परामर्श का 10वां दौर कल टोक्यो में आयोजित किया गया। दोनों पक्षों ने परमाणु, रासायनिक और जैविक डोमेन, बाहरी अंतरिक्ष सुरक्षा, अप्रसार मुद्दों, पारंपरिक हथियारों और निर्यात नियंत्रण से संबंधित निरस्त्रीकरण और अप्रसार के क्षेत्रों में विकास पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

5. विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने कहा कि ‘इंडिया फर्स्ट’ और ‘वसुधैव कुटुंबकम’ भारत के लिए एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। उन्होंने कहा कि भारतीयों का कल्याण और सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है और विश्व बंधु देश की विदेश नीति की विचारधारा है। हैदराबाद में प्रख्यात पेशेवरों और बुद्धिजीवियों की एक बैठक में “भारत की विदेश नीति: संदेह से आत्मविश्वास तक” विषय पर व्याख्यान देते हुए।

6. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भारत की गीता सभरवाल को इंडोनेशिया में संयुक्त राष्ट्र का नया रेजिडेंट समन्वयक नियुक्त किया है।

7. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने बुधवार को अपने रूसी समकक्ष निकोलाई पेत्रुशेव से इस महीने दूसरी बार मुलाकात की और उन्होंने द्विपक्षीय सहयोग में प्रगति की समीक्षा की और आपसी हित के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की।

××××××××××××××××××××××××
🌎 विश्व समाचार 🌍
यूएनओ जनरल सेक्रेटरी: एंटोनियो गुटेरेस।
========================

1. चीन में, दक्षिणी गुआंग्डोंग प्रांत में भारी बारिश हुई है, जिससे घातक बाढ़ आई है और बढ़ते पानी में फंसे लाखों लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

2. ब्रिटेन की संसद ने रवांडा शरण कानून पारित किया है जो सरकार को पूर्वी अफ्रीकी राष्ट्र द्वारा विचार किए जाने वाले दावों के लिए शरण चाहने वालों को रवांडा भेजने की अनुमति देगा। ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने 10 से 12 सप्ताह के भीतर शरण चाहने वालों को रवांडा भेजना शुरू करने का वादा किया।

3. कतर के अमीर, शेख तमीम बिन हमद अल-थानी, नेपाल की अपनी दो दिवसीय राजकीय यात्रा पूरी करने के बाद कल स्वदेश लौट आए। नेपाल के राष्ट्रपति रामचन्द्र पौडेल कतरी अमीर को विदाई देने त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे (टीआईए) पहुंचे थे।

4. इज़राइल के सैन्य खुफिया प्रमुख, मेजर जनरल अहरोन हलीवा ने 7 अक्टूबर के हमास आतंकवादी हमले की विफलताओं के कारण इस्तीफा दे दिया है, जिसके कारण महीनों तक युद्ध चला।

5. नागोर्नो-काराबाख क्षेत्र पर कड़वे संघर्ष के बाद आर्मेनिया और अजरबैजान ने पहला सीमा चिन्ह लगा दिया है। दोनों देशों के विशेषज्ञ शांति प्रक्रिया के तहत अपनी सीमाओं का सीमांकन करने पर काम कर रहे हैं।

6. 24 अप्रैल, 2024 को, नासा ने अंतरिक्ष प्रणोदन के लिए सौर ऊर्जा के उपयोग में एक महत्वपूर्ण क्षण को चिह्नित करते हुए उन्नत समग्र सौर सेल सिस्टम (ACS3) लॉन्च किया है। न्यूजीलैंड से रॉकेट लैब के इलेक्ट्रॉन रॉकेट पर एक सौर ऊर्जा संचालित अंतरिक्ष यान तैनात किया गया था।

********
🚣🚴🏇🏊 खेल
#मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
#बीसीसीआई अध्यक्ष:
रोजर बिन्नी
#हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
दिलीप तिर्की
#भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
*********

1. इंडियन प्रीमियर लीग@2024
(आईपीएल 17/ टाटा आईपीएल 2024)

40वां मैच
बुधवार, 24 अप्रैल 2024
दिल्ली, अरुण जेटली स्टेडियम
दिल्ली-राजधानियाँ
डीसी: 224-4 (20)
बनाम
गुजरात-टाइटन्स
जीटी: 220-8 (20)
दिल्ली कैपिटल्स ने 4 रन से जीत दर्ज की

(बी) 25 अप्रैल 2024, गुरुवार,
41वां मैच • हैदराबाद, राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम

सनराइजर्स हैदराबाद
बनाम
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु
आज शाम 7:30 बजे

2. देश के प्रमुख खिलाड़ी, भारतीय स्क्वैश खिलाड़ी, सौरव घोषाल ने पेशेवर स्क्वैश से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की है। 37 वर्षीय खिलाड़ी का यह निर्णय दो दशकों से अधिक समय तक चले उनके शानदार करियर के अंत का प्रतीक है, जिसके दौरान उन्होंने कई उपलब्धियां हासिल कीं और देश को गौरवान्वित किया।

3. चीन के शंघाई में तीरंदाजी विश्व कप में भारतीय पुरुष और महिला कंपाउंड टीमें फाइनल में पहुंचीं।

4. मैड्रिड में आयोजित प्रतिष्ठित 2024 लॉरियस स्पोर्ट्स अवॉर्ड समारोह, दुनिया के सर्वश्रेष्ठ एथलीटों और उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों का एक भव्य उत्सव था।

“”””””””””””””””””””””””””””””””””””
भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
भारत की जनसंख्या:
142 करोड़ (2023)

भारत के राष्ट्रपति ,
श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

उपाध्यक्ष
श्री जगदीप धनखड़

प्रधानमंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

अध्यक्ष लोकसभा :
श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

राज्यसभा सीटें : 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य 20 केंद्र शासित प्रदेश)

मुख्य चुनाव आयुक्त:
श्री राजीव कुमार
भारत के बारे में तथ्य  
======================
भारत सरकार हर साल 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के रूप में मनाती है। इस दिन को राष्ट्रीय स्थानीय स्वशासन दिवस भी कहा जाता है। 24 अप्रैल क्यों?

73वां संविधान संशोधन 24 अप्रैल को लागू हुआ। इस संशोधन ने पंचायती राज व्यवस्था को संवैधानिक दर्जा दिया।
======================
😀आज का विचार😀
======================
भविष्य इस पर निर्भर करता है कि आप आज क्या करते हैं।
======================
आज का मज़ाक
======================
टीचर: “ताजमहल किसने बनाया था?”

चिंटू : “जी मजदूरो ने”

टीचर: “ओह.. मेरा मतलब है बनवाया किसने था?”

चिंटू : “जी ठेकेदार ने”
======================
😳क्यों❓❓❓
======================
सिंदूर (सिंदूर या कुमकुम) पहनने के पीछे का विज्ञान⁉

ऐसा कहा जाता है कि सिन्दूर या सिन्दूर पहनने की परंपरा हिंदू संस्कृति में 5,000 से अधिक वर्षों से चली आ रही है।

ऐसा कहा जाता है कि सिन्दूर पिट्यूटरी और पीनियल ग्रंथि को सक्रिय करता है, जिससे विवाहित महिलाओं का शरीर और दिमाग बेहतर ढंग से काम कर पाता है। लाल सिन्दूर लगाने से माथे और सिर पर स्थित चक्र भी सक्रिय हो जाते हैं, जो ब्रह्मांडीय और प्राणिक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं। पारे, हल्दी और चूने का उपयोग करके सिन्दूर तैयार किया जाता है। पारा एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है जो मस्तिष्क को सक्रिय और सतर्क रखते हुए तनाव को कम करने में मदद करता है। पारा रक्तचाप को नियंत्रित करने, यौन ड्राइव और कामेच्छा ऊर्जा को सक्रिय करने में भी मदद करता है।
======================
संस्कृत सीखें🙏🏻
======================
सः गच्छति (सः गच्छति) – वह जाता है

सा गच्छति (सा गच्छति) – वह जाती है

तत् गच्छति (तत् गच्छति) – यह जाता है

ते गच्छन्ति (ते गच्छन्ति) – वे (पुल्लिंग) जाते हैं

 

======================
🤔 यह कैसे काम करता है ⁉

======================
च्युइंग गम बेस में या तो प्राकृतिक लेटेक्स या सिंथेटिक विकल्प होता है। चिकल जैसे प्राकृतिक लेटेक्स को रबर के पेड़ों पर बड़े एक्स-चिह्न बनाकर और फिर पेड़ से नीचे बहते हुए पदार्थ को इकट्ठा करके काटा जाता है। बेस को पीसकर मोटा भोजन बनाने के बाद मिश्रण को एक या दो दिन के लिए सुखाया जाता है

आधुनिक च्यूइंग गम गम बेस, मिठास, सॉफ़्नर/प्लास्टिसाइज़र, स्वाद, रंग और, आमतौर पर, एक कठोर या पाउडर पॉलीओल कोटिंग से बना होता है।** कई च्यूइंग गम में स्टीयरिक एसिड का उपयोग किया जाता है। यह पशु वसा से प्राप्त होता है।
======================
💁🏻‍♂‍ जीके टुडे
======================
हर साल 25 अप्रैल को विश्व मलेरिया दिवस मनाया जाता है ताकि बीमारी और इससे होने वाली तकलीफों पर अंकुश लगाने के लिए किए गए प्रयासों के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके। प्लास्मोडियम परजीवी से होने वाली बीमारी मलेरिया संक्रमित मच्छरों के काटने से फैलती है

xxxxcxxx
*COVID-19

‘CO’ का अर्थ है कोरोना, ‘VI’ का अर्थ है वायरस, और

रोग के लिए ‘डी’. पहले इस बीमारी को ‘2019 नोवल कोरोना वायरस’ कहा जाता था
======================
आज जन्म 🐣💐
======================
हेमवती नंदन बहुगुणा (25 अप्रैल 1919 – 17 मार्च 1989) कांग्रेस पार्टी के नेता और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री थे।
======================
🙏🏻 मुहावरे और वाक्यांश
======================
कमरे में हाथी

बड़ा मुद्दा, समस्या जिसे लोग टाल रहे हैं
======================
विलोम शब्द
कमज़ोर x मजबूत, मजबूत

समानार्थी शब्द
उपजाऊ ~ फलदायी
=========================
25 अप्रैल (गुरुवार)
वैदिक ऋतु/ वसंत ऋतु
द्रिक ऋतु : ग्रीष्मा (ग्रीष्म)
पक्ष :: कृष्णपक्ष
विक्रम संवत-2081
शक संवत् – 1946
महीना : चैत्र 17 (अमांता)
वैशाख 2, (पूर्णिमंत) नक्षत्र:विशाखा/
अनुराधा
तिथि: प्रतिपदा (सुबह 6:46 बजे तक)/द्वितीया
राहु : 02:00 अपराह्न – 03:36 अपराह्न
यमगंडा 06:01 पूर्वाह्न – 07:37 पूर्वाह्न

🛕 वैदिक ज्ञान

(कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है)
=======================
पुराणों में, लक्ष्मण को शेष के अवतार के रूप में वर्णित किया गया है, जो कई सिरों वाला नाग (सर्प) है, जिस पर भगवान विष्णु विश्राम करते हैं, जिनका अवतार राम माना जाता है।

विष्णु के सुदर्शन चक्र से भरत का जन्म हुआ, जबकि शंख से शत्रुघ्न का अवतार हुआ।
======================
🧬 *स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार*🩺
( नोट : ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है🙏🏻)
======================
कंजेशन और अन्य श्वसन समस्याओं से राहत: यूकेलिप्टस की पत्तियों को पानी से भरे एक कसकर ढके हुए बर्तन में उबालें, फिर बर्तन को गर्मी से हटा दें ताकि वाष्प अंदर ले सकें। मुंह में कुल्ला करने के लिए पौधे के तेल को गर्म पानी में मिलाया जा सकता है जो गले की खराश को कम करने में मदद करता है
======================

Credit Shubhoday, Google


Think 4 Unity

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button