Daily News with GK

आज 05-05-2024 के प्रमुख समाचार

आज 05-05-2024 के प्रमुख समाचार

Think 4 Unity

अपराध रिपोर्ट  Crime Report
वित्त   Fianance
मनोरंजन समाचार  Fntertainment
रक्षा   defence
अंतर्राष्ट्रीय समाचार International news
विश्व समाचार  World news
खेल sports
जीके टुडे GK today

×××××××××××××××××××××××
आज 05-05-2024 के प्रमुख समाचार
×××××××××××××××××××××××

1. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि पूर्वी भारत में चल रही गर्मी की लहर की तीव्रता शनिवार को थोड़ी कम हो गई। आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि अगले 24 घंटों में पूर्वोत्तर भारत में तूफान और तेज़ हवाओं के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

2. तेलंगाना को भीषण तापमान से राहत मिल सकती है क्योंकि आईएमडी ने 6 मई से राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है।

3. उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड ने नक्षत्र सभा की शुरुआत करने के लिए एक खगोल-पर्यटन कंपनी स्टार्सस्केप्स के साथ मिलकर काम किया है, जिसका उद्देश्य एक व्यापक खगोल-पर्यटन अनुभव प्रदान करना है।

4. तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी ने कहा कि अगर दानम नागेंद्र 13 मई के चुनाव में सिकंदराबाद लोकसभा क्षेत्र से चुने जाते हैं तो वह केंद्रीय मंत्री बनेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि शेष किसानों को रायथु बंधु का भुगतान 8 मई तक पूरा कर लिया जाएगा, जिस दिन सभी लाभार्थियों को आसरा पेंशन का भुगतान भी किया जाएगा।

5. केंद्र द्वारा सेवानिवृत्त न्यायाधीश संजय कुमार मिश्रा को वस्तु एवं सेवा कर अपीलीय न्यायाधिकरण (GSTAT) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

6. 2010 बैच के भारतीय रेलवे यातायात सेवा (आईआरटीएस) अधिकारी शशि भूषण सिंह को कपड़ा मंत्रालय के तहत कोलकाता में राष्ट्रीय जूट बोर्ड के सचिव (निदेशक स्तर पर) नियुक्त किया गया है।

7. दिल्ली कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली शनिवार को पूर्व विधायक राज कुमार चौहान, नीरज बसोया और नसीब सिंह सहित कुछ अन्य नेताओं के साथ भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए।

8. आंध्रप्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री और तेलुगु देशम प्रमुख एन. चंद्रबाबू नायडू ने कूड़े पर कर हटाने और ब्राह्मण समुदाय के एक सदस्य को तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम ट्रस्ट बोर्ड के सदस्य के रूप में नियुक्त करने का वादा किया है। उन्होंने कहा कि जहां मंदिरों की आय ₹50,000 है, वहां पुजारियों को ₹15,000 प्रति माह दिए जाएंगे।

9. आंध्र प्रदेश के अनाकापल्ली जिले में तेलुगु देशम (टीडी) के एक महत्वपूर्ण नेता पायला प्रसाद शनिवार को मदुगुला मंडल के अंतर्गत तरुवा गांव में उपमुख्यमंत्री बुदी मुत्याला नायडू की उपस्थिति में वाईएसआरसी में शामिल हो गए।

10. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अमेठी जिले के आठ रेलवे स्टेशनों का नाम बदलने के उत्तर प्रदेश सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।
जिन आठ रेलवे स्टेशनों के नाम बदले जाने हैं वे इस प्रकार हैं:

(ए) कासिमपुर हाल्ट से जायस सिटी तक
(बी) गुरु गोरखनाथ धाम की जयस
(ग) स्वामी परमहंस को बानी
(ग) मिसरौली से माँ कालिका धाम तक
(डी) निहालगढ़ से महाराजा बिजली पासी तक
(ई)अकबरगंज से माँ अहोरवा भवानी धाम तक
(च)वारिसगंज से अमर शहीद भाले सुल्तान
(छ) फुरसतगंज रेलवे स्टेशन से तपेश्वरनाथ धाम तक

×××××××××××××××××××××××
कानूनी रिपोर्ट
#भारत के मुख्य न्यायाधीश:
श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

#कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
#इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा. : नवाफ़ सलाम

××××××××××××××××××××××

1. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 1 अगस्त 2023 को केरल के मलप्पुरम जिले के तनूर में थमीर जिफ़री की कथित हिरासत में मौत के मामले में 4 मई को चार पुलिस अधिकारियों को गिरफ्तार किया।

2. कर्नाटक के पूर्व मंत्री और होलेनरसिपुरा विधायक एच. डी. रेवन्ना को उनके पिता और पूर्व प्रधान मंत्री एच.डी. से गिरफ्तार किया गया। 4 मई को देवेगौड़ा का पद्मनाभ नगर स्थित आवास। बेंगलुरु की निर्वाचित प्रतिनिधियों की विशेष अदालत द्वारा उनकी अग्रिम जमानत याचिका खारिज किए जाने के कुछ ही मिनट बाद गिरफ्तारी हुई।

3. राज्यपाल सी.वी. द्वारा एक महिला कर्मचारी के यौन उत्पीड़न के आरोप की जांच के लिए कोलकाता पुलिस जांच टीम का गठन किया गया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, आनंद बोस अगले कुछ दिनों में गवाहों से बात करेंगे।

4. पंचकुला की एक विशेष सीबीआई अदालत ने 2016 में एक किसान और उसकी पत्नी की हत्या और नूंह जिले के टौरू (हरियाणा) के डिंगरहेड़ी गांव में उनकी दो भतीजियों के साथ सामूहिक बलात्कार के मामले में शनिवार को चार दोषियों को मौत की सजा सुनाई।

अदालत की फाइलों में ‘पीड़ित ए’ और ‘पीड़ित एस’ नाम की दो लड़कियों को लगभग आठ साल पहले (2016) उनके परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों की उपस्थिति में नूंह के एक गांव में नग्न घुमाया गया और उनके साथ सामूहिक बलात्कार किया गया, जिन पर भी हमला किया गया और दो उनमें से चोटों से मृत्यु हो गई।

5. दिल्ली उच्च न्यायालय ने हाल ही में एक जनहित याचिका (पीआईएल) याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग को एक निजी स्कूल को छात्रों को कक्षाओं में एयर कंडीशन (एसी) सुविधा प्रदान करने के लिए शुल्क वसूलने से रोकने के लिए निर्देश देने की मांग की गई थी।

6. यूओएच आत्महत्या पीड़ित रोहित वेमुला की मां वेमुला राधिका ने शनिवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी से मुलाकात की और अपने बेटे की मौत के पीछे के तथ्यों का पता लगाने के लिए मामले की दोबारा जांच की मांग करते हुए एक ज्ञापन सौंपा। राधिका ने कहा कि उनके बेटे की अज्ञात व्यक्तियों ने हत्या कर दी थी और राज्य सरकार ने न्याय करने का वादा किया था।

×××××××××××××××××××××××
वित्त
#मंत्री: निर्मला सीतारमण.
#वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
#RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
#विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
#आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
××××××××××××××××××××××
 USD ₹ 84 (लगभग)
💷 GBP ₹ 105(लगभग)
€ यूरो : ₹ 90(लगभग)
🇨🇳 युआन ¥ : ₹12
********
जीडीपी(पीपीपी) :
क्रय शक्ति समता (पीपीपी)
$13.119 ट्रिलियन

जीडीपी (नाममात्र)
: $3.73 ट्रिलियन
(नाममात्र का मतलब किसी देश की अर्थव्यवस्था में उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं का कुल बाजार मूल्य है)।

जीडीपी वृद्धि : 8.4% (Q3 2023-24)

भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

मुद्रास्फीति दर : दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%

जनसंख्या : 143.86 करोड़
(विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
बेरोजगारी : 10.09% (अक्टूबर2023)

प्रति व्यक्ति: इस आय को औसत आय के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसकी गणना देश की कुल आय को देश की कुल जनसंख्या से विभाजित करके की जाती है।

प्रति व्यक्ति जी डी पी
$2,845 (नाममात्र; 2024)
$9,983 (पीपीपी; 2024)

********
बीएसई सेंसेक्स
73,878.15 −732.96 (0.98%)🔻
निफ्टी
22,475.85 −172.35 (0.76%) 🔻
*********
वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

सोना : ₹ 71,900/10 ग्राम (24 कैरेट)

चांदी : ₹ 83,000/किग्रा

********
⛽ दिल्ली में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹ 95/लीटर
डीजल : ₹ 88/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/लीटर
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम
******
⛽ मुंबई में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹104/लीटर
डीजल : ₹ 93/लीटर
ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/किग्रा
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम

1. 5 मई, 2024 से 4 मई, 2027 तक प्रभावी तीन वर्षों के लिए एचडीएफसी बैंक के अंशकालिक अध्यक्ष के रूप में अतनु चक्रवर्ती की पुनः नियुक्ति को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा मंजूरी दे दी गई है।

2. एचडीएफसी लाइफ ने “नो झंझट लाइफ इंश्योरेंस फटाफट” अभियान शुरू किया, जिसका उद्देश्य अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से जीवन बीमा खरीद को सरल और तेज करना है।

3. यस बैंक ने पारंपरिक बैंकिंग को फिनटेक समाधानों के साथ मिश्रित करने के उद्देश्य से दो अभिनव क्रेडिट कार्ड, पाई और फी पेश करने के लिए एएनक्यू के साथ साझेदारी की है।

4. Fi, एक नियोबैंकिंग स्टार्टअप, ने RBI से नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (NBFC) लाइसेंस प्राप्त किया, जिससे यह सीधे ऋण देने में सक्षम हो गया। यह कदम फिनटेक स्टार्टअप्स के विस्तार के लिए लाइसेंस प्राप्त करने की व्यापक प्रवृत्ति के अनुरूप है।

5. आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि अनुमान को संशोधित कर 6.6% कर दिया है। यह समायोजन मुख्य रूप से बढ़े हुए सार्वजनिक निवेश और बेहतर व्यावसायिक भावना से प्रेरित मजबूत विकास की प्रत्याशा को दर्शाता है।

6. एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) गिरीश चंद्र मुर्मू ने नेपाल के महालेखा परीक्षक तोयम राया के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते का उद्देश्य दोनों देशों के सर्वोच्च लेखापरीक्षा संस्थानों (एसएआई) के बीच लेखापरीक्षा प्रथाओं में सहयोग को मजबूत करना और विशेषज्ञता के आदान-प्रदान को सुविधाजनक बनाना है।

×××××××××××××××××××××××
मनोरंजन समाचार

#सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

#भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
आर माधवन

#केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
×××××××××××××××××××××××

1. टेलीविजन स्टार रागिनी खन्ना, जो अभिनेता गोविंदा की भतीजी भी हैं, फर्जी खबरों का शिकार हो गईं। ससुराल गेंदा फूल स्टार तब सुर्खियों में आई जब एक सोशल मीडिया यूजर ने दावा किया कि उसने ईसाई धर्म अपना लिया है। हालात को और खराब करने के लिए, रागिनी ने भी इसे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर साझा करना शुरू कर दिया, जिसके परिणामस्वरूप अराजकता फैल गई।

रागिनी ने अब स्पष्ट किया है कि यह पोस्ट फर्जी थी और उन्होंने किसी अन्य धर्म में परिवर्तन नहीं किया है। उसने यह भी कहा कि उसने गलती से पोस्ट को बढ़ावा दिया, यह नहीं जानते हुए कि उपयोगकर्ता फर्जी खबर फैला रहा था।

2. भारत राष्ट्र समिति के नेता केटी रामा राव ने 3 मई को कहा कि वह पद्म श्री पुरस्कार विजेता दर्शनम मोगुलैया (फ्लॉक गीत गायक) के परिवार की देखभाल करेंगे, जब यह बताया गया कि वह तुर्कयमजाल के पास एक निर्माण स्थल पर दिहाड़ी मजदूर के रूप में काम कर रहे थे। हैदराबाद.

मोगुलैया को 2022 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था और वह अभिनेता पवन कल्याण की फिल्म भीमला नायक में गाने के बाद लोकप्रिय हो गए।

×××××××××××××××××××××××
रक्षा
#सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
#रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
#रक्षा राज्य मंत्री:
अजय भट्ट
#केंद्रीय गृह : अमित शाह
#राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
#चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
×××××××××××××××××××××××

1. भारतीय नौसेना ने अपने प्रणोदन प्रणालियों को भाप से डीजल में परिवर्तित करके अपने युद्धपोतों के जीवन, रखरखाव समर्थन और क्षमता को बढ़ाने के लिए एक आधुनिकीकरण कार्यक्रम शुरू किया है।

रक्षा मंत्रालय ने रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे। 16 अक्टूबर 2023 को कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (सीएसएल) के साथ आईएनएस ब्यास के मिड-लाइफ अपग्रेड और री-पॉवरिंग को शुरू करने के लिए 313.42 करोड़ रुपये, जो इस परिवर्तन से गुजरने वाला ब्रह्मपुत्र श्रेणी का पहला युद्धपोत है। आईएनएस ब्यास का रूपांतरण अप्रैल 2024 की शुरुआत में शुरू हुआ और इसे पूरा होने में लगभग दो साल लगने की उम्मीद है।

2. शनिवार को जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में आतंकवादियों द्वारा उनके काफिले पर की गई गोलीबारी में भारतीय वायु सेना (IAF) के एक जवान की मौत हो गई, जबकि चार अन्य घायल हो गए, यह हमला सुरनकोट के सनाई गांव में हुआ।

3. एयरबस डिफेंस ने भारतीय वायु सेना (IAF) को दूसरा C295 वितरित किया है। पहला C295 विमान सितंबर 2023 में IAF को सौंपा गया था। भारत ने सितंबर 2021 में IAF के पुराने AVRO बेड़े को बदलने के लिए 56 एयरबस C295 विमानों के अधिग्रहण को औपचारिक रूप दिया।

संविदात्मक समझौते के तहत, एयरबस सेविले, स्पेन में अपनी अंतिम असेंबली लाइन से ‘फ्लाई-अवे’ स्थिति में पहले 16 विमान वितरित करेगा। शेष 40 का उत्पादन टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स (टीएएसएल) द्वारा गुजरात के वडोदरा में सी295 फाइनल असेंबली लाइन में किया जाएगा।

4. सेना एक नई इकाई बनाने पर काम कर रही है जो सैन्य अभ्यास और युद्ध प्रशिक्षण के दौरान प्रतिद्वंद्वी की भूमिका का अनुकरण कर सके। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट.

नई इकाई – ओपीएफओआर, या “विरोधी ताकतों” की योजनाएं – वर्तमान में चर्चा में हैं और सेना पदानुक्रम से अंतिम अनुमोदन के बाद लागू की जाएंगी। जबकि वर्तमान में सभी युद्ध खेल और योजनाएं अधिकारियों और अन्य चुनिंदा रैंकों तक ही सीमित हैं, ओपीएफओआर के कार्यान्वयन से सभी भाग लेने वाले सैनिकों को ऑन-ग्राउंड अभ्यास के दौरान प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

5. भारतीय सेना डेंटल कोर भर्ती 2024, 30 रिक्तियां, पात्रता, ऑनलाइन आवेदन : आर्मी डेंटल कोर में डेंटल सर्जन की भर्ती के लिए अधिसूचना भारतीय सेना द्वारा आधिकारिक तौर पर जारी की गई है। कुछ पात्रताओं को पूरा करने वाले उम्मीदवार 06 मई से 05 जून 2024 के बीच आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

6. भारतीय सेना ने 2024 के लिए आर्मी टीईएस 52 अधिसूचना की घोषणा की है। यह तकनीकी प्रवेश योजना (टीईएस) 52वें पाठ्यक्रम के लिए है जो जनवरी 2025 से शुरू हो रहा है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.join Indianarmy.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 13 मई से 13 जून 2024 तक.

आवेदकों की आयु 16.5 से 19.5 वर्ष के बीच होनी चाहिए और उन्होंने पीसीएम में 60% अंकों के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की हो और जेईई (मेन्स) 2024 के लिए उपस्थित हुए हों।

××××××××××××××××××××××
✈ अंतर्राष्ट्रीय समाचार
++++++++++++++++++
#विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
××××××××××××××××××××××××

1. भारत ने प्रोजेक्ट चीता के अगले चरण के लिए केन्या से चीते मंगाने में रुचि व्यक्त की है। संभावित स्थानांतरण पर चर्चा के लिए केन्याई अधिकारियों का एक प्रतिनिधिमंडल इस महीने के अंत में भारत आने वाला है।

2. अमेरिकन एक्सप्रेस गुरुग्राम में लगभग दस लाख वर्ग फुट में फैले अपने विशाल नए परिसर का उद्घाटन करने के लिए तैयार है, जो एक जीवंत कार्य वातावरण को बढ़ावा देने के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।

3. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि भारत कनाडा में सिख अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या से जुड़े तीन भारतीयों की गिरफ्तारी के बारे में विवरण का इंतजार कर रहा है।

कनाडा की न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) के नेता जगमीत सिंह ने एक बार फिर भारत द्वारा नामित आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार का हाथ होने का आरोप लगाया है, जबकि पुलिस कर्मियों ने हत्या में भारत की संलिप्तता का कोई सबूत नहीं दिया है।

4. भारत में सबसे वरिष्ठ अफगान राजनयिक जकिया वारदाक ने उन रिपोर्टों के सामने आने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया है कि उन्हें पिछले महीने मुंबई हवाई अड्डे पर दुबई से 18.6 करोड़ रुपये मूल्य के 25 किलोग्राम सोने की तस्करी की कोशिश के आरोप में पकड़ा गया था।

××××××××××××××××××××××××
🌎 विश्व समाचार 🌍
यूएनओ जनरल सेक्रेटरी: एंटोनियो गुटेरेस।
========================

1. यूरोपीय संघ प्रमुख उर्सुलादेर लेयेन के नेतृत्व में यूरोपीय संघ ने लेबनान को 1 अरब डॉलर की सहायता देने का वादा किया है। 02 मई 2024 को उनकी लेबनान यात्रा के दौरान घोषणा की गई।

2. अमेरिकी औषधि प्रवर्तन प्रशासन (डीईए) ने मारिजुआना को कम खतरनाक दवा के रूप में पुनः वर्गीकृत करने के लिए एक प्रस्ताव शुरू किया। न्याय विभाग द्वारा समर्थित यह प्रस्ताव, मारिजुआना के वर्गीकरण की समीक्षा करने के लिए अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग (एचएचएस) और अटॉर्नी जनरल को राष्ट्रपति जो बिडेन के निर्देश के अनुरूप है।

3. सादिक खान ने लंदन के मेयर के रूप में ऐतिहासिक तीसरा कार्यकाल जीता। श्री खान ने 14 में से नौ निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल की थी और 276,000 से अधिक वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी।

4. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने चीन के साथ आर्थिक संबंधों को फिर से स्थापित करने का आह्वान किया। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग रविवार को यूरोप के पांच दिवसीय दौरे पर आने वाले हैं।

********
🚣🚴🏇🏊 खेल
#मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
#बीसीसीआई अध्यक्ष:
रोजर बिन्नी
#हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
दिलीप तिर्की
#भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
*********

1. इंडियन प्रीमियर लीग@2024
(आईपीएल 17/ टाटा आईपीएल 2024)

52वां मैच
शनिवार, 04 मई 2024
बेंगलुरु, एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम
गुजरात-टाइटन्स
जीटी: 147 (19.3)
बनाम
रॉयल-चैलेंजर्स-बेंगलुरु
आरसीबी: 152-6 (13.4)

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 4 विकेट से जीता

(बी) 53वां मैच
रविवार, 05 मई 2024
धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम

पंजाब किंग्स
बनाम
चेन्नई सुपर किंग्स
आज अपराह्न 3:30 बजे

“”””””””””””””””””””””””””””””””””””
भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
भारत की जनसंख्या:
142 करोड़ (2023)

भारत के राष्ट्रपति ,
श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

उपाध्यक्ष
श्री जगदीप धनखड़

प्रधानमंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

अध्यक्ष लोकसभा :
श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

राज्यसभा सीटें : 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य 20 केंद्र शासित प्रदेश)

मुख्य चुनाव आयुक्त:
श्री राजीव कुमार

🇮🇳 भारत के बारे में तथ्य 🇮🇳
======================
प्राचीन मंदिरों, किलों और अन्य स्मारकों के कारण हम्पी एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। हम्पी 1500 ईस्वी के आसपास विजयनगर साम्राज्य की राजधानी थी, और कुछ खातों के अनुसार, उस समय दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा शहर था।

हम्पी को पंपा क्षेत्र, किष्किंधा क्षेत्र और यहां तक ​​कि भास्कर क्षेत्र के नाम से भी जाना जाता है। ये नाम प्रसिद्ध तुंगभद्रा नदी पम्पा से लिए गए हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार कहा जाता है कि पम्पा ब्रह्मा की पुत्री थी जिसका विवाह बाद में शिव से हुआ था। यहीं पर शहर का निर्माण किया गया था
======================
😀आज का विचार😀
======================
आप अपना जीवन स्वयं परिभाषित करते हैं। अन्य लोगों को अपनी स्क्रिप्ट लिखने न दें
=======================
आज का मज़ाक
======================
क्लास में टीचर बच्चों से इंग्लिश में ट्रांसलेशन करवा रही थी।

टीचर चिंटू से: “मैं तेरी जान निकाल दूंगा” क्या इसे इंग्लिश में ट्रांसलेट करो?”

चिंटू : “इंग्लिश की ऐसी की तैसी, तू हाथ तो लगा के दिखा”😡
======================
😳क्यों❓❓❓
======================
मासिक धर्म क्यों होता है..?

अंडाणु एक पतली ट्यूब जिसे फैलोपियन ट्यूब कहते हैं, के माध्यम से गर्भाशय तक जाता है। यदि अंडाणु को शुक्राणु कोशिका द्वारा निषेचित किया जाता है, तो यह गर्भाशय की दीवार से जुड़ जाता है, जहां समय के साथ यह एक बच्चे के रूप में विकसित होता है। यदि अंडा निषेचित नहीं होता है, तो गर्भाशय की परत टूट जाती है और रक्तस्राव होता है, जिससे मासिक धर्म होता है।
======================
संस्कृत सीखें🙏🏻
======================
11. एकादश

12. बारह द्वादश

13. तेरह त्रयोदश (त्रयोदश)

14. चौदह चतुर्दश (चतुर्दश)

15. पन्द्रह पंचदश

16. सोलह षोडश

17. सत्रह सप्तदश

18. अठारह अष्टादश

19. उन्नीस नवदश

20. बीस विंशतिः (विंशतिः)
======================
🤔 यह कैसे काम करता है ⁉
======================
कैसे काम करता है गीजर ..?

जिस सिद्धांत पर गीजर काम करता है वह पानी में गर्मी के संचालन के माध्यम से पानी के तापमान को बढ़ाने के लिए हीटिंग तत्वों के उपयोग के माध्यम से विद्युत ऊर्जा को गर्मी में परिवर्तित करना है।

गीजर में एक पानी की टंकी होती है जिसमें दो पाइप लगे होते हैं – एक ठंडे पानी के प्रवेश के लिए और दूसरा गर्म पानी के निकास के लिए। पानी की टंकी में हीटिंग तत्व लगे होते हैं जो थर्मोस्टेट द्वारा नियंत्रित होते हैं। थर्मोस्टैट यह सुनिश्चित करते हैं कि पानी को निर्धारित तापमान मान से ऊपर गर्म न किया जाए। टैंक आम तौर पर कुछ इन्सुलेशन सामग्री से ढका होता है और एक धातु आवरण के अंदर घिरा होता है।
======================
💁🏻‍♂‍ जीके टुडे
======================
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है जो सार्वजनिक स्वास्थ्य के मामलों को देखती है। 7 अप्रैल, 1948 को स्थापित, इसका मुख्यालय जिनेवा, स्विट्जरलैंड में स्थित है
======================
आज जन्म 🐣💐
======================
गुरु अमर दास (5 मई 1479 – 1 सितंबर 1574), जिन्हें कभी-कभी गुरु अमरदास भी कहा जाता है, सिख धर्म के दस गुरुओं में से तीसरे थे और 26 मार्च 1552 को 73 वर्ष की आयु में सिख गुरु बने। सिख बनने से पहले, अमर दास ने उनका अनुसरण किया अपने अधिकांश जीवन के लिए हिंदू धर्म की वैष्णव परंपरा।
======================
🙏🏻 मुहावरे और वाक्यांश
======================
वह आखिरी तिनका है

मेरा धैर्य ख़त्म हो गया है
======================
विलोम शब्द
उदार x मतलब लालची

समानार्थी शब्द
सहायता ~ सहायता
=========================

05 मई (रविवार)
वैदिक ऋतु/ वसंत ऋतु
द्रिक ऋतु : ग्रीष्मा (ग्रीष्म)
पक्ष :: कृष्णपक्ष
विक्रम संवत – 2081
शक संवत् – 1946
महीना : चैत्र 27 (अमांता)
वैशाख 12, (पूर्णिमांत) नक्षत्र:उत्तरा भाद्रपद (शाम 7:57 बजे तक) रेवती
तिथि: द्वादशी (शाम 5:42 बजे तक) त्रयोदशी
राहु : सायं 05:15 बजे से सायं 06:52 बजे तक
यमगंडा 12:23 अपराह्न – 02:00 अपराह्न

🛕 वैदिक ज्ञान

(कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है)
=======================
भगीरथ (भगीरथ) इक्ष्वाकु वंश के एक महान राजा हैं जो पवित्र नदी गंगा, जिसे हिंदू नदी देवी गंगा के रूप में जाना जाता है, को स्वर्ग से पृथ्वी पर लाते हैं।

भगीरथ प्राचीन भारत के एक राज्य कोशल के राजा थे। वह सूर्यवंश के महान राजा सगर के वंशज थे। वह भगवान राम के पूर्वजों में से एक थे

कई पीढ़ियों के बाद, सागर के वंशज भगीरथ को अपने पूर्वजों के भाग्य के बारे में पता चला और उन्होंने गंगा को पृथ्वी पर लाने की कसम खाई ताकि उनके पवित्र जल का उपयोग उनके पूर्वजों की आत्माओं को मुक्त करने और उन्हें स्वर्ग में छोड़ने के लिए किया जा सके।
======================
🧬 *स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार*🩺
( नोट : ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है🙏🏻)
====================== =
सौंफ . भोजन के बाद एक चुटकी सौंफ लेना भारतीय परंपरा का एक आम हिस्सा है। इससे मुंह की दुर्गंध में मदद मिलती है लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह प्रथा इसलिए शुरू हुई क्योंकि यह पाचन में मदद करती है। सौंफ और मिश्री का मिश्रण पाचन के लिए बेहतर होता है। छोटे बच्चों को पेट के दर्द से राहत के लिए सौंफ दी जाती है – इसका उपयोग सुरक्षित और प्रभावी है। भोजन के अलावा, रात भर पानी में भिगोई हुई सौंफ का भी उपयोग किया जा सकता है या गर्म सौंफ का पानी बनाया जा सकता है। सौंफ को चाय में भी मिलाया जा सकता है. थोड़ी सी चीनी मिलाने से अधिक मदद मिलती है।
======================

CREDIT sHUBHODAY,gOOGLE


Think 4 Unity

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button