Daily News with GK

आज 24-03-2024  के प्रमुख समाचार

आज 24-03-2024  के प्रमुख समाचार

Think 4 Unity

news with think4unitynews
news with think4unitynews

अपराध रिपोर्ट  Crime Report
वित्त   Fianance
मनोरंजन समाचार  Fntertainment
रक्षा   defence
अंतर्राष्ट्रीय समाचार International news
विश्व समाचार  World news
खेल sports
जीके टुडे GK today

×××××××××××××××××××××××
आज 24-03-2024  के प्रमुख समाचार
×××××××××××××××××××××××

1. होलिका दहन का हिंदुओं के लिए बहुत महत्व है। इस वर्ष यह रविवार, 24 मार्च 2024 को पड़ रहा है। होली से एक दिन पहले, छोटी होली या होलिका दहन मनाया जाता है, जहां अलाव जलाया जाता है और लोग प्रार्थना करने के लिए इसके चारों ओर इकट्ठा होते हैं और प्रतीकात्मक रूप से सभी नकारात्मक चीजों को नष्ट कर देते हैं, चाहे वह बुरी आदतें, अस्वस्थ विचार और जीवन में चुनौतियाँ हों।

होली, जिसे रंगों के त्योहार के रूप में भी जाना जाता है, सोमवार, 25 मार्च, 2024 को पड़ता है। पूर्ववर्ती दिन, 24 मार्च को होलिका दहन होता है।

2. कांग्रेस पार्टी ने 46 लोकसभा उम्मीदवारों की अपनी चौथी सूची की घोषणा की है, जिसमें दिग्विजय सिंह, अजय राय और कार्ति पी चिदंबरम जैसे प्रमुख नाम शामिल हैं।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह राजगढ़ से चुनाव लड़ेंगे, जबकि अजय राय को वाराणसी में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को चुनौती देने के लिए नामांकित किया गया है। कांग्रेस नेता पी.चिदंबरम के बेटे कार्ति पी.चिदंबरम तमिलनाडु के शिवगंगा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे।

3. हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के छह पूर्व विधायक, जिन्हें पिछले महीने राज्यसभा चुनाव में पार्टी व्हिप का उल्लंघन करने और क्रॉस वोटिंग के बाद अयोग्य घोषित कर दिया गया था, शनिवार को भाजपा में शामिल हो गए।

बागी कांग्रेस नेताओं के प्रतिनिधित्व वाले सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होने हैं और अगर नतीजों के बाद संख्या उनके पक्ष में आती है तो भाजपा राज्य में सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार को अस्थिर करने के लिए कदम उठा सकती है। विधानसभा से इस्तीफा देने वाले निर्दलीय विधायकों द्वारा प्रतिनिधित्व की जाने वाली तीन अन्य सीटों पर भी उपचुनाव हो सकते हैं।

4. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद यादव की बेटियां रोहिणी आचार्य और मीसा भारती के 2024 में लोकसभा चुनाव लड़ने की संभावना है। रोहिणी आचार्य सारण से और मीसा भारती पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ सकती हैं।

5. राजस्थान में लोकसभा चुनाव से पहले पूर्व सांसद गोपाल सिंह ईडवा और कई अन्य नेता शनिवार को बीजेपी में शामिल हो गए.

6. उत्तर प्रदेश में, लखनऊ प्रशासन ने 25 मार्च, 2024 को होली त्योहार के अवसर पर जिले में शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्रशासन ने शराब के साथ-साथ ताड़ी, भांग या किसी भी प्रकार के नशीले पदार्थ की बिक्री पर भी प्रतिबंध लगा दिया है.

7. कर्नाटक के मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने केंद्र सरकार के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर राज्य में जल संकट से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) को तत्काल तैनात करने की मांग की. सीएम ने केंद्र पर धन जारी करने के राज्य के अनुरोध की उपेक्षा करने का आरोप लगाया।

8. होली त्योहार के कारण दिल्ली मेट्रो सोमवार दोपहर 2:30 बजे अपनी सेवाएं शुरू करेगी. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने कहा, रैपिड मेट्रो और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन सहित दिल्ली मेट्रो की सभी लाइनों पर दोपहर 2:30 बजे तक मेट्रो सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी।

9. थूथुकुडी जिले सहित तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को भारी बारिश हुई, जिससे कई इलाकों में जलभराव हो गया और यात्रियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।

10. भारत के चुनाव आयोग (ECI) ने मतदाताओं की दो श्रेणियों, 85 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों, विकलांग व्यक्तियों (PwD) के अलावा, न्यूनतम 40 प्रतिशत के साथ डाक मतपत्रों के माध्यम से वोट-फ्रॉम-होम (VfH) सुविधा शुरू की है। प्रमाणित विकलांगता.

11. राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) 01 अप्रैल से शुरू होने वाले शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए कक्षा 3 से 6 के लिए एक नया पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकें जारी करेगी, जबकि अन्य ग्रेड के लिए पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों में कोई बदलाव नहीं होगा।

12. वयोवृद्ध बीजू जनता दल (बीजद) नेता और ओडिशा के पूर्व मंत्री डॉ. दामोदर राउत का शुक्रवार सुबह यहां एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वह 83 वर्ष के थे.

×××××××××××××××××××××××
कानूनी रिपोर्ट
#भारत के मुख्य न्यायाधीश:
श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

#कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
#इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा. : नवाफ़ सलाम

××××××××××××××××××××××

Potential solar

1. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कथित दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा अपनी गिरफ्तारी को चुनौती देते हुए शनिवार को दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया, लेकिन अदालत द्वारा तत्काल सुनवाई की संभावना नहीं है।

Anna kejariwal
Anna kejariwal

2. लोकपाल ने सीबीआई को टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा के खिलाफ कैश-फॉर-क्वेरी आरोपों की जांच करने और छह महीने के भीतर रिपोर्ट सौंपने को कहा था।

पूछताछ के लिए नकद क्या है?
“प्रश्न के बदले नकद” मामले में एक व्यक्ति पर संसद में प्रश्न प्रस्तुत करने के बदले में भुगतान स्वीकार करने का आरोप शामिल है।

मोइत्रा पर व्यवसायी और मित्र दर्शन हीरानंदानी की ओर से सवाल पूछने के लिए नकद स्वीकार करने का आरोप लगाया गया है।

3. पंजाब जहरीली शराब त्रासदी : पंजाब के संगरूर में संदिग्ध जहरीली शराब पीने से कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई है। घटना के बाद पंजाब सरकार ने घटना की जांच के लिए एक “उच्च स्तरीय” विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया है।

4. तेलंगाना में, प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने दिल्ली शराब घोटाले में 100 करोड़ रुपये के नकद लेनदेन में कथित रूप से भाग लेने के लिए बीआरएस एमएलसी के. कविता के भतीजे मीका साई सरन और भाभी अखिला के आवासों पर छापा मारा।

×××××××××××××××××××××××
वित्त
#मंत्री: निर्मला सीतारमण.
#वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
#RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
#विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
#आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
××××××××××××××××××××××
 USD ₹ 83
💷 GBP ₹ 106
€ यूरो : ₹ 91
🇨🇳येन ¥ : ₹12
********
जीडीपी(पीपीपी) :
क्रय शक्ति समता (पीपीपी)
$13.119 ट्रिलियन

जीडीपी (नाममात्र)
: $3.73 ट्रिलियन
(नाममात्र का मतलब किसी देश की अर्थव्यवस्था में उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं का कुल बाजार मूल्य है)।

जीडीपी वृद्धि : 8.4% (Q3 2023-24)

भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

मुद्रास्फीति दर : दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%

जनसंख्या : 143.86 करोड़
(विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
बेरोजगारी : 10.09% (अक्टूबर2023)

प्रति व्यक्ति: इस आय को औसत आय के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसकी गणना देश की कुल आय को देश की कुल जनसंख्या से विभाजित करके की जाती है।

प्रति व्यक्ति जी डी पी
$2,845 (नाममात्र; 2024)
$9,983 (पीपीपी; 2024)

********
बीएसई सेंसेक्स
72,831.94 +190.75 (0.26%)  Up
निफ्टी
22,096.75 +84.80 (0.39%)  Up
*********
वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

सोना : ₹ 66,800/10 ग्राम (24 कैरेट)

चांदी : ₹ 77,500/किग्रा

********
⛽ दिल्ली में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹ 95/लीटर
डीजल : ₹ 88/लीटर
सीएनजी : ₹ 76/लीटर
एलपीजी : ₹ 903/14.2 किलोग्राम
******
⛽ मुंबई में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹104/लीटर
डीजल : 93/लीटर
ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर
सीएनजी : 76/किलो
एलपीजी : ₹ 903/14.2 किलोग्राम

1. टेक महिंद्रा और आईबीएम ने सिंगापुर में एक सिनर्जी लाउंज का उद्घाटन करने के लिए हाथ मिलाया है, जिसका उद्देश्य एशिया-प्रशांत क्षेत्र में उद्यमों के लिए डिजिटल अपनाने में तेजी लाना है। यह सहयोग नवाचार को बढ़ावा देने और विभिन्न उद्योगों को अद्वितीय समाधान प्रदान करने के लिए अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाने का प्रयास करता है।

2. सूरत डायमंड बोर्स (एसडीबी) ने गुजरात से राज्यसभा सांसद गोविंद ढोलकिया को अपना नया अध्यक्ष नियुक्त किया है।

3. भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने बीमा पॉलिसियों को खरीदने, बेचने और सर्विसिंग के साथ-साथ दावों के निपटान के लिए बीमा ई-मार्केटप्लेस बीमा सुगम की स्थापना के लिए अपनी मंजूरी दे दी है।

×××××××××××××××××××××××
मनोरंजन समाचार

#सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

#भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
आर माधवन

#केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
×××××××××××××××××××××××

1. भारतीय बॉक्स ऑफिस पर शैतान का शानदार प्रदर्शन जारी है। नई रिलीज़ और होल्डओवर के बावजूद, फिल्म ने तीसरे सप्ताह में शानदार ढंग से प्रवेश किया है, और सप्ताहांत के अंत तक, कुल कमाई रु। 119.53 करोड़.

2. ‘स्वातंत्र्य वीर सावरकर’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन दिन 1: रणदीप हुडा और अंकिता लोखंडे स्टारर इस फिल्म ने अपने ओपनिंग डे पर 1.15 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया।

3. अनुभवी बंगाली अभिनेता पार्थ सारथी देब का कोलकाता के एक अस्पताल में निधन हो गया, जहां उनका इलाज चल रहा था। वह 68 वर्ष के थे.

×××××××××××××××××××××××
रक्षा
#सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
#रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
#रक्षा राज्य मंत्री:
अजय भट्ट
#केंद्रीय गृह : अमित शाह
#राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
#चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
×××××××××××××××××××××××

1. भारतीय नौसेना हाई अलर्ट पर है क्योंकि एक और चीनी उपग्रह और मिसाइल ट्रैकिंग जहाज, युआन वांग -03, हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में प्रवेश कर गया है, जो क्षेत्र में पहले से मौजूद तीन समान “अनुसंधान” जहाजों में शामिल हो गया है। यह विकास तब हुआ है जब भारत ने 3-4 अप्रैल को अब्दुल कलाम द्वीप से संभावित बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के कारण बंगाल की खाड़ी के ऊपर नो-फ्लाई ज़ोन के लिए नोटम (एयरमेन को नोटिस) जारी किया है।

रक्षा अधिकारियों ने पुष्टि की है कि युआन वांग-03 निगरानी में है, भारतीय नौसेना पी-8आई विमान का उपयोग कर रही है।

2. नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने शनिवार को सी-17 परिवहन विमान के भारतीय वायु सेना के पायलटों से मुलाकात की, जो ऑपरेशन संकल्प के तहत हिंद महासागर में समुद्री डकैती विरोधी मिशन में शामिल थे।

नौसेना प्रमुख ने फ्लाइट के कैप्टन विंग कमांडर अक्षय सक्सेना, सह-पायलट विंग कमांडर लोकेश मनचंदा और स्क्वाड्रन लीडर लवप्रीत सिंह से मुलाकात की और उनके प्रयासों की सराहना की।

3. भारतीय नौसेना द्वारा पकड़े गए सोमाली समुद्री लुटेरों को सीमा शुल्क और आव्रजन की औपचारिकताओं के बाद शनिवार को मुंबई पुलिस को सौंप दिया गया।

4. अमेरिकी नौसेना की महिला अधिकारियों का शुक्रवार को आंध्र विश्वविद्यालय परिसर में राष्ट्रीय कैडेट कोर द्वारा स्वागत किया गया। यह इस सप्ताह ‘टाइगर ट्रायम्फ’ सैन्य अभ्यास के लिए स्थानीय छात्रों और अमेरिकी सेवा सदस्यों के बीच बातचीत की एक श्रृंखला का हिस्सा था।

5. राजनीतिक दलों के विरोध के बाद जम्मू-कश्मीर में सेना ने शनिवार को एक सेमिनार रद्द कर दिया, जिसका उद्देश्य समान नागरिक संहिता और अन्य विषयों के बारे में जागरूकता बढ़ाना था।

6. दिल्ली उच्च न्यायालय ने भारतीय सेना के सैन्य खुफिया (एमआई) विंग के एक मेजर जनरल की याचिका को खारिज कर दिया है, जिन्होंने एमआई कोर के लिए लेफ्टिनेंट जनरल का एक पद बनाने की मांग की थी और उस प्रार्थना को भी खारिज कर दिया था कि एक अधिकारी एमआई कोर को महानिदेशक सैन्य खुफिया (डीजीएमआई) होना चाहिए।

अपनी याचिका में, मेजर जनरल एसएस खारा ने अदालत से भारत के संविधान के अनुच्छेद 226 के तहत एक उचित रिट, आदेश या निर्देश जारी करने की प्रार्थना की थी, जिसमें उत्तरदाताओं को 23 दिसंबर 2017 की पदोन्नति नीति को इस हद तक रद्द करने और रद्द करने का निर्देश दिया जाए। भारतीय सेना की इंटेलिजेंस कोर को गैर-जनरल कैडर स्टाफ स्ट्रीम (एनजीसीएसएस) रिक्तियों से लेफ्टिनेंट जनरल के पद पर पदोन्नति के लिए विचार करने से बाहर रखा गया है।

Local News 

 

 

 

 

 

 

××××××××××××××××××××××
✈ अंतर्राष्ट्रीय समाचार
++++++++++++++++++
#विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
××××××××××××××××××××××××

1. मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने भारत से ऋण राहत उपायों के लिए अनुरोध किया है, जबकि स्थानीय मीडिया ने बताया कि भारत मालदीव का “निकटतम सहयोगी” बना रहेगा।

उन्होंने आगे दावा किया कि उन्होंने “कोई कार्रवाई नहीं की है और न ही कोई बयान दिया है” जिससे दोनों देशों के बीच संबंधों में तनाव आ सकता हो।

2. पीएम मोदी ने शनिवार को मॉस्को में एक खचाखच भरे कॉन्सर्ट हॉल के अंदर हुए आतंकी हमले की निंदा की, इसे ‘जघन्य कृत्य’ बताया और रूसी सरकार और उसके लोगों के साथ एकजुटता व्यक्त की। मॉस्को के पास कॉन्सर्ट स्थल परिसर में हुए हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएस ने ली है। शुक्रवार।

3. विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भूटान को उसकी 13वीं पंचवर्षीय योजना के समर्थन के लिए ₹10,000 करोड़ प्रदान करने की घोषणा में उसके आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज के लिए भारत का समर्थन भी शामिल है।

4. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को नई दिल्ली में म्यांमार पर आसियान के विशेष दूत अलौंकेओ किट्टीखौन से मुलाकात की।

××××××××××××××××××××××××
🌎 विश्व समाचार 🌍
यूएनओ जनरल सचिव: एंटोनियो गुटेरेस.
========================

1. संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने बताया कि रविवार (स्थानीय समय) के शुरुआती घंटों में उत्तरी पापुआ न्यू गिनी के एक दूरदराज के हिस्से में 6.9 तीव्रता का भूकंप आया।

2. रूसी राज्य समाचार एजेंसी, आरटी न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, मॉस्को के पास क्रोकस सिटी कॉन्सर्ट हॉल में घातक गोलीबारी के बाद, रूस की जांच समिति ने दावा किया है कि 115 लोगों की मौत की पुष्टि की गई है और चेतावनी दी गई है कि यह आंकड़ा बढ़ने की संभावना है।

3. यूके और जापान ने मॉस्को के पास क्रोकस सिटी हॉल में आतंकवादी हमले की निंदा की है और पीड़ितों के परिवारों के प्रति सहानुभूति व्यक्त की है।

4. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने अपने बेलआउट पैकेज की आखिरी किश्त जारी करने के लिए सरकार के साथ चल रही चर्चा के दौरान पेट्रोल पर 18 प्रतिशत सामान्य बिक्री कर (जीएसटी) बहाल करने की सिफारिश की है।

आईएमएफ ने पाकिस्तानी मुद्रा (पीकेआर) 60 द्वारा पेट्रोल पर लेवी बढ़ाने और मार्च 2022 में पहले समाप्त किए गए 18 प्रतिशत जीएसटी को बहाल करने का प्रस्ताव दिया है।

5. प्रमुख बलूच अधिकार संगठन, बलूच नेशनल मूवमेंट (बीएनएम) ने 27 मार्च के काले दिवस की निंदा करने के लिए विरोध प्रदर्शन और मार्च के कार्यक्रम की घोषणा की, जिस दिन पाकिस्तान ने 1948 में बलूचिस्तान पर जबरन कब्जा कर लिया था।

6. साइमन हैरिस एक आयरिश राजनेता हैं जो लियो वराडकर के आश्चर्यजनक इस्तीफे के बाद आयरलैंड के अगले प्रधान मंत्री (ताओसीच) बनने के लिए वर्तमान पसंदीदा हैं। 37 वर्षीय हैरिस वर्तमान में आगे और उच्च शिक्षा मंत्री हैं और अपनी युवावस्था से ही फाइन गेल पार्टी के सदस्य रहे हैं।

Electoral Bonds पर जबरदस्त खुला,J.P.Nadda होंगे गिरफ्तार | Atishi Marlena | Arvind Kejriwal |#dblive

 

हमारे साथियों ने सिर्फ 5 लाइन का एक कम्यूटर कोड लिखा है | Jairam Ramesh ने खोली SBI की पोल

********
🚣🚴🏇🏊 खेल
#मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
#बीसीसीआई अध्यक्ष:
रोजर बिन्नी
#हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
दिलीप तिर्की
#भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
*********

1. इंडियन प्रीमियर लीग@2024
(आईपीएल 17/ टाटा आईपीएल 2024)

(ए) शनिवार,
23 मार्च 2024
दूसरा मैच

स्थान: चंडीगढ़, महाराजा यादवेंद्र सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, मुल्लांपुर

दिल्ली-राजधानियाँ
174-9 (20)
बनाम
पंजाब-राजा
177-6 (19.2)

पंजाब किंग्स ने 4 विकेट से जीत दर्ज की

मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी
सैम कुरेन

(बी) तीसरा मैच •
स्थान: कोलकाता, ईडन गार्डन्स

कोलकाता-शूरवीर-सवार
केकेआर: 208-7 (20)
बनाम
सनराइजर्स-हैदराबाद
एसआरएच : 204-7 (20)

कोलकाता नाइट राइडर्स ने 4 रन से जीत दर्ज की

मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी
आंद्रे रसेल

(सी) चौथा मैच
रविवार, 24 मार्च 2024
• जयपुर, सवाई मानसिंह स्टेडियम

राजस्थान रॉयल्स
बनाम
लखनऊ सुपर जाइंट्स

आज अपराह्न 3:30 बजे

(डी) 5वां मैच •
अहमदाबाद में,
नरेंद्र मोदी स्टेडियम

गुजरात टाइटंस
बनाम
मुंबई इंडियंस

आज शाम 7:30 बजे

(ई) इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां संस्करण, भारत में एक फ्रेंचाइजी ट्वेंटी-20 क्रिकेट लीग, जिसका आयोजन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा किया जाता है।

टूर्नामेंट में दस टीमें भाग लेंगी और यह 22 मार्च से 26 मई 2024 तक आयोजित किया जाएगा।
प्रतिभागी: 10
मिलान: 74

“”””””””””””””””””””””””””””””””””””
तेलंगाना : हैदराबाद

आंध्र प्रदेश का हिस्सा
गठन (विभाजन द्वारा) 02 जून 2014

राज्यपाल: सी. पी. राधाकृष्णन (झारखंड के राज्यपाल भी)

मुख्यमंत्री: अनुमुला रेवंत रेड्डी (कांग्रेस)

जिला: 33

राज्य चिह्न

पक्षी : भारतीय रोलर
फूल : सेन्ना ऑरिकुलाटा
स्तनपायी : चित्तीदार हिरण
पेड़ : प्रोसोपिस सिनेरिया

“”””””””””””””””””””””””””””””
भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
भारत की जनसंख्या:
142 करोड़ (2023)

भारत के राष्ट्रपति ,
श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

उपाध्यक्ष
श्री जगदीप धनखड़

प्रधानमंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

अध्यक्ष लोकसभा :
श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

राज्यसभा सीटें : 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य 20 केंद्र शासित प्रदेश)

मुख्य चुनाव आयुक्त:
श्री राजीव कुमार
Ⓝⓐⓥⓔⓔⓝ Ⓚⓤⓜⓐⓡ
भारत के बारे में तथ्य 🇮🇳
======================
राजस्थान बीकानेर में चूहा मंदिर 🐭🐀🐁. करणी माता मंदिर एक ऐसा गंतव्य है जहां पैदल यात्री चूहों से संवाद करते हैं। मंदिर में, पर्यटक और उपासक चूहों को अपने पैरों के पास दौड़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, क्योंकि यह एक अच्छा शगुन माना जाता है जो उपासक को भाग्य प्रदान करता है। इसके अलावा, चूहे द्वारा खाया हुआ खाना खाना और पानी पीना भी पवित्र माना जाता है।
======================
😀 आज का विचार 😀
======================
जब आप बात करते हैं, तो आप केवल वही बात दोहरा रहे होते हैं जो आप जानते हैं।

लेकिन अगर आप सुनेंगे तो शायद कुछ नया सीखेंगे

=======================
 आज का मज़ाक 
======================
पत्नी के साथ कॉफी शॉप में चिंटू।

चिंटू* :जल्दी पी, कॉफी ठंडी हो जाएगी।

पत्नी: इतनी जल्दी क्यों कर रहे हो?
भारत: ब्यवक्कोफ़ रेट लिस्ट देख

गरम कॉफ़ी 15 रु

ठंडी कॉफ़ी.45

Ha ha haha ha haha
laughing

======================
😳 क्यों ❓❓❓
======================
बैल लाल रंग से नफरत क्यों करते हैं?

बैलों को लाल रंग से नफरत नहीं है, यह एक सिद्ध तथ्य है कि वे केवल नीले और पीले रंग में ही देखते हैं। वे चारों ओर फड़फड़ाने वाली गतिविधियों के कारण ही लाल टोपी पर प्रतिक्रिया करते हैं। बैल, अन्य सभी मवेशियों के साथ, लाल रंग के प्रति अंध होते हैं।
======================
संस्कृत सीखें 🙏🏻
======================
यत् भावो-तत् भवति।
यत् भावो-तत् भवति।
आप वही बन जाते हैं जिस पर आप विश्वास करते हैं
======================
🤔 यह कैसे काम करता है ⁉

======================
कुछ देशों में फलों को कृत्रिम रूप से पकाने के लिए कैल्शियम कार्बाइड का भी उपयोग किया जाता है। जब कैल्शियम कार्बाइड नमी के संपर्क में आता है, तो यह एसिटिलीन गैस पैदा करता है, जो अपने प्रभाव में प्राकृतिक पकाने वाले एजेंट, एथिलीन के समान होता है। एसिटिलीन पकने की प्रक्रिया को तेज करता है। कैटेलिटिक जनरेटर का उपयोग एथिलीन गैस को सरलतापूर्वक और सुरक्षित रूप से उत्पादित करने के लिए किया जाता है। गैस की मात्रा को सटीक रूप से नियंत्रित करने के लिए एथिलीन सेंसर का उपयोग किया जा सकता है। ढके हुए फल पकाने वाले कटोरे या बैग व्यावसायिक रूप से उपलब्ध हैं। ये कंटेनर फलों के चारों ओर एथिलीन और कार्बन डाइऑक्साइड गैसों की मात्रा बढ़ाते हैं, जो पकने को बढ़ावा देते हैं।
======================
💁🏻‍♂‍ जीके टुडे
======================
24 मार्च – विश्व क्षय रोग (टीबी) दिवस
उस तारीख को मनाने के लिए जब डॉ. रॉबर्ट कोच ने 1882 में माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस, बेसिलस जो टीबी का कारण बनता है, की खोज की घोषणा की थी।

यह दिवस लोगों को टीबी और दुनिया भर में इसके प्रभाव के बारे में शिक्षित करने के लिए मनाया जाता है।

टीबी एक संभावित गंभीर संक्रामक जीवाणु रोग है जो मुख्य रूप से फेफड़ों को प्रभावित करता है।
टीबी का कारण बनने वाले बैक्टीरिया तब फैलते हैं जब कोई संक्रमित व्यक्ति खांसता या छींकता है।
======================
आज जन्म 🐣💐
======================
आशा सिन्हा
(आशा थम्पन

24 मार्च 1956) झारखंड पुलिस के पूर्व पुलिस महानिदेशक हैं। उन्हें वर्ष 1992 में किसी भी पुलिस बल की पहली महिला कमांडेंट नियुक्त होने का गौरव प्राप्त है। वह 1982-बैच की सेवानिवृत्त भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी हैं। उन्होंने महाराष्ट्र, झारखंड, बिहार और भारत सरकार राज्यों में कई महत्वपूर्ण कार्यभार संभाले हैं, जिसकी परिणति वर्ष 2013 में पुलिस महानिदेशक के रूप में वरिष्ठतम पद पर नियुक्ति के रूप में हुई।
======================
🙏🏻 मुहावरे और वाक्यांश
======================
दूध गिरने पर रोना मत

जिस चीज़ को ठीक नहीं किया जा सकता, उसके बारे में शिकायत करने का कोई कारण नहीं है।
======================
विलोम
कैद × आज़ादी

समानार्थी शब्द
सुविचारित : योजनाबद्ध
=========================

24 मार्च (रविवार)
वैदिक ऋतु/ शिशिर ऋतु
द्रिक ऋतु : वसंत (वसंत)
पक्ष :: शुक्लपक्ष
विक्रम संवत – 2080
शक संवत – 1945
महीना : फाल्गुन 14 (अमांता)
फाल्गुन 29 (पूर्णिमांत) नक्षत्र: पूर्वाफाल्गुनी (सुबह 7:33 बजे तक)
उत्तरा फाल्गुनी
तिथि: चतुर्दशी (सुबह 9:55 तक) पूर्णिमा
राहु : सायं 05:05 बजे से सायं 06:35 बजे तक
यमगंडा 12:33 अपराह्न – 02:03 अपराह्न

🛕 वैदिक ज्ञान

 

(कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है)

=======================
भ्राम का प्रतीकात्मक अर्थ: ब्रह्मा के चार हाथ चार वेदों में से प्रत्येक का प्रतीक हैं: ऋग्वेद, साम, यजुह्र और अथर्ववेद।
ब्रह्मा के भी चार सिर हैं जो उत्तर, पूर्व, दक्षिण और पश्चिम का प्रतिनिधित्व करते हैं। वे चार तत्वों का भी प्रतिनिधित्व करते हैं, क्योंकि उनके पांच सिर हुआ करते थे, लेकिन शिव ने क्रोध में एक को नष्ट कर दिया, जिससे ब्रह्मा की आत्मा की मृत्यु हो गई।

ब्रह्मा अक्सर अपने एक हाथ से एक पुस्तक रखते हैं जो दुनिया में ज्ञान का प्रतीक है।

हंस: ब्रह्मा को अक्सर हंस पर सवार देखा जाता है, यह उनका पवित्र वाहन है, जिस पर वह चलते हैं। हंस को अनुग्रह का प्रतीक माना जाता है। इसे ” हंस क्षीर न्याय” कहा जाता है। हंस – हंस, क्षीर – दूध, और न्याय – निर्णय/न्याय/विधि/नियम। ऐसा माना जाता है कि हम्सा (हंस) दूध से पानी को अलग कर सकते हैं और केवल दूध ही पी सकते हैं।

हंस हमेशा महिमा, पवित्रता, स्नेह, प्रेम, ऐश्वर्य और दिव्यता से जुड़ा होता है।

भगवान ब्रह्मा कमल के फूल पर विराजमान हैं। कमल के फूल का महत्व यह है कि यह गंदी मिट्टी से उगता है और फिर भी शुद्ध और सुंदर बना रहता है। इसी प्रकार, चाहे हम कहीं भी हों, हमें भी कमल के फूल की तरह पवित्र और सुंदर रहना चाहिए, अपने परिवेश को प्रभावित किए बिना।

विश्व का एकमात्र ब्रह्मा मंदिर पुष्कर में है
======================
🧬 स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार🩺
( नोट : ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है) ====================== =
नीम का पेड़ । इसकी छाल, पत्तियों और बीजों का उपयोग औषधि बनाने में किया जाता है। कम बार, जड़, फूल और फल का भी उपयोग किया जाता है।

नीम की पत्ती का उपयोग कुष्ठ रोग, नेत्र विकार, नाक से खून आना, आंतों के कीड़े, पेट खराब होना, भूख न लगना, त्वचा के अल्सर, हृदय और रक्त वाहिकाओं के रोग (हृदय रोग), बुखार, मधुमेह, मसूड़ों की बीमारी (मसूड़े की सूजन), और यकृत के लिए किया जाता है। समस्या। इसकी पत्ती का उपयोग जन्म नियंत्रण और गर्भपात के लिए भी किया जाता है।

इसकी छाल का उपयोग मलेरिया, पेट और आंतों के अल्सर, त्वचा रोग, दर्द और बुखार के लिए किया जाता है।

फूल का उपयोग पित्त को कम करने, कफ को नियंत्रित करने और आंतों के कीड़ों के इलाज के लिए किया जाता है।

इस फल का उपयोग बवासीर, पेट के कीड़े, मूत्र पथ के विकार, नाक से खून आना, कफ, नेत्र विकार, मधुमेह, घाव और कुष्ठ रोग के लिए किया जाता है।

नीम की टहनियों का उपयोग खांसी, अस्थमा, बवासीर, पेट के कीड़े, कम शुक्राणु स्तर, मूत्र विकार और मधुमेह के लिए किया जाता है। उष्ण कटिबंध में लोग कभी-कभी टूथब्रश का उपयोग करने के बजाय नीम की टहनियाँ चबाते हैं, लेकिन इससे बीमारी हो सकती है; नीम की टहनियाँ अक्सर कटाई के 2 सप्ताह के भीतर कवक से दूषित हो जाती हैं और इससे बचना चाहिए।
======================

 

Credit- shubhoday ,google


Think 4 Unity

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button