Daily News with GK

आज 18-03-2024 के प्रमुख समाचार

आज 18-03-2024 के प्रमुख समाचार

Think 4 Unity

  1. ×××××××××××××××××××××××
    आज 18-03-2024 के प्रमुख समाचार
    ×××××××××××××××××××××××

1. मौसम विभाग ने कहा है कि 16 से 20 मार्च यानी अगले पांच दिनों तक पूर्वी और मध्य भारत में भारी बारिश होने वाली है.

2. भारत का अंतरिक्ष कार्यक्रम मार्च 2024 में चैलकेरे में एयरोनॉटिकल टेस्ट रेंज में एक पुन: प्रयोज्य लॉन्च वाहन (आरएलवी) के साथ एक लैंडिंग प्रयोग करेगा। परीक्षण उच्च गति, स्वायत्त और सहित अंतरिक्ष पुन: प्रवेश वाहन की लैंडिंग स्थितियों का अनुकरण करेगा। पार्श्व वापसी पथ से सटीक लैंडिंग।

3. भारत के स्टार्टअप इकोसिस्टम को प्रदर्शित करने वाले सबसे बड़े आयोजनों में से एक स्टार्टअप महाकुंभ सोमवार से शुरू हो रहा है। यह आयोजन 20 मार्च तक नई दिल्ली के भारत मंडपम में आयोजित किया जाएगा। इस आयोजन में सेक्टर-केंद्रित मंडप होंगे जिनमें एआई, बी2बी, एग्रीटेक, डीपटेक, क्लाइमेट टेक, गेमिंग, ईस्पोर्ट्स, फिनटेक, इनक्यूबेटर और एक्सेलेरेटर पर मंडप शामिल होंगे।

4. राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, एनटीए पहले की घोषणा के अनुसार 15 से 31 मई के बीच सीयूईटी-यूजी आयोजित करेगी। इस अवधि में, दो तारीखें 20 और 25 मई को आम चुनाव की तारीखों के साथ ओवरलैप होती हैं। यूजीसी के चेयरपर्सन एम जगदीश कुमार ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि आवेदन भरने की आखिरी तारीख 26 मार्च है।

5. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उन्होंने उस सामाजिक मानसिकता को तोड़ने के लिए गांवों में लड़कियों को कृषि ड्रोन वितरित किए जो महिलाओं को ट्रैक्टर चलाने की भी मंजूरी नहीं देते हैं। दिल्ली में इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में बोलते हुए, श्री मोदी ने कहा, उन्होंने नमो ड्रोन दीदी योजना के तहत गांवों में महिला स्वयं सहायता समूहों को 1,000 ड्रोन वितरित किए।

6. महाराष्ट्र कैबिनेट ने अहमदनगर जिले का नाम बदलकर ‘अहिल्या नगर’ करने के अपने फैसले की घोषणा की है। यह नामकरण 18वीं सदी की मराठा रानी अहिल्याबाई होल्कर के सम्मान में किया गया है।
7. पीएम मोदी ने आंध्र प्रदेश में एनडीए की पहली रैली की: रविवार को आंध्र प्रदेश के पलनाडु जिले में एनडीए की पहली चुनावी रैली को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि एनडीए गठबंधन क्षेत्रीय आकांक्षाओं और राष्ट्रीय प्रगति दोनों को ध्यान में रखकर आगे बढ़ता है।

8. चुनाव आयोग ने अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनावों के लिए वोटों की गिनती की तारीख 4 जून की जगह 2 जून कर दी है. EC ने एक बयान में कहा कि अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के कार्यक्रम के संबंध में कोई बदलाव नहीं होगा.

9. त्रिपुरा, राज्य चुनाव विभाग 19 और 26 अप्रैल को राज्य की दो सीटों के लिए होने वाले आगामी लोकसभा चुनावों के लिए अपनी मशीनरी तैयार कर रहा है। त्रिपुरा (पश्चिम) सीट के लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा, जबकि त्रिपुरा (पूर्व) लोकसभा सीट के लिए मतदाता 26 अप्रैल को मतदान करेंगे। रामनगर विधानसभा सीट पर 19 अप्रैल को उपचुनाव होगा. भाजपा के मौजूदा विधायक सुरजीत दत्ता के निधन के बाद उपचुनाव जरूरी हो गया है।

10. तमिलनाडु में एक चरण में 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होगा. आचार संहिता का पालन कराने के लिए जिलों में निर्वाचन अधिकारियों ने कमर कस ली है।

11. लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के लिए एक झटका, उसके उत्तराखंड विधायक राजेंद्र सिंह भंडारी रविवार को नई दिल्ली में भाजपा में शामिल हो गए।

12. संदेशखाली की पांच महिलाओं सहित हिंसा के 11 पीड़ितों ने राष्ट्रपति श्रीमती से मुलाकात की। द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार (15 मार्च 2024) को राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की और पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति समुदाय की सुरक्षा के लिए उनसे हस्तक्षेप की मांग की।

13. हरियाणा ने स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय बलों की 200 और कंपनियों की मांग की है क्योंकि राज्य की सभी 10 लोकसभा सीटों के लिए 25 मई को चुनाव होगा।

 Local News

 

अतिथि शिक्षकों को लगभग 5 माह से वेतन न मिलने पर समस्त अतिथि शिक्षकों ने जिला शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सोपा…

 

 

सागर के सेंट्रल यूनिवर्सिटी मे दिव्यांग छात्रो की अपनी शैक्षणिक मांगो को लेकर जारी धरना प्रदर्शन के दौरान बीते रात कुलपति की गाड़ी पर पथराव के मामले मे पुलिस प्रशासन ने विश्वविद्यालय प्रशासन से मिली शिकायत के बाद प्रर्दशन मे शामिल कई छात्रो पर एफ आई आर दर्ज की!

 

सागर में हरि सिंह गौर नगर वार्ड में जल संकट से जूझते हुए नगर वासियों का प्रदर्शन

 

बरगवां स्थित भीमराव साहब अंबेडकर मैदान में लेदर बॉल क्रिकेट टूर्नामेंट में बड़वारा की टीम ने 16 रनों से ऑर्डनेंस फैक्ट्री की टीम को दी शिकस्त✍️
मुड़वारा विधायक संदीप जयसवाल की उपस्थिति में जीत टीम को 21 हजार नगद जीत ट्रॉफी एवम उप विजेता टीम को 11 हजार की नगद राशि से किया समनित✍️

 

 

×××××××××××××××××××××××
कानूनी रिपोर्ट
#भारत के मुख्य न्यायाधीश:
श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

#कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
#इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा. : नवाफ़ सलाम

××××××××××××××××××××××

1. चुनाव आयोग ने कल अपनी वेबसाइट पर चुनावी बांड पर सुप्रीम कोर्ट की रजिस्ट्री से डिजीटल रूप में प्राप्त डेटा अपलोड किया।

2. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने महाराष्ट्र के पुणे में आईएसआईएस मॉड्यूल मामले में ‘आतंकवाद की आय’ के रूप में 11 आरोपियों की चार अचल संपत्तियों को कुर्क किया है। एनआईए ने कहा कि इन संपत्तियों का इस्तेमाल इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइसेज (आईईडी) निर्माण और इसके प्रशिक्षण और आतंकवादी कृत्यों की योजना बनाने के लिए किया जा रहा है। पुणे के कोंढवा में कुर्क की गई संपत्तियां तीन भगोड़ों सहित 11 आरोपी व्यक्तियों से जुड़ी हुई हैं।

3. छत्तीसगढ़ आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने महादेव पुस्तक ऑनलाइन सट्टेबाजी घोटाले के संबंध में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, अनाम नौकरशाहों और पुलिस अधिकारियों और अन्य सहित 19 व्यक्तियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।

4. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) में कथित अनियमितताओं से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को तलब किया है।

5. सीबीआई ने कोलकाता के निज़ाम पैलेस कार्यालय में नौ घंटे की मैराथन पूछताछ के बाद शेख शाहजहाँ के भाई और दो अन्य को गिरफ्तार कर लिया है। 5 जनवरी को संदेशखाली में ईडी टीम पर हमले के आरोप में सहजान के भाई शेख आलमगीर और अन्य को गिरफ्तार किया गया था.

6. दिल्ली की एक अदालत ने शनिवार को दिल्ली शराब नीति मामले में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) नेता के कविता को 23 मार्च तक प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में भेज दिया।

7. विवादास्पद यूट्यूबर एल्विश यादव को चार महीने पहले नोएडा में एक पार्टी में मनोरंजक दवा के रूप में सांप के जहर के संदिग्ध उपयोग की जांच के सिलसिले में नोएडा पुलिस ने रविवार को गिरफ्तार किया था।

×××××××××××××××××××××××
वित्त
#मंत्री: निर्मला सीतारमण.
#वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
#RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
#विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
#आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
××××××××××××××××××××××
 USD ₹ 83
💷 GBP ₹ 106
€ यूरो : ₹ 91
🇨🇳येन ¥ : ₹12
********
जीडीपी(पीपीपी) :
क्रय शक्ति समता (पीपीपी)
$13.119 ट्रिलियन

जीडीपी (नाममात्र)
: $3.73 ट्रिलियन
(नाममात्र का मतलब किसी देश की अर्थव्यवस्था में उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं का कुल बाजार मूल्य है)।

जीडीपी वृद्धि : 8.4% (Q3 2023-24)

भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

मुद्रास्फीति दर : दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%

जनसंख्या : 143.86 करोड़
(विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
बेरोजगारी : 10.09% (अक्टूबर2023)

प्रति व्यक्ति: इस आय को औसत आय के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसकी गणना देश की कुल आय को देश की कुल जनसंख्या से विभाजित करके की जाती है।

प्रति व्यक्ति जी डी पी
$2,845 (नाममात्र; 2024)
$9,983 (पीपीपी; 2024)

********
बीएसई सेंसेक्स
72,643.43 −453.85 (0.62%)🔻
निफ्टी
22,023.35 −123.30 (0.56%)🔻
*********
वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

सोना : ₹ 66,300/10 ग्राम (24 कैरेट)

चांदी : ₹ 76,100/किग्रा

********
⛽ दिल्ली में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹ 95/लीटर
डीजल : ₹ 88/लीटर
सीएनजी : ₹ 76/लीटर
एलपीजी : ₹ 903/14.2 किलोग्राम
******
मुंबई में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹104/लीटर
डीजल : 93/लीटर
ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर
सीएनजी : 76/किलो
एलपीजी : ₹ 903/14.2 किलोग्राम

1. सूत्रों के मुताबिक, अडानी समूह ने 2024-25 वित्तीय वर्ष में 11 सूचीबद्ध कंपनियों के अपने पोर्टफोलियो के माध्यम से देश के बुनियादी ढांचे के विकास में 14 बिलियन अमरीकी डालर (₹1.2 लाख करोड़) का निवेश करने की योजना बनाई है। अनुमानित पूंजी व्यय 40 प्रतिशत अधिक है यह चालू वित्त वर्ष 2023-24 में निवेश किया गया है।

2. वैश्विक खिलौना उद्योग चीन से भारत की ओर एक महत्वपूर्ण बदलाव देख रहा है, जिसके लिए प्रमुख खिलाड़ियों द्वारा नियामक आवश्यकताओं, संरक्षणवाद और रणनीतिक व्यापार निर्णयों सहित विभिन्न कारक जिम्मेदार हैं। इस बदलाव के परिणामस्वरूप भारत के खिलौना निर्यात में पर्याप्त वृद्धि हुई है और आयात में गिरावट आई है, जिससे देश शुद्ध निर्यातक के रूप में स्थापित हो गया है। हैस्ब्रो जैसे प्रमुख ब्रांड भारतीय सोर्सिंग के पक्षधर हैं।

×××××××××××××××××××××××
मनोरंजन समाचार

#सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

#भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
आर माधवन

#केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
×××××××××××××××××××××××

वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर आर्टिकल 370 फिल्म (21 दिनों के बाद): 2024 में 100 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाली चौथी बॉलीवुड फिल्म बन गई: यामी गौतम और प्रियामणि की आर्टिकल 370 ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर प्रभावशाली सफलता हासिल की है।

×××××××××××××××××××××××
रक्षा
#सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
#रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
#रक्षा राज्य मंत्री:
अजय भट्ट
#केंद्रीय गृह : अमित शाह
#राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
#चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
×××××××××××××××××××××××

1. भारत-चीन सीमा क्षेत्रों पर चीनी सैनिकों की आवाजाही बढ़ गई है. मंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले हफ्ते अरुणाचल प्रदेश में 13,000 फीट की ऊंचाई पर बनी रणनीतिक सेला सुरंग का उद्घाटन किया, जो तवांग को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करेगी।

2. भारत की नौसेना ने एक अपहृत जहाज के चालक दल को मुक्त कर दिया है जिसे सोमाली समुद्री डाकू अन्य जहाजों पर हमलों के लिए आधार के रूप में उपयोग करने की तैयारी कर रहे थे, जो सोमालिया के तट पर समुद्री डाकू गतिविधि के हाल ही में पुनरुत्थान की सबसे हिंसक घटना है। नौसेना ने शनिवार को एक सुव्यवस्थित ऑपरेशन में भारतीय तट से लगभग 2,600 किमी दूर पूर्व माल्टीज़-ध्वजांकित व्यापारिक जहाज (एमवी) रुएन को जब्त कर लिया।

यह ऑपरेशन भारतीय नौसेना के जहाज, आईएनएस कोलकाता के चालक दल और एमवी रुएन पर 35 समुद्री लुटेरों के बीच सप्ताहांत में लंबे समय तक गतिरोध के बाद हुआ, जिन्होंने भारतीय सैन्य कर्मियों पर गोलियां चलाईं। बल्गेरियाई शिपिंग कंपनी नवीबुलगर के स्वामित्व वाले रुएन को दिसंबर में समुद्री डाकुओं ने जब्त कर लिया था।

3. एक नाटकीय ऑपरेशन में 35 सोमाली समुद्री डाकुओं को पकड़ने और उनके द्वारा बंधक बनाए गए 17 बंधकों को मुक्त कराने के एक दिन बाद, भारतीय नौसेना ने रविवार को कहा कि यह कार्रवाई हिंद महासागर में शांति और स्थिरता को मजबूत करने और क्षेत्र में समुद्री डकैती के पुनरुत्थान को विफल करने के उसके संकल्प को दर्शाती है।

40 घंटे के ऑपरेशन में नौसेना ने अपने स्टील्थ-निर्देशित मिसाइल विध्वंसक आईएनएस कोलकाता, गश्ती जहाज आईएनएस सुभद्रा, लंबे समय तक चलने वाले सी गार्डियन ड्रोन को तैनात करने के अलावा सी -17 विमान का उपयोग करके विशिष्ट समुद्री कमांडो – मार्कोस – को एयरड्रॉप किया।

4. रक्षा मंत्रालय ने लगभग 19,000 करोड़ रुपये की कुल लागत पर भारतीय नौसेना के लिए पांच फ्लीट सपोर्ट जहाजों (FSS) के अधिग्रहण के लिए हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड (HSL), विशाखापत्तनम के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।

5. संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘LAMITIYE-2024’ के 10वें संस्करण में भाग लेने के लिए भारतीय सेना की एक टुकड़ी रविवार को सेशेल्स के लिए रवाना हुई।

भारतीय सेना और सेशेल्स रक्षा बलों (एसडीएफ) के बीच संयुक्त अभ्यास 18-27 मार्च तक सेशेल्स में आयोजित किया जाएगा। क्रियोल भाषा में ‘LAMITIYE’ का अर्थ ‘दोस्ती’ है।

6. रक्षा मंत्रालय ने 7 जुलाई 2023, शुक्रवार को नई दिल्ली में भारतीय तट रक्षक (ICG) के लिए दो डोर्नियर विमानों की खरीद के लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। डोर्नियर विमान का निर्माण स्वदेशी रूप से HAL में किया जाएगा। सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ पहल के अनुरूप, कानपुर में परिवहन विमान प्रभाग।

××××××××××××××××××××××
✈ अंतर्राष्ट्रीय समाचार
++++++++++++++++++
#विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
××××××××××××××××××××××××

1. भारत-मालदीव उच्च-स्तरीय कोर समूह की तीसरी बैठक रविवार को माले में आयोजित की गई, जहां दोनों पक्षों ने मालदीव के लोगों को मानवीय सेवाएं प्रदान करने वाले भारतीय विमानन प्लेटफार्मों के निरंतर संचालन को सक्षम करने के लिए भारतीय तकनीकी कर्मियों की चल रही प्रतिनियुक्ति की समीक्षा की। .

2. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के कार्यान्वयन पर आलोचना को साहसपूर्वक संबोधित किया और ऐतिहासिक घटनाओं की वैश्विक समझ पर सवाल उठाया, उन्होंने कहा कि सरकार का उन लोगों के प्रति दायित्व है जिन्हें उस समय निराश किया गया था। विभाजन.

3. महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस ने शनिवार को मुंबई के राजभवन में भूटान के प्रधान मंत्री दाशो शेरिंग टोबगे का उनकी पहली आधिकारिक भारत यात्रा के दौरान स्वागत किया।

4. लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी के प्रति ‘अटूट समर्थन’ दिखाने के लिए बीजेपी यूके के ‘ओवरसीज फ्रेंड्स’ ने लंदन में एक कार रैली का आयोजन किया। रैली नॉर्थोल्ट में कच्छ लेवा पाटीदार समाज परिसर से शुरू हुई और नीडेन में बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर में समाप्त हुई। देश में आम चुनाव से पहले बीजेपी और पीएम मोदी के लिए व्यापक समर्थन प्रदर्शित करते हुए 250 से अधिक कारों ने रैली में भाग लिया।

××××××××××××××××××××××××
🌎 विश्व समाचार 🌍
यूएनओ जनरल सचिव: एंटोनियो गुटेरेस।
========================

1. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देश के राष्ट्रपति चुनावों में भारी जीत का दावा किया, जिससे उनका शासन 2030 तक बढ़ जाएगा। 1 बजे (मॉस्को समय) तक 80 प्रतिशत से अधिक वोटों की गिनती के साथ, पुतिन अनुमानित 87.15 प्रतिशत के साथ दौड़ में सबसे आगे थे। कुल पड़े वोटों का.

2. पाकिस्तान सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) को आश्वासन दिया है कि वह चीनी बिजली संयंत्रों और चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के पाकिस्तानी मुद्रा (पीकेआर) 493 बिलियन बकाया का निपटान करने के लिए अतिरिक्त बजट आवंटित नहीं करेगी।

3. इजरायली सैनिकों ने मध्य गाजा पट्टी में ऑपरेशन जारी रखा, जहां पिछले दिन लगभग 18 आतंकवादी स्नाइपर, शेल और हवाई फायर से मारे गए, इजरायली रक्षा बलों ने कहा।

4. पाकिस्तान के जघन्य अपराधों पर प्रकाश डालते हुए, प्रमुख बलूच अधिकार कार्यकर्ता हकीम बलूच ने संयुक्त राष्ट्र से आत्मनिर्णय के लिए बलूचिस्तान के लोगों की वैध आकांक्षाओं को मान्यता देने का आग्रह किया है।

5. पाकिस्तान के उत्तरी वजीरिस्तान जिले के मीर अली इलाके में सुरक्षा बलों की चौकी पर हुए आतंकी हमले में दो अधिकारियों समेत सात सैनिक मारे गये.

6. ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री पेनी वोंग और उनकी साथी सोफी अलौचे ने लगभग 20 वर्षों तक एक साथ रहने के बाद एडिलेड में आयोजित एक समारोह में प्रतिज्ञा का आदान-प्रदान किया।

यह शादी, जिसमें प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानीज़ और वरिष्ठ मंत्री शामिल हुए, एक खुशी का अवसर था, जिसमें परिवार और दोस्त शामिल हुए, जिनमें उनकी दो बेटियाँ – 11 वर्षीय एलेक्जेंड्रा और 8 वर्षीय हन्ना शामिल थीं, जिन्होंने फूल लड़कियों के रूप में भाग लिया।

7. अफगानिस्तान में हेलमंद प्रांत के हेरात-कंधार राजमार्ग पर एक यातायात दुर्घटना में 21 लोगों की मौत हो गई और 38 घायल हो गए. हेलमंद प्रांत के सूचना एवं संस्कृति निदेशालय ने बताया कि यह घटना रविवार सुबह ग्रिश्क जिले के यखचल इलाके में हुई.

8. नाइजर ने संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ अपने सैन्य समझौते को “तत्काल प्रभाव से” निलंबित कर दिया है। शनिवार को घोषित निर्णय, वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों – अफ्रीकी मामलों के सहायक सचिव मौली फी और अमेरिकी अफ्रीका कमांड के प्रमुख जनरल माइकल लैंगली के नेतृत्व में – पश्चिम अफ्रीकी देश का दौरा करने के बाद आया।

9. आइसलैंड के रेक्जेन्स प्रायद्वीप में एक बार फिर ज्वालामुखी फट गया है, जो दिसंबर के बाद से चौथा विस्फोट है।

10. चीन में बड़े पैमाने पर जंगल की आग से सिचुआन के अंतर्देशीय प्रांत में विशाल पांडा और अन्य दुर्लभ प्रजातियों के आवासों को खतरा हो रहा है।

********
🚣🚴🏇🏊 खेल
#मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
#बीसीसीआई अध्यक्ष:
रोजर बिन्नी
#हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
दिलीप तिर्की
#भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
*********

1. महिला प्रीमियर लीग 2024

रविवार, 17 मार्च 2024
अंतिम खेल
स्थान: दिल्ली, अरुण जेटली स्टेडियम
दिल्ली-राजधानियाँ-महिलाएँ
डीसीडब्ल्यू: 113 (18.3)
रॉयल-चैलेंजर्स- बैंगलोर-महिलाएं
आरसीबीडब्ल्यू: 115-2 (19.3)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर महिलाओं ने 8 विकेट से जीत दर्ज की

मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी
सोफी मोलिनक्स

शृंखला का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी
दीप्ति शर्मा

2. एशियाई खेलों के कांस्य पदक विजेता एथलीट गुलवीर सिंह ने कैलिफोर्निया के सैन जुआन कैपिस्ट्रानो में द टेन में पुरुषों की 10000 मीटर दौड़ में 16 साल पुराना राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़कर अपनी हीट में दूसरा स्थान हासिल किया।

25 वर्षीय खिलाड़ी ने शनिवार को 27.41.81 का समय लिया और 28:02.89 के पहले राष्ट्रीय अंक को 20 सेकंड से अधिक बेहतर कर लिया, जो 2008 से सुरेंद्र सिंह के नाम पर था।

3. चुनाव आयोग ने पैरा तीरंदाज और अर्जुन पुरस्कार विजेता शीतल देवी को अपना राष्ट्रीय पीडब्ल्यूडी आइकन घोषित किया है। उनके नाम की घोषणा शनिवार को दिल्ली में आयोजित भारतीय बधिर क्रिकेट एसोसिएशन टीम और दिल्ली और जिला क्रिकेट एसोसिएशन टीम के बीच एक प्रदर्शनी क्रिकेट मैच में की गई।

“”””””””””””””””””””””””””””””””””””
ओडिशा =भुवनेश्वर

पहले था
उड़ीसा प्रांत
गठन : 01 अप्रैल 1936;
जिले : 30 (3 प्रभाग)

राज्यपाल: रघुबर दास
मुख्यमंत्री: नवीन पटनायक (बीजेडी)

राज्य चिह्न
पक्षी : भारतीय रोलर
मछली : महानदी महासीर
फूल : अशोक
स्तनपायी : सांभर
वृक्ष: पवित्र अंजीर

“”””””””””””””””””””””””””””””
भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
भारत की जनसंख्या:
142 करोड़ (2023)

भारत के राष्ट्रपति ,
श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

उपाध्यक्ष
श्री जगदीप धनखड़

प्रधानमंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

अध्यक्ष लोकसभा :
श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

राज्यसभा सीटें : 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य 20 केंद्र शासित प्रदेश)

मुख्य चुनाव आयुक्त:
श्री राजीव कुमार
भारत के बारे में तथ्य  
======================
रानी रुद्रमा देवी, या रुद्रदेव महाराजा, 1263 से अंबादेव से लड़ते हुए 1289 में अपनी मृत्यु तक दक्कन के पठार में काकतीय राजवंश के राजा थे। वीरभद्र वस्तुतः अप्रलेखित हैं और उन्होंने उनके प्रशासन में कोई भूमिका नहीं निभाई। दंपति की दो बेटियाँ थीं।

रुद्रमा देवी ने चालुक्य वंश की एक छोटी शाखा के सदस्य वीरभद्र से विवाह किया।

रुद्रमा देवी को अपना शासन शुरू करने के तुरंत बाद पूर्वी गंगा राजवंश और यादवों से चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

वह भारत में सम्राट के रूप में शासन करने वाली बहुत कम महिलाओं में से एक थीं और ऐसा करने के लिए उन्होंने एक पुरुष छवि को बढ़ावा दिया। उनकी एक बेटी के पुत्र प्रतापरुद्र ने उनका उत्तराधिकारी बनाया
======================
😀आज का विचार😀
======================
कोई भी महिला जो घर चलाने की समस्याओं को समझती है वह देश चलाने की समस्याओं को समझने के करीब होगी। ======================
 आज का मज़ाक 
======================

Election strategy
Election strategy chacha bhatija

आखिर  डर तो लगता है कहीं कुछ चूक न हो जाए इसलिए राजनीति में सभी हथकंडे अपनाये जाते हैं जो समय की मांग के लिए आवश्यक होते  हैं।

चिंटू : तुम्हारी आँखें क्यों सूजी हुई हैं?

प्रेमिका : कल मैं अपनी पत्नी के जन्मदिन के लिए केक लाया था।

चिंटू : लेकिन इसका सूजी हुई आँखों से क्या लेना-देना है?

मित्र : मेरी पत्नी का नाम तपस्या (प्रार्थना) है लेकिन बेवकूफ केक दुकानदार ने लिखा “हैप्पी बर्थडे समस्या (समस्या)”!🤛🏼👹😨
======================
😳क्यों❓❓❓
======================
शुतुरमुर्ग क्यों नहीं उड़ सकता*
शुतुरमुर्ग, इमू, कैसोवरी, रियास और कीवी उड़ नहीं सकते। अधिकांश पक्षियों के विपरीत, उनके सपाट स्तनों में कील की कमी होती है जो उड़ान के लिए आवश्यक मजबूत पेक्टोरल मांसपेशियों को सहारा देती है। उनके छोटे पंख संभवतः उनके भारी शरीर को जमीन से नहीं उठा सकते।
======================
संस्कृत सीखें 
======================
सर्वे क्षयान्त निश्चयः पतनन्तः समुच्चरायः।
संयोगा विप्रयोगान्ता मरणान्तं च जीवितम्॥ -महाभारतम्- -स्त्रीपर्व

सर्वे क्षयन्ता निश्चयः पतनन्तः समुच्चरायः।
संयोग विप्रयोगान्ता मरणान्तं च जीवितम्॥

अर्थ : सभी चीजें अंततः नष्ट हो जाएंगी, जो ऊपर उठता है वह नीचे आता है।
सभी मिलन अलगाव में समाप्त होते हैं, सभी जीवन मृत्यु में समाप्त होते हैं।

भावार्थ: सारे संग्रहों का अंत उनके क्षय में ही है। भौतिक उन्नतियों का अंत पतन में ही है। सभी संयोगों का अंत वियोग में ही है। इसी प्रकार संपूर्ण जीवन का अंत मृत्यु में ही होने वाला है।

दीवार- आकृति, आकृति

बर्चका नीला अस्ति।
दीवार का रंग नीला है
======================
🤔 यह कैसे काम करता है ⁉

======================
मोती कैसे बनते हैं
इसके बजाय, मोती तब बनता है जब कोई उत्तेजक पदार्थ जैसे कि भटकने वाला खाद्य कण मोलस्क में फंस जाता है। जानवर वस्तु को महसूस करता है और उस पर अर्गोनाइट (“आह-आरएजी-उह-नाइट”) और कोंचियोलिन (“कोन-की-उह-लिन”) की परतें चढ़ा देता है। ये दोनों सामग्रियां वही पदार्थ हैं जिनका उपयोग जानवर अपने खोल के निर्माण के लिए करता है।
======================
💁🏻‍♂‍ जीके टुडे
======================
भारत के अलावा पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, मॉरीशस, अमेरिका, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, गुयाना, सूरीनाम में भी होली मनाई जाती है।
======================
आज जन्म 🐣💐
======================
कुंजी लाल दुबे (18 मार्च 1896 – 2 जून 1970) मध्य प्रदेश के एक भारतीय स्वतंत्रता कार्यकर्ता, वकील, शिक्षाविद् और राजनीतिज्ञ थे।

वह रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के पहले कुलपति और नागपुर विश्वविद्यालय के चांसलर थे।

उन्होंने 1956 में मध्य प्रदेश विधान सभा के पहले अध्यक्ष के रूप में, 1967 में राज्य के वित्त मंत्री के रूप में कार्य किया।
======================
🙏🏻 मुहावरे और वाक्यांश
======================
सोये कुत्तों पड़े रहने दो

किसी मुद्दे पर चर्चा करना बंद करें
======================
विलोम
आक्रमण × बचाव

समानार्थी शब्द
आवश्यक : आवश्यक
18 मार्च (सोमवार)
वैदिक ऋतु/ शिशिर ऋतु
द्रिक ऋतु : वसंत (वसंत)
पक्ष :: शुक्लपक्ष
विक्रम संवत – 2080
शक संवत – 1945
महीना : फाल्गुन 08 (अमांता)
फाल्गुन 22 (पूर्णिमंत) नक्षत्र: आर्द्रा (शाम 6:10 बजे तक) पुनर्वसु
तिथि: नवमी (रात 10:49 बजे तक) दशमी
राहु : प्रातः 08:06 – प्रातः 09:35
यमगंडा 11:05 पूर्वाह्न – 12:35 अपराह्न

=========================

🛕 वैदिक ज्ञान

 

(कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है)

=======================
तुसली माला के फायदे*
गरुड़ पुराण में इस संबंध में कई फायदों का उल्लेख है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भगवान विष्णु और भगवान कृष्ण दोनों को तुलसी प्रिय है। गरुड़ पुराण के अनुसार, भगवान विष्णु उस व्यक्ति के साथ निवास करते हैं जो तुलसी की माला पहनता है। इसमें आगे कहा गया है कि इसे पहनने से प्राप्त लाभ देवता पूजा, पितृ पूजा या अन्य पुण्य कर्मों से प्राप्त होने वाले लाभों से लाखों गुना अधिक है। यह पहनने वाले को सभी बुरे सपनों, आतंक, हथियारों और दुर्घटनाओं से भी बचाता है। मृत्यु के देवता यमराज, उस व्यक्ति से सुरक्षित दूरी बनाए रखने के लिए अपने प्रतिनिधियों को भेजते हैं। यह भूत-प्रेत और काले जादू से भी बचाता है।

ऐसा माना जाता है कि तुलसी की माला का उपयोग व्यक्ति के मन, शरीर और आत्मा को शुद्ध करता है। यह व्यक्ति की आभा में सकारात्मक कंपन उत्सर्जित करता है और सभी बुरी ऊर्जा को दूर करने में सहायता करता है। तुलसी माला पहनने से एकाग्रता में सुधार होता है और पहनने वाले को स्वास्थ्य समस्याओं से उबरने में मदद मिलती है। मोतियों की लकड़ी आपकी त्वचा के लिए भी अच्छी होती है। स्कंद पुराण में कहा गया है कि यह धारक को उसके सबसे बुरे पापों से मुक्त कर देता है।

सफेद मोतियों का उपयोग हिंदू करते हैं, जबकि काले मोतियों का उपयोग बौद्धों द्वारा किया जाता है।
======================
🧬 स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार🩺
( नोट : ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है )

====================== =
बार-बार पेशाब आना या बहुमूत्र :. बार-बार पेशाब आना कई कारणों से हो सकता है, जिनमें से कुछ गंभीर या हानिकारक नहीं हैं। उदाहरण के लिए, बहुत सारे तरल पदार्थ पीने के बाद बार-बार पेशाब आ सकता है, खासकर ऐसे तरल पदार्थ जिनमें कैफीन या अल्कोहल होता है। बढ़े हुए गर्भाशय द्वारा मूत्राशय पर दबाव डालने के कारण गर्भावस्था में बार-बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है।
यदि बार-बार पेशाब आना अस्पष्ट या लगातार है, तो यह बीमारी, विकार या स्थिति का लक्षण हो सकता है। इनमें मधुमेह, मूत्र पथ का संक्रमण, बढ़ा हुआ प्रोस्टेट शामिल हैं।

बार-बार पेशाब आने के आयुर्वेदिक घरेलू उपचार:

तिल के बीज खनिजों और कई सक्रिय तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है जो मूत्राशय के कार्यों को नियंत्रित करते हैं। बार-बार पेशाब आने पर तिल का सेवन करने के लिए इसे गुड़ के साथ मिलाकर दिन में दो से तीन बार खाएं।

आंवला मूत्राशय को साफ करता है और अनैच्छिक पेशाब नियंत्रण में सुधार के लिए मूत्राशय की मांसपेशियों को भी टोन करता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, कुछ आंवले को पीसकर उसका रस निकालें, इसे शहद के साथ मिलाएं। अच्छे परिणाम देखने के लिए दिन में दो या तीन बार पके केले के साथ इस रस का सेवन करें।

तुलसी :*
कुछ मामलों में, बार-बार पेशाब आना मूत्राशय के संक्रमण के कारण हो सकता है।
मूत्राशय के संक्रमण को रोकने और मूत्र क्रिया को विनियमित करने में तुलसी बहुत प्रभावी ढंग से काम करती है। सुबह-सुबह 2-3 ताजी पत्तियों को कुचलकर एक चम्मच शहद के साथ लें।

जीरा
जीरा मूत्राशय के कार्यों को नियंत्रित करता है और मूत्र पथ के संक्रमण से भी बचाता है। जीरे को चाय के रूप में लें। 2 कप साफ पानी में 1 चम्मच तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए।

ठंडा होने दें, बीजों को चम्मच से कुचलकर छान लें। आप इसे नियमित चाय की जगह थोड़े से शहद के साथ दिन में दो बार पी सकते हैं।
======================

Renewable wind power

Credit shuhoday, google


Think 4 Unity

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button