Daily News with GK

आज 23-03-2024 के प्रमुख समाचार

आज 23-03-2024 के प्रमुख समाचार

Think 4 Unity

अपराध रिपोर्ट  Crime Report
वित्त   Fianance
मनोरंजन समाचार  Fntertainment
रक्षा   defence
अंतर्राष्ट्रीय समाचार International news
विश्व समाचार  World news
खेल sports
जीके टुडे GK today

×××××××××××××××××××××××
आज 24-03-2024 के प्रमुख समाचार
×××××××××××××××××××××××

1. इसरो ने पुन: प्रयोज्य प्रक्षेपण यान स्वायत्त लैंडिंग मिशन (आरएलवी-लेक्स-02) का सफलतापूर्वक संचालन किया। परीक्षण 22 मार्च 2024 को सुबह 7:10 बजे IST पर एयरोनॉटिकल टेस्ट रेंज (एटीआर), चित्रदुर्ग, कर्नाटक में आयोजित किया गया था, पहला मिशन 2 अप्रैल, 2023 को 7:10 बजे IST पर भी आयोजित किया गया था।

2. ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी के बीच चुनाव पूर्व गठबंधन टूट गया, दोनों दलों ने आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनाव अकेले लड़ने के फैसले की अलग-अलग घोषणा की।

3. हिमाचल प्रदेश में तीन निर्दलीय विधायकों, जिन्होंने हाल के राज्यसभा चुनावों में भाजपा उम्मीदवार का समर्थन किया था, ने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया और भाजपा में शामिल होने की घोषणा की।

4. होली के त्योहार (25 मार्च) के दिन, रैपिड मेट्रो और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन सहित दिल्ली मेट्रो की सभी लाइनों पर दोपहर 2:30 बजे तक मेट्रो सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी।

5. बीजेपी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को 15 उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की. घोषित उम्मीदवार पुडुचेरी और तमिलनाडु के संसदीय क्षेत्रों से हैं।

6. केंद्र सरकार बिजली उत्पादन कंपनियों (जेनकोस) पर गैस खरीदने और फंसे हुए या कम उपयोग वाली गैस-आधारित बिजली इकाइयों से बिजली उत्पादन बढ़ाने के लिए दबाव डाल रही है।

7. इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड अधिनियम, 2004 को “असंवैधानिक” और धर्मनिरपेक्षता का उल्लंघन घोषित करते हुए राज्य सरकार को मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों को नियमित स्कूलों में समायोजित करने का निर्देश दिया।

8. सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे, जिन्हें कभी अरविंद केजरीवाल का मार्गदर्शक और गुरु माना जाता था, अब खुलकर सामने आ रहे हैं। एक तीखी आलोचना अब उनके पूर्व शिष्य के खिलाफ खुलकर सामने आ रही है। अन्ना का कहना है कि दिल्ली शराब नीति मामले में अपनी गिरफ्तारी के लिए सिर्फ केजरीवाल जिम्मेदार हैं.

9. राज्य सरकार और राज्यपाल के बीच खींचतान के बाद वरिष्ठ द्रमुक नेता के पोनमुडी को शुक्रवार को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल में फिर से शामिल किया गया।

राज्यपाल आरएन रवि ने चेन्नई के राजभवन में मुख्यमंत्री की उपस्थिति में मंत्री पद की शपथ दिलाई।

10. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बीजू जनता दल (बीडीजे) के वरिष्ठ नेता और ओडिशा राज्य सरकार के पूर्व मंत्री दामोदर राउतोदय के निधन पर दुख व्यक्त किया है. इस महीने की शुरुआत में दिल का दौरा पड़ने के बाद वह पिछले कुछ दिनों से गंभीर स्थिति में थे। वह बयासी वर्ष का था।

Local News 

Kejriwal को फँसाने के लिए ED की खतरनाक चाल Ashok Wankhede

 

 

 

मंडला में मुख्यमंत्री मोहन यादव की विशाल आम सभा

×××××××××××××××××××××××
कानूनी रिपोर्ट
#भारत के मुख्य न्यायाधीश:
श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

#कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
#इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा. : नवाफ़ सलाम

××××××××××××××××××××××

1. दिल्ली के मुख्यमंत्री (सीएम) अरविंद केजरीवाल को 28 मार्च तक सात दिनों के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में भेज दिया गया है।

2. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कदाचार में लिप्त होने के कारण 20 स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी है। बोर्ड ने अकेले दिल्ली के पांच स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी है।

3. स्वरूप बिस्वास के घर पर आयकर विभाग की तलाशी और पूछताछ का सिलसिला जारी है. वह राज्य मंत्री अरूप विश्वास के भाई हैं। स्वरूप बिस्वास पर आयकर चोरी करने का आरोप है। इसके अलावा कोलकाता के बेहाला, पोर्नश्री इलाकों में भी आईटी की छापेमारी चल रही है.

4. शिक्षक भर्ती घोटाले के सिलसिले में प्रवर्तन निदेशालय ईडी आज सुबह से राज्य के मंत्री चंद्रनाथ सिन्हा के बोलपुर स्थित आवास पर तलाशी ले रही है.

5. सुप्रीम कोर्ट ने आज बीआरएस नेता के कविता को कोई राहत देने से इनकार कर दिया, जिन्हें दिल्ली शराब नीति मामले में पिछले हफ्ते गिरफ्तार किया गया था। शीर्ष अदालत ने उनसे ट्रायल कोर्ट में जाने को कहा।

6. कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को बेंगलुरु में एक विरोध प्रदर्शन के दौरान दिए गए बयान पर भाजपा सांसद और केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे के खिलाफ दायर एक आपराधिक मामले में आगे की जांच पर रोक लगा दी, जहां उन्होंने रामेश्वरम कैफे विस्फोट में एक संदिग्ध को तमिलनाडु से जोड़ा था।

×××××××××××××××××××××××
वित्त
#मंत्री: निर्मला सीतारमण.
#वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
#RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
#विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
#आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
××××××××××××××××××××××
 USD ₹ 83
💷 GBP ₹ 106
€ यूरो : ₹ 91
🇨🇳येन ¥ : ₹12
********
जीडीपी(पीपीपी) :
क्रय शक्ति समता (पीपीपी)
$13.119 ट्रिलियन

जीडीपी (नाममात्र)
: $3.73 ट्रिलियन
(नाममात्र का मतलब किसी देश की अर्थव्यवस्था में उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं का कुल बाजार मूल्य है)।

जीडीपी वृद्धि : 8.4% (Q3 2023-24)

भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

मुद्रास्फीति दर : दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%

जनसंख्या : 143.86 करोड़
(विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
बेरोजगारी : 10.09% (अक्टूबर2023)

प्रति व्यक्ति: इस आय को औसत आय के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसकी गणना देश की कुल आय को देश की कुल जनसंख्या से विभाजित करके की जाती है।

प्रति व्यक्ति जी डी पी
$2,845 (नाममात्र; 2024)
$9,983 (पीपीपी; 2024)

********
बीएसई सेंसेक्स
72,831.94 +190.75 (0.26%) Down
निफ्टी
22,096.75 +84.80 (0.39%)  Down
*********
वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

सोना : ₹ 65,600/10 ग्राम (24 कैरेट)

चांदी : ₹ 77,000/किग्रा

********
दिल्ली में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹ 95/लीटर
डीजल : ₹ 88/लीटर
सीएनजी : ₹ 76/लीटर
एलपीजी : ₹ 903/14.2 किलोग्राम
******
मुंबई में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹104/लीटर
डीजल : 93/लीटर
ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर
सीएनजी : 76/किलो
एलपीजी : ₹ 903/14.2 किलोग्राम

1. जालंधर में विक्टर फोर्जिंग्स के पार्टनर अश्विनी कुमार को सर्वसम्मति से फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन (FIEO) का नया अध्यक्ष चुना गया है।

2. माइक्रोसॉफ्ट ने ब्रिटिश एआई अग्रणी मुस्तफा सुलेमान को अपने एआई प्रभाग का प्रमुख नियुक्त किया। गूगल के डीपमाइंड के सह-संस्थापक सुलेमान अब सीधे माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला को रिपोर्ट करेंगे।

3. भारतीय बैंक संघ (आईबीए) ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम वी राव को अपना नया अध्यक्ष चुना है।

4. बीमा और वित्तीय सेवाओं में एक प्रमुख खिलाड़ी पॉलिसीबाजार ने ‘पीबी पे प्राइवेट लिमिटेड’ नामक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी की स्थापना करके अपनी पेशकशों में विविधता लाने की योजना का अनावरण किया है। 20 मार्च, 2024 को निदेशक मंडल द्वारा अनुमोदित इस सहायक कंपनी का लक्ष्य है नियामक मंजूरी के अधीन, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भुगतान एकत्रीकरण सेवाओं में विशेषज्ञता प्राप्त करना।

5. एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज लिमिटेड, टाइटन कंपनी लिमिटेड के सहयोग से, गर्व से टाइटन एसबीआई कार्ड प्रस्तुत करता है, एक विशेष शॉपिंग क्रेडिट कार्ड जो अपने उपयोगकर्ताओं को अद्वितीय लाभ प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कैशबैक, उपहार वाउचर और रिवॉर्ड पॉइंट पर ध्यान देने के साथ, यह कार्ड सालाना ₹2,00,000 से अधिक के लाभ का वादा करता है।

6. विमानन निगरानी संस्था डीजीसीए ने शुक्रवार को उड़ान ड्यूटी समय सीमा और उड़ान चालक दल की थकान प्रबंधन प्रणाली से संबंधित मानदंडों के उल्लंघन के लिए एयर इंडिया पर 80 लाख रुपये का जुर्माना लगाया।

×××××××××××××××××××××××
मनोरंजन समाचार

#सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

#भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
आर माधवन

#केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
×××××××××××××××××××××××

1. आईपीएल 2024 उद्घाटन समारोह की मुख्य विशेषताएं: अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ का प्रदर्शन; एआर रहमान और सोनू निगम ने 22 मार्च को शाम 6:30 बजे चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में एक अविस्मरणीय उद्घाटन समारोह बनाया।

2. अनुभवी अभिनेत्री राधिका सरथकुमार को तमिलनाडु के विरुधुनगर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए नामांकित किया गया। यह फैसला दो हफ्ते पहले राधिका के पति सरथ कुमार द्वारा अपनी अकिला इंडिया समथुवा मक्कल काची (एआईएसएमके) का भाजपा में विलय करने के बाद आया है।

×××××××××××××××××××××××
रक्षा
#सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
#रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
#रक्षा राज्य मंत्री:
अजय भट्ट
#केंद्रीय गृह : अमित शाह
#राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
#चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
×××××××××××××××××××××××

1. भारतीय वायु सेना (IAF) राफेल, Su-30MKI, जगुआर और स्वदेशी लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट के लड़ाकू विमानों के अपने बढ़ते बेड़े की सीमा का विस्तार करने के लिए महत्वपूर्ण छह मिड-एयर रिफ्यूलर खरीदने के विकल्प तलाश रही है।

2. एचएएल के कोरापुट डिवीजन ने “आईएएफ के लिए संचयी 140वें आरडी-33 सीरीज-3 इंजन के सफल निर्माण और वितरण का मील का पत्थर” हासिल किया।

3. भारतीय नौसेना के जहाज, आईएनएस तिर और आईएनएस सुजाता, 21-29 मार्च तक भारत-मोज़ाम्बिक-तंजानिया (आईएमटी) त्रि-पार्श्व (ट्रिलैट) अभ्यास के दूसरे संस्करण में भाग लेने के लिए तैयार हैं, रक्षा मंत्रालय ने एक के माध्यम से सूचित किया। आधिकारिक विज्ञप्ति।

4. भारतीय सेना ने पोर्टेबल मल्टी टारगेट डेटोनेशन डिवाइस (डब्ल्यूईडीसी) के पेटेंट के साथ एक और मील का पत्थर हासिल किया, जो कोर ऑफ इंजीनियर्स के मेजर राजप्रसाद आरएस द्वारा विकसित एक अभूतपूर्व नवाचार है। यह एक माइक्रोप्रोसेसर-आधारित इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली है जो वायर्ड दोनों का उपयोग करके कार्य करती है। और फायरिंग के वायरलेस तरीके। WEDC की लंबी रेंज 2.5 किलोमीटर है, जो पहले इस्तेमाल किए गए एक्सप्लोडर डायनेमो कैपेसिटर सिस्टम की 400-मीटर रेंज से काफी लंबी है।

××××××××××××××××××××××
अंतर्राष्ट्रीय समाचार
++++++++++++++++++
#विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
××××××××××××××××××××××××

1. पीएम मोदी भूटान का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, ‘ऑर्डर ऑफ ड्रुक ग्यालपो’ पाने वाले पहले विदेशी सरकार प्रमुख बने।

(बी) पीएम मोदी भूटान की दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर हैं, उन्होंने भूटान के पूर्व राजा जिग्मे सिंग्ये वांगचुक के साथ बैठक की। वांगचुक भूटान के चौथे ड्रुक ग्यालपो (राजा) थे और वर्तमान भूटान राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक के पिता हैं।

(सी) भूटान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान पीएम मोदी को उनके “राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और वैश्विक नेतृत्व के उत्कृष्ट अवतार” के लिए और भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बनने के लिए प्रदान किया गया है।

2. चीन ने कहा कि वह अरुणाचल प्रदेश को भारतीय क्षेत्र के हिस्से के रूप में अमेरिका की मान्यता का दृढ़ता से विरोध करता है और पुष्टि की कि वाशिंगटन का भारत-चीन सीमा विवाद से कोई लेना-देना नहीं है।

3. भारत में यूएई के राजदूत अब्दुलनासिर जमाल अलशाली ने राष्ट्रीय राजधानी में यूएई दूतावास में ‘रमजान इफ्तार’ कार्यक्रम की मेजबानी की।

4. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सर्वसम्मति से “सुरक्षित, संरक्षित और भरोसेमंद” कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) प्रणालियों को बढ़ावा देने पर एक ऐतिहासिक प्रस्ताव अपनाया है, जिससे सभी के लिए सतत विकास को भी लाभ होगा। अमेरिका द्वारा प्रस्तावित और सह-प्रायोजित गैर-बाध्यकारी प्रस्ताव गुरुवार को 120 सदस्य देशों में से भारत के प्रस्ताव को बिना मतदान के सर्वसम्मति से अपनाया गया।

5. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि भारत ने हैती से डोमिनिकन गणराज्य में अपने नागरिकों को निकालने के लिए ‘ऑपरेशन इंद्रावती’ शुरू किया है।

कैरेबियन में स्थित हैती सशस्त्र गिरोहों द्वारा सड़कों पर कब्ज़ा कर लेने से अराजकता में डूब गया है, जिसके परिणामस्वरूप सरकार वस्तुतः गायब हो गई है।

4. मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने अपनी भारत विरोधी बयानबाजी के बाद सुलह के स्वर में कहा है कि भारत उनके देश का “निकटतम सहयोगी” बना रहेगा क्योंकि उन्होंने नई दिल्ली से कर्ज राहत की मांग की थी। पिछले साल के अंत में मालदीव पर भारत का लगभग 400.9 मिलियन डॉलर बकाया था।

5. श्रीलंका में भारतीय उच्चायोग, श्रीलंकाई प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ साझेदारी में, 26 मार्च को कोलंबो में डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर (डीपीआई) पर एक सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। सम्मेलन सेवा वितरण को सक्षम करने, समावेशिता को बढ़ावा देकर समुदायों को सशक्त बनाने और नवाचार को बढ़ावा देकर अर्थव्यवस्था को समृद्ध करने के लिए डीपीआई की परिवर्तनकारी क्षमता का पता लगाएगा।

××××××××××××××××××××××××
🌎 विश्व समाचार 🌍
यूएनओ जनरल सचिव: एंटोनियो गुटेरेस.
========================

1. मॉस्को हमला: आईएसआईएस ने बड़े पैमाने पर गोलीबारी की जिम्मेदारी ली है, इस्लामिक स्टेट समूह ने शुक्रवार (22 मार्च) को मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल में हुए भयानक आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी ली है और इसके परिणामस्वरूप कम से कम 40 लोगों की मौत हो गई। .

2. मानव और सामाजिक अधिकार कार्यकर्ता और यूनाइटेड कश्मीर पीपुल्स नेशनल पार्टी (यूकेपीएनपी) के यूरोप जोन में सूचना सचिव, साजिद हुसैन ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) के 55वें सत्र की 38वीं बैठक में भाग लिया।

बैठक में अपने हस्तक्षेप के दौरान, हुसैन ने उजागर किया कि कैसे गिलगित बाल्टिस्तान (जीबी) और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) की आबादी पाकिस्तानी प्रशासन के हाथों पीड़ित है।

3. न्यूजीलैंड सरकार ने डिस्पोजेबल ई-सिगरेट या वेप्स पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।

4. वैश्विक जल संकट और पानी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 22 मार्च को विश्व जल दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य लोगों को मीठे पानी के संसाधनों का सतत प्रबंधन करने के लिए प्रेरित करना है।

5. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद शुक्रवार को संयुक्त राज्य अमेरिका के उस प्रस्ताव पर मतदान करने के लिए तैयार है जिसमें नागरिकों की सुरक्षा और फिलिस्तीनियों के लिए मानवीय सहायता को सक्षम करने के लिए गाजा में तत्काल और निरंतर संघर्ष विराम का आह्वान किया गया है।

********
🚣🚴🏇🏊 खेल
#मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
#बीसीसीआई अध्यक्ष:
रोजर बिन्नी
#हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
दिलीप तिर्की
#भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
*********

इंडियन प्रीमियर लीग@2024
(आईपीएल 17/ टाटा आईपीएल 2024)

स्थान: एमए चिदम्बरम स्टेडियम, चेन्नई

शुक्रवार, 22 मार्च 2024

चेन्नई सुपर किंग्स
बनाम
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

आरसीबी: 173/6(20)
बनाम
सीएसके: 176/4(18.4)
चेन्नई सुपर किंग्स ने 6 विकेट से जीत दर्ज की

मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी
मुस्तफिजुर रहमान

(बी) शनिवार,
23 मार्च 2024
दूसरा मैच

स्थान: चंडीगढ़, महाराजा यादवेंद्र सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, मुल्लांपुर

पंजाब किंग्स
बनाम
दिल्ली कैपिटल्स
@ दोपहर के तीन बजकर 30 मिनट

(सी) तीसरा मैच •
कोलकाता, ईडन गार्डन्स

कोलकाता नाइट राइडर्स
बनाम
सनराइजर्स हैदराबाद
@ शाम के 7:30

(डी) इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां संस्करण, भारत में एक फ्रेंचाइजी ट्वेंटी 20 क्रिकेट लीग, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा आयोजित किया गया।

टूर्नामेंट में दस टीमें भाग लेंगी और यह 22 मार्च से 26 मई 2024 तक आयोजित किया जाएगा।
प्रतिभागी: 10
मिलान: 74

2. तीसरी भारतीय ओपन जंप प्रतियोगिता में महिलाओं की लंबी कूद स्पर्धा में, केरल की नयना जेम्स ने 6.67 मीटर का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ अंक दर्ज करके स्वर्ण पदक हासिल किया।

“”””””””””””””””””””””””””””””””””””
तेलंगाना : हैदराबाद

आंध्र प्रदेश का हिस्सा
गठन (विभाजन द्वारा) 02 जून 2014

राज्यपाल: सी. पी. राधाकृष्णन (झारखंड के राज्यपाल भी)

मुख्यमंत्री: अनुमुला रेवंत रेड्डी (कांग्रेस)

जिला: 33

राज्य चिह्न

पक्षी : भारतीय रोलर
फूल : सेन्ना ऑरिकुलाटा
स्तनपायी : चित्तीदार हिरण
पेड़ : प्रोसोपिस सिनेरिया

“”””””””””””””””””””””””””””””
भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
भारत की जनसंख्या:
142 करोड़ (2023)

भारत के राष्ट्रपति ,
श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

उपाध्यक्ष
श्री जगदीप धनखड़

प्रधानमंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

अध्यक्ष लोकसभा :
श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

राज्यसभा सीटें : 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य 20 केंद्र शासित प्रदेश)

मुख्य चुनाव आयुक्त:
श्री राजीव कुमार
भारत के बारे में तथ्य 
======================
23 मार्च : शहीद दिवस का ऐतिहासिक महत्व है क्योंकि यह वह दिन है जब 1931 में भारत की आजादी के संघर्ष के दौरान भगत सिंह, शिवराम राजगुरु और सुखदेव थापर को फांसी दे दी गई थी।

निस्संदेह, उन्होंने भी हमारे राष्ट्र के कल्याण के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया, चाहे उन्होंने महात्मा गांधी से अलग रास्ता चुना हो या नहीं। वे भारत के युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत हैं। इतनी कम उम्र में वे आगे आए और आजादी के लिए उन्होंने बहादुरी से लड़ाई लड़ी. तो, इन तीन क्रांतिकारियों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए।
======================
😀आज का विचार😀
======================
सकारात्मक मानसिकता सकारात्मक चीज़ें लाती है।

======================
दिन का मज़ाक  
======================
शिक्षक : ‘चीन की महान दीवार’ क्यों?
‘7 में विशेषताएं
दुनिया का अजुबे’?

चिंटू* : क्योंकि यह पहला और एकमात्र चीनी है
उत्पाद जो लंबे समय तक चला
बहुत लंबा।
======================
😳क्यों❓❓❓
======================
केकड़े बग़ल में क्यों चलते हैं 🦀🦀

क्योंकि केकड़ों के पैर कड़े, जुड़े हुए होते हैं, वे तेजी से चलते हैं और बग़ल में चलना आसान होता है। बग़ल में चलने का मतलब है कि एक पैर कभी दूसरे के रास्ते में नहीं आता। इसलिए केकड़े के पैरों के बल फिसलने की संभावना भी कम होती है।
======================
संस्कृत सीखें🙏🏻
======================
परिश्रमो मिताहारः भेषजे सुगमे मम |

नित्यं ते सेवमानस्य व्याधिभ्यो नास्ति ते भयम् ||

परिश्रमो मिताहारः भेशाजे सुलभे मम
नित्यं ते सेवामानस्य व्याधिर्भ्यो नास्ति ते भयम्
कड़ी मेहनत और हल्का खाना. यह किसी भी बीमारी के लिए आसानी से उपलब्ध होने वाली दवा है। अगर आप इन्हें रोजाना करते हैं तो आपको किसी भी बीमारी का डर नहीं रहेगा।

मेहनत और उपकरण खाना। यह किसी भी बीमारी के लिए आसानी से उपलब्ध होने वाली औषधि है। अगर आप रोजाना कहते हैं तो आपको किसी भी बीमारी का डर नहीं रहेगा।
======================
🤔 यह कैसे काम करता है ⁉

======================
सामग्रियों का एक समूह है जिसे लौहचुंबकीय सामग्री के रूप में जाना जाता है। इस समूह में लोहा, कोबाल्ट, निकल और दुर्लभ पृथ्वी तत्वों के कुछ मिश्र धातु (मुख्य रूप से नियोडिमियम और समैरियम) शामिल हैं। इन लौहचुंबकीय सामग्रियों को विद्युत धारा का उपयोग करके चुंबकीय क्षेत्र में उजागर करके चुंबकीय बनाया जा सकता है।
बस इसे बनाया जा सकता है:
जब आप लोहे के टुकड़े को चुम्बक पर रगड़ते हैं, तो लोहे में परमाणुओं के उत्तर की ओर जाने वाले ध्रुव एक ही दिशा में ऊपर आ जाते हैं। संरेखित परमाणुओं द्वारा उत्पन्न बल एक चुंबकीय क्षेत्र बनाता है। लोहे का टुकड़ा चुंबक बन गया है. कुछ पदार्थों को विद्युत धारा द्वारा चुम्बकित किया जा सकता है।
======================
💁🏻‍♂‍ जीके टुडे
======================
23 मार्च – विश्व मौसम विज्ञान दिवस
समाज की सुरक्षा और भलाई के लिए मौसम और जलवायु की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए हर साल 23 मार्च को विश्व मौसम विज्ञान दिवस मनाया जाता है। 23 मार्च 1950 को विश्व मौसम विज्ञान संगठन अस्तित्व में आया। विश्व मौसम विज्ञान दिवस 2022 का विषय है “प्रारंभिक चेतावनी और प्रारंभिक कार्रवाई। आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए जल-मौसम विज्ञान और जलवायु सूचना।”
***
भगत सिंह (27 सितंबर 1907- 23 मार्च 1931) एक करिश्माई भारतीय क्रांतिकारी थे, जिन्होंने एक भारतीय राष्ट्रवादी की मौत के प्रतिशोध में एक कनिष्ठ ब्रिटिश पुलिस अधिकारी की गलती से की गई हत्या में भाग लिया था।

बाद में उन्होंने दिल्ली में केंद्रीय विधान सभा पर बड़े पैमाने पर प्रतीकात्मक बमबारी और जेल में भूख हड़ताल में भाग लिया, जिसने भारतीय स्वामित्व वाले समाचार पत्रों में सहानुभूतिपूर्ण कवरेज के कारण उन्हें पंजाब क्षेत्र में एक घरेलू नाम में बदल दिया, और उनके बाद उत्तरी भारत में एक शहीद और लोक नायक के रूप में 23 वर्ष की आयु में फाँसी।

भगत सिंह को जॉन सॉन्डर्स और चन्नन सिंह की हत्या का दोषी ठहराया गया और मार्च 1931 में 23 वर्ष की आयु में फाँसी दे दी गई।
======================
आज जन्म 🐣💐
======================

कंगना अमरदीप रनौत (जन्म 23 मार्च 1987) एक भारतीय अभिनेत्री और फिल्म निर्माता हैं जो मुख्य रूप से हिंदी फिल्मों में काम करती हैं। महिला प्रधान फिल्मों में मजबूत इरादों वाली, अपरंपरागत महिलाओं के चित्रण के लिए जानी जाने वाली, वह चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और पांच फिल्मफेयर पुरस्कार सहित कई पुरस्कारों की प्राप्तकर्ता हैं, और फोर्ब्स इंडिया की सेलिब्रिटी 100 सूची में छह बार शामिल हुई हैं। 2020 में, भारत सरकार ने उन्हें देश के चौथे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया।
======================
 मुहावरे और वाक्यांश
======================
बिना सोचे-समझे कुछ करें, पहले से योजना बनाए बिना कुछ करें।
======================
विलोम
दोष × प्रशंसा

समानार्थी शब्द
सूची स्टॉक
=========================

23 मार्च (शनिवार)
वैदिक ऋतु/ शिशिर ऋतु
द्रिक ऋतु : वसंत (वसंत)
पक्ष :: शुक्लपक्ष
विक्रम संवत – 2080
शक संवत – 1945
महीना : फाल्गुन 13 (अमांता)
फाल्गुन 28 (पूर्णिमंत) नक्षत्र: पूर्वा/फाल्गुनी
तिथि: त्रयोदशी (सुबह 7:18 बजे तक) चतुर्दशी
राहु : प्रातः 09:32 – प्रातः 11:03
यमगंदा 02:04 अपराह्न – 03:34 अपराह्न

🛕 वैदिक ज्ञान

(कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है)

=======================
शनि
भौतिक रूप से शनि ग्रह शनिदेव का प्रतिनिधित्व करता है। शनि यम के भाई भी हैं और न्याय के देवता माने जाते हैं। कुछ लोग शनि को लोगों के अच्छे और बुरे कर्मों का फल वितरित करने के लिए भगवान विष्णु का अवतार मानते हैं।
======================
🧬 स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार🩺
( नोट : ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है ) ====================== =
हल्दी-अजवाईन पानी

इस सरल पेय के लिए आपको अजवाइन या अजवाइन को रात भर पानी में भिगोना होगा। अगले दिन इस पानी को कच्ची हल्दी के साथ उबाल लें। अपने स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने के लिए इसे छान लें और पियें। इस प्रकार यह अपच, यदि कोई हो, को कम करने में मदद करता है। हल्दी में भी करक्यूमिन की मौजूदगी के कारण इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं।
======================


Think 4 Unity

Related Articles

2 Comments

  1. It is the best time to make some plans for
    the future and it’s time to be happy. I’ve
    learn this publish and if I could I desire to suggest you some attention-grabbing
    issues or suggestions. Perhaps you can write
    next articles referring to this article. I want to learn more things approximately it!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button