Daily News with GK

आज 18-06-2024 के प्रमुख समाचार

आज 18-06-2024 के प्रमुख समाचार

Think 4 Unity

×××××××××××××××××××××
आज 18-06-2024 के प्रमुख समाचार
×××××××××××××××××××××

1. कुर्बानी का त्योहार ईद-उल-अजहा कल देश और विदेश के विभिन्न हिस्सों में धार्मिक उत्साह और उल्लास के साथ मनाया गया। अकीदतमंदों ने ईदगाहों और मस्जिदों में ईद की नमाज अदा की।

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के वाराणसी में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक की 17वीं किस्त जारी करेंगे.

3. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने कल पोलावरम परियोजना निर्माण स्थल का दौरा किया, जो मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद उनकी पहली यात्रा थी।

4. बीजेपी ने महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड और जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए राज्य चुनाव प्रभारी और सह-प्रभारी नियुक्त किए हैं।

*पार्टी ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए भूपेन्द्र यादव को राज्य चुनाव प्रभारी और अश्विनी वैष्णव को सह-प्रभारी नियुक्त किया है। हरियाणा के लिए धर्मेंद्र प्रधान और बिप्लब कुमार देव को राज्य चुनाव प्रभारी बनाया गया है। झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए शिवराज सिंह चौहान को प्रदेश प्रभारी और हिमंत बिस्वा सरमा को सह प्रभारी नियुक्त किया गया है. केंद्रीय मंत्री जी किसान रेड्डी को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव का प्रभार सौंपा गया है.

5. कांग्रेस नेता राहुल गांधी रायबरेली सीट अपने पास रखेंगे और वायनाड लोकसभा सीट खाली करेंगे. नई दिल्ली में पत्रकारों से बात करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, प्रियंका गांधी वाड्रा केरल के वायनाड लोकसभा से चुनाव लड़ेंगी. श्री खड़गे ने कहा कि पार्टी ने फैसला किया है कि राहुल गांधी को रायबरेली की सीट बरकरार रखनी चाहिए क्योंकि यह गांधी परिवार के करीब है।

6. 19 तारीख की सुबह पीएम मोदी नालन्दा के खंडहरों का दौरा करेंगे और वह बिहार के राजगीर में नालन्दा विश्वविद्यालय के परिसर का उद्घाटन भी करेंगे.

7. तेलंगाना राज्य सरकार ने 62,600 डबल बेडरूम घरों (2बीएचके) को रद्द करने का फैसला किया है जिन्हें पिछली बीआरएस सरकार के नौ साल के कार्यकाल के दौरान मंजूरी दी गई थी लेकिन उनका निर्माण नहीं किया गया था। सूत्रों ने कहा कि इसके बजाय, कांग्रेस सरकार ने लाभार्थियों को इंदिराम्मा घर उपलब्ध कराने का फैसला किया है।

8. भाजपा अपने सबसे वरिष्ठ चेहरों में से एक – केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को तैनात करके गठबंधन सहयोगियों के साथ-साथ विपक्षी दलों के बीच अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए आम सहमति बनाने के लिए काम कर रही है।

9. अगले दो दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कई हिस्सों में लू से भीषण लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है। मौसम कार्यालय ने अगले तीन दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम-मेघालय में भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है।

×××××××××××××××××××××××
कानूनी रिपोर्ट
#भारत के मुख्य न्यायाधीश:
श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

#कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
#इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा. : नवाफ़ सलाम
××××××××××××××××××××××

1. आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) ने पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता बीएस येदियुरप्पा से उनके खिलाफ दर्ज POCSO मामले में सोमवार को तीन घंटे तक पूछताछ की।

2. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर में हाल ही में एक बस पर हुए आतंकी हमले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को सौंप दी, अधिकारियों ने कहा। यह निर्णय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के एक दिन बाद आया है। जम्मू और कश्मीर.

3. राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने राजनीति विज्ञान की पाठ्यपुस्तक में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं, एनसीईआरटी ने अयोध्या पर अध्याय को चार पन्नों से छोटा करके दो पन्नों का कर दिया है और तीन-गुंबद संरचना शब्द के साथ बाबरी मस्जिद का नाम हटा दिया है। .

4. शहर में आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी के आवास के पास एक अवैध सुरक्षा चौकी को ध्वस्त करने के एक दिन बाद रविवार को ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) के खैरताबाद के जोनल कमिश्नर भोरकड़े हेमंत सहदेवराव का तबादला कर दिया गया।

जीएचएमसी आयुक्त आम्रपाली काटा ने विध्वंस पर चिंता जताई, जो वरिष्ठों को सूचित किए बिना एक मंत्री के आदेश पर शुरू किया गया था। नतीजतन, हेमंत को सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) को रिपोर्ट करने का निर्देश दिया गया है।

“”””””””” दुर्घटनाएं “””””””””

1. कल सुबह पश्चिम बंगाल में न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन के पास अगरतला-सियालदह कंचनजंगा एक्सप्रेस एक मालगाड़ी से टकरा गई, जिससे नौ लोगों की मौत हो गई और कम से कम 60 घायल हो गए। टक्कर न्यू जलपाईगुड़ी से लगभग सात किलोमीटर दूर रंगपानी स्टेशन के पास हुई, जिससे पीछे के दो डिब्बे पटरी से उतर गए।

रेलवे सूत्रों ने कहा, एक कंटेनर ट्रेन सिग्नल से आगे निकल गई और कंचनजंघा एक्सप्रेस के पिछले हिस्से से टकरा गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुखद रेल हादसे पर दुख जताया है.

2. तमिलनाडु में कल रामेश्वरम के पास तीन मछुआरे डूब गये क्योंकि एक दुर्घटना के कारण उनकी नाव गहरे समुद्र में डूब गयी। मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने घटना पर दुख व्यक्त किया है और प्रत्येक मृतक के परिवार को तीन-तीन लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

×××××××××××××××××××××××
वित्त
#मंत्री: निर्मला सीतारमण
#वाणिज्य एवं उद्योग :
पीयूष गोयल
#RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
#विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
#आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
××××××××××××××××××××××
 USD ₹ 84 (लगभग)
💷 जीबीपी ₹105(लगभग)
€ यूरो : ₹ 90(लगभग)
🇨🇳युआन ¥ : ₹12
********
जीडीपी(पीपीपी) :
क्रय शक्ति समता (पीपीपी)
$13.119 ट्रिलियन

जीडीपी (नाममात्र)
: $3.73 ट्रिलियन
(नाममात्र का मतलब किसी देश की अर्थव्यवस्था में उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं का कुल बाजार मूल्य है)।

जीडीपी वृद्धि : 8.4% (Q3 2023-24)

भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

मुद्रास्फीति दर : दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%

जनसंख्या : 143.86 करोड़
(विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
बेरोजगारी : 10.09% (अक्टूबर2023)

प्रति व्यक्ति: इस आय को औसत आय के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसकी गणना देश की कुल आय को देश की कुल जनसंख्या से विभाजित करके की जाती है।

प्रति व्यक्ति जी डी पी
$2,845 (नाममात्र; 2024)
$9,983 (पीपीपी; 2024)

********
बीएसई सेंसेक्स
76,992.77 +181.88 (0.24%)  Down
निफ्टी
23,465.60 +66.70 (0.29%)  Down
*********
वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

सोना : ₹ 72,550/10 ग्राम (24 कैरेट)

चांदी : ₹ 91,000/किग्रा

********
⛽ दिल्ली में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹ 95/लीटर
डीजल : ₹ 88/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/लीटर
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम
******
मुंबई में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹104/लीटर
डीजल : ₹ 93/लीटर
ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/किग्रा
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम

यूरोपीय संघ (ईयू), अमेरिका और पश्चिम एशियाई देशों जैसे प्रमुख बाजारों में प्रतिकूल आर्थिक परिस्थितियों के बावजूद इस साल मई में भारत का कपड़ा निर्यात पिछले वर्ष की तुलना में 9.59 प्रतिशत बढ़ गया।

×××××××××××××××××××××××
मनोरंजन समाचार

#सूचना एवं प्रसारण मंत्री:
अश्विनी वैष्णव
#भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
आर माधवन

#केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
×××××××××××××××××××××××

मुंबई में 18वां मुंबई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल चल रहा है। इस वर्ष एमआईएफएफ प्रोग्रामिंग में 61 भाषाओं में 59 देशों की कुल 314 फिल्में शामिल हैं। 6 दिवसीय फिल्म महोत्सव का समापन 21 जून को होगा।

×××××××××××××××××××××××
रक्षा
#सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
#रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
#रक्षा राज्य मंत्री :–
#केंद्रीय गृह : अमित शाह
#राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
#चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
×××××××××××××××××××××××

1. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को संघर्ष प्रभावित मणिपुर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए राष्ट्रीय राजधानी में एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।

2. रक्षा मंत्रालय (एमओडी) ने सशस्त्र बलों की युद्ध क्षमताओं को बढ़ाने के लिए 156 हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (एलसीएच) ‘प्रचंड’ की खरीद के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू) हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) को प्रस्ताव के लिए अनुरोध (आरएफपी) जारी किया है। बल, विशेष रूप से उच्च ऊंचाई पर काम करने के लिए। 90 एलसीएच ‘प्रचंड’ आर्मी एविएशन कोर के लिए हैं, और 66 भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के लिए हैं।

रक्षा मंत्रालय ने राज्य के स्वामित्व वाली हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) को लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (एलसीएच) खरीदने के लिए लगभग 50,000 करोड़ रुपये का टेंडर दिया है – जो किसी भारतीय कंपनी को हेलिकॉप्टरों के अधिग्रहण के लिए दिया गया सबसे बड़ा एकल ऑर्डर है।

3. अमेरिका, रूस, फ्रांस, चीन, भारत और पाकिस्तान सहित नौ परमाणु-सशस्त्र राष्ट्रों ने अपने परमाणु शस्त्रागारों का आधुनिकीकरण जारी रखा और उनमें से कई ने 2023 में नई परमाणु-सक्षम हथियार प्रणालियाँ तैनात कीं। स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) कहा।

4. भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका वर्तमान में अपने रक्षा-औद्योगिक सहयोग रोडमैप के हिस्से के रूप में स्ट्राइकर बख्तरबंद पैदल सेना लड़ाकू वाहनों (आईसीवी) की नवीनतम पीढ़ी के संयुक्त निर्माण के लिए बातचीत के उन्नत चरण में हैं।

5. झारखंड में राज्य के पश्चिमी सिंहभूम जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में चार माओवादियों में से एक जोनल कमांडर मारा गया. पुलिस सूत्रों ने कहा, यह एक सुनियोजित हमला था। मारे गए नक्सलियों के पास से सुरक्षा बलों ने हथियार और गोला-बारूद बरामद किया है. मुठभेड़ कल सुबह वन क्षेत्र में हुई.

6. भारतीय नौसेना इस महीने के अंत तक छह उन्नत पनडुब्बियां प्राप्त करने के लिए अपने प्रोजेक्ट 75 भारत के लिए महत्वपूर्ण उपकरणों का परीक्षण करने के लिए स्पेन में परीक्षण करेगी।

7. पंजाब पुलिस सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और ग्राम रक्षा समितियों (वीडीसी) के साथ मिलकर फाजिल्का जिले में नशीली दवाओं के खिलाफ एक सप्ताह का अभियान चलाएगी।

फाजिल्का जिला क्यों है निशाने पर?
नशीली दवाओं की मांग और आपूर्ति के बारे में कार्रवाई योग्य जानकारी इकट्ठा करने के लिए युवाओं और महिलाओं पर ध्यान केंद्रित किया गया। पाकिस्तान के साथ लगती 553 किलोमीटर लंबी पंजाब सीमा में से 108 किलोमीटर फाजिल्का जिले में है। फाजिल्का पुलिस ने पिछले महीने दो भाइयों सहित सात लोगों को गिरफ्तार किया था और सीमा पार से भारत में तस्करी कर लाई जा रही लगभग 5.5 किलोग्राम हेरोइन जब्त की थी।

×××××××××××××××××××××××
✈ अंतर्राष्ट्रीय समाचार
++++++++++++++++++
#विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
××××××××××××××××××××××××

1. यूएसए के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने नई दिल्ली में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। श्री सुलिवन ने प्रधान मंत्री को द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों, विशेष रूप से सेमीकंडक्टर, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रक्षा और अंतरिक्ष जैसी महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों (आईसीईटी) पहल के तहत प्रगति के बारे में जानकारी दी।

2. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को नई दिल्ली में संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन के साथ बैठक की और विभिन्न द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की।

3. भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता, जिस पर न्यूयॉर्क शहर में भारत-नामित समर्थक खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नुन की कथित असफल हत्या की साजिश में शामिल होने का आरोप है, को मुकदमा चलाने के लिए चेक गणराज्य से अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया है।

××××××××××××××××××××××××
🌎 विश्व समाचार 🌍
यूएनओ जनरल सेक्रेटरी: एंटोनियो गुटेरेस।
========================

1. इज़राइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मध्यमार्गी विपक्षी नेता बेनी गैंट्ज़ और उनके सहयोगी गादी ईसेनकोट के इस्तीफा देने के एक सप्ताह से भी कम समय में अपने छह सदस्यीय युद्ध मंत्रिमंडल को भंग कर दिया।

2. यूनाइटेड कश्मीर पीपुल्स नेशनल पार्टी (यूकेपीएनपी) ने हाल ही में पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू और कश्मीर (पीओके) में लोगों की दुर्दशा पर चर्चा करने और क्षेत्र के सामने आने वाली चुनौतियों को उजागर करने के लिए ब्रुसेल्स, बेल्जियम में एक महत्वपूर्ण बैठक की। उन्होंने रिहाई की मांग की। पीओके के कार्यकर्ता जिन्हें “फर्जी” आतंकवाद के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

3. दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा को 14 जून को दूसरे कार्यकाल के लिए सांसदों द्वारा फिर से चुना गया, क्योंकि उनकी पार्टी ने मतदान से कुछ ही घंटे पहले एक पूर्व राजनीतिक दुश्मन के साथ एक नाटकीय देर से गठबंधन समझौता किया था। रामफोसा ने धुर वामपंथी आर्थिक स्वतंत्रता सेनानियों के नेता जूलियस मालेमा के खिलाफ वोट जीता।

4. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इस सप्ताह उत्तर कोरिया की दुर्लभ यात्रा करेंगे, जो मॉस्को और प्योंगयांग के बीच मजबूत गठबंधन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

5. चीन ने कथित तौर पर एक एआई कमांडर विकसित किया है जो चीनी प्रयोगशालाओं में व्यापक प्रशिक्षण ले रहा है, आभासी युद्ध लड़ रहा है और मनुष्यों के हस्तक्षेप के बिना काम कर रहा है। “वर्चुअल कमांडर” के नाम से मशहूर इस एआई अधिकारी को इंसानों की तरह काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है क्योंकि यह आभासी युद्ध के मैदान का अनुभव प्राप्त करता है।

********
🚣🚴🏇🏊 खेल
#मंत्री: मनसुख मंडाविया
#बीसीसीआई अध्यक्ष:
रोजर बिन्नी
#हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
दिलीप तिर्की
#भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
*********

1. आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024: 55 टी20
01 जून – 29 जून

17 जून 2024
सोमवार, 37वां मैच, ग्रुप डी • किंग्सटाउन, सेंट विंसेंट, अर्नोस वेले ग्राउंड
बांग्लादेश
प्रतिबंध: 106 (19.3)
नेपाल
एनईपी: 85 (19.2)
बांग्लादेश 21 रन से जीता

(बी) 38वाँ मैच,
ग्रुप डी • ग्रोस आइलेट, सेंट लूसिया, डैरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम
श्रीलंका
एसएल: 201-6 (20)
नीदरलैंड
एनईडी: 118 (16.4)
श्रीलंका 83 रनों से जीता

(सी) 39वां मैच, ग्रुप सी • तरौबा, त्रिनिदाद, ब्रायन लारा स्टेडियम
पापुआ न्यू गिनी
पीएनजी: 78 (19.4)
न्यूज़ीलैंड
न्यूजीलैंड: 79-3 (12.2)
न्यूजीलैंड 7 विकेट से जीता.

2. 18 से 23 जून तक अंताल्या में होने वाले सीज़न के आखिरी विश्व कप चरण के साथ तीरंदाजी का विश्व कप सर्किट समाप्त हो रहा है। यह तीरंदाजों के लिए सीज़न के समापन में अपना स्थान बुक करने का अंतिम अवसर है। विश्व कप फ़ाइनल, ट्लाक्सकाला, मेक्सिको में।

3. भजन कौर ने रविवार को तुर्की के अंताल्या में फाइनल वर्ल्ड कोटा टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीतकर महिलाओं की व्यक्तिगत रिकर्व तीरंदाजी स्पर्धा में भारत के लिए पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा सुरक्षित किया।

“”””””””””””””””””””””””””””””””””””
भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
भारत की जनसंख्या:
142 करोड़ (2023)

भारत के राष्ट्रपति ,
श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

उपाध्यक्ष
श्री जगदीप धनखड़

प्रधानमंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

अध्यक्ष लोकसभा :

संसदीय कार्य मंत्री: किरेन रिजिजू

राज्यसभा सीटें : 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य 20 केंद्र शासित प्रदेश)

मुख्य चुनाव आयुक्त:
श्री राजीव कुमार

======================
बाल गंगाधर तिलक या
केशव गंगाधर तिलक एक भारतीय राष्ट्रवादी, शिक्षक, समाज सुधारक, वकील और एक स्वतंत्रता कार्यकर्ता थे। वह भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के पहले नेता थे। ब्रिटिश औपनिवेशिक अधिकारियों ने उन्हें “भारतीय अशांति का जनक” कहा।
======================
======================
महान दिमाग विचारों पर चर्चा करते हैं; औसत दिमाग घटनाओं पर चर्चा करते हैं; छोटे दिमाग लोगों की चर्चा करते हैं
=======================
आज का मज़ाक
======================
जज: क्या तुमने 4 मिलियन पैसे चुराए हैं?

चिंटू : हे प्रभु, मैंने पैसे नहीं चुराए हैं। उसने मुझे यह 2 दे दिया

जज: उसने तुम्हें पैसे कब दिये?

चिंटू : जब मैंने उसे बंदूक दिखाई 🔫
======================
😳क्यों❓❓❓
======================
सूअरों को कीचड़ की आवश्यकता क्यों है ?

सूअरों को अपने तापमान को नियंत्रित करने और अपनी त्वचा को धूप की जलन से बचाने के लिए मिट्टी की आवश्यकता होती है।
चूँकि सूअर अपना अधिकांश समय तेज धूप में बिताते हैं, इसलिए उन्हें अपनी त्वचा को धूप से बचाने के लिए उपाय करने चाहिए और अपने शरीर के तापमान को सामान्य सीमा के भीतर रखना चाहिए। कीचड़ में लोटने से सुअर की त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत बन जाती है और वाष्पीकरणीय शीतलन में सहायता मिलती है – सुअर के पसीने का संस्करण।
संस्कृत सीखें🙏🏻
दिने दिने शीतं अधिकं भवति।  =ठंड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

यद्वा तद्वा विष्टिः।  = बहुत अधिक वर्षा
======================
  🤔 यह कैसे काम करता है ⁉
======================
एयर बैलून कैसे काम करता है?

हॉट एयर बैलूनिंग विमानन का सबसे पुराना रूप है। पहली उड़ान 1783 थी.
गर्म हवा के गुब्बारे काम करते हैं क्योंकि गर्म हवा ऊपर उठती है। गुब्बारे के अंदर की हवा को बर्नर से गर्म करने पर वह बाहर की ठंडी हवा की तुलना में हल्की हो जाती है। इससे गुब्बारा ऊपर की ओर तैरने लगता है। यदि हवा को ठंडा होने दिया जाए तो गुब्बारा धीरे-धीरे नीचे आना शुरू हो जाता है। गैस के गुब्बारे गैस (हीलियम या हाइड्रोजन) से भरे होते हैं जो हवा से हल्की होती है, इसलिए लिफ्ट प्रदान करती है।
गुब्बारों को शब्द के सामान्य अर्थ में नहीं चलाया जा सकता इसलिए वे हवा की दिशा में चलते हैं, जो अलग-अलग ऊंचाई पर अलग-अलग होती है। पायलट ऊपर जाने के लिए दिशा बदलने, या नीचे जाने के लिए हवा को ठंडा होने देने और अलग-अलग ऊंचाई पर अलग-अलग वायु धाराओं को पकड़ने के तरीके के रूप में कुशलतापूर्वक इसका उपयोग करते हैं।

गर्म हवा के गुब्बारे की भौतिकी के पीछे का सिद्धांत आर्किमिडीज़ सिद्धांत है जो बताता है कि किसी जलमग्न वस्तु पर लगने वाला उत्प्लावन बल वस्तु द्वारा विस्थापित तरल पदार्थ के वजन के बराबर होता है।
======================
💁🏻‍♂‍ जीके टुडे 
======================
18 जून – अंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस
अंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस हर साल 18 जून को मनाया जाता है। यह अपने प्रियजनों के साथ प्रकृति का आनंद लेने का दिन है।
======================
आज जन्म 🐣💐
======================
कमला सोहोनी (18 जून 1912 – 28 जून 1998) एक भारतीय बायोकेमिस्ट थीं, जो 1939 में वैज्ञानिक विषय में पीएचडी प्राप्त करने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर में उनकी स्वीकृति और कार्य ने इतिहास में पहली बार महिलाओं को संस्थान में स्वीकार किए जाने का मार्ग प्रशस्त किया।

(बी) अनुग्रह नारायण सिन्हा (18 जून 1887 – 5 जुलाई 1957), जिन्हें बिहार विभूति के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय राष्ट्रवादी राजनेता, चंपारण सत्याग्रह में भागीदार, गांधीवादी और आधुनिक बिहार के वास्तुकारों में से एक थे, जो पहले उप मुख्यमंत्री सह थे भारतीय राज्य बिहार के वित्त मंत्री (1946-1957)।
======================
  🙏🏻 मुहावरे और वाक्यांश 
======================
स्वर्ग और पृथ्वी को स्थानांतरित करने के लिए

किसी कार्य को करने के लिए उच्च पुरुषार्थ करना
======================
विलोम शब्द 
हानि x क्षीण होना, ख़राब होना

समानार्थी शब्द 
क्रुद्ध: पागल · क्रोधित · क्षुब्ध · क्षुब्ध · क्षुब्ध ·

18 जून (मंगलवार)
वैदिक ऋतु/ वसंत ऋतु
द्रिक ऋतु : ग्रीष्मा (ग्रीष्म)
पक्ष :: शुक्लपक्ष
विक्रम संवत – 2081
शक संवत् – 1946
महीना : ज्येष्ठ 12 (अमान्त) ज्येष्ठ 26 (पूर्णिमान्त)
नक्षत्र : स्वाति (दोपहर 3:56 बजे तक) विशाखा
तिथि: द्वादशी
राहु : 03:49 अपराह्न – 05:30 अपराह्न
यमगंडा 09:06 पूर्वाह्न – 10:47 पूर्वाह्न

🛕 वैदिक ज्ञान 

 

(कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है)
=======================
श्री विष्णु का मत्स्य अवतार 🐟

(संस्कृत में मत्स्य का अर्थ मछली होता है) विष्णु का पहला अवतार था। ऐसा कहा जाता है कि, सत्य युग के दौरान, पृथ्वी पर लोग अपने जीवन जीने के तरीके में अधार्मिक और उच्छृंखल हो गए थे। यह तब हुआ जब देवताओं ने सामूहिक रूप से पृथ्वी पर बाढ़ लाने और इसे नवीकरण की प्रक्रिया के लिए तैयार करने का निर्णय लिया। सृष्टिकर्ता भगवान ब्रह्मा को भगवान विष्णु ने पृथ्वी का पुनर्निर्माण करने के निर्देश दिये थे।

श्री विष्णु ने राजा सत्यव्रत मनु को वनस्पतियों से सर्वोत्तम बीज और जीव-जंतुओं से सर्वोत्तम प्रतिनिधियों, सप्त ऋषियों को इकट्ठा करने का निर्देश दिया। इसने यह भी सलाह दी कि एक विशाल जहाज बनाया जाए और उसे तैयार हालत में रखा जाए क्योंकि वह उन्हें बड़ी बाढ़ से बचाना चाहेगा जिसने पृथ्वी को निगलना शुरू कर दिया है।

मनु और उनके संग्रह वाले जहाज को वासुकी नाग के साथ एक विशाल मछली (श्री विष्णु के मत्स्य अवतार) के सींग से बांध दिया गया और सुरक्षित रूप से हिमालय तक पहुंच गया।

लेकिन एक राक्षस हयग्रीव का पर्दाफाश हो गया और वह वेदों को अपने साथ ले गया। मत्स्य ने उसे मार डाला और वेदों को बचाया और उन्हें एक बार फिर ब्रह्मा को सौंप दिया। जहाज में एकत्रित सारे बीज पृथ्वी पर फेंक दिये गये। विभिन्न पशु प्रजातियों के सभी प्रतिनिधियों ने एक बार फिर से प्रजनन शुरू कर दिया।
======================
🧬 *स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार*🩺
( नोट : ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इन्हें इस्तेमाल करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है)
====================== =
*हर सुबह खाली पेट गर्म पानी में काली मिर्च पाउडर डालकर पीना, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का सबसे अच्छा उपाय है। ऐसा कहा जाता है कि कम से कम एक महीने तक इस काली मिर्च का पानी पीने से आप असंख्य स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। यह आपको आदर्श वजन बनाए रखने के लिए अधिक कैलोरी जलाने में मदद करता है।

एक बार जब आप सुबह इस जादुई अमृत को पीना शुरू कर देंगे, तो आप देखेंगे कि आपके शरीर की सहनशक्ति दोगुनी हो गई है। यह आपको ऊर्जावान महसूस कराएगा और आपके मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा देगा।

=======================

Credit google, shubhoday


Think 4 Unity

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button