Daily News with GK

आज 17-04-2024 के प्रमुख समाचार

आज 17-04-2024 के प्रमुख समाचार

Think 4 Unity

अपराध रिपोर्ट  Crime Report
वित्त   Fianance
मनोरंजन समाचार  Fntertainment
रक्षा   defence
अंतर्राष्ट्रीय समाचार International news
विश्व समाचार  World news
खेल sports
जीके टुडे GK today

×××××××××××××××××××××××
आज 17-04-2024 के प्रमुख समाचार
××××××××××××××××××××××

1. राम नवमी 2024 : भगवान विष्णु के सातवें अवतार भगवान राम का जन्म राम नवमी के रूप में मनाया जाता है। चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को पड़ती है। श्री राम की कहानी को वाल्मिकी की रामायण में दर्शाया गया है, जो हिंदू धर्म के सबसे महत्वपूर्ण महाकाव्यों में से एक है और 8वीं या 7वीं शताब्दी ईसा पूर्व की है। श्री राम में एक आदर्श व्यक्ति के सभी गुण विद्यमान हैं, उन्हें मर्यादा पुरूषोत्तम भी कहा जाता है।

बुधवार को राम नवमी पर दोपहर के समय, सूर्य की किरणें अयोध्या में राम लला के माथे पर पड़ेंगी, दर्पण और लेंस से जुड़े एक विस्तृत तंत्र द्वारा देवता का ‘सूर्य तिलक’ संभव हो सका।

2. राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने आज श्री राम नवमी के शुभ अवसर की पूर्व संध्या पर भारत के सभी नागरिकों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।

3. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इस महीने की 21 तारीख तक उत्तर पूर्व भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान लगाया है।

4. मतदान की तारीख नजदीक आने के साथ ही लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार अभियान चरम पर है। विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता मतदाताओं को लुभाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ते।

4. प्रधानमंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता नरेंद्र मोदी ने कल असम के गुवाहाटी में एक रोड शो में हिस्सा लिया है. पीएम मोदी एनडीए उम्मीदवारों के लिए नलबाड़ी में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। इस बीच, वरिष्ठ कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने पार्टी के जोरहाट उम्मीदवार गौरव गोगोई के लिए समर्थन हासिल करने के लिए टिटाबोर से जोरहाट तक रोड शो किया।

5. पीएम मोदी ने कहा, ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ लागू करना उनकी सरकार की प्रतिबद्धता है. उन्होंने कहा, ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ पर रिपोर्ट तैयार करने के लिए पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द की अध्यक्षता में गठित समिति को बहुत सकारात्मक और नवीन सुझाव मिले।

6. संसदीय कार्य मंत्रालय के सचिव उमंग नरूला ने कल स्वच्छता पखवाड़ा शुरू किया जो इस महीने की 30 तारीख तक जारी रहेगा। इस अवधि के दौरान, मंत्रालय की सभी लंबित भौतिक फाइलों की समीक्षा की जाएगी और यदि आवश्यक हुआ तो उन्हें छांट दिया जाएगा। कमरों और कक्षों के अंदर और बाहर सामान्य स्वच्छता अभियान के अलावा, चिन्हित स्कूलों में से एक में एक इंट्रा-स्कूल निबंध प्रतियोगिता भी प्रस्तावित की गई है। स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान दिल्ली।

7. अरुणाचल प्रदेश में, मतदान दल के पहले बैच को चार आंतरिक और दूरस्थ मतदान केंद्रों पर मतदान सामग्री के साथ हवाई मार्ग से भेजा गया। ये मतदान केंद्र क्रा दादी जिले के ताली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत पिप-सोरांग सर्कल में हैं। अरुणाचल प्रदेश में इस महीने की 19 तारीख को एक ही चरण में एक साथ लोकसभा और विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं।

8. अरुणाचल प्रदेश में न्यीशी जनजाति उत्साहपूर्वक लोंगटे त्योहार मनाती है, जो उनके सबसे बड़े सांस्कृतिक कार्यक्रमों में से एक है।

9. उत्तर प्रदेश राज्य ने अपने पहले ग्लास स्काईवॉक ब्रिज का अनावरण किया है, जो चित्रकोट में आकर्षक तुलसी (शबरी) झरने पर स्थित है। भगवान राम के धनुष और तीर के आकार की यह अभिनव और दृश्यमान आश्चर्यजनक संरचना, क्षेत्र के आगंतुकों के लिए एक प्रमुख पर्यावरण-पर्यटन स्थल बनने के लिए तैयार है।

10. इसरो ने रॉकेट इंजनों के लिए हल्के कार्बन-कार्बन (सी-सी) नोजल के विकास के साथ रॉकेट इंजन प्रौद्योगिकी में एक सफलता हासिल की है। विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) द्वारा पूरा किया गया यह नवाचार रॉकेट इंजन के महत्वपूर्ण मापदंडों को बढ़ाने का वादा करता है, जिसमें थ्रस्ट स्तर, विशिष्ट आवेग और थ्रस्ट-टू-वेट अनुपात शामिल हैं, जिससे लॉन्च वाहनों की पेलोड क्षमता को बढ़ावा मिलता है।

11. संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने 16 अप्रैल 2024 को वर्ष 2023 के लिए सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) के परिणाम घोषित किए। विभिन्न प्रतिष्ठित सरकारी सेवाओं के लिए कुल 1,016 उम्मीदवारों की सिफारिश की गई थी।

12. पश्चिम बंगाल में, चुनाव आयोग (EC) ने सोमवार को DIG (मुर्शिदाबाद रेंज) मुकेश को तत्काल प्रभाव से गैर-चुनाव-संबंधित पद पर स्थानांतरित कर दिया। EC ने एक अधिसूचना में पश्चिम बंगाल सरकार से संभावित प्रतिस्थापन के रूप में तीन अधिकारियों के नाम सुझाने को कहा है।

13. सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी वी आनंद बोस, जो राज्य संचालित विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति भी हैं, को राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए उम्मीदवारों की सूची में से छह उपयुक्त व्यक्तियों को कुलपति नियुक्त करने का निर्देश दिया।

×××××××××××××××××××××××
कानूनी रिपोर्ट
#भारत के मुख्य न्यायाधीश:
श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

#कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
#इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा. : नवाफ़ सलाम

××××××××××××××××××××××

1. छत्तीसगढ़ में बस्तर संभाग के कांकेर जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए हैं. इस गोलीबारी में एक इंस्पेक्टर समेत सीमा सुरक्षा बल-बीएसएफ के तीन जवान घायल हो गए हैं.
मौके से एके-फोर्टी सेवन, एसएलआर, कार्बाइन और इंसास राइफल समेत करीब पंद्रह हथियार बरामद किये गये हैं.

2. सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की याचिका पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को नोटिस जारी किया. उन्होंने कथित दिल्ली उत्पाद शुल्क घोटाला मामले के संबंध में हिरासत से रिहाई की मांग करते हुए याचिका दायर की थी। शीर्ष अदालत इस महीने की 29 तारीख को मामले की फिर से सुनवाई करेगी और ईडी के जवाब का इंतजार किए बिना अंतरिम रिहाई की याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया है।

3. दिल्ली राउज एवेन्यू कोर्ट ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत इस महीने की 23 तारीख तक बढ़ा दी.

4. चुनाव आयोग ने कल कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला को भाजपा नेता हेमा मालिनी के खिलाफ उनकी टिप्पणी पर 48 घंटे के लिए प्रचार करने से रोक दिया। श्री सुरजेवाला को 48 घंटों के लिए किसी भी सार्वजनिक बैठक, रैली, रोड शो और साक्षात्कार के साथ-साथ मीडिया में सार्वजनिक उपस्थिति पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

5. सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की आलोचना की निंदा की और मतपत्रों को वापस लाने का आह्वान करते हुए कहा कि भारत में चुनावी प्रक्रिया एक “बहुत बड़ा काम” है और “सिस्टम को गिराने” का प्रयास नहीं किया जाना चाहिए।

“”””””””””” दुर्घटनाएं “””””””

ओडिशा में, जाजपुर जिले में एक बस के पुल से गिर जाने से एक महिला सहित कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और 35 से अधिक अन्य घायल हो गए। यह घटना रात करीब 9 बजे (15 अप्रैल) राष्ट्रीय राजमार्ग-16 पर बाराबती पुल पर हुई, जब लगभग 47 यात्रियों वाली बस पुरी से पश्चिम बंगाल जा रही थी।

×××××××××××××××××××××××
वित्त
#मंत्री: निर्मला सीतारमण.
#वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
#RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
#विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
#आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
××××××××××××××××××××××
 USD ₹ 84 (लगभग)
💷 GBP ₹ 104(लगभग)
€ यूरो : ₹ 89(लगभग)
🇨🇳 युआन ¥ : ₹12
********
जीडीपी(पीपीपी) :
क्रय शक्ति समता (पीपीपी)
$13.119 ट्रिलियन

जीडीपी (नाममात्र)
: $3.73 ट्रिलियन
(नाममात्र का मतलब किसी देश की अर्थव्यवस्था में उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं का कुल बाजार मूल्य है)।

जीडीपी वृद्धि : 8.4% (Q3 2023-24)

भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

मुद्रास्फीति दर : दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%

जनसंख्या : 143.86 करोड़
(विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
बेरोजगारी : 10.09% (अक्टूबर2023)

प्रति व्यक्ति: इस आय को औसत आय के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसकी गणना देश की कुल आय को देश की कुल जनसंख्या से विभाजित करके की जाती है।

प्रति व्यक्ति जी डी पी
$2,845 (नाममात्र; 2024)
$9,983 (पीपीपी; 2024)

********
बीएसई सेंसेक्स
72,943.68 −456.10 (0.62%)🔻
निफ्टी
22,147.90 −124.60 (0.56%)🔻
*********
वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

सोना : ₹ 73,150/10 ग्राम (24 कैरेट)

चांदी : ₹ 86,000/किग्रा

********
⛽ दिल्ली में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹ 95/लीटर
डीजल : ₹ 88/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/लीटर
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम
******
⛽ मुंबई में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹104/लीटर
डीजल : ₹ 93/लीटर
ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/किग्रा
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम

1. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में रिकॉर्ड संख्या में 125 अग्रिम मूल्य निर्धारण समझौतों (एपीए) पर हस्ताक्षर किए हैं। राजस्व विभाग ने एक विज्ञप्ति में कहा कि यह पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान हस्ताक्षरित 95 एपीए की तुलना में 31 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है।

2. केंद्रीय वित्त मंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत पिछले लगातार तीन वित्तीय वर्षों में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था रही है और यह वृद्धि आने वाले वर्षों में भी जारी रह सकती है. जयपुर में उद्योगपतियों और व्यापारियों से बातचीत।

3. वित्तीय वर्ष 2023-24 में भारत का कुल निर्यात 776.68 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है, जो पिछले साल के उच्चतम रिकॉर्ड को पार कर जाएगा। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा कि पिछले वित्तीय वर्ष, 2022-23 में कुल निर्यात 776.40 बिलियन डॉलर था। मंत्रालय ने कहा कि वित्त वर्ष 2023-24 में कुल आयात 854.80 अरब डॉलर होने का अनुमान है।

4. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भारतीय निवासियों को अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (IFSC) में मान्यता प्राप्त एक्सचेंजों पर अपने सोने की कीमत के जोखिम से बचाव करने की अनुमति दी है। गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के दौरान निर्णय की घोषणा की, जहां रेपो दर को 35 आधार अंक बढ़ाकर 6.25 प्रतिशत कर दिया गया।

हेजिंग एक ऐसी रणनीति है जिसका उपयोग सोने के बाजार मूल्य में उतार-चढ़ाव के कारण संभावित नुकसान के जोखिम को कम करने के लिए किया जाता है। सोने के उत्पादक, व्यापारी और निवेशक प्रतिकूल मूल्य आंदोलनों से खुद को बचाने और अधिक स्थिर नकदी प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न हेजिंग तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं।

5. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने घोषणा की कि एफएमसीजी प्रमुख हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) में उसकी हिस्सेदारी 5% से अधिक हो गई है। निगम ने खुले बाजार से अतिरिक्त शेयर प्राप्त करके एचयूएल में अपनी हिस्सेदारी को कंपनी की चुकता पूंजी के 4.99% से बढ़ाकर 5.01% कर दिया। इस वृद्धि से 3,05,000 इक्विटी शेयरों की खरीद हुई, जिससे एचयूएल में एलआईसी के कुल शेयर 11,77,18,555 हो गए।

×××××××××××××××××××××××
मनोरंजन समाचार

#सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

#भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
आर माधवन

#केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
×××××××××××××××××××××××

1. केरल उच्च न्यायालय ने आम चुनाव खत्म होने तक दूरदर्शन पर फिल्म केरल स्टोरी के प्रसारण को स्थगित करने की मांग वाली याचिका खारिज कर दी। चुनाव आयोग ने इस मामले में हस्तक्षेप करने में असमर्थता जताई. न्यायालय ने इस तथ्य को भी दर्ज किया कि फिल्म का प्रसारण पहले ही दूरदर्शन द्वारा किया जा चुका था।

2. प्रसिद्ध कर्नाटक संगीतकार के जी जयन का कोच्चि के त्रिपुनिथुरा में निधन हो गया। वह 90 वर्ष के थे। अपने भक्ति गीतों के लिए जाने जाने वाले, जयन ने 1000 से अधिक गीतों की रचना की और कुछ मलयालम और तमिल फिल्मों के संगीत निर्देशक रहे हैं।

3. कन्नड़ कवयित्री ममता जी सागर प्रतिष्ठित विश्व साहित्यिक पुरस्कार से सम्मानित
बेंगलुरु स्थित प्रसिद्ध कन्नड़ कवि, लेखक, अकादमिक और कार्यकर्ता ममता जी सागर ने वर्ल्ड ऑर्गनाइजेशन ऑफ राइटर्स (डब्ल्यूओडब्ल्यू) से प्रतिष्ठित विश्व साहित्यिक पुरस्कार जीतकर अपनी टोपी में एक और पंख जोड़ लिया है।

×××××××××××××××××××××××
रक्षा
#सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
#रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
#रक्षा राज्य मंत्री:
अजय भट्ट
#केंद्रीय गृह : अमित शाह
#राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
#चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
×××××××××××××××××××××××

1. भारतीय नौसेना के गुप्त युद्धपोत आईएनएस तलवार ने सोमवार को एक संदिग्ध ढो को रोका और उसमें से 940 किलोग्राम नशीला पदार्थ पकड़ा। जहाज की विशेषज्ञ बोर्डिंग टीमों और मार्को (समुद्री कमांडो) द्वारा सटीकता के साथ चलाए गए इस ऑपरेशन के परिणामस्वरूप 940 किलोग्राम मादक पदार्थ जब्त किया गया। प्रतिबंधित नशीले पदार्थों का.

2. अधिकारियों ने कहा कि भारतीय तटरक्षक जहाज ने मंगलवार को एक मछली पकड़ने वाली नाव को बचाया, जिसका इंजन कर्नाटक के कारवार से लगभग 215 समुद्री मील दूर खराब हो गया था। आईसीजी जहाज सावित्रीबाई फुले ने 13 अप्रैल को भारतीय मछली पकड़ने वाली नाव (आईएफबी) ‘रोज़री’ से एक संकट कॉल का तुरंत जवाब दिया था, और जल्द ही, प्रतिकूल समुद्री परिस्थितियों के बीच नाव के साथ संचार स्थापित किया।

3. प्रोजेक्ट 28 (कामोर्टा क्लास) के तहत स्वदेशी रूप से निर्मित एंटी-सबमरीन वारफेयर (एएसडब्ल्यू) स्टील्थ कार्वेट “आईएनएस कावारत्ती” और “आईएनएस किल्टन” को शामिल करने से भारतीय नौसेना की तैयारियों में काफी वृद्धि हुई है। आईएनएस कावारत्ती और पहले शामिल किए गए आईएनएस किल्टान का निर्माण SAAB द्वारा वितरित समग्र अधिरचनाओं के साथ किया गया है।

4. फिलीपीन एचएएल के हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर ‘प्रचंड’ के लिए पहला निर्यात ग्राहक बन सकता है: गुयाना को डोर्नियर-228 विमान देने के बाद, भारतीय एयरोस्पेस निर्माता हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) को विश्वास है कि उसे जल्द ही लड़ाकू विमान में महत्वपूर्ण सौदा मिलेगा। जेट और हेलीकाप्टर खंड। फिलीपींस के साथ बातचीत उन्नत चरण में है और नाइजीरिया गति पकड़ रहा है।

एचएएल प्रचंड एक भारतीय बहुउद्देश्यीय हल्का हमला हेलीकॉप्टर है जिसे प्रोजेक्ट एलसीएच के तहत हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया है। इसका ऑर्डर भारतीय वायुसेना और भारतीय सेना ने दिया है. इसकी उड़ान सीमा सभी लड़ाकू हेलीकाप्टरों में सबसे ऊंची है।

5. भारतीय सेना इजरायल-हमास संघर्ष की निगरानी कर रही है ताकि उसके सैनिकों को सीमा पर ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए प्रशिक्षित किया जा सके, अगर पाकिस्तान या किसी अन्य देश से आतंकवादी हमले शुरू किए जाते हैं, लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह, जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ शिमला बेस आर्मी ट्रेनिंग कमांड ने कहा.

××××××××××××××××××××××
✈ अंतर्राष्ट्रीय समाचार
++++++++++++++++++
#विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
××××××××××××××××××××××××

1. भारत ने श्रीलंका को दस हजार टन प्याज निर्यात की इजाजत दे दी है. इसने संयुक्त अरब अमीरात को दस हजार टन प्याज के अतिरिक्त कोटा की भी अनुमति दी है। विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की है।

2. आतंकवाद से मुकाबले पर भारत-फ्रांस संयुक्त कार्य समूह की 16वीं बैठक सोमवार (15 अप्रैल 2024) को नई दिल्ली में आयोजित की गई। बैठक के दौरान, दोनों पक्षों ने आतंकवाद विरोधी चुनौतियों का आकलन किया, जिसमें आतंकवादियों द्वारा नई और उभरती प्रौद्योगिकियों का उपयोग, आतंकवादी उद्देश्यों के लिए इंटरनेट का दुरुपयोग, कट्टरपंथ और आतंकवादी वित्तपोषण शामिल हैं।

3. भारत के विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने मालदीव को आवश्यक वस्तुओं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस कार्रवाई में यह शामिल है कि निषिद्ध या प्रतिबंधित के रूप में वर्गीकृत आवश्यक वस्तुओं को केवल भारत में चार विशिष्ट बंदरगाहों के माध्यम से निर्यात किया जा सकता है।

नामित बंदरगाह गुजरात में मुंद्रा समुद्री बंदरगाह, तमिलनाडु में तूतीकोरिन समुद्री बंदरगाह, महाराष्ट्र में न्हावा शेवा समुद्री बंदरगाह (जेएनपीटी) और नई दिल्ली में आईसीडी तुगलकाबाद हैं।

4. शीर्ष अमेरिकी खुफिया अधिकारी ने बताया कि आर्थिक उथल-पुथल के बावजूद पाकिस्तान ने पिछले साल अपने परमाणु आधुनिकीकरण प्रयासों को जारी रखा क्योंकि भारत के साथ उसके विवादास्पद रिश्ते उसकी रक्षा नीति को आगे बढ़ा रहे हैं।

5. संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, जेक सुलिवन ने मध्य पूर्व में चल रही घटनाओं के बीच इस सप्ताह अपनी भारत यात्रा स्थगित कर दी। एनएसए सुलिवन अगले साल क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजी (iCET) वार्षिक समीक्षा के लिए पहल आयोजित करने के लिए उत्सुक हैं। जल्द से जल्द संभावित तारीख.

6. आतंकवाद का मुकाबला करने पर भारत-फ्रांस संयुक्त कार्य समूह की 16वीं बैठक 15 अप्रैल 2024 को नई दिल्ली में आयोजित की गई। बैठक के दौरान, दोनों पक्षों ने आतंकवादियों द्वारा नई और उभरती प्रौद्योगिकियों के उपयोग, दुरुपयोग सहित आतंकवाद विरोधी चुनौतियों का आकलन किया। आतंकवादी उद्देश्यों, कट्टरपंथ और आतंक के वित्तपोषण के लिए इंटरनेट।

7. संयुक्त राज्य अमेरिका ने भारत और पाकिस्तान से उस अखबार की रिपोर्ट के बाद तनाव कम करने का आग्रह किया है जिसमें दिल्ली पर पाकिस्तान में 20 हत्याओं का आदेश देने का आरोप लगाया गया था, जिसे भारत सरकार ने “प्रचार” के रूप में खारिज कर दिया। आशा है कि भारत और पाकिस्तान नवीनतम विवाद को बिना किसी और परेशानी के सुलझाने का प्रयास करेंगे।

8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत के तेजी से हो रहे ढांचागत विकास और प्रगति का अनुभव करने के लिए विभिन्न देशों के राजदूत और राजनयिक सोमवार को काशी से नई दिल्ली तक वंदे भारत ट्रेन में सवार हुए। इस यात्रा का आयोजन भारतीय अल्पसंख्यक फाउंडेशन (आईएमएफ) द्वारा किया गया था।

××××××××××××××××××××××××
🌎 विश्व समाचार 🌍
यूएनओ जनरल सचिव: एंटोनियो गुटेरेस.
========================

1. कुवैत के अमीर ने कल अहमद अल-अहमद अल-सबा को कुवैत का नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया। यह निर्णय इस महीने की 7 तारीख को पूर्व प्रधान मंत्री शेख मोहम्मद सबा अल-सलेम अल-सबा के इस्तीफे के बाद लिया गया है।

2. नाइजीरिया मेनिंगोकोकस बैक्टीरिया के पांच उपभेदों से बचाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा अनुशंसित एक नया टीका (मेन5सीवी) पेश करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है।

3. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप वयस्क फिल्म अभिनेत्री स्टॉर्मी डेनियल्स को गुप्त धन भुगतान से जुड़े मुकदमे का सामना कर रहे हैं। यह मुक़दमा संभावित रूप से उनके राष्ट्रपति अभियान को प्रभावित कर सकता है और उन्हें कई हफ्तों तक अदालत में फंसाए रख सकता है।

4. क्रिस्टालिना जॉर्जीवा को 1 अक्टूबर 2024 से शुरू होने वाले नए 5 साल के कार्यकाल के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है। वह इस वर्ष इस पद के लिए नामांकित एकमात्र उम्मीदवार थीं, और उनकी नियुक्ति आईएमएफ कार्यकारी बोर्ड द्वारा की गई थी।

5. धूमकेतु पोंस-ब्रूक्स, जो वर्तमान में बृहस्पति के निकट परिक्रमा कर रहा है, 21 अप्रैल 2024 को सूर्य के सबसे करीब पहुंचने पर खगोलविदों और तारादर्शकों को समान रूप से आकर्षित कर रहा है। इसकी बढ़ती चमक और लंबी पूंछ इसे रात के आकाश में एक शानदार दृश्य बनाती है, जिसे यहां तक ​​कि देखा भी जा सकता है। नग्न आँख.

धूमकेतु पोंस-ब्रूक्स, सूर्य के चारों ओर 71 वर्ष की परिक्रमा के साथ, देखने का एक दुर्लभ अवसर प्रस्तुत करता है। हालाँकि, जैसे-जैसे यह सूर्य के करीब आएगा, सौर चमक के कारण इसकी दृश्यता कम हो जाएगी।

6. ऑस्ट्रेलियाई महानगर में एक भीड़ भरे शॉपिंग मॉल में बड़े पैमाने पर चाकूबाजी की घटना के ठीक दो दिन बाद, पुलिस ने बताया कि सिडनी कैथेड्रल में एक कथित “आतंकवादी कृत्य” में एक बिशप और एक पुजारी को चाकू मार दिया गया, जिससे सोमवार को दंगा भड़क गया।

********
🚣🚴🏇🏊 खेल
#मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
#बीसीसीआई अध्यक्ष:
रोजर बिन्नी
#हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
दिलीप तिर्की
#भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
*********

1. इंडियन प्रीमियर लीग@2024
(आईपीएल 17/ टाटा आईपीएल 2024)

(ए) 31वां मैच
मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
कोलकाता, ईडन गार्डन्स

कोलकाता-नाइट-राइडर्स
केकेआर: 223-6 (20)
बनाम
राजस्थान-रॉयल्स
आरआर: 224-8 (20)

राजस्थान रॉयल्स 2 विकेट से जीता

(बी) 32वां मैच, बुधवार,
17 अप्रैल 2024
अहमदाबाद, नरेंद्र मोदी स्टेडियम

गुजरात टाइटंस
बनाम
दिल्ली कैपिटल्स

आज शाम 7:30 बजे

2. भारत और मुंबई इंडियंस के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा टी20 प्रारूप में 500 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं। वानखेड़े स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में रोहित के शानदार प्रदर्शन के दौरान यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल हुई।

3. नेपाल के 24 वर्षीय ऑलराउंडर दीपेंद्र सिंह ऐरी ने अल अमराट में कतर के खिलाफ एसीसी पुरुष टी20ई प्रीमियर कप मुकाबले के दौरान एक ही ओवर में छह छक्के लगाकर इतिहास की किताबों में अपना नाम दर्ज कराया। ऐरी की शक्ति और सटीकता का अविश्वसनीय प्रदर्शन युवराज सिंह और कीरोन पोलार्ड की विशिष्ट कंपनी में शामिल हो गया, जिन्होंने पहले पुरुषों की टी20ई में भी यही उपलब्धि हासिल की थी।

4. इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम की ऑलराउंडर नट साइवर-ब्रंट 2024 में विजडन की दुनिया की अग्रणी क्रिकेटर के रूप में सम्मानित होने वाली पहली अंग्रेजी महिला बन गई हैं। उन्हें 2023 में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पहचाना गया, जिसमें तीन वनडे शतक लगाना भी शामिल है। पांच पारियों में और श्रीलंका के खिलाफ 66 गेंदों में शतक के साथ एक नया अंग्रेजी रिकॉर्ड स्थापित किया।

“”””””””””””””””””””””””””””””””””””
भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
भारत की जनसंख्या:
142 करोड़ (2023)

भारत के राष्ट्रपति ,
श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

उपाध्यक्ष
श्री जगदीप धनखड़

प्रधानमंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

अध्यक्ष लोकसभा :
श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

राज्यसभा सीटें : 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य 20 केंद्र शासित प्रदेश)

मुख्य चुनाव आयुक्त:
श्री राजीव कुमार
Ⓝⓐⓥⓔⓔⓝ Ⓚⓤⓜⓐⓡ
🇮🇳 भारत के बारे में तथ्य 🇮🇳
======================
राम मंदिर अयोध्या को किसने तोड़ा?

1528 ई. में बाबर अयोध्या आया और एक सप्ताह तक यहाँ रुका। उसने प्राचीन मंदिर को नष्ट कर दिया और उसकी जगह पर एक मस्जिद बनवाई, जिसे आज भी बाबर की मस्जिद के नाम से जाना जाता है।

“””””””””””””””””””””””””””””””””””
भारत में पहली यात्री ट्रेन 16 अप्रैल 1853 को बॉम्बे (बोरी बंदर) और ठाणे के बीच चली थी। 14-डिब्बे वाली ट्रेन को तीन भाप इंजनों – साहिब, सिंध और सुल्तान द्वारा चलाया गया था; इसमें 400 लोग सवार थे और यह ग्रेट इंडियन पेनिनसुला रेलवे द्वारा निर्मित और संचालित 34 किलोमीटर (21 मील) की लाइन पर चलती थी।

======================
😀आज का विचार😀
======================
चाँद पर निशाना लगाओ. यदि आप चूक गए, तो आप एक तारे से टकरा सकते हैं।
======================
 *आज का मज़ाक 
======================
घर से काम

बॉस : “मैंने तुम्हें फोन किया था। फोन तुम्हारी पत्नी ने उठाया और बताया कि तुम खाना बना रहे थे। तुमने मुझे वापस फोन क्यों नहीं किया?”😆

कर्मचारी : “मैंने आपको वापस फोन किया सर। आपकी पत्नी ने फोन उठाया और बताया कि आप कपड़े धो रहे थे”😳
======================
😲 क्यों ❓❓❓
======================
मंदिर में घंटी बजाना क्यों महत्वपूर्ण है?

हिंदू धर्म में हर छोटे से छोटे काम को करने के पीछे एक खास वजह होती है, हर रीति-रिवाज उससे जुड़ा होता है। ऐसा कुछ भी नहीं है जो केवल इसलिए किया जाता है क्योंकि यह प्राचीन काल से होता आ रहा है। सभी परंपराओं को निभाने के पीछे वैज्ञानिक कारण भी होते हैं।

मंदिर की घंटी कोई साधारण धातु नहीं बल्कि वैज्ञानिक घंटी है। यह कैडमियम, तांबा, निकल, क्रोमियम और मैंगनीज सहित विभिन्न धातुओं से बना है। प्रत्येक धातु को किस अनुपात में मिलाया जाता है, यही सबसे महत्वपूर्ण बात है और घंटी के पीछे का वास्तविक विज्ञान भी है। प्रत्येक घंटी ऐसी विशिष्ट ध्वनि उत्पन्न करने के लिए बनाई गई है कि यह आपके बाएं और दाएं मस्तिष्क को सिंक्रनाइज़ करती है। जब व्यक्ति घंटी बजाता है तो उससे उत्पन्न होने वाली तेज ध्वनि मानव शरीर के सात चक्रों को छूती हुई लगातार कम से कम सात सेकंड तक रहती है।

इस कंपन का फायदा यह है कि इसके क्षेत्र में आने वाले सभी बैक्टीरिया, वायरस और सूक्ष्म जीव नष्ट हो जाते हैं जिससे आसपास का वातावरण शुद्ध हो जाता है।

इसलिए जहां घंटी बजाई जाती है वहां का वातावरण हमेशा शुद्ध और पवित्र रहता है। इससे नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती हैं।
======================
संस्कृत सीखें* 🙏🏻
======================
क्रुद्ध क्रुद्ध क्रोधित

प्रतिमा, मूर्ति, शिल्प : प्रतिमा
======================
🤔 यह कैसे काम करता है ⁉
======================
हींग अफगानिस्तान और ईरान में जंगली रूप से उगने वाले विशाल सौंफ के पौधों की राल से प्राप्त होता है। राल को शुद्ध रखा जा सकता है, लेकिन राज्यों में, आप इसे ज्यादातर पीसकर पाउडर बनाते हैं और गेहूं के साथ मिलाते हैं।
यह एक राल जैसा गोंद है जिसे फेरूला पौधे के तने और जड़ों के सूखे रस से निकाला जाता है और फिर पारंपरिक तरीके से भारी पत्थरों के बीच या हथौड़े से कुचल दिया जाता है।
======================
💁🏻‍♂‍ जीके टुडे
======================
उत्तर कोरिया, आधिकारिक तौर पर डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया, पूर्वी एशिया में एक देश है

राजधानी: प्योंगयांग
मुद्रा : उत्तर
कोरियाई जीत गया
1 आईएनआर = 11.7885 केपीडब्ल्यू
1 केपीडब्ल्यू =0.0848278 ₹
जनसंख्या : 2.58 करोड़ (2020 में)
======================
आज जन्म 🐣💐
======================
चंद्र शेखर (17 अप्रैल 1927 – 8 जुलाई 2007) एक भारतीय राजनीतिज्ञ थे, जो 10 नवंबर 1990 और 21 जून 1991 के बीच भारत के 8वें प्रधान मंत्री के रूप में कार्यरत थे। उन्होंने बाहरी समर्थन से जनता दल से अलग हुए गुट की अल्पमत सरकार का नेतृत्व किया। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से.[1] वह पहले भारतीय प्रधान मंत्री थे जिन्होंने कभी कोई पूर्व सरकारी पद नहीं संभाला था।
======================
🙏🏻 मुहावरे और वाक्यांश
======================
किसी को ठंडा कंधा दो

किसी को नजरअंदाज करें
======================
विलोम शब्द
न्याय x अन्याय

समानार्थी शब्द
ध्वस्त करना : नष्ट करना
=========================
17 अप्रैल (बुधवार)
वैदिक ऋतु/ वसंत ऋतु
द्रिक ऋतु : वसंत (वसंत)
पक्ष :: शुक्लपक्ष
विक्रम संवत-2081
शक संवत् – 1946
महीना : चैत्र 09 (अमांता)
चैत्र 23 (पूर्णिमन्त) नक्षत्र:आश्लेषा
तिथि: नवमी (दोपहर 3:14 बजे तक) दशमी
राहु : 12:26 अपराह्न – 02:01 अपराह्न
यमगंडा 07:42 पूर्वाह्न – 09:17 पूर्वाह्न

🛕 वैदिक ज्ञान

(कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है)
=======================
मेनका को स्वर्गीय अप्सराओं में सबसे सुंदर में से एक माना जाता है। मेनका का जन्म देवताओं और असुरों द्वारा समुद्र मंथन के दौरान हुआ था और वह तीव्र बुद्धि और जन्मजात प्रतिभा वाली दुनिया की सबसे खूबसूरत अप्सराओं में से एक थी, लेकिन वह एक परिवार चाहती थी।

विश्वामित्र, प्राचीन भारत के सबसे सम्मानित और श्रद्धेय ऋषियों में से एक, ने देवताओं को डरा दिया और यहां तक ​​कि एक और स्वर्ग बनाने की भी कोशिश की – इंद्र ने, उनकी शक्तियों से भयभीत होकर, मेनका को उन्हें लुभाने और उनका ध्यान तोड़ने के लिए स्वर्ग से पृथ्वी पर भेजा। मेनका ने विश्वामित्र की सुंदरता देखकर उनकी वासना और जुनून को सफलतापूर्वक भड़का दिया। वह विश्वामित्र की तपस्या भंग करने में सफल रहीं। हालाँकि, उन्हें उनसे सच्चा प्यार हो गया और उनके एक बच्चे का जन्म हुआ जो बाद में ऋषि कण्व के आश्रम में बड़ा हुआ और शकुंतला कहलाया। बाद में शकुंतला को राजा दुष्यन्त से प्यार हो गया और उसने भरत नामक एक बच्चे को जन्म दिया जिसके नाम पर पहली बार भारत का नाम रखा गया।
======================
🧬 *स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार*🩺
( नोट : ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है🙏🏻)
======================
काढ़ा एक आयुर्वेदिक घरेलू उपचार है जो आपकी रक्षा कर सकता है, आपको अंदर से मजबूत बना सकता है और मौसमी संक्रमण से लड़ने में भी मदद कर सकता है।

इस प्रभावी घरेलू उपाय को बनाने के लिए आपको 2 कप पानी, 1 इंच छिली हुई अदरक, 4-5 लौंग, 5-6 काली मिर्च, 5-6 ताजी तुलसी की पत्तियां, ½ चम्मच शहद और 2 इंच दालचीनी की छड़ी की आवश्यकता होगी। यदि उपलब्ध हो तो आप मुलेठी भी डाल सकते हैं।
======================
======================

Credit Shubhoday, Google


Think 4 Unity

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button