Daily News with GK

आज 04-05-2024 के प्रमुख समाचार

आज 04-05-2024 के प्रमुख समाचार

Think 4 Unity

अपराध रिपोर्ट  Crime Report
वित्त   Fianance
मनोरंजन समाचार  Fntertainment
रक्षा   defence
अंतर्राष्ट्रीय समाचार International news
विश्व समाचार  World news
खेल sports
जीके टुडे GK today

 

×××××××××××××××××××××××
आज 04-05-2024 के प्रमुख समाचार
×××××××××××××××××××××××

1. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को कहा कि पूर्वी क्षेत्र में तूफान की गतिविधि के कारण तीन दिनों के बाद ओडिशा, पश्चिम बंगाल और बिहार में गर्मी की स्थिति कम हो जाएगी। इसमें यह भी कहा गया है कि अगले चार दिनों तक आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी।

2. लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया समाप्त हो गई।

3. चुनाव आयोग सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इच्छुक उम्मीदवारों को उनके हलफनामे के लिए समय पर ‘नो ड्यूज सर्टिफिकेट’ जारी करने का निर्देश देता है।

4. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 2028 तक भारत के पहले अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन का उद्घाटन करने की अपनी योजना की घोषणा की है। इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने शुक्रवार को अहमदाबाद में युवा वैज्ञानिकों की एक सभा के दौरान यह खबर साझा की।

6. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट से नामांकन पत्र दाखिल करेंगे.

7. कांग्रेस ने गुरुवार को 2024 लोकसभा चुनाव के लिए लद्दाख सीट से सेरिंग नामग्याल को उम्मीदवार चुना।

8. भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने गुरुवार को आईएएस अधिकारी और शक्तिशाली बीजू जनता दल (बीजेडी) नेता वी.के. की पत्नी सुजाता आर कार्तिकेयन के स्थानांतरण का आदेश दिया। पांडियन, ओडिशा में मिशन शक्ति विभाग के सचिव पद से।

9. पूर्व कांग्रेस नेता संजय निरुपम अपनी पत्नी और बेटी के साथ शुक्रवार को महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे की मौजूदगी में शिवसेना में शामिल हो गए.

10. आंध्र प्रदेश में, रायलसीमा विश्वविद्यालय (आरयू) अपने चौथे दीक्षांत समारोह के लिए तैयारी कर रहा है, कुलपति प्रो. बी. सुधीर प्रेम कुमार ने पुष्टि की। राजभवन से मिली आधिकारिक पुष्टि के बाद 21 जून की तारीख तय की गई है।

11. प्रतिमा सिंह (आईआरएस) को उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) में निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया।

12. अनुभवी राजनेता, भाजपा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री वी. श्रीनिवास प्रसाद का 76 वर्ष की आयु में निधन।

×××××××××××××××××××××××
कानूनी रिपोर्ट
#भारत के मुख्य न्यायाधीश:
श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

#कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
#इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा. : नवाफ़ सलाम

××××××××××××××××××××××

1. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यदि आरक्षित श्रेणी के मेधावी उम्मीदवारों ने कोई आरक्षण लाभ/छूट नहीं ली है, तो ऐसे आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को उनके अंकों के आधार पर अनारक्षित/सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के बराबर माना जाएगा।

2. तेलंगाना पुलिस ने हैदराबाद विश्वविद्यालय (यूओएच) के छात्र रोहित वेमुला की दुखद मौत की जांच बंद करने की घोषणा की, यह दावा करते हुए कि वह दलित नहीं था और कहा कि आत्महत्या से उसकी मौत उसकी “वास्तविक पहचान” के बारे में आशंकाओं से प्रेरित थी। “खुलासा हो रहा है.

इस बीच, राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) रवि गुप्ता ने शुक्रवार को मामले की आगे की जांच के आदेश दिए और आत्महत्या मामले को फिर से खोलने की अनुमति के लिए अदालत में याचिका दायर करने की योजना की घोषणा की।

3. तमिलनाडु की एक फास्ट ट्रैक महिला अदालत ने कॉलेज की लड़कियों की तस्करी के प्रयास के मामले में अरुप्पुकोट्टई में देवंगा आर्ट्स कॉलेज की निलंबित सहायक प्रोफेसर निर्मला देवी को 10 साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई और ₹2.42 लाख का जुर्माना लगाया।

4. सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को चेतावनी दी कि वह मौजूदा लोकसभा चुनाव के कारण दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को उत्पाद शुल्क नीति मामले में अंतरिम जमानत देने पर “विचार” कर सकता है।

5. दिल्ली उच्च न्यायालय ने गुरुवार को 2020 उत्तर-पूर्वी दिल्ली दंगों के दौरान इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) के कर्मचारी अंकित शर्मा की हत्या के मामले में आरोपी तीन लोगों, शोएब आलम, गुलफाम और जावेद को जमानत दे दी। न्यायमूर्ति नवीन चावला ने हालांकि खारिज कर दिया। मामले में अन्य आरोपी नाजिम द्वारा जमानत याचिका दायर की गई। इस मामले में आम आदमी पार्टी के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन मुख्य आरोपी हैं।

6. कलकत्ता उच्च न्यायालय ने हाल ही में पश्चिम बंगाल के पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी को नकद घोटाले के लिए स्कूल नौकरियों से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत देने से इनकार कर दिया।

7. एनआईए ने पिछले साल नवंबर में वायनाड जिले के थलप्पुझा में केरल पुलिस के विशेष अभियान समूह (एसओजी) के कमांडो पर गोलीबारी से संबंधित मामले में चार सीपीआई-माओवादी कैडरों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया। जिन लोगों पर आरोपपत्र दायर किया गया है उनमें मामले में दो भगोड़े भी शामिल हैं।

8. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने शुक्रवार को कांग्रेस की सोशल मीडिया टीम के एक राष्ट्रीय समन्वयक को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का एक छेड़छाड़ किया हुआ वीडियो ऑनलाइन अपलोड करने और प्रसारित करने के आरोप में गिरफ्तार किया।

तेलंगाना के हैदराबाद के मूल निवासी अरुण बीरेड्डी (37) को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया। अधिकारी ने कहा, वह एक्स पर ‘स्पिरिट ऑफ कांग्रेस’ अकाउंट संभालते हैं।

×××××××××××××××××××××××
वित्त
#मंत्री: निर्मला सीतारमण.
#वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
#RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
#विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
#आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
××××××××××××××××××××××
 USD ₹ 84 (लगभग)
💷 GBP ₹ 105(लगभग)
€ यूरो : ₹ 90(लगभग)
🇨🇳युआन ¥ : ₹12
********
जीडीपी(पीपीपी) :
क्रय शक्ति समता (पीपीपी)
$13.119 ट्रिलियन

जीडीपी (नाममात्र)
: $3.73 ट्रिलियन
(नाममात्र का मतलब किसी देश की अर्थव्यवस्था में उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं का कुल बाजार मूल्य है)।

जीडीपी वृद्धि : 8.4% (Q3 2023-24)

भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

मुद्रास्फीति दर : दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%

जनसंख्या : 143.86 करोड़
(विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
बेरोजगारी : 10.09% (अक्टूबर2023)

प्रति व्यक्ति: इस आय को औसत आय के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसकी गणना देश की कुल आय को देश की कुल जनसंख्या से विभाजित करके की जाती है।

प्रति व्यक्ति जी डी पी
$2,845 (नाममात्र; 2024)
$9,983 (पीपीपी; 2024)

********
बीएसई सेंसेक्स
73,878.15 −732.96 (0.98%)🔻
निफ्टी
22,475.85 −172.35 (0.76%) 🔻
*********
वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

सोना : ₹ 72,300/10 ग्राम (24 कैरेट)

चांदी : ₹ 83,500/किग्रा

********
⛽ दिल्ली में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹ 95/लीटर
डीजल : ₹ 88/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/लीटर
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम
******
⛽ मुंबई में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹104/लीटर
डीजल : ₹ 93/लीटर
ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/किग्रा
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम

1. टेस्ला ने इस सप्ताह दिल्ली उच्च न्यायालय में एक सुनवाई में कहा कि भारतीय कंपनी ने अप्रैल 2022 में भेजे गए संघर्ष विराम नोटिस के बावजूद “टेस्ला पावर” ब्रांड के साथ अपने उत्पादों का विज्ञापन जारी रखा है।

2. टाटा समूह कथित तौर पर भारत में ताइवानी फर्म के आईफोन विनिर्माण परिचालन में बहुमत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए पेगाट्रॉन के साथ एक महत्वपूर्ण सौदे के करीब है।

3. भारत सरकार ने 2034 में परिपक्व होने वाले एक फ्लोटिंग रेट बॉन्ड (FRB) की शुरुआत की है, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड (FRSB) 2034 के लिए 8% ब्याज दर की घोषणा की है। यह बॉन्ड एक वैरिएबल प्रदान करता है ब्याज दर जो बाजार की स्थितियों को दर्शाते हुए हर छह महीने में रीसेट होती है।

4. अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) ने गुजरात और राजस्थान में अपनी कुल 750 मेगावाट की सौर परियोजनाओं के लिए अंतरराष्ट्रीय बैंकों से 400 मिलियन डॉलर का वित्तपोषण हासिल किया है।

5. एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल) और बैंक ऑफ नामीबिया नामीबिया में यूपीआई-शैली भुगतान प्रणाली शुरू करने के लिए सहयोग कर रहे हैं, जिसका लक्ष्य वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देना और देश के वित्तीय परिदृश्य को आधुनिक बनाना है।

×××××××××××××××××××××××
मनोरंजन समाचार

#सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

#भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
आर माधवन

#केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
×××××××××××××××××××××××
अभिनेता प्रभास की एक्शन बिग फिल्म सालार जापान में 5 जुलाई को डब संस्करण में रिलीज होने के लिए तैयार है।

बाहुबली: द बिगिनिंग, बाहुबली: द कन्क्लूजन, साहो और राधे श्याम के बाद सालार जापान में सुपरस्टार की पांचवीं रिलीज होगी।

×××××××××××××××××××××××
रक्षा
#सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
#रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
#रक्षा राज्य मंत्री:
अजय भट्ट
#केंद्रीय गृह : अमित शाह
#राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
#चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
×××××××××××××××××××××××

1. सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) के 146वें कोर्स – 2024 के स्प्रिंग टर्म – की पासिंग आउट परेड (पीओपी) के लिए समीक्षा अधिकारी होंगे, जो 24 मई को आयोजित की जाएगी। .

2. सातवीं भारत-इंडोनेशिया संयुक्त रक्षा सहयोग समिति की बैठक शुक्रवार को नई दिल्ली में हुई जिसमें दोनों पक्ष रक्षा उद्योग, समुद्री सुरक्षा और बहुपक्षीय सहयोग के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए।

3. भारतीय नौसेना ने 6 उन्नत P75 (भारत) पनडुब्बियों के लिए ₹60,000 करोड़ की निविदा का परीक्षण शुरू किया: भारतीय नौसेना ने विदेशी विक्रेताओं के साथ साझेदारी में छह पनडुब्बियों के निर्माण के लिए भारतीय शिपयार्ड मझगांव डॉकयार्ड्स लिमिटेड और लार्सन एंड टुब्रो को निविदा जारी की है।

प्रोजेक्ट-75 (भारत) का लक्ष्य भारतीय नौसेना के लिए ईंधन सेल और एयर-इंडिपेंडेंट प्रोपल्शन सिस्टम (एआईपी) के साथ डीजल-इलेक्ट्रिक अटैक पनडुब्बियों की खरीद करना है।

4. भारत का पहला स्वदेशी बमवर्षक UAV FWD-200B बेंगलुरु में प्रदर्शित: फ्लाइंग वेज डिफेंस और एयरोस्पेस टेक्नोलॉजीज द्वारा विकसित देश का पहला स्वदेशी बमवर्षक मानवरहित हवाई वाहन (UAV), मध्यम-ऊंचाई, लंबी-धीरज (MALE) लड़ाकू क्षमता वाला है वाहन पूरी तरह से भारत के भीतर डिजाइन और निर्मित किया गया है।

5. चीन ने अपने नवीनतम विमानवाहक पोत फ़ुज़ियान का समुद्री परीक्षण शुरू कर दिया है, जिसे देश का सबसे उन्नत और सबसे बड़ा माना जाता है। यह भारत द्वारा अपना पहला स्वदेश निर्मित विमानवाहक पोत, आईएनएस विक्रांत शामिल करने के दो साल बाद आया है।

6. दो दिवसीय संयुक्त तटीय सुरक्षा अभ्यास, ” सागर कवच” गुरुवार को पारादीप में शुरू किया गया। यह अभ्यास ओडिशा राज्य और पश्चिम बंगाल सरकारों के संयुक्त प्रयास से किया जा रहा है।

××××××××××××××××××××××
✈ अंतर्राष्ट्रीय समाचार
++++++++++++++++++
#विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
××××××××××××××××××××××××

1. भारत और नीदरलैंड ने गुरुवार को हेग में 12वीं विदेश कार्यालय परामर्श (एफओसी) आयोजित की और सेमीकंडक्टर और हरित हाइड्रोजन जैसी नई और उभरती प्रौद्योगिकियों पर ध्यान केंद्रित करके द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने पर सहमति व्यक्त की।

भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय के सचिव (पश्चिम) पवन कपूर ने किया। डच प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व नीदरलैंड के विदेश मंत्रालय के महासचिव पॉल ह्यूज्ट्स ने किया।

2. भारत के सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने अबुजा में अपने नाइजीरियाई समकक्षों के साथ एक संयुक्त व्यापार समिति (जेटीसी) की बैठक की और द्विपक्षीय व्यापार और पारस्परिक रूप से लाभप्रद निवेश को बढ़ाने के लिए फोकस के कई क्षेत्रों की पहचान की। दोनों पक्ष द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों को और मजबूत करने के लिए स्थानीय मुद्रा निपटान प्रणाली समझौते को शीघ्र संपन्न करने पर सहमत हुए।

3. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में आसियान के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की और विश्वास जताया कि आसियान-भारत व्यापक रणनीतिक साझेदारी और मजबूत होगी।

4. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने गुरुवार को कहा कि भारत, चीन, जापान और रूस की “ज़ेनोफोबिक” प्रकृति उनकी आर्थिक समस्याओं के लिए जिम्मेदार है और तर्क दिया कि अमेरिका की अर्थव्यवस्था बढ़ रही है क्योंकि यह अपनी धरती पर अप्रवासियों का स्वागत करता है। राष्ट्रपति ने चुनाव प्रचार के दौरान यह बयान दिया। वाशिंगटन में उनके पुनः चुनाव के लिए।

5. भारत ने श्रीलंका के कोलंबो में भंडारनायके अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (बीआईए) पर भारतीय कंपनियों द्वारा वीजा जारी करने का काम अपने हाथ में लेने की खबरों का खंडन किया है। कोलंबो में भारतीय उच्चायोग ने एक बयान में कहा कि रिपोर्ट में जिन कंपनियों का उल्लेख किया जा रहा है, वे भारत-आधारित नहीं हैं और भारत का कोई भी संदर्भ “अनुचित” है।

6. मस्कट, ओमान में भारतीय दूतावास ने इस सप्ताह अपनी ऐतिहासिक आठ महीने की “मांडवी से मस्कट” व्याख्यान श्रृंखला का समापन किया, जिसमें ओमान के साथ सदियों से चले आ रहे भारतीय प्रवासियों के गहरे संबंधों का एक व्यावहारिक अन्वेषण संपन्न हुआ।

7. दुबई में, क्षेत्र का सबसे बड़ा समकालीन कला मेला, वर्ल्ड आर्ट दुबई का 10वीं वर्षगांठ संस्करण, 2 मई को एक मजबूत भारतीय स्वाद के साथ शुरू हुआ, जिसमें भारतीय कलाकारों और कला संगठनों के कार्यों का प्रदर्शन किया गया। 5 मई तक चलने वाला यह प्रतिष्ठित मेला 60 से अधिक देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले 400 से अधिक प्रसिद्ध दीर्घाओं और एकल कलाकारों की मेजबानी कर रहा है।

8.
नेपाल ने शुक्रवार को एक मानचित्र के साथ 100 रुपये के नए नोट छापने की घोषणा की, जिसमें लिपुलेख, लिंपियाधुरा और कालापानी के विवादास्पद क्षेत्रों को दिखाया गया है, जिन्हें भारत पहले ही “कृत्रिम विस्तार” और “अस्थिर” करार दे चुका है।

××××××××××××××××××××××××
🌎 विश्व समाचार 🌍
यूएनओ जनरल सचिव: एंटोनियो गुटेरेस.
========================

1. आतंकवाद निरोधक विभाग (सीटीडी) के अनुसार, इस साल 30 अप्रैल तक पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा (केपी) प्रांत में कुल 179 आतंकवादी घटनाएं दर्ज की गईं।

2. दक्षिण चीन सागर में गश्त के दौरान बीजिंग द्वारा दो फिलीपीन जहाजों के खिलाफ पानी की बौछार के इस्तेमाल के बाद फिलीपींस ने एक चीनी दूत को तलब किया है और चीन पर “उत्पीड़न” और “खतरनाक युद्धाभ्यास” का आरोप लगाया है।

3. सोलोमन द्वीप ने पूर्व विदेश मंत्री जेरेमिया मानेले को अपना नया प्रधान मंत्री चुना है।

4. तुर्की के व्यापार मंत्रालय ने घोषणा की कि गाजा में बढ़ती मानवीय स्थिति का हवाला देते हुए तुर्की ने इज़राइल से सभी निर्यात और आयात रोक दिया है।

5. कजाकिस्तान के पूर्व अर्थशास्त्र मंत्री और व्यवसायी कुआंडिक बिशिम्बायेव, जिन पर अपनी पत्नी की पीट-पीटकर हत्या करने का आरोप है, की हत्या के मुकदमे ने पूरे देश का ध्यान खींचा है, जिससे घरेलू हिंसा को रोकने के लिए नए कानूनों की मांग उठने लगी है।

6. इसरो के एसएसी के वैज्ञानिकों द्वारा अन्य अनुसंधान संस्थानों के सहयोग से किए गए एक हालिया अध्ययन से चंद्रमा के ध्रुवीय क्रेटर में पानी की बर्फ होने की संभावना बढ़ गई है।

7. दक्षिणी ब्राज़ील के रियो ग्रांडे डो सुल राज्य में बांध टूटने से कम से कम 30 लोग मारे गए और कई घायल हो गए। कई दिनों की भारी बारिश के बाद बांध टूट गया, जिससे भारी बाढ़ आ गई।

********
🚣🚴🏇🏊 खेल
#मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
#बीसीसीआई अध्यक्ष:
रोजर बिन्नी
#हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
दिलीप तिर्की
#भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
*********

1. इंडियन प्रीमियर लीग@2024
(आईपीएल 17/ टाटा आईपीएल 2024)

51वां मैच
शुक्रवार, 03 मई 2024
मुंबई, वानखेड़े स्टेडियम
कोलकाता-नाइट-राइडर्स
केकेआर: 169 (19.5)
मुंबई इंडियंस
एमआई: 145 (18.5)
कोलकाता नाइट राइडर्स ने 24 रन से जीत दर्ज की

मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी
वेंकटेश अय्यर

2. 52वां मैच
शनिवार, 04 मई 2024
बेंगलुरु, एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु
बनाम
गुजरात टाइटंस
आज शाम 7:30 बजे

3. आईसीसी ने भ्रष्टाचार विरोधी उल्लंघनों के लिए वेस्टइंडीज के क्रिकेटर डेवोन थॉमस पर पांच साल का प्रतिबंध लगाया।

4. बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (बीडब्ल्यूएफ) ने घोषणा की है कि भारत गुवाहाटी में राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र में प्रतिष्ठित 2025 बीडब्ल्यूएफ विश्व जूनियर चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा।

5. प्रसिद्ध भारतीय डेयरी दिग्गज अमूल को जून में बहुप्रतीक्षित टी20 विश्व कप के दौरान यूएसए और दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीमों के लिए लीड आर्म प्रायोजक नामित किया गया है।

“”””””””””””””””””””””””””””””””””””
भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
भारत की जनसंख्या:
142 करोड़ (2023)

भारत के राष्ट्रपति ,
श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

उपाध्यक्ष
श्री जगदीप धनखड़

प्रधानमंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

अध्यक्ष लोकसभा :
श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

राज्यसभा सीटें : 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य 20 केंद्र शासित प्रदेश)

मुख्य चुनाव आयुक्त:
श्री राजीव कुमार

🇮🇳 भारत के बारे में तथ्य 🇮🇳
======================
सबरीमाला एक हिंदू तीर्थस्थल है जो केरल के पेरुनाद ग्राम पंचायत, पथानामथिट्टा जिले के पश्चिमी घाट पर्वत श्रृंखला में पेरियार टाइगर रिजर्व में स्थित है। यह दुनिया की सबसे बड़ी वार्षिक तीर्थयात्राओं में से एक है, जिसमें हर साल अनुमानित 45-50 मिलियन श्रद्धालु आते हैं। अय्यप्पन का मंदिर 18 पहाड़ियों के बीच स्थित है। यह मंदिर समुद्र तल से 1260 मीटर (4,133 फीट) की ऊंचाई पर एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है, और पहाड़ों और घने जंगलों से घिरा हुआ है।
=======================
😀आज का विचार😀
=======================
दर्द बांटने से दर्द कम होगा.

खुशियां बांटने से बढ़ेगी.

तो दर्द या लाभ, इसे साझा करें,

विशेषकर उस व्यक्ति के साथ जो आपकी परवाह करता है।
=======================
आज का मज़ाक
=======================
चिंटू : मेरा घर इतना बड़ा है कि उसमें लोकल ट्रेन चलती है।

Frnd : ये तो कुछ भी नहीं है, मेरा घर इतना बड़ा है कि अगर एक से दूसरे कोने चले जाओ तो घूमने लगती है।😂🤣
=======================
😳क्यों❓❓❓
=======================
⁉पुष्करास, कुंभमेला – पवित्र नदियों का त्योहार के दौरान पवित्र स्नान करने के पीछे का विज्ञान?🤔

पुष्कर का अर्थ है पोषण करने वाला या शुद्ध करने वाला। पारंपरिक ज्योतिष में, पुष्कर नवांश नामक एक शब्द है, वह स्थान जहां ग्रहों को पोषण मिलता है। पूर्वजों के अनुसार, पुष्करम का अर्थ है 12 वर्ष की अवधि।

बृहस्पति की गति के आधार पर, पवित्र नदियाँ ऊर्जा प्राप्त करती हैं और स्थान का पोषण करती हैं।

उस समय सूर्य धब्बा चक्र या सौर चुंबकीय गतिविधि चक्र के कारण पृथ्वी का बढ़ा हुआ विद्युत चुंबकीय क्षेत्र, पुष्कर नदी में पानी को चुंबकित करता है और पानी में उपचार गुणों को बढ़ाता है। यह देखा गया है कि संपूर्ण शरीर तंत्र उस स्थिति में पहुंच गया है जहां यह ध्यान के प्रभाव के बराबर है।

पानी पृथ्वी से चुंबकीय शक्ति प्राप्त करेगा और सूर्योदय के शुरुआती घंटों तक संग्रहीत रहेगा। जब भी कोई व्यक्ति उस समय स्नान करता है तो उसे कई स्वास्थ्य विकारों से मुक्ति मिल जाती है।
=======================
संस्कृत सीखें🙏🏻
=======================
1. एकम् (एकम्)
2. दो दवे (dve)
3.तीन त्रियाणि
4. चार चत्वारि
5. पांच पंच
6. छह षट्
7. सात सप्त
8. अष्ट अष्ट
9. नौ नव
10. दस दश
=======================
🤔 यह कैसे काम करता है ⁉ ======================
इंसानों की तरह, मछलियाँ भी एक दूसरे से संवाद कर सकती हैं। वे इसे प्राप्त करने के सबसे सामान्य तरीके ध्वनि, रंग, बायोल्यूमिनसेंस, गति, विद्युत आवेग और गंध के माध्यम से हैं। संचार के इन रूपों का उपयोग आमतौर पर नेविगेट करने, अंडे देने के लिए बुलाने, शिकारियों को दूर रहने के लिए सचेत करने और लड़ते समय मदद करने के लिए किया जाता है।

गहरे पानी में रहने वाली कुछ मछलियाँ रासायनिक प्रतिक्रिया के माध्यम से अपने अंगों से प्रकाश उत्पन्न करती हैं। चूंकि दुनिया के महासागरों के गहरे हिस्सों में देखना मुश्किल है, बायोलुमिनसेंस मछली को पहचानने और अन्य प्राणियों के साथ संचार करने में मदद करता है जिन्हें देखना भी उतना ही मुश्किल है!

कई मछलियाँ प्रकाश उत्सर्जित करने के लिए फोटोफोर्स नामक अंगों का उपयोग करती हैं जो उनके शरीर पर चमकदार धब्बों के रूप में दिखाई देते हैं। उदाहरण के लिए, लालटेन मछली के पेट में फोटोफोर्स मौजूद होते हैं। कुछ मछलियों के शरीर के किनारों पर फोटोफोर्स होते हैं, जिनका उपयोग विभिन्न व्यक्तियों की पहचान करने और अंतर-विशिष्ट संचार के लिए किया जा सकता है
=======================
💁🏻‍♂‍ जीके टुडे
=======================
4 मई – कोयला खनिक दिवस
कोयला खनिकों के सम्मान में हर साल 4 मई को कोयला खनिक दिवस मनाया जाता है

अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस हर साल 4 मई को मनाया जाता है। ऑस्ट्रेलिया में झाड़ियों में लगी आग में पांच अग्निशमन कर्मियों की मौत के कारण दुनिया भर में ईमेल के माध्यम से एक प्रस्ताव के बाद 4 जनवरी 1999 को इसकी स्थापना की गई थी।

(बी) भारत की पहली पेशेवर महिला पहलवान हमीदा बानो। कथित तौर पर हमीदा बानो का वजन 108 किलोग्राम था और लंबाई 5 फीट 3 इंच थी।

=======================
आज जन्म 🐣💐
=======================
त्यागराज (4 मई 1767 – 6 जनवरी 1847), जिन्हें त्यागय्या के नाम से भी जाना जाता है, भारतीय शास्त्रीय संगीत के एक रूप, कर्नाटक संगीत के एक प्रसिद्ध संगीतकार थे।

त्यागराज ने हजारों भक्ति रचनाएँ लिखीं, जिनमें से अधिकांश तेलुगु में और भगवान राम की स्तुति में हैं, जिनमें से कई लोकप्रिय हैं।

=======================
🙏🏻 मुहावरे और वाक्यांश
=======================
वह बाड़ पर बैठा है वह अपना मन नहीं बना पा रहा है
=======================
विलोम शब्द
विस्तार करें x अनुबंध घटाएँ

समानार्थी शब्द
प्रश्न ~ पूछताछ
=========================

04 मई (शनिवार)
वैदिक ऋतु/ वसंत ऋतु
द्रिक ऋतु : ग्रीष्मा (ग्रीष्म)
पक्ष :: कृष्णपक्ष
विक्रम संवत – 2081
शक संवत् – 1946
महीना : चैत्र 26 (अमांता)
वैशाख 11, (पूर्णिमांत) नक्षत्र: पूर्वा भाद्रपद (रात 10:07 बजे तक) उत्तरा भाद्रपद
तिथि: एकादशी (रात 8:39 बजे तक) द्वादशी
राहु : प्रातः 09:09 – प्रातः 10:46
यमगंडा 02:00 अपराह्न – 03:37 अपराह्न

🛕 वैदिक ज्ञान

(कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है)
=======================
वेद चार हैं:-

ऋग्वेद

यजुर्वेद

साम वेद

अथर्ववेद

xxxxxx
अधिकांश राक्षस भगवान विष्णु को शत्रु क्यों मानते थे?

क्योंकि भगवान विष्णु उन्हें वरदान नहीं देते क्योंकि वे जानते हैं कि वे उनका उपयोग अपने बुरे उद्देश्यों के लिए करेंगे। भगवान विष्णु राक्षसों का वध करते हैं इसलिए वे उनसे डरते हैं। इसलिए वे भगवान शिव और भगवान ब्रह्मा की पूजा करते हैं

कुछ असुर जो वैष्णव थे –

1. प्रह्लाद भगवान विष्णु, देवी लक्ष्मी और भगवान नरसिम्हा का भक्त था।

2. प्रह्लाद का पुत्र विरोचन भी वैष्णव था

3. विरोचन का पुत्र महाबली भी वैष्णव था और भगवान विष्णु, भगवान वामन और देवी लक्ष्मी का भक्त था।

4. नरकासुर भगवान वराह का पुत्र था

5. गतोत्कच भगवान कृष्ण का भक्त था

6. विभीषण – वह भगवान राम के भक्त थे
=======================
🧬 *स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार*🩺
( नोट : ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है🙏🏻)
====================== =
पीठ दर्द से निपटने के उपाय

घुटनों के नीचे तकिया रखकर सोएं

अपने कैल्शियम और विटामिन डी का सेवन बढ़ाएं (दूध, दही, पनीर, हरी सब्जी)

पीठ दर्द से बचने के लिए आरामदायक, कम एड़ी वाले जूते पहनें। वे खड़े होते समय आपकी पीठ पर तनाव को कम करते हैं। 1 इंच से कम हील वाले जूते आपकी पीठ के लिए सबसे अच्छे विकल्प हैं।

कार्यालय की कुर्सी पर बैठते समय, उसी अच्छी मुद्रा तकनीक का उपयोग करें जिसका उपयोग आप खड़े होने पर करते हैं। बैठते समय अच्छी मुद्रा बनाए रखना और अपनी पीठ को सहारा देना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप इसे प्रतिदिन कई घंटों तक करते हैं। एक गुणवत्ता वाली कुर्सी चुनें जो आपकी पीठ के निचले हिस्से को मजबूती से सहारा दे और सुनिश्चित करें कि बैठते समय आपके घुटने आपके कूल्हों से थोड़े ऊंचे हों।
=======================

CREDIT sHUBHODAY,gOOGLE


Think 4 Unity

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button