Daily News with GK

आज 03-05-2024 के प्रमुख समाचार

आज 03-05-2024 के प्रमुख समाचार

Think 4 Unity

अपराध रिपोर्ट  Crime Report
वित्त   Fianance
मनोरंजन समाचार  Fntertainment
रक्षा   defence
अंतर्राष्ट्रीय समाचार International news
विश्व समाचार  World news
खेल sports
जीके टुडे GK today

×××××××××××××××××××××××
आज 03-05-2024 के प्रमुख समाचार
×××××××××××××××××××××××

1. चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक दलों से विज्ञापनों, सर्वेक्षणों या ऐप्स के माध्यम से चुनाव के बाद लाभार्थी योजनाओं का पंजीकरण बंद करने को कहा है।

2. पीएम मोदी ने गुरुवार को कहा कि मौजूदा लोकसभा चुनाव उनकी व्यक्तिगत महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए नहीं, बल्कि उनके “मिशन” को पूरा करने के लिए हैं। गुजरात के जूनागढ़ में एक चुनावी रैली में उन्होंने कहा कि एक मजबूत और स्थिर सरकार न केवल देश के लिए बल्कि दुनिया के लिए भी महत्वपूर्ण है।

3. लोकसभा चुनावों के बीच सुरक्षा उपायों को बढ़ाने की मांग के जवाब में, गृह मंत्रालय ने अहमदाबाद हवाई अड्डे के लिए अतिरिक्त 600 केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) कर्मियों को मंजूरी दी है, जिससे कुल संख्या 1600 हो गई है।

4. कर्नाटक सरकार राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के तहत शुरू किए गए चार साल के ऑनर्स डिग्री प्रोग्राम को बंद करने के लिए तैयार है। यह निर्णय विश्वविद्यालयों द्वारा उठाई गई चिंताओं और राज्य शिक्षा नीति (एसईपी) आयोग की एक सिफारिश के बाद आया है।

कर्नाटक राज्य सरकार जल्द ही एक आधिकारिक आदेश जारी करेगी, जिससे छात्रों के लिए कर्नाटक में चार साल के ऑनर्स डिग्री प्रोग्राम को आगे बढ़ाने का विकल्प समाप्त हो जाएगा, जिसे राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के तहत लागू किया गया था।

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 6 और 8 मई को चुनाव प्रचार के लिए आंध्र प्रदेश का दौरा करने की संभावना है। अस्थायी कार्यक्रम के आधार पर, पीएम मोदी राजामहेंद्रवरम, अनाकापल्ली, राजमपेट और विजयवाड़ा में चुनावी रैलियों और बैठकों को संबोधित करेंगे। एपी चुनाव 13 मई को होने हैं।

6. गुरुवार को मणिपुर के विभिन्न हिस्सों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई, जिससे घर क्षतिग्रस्त हो गए और पेड़ उखड़ गए। गुरुवार को राष्ट्रीय राजमार्ग 37 पर भी भूस्खलन की सूचना मिली थी।

7.अमेठी और रायबरेली से कांग्रेस उम्मीदवारों पर सस्पेंस के बीच, सूत्रों ने गुरुवार को संकेत दिया कि राहुल गांधी उस सीट से चुनाव लड़ सकते हैं जो वह पिछली बार हार गए थे।

8. भारतीय जनता पार्टी ने कैसरगंज के मौजूदा सांसद बृजभूषण शरण सिंह, जिन पर महिला पहलवानों द्वारा यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया है, को गुरुवार को हटा दिया और उनके बेटे करण भूषण सिंह को टिकट दिया।


×××××××××××××××××××××××
कानूनी रिपोर्ट
#भारत के मुख्य न्यायाधीश:
श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

#कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
#इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा. : नवाफ़ सलाम

××××××××××××××××××××××

1. पश्चिम बंगाल के संदेशखाली जमीन हड़पने और यौन उत्पीड़न मामलों पर सीबीआई ने कलकत्ता उच्च न्यायालय में प्रारंभिक रिपोर्ट सौंपी।

2. मणिपुर के चुराचांदपुर जिले में पांच हथियारबंद लोगों ने भारतीय स्टेट बैंक की एक शाखा में डकैती डाली. नकाबपोश हथियारबंद लुटेरों ने करीब 20 लाख रुपये लूटे। पुलिस ने संदिग्धों की तलाश के लिए छापेमारी शुरू कर दी है।

3. एक इंडो-कनाडाई किशोर अर्जुन सहनन को एडमॉन्टन और विन्निपेग में अपराधों से जोड़ा गया है। कनाडाई कानून प्रवर्तन ने जबरन वसूली और ड्राइव-बाय गोलीबारी में उनकी कथित संलिप्तता के लिए देशव्यापी गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। माना जाता है कि सहनान भारत भाग गया है।

4. पश्चिम बंगाल में एक महिला ने राज्यपाल सी.वी. पर आरोप लगाया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शुक्रवार को तीन जिलों में चुनाव प्रचार के लिए रात बिताने के लिए राज्यपाल के घर पहुंचने से कुछ घंटे पहले गुरुवार को आनंद बोस ने राजभवन में उनके साथ छेड़छाड़ की।

×××××××××××××××××××××××
वित्त
#मंत्री: निर्मला सीतारमण.
#वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
#RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
#विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
#आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
××××××××××××××××××××××
 USD ₹ 84 (लगभग)
💷 GBP ₹ 105(लगभग)
€ यूरो : ₹ 90(लगभग)
🇨🇳युआन ¥ : ₹12
********
जीडीपी(पीपीपी) :
क्रय शक्ति समता (पीपीपी)
$13.119 ट्रिलियन

जीडीपी (नाममात्र)
: $3.73 ट्रिलियन
(नाममात्र का मतलब किसी देश की अर्थव्यवस्था में उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं का कुल बाजार मूल्य है)।

जीडीपी वृद्धि : 8.4% (Q3 2023-24)

भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

मुद्रास्फीति दर : दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%

जनसंख्या : 143.86 करोड़
(विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
बेरोजगारी : 10.09% (अक्टूबर2023)

प्रति व्यक्ति: इस आय को औसत आय के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसकी गणना देश की कुल आय को देश की कुल जनसंख्या से विभाजित करके की जाती है।

प्रति व्यक्ति जी डी पी
$2,845 (नाममात्र; 2024)
$9,983 (पीपीपी; 2024)

********
बीएसई सेंसेक्स
74,611.11 +128.33 (0.17%) 🌲
निफ्टी
22,648.20 +43.35 (0.19%)🌲
*********
वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

सोना : ₹ 72,300/10 ग्राम (24 कैरेट)

चांदी : ₹ 83,500/किग्रा

********
⛽ दिल्ली में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹ 95/लीटर
डीजल : ₹ 88/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/लीटर
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम
******
मुंबई में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹104/लीटर
डीजल : ₹ 93/लीटर
ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/किग्रा
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम

1. अदाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अदाणी ने आज भारत में ब्रिटिश आयुक्त लिंडी कैमरून से मुलाकात की और कहा कि वह “दुनिया भर में उनके कार्यकाल से लेकर विभिन्न विषयों के बारे में जानने” से रोमांचित हैं।

2. इन खरीदों के खिलाफ पश्चिमी दबावों के बावजूद रूस से सस्ता तेल खरीदना जारी रखने की भारत की रणनीति के परिणामस्वरूप वित्तीय वर्ष 2022-23 के पहले 11 महीनों के दौरान देश के तेल आयात बिल में लगभग 7.9 बिलियन डॉलर की बचत हुई और देश को मदद भी मिली। अपने चालू खाते के घाटे को कम करने के लिए।

3. सुशील शर्मा को गुरुवार को एसजेवीएन लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। वर्तमान में, वह संगठन में निदेशक (परियोजना) के रूप में कार्यरत हैं।

4. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2 मई को कहा कि उसने नियम उल्लंघन के लिए तीन सहकारी बैंकों पर मौद्रिक जुर्माना लगाया है।

ये बैंक हैं लोकमंगल सहकारी बैंक, द उदगीर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक और द सतारा सहकारी बैंक।

5. कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय (एमसीए) ने जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में हितेश कुमार सेठिया की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

6. भारतीय रिजर्व बैंक ने ईकॉम और इंस्टा ईएमआई कार्ड के माध्यम से ऋण की मंजूरी और वितरण पर बजाज फाइनेंस पर प्रतिबंध हटा दिया है, कंपनी ने गुरुवार को एक नियामक में कहा।

पिछले साल नवंबर में, केंद्रीय बैंक ने बजाज फाइनेंस को अपने दो ऋण उत्पादों – ईकॉम और इंस्टा ईएमआई कार्ड के तहत ऋण की मंजूरी और वितरण को रोकने का निर्देश दिया था, क्योंकि कंपनी डिजिटल ऋण दिशानिर्देशों के मौजूदा प्रावधानों का पालन नहीं कर रही थी।

×××××××××××××××××××××××
मनोरंजन समाचार

#सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

#भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
आर माधवन

#केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
×××××××××××××××××××××××

1. लोकप्रिय कॉमेडी ड्रामा सीरीज़ “पंचायत” 28 मई को अपने तीसरे सीज़न के साथ वापस आएगी, स्ट्रीमिंग सेवा प्राइम वीडियो ने गुरुवार को घोषणा की।

2. प्रसिद्ध अमेरिकी उपन्यासकार और फिल्म निर्माता पॉल ऑस्टर का 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। विपुल लेखक, जो अपने प्रशंसित काम “द न्यूयॉर्क ट्रिलॉजी” के लिए जाने जाते हैं, का मंगलवार को ब्रुकलिन, न्यूयॉर्क में उनके घर पर निधन हो गया। फेफड़ों के कैंसर की जटिलताओं के कारण।

×××××××××××××××××××××××
रक्षा
#सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
#रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
#रक्षा राज्य मंत्री:
अजय भट्ट
#केंद्रीय गृह : अमित शाह
#राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
#चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
×××××××××××××××××××××××

1. भारतीय वायु सेना ने कहा कि डिफेंस टेक एंड ट्रेड इनिशिएटिव (डीटीटीआई) के तहत संचालित भारत-अमेरिका संयुक्त कार्य समूह ने दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को मजबूत करने के लिए नई दिल्ली में दो दिवसीय महत्वपूर्ण बैठक बुलाई।

2. भारतीय सेना और पुनित बालन समूह ने पुणे में देश के पहले संविधान पार्क का उद्घाटन करने के लिए हाथ मिलाया। लेफ्टिनेंट जनरल अजय कुमार सिंह के नेतृत्व में आयोजित समारोह में 2047 तक भारत को विकास की ओर ले जाने के लिए नागरिकों द्वारा संविधान में उल्लिखित अपने कर्तव्यों का सम्मान करने के महत्व पर जोर दिया गया।

3. पंजाब एंड सिंध बैंक (PSB) ने भारतीय वायु सेना (IAF) के खिलाफ एक कठिन मैच में पेनल्टी शूटआउट में 12-11 गोल के साथ मार्शल ऑफ द एयर फोर्स अर्जन सिंह मेमोरियल हॉकी टूर्नामेंट का 5 वां संस्करण जीता। 25 अप्रैल से शुरू हुआ यह टूर्नामेंट मंगलवार को संपन्न हुआ।

Local News:-

💥बड़ी खबर💥

सागर लोकायुक्त की 11 सदस्यी टीम की अमानगंज नगर परिषद में बड़ी कार्यवाही✍️
नगर परिषद अध्यक्ष को 30000 की रिश्वत के साथ रंगे हाथ पकड़ा✍️

बरही तहसील कार्यालय में नहीं है पीने के पानी की व्यवस्था, यहां वहां भटकते पक्षकार होटलो में जाकर बुझा रहे अपनी प्यास अधिवक्ता संघ ने फिर उठाई पक्षकारों की आवाज

××××××××××××××××××××××
✈ अंतर्राष्ट्रीय समाचार
++++++++++++++++++
#विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
××××××××××××××××××××××××

1. भारत ने शक्सगाम घाटी में निर्माण गतिविधियों के संबंध में तथ्यों को बदलने के उनके अवैध प्रयासों के खिलाफ चीन के साथ कड़ा विरोध दर्ज कराया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने गुरुवार को फिर से पुष्टि की कि शक्सगाम घाटी भारत का हिस्सा है, उन्होंने कहा कि भारत ने शक्सगाम घाटी में तथ्यों को बदलने के अवैध प्रयासों पर चीन के खिलाफ विरोध दर्ज कराया है।

सियाचिन ग्लेशियर के करीब पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के एक हिस्से में सड़क बनाने के चीन के प्रयास पर प्रतिक्रिया देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस पर भारत का रुख दोहराया।

2. विदेश मंत्रालय (एमईए) ने कहा कि भारत मालदीव में चीनी जहाज की मौजूदगी पर “सतर्क” है और अपनी राष्ट्रीय और आर्थिक सुरक्षा की सुरक्षा के लिए “उचित कदम” उठा रहा है।

3. विदेश मंत्रालय (एमईए) ने गुरुवार को ऑस्ट्रेलियाई मीडिया रिपोर्टों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, जिसमें आरोप लगाया गया था कि राष्ट्रमंडल देश ने दो भारतीय जासूसों को निष्कासित कर दिया था जो ‘रहस्य चुराने’ की कोशिश कर रहे थे और उन्हें “सट्टा रिपोर्ट” करार दिया।

4. अवैध मछली पकड़ने से निपटने के लिए, भारतीय जहाजों INS सरयू और LCU58 ने म्यांमार के यांगून बंदरगाह पर एक पोर्ट कॉल किया। म्यांमार में भारतीय दूतावास के अनुसार, अंडमान में मानव और मादक पदार्थों की तस्करी को रोकने के लिए पोर्ट कॉल किया गया है। समुद्र।

5. विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो की उपस्थिति में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में खालिस्तान समर्थक नारों की निंदा की और जोर देकर कहा कि यह दिखाता है कि कनाडा में अलगाववाद, उग्रवाद और हिंसा को किस तरह की राजनीतिक जगह दी गई है। .

6. भारत में संयुक्त अरब अमीरात के राजदूत, अब्दुलनासिर जमाल अलशाली ने भारत-यूएई व्यापार में 16 प्रतिशत की वृद्धि की सराहना की और इस बात पर जोर दिया कि सोने ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

7. भारत सरकार ने 2025 से 2030 तक 1500 बांग्लादेशी अधिकारियों को प्रशिक्षण देने के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) को नवीनीकृत करने के लिए बांग्लादेश सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। , भारत सरकार, और बांग्लादेशी लोक प्रशासन मंत्रालय।

××××××××××××××××××××××××
🌎 विश्व समाचार 🌍
यूएनओ जनरल सचिव: एंटोनियो गुटेरेस.
========================

1. सोलोमन द्वीप के विधायकों ने पूर्व विदेश मंत्री जेरेमिया मानेले को अपना नया प्रधान मंत्री चुना है।

2. इज़राइल ने महीनों के संकट के बाद बेहतर सहायता पहुंच की उम्मीद जगाते हुए उत्तरी गाजा पट्टी में इरेज़ क्रॉसिंग को फिर से खोल दिया।

3. दुबई मौसम अपडेट: संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में भारी बारिश हुई जिसके बाद गुरुवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि तेल समृद्ध राजशाही में रात भर तेज हवाओं के साथ बिजली का तूफान आया, कुछ इलाकों में सुबह 8:00 बजे से पहले 50 मिलीमीटर (दो इंच) से अधिक बारिश हुई।

4. जापान ने मलबा हटाने वाले प्रदर्शन उपग्रह द्वारा खींची गई लक्ष्य की छवि जारी की: जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA), जो जापान की राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी है, ने प्रौद्योगिकी प्रदर्शन उपग्रह ADRAS-J द्वारा ली गई एक छवि जारी की है, जब यह करीब पहुंच गई थी। अंतरिक्ष मलबा लक्ष्य. लक्ष्य एक रॉकेट का H-IIA ऊपरी चरण है जिसका उपयोग 2009 में ग्रीनहाउस गैसों का अवलोकन करने वाले उपग्रह (GOSAT) या इबुकी को लॉन्च करने के लिए किया गया था।

********
🚣🚴🏇🏊 खेल
#मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
#बीसीसीआई अध्यक्ष:
रोजर बिन्नी
#हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
दिलीप तिर्की
#भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
*********

1. इंडियन प्रीमियर लीग@2024
(आईपीएल 17/ टाटा आईपीएल 2024)

(ए) 50वां मैच
गुरुवार, 02 मई 2024
हैदराबाद, राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम
सनराइजर्स-हैदराबाद
एसआरएच: 201-3 (20)
बनाम
राजस्थान-रॉयल्स
आरआर: 200-7 (20)
सनराइजर्स हैदराबाद 1 रन से जीता

मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी
भुवनेश्‍वर कुमार

(बी) 51वां मैच
शुक्रवार, 03 मई 2024
मुंबई, वानखेड़े स्टेडियम

मुंबई इंडियंस
बनाम
कोलकाता नाइट राइडर्स
आज शाम 7:30 बजे

2. भारत महिला बांग्लादेश दौरा, 2024

गुरुवार, 02 मई 2024
तीसरा टी20I
सिलहट अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम
बांग्लादेश-महिलाएं
प्रतिबंध: 117-8 (20)
बनाम
भारत-महिला
आईएनडीडब्ल्यू: 121-3 (18.3)
भारतीय महिला टीम 7 विकेट से जीती

मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी
शैफाली वर्मा

3. भारतीय मुक्केबाज आर्यन, यशवर्धन सिंह, प्रियांशु और साहिल कजाकिस्तान के अस्ताना में एशियाई अंडर-22 और युवा मुक्केबाजी चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंच गए।

“”””””””””””””””””””””””””””””””””””
भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
भारत की जनसंख्या:
142 करोड़ (2023)

भारत के राष्ट्रपति ,
श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

उपाध्यक्ष
श्री जगदीप धनखड़

प्रधानमंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

अध्यक्ष लोकसभा :
श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

राज्यसभा सीटें : 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य 20 केंद्र शासित प्रदेश)

मुख्य चुनाव आयुक्त:
श्री राजीव कुमार

🇮🇳 भारत के बारे में तथ्य 🇮🇳
======================
गेटवे ऑफ इंडिया 20वीं शताब्दी के दौरान भारत के बॉम्बे में बनाया गया एक स्मारक है। यह स्मारक 1911 में भारत की यात्रा पर अपोलो बंदर में किंग जॉर्ज और क्वीन मैरी के उतरने की याद में बनाया गया था।
======================
😀आज का विचार😀
======================
जब आप पूरी सीढ़ियां नहीं देखते तब भी विश्वास पहला कदम उठा रहा है।”
======================
आज का मज़ाक
======================
मोबाइल में कोविड अलर्ट 😳🙄🤔

जिन लोगों के फोन में खांसी की आवाज आ रही है,वो गंदगी वाले छेद में 2 अंसार टोरेक्स कफ सिरप दाल देम,खांसी बंदा होदिया।
======================
😳क्यों❓❓❓
======================
ईद-उल-फितर की शुरुआत इस्लामिक पैगंबर मुहम्मद ने की थी। यह रमज़ान के महीने के अंत में इस्लामिक महीने शव्वाल के पहले दिन मनाया जाता है, जिसके दौरान मुसलमानों को उपवास की अवधि से गुजरना पड़ता है

पवित्र महीने के दौरान उपवास इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है, जिसमें प्रार्थना और दान भी शामिल है। उपवास करने के लिए, मुसलमान सुबह से सूर्यास्त तक खाने, पीने, धूम्रपान और यौन गतिविधियों में शामिल होने से परहेज करते हैं। मुसलमान चंद्र कैलेंडर का पालन करते हैं, जिसका अर्थ है कि रमज़ान हर साल कई दिन पहले आता है।
======================
संस्कृत सीखें🙏🏻
======================
अम्ब! बुभुक्षा भवति – माँ,भूख लगी है
(माँ, मुझे भूख लगी है)

अम्ब! अहम् विद्यालयं गच्छामि – माँ, मैं स्कूल जाता हूँ (माँ, मैं स्कूल जाता हूँ)
======================
🤔 यह कैसे काम करता है ⁉
======================
इग्लू गर्म कैसे रहते हैं?

इग्लू का निर्माण बर्फ की ईंटों से किया जाता है। ठोस बर्फ के विपरीत, जो गर्मी के लिए एक खराब इन्सुलेटर है, सभी संपीड़ित बर्फ में अधिक हवा की जेब होती है, जो इसे एक आदर्श इन्सुलेटर बनाती है। इग्लू में सारी ठंडी हवा निचले हिस्से में चली जाती है और वहीं रह जाती है। इसका मतलब है कि इग्लू का ऊपरी क्षेत्र गर्म रहता है।
======================
💁🏻‍♂‍ जीके टुडे
======================
3 मई – प्रेस स्वतंत्रता दिवस

दुनिया भर में प्रेस की स्वतंत्रता का मूल्यांकन करने और अपने पेशे के दौरान अपनी जान गंवाने वाले पत्रकारों को श्रद्धांजलि देने के लिए हर साल 3 मई को प्रेस स्वतंत्रता दिवस या विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है।

3 मई – विश्व अस्थमा दिवस (मई का पहला मंगलवार)

  1. प्रथम गवर्नर जनरल (भारतीय) – सी राजगोपालाचारी
    ======================
    आज जन्म 🐣💐
    ======================
    अशोक गहलोत (जन्म 3 मई 1951) एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, जो वर्तमान में दिसंबर 2018 से राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में अपना तीसरा कार्यकाल पूरा कर रहे हैं।
  2. ======================
    🙏🏻 मुहावरे और वाक्यांश
    ======================
    आग में जल जाओ
    शानदार ढंग से असफल
    ======================
    विलोम शब्द
    चौड़ा x संकीर्ण

समानार्थी शब्द
अनिच्छुक ~ अनिच्छुक
=========================
03 मई (शुक्रवार)
वैदिक ऋतु/ वसंत ऋतु
द्रिक ऋतु : ग्रीष्मा (ग्रीष्म)
पक्ष :: कृष्णपक्ष
विक्रम संवत – 2081
शक संवत् – 1946
महीना : चैत्र 25 (अमांता)
वैशाख 10, (पूर्णिमंत) नक्षत्र:शतभिषा
पूर्व भाद्रपद
तिथि: दशमी (रात 11:24 बजे तक)एकादशी
राहु : सुबह 10:46 बजे से दोपहर 12:23 बजे तक
यमगंदा 03:37 अपराह्न – 05:14 अपराह्न

🛕 वैदिक ज्ञान

(कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है)
=======================
अक्षय पात्र (अक्षयपात्र) का अर्थ है कभी न ख़त्म होने वाला पात्र, महाकाव्य महाभारत की एक वस्तु है। यह अक्षय तृतीया पर भगवान सूर्य द्वारा युधिष्ठिर को दिया गया एक अद्भुत बर्तन था, जिसमें हर दिन पांडवों के लिए भोजन की आपूर्ति कभी कम नहीं होती थी।

जब पांडव वन में निर्वासन में थे, तो उनसे कई गणमान्य व्यक्ति, ऋषि-मुनि, राजा और मंत्री मिलने आए, जो घटनाओं से भयभीत थे। वे पांडवों के साथ मामलों पर चर्चा करने और अपना समर्थन दिखाने आए थे। द्रौपदी को इन असंख्य अतिथियों का पारंपरिक आतिथ्य सत्कार करना बहुत कठिन लगा क्योंकि पांडव निर्वासन में निराश्रित थे और जंगल में रह रहे थे जहाँ कुछ भी उपलब्ध नहीं था। युधिष्ठिर ने भगवान सूर्य से प्रार्थना की, जिन्होंने उन्हें अक्षय पात्र, अक्षय पात्र का आशीर्वाद दिया।
======================
🧬 *स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार*🩺
( नोट : ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है🙏🏻)
======================
*जीरा पानी को एक चमत्कारी पेय माना जाता है क्योंकि इसे खाली पेट पीने से कई स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान हो सकता है। सुबह सबसे पहले जीरा पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो सकता है, कब्ज से राहत मिल सकती है, पाचन में सुधार हो सकता है और भी बहुत कुछ।

एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा मिलाएं और इसे रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह बीज निकालकर खाली पेट पानी पी लें।

नारियल पानी के लाभकारी प्रयोग 

🔹 मूत्र त्यागते समय जलन होने पर नारियल के पानी में गुड़ और हरा धनिया मिलाकर रोगी को पिलाने से राहत मिलती है ।

🔹 नारियल पानी यकृत की अनेक बीमारियों में लाभदायक है । उल्टी, हैजा, पेचिश, एसिडिटी, अल्सर, आदि में यह हितकर है I थकान तथा नाड़ी की तमाम गड़बड़ियाँ नारियल पानी से दूर हो जाती हैं ।

🔹 जिनकी दिल की धड़कन बढ़ जाती हो उन्हें हरे नारियल का पानी पीना चाहिए । शिशु के शरीर में जलीय अंश की कमी हो जाने पर उसे दूर करने के लिए यह एक आदर्श पेय है । महिलाओं के रक्तप्रदर में भी यह लाभदायक है ।

🔹 कच्चे नारियल का पानी चेहरे पर मलने से चेहरे के दाग-धब्बे व मुंहासों के निशान मिट जाते हैं और चेहरा सुन्दर हो जाता है I
======================

CREDIT sHUBHODAY,gOOGLE


Think 4 Unity

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button