Uncategorized

आज 04-04-2024 के प्रमुख समाचार

आज 04-04-2024 के प्रमुख समाचार

Think 4 Unity

अपराध रिपोर्ट  Crime Report
वित्त   Fianance
मनोरंजन समाचार  Fntertainment
रक्षा   defence
अंतर्राष्ट्रीय समाचार International news
विश्व समाचार  World news
खेल sports
जीके टुडे GK today

PM SURYA GHAR YOJANA 2
PM SURYA GHAR YOJANA

×××××××××××××××××××××××
आज 04-04-2024 के प्रमुख समाचार
×××××××××××××××××××××××

1. लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन दाखिल करने का काम आज खत्म हो जाएगा. इस चरण में बाहरी मणिपुर लोकसभा क्षेत्र के शेष हिस्से के साथ-साथ 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों पर चुनाव होंगे।

2. कांग्रेस नेता राहुल गांधी और एलडीएफ उम्मीदवार सीपीआई की एनी राजा ने केरल के वायनाड संसदीय क्षेत्र से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

3. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने आज गर्मी के मौसम में गर्मी से संबंधित बीमारी के प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की।

4. चुनाव आयोग ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों को अवैध शराब, नकदी, ड्रग्स, हथियारों और मुफ्त वस्तुओं की आमद को रोकने के लिए अंतरराज्यीय और अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया है। आयोग ने उन्हें 2024 में शांतिपूर्ण और प्रलोभन मुक्त आम चुनाव सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया है।

5. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा ने नई दिल्ली में उपकरणों के iOS पारिस्थितिकी तंत्र के लिए myCGHS ऐप लॉन्च किया। ऐप को केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) लाभार्थियों के लिए इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड, सूचना और संसाधनों तक पहुंच बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह ऐप एंड्रॉइड सिस्टम के लिए पहले से ही उपलब्ध था।

6. चुनाव आयोग कानून और व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा और आकलन करने और अवैध गतिविधियों और जब्ती को रोकने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ बैठक कर रहा है। बैठक में अंतरराज्यीय और अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर कड़ी निगरानी से संबंधित कदमों की भी समीक्षा की जाएगी।

7. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने उत्तर पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र से घर-घर गारंटी अभियान की शुरुआत की.
8. बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बुधवार को कहा कि छह महीने पहले उन्हें कैंसर का पता चला था और परिणामस्वरूप, वह भारतीय जनता पार्टी के लोकसभा चुनाव अभियान में भाग नहीं लेंगे।

9. बेंगलुरु जल संकट: कर्नाटक ने 10 अप्रैल से उपभोक्ताओं द्वारा प्रति माह 40 लाख लीटर पानी का उपयोग करने पर प्रतिबंध लगाया।

10. 10. पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह भारतीय संसद में 33 साल की सेवा के बाद 3 अप्रैल को राज्यसभा से सेवानिवृत्त हुए।

11. राजस्थान में सीमाजन कल्याण समिति शिविर आयोजित कर रही है और पाकिस्तानी हिंदुओं को सीएए पोर्टल पर नागरिकता के लिए आवेदन करने में मदद कर रही है।

पिछले एक सप्ताह से, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़ा एक समूह शिविरों का आयोजन कर रहा है और पाकिस्तान से हिंदू समुदाय के सदस्यों को नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 के तहत नागरिकता के लिए आवेदन करने में मदद करने के लिए “पात्रता प्रमाण पत्र” जारी कर रहा है। सीएए)।

12. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले पांच दिनों तक अरुणाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, पंजाब और अन्य राज्यों सहित विभिन्न राज्यों में बारिश और लू की स्थिति की भविष्यवाणी की है। 07 अप्रैल, 2024 तक पूर्वोत्तर भारत में बढ़ी हुई वर्षा/तूफान की गतिविधि जारी रहने की संभावना है।

×××××××××××××××××××××××
कानूनी रिपोर्ट
#भारत के मुख्य न्यायाधीश:
श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

#कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
#इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा. : नवाफ़ सलाम

××××××××××××××××××××××

1. सरकार ने कहा है कि दवाओं की कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि का दावा करने वाली मीडिया रिपोर्टें झूठी और भ्रामक हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, इन रिपोर्टों में आगे दावा किया गया है कि कीमत में वृद्धि से 500 से अधिक दवाएं प्रभावित होंगी।

2. सोमालिया तट के पास 23 पाकिस्तानी चालक दल के सदस्यों के साथ एक ईरानी मछली पकड़ने वाले जहाज का अपहरण करने के आरोप में नौसेना द्वारा पकड़े जाने के कुछ दिनों बाद मुंबई पुलिस ने नौ समुद्री लुटेरों को बुधवार को गिरफ्तार किया, जिन्हें भारत लाया गया।

3. मुंबई की एक विशेष अदालत ने बुधवार को पाया कि सितंबर 2008 के मालेगांव विस्फोट मामले की सुनवाई में भारतीय जनता पार्टी की सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर की अनुपस्थिति कार्यवाही में बाधा डाल रही है, और राष्ट्रीय जांच एजेंसी से उनके स्वास्थ्य पर एक रिपोर्ट पेश करने को कहा।

4. उडुपी-चिक्कमगलुरु लोकसभा क्षेत्र के कापू विधानसभा क्षेत्र के एक गांव के निवासियों ने वहां की खराब नागरिक सुविधाओं के विरोध में आगामी चुनाव का बहिष्कार करने का फैसला किया है।

5. रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को उन रिपोर्टों को खारिज कर दिया, जिनमें दावा किया गया था कि नए सैनिक स्कूल संस्थानों को उनकी राजनीतिक या वैचारिक संबद्धता के आधार पर आवंटित किए गए थे।
ऑनलाइन मीडिया प्लेटफॉर्म ‘द रिपोर्टर्स कलेक्टिव’ ने एक रिपोर्ट में दावा किया है कि सरकार ने नए सैनिक स्कूलों का 62 फीसदी हिस्सा संघ परिवार से जुड़े लोगों, बीजेपी और उसके सहयोगी दलों के राजनेताओं को सौंप दिया है.

×××××××××××××××××××××××
वित्त
#मंत्री: निर्मला सीतारमण.
#वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
#RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
#विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
#आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
××××××××××××××××××××××
 USD ₹ 84
💷जीबीपी ₹106
€ यूरो : ₹ 91
🇨🇳यौन ¥ : ₹12
********
सकल घरेलू उत्पाद (पीपीपी) :
क्रय शक्ति समता (पीपीपी)
$13.119 ट्रिलियन

सकल घरेलू उत्पाद (नाममात्र)
: $3.73 ट्रिलियन
(नाममात्र का मतलब किसी देश की अर्थव्यवस्था में उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं का कुल बाजार मूल्य है)।

सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि: 8.4% (2023-24 की तीसरी तिमाही)

भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

मुद्रास्फीति दर: दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%

जनसंख्या: 143.86 करोड़
(विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
बेरोजगारी : 10.09% (अक्टूबर2023)

प्रति व्यक्ति: इस आय को औसत आय के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसकी गणना देश की कुल आय को देश की कुल जनसंख्या से विभाजित करके की जाती है।

प्रति व्यक्ति जी डी पी
$2,845 (नाममात्र; 2024)
$9,983 (पीपीपी; 2024)
********
बीएसई सेंसेक्स
73,876.82 −27.09 (0.037%)🔻
गंधा
22,434.65 −18.65 (0.083%)🔻
*********
वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

सोना: ₹ 69,380/10 ग्राम (24 कैरेट)

चांदी: ₹ 78,600/किग्रा

**********
⛽ दिल्ली में ईंधन
**********
पेट्रोल: ₹95/लीटर
डीज़ल: ₹ 88/लीटर
सीएनजी: ₹ 74/लीटर
एलपीजी: ₹ 803/14.2 किलोग्राम
******
⛽ मुंबई में ईंधन
********
पेट्रोल: ₹104/लीटर
डीज़ल: ₹ 93/लीटर
ऑटो गैस: ₹ 60/लीटर
सीएनजी: ₹ 74/किग्रा
एलपीजी: ₹ 803/14.2 किलोग्राम
1. आरईसी लिमिटेड, विद्युत मंत्रालय के तहत एक महारत्न केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम और एक अग्रणी गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी (एनबीएफसी) को ‘नवीकरणीय ऊर्जा वित्तपोषण’ श्रेणी में प्रतिष्ठित SKOCH ESG पुरस्कार 2024 से सम्मानित किया गया है।

2. ऑटो-कंपोनेंट निर्माता और आईआईटी-कानपुर के पूर्व छात्र संदीप जैन को सर्वसम्मति से वर्ष 2024-25 के लिए फेडरेशन ऑफ इंडियन माइक्रो एंड स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (एफआईएसएमई) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है।

3. टेस्ला मोटर्स प्रस्तावित 2-3 बिलियन अमेरिकी डॉलर के इलेक्ट्रिक कार प्लांट के लिए इस महीने भारत में स्थानों का पता लगाने के लिए एक टीम भेजेगी।

4. विश्व बैंक का अनुमान है कि 2024 में भारत की अर्थव्यवस्था 7.5% की दर से बढ़ेगी।

×××××××××××××××××××××××
मनोरंजन समाचार

#सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

#भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
आर माधवन

#केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
×××××××××××××××××××××××

 

×××××××××××××××××××××××
रक्षा
#सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
#रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
#रक्षा राज्य मंत्री:
अजय भट्ट
#केंद्रीय गृह : अमित शाह
#राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
#चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
×××××××××××××××××××××××

1. तमिलनाडु के राज्यपाल आर.एन. रवि ने तांबरम में परमवीर चक्र उद्यान और ऐक्यम प्रदर्शनी कांची महास्वामी विद्या मंदिर का उद्घाटन किया। यह उद्यान 21 परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के इतिहास और मूर्तियों को प्रदर्शित करता है, जो वीरता के लिए भारत का सर्वोच्च सैन्य सम्मान है।

2. रक्षा मंत्रालय (MoD) ने घोषणा की कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में भारत का रक्षा निर्यात बढ़कर रिकॉर्ड 21,083 करोड़ रुपये हो गया, जो पिछले वर्ष की तुलना में 32.5% की उल्लेखनीय वृद्धि है।

3. तटीय सुरक्षा अभ्यास ‘सागर कवच’ लक्षद्वीप में आयोजित किया गया

रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना के प्रमुख वाइस एडमिरल मार्क हैमंड ने बुधवार को दिल्ली के साउथ ब्लॉक लॉन में गार्ड ऑफ ऑनर प्राप्त किया। ऑस्ट्रेलियाई नौसेना अधिकारी ने भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार की उपस्थिति में सम्मान प्राप्त किया।

4. भारतीय वायु सेना (IAF) ने दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में नवनिर्मित 3.5 किलोमीटर की आपातकालीन लैंडिंग सुविधा पर लड़ाकू जेट और हेलीकॉप्टर दोनों का आपातकालीन लैंडिंग परीक्षण चलाया।

5. छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव से पहले एक बड़े ऑपरेशन में सुरक्षा बलों ने कम से कम 13 नक्सलियों को मार गिराया. पुलिस ने बताया कि मंगलवार को बीजापुर जिले के सुदूर जंगल में गोलीबारी हुई।

6. म्यांमार के ग्रेट कोको द्वीप, भारत के रणनीतिक रूप से स्थित अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (ए एंड एन) के करीब, बढ़ते सैन्य निर्माण के संकेत दे रहे हैं, जिससे भारत के रक्षा प्रतिष्ठान के भीतर चिंताएं बढ़ रही हैं।

ऐसी कई रिपोर्टें आई हैं जिनमें आरोप लगाया गया है कि द्वीप पर चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) स्ट्रैटेजिक सपोर्ट फोर्स (एसएसएफ) के जवानों की मौजूदगी है, जो इस क्षेत्र में भारतीय सैन्य गतिविधियों पर नजर रखने के लिए बेस के रूप में उपयोग कर रहे हैं।

Local news:-

 

बरही के ताली रोहनिया में रेत खदान सुरु होने के पूर्व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड कटनी ने किया लोकसुनवाई का आयोजन ग्रामीणों का अभिमत लेते हुए भेजा जाएगा

Malthone : सरकारी भूमि की हेराफेरी में चार आरोपी सहित पटवारी पर मामला दर्ज़

××××××××××××××××××××××
✈ अंतर्राष्ट्रीय समाचार
++++++++++++++++++
#विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
××××××××××××××××××××××××

1. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अस्ताना में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की सुरक्षा परिषद के सचिवों की 19वीं बैठक में एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

2. भारत में रूसी राजदूत डेनिस अलीपोव ने बुधवार को सोवियत सोयुज टी-11 अंतरिक्ष यान पर पहली भारतीय अंतरिक्ष उड़ान की 40वीं वर्षगांठ पर सभी भारतीयों को शुभकामनाएं दीं। हीरो विंग कमांडर राकेश शर्मा और सभी भारतीयों को हार्दिक बधाई। पहले भारतीय अंतरिक्ष यान की 40वीं वर्षगांठ।

3 अप्रैल 1984 को, सोयुज-यू प्रक्षेपण यान ने #इंटरकॉसमॉस कार्यक्रम के तहत सोयुज टी-11 अंतरिक्ष यान को कक्षा में स्थापित किया।

3. पीएम मोदी ने बुधवार को अपने नवनिर्वाचित पुर्तगाली समकक्ष लुइस मोंटेनेग्रो को शुभकामनाएं दीं।

4. मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने कहा है कि दूसरे विमानन प्लेटफॉर्म पर तैनात भारतीय सैन्य कर्मियों को “चालू महीने के भीतर” वापस ले लिया जाएगा और दोहराया कि पूरी प्रक्रिया 10 मई तक पूरी हो जाएगी।

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ताइवान में भूकंप से हुई जानमाल की हानि पर दुख जताया है.

××××××××××××××××××××××××
🌎 विश्व समाचार 🌍
यूएनओ जनरल सचिव: एंटोनियो गुटेरेस।
========================

1. ताइवान में 7.4 तीव्रता का भूकंप आया, जो 25 वर्षों में सबसे शक्तिशाली था: ताइवान में कम से कम 25 वर्षों में आए सबसे बड़े भूकंप में बुधवार को नौ लोगों की मौत हो गई और 900 से अधिक घायल हो गए, जबकि एक राष्ट्रीय उद्यान में एक होटल के लिए मिनीबस में यात्रा कर रहे 50 कर्मचारी लापता थे।

2. यूनाइटेड कश्मीर पीपुल्स नेशनल पार्टी (यूकेपीएनपी) ने संयुक्त राष्ट्र में एक कार्यक्रम के दौरान पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) और गिलगित बाल्टिस्तान में आतंकी शिविर संचालित करने, मानवाधिकारों का उल्लंघन करने और प्राकृतिक संसाधनों का दोहन करने के लिए पाकिस्तान को बेनकाब किया है।

********
🚣🚴🏇🏊 खेल
#मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
#बीसीसीआई अध्यक्ष:
रोजर बिन्नी
#हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
दिलीप तिर्की
#भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा

1. इंडियन प्रीमियर लीग @2024

16वां मैच
बुध, 03 अप्रैल 2024
विशाखापत्तनम, डॉ. वाई.एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम

कोलकाता-नाइट-राइडर्स
केकेआर272-7 (20)
बनाम
दिल्ली-राजधानियाँ
डीसी 166 (17.2)

कोलकाता नाइट राइडर्स ने 106 रनों से जीत दर्ज की

(बी) 17वाँ मैच
गुरुवार, 04 अप्रैल 2024
अहमदाबाद, नरेंद्र मोदी स्टेडियम

गुजरात टाइटंस
बनाम
पंजाब किंग्स
आज शाम 7:30 बजे

2. महाराष्ट्र की टीम 56वीं राष्ट्रीय खो खो चैंपियनशिप 2023-24 में निर्विवाद चैंपियन बनकर उभरी, जिसने पुरुष और महिला दोनों खिताब जीते। चैंपियनशिप दिल्ली के करनैल सिंह स्टेडियम और इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में आयोजित की गई थी।

“”””””””””””””””””””””””””””””””””””
भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
भारत की जनसंख्या:
142 करोड़ (2023)

भारत के राष्ट्रपति,
श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

उपाध्यक्ष
श्री जगदीप धनखड़

प्रधान मंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

लोकसभा अध्यक्ष:
श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

राज्यसभा सीटें: 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य 20 केंद्र शासित प्रदेश)

मुख्य चुनाव आयुक्त:
श्री राजीव कुमार

भारत के बारे में तथ्य
======================
फील्ड मार्शल सैम होर्मूसजी फ्रामजी जमशेदजी मानकेशॉ

सैम मानेकशॉ के नाम से लोकप्रिय, भारत के महानतम सैन्य कमांडरों में से एक माने जाते हैं।

3 अप्रैल, 1914 को जन्मे, वह फील्ड मार्शल के पद पर पदोन्नत होने वाले पहले भारतीय सेना अधिकारी थे।
======================
😀आज का विचार
======================
बहाने मत बनाओ

सुधार करें

=======================
दिन का मज़ाक
======================
पप्पू की 1 टांग की हड्डी टूट गई

हॉस्पिटल गया तो वाहा 1 आदमी की डोनो तांगे टूटी देखकर बोला

“क्या आपकी 2 बीवियां हैं”🤔😜

Ha ha haha ha haha
laughing

======================
😳क्यों❓❓❓
======================
बुढ़ापे में त्वचा पर झुर्रियाँ पड़ने का कारण

जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है, उनकी त्वचा पतली, शुष्क और कम लचीली हो जाती है, जिसका अर्थ है कि वह खुद को क्षति से बचाने में कम सक्षम होती है। इससे त्वचा पर झुर्रियां, सिलवटें और रेखाएं आने लगती हैं।

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी त्वचा स्वाभाविक रूप से कम लोचदार और अधिक नाजुक हो जाती है। प्राकृतिक तेलों का उत्पादन कम होने से आपकी त्वचा रूखी हो जाती है और वह अधिक झुर्रियों वाली दिखने लगती है। आपकी त्वचा की गहरी परतों में वसा कम हो जाती है। इससे त्वचा ढीली, झुलसी हुई और अधिक उभरी हुई रेखाओं और दरारों का कारण बनती है।
======================
संस्कृत सीखें🙏🏻
======================
नक्षत्रः रक्तचापः
रक्तचाप


विद्याधनम् सर्वधनात प्रधानम्।
विद्याधनं सर्वधनात प्रधानम्

शिक्षा ही सर्वोच्च धन है।
=======================
 🤔यह कैसे काम करता है ⁉
======================
पत्थर कैसे बना?

प्राकृतिक पत्थर का निर्माण हजारों साल पहले हुआ था जब पृथ्वी केवल खनिज गैसों का एक गोला थी। जैसे-जैसे ये गैसें ठंडी होने लगीं, वे संकुचित और ठोस होकर उस दुनिया का निर्माण करने लगीं जिसे आज हम जानते हैं।

चट्टानों को आमतौर पर तीन मुख्य समूहों में बांटा जाता है: आग्नेय चट्टानें, तलछटी चट्टानें और रूपांतरित चट्टानें। आग्नेय चट्टानें तब बनती हैं जब मैग्मा पृथ्वी की पपड़ी में ठंडा होता है, या लावा जमीन की सतह या समुद्र तल पर ठंडा होता है। तलछटी चट्टानें तलछट के डायजेनेसिस या लिथिफिकेशन से बनती हैं, जो बदले में मौजूदा चट्टानों के अपक्षय, परिवहन और जमाव से बनती हैं। रूपांतरित चट्टानें तब बनती हैं जब मौजूदा चट्टानें इतने बड़े दबाव और तापमान के अधीन होती हैं कि वे रूपांतरित हो जाती हैं – ऐसा कुछ होता है, उदाहरण के लिए, जब महाद्वीपीय प्लेटें टकराती हैं।

======================
💁🏻‍♂‍ जीके टुडे
======================
विश्व का सबसे बड़ा देश?

रूस (क्षेत्रफल के अनुसार)
======================
आज जन्म 🐣💐
======================
परवीन बाबी (4 अप्रैल 1949 – 20 जनवरी 2005) एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री, मॉडल और एक इंटीरियर डिजाइनर थीं।
उन्हें लोकप्रिय व्यावसायिक फिल्मों में उनके अभिनय और 1970 और 1980 के दशक के शीर्ष नायकों के साथ ज्यादातर ग्लैमरस भूमिकाएँ निभाने के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाता है।
======================
🙏🏻 मुहावरे और वाक्यांश
======================
जल्दबाजी गलत है

यदि आप किसी काम में जल्दबाजी करेंगे तो आप गलतियाँ करेंगे
======================
विलोम
कमज़ोर x मजबूत

समानार्थी शब्द
सिवाय = से अलग
=========================
04 अप्रैल (गुरुवार)
वैदिक ऋतु/शिशिर ऋतु
ड्रिक ऋतु: वसंत (वसंत)
पक्ष :: कृष्णपक्ष
विक्रम संवत – 2080
शक संवत – 1945
मास : फाल्गुन 25 (अमांता)
चैत्र 10 (पूर्णिमांत) नक्षत्र: श्रवण (रात 8:12 बजे तक) धनिष्ठा
तिथि: दशमी (शाम 4:14 बजे तक)एकादशी
राहु : 02:02 अपराह्न – 03:34 अपराह्न
यमगंडा 06:19 पूर्वाह्न – 07:52 पूर्वाह्न

🛕वैदिक ज्ञान

(कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है)
======================
पवनपुत्र हनुमान भगवान शिव के अवतार थे और उन्हें शक्ति, भक्ति और दृढ़ता का उदाहरण माना जाता है।

अंजना, भगवान ब्रह्मा के दिव्य महल के दरबार में एक खूबसूरत अप्सरा थी, जिसे एक ऋषि ने शाप दिया था कि, जिस क्षण वह प्यार में पड़ेगी उसका चेहरा एक बंदर का हो जाएगा। भगवान ब्रह्मा ने उनकी मदद करने के बारे में सोचा और उन्होंने पृथ्वी पर जन्म लिया। बाद में, अंजना को वानर राजा केसरी से प्यार हो गया और दोनों ने एक दूसरे से शादी कर ली। भगवान शिव की प्रबल भक्त होने के नाते, उन्होंने भगवान को प्रसन्न करने के लिए अपनी तपस्या जारी रखी। भगवान शिव प्रभावित हुए और उन्होंने उनसे अपने पुत्र होने की कामना की ताकि वह ऋषि के श्राप से मुक्त हो जाएं।

कुछ दिनों बाद, राजा दशरथ एक यज्ञ कर रहे थे जिसके बाद ऋषि ने उन्हें अपनी सभी पत्नियों को खिलाने के लिए खीर दी। उनकी सबसे बड़ी पत्नी कौशल्या का एक हिस्सा एक पतंग द्वारा छीन लिया गया, जो पूरे रास्ते उड़ गया जहाँ अंजना ध्यान कर रही थीं। भगवान शिव के संकेत पर भगवान वायु (उर्फ पवन – पवन) ने अंजना के हाथ में खीर रख दी। इसे भगवान शिव का प्रसाद समझकर अंजना ने खा लिया और इस तरह उनके अवतार – पवन पुत्र हनुमान, जो पवन देव के पुत्र थे, को जन्म दिया।
======================
*स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार*
(नोट: ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है।)
======================
इलायची रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकती है, संभवतः इसके एंटीऑक्सीडेंट और मूत्रवर्धक गुणों के कारण।

इलायची का उपयोग अक्सर सांसों की दुर्गंध के इलाज के लिए किया जाता है और यह कुछ च्यूइंग गम का एक घटक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इलायची आम मुंह के बैक्टीरिया को मारने और कैविटी को रोकने में सक्षम हो सकती है

40 और 50 डिग्री सेल्सियस के बीच अगली गर्मी की लहर के लिए तैयार रहें।
कमरे के तापमान का पानी हमेशा धीरे-धीरे पियें।
ठंडा या बर्फीला पानी पीने से बचें!

वर्तमान में, मलेशिया, इंडोनेशिया, सिंगापुर और अन्य देश “हीट वेव” का अनुभव कर रहे हैं।

ये क्या करें और क्या न करें:

1. डॉक्टर सलाह देते हैं कि जब तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाए तो बहुत ठंडा पानी न पिएं, क्योंकि हमारी छोटी रक्त वाहिकाएं फट सकती हैं।

यह बताया गया कि एक डॉक्टर का दोस्त बहुत गर्मी से घर आया – उसे बहुत पसीना आ रहा था और वह जल्दी से खुद को ठंडा करना चाहता था – उसने तुरंत अपने पैर ठंडे पानी से धोए… अचानक, वह गिर गया और उसे अस्पताल ले जाया गया।

2. जब बाहर का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाए और जब आप घर आएं तो ठंडा पानी न पिएं – धीरे-धीरे गर्म पानी ही पिएं।

अगर आपके हाथ या पैर धूप के संपर्क में आ जाएं तो उन्हें तुरंत न धोएं। धोने या स्नान करने से पहले कम से कम आधे घंटे तक प्रतीक्षा करें।

3. एक व्यक्ति गर्मी से राहत पाना चाहता था और उसने तुरंत स्नान कर लिया। नहाने के बाद, उस व्यक्ति को जबड़े में अकड़न के कारण अस्पताल ले जाया गया और उसे स्ट्रोक का सामना करना पड़ा।

कृपया ध्यान दें:
गर्म महीनों के दौरान या यदि आप बहुत थके हुए हैं, तो तुरंत बहुत ठंडा पानी पीने से बचें, क्योंकि इससे नसें या रक्त वाहिकाएं संकीर्ण हो सकती हैं, जिससे स्ट्रोक हो सकता है।
======================

Credit Shubhoday, Google


Think 4 Unity

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button