Uncategorized

आज 07-04-2024 के प्रमुख समाचार

आज 07-04-2024 के प्रमुख समाचार

Think 4 Unity

अपराध रिपोर्ट  Crime Report
वित्त   Fianance
मनोरंजन समाचार  Fntertainment
रक्षा   defence
अंतर्राष्ट्रीय समाचार International news
विश्व समाचार  World news
खेल sports
जीके टुडे GK today

×××××××××××××××××××××××
आज 07-04-2024 के प्रमुख समाचार
×××××××××××××××××××××××

1. दक्षिणी पश्चिम बंगाल के लोगों को प्रचंड गर्मी से राहत मिलने की संभावना है क्योंकि मौसम विभाग ने शनिवार को उत्तरी बांग्लादेश के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण के कारण गरज के साथ बारिश की भविष्यवाणी की है। राज्य में सबसे अधिक तापमान पानागढ़ में 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसके बाद बांकुरा में 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

2. भारत ने परमाणु ऊर्जा क्षेत्र में एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है, जिसका लक्ष्य 2047 तक अपना उत्पादन 1 लाख मेगावाट तक बढ़ाना है, जैसा कि परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष ए के मोहंती ने घोषणा की थी।

3. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बेटे श्रीकांत शिंदे कल्याण लोकसभा सीट से ‘महायुति’ उम्मीदवार होंगे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने शनिवार को कहा।

4. कांग्रेस पार्टी ने ‘न्याय पत्र’ नाम से अपना घोषणापत्र जारी किया, जिसमें जम्मू-कश्मीर को तुरंत पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने सहित कई प्रमुख पहलों का वादा किया गया।

5. मतदाताओं की संख्या के हिसाब से देश की सबसे छोटी लोकसभा सीट लक्षद्वीप में 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होगा।

6. लोकसभा चुनाव से पहले उद्धव ठाकरे खेमे को झटका, महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और शिवसेना-यूबीटी के उपनेता बबनराव घोलप शनिवार को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना में शामिल हो गए।

7. आंध्र प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (एपीएसआरटीसी) उगादी त्योहार के मौसम के दौरान 200 विशेष बसें चलाएगा।

8. हैदराबाद की रहने वाली श्रीमती रत्ना महेरा ने सितंबर 2023 में मिसेज इंडिया तेलंगाना रनर-अप का खिताब हासिल किया। गर्व से मिसेज इंडिया के राष्ट्रीय मंच पर तेलंगाना का प्रतिनिधित्व करते हुए, उन्होंने हाल ही में क्लासिक मिसेज इंडिया 2024 का प्रतिष्ठित खिताब जीता। 30 मार्च, 2024 को गुरुग्राम में। यह उल्लेखनीय जीत 7 साल के अंतराल के बाद राज्य में ताज की वापसी का प्रतीक है।

9. द्रविड़ मुनेत्र कड़गम के विधायक एन पुगाझेंथी का शनिवार को तमिलनाडु के विल्लुपुरम के एक अस्पताल में संक्षिप्त बीमारी के कारण निधन हो गया, वह 69 वर्ष के थे।

×××××××××××××××××××××××
कानूनी रिपोर्ट
#भारत के मुख्य न्यायाधीश:
श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

#कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
#इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा. : नवाफ़ सलाम

××××××××××××××××××××××

1. राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने शनिवार को भारत विरोधी साजिश मामले में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-माओवादी के खिलाफ उत्तर प्रदेश और बिहार में कई स्थानों पर छापेमारी की।

2. एक सार्वजनिक रैली में पीएम मोदी के खिलाफ ‘आपत्तिजनक’ टिप्पणी को लेकर छत्तीसगढ़ कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष चरण दास महंत के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

3. एलएबी (लेह एपेक्स बॉडी), कारगिल डेमोक्रेटिक अलायंस के साथ, लद्दाख को राज्य का दर्जा देने और इसे संविधान की छठी अनुसूची में शामिल करने की मांग के लिए आंदोलन का नेतृत्व कर रहा है।

7 अप्रैल को चीन सीमा तक मार्च से पहले प्रशासन पर लेह को “युद्ध क्षेत्र” में बदलने का आरोप लगाते हुए, लेह एपेक्स बॉडी ने शनिवार को कहा कि वह “कानून-प्रवर्तन एजेंसियों के साथ किसी भी प्रकार के टकराव से बचने के लिए” प्रस्तावित कार्यक्रम को वापस ले रही है। “.

4. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार (6 अप्रैल 2024) को सीपीआई (माओवादी) भारत विरोधी साजिश मामले में उत्तर प्रदेश और बिहार में कई स्थानों पर छापेमारी की।

5. दिल्ली की अदालत ने दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति घोटाला मामले से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आम आदमी पार्टी नेता और दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत इस महीने की 18 तारीख तक बढ़ा दी है.

6. एक दिन पहले केरल के कन्नूर में हुए विस्फोट के सिलसिले में शनिवार को चार लोगों को गिरफ्तार किया गया, जिसमें एक व्यक्ति की जान चली गई और तीन अन्य घायल हो गए, पुलिस ने कहा।

×××××××××××××××××××××××
वित्त
#मंत्री: निर्मला सीतारमण.
#वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
#RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
#विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
#आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
××××××××××××××××××××××
 USD ₹ 84 (लगभग)
💷 GBP ₹ 106(लगभग)
€ यूरो : ₹ 91(लगभग)
🇨🇳 युआन ¥ : ₹12
********
जीडीपी(पीपीपी) :
क्रय शक्ति समता (पीपीपी)
$13.119 ट्रिलियन

जीडीपी (नाममात्र)
: $3.73 ट्रिलियन
(नाममात्र का मतलब किसी देश की अर्थव्यवस्था में उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं का कुल बाजार मूल्य है)।

जीडीपी वृद्धि : 8.4% (Q3 2023-24)

भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

मुद्रास्फीति दर : दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%

जनसंख्या : 143.86 करोड़
(विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
बेरोजगारी : 10.09% (अक्टूबर2023)

प्रति व्यक्ति: इस आय को औसत आय के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसकी गणना देश की कुल आय को देश की कुल जनसंख्या से विभाजित करके की जाती है।

प्रति व्यक्ति जी डी पी
$2,845 (नाममात्र; 2024)
$9,983 (पीपीपी; 2024)

********
बीएसई सेंसेक्स
74,248.22 +20.59 (0.028%) Up
निफ्टी
22,513.70 −0.95 (0.0042%)🔻
*********
वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

सोना : ₹ 69,970/10 ग्राम (24 कैरेट)

चांदी : ₹ 81,600/किग्रा

********
⛽ दिल्ली में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹ 95/लीटर
डीजल : ₹ 88/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/लीटर
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम
******
मुंबई में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹104/लीटर
डीजल : ₹ 93/लीटर
ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/किग्रा
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम

1. देश का विदेशी मुद्रा भंडार 29 मार्च को समाप्त सप्ताह में लगभग 3 बिलियन डॉलर बढ़कर 645.6 बिलियन डॉलर के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा।

2. भारतीय आईटी प्रमुख विप्रो ने शनिवार को अपने सीईओ थियरी डेलापोर्टे के इस्तीफे की घोषणा की और श्रीनिवास पल्लिया को तत्काल प्रभाव से नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया।

×××××××××××××××××××××××
मनोरंजन समाचार

#सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

#भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
आर माधवन

#केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
×××××××××××××××××××××××

नई दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में भारत में आपातकाल के दौर पर एक वेब श्रृंखला की शूटिंग को शनिवार को विश्वविद्यालय के छात्र संघ ने बाधित कर दिया, जबकि प्रशासन ने कहा कि उसने परिसर परिसर में शूटिंग की अनुमति दे दी है। .

×××××××××××××××××××××××
रक्षा
#सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
#रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
#रक्षा राज्य मंत्री:
अजय भट्ट
#केंद्रीय गृह : अमित शाह
#राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
#चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
×××××××××××××××××××××××

1. हाल ही में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान ने डीएसएससी, वेलिंगटन में 79वें स्टाफ कोर्स से गुजर रहे अधिकारियों को संबोधित किया। उन्होंने सैन्य नेताओं को युद्ध के बदलते स्वरूप के अनुरूप ढलने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है।

कॉलेज में फिलहाल 79वां स्टाफ कोर्स चल रहा है। यह कोर्स 45 सप्ताह की अवधि का है। वर्तमान पाठ्यक्रम में 476 छात्र अधिकारी शामिल हैं जिनमें 26 मित्रवत विदेशी देशों के 36 छात्र शामिल हैं। पहली बार आठ महिला अधिकारी भी इस पाठ्यक्रम में भाग ले रही हैं।

2. भारत की सामरिक बल कमान (एसएफसी), जिसे सामरिक परमाणु कमान के रूप में भी जाना जाता है, नई मिसाइल प्रौद्योगिकियों की शुरूआत के साथ एक महत्वपूर्ण बदलाव के दौर से गुजर रही है। अपने नवीनतम कदम में, भारत ने 2,000 किलोमीटर की दूरी तक मार करने वाली नई पीढ़ी की अग्नि-प्राइम बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, जिसका उद्देश्य पड़ोसी देश पाकिस्तान से संभावित खतरों का मुकाबला करना है।

3. भारतीय सेना ने खरीद आईडीडीएम (स्वदेशी रूप से डिजाइन, विकसित और निर्मित-आईडीडीएम) रक्षा खरीद प्रक्रिया में मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री के लिए सहायक उपकरण के साथ कैनिस्टर लॉन्च किए गए एंटी-आर्मर लोइटर म्यूनिशन (सीएएलएम) सिस्टम की खरीद के लिए एओएन जारी किया है। कैनिस्टर ने एंटी-आर्मर लॉन्च किया लोइटर म्यूनिशन (CALM) सिस्टम ड्रोन या लोइटर गोला बारूद के साथ एक प्री-लोडेड कनस्तर है। यह चलते लक्ष्यों, संचार केंद्रों को नष्ट कर सकता है।

4. दूसरी बार अग्निकुल ‘अग्निबाण SOrTeD’ की लॉन्चिंग टाल दी गई है. प्रक्षेपण श्रीहरिकोटा से निर्धारित था, लेकिन स्थगित कर दिया गया। कोई कारण नहीं बताया गया है.

चेन्नई स्थित अग्निकुल कॉसमॉस को 3डी-मुद्रित इंजन के साथ एक अग्निबाण रॉकेट का परीक्षण करना था, जिसका लक्ष्य उपकक्षीय उड़ान प्रक्षेप पथ नियंत्रण करना था।

5. भारतीय तट रक्षक (ICG) ने गुरुवार (4 अप्रैल, 2024) को समुद्र में मछली पकड़ने वाली नाव पर फंसे 27 बांग्लादेशी मछुआरों को बचाया।

6. ग्रीक सैन्य प्रमुख दिमित्रिस हूपिस की यात्रा बदलती वैश्विक गतिशीलता में भारत-ग्रीस रक्षा संबंधों को मजबूत करने की दिशा में एक और कदम होगी।

××××××××××××××××××××××
✈ अंतर्राष्ट्रीय समाचार
++++++++++++++++++
#विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
××××××××××××××××××××××××

1. लाओस से असुरक्षित और अवैध काम में फंसाए गए भारतीय कामगारों को वापस लाया गया, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पीएम मोदी के नेतृत्व और नागरिकों की सुरक्षा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता की सराहना की।

2. विदेश मंत्रालय (आर्थिक संबंध) के सचिव दम्मू रवि 7-12 अप्रैल तक रवांडा, युगांडा और केन्या की यात्रा पर जाएंगे।

3. कनाडाई ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन (CBC) की रिपोर्ट के अनुसार, कनाडाई जासूसी एजेंसी, कनाडाई सुरक्षा खुफिया सेवा (CSIS) ने दावा किया है कि भारत और पाकिस्तान की सरकारों ने 2019 और 2021 में कनाडा के संघीय चुनावों में हस्तक्षेप करने का प्रयास किया है।

4. श्रीलंका ने कहा है कि उसे 50 साल पहले भारत द्वारा सौंपे गए विवादास्पद कच्चाथीवु द्वीप के बारे में फिर से बातचीत शुरू करने की कोई ज़रूरत नहीं दिखती है।

5. मालदीव के विदेश मंत्री मूसा ज़मीर ने माले में बढ़ते चीनी प्रभाव के बीच संबंधों में गिरावट के बावजूद, द्वीप राष्ट्र को आवश्यक वस्तुओं के निर्यात की अनुमति देने के लिए शनिवार को भारत को “ईमानदारी से धन्यवाद” दिया।

6. भारत ने “फिलिस्तीनी लोगों के लिए आत्मनिर्णय के अधिकार” का समर्थन करते हुए संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया, जबकि उसने “पूर्व सहित अधिकृत फिलिस्तीनी क्षेत्र में मानवाधिकार की स्थिति” पर प्रस्ताव पर मतदान करने से परहेज किया। यरूशलेम, और जवाबदेही और न्याय सुनिश्चित करने का दायित्व।

××××××××××××××××××××××××
🌎 विश्व समाचार 🌍
यूएनओ जनरल सचिव: एंटोनियो गुटेरेस।
========================

1. आत्मघाती हमले में पांच चीनी इंजीनियरों और उनके पाकिस्तानी ड्राइवर की मौत की जांच कर रही एक जांच समिति की रिपोर्ट के बाद पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने चार वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के खिलाफ उनकी “लापरवाही” के लिए अनुशासनात्मक कार्रवाई का आदेश दिया है।

2. अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन, जो चीन की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं, ने चीनी अधिकारियों से इसकी औद्योगिक अतिक्षमता को संबोधित करने, अपनी व्यापार प्रथाओं में सुधार करने और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ “स्वस्थ आर्थिक संबंध” बनाने का आग्रह किया है।

3. इज़राइल ने सीरिया सीमा के पास लेबनान में हिजबुल्लाह प्रशिक्षण शिविर को निशाना बनाया। सूत्रों ने किसी के हताहत होने का दावा नहीं किया, लेकिन कहा कि एक हमला पूर्वी शहर बाल्बेक के पास सफ़री शहर को निशाना बनाकर किया गया था।

4. दक्षिण-पश्चिमी सीरिया में सड़क किनारे बम फटने से सात बच्चों की मौत की खबर है। यह विस्फोट उस क्षेत्र में हुआ जहां 2024 में ऐसी दर्जनों घटनाओं में लगभग 100 लोगों की जान जा चुकी है।

5. 121 यात्रियों से भरा ब्रिटिश एयरवेज़ का विमान हीथ्रो में वर्जिन अटलांटिक के खाली बोइंग 787-9 से टकरा गया। हालाँकि, आपातकालीन सेवाओं ने तुरंत प्रतिक्रिया देकर स्थिति को संभाल लिया।

********
🚣🚴🏇🏊 खेल
#मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
#बीसीसीआई अध्यक्ष:
रोजर बिन्नी
#हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
दिलीप तिर्की
#भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
*********

1. इंडियन प्रीमियर लीग@2024
(आईपीएल 17/ टाटा आईपीएल 2024)

19वां मैच
शनिवार, 06 अप्रैल 2024

स्थान: जयपुर, सवाई मानसिंह स्टेडियम
रॉयल-चैलेंजर्स- बेंगलुरु
आरसीबी: 183-3 (20)
बनाम
राजस्थान-रॉयल्स
आरआर: 189-4 (19.1)

राजस्थान रॉयल्स ने 6 विकेट से जीत दर्ज की

(बी) 20वां मैच

रविवार, 07 अप्रैल 2024
मुंबई, वानखेड़े स्टेडियम

मुंबई इंडियंस
बनाम
दिल्ली कैपिटल्स
आज अपराह्न 3:30 बजे

(c) 21वाँ मैच • लखनऊ, भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेई एकाना क्रिकेट स्टेडियम

लखनऊ सुपर जाइंट्स
बनाम
गुजरात टाइटंस
आज शाम 7:30 बजे

“”””””””””””””””””””””””””””””””””””
भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
भारत की जनसंख्या:
142 करोड़ (2023)

भारत के राष्ट्रपति ,
श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

उपाध्यक्ष
श्री जगदीप धनखड़

प्रधानमंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

अध्यक्ष लोकसभा :
श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

राज्यसभा सीटें : 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य 20 केंद्र शासित प्रदेश)

मुख्य चुनाव आयुक्त:
श्री राजीव कुमार

भारत के बारे में तथ्य
======================
आंध्र प्रदेश में तिरूपति बालाजी मंदिर और काशी विश्वनाथ मंदिर दोनों में सालाना वेटिकन सिटी और मक्का की तुलना में अधिक पर्यटक आते हैं।
======================
😀आज का विचार😀
======================
जब तक ऐसा न हो तब तक यह सदैव असंभव लगता है
हो गया =======================
आज का मज़ाक
======================
चिंटू :तुझे अपने लैपटॉप को अपग्रेड करवाना है…?

फ़्रेंड: हा

चिंटू :थो फिर इसमे से

खिड़की निकलवा के दरवाजा फिट करवा ले.😝
======================
😳क्यों❓❓❓
======================
हवाई जहाज का रंग सफेद क्यों होता है

विमानों को सफेद या हल्के रंग में रंगने का मुख्य कारण सूर्य की रोशनी को प्रतिबिंबित करना है। अन्य रंग अधिकांश प्रकाश को अवशोषित कर लेंगे। … किसी यात्री विमान को सफेद रंग से रंगने से न केवल जब हवाई जहाज उड़ान भर रहा हो, बल्कि जब वह रनवे पर खड़ा हो तब भी सौर विकिरण से गर्मी और संभावित क्षति दोनों कम हो जाती है।

सफ़ेद बाहरी भाग विमान की दृश्यता को बढ़ा सकते हैं और संभावित रूप से पक्षियों द्वारा इसकी पहचान और बचाव को बढ़ा सकते हैं।
======================
संस्कृत सीखें🙏🏻
======================
काला । श्यामः
======================
🤔 यह कैसे काम करता है ⁉
======================
क्या साँप पेशाब करते हैं?

वे तरल अपशिष्ट को एक अलग क्रिया के रूप में समाप्त नहीं करते हैं। उनके पानी का सेवन बहुत कम है और उन्हें गर्म खून वाले जानवरों की तुलना में बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है।

भोजन के लगभग एक सप्ताह बाद उन्हें मल त्याग करना पड़ता है, जिसमें आमतौर पर अर्ध-निर्मित ठोस पदार्थों के साथ-साथ कम मात्रा में तरल अपशिष्ट का मिश्रण होता है, जो आमतौर पर काफी स्पष्ट होता है। जल संरक्षण करने वाली प्रजातियों ने वास्तव में कम पानी से निपटना सीख लिया है। एक छोटे जानवर को बहुत कम आवश्यकता होने पर पसीना या पेशाब करने वाले तरल पदार्थ न देने से बहुत कुछ बच जाता है। अधिकांश साँपों को भोजन में पर्याप्त पानी मिलता है। छिपकलियां पीती हैं और यहां या वहां ओस की बूंद के अलावा, छिपकलियां विशेष रूप से नहीं पीती हैं। कई साँप कैद में रहने के दौरान पानी के स्रोत से पानी पीते हैं, इसलिए यह मान लेना सुरक्षित है कि वे जंगल में भी पानी पीते होंगे।
======================
💁🏻‍♂‍ जीके टुडे
======================
7 अप्रैल- विश्व स्वास्थ्य दिवस

जैसा कि हम जानते हैं कि “स्वास्थ्य ही धन है”।
इसलिए हर साल 7 अप्रैल को दुनिया भर में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों एवं व्यवस्थाओं का प्रबंधन किया जाता है। यह पहली बार 1950 में मनाया गया था

xxxxxxxxx
अंतरिक्ष में कृत्रिम उपग्रह प्रक्षेपित करने वाला पहला देश – रूस
4 अक्टूबर, 1957 को सोवियत संघ ने अंतरिक्ष युग का उद्घाटन किया। स्पुतनिक 1, लॉन्च किया गया पहला कृत्रिम उपग्रह, 83.6-किलोग्राम (184-पाउंड) कैप्सूल था।
======================
आज जन्म 🐣💐
======================
रवि शंकर का जन्म रॉबिन्ड्रो शॉनकोर चौधरी के नाम से हुआ, जिसे संस्कृत में रवींद्र शंकर चौधरी कहा जाता है; 7 अप्रैल 1920 – 11 दिसंबर 2012), जिनके नाम के पहले अक्सर पंडित (मास्टर) और “सितार वादक” शीर्षक लगाया जाता है, एक भारतीय संगीतकार और हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के संगीतकार थे। 1999 में भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारत रत्न से सम्मानित किया गया।
======================
🙏🏻 मुहावरे और वाक्यांश
======================
कोनों को काटना

समय या पैसा बचाने के लिए कोई गलत काम करना
======================
विलोम
ध्यान x असावधानी

समानार्थी शब्द
सौभाग्यशाली = सौभाग्यशाली
=========================
07 अप्रैल (रविवार)
वैदिक ऋतु/ शिशिर ऋतु
द्रिक ऋतु : वसंत (वसंत)
पक्ष :: कृष्णपक्ष
विक्रम संवत – 2080
शक संवत – 1945
महीना : फाल्गुन 28 (अमांता)
चैत्र 13 (पूर्णिमांत) नक्षत्र: पूर्वा भाद्रपद (दोपहर 12:58 बजे तक) उत्तरा भाद्रपद
तिथि: त्रयोदशी (सुबह 6:54 बजे तक) चतुर्दशी/अमावस्या
राहु : सायं 05:08 बजे से सायं 06:41 बजे तक
यमगंडा 12:29 अपराह्न – 02:02 अपराह्न

🛕 वैदिक ज्ञान

(कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है)
=======================
शनिदेव का वाहन कौआ व्यक्ति के जीवन में बहुत तनाव का संकेत देता है। इससे न सिर्फ प्रोफेशनल लाइफ में दिक्कतें आती हैं, बल्कि पारिवारिक जीवन पर भी नकारात्मक असर पड़ता है। घर में तनाव के कारण व्यक्ति के मन की शांति भंग हो सकती है और व्यक्ति को कार्यस्थल पर कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है
======================
🧬 *स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार*🩺
( नोट : ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है )
====================== =
जीरा पानी आपके चयापचय को तेज कर सकता है और आपके जलयोजन को बढ़ावा देने के अलावा, रक्त शर्करा को संतुलित करने में मदद कर सकता है। वास्तविक रूप से, लोग सर्वोत्तम परिणामों के लिए दिन में दो बार खाली पेट जीरा पानी पीते हैं। अपने रोगाणुरोधी और एंटीबायोटिक गुणों के कारण यह आपको खाद्य विषाक्तता से बचाने में मदद कर सकता है
======================

 

Credit Shubhoday, Google


Think 4 Unity

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button