Daily News with GK

आज 02-05-2024 के प्रमुख समाचार

आज 02-05-2024 के प्रमुख समाचार

Think 4 Unity

अपराध रिपोर्ट  Crime Report
वित्त   Fianance
मनोरंजन समाचार  Fntertainment
रक्षा   defence
अंतर्राष्ट्रीय समाचार International news
विश्व समाचार  World news
खेल sports
जीके टुडे GK today

×××××××××××××××××××××××
आज 02-05-2024 के प्रमुख समाचार
×××××××××××××××××××××××

1. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए) ने कल अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाने के लिए ‘भारत के लोग और स्थान – एक पूर्वव्यापी’ शीर्षक से एक प्रदर्शनी की मेजबानी की।

2. पद्म पुरस्कार 2025 के लिए ऑनलाइन नामांकन और सिफारिशें कल से शुरू हो गई हैं। पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 15 सितंबर 2024 है। पद्म पुरस्कार, अर्थात् पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री, देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से हैं।

3. श्री राम जन्मभूमि मंदिर में रामलला का दर्शन-पूजन करने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कल अयोध्या पहुंचीं.

4. केंद्र ने अपने कर्मचारियों के लिए बच्चों की शिक्षा भत्ता और हॉस्टल सब्सिडी में बढ़ोतरी की है. यह बदलाव इस साल जनवरी में महंगाई भत्ता 50 फीसदी तक पहुंचने के बाद आया है. बच्चों के शिक्षा भत्ते की प्रतिपूर्ति 2812.5 रुपये प्रति माह और छात्रावास सब्सिडी 8,437.5 रुपये प्रति माह तय की गई है।

5. तेलंगाना में, कई इलाके प्रचंड गर्मी की चपेट में हैं क्योंकि लू की स्थिति ने कई इलाकों को अपनी चपेट में ले लिया है। विशेष रूप से 11 जिलों में कई क्षेत्रों में 46 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान दर्ज किया गया और नौ अन्य जिलों में 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान दर्ज किया गया। नलगोंडा जिले के नेरेदुगोम्मू में सबसे अधिक तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 

6. चुनाव आयोग ने कांग्रेस पार्टी के खिलाफ कथित अपमानजनक और आपत्तिजनक बयान देने के लिए तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री और बीआरएस प्रमुख के चंद्रशेखर राव पर 48 घंटे के लिए प्रचार करने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

7. अभिनेत्री रूपाली गांगुली आज बीजेपी में शामिल हो गईं. नई दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय में पार्टी महासचिव विनोद तावड़े और पार्टी नेता अनिल बलूनी की मौजूदगी में उन्हें पार्टी में शामिल किया गया। ज्योतिषी अमेया जोशी भी बीजेपी में शामिल हुए.

8. चुनाव आयोग ने राजस्थान के अजमेर लोकसभा क्षेत्र के नांदसी गांव के एक मतदान केंद्र पर दोबारा मतदान के निर्देश जारी किये हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण गुप्ता ने बताया कि आज सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक पुनर्मतदान होगा।

9. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की पार्टी शिवसेना ने लोकसभा चुनाव के लिए 3 उम्मीदवारों की सूची जारी की है. नासिक निर्वाचन क्षेत्र से हेमंत गोडसे। ठाणे निर्वाचन क्षेत्र से नरेश म्हस्के। कल्याण लोकसभा क्षेत्र से एकनाथ शिंदे के बेटे और मौजूदा सांसद श्रीकांत शिंदे।

10. कर्नाटक की 14 सीटों पर तीसरे चरण में 7 मई को मतदान होगा

11. बीजेपी उम्मीदवार मनोज तिवारी और हर्ष मल्होत्रा ​​ने दिल्ली में नामांकन दाखिल किया

12. महाराष्ट्र में पैंसठवाँ महाराष्ट्र राज्य स्थापना दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। राज्यपाल रमेश बैस ने मुंबई के शिवाजी पार्क में आयोजित राज्य समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

13. गुजरात राज्य ने भी कल अपना 65वां राज्यत्व दिवस मनाया. गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने राज्य के स्थापना दिवस के अवसर पर राज्य के नागरिकों को शुभकामनाएं दीं।

14. रामबन जिले में भारी बारिश के कारण हुए कई भूस्खलनों के कारण पिछले दो दिनों से बंद रहने के बाद जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच44) को कल हल्के मोटर वाहनों (एलएमवी) के लिए फिर से खोल दिया गया।

15. मंगलवार, 30 अप्रैल 2024 को श्रीनगर में झेलम नदी खतरे के निशान को पार कर गई. लगातार बारिश के कारण झेलम में जलस्तर बढ़ने से कश्मीर घाटी खतरे में है।

16. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी (आईआईटी-जी) के शोधकर्ताओं ने वोकल कॉर्ड कंपन संकेतों से सीधे मानव भाषण संकेतों को उत्पन्न करने की एक नई विधि “LOQU” को विकसित और पेटेंट करके भाषण प्रौद्योगिकी में सफलता हासिल की है। यह अभिनव दृष्टिकोण स्वर रज्जु कंपन से भाषण संकेतों के पुनर्निर्माण की अनुमति देता है, जो भाषण-बाधित व्यक्तियों और चिकित्सा सेटिंग्स के लिए आशाजनक अनुप्रयोगों की पेशकश करता है।

17. तेलुगु देशम प्रमुख नारा चंद्रबाबू नायडू ने बुधवार को तीन दलों के गठबंधन को अगली सरकार बनाने के लिए लोगों की मंजूरी मिलने के बाद एपी लैंड टाइटलिंग एक्ट को खत्म करने के लिए फाइल पर अपना दूसरा हस्ताक्षर करने की कसम खाई।

18. भारतीय सूचना सेवा की वरिष्ठ अधिकारी मौसमी चक्रवर्ती ने आकाशवाणी समाचार के महानिदेशक का पदभार ग्रहण किया।

19. 1991 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी डॉ. अतुल वर्मा को बुधवार को हिमाचल प्रदेश का नया पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) नियुक्त किया गया। वर्मा महानिदेशक (सीआईडी) के पद पर कार्यरत थे।

20. कुणाल घोष को टीएमसी राज्य महासचिव के पद से हटा दिया गया। तृणमूल कांग्रेस नेता कुणाल घोष द्वारा भाजपा के लोकसभा उम्मीदवार के साथ एक मंच साझा करने और उनकी प्रशंसा करने के कुछ घंटों बाद, टीएमसी ने बुधवार को उन्हें बयान न देने के लिए राज्य महासचिव के पद से हटा दिया। पार्टी के साथ तालमेल बिठा रहे हैं.

×××××××××××××××××××××××
कानूनी रिपोर्ट
#भारत के मुख्य न्यायाधीश:
श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

#कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
#इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा. : नवाफ़ सलाम

×××××××××××××××××××××××
1. दिल्ली और एनसीआर के कई स्कूलों को कल मिले बम धमकी वाले ईमेल के मामले में दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने मामला दर्ज किया है. अधिकारियों द्वारा तलाशी के दौरान “कुछ भी आपत्तिजनक नहीं” पाया गया, जिसने बाद में इसे अफवाह घोषित कर दिया। पुलिस ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है.

2. गैंगस्टर गोल्डी बराड़, सिद्धू मूसेवाला मर्डर मास्टरमाइंड, अमेरिका में प्रतिद्वंद्वी गिरोह द्वारा गोली मारकर हत्या

3. सलमान खान हाउस फायरिंग मामला: बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के बांद्रा स्थित घर के बाहर फायरिंग की घटना के आरोपियों में से एक अनुज थापन की बुधवार को मुंबई में पुलिस हिरासत में आत्महत्या से मौत हो गई।

4. राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने आज अटारी ड्रग्स जब्ती मामले में एक और गिरफ्तारी की, जिससे कुल गिरफ्तारियों की संख्या आठ हो गई है।

5. केंद्रीय जांच ब्यूरो, सीबीआई ने एचपीजेड टोकन ऐप से जुड़ी एक धोखाधड़ी निवेश योजना की जांच के तहत 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 30 स्थानों पर छापेमारी की। जांच, जिसमें दो निजी कंपनियां और उनके निदेशक शामिल हैं, एक गैर-मौजूद क्रिप्टोकरेंसी खनन योजना में निवेश करने के लिए जनता को गुमराह करने के संबंध में है।

6. सीबीआई ने बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के पूर्व अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) आलोक कुमार मिश्रा के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है।

वह कथित तौर पर भाइयों कपिल और धीरज वधावन द्वारा संचालित दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (डीएचएफएल) द्वारा की गई लगभग ₹35,000 करोड़ की धोखाधड़ी में बैंक पर आरोपी है।

×××××××××××××××××××××××
वित्त
#मंत्री: निर्मला सीतारमण.
#वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
#RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
#विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
#आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
××××××××××××××××××××××
 USD ₹ 84 (लगभग)
💷 GBP ₹ 105(लगभग)
€ यूरो : ₹ 90(लगभग)
🇨🇳युआन ¥ : ₹12
********
जीडीपी(पीपीपी) :
क्रय शक्ति समता (पीपीपी)
$13.119 ट्रिलियन

जीडीपी (नाममात्र)
: $3.73 ट्रिलियन
(नाममात्र का मतलब किसी देश की अर्थव्यवस्था में उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं का कुल बाजार मूल्य है)।

जीडीपी वृद्धि : 8.4% (Q3 2023-24)

भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

मुद्रास्फीति दर : दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%

जनसंख्या : 143.86 करोड़
(विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
बेरोजगारी : 10.09% (अक्टूबर2023)

प्रति व्यक्ति: इस आय को औसत आय के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसकी गणना देश की कुल आय को देश की कुल जनसंख्या से विभाजित करके की जाती है।

प्रति व्यक्ति जी डी पी
$2,845 (नाममात्र; 2024)
$9,983 (पीपीपी; 2024)

********
बीएसई सेंसेक्स
74,482.78 −188.50 (0.25%) 🔻
निफ्टी
22,604.85 −38.55 (0.17%)🔻
*********
वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

सोना : ₹ 72,600/10 ग्राम (24 कैरेट)

चांदी : ₹ 84,000/किग्रा

********
दिल्ली में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹ 95/लीटर
डीजल : ₹ 88/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/लीटर
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम
******
⛽ मुंबई में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹104/लीटर
डीजल : ₹ 93/लीटर
ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/किग्रा
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम

1. इस साल अप्रैल में सकल वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) राजस्व संग्रह में अब तक का सबसे अधिक दो लाख दस हजार करोड़ रुपये का संग्रह दर्ज किया गया। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने कहा.

2. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अनियमित ऋण प्रथाओं का हवाला देते हुए दिल्ली स्थित गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) एसेमनी (इंडिया) लिमिटेड का लाइसेंस रद्द कर दिया है। यह कार्रवाई कंपनी द्वारा अत्यधिक ब्याज शुल्क और ग्राहक जानकारी की अपर्याप्त सुरक्षा के संबंध में आरबीआई दिशानिर्देशों के उल्लंघन से उपजी है।

3. भारत ने पेट्रोलियम कच्चे तेल पर अपने अप्रत्याशित कर को समायोजित किया है, इसे 1 मई से प्रभावी 9,600 रुपये से घटाकर 8,400 भारतीय रुपये ($100.66) प्रति मीट्रिक टन कर दिया है।

4. गृह मंत्रालय ने वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) धोखाधड़ी के बढ़ते मुद्दे को संबोधित करने के लिए एसबीआई कार्ड और चुनिंदा दूरसंचार ऑपरेटरों के साथ हाथ मिलाया है। बैंक ग्राहकों को लक्षित करने वाले बढ़ते फ़िशिंग हमलों के मद्देनजर, संभावित ओटीपी चोरी के बारे में व्यक्तियों को सचेत करने के लिए एक समाधान विकसित किया जा रहा है।

×××××××××××××××××××××××
मनोरंजन समाचार

#सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

#भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
आर माधवन

#केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
×××××××××××××××××××××××

1. अल्लू अर्जुन अभिनीत पुष्पा 2: द रूल, बंगाली में भी रिलीज होने वाली पहली अखिल भारतीय फिल्म है; निर्माताओं ने पानी के अंदर एक विशाल सीक्वेंस शूट किया।

आमतौर पर, पैन-इंडिया फिल्में अब तक पांच भाषाओं, यानी हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम में रिलीज होती रही हैं। पुष्पा 2: द रूल ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है क्योंकि यह भारत में छह भाषाओं में रिलीज़ होगी। इस बात की पुष्टि लोकप्रिय संगीतकार देवी श्री प्रसाद ने की।

2. रिलीज होने वाली फिल्में
(ए) मूवी का नाम: यार के दो नाम
रिलीज़ दिनांक : 03 मई 2024
स्टारकास्ट: भव्या सचदेवा, अंकिता साहू
निर्देशन दानिश जावेद द्वारा।

(बी) मूवी का नाम: द साबरमती रिपोर्ट

रिलीज़ दिनांक : 03 मई 2024
स्टार कास्ट: विक्रांत मैसी, राशि खन्ना

(सी) नेटफ्लिक्स पर ” हीरामंडी: डायमंड बाज़ार”।

रिलीज़ 01 मई 2024 को
स्टार कास्ट: सोनाक्षी सिन्हा, हुमा कुरेशी

अपनी अद्वितीय सिनेमाई दृष्टि के लिए मशहूर फिल्म निर्माता संजय लीला भंसाली ने आखिरकार ओटीटी डेब्यू कर लिया है

3. प्रसिद्ध पार्श्व गायिका उमा रामानन का बुधवार को निधन हो गया। वह 69 वर्ष की थीं.

×××××××××××××××××××××××
रक्षा
#सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
#रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
#रक्षा राज्य मंत्री:
अजय भट्ट
#केंद्रीय गृह : अमित शाह
#राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
#चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
×××××××××××××××××××××××

1. एयर मार्शल नागेश कपूर ने 01 मई 2024 को एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (एओसी-इन-सी) ट्रेनिंग कमांड (टीसी) की नियुक्ति ग्रहण की। एयर मार्शल एन कपूर को भारतीय वायु सेना के फाइटर स्ट्रीम में नियुक्त किया गया। 06 दिसम्बर 1986 को बल.

2. एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी ने 30 अप्रैल को भारत के नए नौसेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला। चूंकि एडमिरल आर हरि कुमार 30 अप्रैल को सेवाओं से सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

3. संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध में अपनी विशेषज्ञता के लिए जाने जाने वाले वाइस एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन ने बुधवार को नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया।

4. सुपरसोनिक मिसाइल-असिस्टेड रिलीज़ ऑफ़ टॉरपीडो (SMART) प्रणाली का ओडिशा के तट पर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया गया।

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने सुपरसोनिक मिसाइल-असिस्टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो (SMART) प्रणाली के सफल उड़ान परीक्षण के साथ भारत की पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमताओं को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। इस अगली पीढ़ी के टारपीडो डिलीवरी सिस्टम का 01 मई, 2024 को सुबह लगभग 8:30 बजे ओडिशा के तट पर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया गया।

Local News:-

 

सागर के मकरोनिया में आयोजित हुआ भाजपा का महिला मोर्चा सम्मेलन, हजारों की संख्या में पहुंची महिलाएं गले में बीजेपी का गमछा पहन भावुक हुई महिला कार्यकर्ता

बरही तहसील कार्यालय में नहीं है पीने के पानी की व्यवस्था, यहां वहां भटकते पक्षकार होटलो में जाकर बुझा रहे अपनी प्यास अधिवक्ता संघ ने फिर उठाई पक्षकारों की आवाज

वायरल वीडियो पर संज्ञान लेते महाराष्ट्र पूना की मीना भारद्वाज,स्वान ओनर पर हुई एफआईआर..जाने मामला

 

 

×××××××××××××××××××××××
✈ अंतर्राष्ट्रीय समाचार
++++++++++++++++++
#विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
××××××××××××××××××××××××

1. अमेरिकी परिसर में भारतीयों के लिए तनाव परीक्षण का विरोध: संघर्ष को लेकर तनाव के कारण अमेरिकी परिसरों में व्यवधान पैदा हो गया है, जिससे भारतीय छात्र और उनके माता-पिता चिंतित हैं। विरोध प्रदर्शन में भाग लेने वाले कुछ छात्रों को हिरासत में लिया गया है, जबकि अन्य को ऑनलाइन कक्षाओं में स्विच करने जैसी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

2. श्रीलंकाई कैबिनेट ने उत्तरी प्रांत में कांकेसंथुराई बंदरगाह (केकेएस पोर्ट) के नवीनीकरण को मंजूरी दे दी है, साथ ही भारत परियोजना की पूरी अनुमानित लागत 61.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर देने पर सहमत हो गया है।

3. भारत का भारत 6जी गठबंधन अमेरिका के साथ इसी तरह के समझौते के बाद, यूरोप के उद्योग गठबंधन 6जी के साथ एक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार है। इस साझेदारी का उद्देश्य 6G तकनीक विकसित करने में सहयोग को बढ़ावा देना है।

××××××××××××××××××××××××
🌎 विश्व समाचार 🌍
यूएनओ जनरल सचिव: एंटोनियो गुटेरेस.
========================

1. जिम्बाब्वे ने देश में लंबे समय से चल रहे मुद्रा संकट को दूर करने के प्रयास में ZiG (जिम्बाब्वे गोल्ड का संक्षिप्त रूप) नामक एक नई मुद्रा लॉन्च की है।

2. शोधकर्ताओं ने दुनिया के सबसे गहरे ज्ञात ब्लू होल, ताम जा’ ब्लू होल (टीजेबीएच) की खोज की है, जो मेक्सिको में युकाटन प्रायद्वीप के चेतुमल खाड़ी में स्थित है। नए मापों से संकेत मिलता है कि टीजेबीएच समुद्र तल से कम से कम 1,380 फीट (420 मीटर) नीचे तक फैला हुआ है, जो पिछले रिकॉर्ड धारक, दक्षिण चीन सागर में संशा योंगले ब्लू होल (जिसे ड्रैगन होल के रूप में भी जाना जाता है) से 390 फीट (119 मीटर) अधिक है। ).

3. संयुक्त राज्य अमेरिका ने बुधवार (1 मई) को रूस पर रासायनिक हथियार सम्मेलन का उल्लंघन करते हुए “यूक्रेनी बलों के खिलाफ रासायनिक हथियार क्लोरोपिक्रिन” का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया।

********
🚣🚴🏇🏊 खेल
#मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
#बीसीसीआई अध्यक्ष:
रोजर बिन्नी
#हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
दिलीप तिर्की
#भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
*********

1. इंडियन प्रीमियर लीग@2024
(आईपीएल 17/ टाटा आईपीएल 2024)

49वां मैच
बुधवार, 01 मई 2024
चेन्नई, एमए चिदम्बरम स्टेडियम

चेन्नई-सुपर-किंग्स
सीएसके: 162-7 (20)
बनाम
पंजाब-राजा
पीबीकेएस: 163-3 (17.5)
पंजाब किंग्स 7 विकेट से जीता

मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी
हरप्रीत बराड़

(बी) 50वां मैच
गुरुवार, 02 मई 2024
• हैदराबाद, राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम

सनराइजर्स हैदराबाद
बनाम
राजस्थान रॉयल्स
आज शाम 7:30 बजे

2. तीसरा टी20आई • सिलहट
गुरुवार,
02 मई 2024
सिलहट अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम

बांग्लादेश महिला
बनाम
भारत महिला
आज • अपराह्न 3:30 बजे

“””””””””””””””””””””””””””””””””””
भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
भारत की जनसंख्या:
142 करोड़ (2023)

भारत के राष्ट्रपति ,
श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

उपाध्यक्ष
श्री जगदीप धनखड़

प्रधानमंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

अध्यक्ष लोकसभा :
श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

राज्यसभा सीटें : 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य 20 केंद्र शासित प्रदेश)

मुख्य चुनाव आयुक्त:
श्री राजीव कुमार

🇮🇳 भारत के बारे में तथ्य 🇮🇳
======================
भारत के सात बहन राज्य

अरुणाचल प्रदेश।

असम।

मणिपुर.

मेघालय.

मिजोरम.

नागालैंड.

त्रिपुरा.
======================
😀आज का विचार😀
======================
B4 तुम बोलो सुनो,

B4 तुम लिखो सोचो,

B4 आप खर्च करो कमाओ,

B4 आप आलोचना करते हैं रुको,

B4 आप प्रार्थना करते हैं क्षमा करें,

बी4 आप प्रयास करना छोड़ दें,
=======================
आज का मज़ाक
======================
कोविड के दौरान घर से काम करें:

तुम्हें पता है हमारी कॉलोनी में क्या हुआ!😄

मेरा दोस्त घर पर बैठ कर बहुत बोर हो गया…😰

तो, वह बाहर चला गया और बाहर सब्जी वाले ठेले वाले को बताया…

“क्या आप कृपया कुछ देर मेरे घर में बैठ कर टीवी देख सकते हैं…?? मैं आपकी सब्जी की गाड़ी को एक-दो चक्कर लगाऊंगा और आपके लिए बेचूंगा…”

सब्जी का ठेला खींचने वाले ने कहा : 🤫

“सर, मैं अगली पीढ़ी से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हूं… असली सब्जी वाला मेरे घर में बैठा है और टीवी देख रहा है” 🤪😂😂
======================
😳क्यों❓❓❓
======================
अधिकांश प्रसिद्ध (या मनोकामना पूर्ण करने वाले) मंदिर पहाड़ियों पर क्यों स्थित हैं?

आमतौर पर हमें लगता है कि हमारे घर के पास जो मंदिर है वह सामान्य मंदिर है, जबकि किसी पहाड़ी पर बना मंदिर कोई विशेष मंदिर है

वैज्ञानिक कारण :

इस ऊंचाई पर ब्रह्मांडीय ऊर्जा का स्तर ऊंचा होता है।

ऐसी ऊंचाई पर आभा (यदि आप इस शब्द को समझते हैं) बहुत सकारात्मक है।

वातावरण भी काफी स्वच्छ है. लोग सकारात्मक सोच के साथ उस तक पहुंचने का प्रयास करते हैं।
======================
संस्कृत सीखें🙏🏻
======================
कार्यं कथं प्रचलति ? – काम कैसे चल रहा है?
(काम कैसा चल रहा है?)

यथापूर्वं – सदैव की तरह (हमेशा की तरह)
======================
🤔 यह कैसे काम करता है ⁉
======================
पेंटब्रश का निर्माण: फिलामेंट या तो जानवरों के बालों का हो सकता है और अक्सर लंबे बालों वाले हॉग ब्रिसल का होता है, जिसे अक्सर ब्रिसल के रूप में जाना जाता है।

अमेरिकी ब्रशों में उपयोग किए जाने वाले अन्य प्राकृतिक जानवरों के बालों में गिलहरी, बकरी, बैल, बेजर और घोड़े के बाल शामिल हैं।

सबसे महंगे पशु-बाल ब्रश सेबल से हाथ से बने होते हैं।

पेंटब्रश में प्रयुक्त सिंथेटिक फिलामेंट एक्सट्रूज़न द्वारा निर्मित होता है (जिसमें तरल सिंथेटिक को एक सांचे के माध्यम से धकेला जाता है और इस प्रकार बनाया जाता है) और यह ऐक्रेलिक, पॉलिएस्टर, नायलॉन या अमालोन हो सकता है जो एक बहुत ही सस्ता पेट्रोलियम-आधारित सिंथेटिक है।

विभिन्न सिंथेटिक्स विभिन्न प्रकार के पेंट के साथ बेहतर प्रदर्शन करते हैं इसलिए एक चित्रकार को ब्रश चुनते समय फिलामेंट सामग्री के बारे में पता होना चाहिए। सिंथेटिक फिलामेंट तीन संरचनाओं का हो सकता है: ठोस बाहर निकालना, “एक्स-आकार,” या खोखला।

सॉलिड एक्सट्रूज़न सिंथेटिक फिलामेंट सबसे लंबे समय तक चलता है और सबसे आसानी से साफ हो जाता है। एक्स-आकार का फिलामेंट अच्छा प्रदर्शन देता है और ठोस फिलामेंट की तुलना में थोड़ा सस्ता होता है।

खोखला फिलामेंट जल्दी खराब हो जाता है और इसे साफ करना मुश्किल होता है लेकिन यह काफी सस्ता होता है। उपभोक्ता-ग्रेड पेंटब्रश हॉग ब्रिसल या सिंथेटिक फिलामेंट के हो सकते हैं; हालाँकि, पानी आधारित पेंट, जैसे लेटेक्स, सिंथेटिक फिलामेंट का उपयोग करने पर बेहतर प्रदर्शन करते हैं
======================
💁🏻‍♂‍ जीके टुडे
======================
2 मई – विश्व ट्यूना दिवस
यह 2 मई को मनाया जाता है और ट्यूना मछली के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) द्वारा स्थापित किया गया है।

xxxxxx
स्ट्रैटोलांच द्वारा निर्मित विश्व का सबसे बड़ा हवाई जहाज। टॉप स्पीड 320 किलोमीटर प्रति घंटा. यह विमान 220 टन से अधिक पेलोड ले जा सकता है। विमान का पंख फैलाव 117 मीटर है। यह अमेरिकी फुटबॉल मैदान से भी बड़ा है. इसे “रॉक” नाम दिया गया है। रॉक एक विशाल पक्षी है जिसे आमतौर पर मध्य पूर्व की पौराणिक कहानियों में संबोधित किया जाता है। यह “सिनबाड, द सेलर” से काफी लोकप्रिय है।
======================
आज जन्म 🐣💐
======================
सत्यजीत रे (2 मई 1921 – 23 अप्रैल 1992) एक भारतीय फिल्म निर्माता, पटकथा लेखक, वृत्तचित्र फिल्म निर्माता, लेखक, निबंधकार, गीतकार, पत्रिका संपादक, चित्रकार, सुलेखक और संगीतकार थे। व्यापक रूप से सभी समय के महानतम फिल्म निर्माताओं में से एक माना जाता है,

रे को द अपू ट्रिलॉजी (1955-1959), द म्यूजिक रूम (1958), द बिग सिटी (1963) और चारुलता (1964) जैसे कार्यों के लिए जाना जाता है।
======================
🙏🏻 मुहावरे और वाक्यांश
======================
किसी बात का पता चलना, किसी गुप्त बात का समाचार सुनना
======================
विलोम शब्द
सहयोगी x शत्रु

समानार्थी शब्द
नियमित ~ दिनचर्या
=========================
02 मई (गुरुवार)
वैदिक ऋतु/ वसंत ऋतु
द्रिक ऋतु : ग्रीष्मा (ग्रीष्म)
पक्ष :: कृष्णपक्ष
विक्रम संवत – 2081
शक संवत् – 1946
महीना : चैत्र 24 (अमांता)
वैशाख 9, (पूर्णिमंत) नक्षत्र:धनिष्ठा/
शतभिषा
तिथि: नवमी/दशमी
राहु : 02:00 अपराह्न – 03:37 अपराह्न
यमगंदा 05:56 पूर्वाह्न – 07:33 पूर्वाह्न

🛕 वैदिक ज्ञान

(कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है)
=======================
*श्रावण के महीने में हिंदू लोग शिवलिंग पर दूध क्यों चढ़ाते हैं?”

कुछ लोग यह तर्क देते हैं

ऐसे दिन में ‘बर्बाद’ होने वाली दूध की मात्रा हजारों गरीबों का पेट भर सकती है। फिर यह ‘अति’ क्यों?

अब यह कहने के बाद, आइए इस तरह के कृत्य के पीछे की मान्यताओं और तर्क की जांच करें और इस प्रथा का पालन करने के लिए किसी को मूर्ख कहना कितना सही या गलत है।

आयुर्वेद विज्ञान के अनुसार, प्रत्येक व्यक्ति में 3 घटक होते हैं:

1) वात (वायु)

2) कफ (खांसी) और

3) पित्त (एसिड)

ये तीनों तत्व हमारे शरीर के सुचारु रूप से काम करने के लिए आवश्यक हैं। हालाँकि, जब इन घटकों का अनुपात प्राकृतिक संतुलन से बाहर हो जाता है, तो शरीर विभिन्न बीमारियों से पीड़ित होने लगता है।

श्रावण मास के दौरान व्यक्ति का वात तत्व अधिक मात्रा में बढ़ जाता है। उस दौरान व्यक्ति को वात तत्व बढ़ाने वाले भोजन से परहेज करना चाहिए। उदाहरण के लिए, हरी पत्तेदार सब्जियों में वात अधिक मात्रा में होता है। [जैन भी इस दौरान पर्यूषण मनाते हैं और हरी सब्जियों से परहेज करते हैं]

इस प्रकार व्यक्ति को वात की अधिकता के कारण होने वाली बीमारियों से बचने के लिए बरसात के मौसम (विशेष रूप से श्रावण माह) के दौरान इनसे बचने के लिए कहा जाता है।

बरसात के मौसम में, मवेशी भी बहुत सारी हरी घास खाते हैं, और इसलिए उनके दूध में वात की मात्रा अधिक होती है और, आधुनिक समय में, यह वायरल संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील होता है। इसलिए श्रावण मास में दूध हानिकारक माना जाता है। इस प्रकार आयुर्वेद हमें श्रावण के दौरान दूध का सेवन न करने की सलाह देता है। सनातन धर्म में, भगवान शिव को समुद्र मंथन के दौरान निकले जहर का सेवन करने के लिए जाना जाता है। इस प्रकार, भगवान शिव को जहरीली वस्तु चढ़ाने की प्रथा है। इसलिए हिंदू श्रावण के महीने में शिवलिंग (शिव के प्रतीक के लिए संस्कृत) पर दूध चढ़ाते हैं क्योंकि इसे आयुर्वेद विज्ञान द्वारा जहर के समान माना जाता है।

हिंदू धर्म कहता है, “दूसरों को केवल वही खिलाएं जो आप अपने लिए खा सकते हैं (जिसका अर्थ है, दूसरों को वह न दें जो आप कभी नहीं खाएंगे), हमेशा दूसरों को सर्वश्रेष्ठ दें और सभी का कल्याण करें। हमेशा गरीबों का ख्याल रखें और उन्हें ताजा और स्वस्थ भोजन खिलाएं”- (वेदों से)।

अब यदि हम श्रावण के दौरान दूध या हरी पत्तेदार सब्जियां खिलाते हैं, जो जहर है, तो यह पाप है क्योंकि इससे उन्हें बीमारियाँ होंगी।
======================
🧬 *स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार*🩺
( नोट : ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इन्हें इस्तेमाल करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है)
======================
मक्के की रोटी के स्वास्थ्य लाभ

एक। वजन बढ़ाने में सहायक – मक्के को वजन बढ़ाने में सहायक माना जाता है। इसलिए, यदि आपका वजन कम है तो मक्की की रोटी आपको वजन बढ़ाने में भी मदद कर सकती है

बी। मक्के का आटा विभिन्न पोषक तत्वों जैसे फोलिक एसिड, विटामिन बी और अन्य से भरपूर होता है। मक्की की रोटी में मौजूद उच्च पोषक तत्व पोषक तत्वों की कमी के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

सी। गर्भवती महिलाओं की मदद करता है – मक्की रोटी में फोलिक एसिड और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं। गर्भवती महिलाओं को खासकर सर्दियों के दौरान अपने आहार में मक्की की रोटी जरूर शामिल करनी चाहिए।
======================


Think 4 Unity

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button