Daily News with GK

आज 28-04-2024 के प्रमुख समाचार

आज 28-04-2024 के प्रमुख समाचार

Think 4 Unity

अपराध रिपोर्ट  Crime Report
वित्त   Fianance
मनोरंजन समाचार  Fntertainment
रक्षा   defence
अंतर्राष्ट्रीय समाचार International news
विश्व समाचार  World news
खेल sports
जीके टुडे GK today

 

×××××××××××××××××××××××
आज 28-04-2024 के प्रमुख समाचार
×××××××××××××××××××××××

1. वंदे भारत और शताब्दी ट्रेनों में अब 1 लीटर पानी की बोतल नहीं; भारतीय रेलवे का कहना है: वंदे भारत ट्रेन में सवार प्रत्येक यात्री को 500 मिलीलीटर रेल नीर पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर (पीडीडब्ल्यू) की बोतल मिलेगी। इसके अलावा, यात्रियों के पास बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के ट्रेन स्टाफ से अतिरिक्त 500 मिलीलीटर की बोतल का अनुरोध करने का विकल्प है। यह बदलाव पानी की बर्बादी को कम करने और संसाधनों को अधिक कुशल तरीके से अनुकूलित करने के उपाय के रूप में आया है।

2. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि पश्चिम बंगाल के दक्षिणी हिस्सों में कम से कम 30 अप्रैल तक लू की स्थिति बनी रहेगी, दक्षिण बंगाल के सात जिले – पुरबा और पश्चिम मेदिनीपुर, झारग्राम, बांकुरा, पुरबा और पश्चिम बर्धमान , और बीरभूम – जहां रेड अलर्ट जारी किया गया है, मंगलवार तक गंभीर गर्मी की स्थिति का अनुभव होने की संभावना है।

उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, हावड़ा, कोलकाता, हुगली, पुरुलिया, मुर्शिदाबाद, उत्तर दिनाजपुर, दक्षिण दिनाजपुर, मालदा, नादिया और कोलकाता के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जहां शुक्रवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

3. भारत के चुनाव आयोग द्वारा बाहरी मणिपुर (एसटी) संसदीय क्षेत्र के भीतर छह विशिष्ट मतदान केंद्रों पर 26 अप्रैल, 2024 को आयोजित मतदान को शून्य घोषित कर दिया गया है। छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को पुनर्मतदान निर्धारित है।

4. बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2024 में मुंबई उत्तर मध्य निर्वाचन क्षेत्र से पूर्व विशेष लोक अभियोजक उज्ज्वल निकम को मैदान में उतारा है। निकम मुंबई 26/11 आतंकी हमले में सरकारी वकील थे। उनका मुकाबला भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) पार्टी की उम्मीदवार वर्षा गायकवाड़ से होगा।

5. पश्चिमी महाराष्ट्र के कोल्हापुर में एक रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने शनिवार को कांग्रेस के नेतृत्व वाले INDI गठबंधन पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर वह सत्ता में आए तो पांच साल में पांच प्रधान मंत्री बनाने पर विचार कर रहे हैं।

6. नागालैंड कैबिनेट ने महिलाओं के लिए 33% सीटें आरक्षित करते हुए शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) के चुनावों को मंजूरी दे दी है।

7. कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) के सदस्यों ने कांग्रेस नेतृत्व से पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा को अमेठी और रायबरेली से चुनाव लड़ने का पुरजोर आग्रह किया। अंतिम निर्णय कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और गांधी भाई-बहनों पर छोड़ दिया गया था। दोनों सीटों पर पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होगा और नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 3 मई है।

8. आम आदमी पार्टी (आप) ने अपने नेता, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के जवाब में, एक नया अभियान गीत, जेल का जवाब वोट से लॉन्च किया। रैप शैली में गाए गए इस गाने का हाल ही में नई दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में अनावरण किया गया।

9. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने शनिवार को लगभग 22 जिलों में पानी की कमी का प्रबंधन करने के लिए 150 करोड़ रुपये आवंटित किए, जिसमें टैंकरों के माध्यम से लोगों को पानी की आपूर्ति भी शामिल है।

10. नौ अहम वादों के साथ वाईएसआरसीपी का बहुप्रतीक्षित घोषणापत्र-2024 शनिवार को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुंटूर के ताडेपल्ले पार्टी कार्यालय में जारी किया।

राज्य भर में लोगों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से मौजूदा कल्याणकारी योजनाओं को जारी रखने का वादा। उन्होंने कहा कि बुजुर्गों की पेंशन 3,000 रुपये से बढ़ाकर 3,500 रुपये कर दी गई है. जनवरी 2028 में पेंशन राशि 250 रुपये बढ़ाई जाएगी और जनवरी 2029 में 250 रुपये और बढ़ाकर कुल 3,500 रुपये कर दी जाएगी।

×××××××××××××××××××××××
कानूनी रिपोर्ट
#भारत के मुख्य न्यायाधीश:
श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

#कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
#इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा. : नवाफ़ सलाम

××××××××××××××××××××××

1. आप विधायक अमानतुल्ला खान को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उनकी अध्यक्षता के दौरान दिल्ली वक्फ बोर्ड में कथित अनियमितताओं से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सोमवार (29 अप्रैल) को फिर से पेश होने के लिए कहा है।

2. केंद्रीय जांच ब्यूरो ने जनवरी में प्रवर्तन निदेशालय की टीम पर कथित तौर पर अब निलंबित तृणमूल द्वारा उकसाए गए भीड़ द्वारा किए गए हमले के सिलसिले में शुक्रवार को पश्चिम बंगाल के संदेशखली में कई स्थानों पर तलाशी के दौरान विदेशी निर्मित आग्नेयास्त्रों सहित हथियार और गोला-बारूद जब्त किया। अधिकारियों ने कहा, कांग्रेस नेता शाजहां शेख।

3. पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के प्रमुख सज्जाद लोन ने कहा है कि अनुच्छेद 370 को निरस्त करने को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देना एक गलती हो सकती है, लेकिन ऐसा नहीं करने से जम्मू-कश्मीर की मुख्यधारा की पार्टियों के लिए राजनीतिक रूप से हालात बदतर हो जाते।

4. शीर्ष अदालत ने पिछले साल दिसंबर में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के केंद्र के 5 अगस्त 2019 के फैसले को बरकरार रखा, जिसने पूर्ववर्ती राज्य जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा दिया था।

“”””””””” दुर्घटनाएँ “”””””””

1. जम्मू-कश्मीर में कई भर्ती घोटालों की जांच कर रहे केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के एक अधिकारी की जम्मू में एक दुर्घटना में मृत्यु हो गई।

अधिकारियों ने पीड़ित की पहचान सीबीआई में पुलिस उपाधीक्षक स्तर के अधिकारी प्रशांत शर्मा के रूप में की।

2. मूल रूप से गुजरात के आनंद जिले की रहने वाली और संयुक्त राज्य अमेरिका में बसने वाली तीन महिलाओं की अमेरिकी राज्य दक्षिण कैरोलिना में एक घातक कार दुर्घटना में मौत हो गई, उनके रिश्तेदारों ने शनिवार को कहा।

×××××××××××××××××××××××
वित्त
#मंत्री: निर्मला सीतारमण.
#वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
#RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
#विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
#आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
××××××××××××××××××××××
 USD ₹ 84 (लगभग)
💷 GBP ₹ 104(लगभग)
€ यूरो : ₹ 90(लगभग)
🇨🇳युआन ¥ : ₹12
********
जीडीपी(पीपीपी) :
क्रय शक्ति समता (पीपीपी)
$13.119 ट्रिलियन

जीडीपी (नाममात्र)
: $3.73 ट्रिलियन
(नाममात्र का मतलब किसी देश की अर्थव्यवस्था में उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं का कुल बाजार मूल्य है)।

जीडीपी वृद्धि : 8.4% (Q3 2023-24)

भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

मुद्रास्फीति दर : दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%

जनसंख्या : 143.86 करोड़
(विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
बेरोजगारी : 10.09% (अक्टूबर2023)

प्रति व्यक्ति: इस आय को औसत आय के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसकी गणना देश की कुल आय को देश की कुल जनसंख्या से विभाजित करके की जाती है।

प्रति व्यक्ति जी डी पी
$2,845 (नाममात्र; 2024)
$9,983 (पीपीपी; 2024)

********
बीएसई सेंसेक्स
73,730.16 −609.28 (0.82%) 🔻
निफ्टी
22,419.95 −150.40 (0.67%) 🔻
*********
वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

सोना : ₹ 72,700/10 ग्राम (24 कैरेट)

चांदी : ₹ 84,500/किग्रा

********
⛽ दिल्ली में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹ 95/लीटर
डीजल : ₹ 88/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/लीटर
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम
******
मुंबई में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹104/लीटर
डीजल : ₹ 93/लीटर
ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/किग्रा
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम

एसजेवीएन लिमिटेड ने शुक्रवार को उत्तराखंड के टिहरी में उच्च प्रदर्शन वाली जल क्रीड़ा अकादमी के विकास के लिए टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की।

×××××××××××××××××××××××
मनोरंजन समाचार

#सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

#भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
आर माधवन

#केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
×××××××××××××××××××××××

1. कल्कि 2898 AD के निर्माताओं ने घोषणा की है कि भारतीय महाकाव्य साइंस-फिक्शन डायस्टोपियन फिल्म 27 जून को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। फिल्म में प्रभास ने भैरव की भूमिका निभाई है, अमिताभ बच्चन ने अश्वत्थामा की भूमिका निभाई है, कमल हासन ने काली की भूमिका निभाई है और दीपिका पादुकोण ने पद्मा की भूमिका निभाई है। फिल्म में दिशा पटानी भी अहम भूमिका निभाती नजर आएंगी.

2. बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह कथित तौर पर निर्देशक प्रशांत वर्मा के साथ सहयोग करने की तैयारी कर रहे हैं, जिन्होंने तेजा सज्जा की मुख्य भूमिका वाली अपनी आखिरी रिलीज हनुमान में धूम मचाई थी। ताजा रिपोर्ट की मानें तो रणवीर ने निर्देशक के साथ काम करने में गहरी दिलचस्पी दिखाई है, हालांकि आधिकारिक समझौते को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

3. इराकी सोशल मीडिया सनसनी गुफरान सवादी, जिन्हें उम्म फहद के नाम से जाना जाता है, का दुखद अंत हो गया क्योंकि शुक्रवार (26 अप्रैल) की रात को बगदाद में उनके आवास के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई।

सवादी ने टिकटॉक पर लोकप्रियता हासिल की, जहां उन्होंने लोकप्रिय संगीत पर अपने नृत्य कौशल का प्रदर्शन करते हुए वीडियो साझा किए। उन वीडियो में वह अक्सर फिगर-हगिंग पोशाक पहने नजर आती थीं। हालाँकि, इराक की न्यायपालिका ने पहले उन्हें सार्वजनिक शालीनता और नैतिकता का उल्लंघन करने के लिए छह महीने की जेल की सजा सुनाई थी।

×××××××××××××××××××××××
रक्षा
#सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
#रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
#रक्षा राज्य मंत्री:
अजय भट्ट
#केंद्रीय गृह : अमित शाह
#राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
#चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
×××××××××××××××××××××××

1. भारतीय वायु सेना ने शनिवार को उत्तराखंड के नैनीताल में तेजी से फैल रही जंगल की आग पर काबू पाने के लिए बांबी बकेट ऑप्स के लिए Mi-17 V5 हेलीकॉप्टर तैनात किया। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य सरकार स्थिति को स्थिर करने के लिए भारतीय वायुसेना के साथ सहयोग कर रही है।

2. मणिपुर के नारानसेना इलाके में शुक्रवार आधी रात से शुरू हुए कुकी उग्रवादियों के हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के दो जवानों की जान चली गई।

3. जर्मनी ने भारत को जर्मन कंपनियों से छोटे हथियार खरीदने का लाइसेंस दिया है। इसने भारत को सैन्य उपकरणों की बिक्री के लिए लाइसेंसिंग आवश्यकताओं को भी काफी सरल बना दिया है।

4. चीन ने द्विपक्षीय सैन्य सहयोग को बढ़ाते हुए पाकिस्तान के लिए आठ उन्नत हैंगर श्रेणी की पनडुब्बियों में से पहली लॉन्च की। पनडुब्बियों में उन्नत स्टील्थ विशेषताएं, सेंसर हैं, और समुद्री सुरक्षा और क्षेत्रीय शांति पर जोर देते हुए, स्टैंड-ऑफ रेंज पर लक्ष्य पर हमला कर सकते हैं।

*शुक्रवार को वुचांग शिपबिल्डिंग इंडस्ट्री ग्रुप (डब्ल्यूएसआईजी) शुआंगलिउ बेस पर आयोजित लॉन्च समारोह में पाकिस्तान नौसेना प्रमुख एडमिरल नवीद अशरफ ने भाग लिया।

××××××××××××××××××××××
✈ अंतर्राष्ट्रीय समाचा
++++++++++++++++++
#विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
××××××××××××××××××××××××

1. ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन ने कहा कि इज़राइल से जुड़े एक जब्त किए गए पुर्तगाली-ध्वज वाले जहाज के चालक दल, जिसमें भारतीय भी शामिल थे, को कांसुलर पहुंच प्रदान की गई थी और मुक्त होने की उम्मीद थी, कंटेनर जहाज एमएससी एरीज़ में 17 भारतीयों सहित 25 सदस्यीय चालक दल था। भारतीयों में से एक महिला को मुक्त कर दिया गया और वह 18 अप्रैल को घर लौट आई।

2. द वर्ल्ड, सबसे बड़ी निजी स्वामित्व वाली आवासीय मेगा नौका, 28 अप्रैल को दो दिवसीय यात्रा पर विशाखापत्तनम – पोर्ट सिटी के लिए अपनी पहली यात्रा – पहुंचेगी। यह प्रवास द वर्ल्ड की 2024 की पांच महाद्वीपों की यात्रा का हिस्सा है, अंटार्कटिका, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, एशिया और अमेरिका सहित।

3. अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) भारतीय मसाला निर्माताओं एमडीएच और एवरेस्ट के उत्पादों के बारे में जानकारी इकट्ठा कर रहा है, क्योंकि हांगकांग ने कथित तौर पर कैंसर पैदा करने वाले कीटनाशकों के उच्च स्तर के कारण उनके कुछ उत्पादों की बिक्री रोक दी थी।

4. श्रीलंका अपने 209 मिलियन डॉलर के चीन निर्मित हवाई अड्डे का प्रबंधन दो भारतीय और रूसी कंपनियों को सौंप देगा, शुक्रवार को एक कैबिनेट बयान में कहा गया, क्योंकि द्वीप राष्ट्र अपने राज्य उद्यमों से घाटे को कम करने का प्रयास कर रहा है। चीन एक्जिम बैंक द्वारा वित्त पोषित मटाला राजपक्षे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (एमआरआईए) ने 2013 में अपने उद्घाटन के बाद से उड़ानों की कम संख्या के कारण विवाद को जन्म दिया है।

5. लंदन में भारतीय उच्चायोग पर पिछले साल हुए हमले में कथित संलिप्तता के लिए गिरफ्तार किया गया ब्रिटेन का नागरिक अफगानिस्तान मूल का एक सिख है, जो वर्ष 1995 में लंदन गया था और एक किराने की दुकान शुरू की थी, रिपोर्टों के अनुसार, इंद्रपाल सिंह गाबा, एक हाउंस्लो का निवासी, ग्रेटर लंदन में स्ट्रॉबेरी लोकल ग्रुप लिमिटेड नामक किराना, शराब और तंबाकू की दुकान चलाता था और पिछले साल दिसंबर में पाकिस्तान की यात्रा के बाद भारत आया था।

6. चेन्नई के एक अस्पताल में हृदय प्रत्यारोपण के बाद एक पाकिस्तानी किशोर को नया जीवन मिला है। पाकिस्तान के कराची की रहने वाली 19 वर्षीय आयशा राशिद 2019 से बीमार थीं। उन्हें नई दिल्ली के 69 वर्षीय भारतीय डोनर से दिल मिला।

7. हमारे अपने इंग्लिश हाई स्कूल, शारजाह गर्ल्स ब्रांच की शिक्षिका जीना जस्टस को 2024 कैम्ब्रिज समर्पित शिक्षक पुरस्कारों में मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका (एमईएनए) के लिए क्षेत्रीय विजेता नामित किया गया है। मूल रूप से तिरुवनंतपुरम, केरल की रहने वाली जस्टस 2005 से संयुक्त अरब अमीरात में काम कर रही हैं और उन्हें उनकी उत्कृष्ट सलाह और दान के प्रति समर्पण के लिए पहचाना गया था।

Local news:-

अपने ही मकान पर प्रवेश पाने के लिए क्यों दर-दर भटक रही रुचि…जाने मामला

 

यातायात थाना प्रभारी का यह वीडियो सोशल मीडिया की बना सुर्खियां, *लोकसभा चुनाव मंडी प्रांगण में जाम की स्थिति ना बने बंद हुई बस को पुलिस टीम के साथ खुद धक्का लगाकर इंदिरा नगर तक पहुंचाया

 

 

 

 

 

××××××××××××××××××××××××
🌎 विश्व समाचार 🌍
यूएनओ जनरल सचिव: एंटोनियो गुटेरेस।
========================

1. लेबनान स्थित और ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने शनिवार (27 अप्रैल) को कहा कि उन्होंने सीमा पार इजरायली हमलों के जवाब में उत्तरी इज़राइल में ड्रोन और निर्देशित मिसाइलों से स्थानों को निशाना बनाया, जिसमें उसके दो सदस्यों सहित तीन लोग मारे गए।

इज़राइल रक्षा बलों ने कहा कि देश की आयरन डोम वायु-रक्षा प्रणाली ने “लेबनान से उत्तरी इज़राइल के मनारा क्षेत्र में प्रवेश करने वाले एक संदिग्ध हवाई लक्ष्य को सफलतापूर्वक रोक दिया”।

2. कोलंबिया विश्वविद्यालय सीनेट ने प्रशासनिक नीतियों के संबंध में “सुधारात्मक कार्यों” की निगरानी के लिए एक टास्क फोर्स का प्रस्ताव पारित किया है। गाजा में इजराइल की कार्रवाई के खिलाफ विरोध प्रदर्शन को लेकर कोलंबिया विश्वविद्यालय और अन्य परिसरों में बढ़ते तनाव के बीच यह बात सामने आई है।

3. रूस-यूक्रेन युद्ध: रूसी ड्रोन से बढ़ते खतरे से बचने के लिए यूक्रेन ने अमेरिका द्वारा उपलब्ध कराए गए अब्राम्स टैंकों को अग्रिम मोर्चों से वापस खींच लिया।

4. जापान के बोनिन द्वीप समूह में शनिवार दोपहर 6.9 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप का केंद्र टोक्यो से लगभग 875 किमी दक्षिण में, द्वीपों के पश्चिमी तट पर स्थित था।

5. ताइवान ने 12 विमानों के साथ ताइवान जलडमरूमध्य की संवेदनशील मध्य रेखा को पार करने के साथ द्वीप के पास चीनी सैन्य गतिविधि फिर से शुरू होने की सूचना दी। ताइवान के रक्षा मंत्रालय के अनुसार, शनिवार को उसने Su-30 लड़ाकू विमानों सहित 22 चीनी सैन्य विमानों का पता लगाया था, जिनमें से 12 ताइवान के उत्तर और केंद्र की मध्य रेखा को पार कर गए थे।

6. फिलीपींस ने शनिवार को चीनी दावे का खंडन किया कि दोनों देश दक्षिण चीन सागर में बढ़ते समुद्री विवाद पर एक समझौते पर पहुंचे थे।

7. अमेरिका और चीन ने बीजिंग में कई बैठकें कीं, जिसमें दोनों पक्षों ने एक-दूसरे के लिए लाल रेखाएं खींचीं। दोनों देश द्विपक्षीय संबंधों को दुरुस्त करने की दिशा में आगे बढ़ते हुए कुछ मुद्दों पर साथ मिलकर काम करना जारी रखने पर सहमत हुए।

चीन के तीन दिवसीय दौरे पर आए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग, विदेश मंत्री वांग यी और अन्य वरिष्ठ चीनी अधिकारियों से मुलाकात की।

8. बांग्लादेश और थाईलैंड ने शुक्रवार को वीजा छूट, ऊर्जा, पर्यटन और सीमा शुल्क मामलों पर सहयोग और दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर बातचीत के लिए पांच द्विपक्षीय दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए।

9. यमन के हौथिस ने शनिवार को कहा कि उनकी मिसाइलों ने लाल सागर में एंड्रोमेडा स्टार तेल टैंकर को निशाना बनाया, क्योंकि वे गाजा युद्ध में इजरायल से लड़ रहे फिलिस्तीनियों के समर्थन में क्षेत्र में वाणिज्यिक जहाजों पर हमला जारी रखे हुए हैं।

********
🚣🚴🏇🏊 खेल
#मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
#बीसीसीआई अध्यक्ष:
रोजर बिन्नी
#हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
दिलीप तिर्की
#भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
*********

1. इंडियन प्रीमियर लीग@2024
(आईपीएल 17/ टाटा आईपीएल 2024)

(ए) 43वां मैच
27 अप्रैल 2024, शनिवार,
दिल्ली, अरुण जेटली स्टेडियम

दिल्ली-राजधानियाँ
डीसी: 257-4 (20)
मुंबई इंडियंस
एमआई: 247-9 (20)

दिल्ली कैपिटल्स ने 10 रन से जीत दर्ज की

मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी
जेक फ़्रेज़र-मैकगर्क

(बी) 44वाँ मैच
लखनऊ, भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेई इकाना क्रिकेट स्टेडियम
लखनऊ-महादिग्गज
एलएसजी: 196-5 (20)
बनाम
राजस्थान-रॉयल्स
आरआर: 199-3 (19)
राजस्थान रॉयल्स ने 7 विकेट से जीत दर्ज की

मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी
संजू सैमसन

2. आज के मैच

(ए) 45वां मैच
रविवार, 28 अप्रैल 2024
अहमदाबाद, नरेंद्र मोदी स्टेडियम

गुजरात टाइटंस
बनाम
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु
आज अपराह्न 3:30 बजे

(बी) 46वाँ मैच
चेन्नई, एमए चिदम्बरम स्टेडियम

चेन्नई सुपर किंग्स
बनाम
सनराइजर्स हैदराबाद
आज शाम 7:30 बजे

“”””””””””””””””””””””””””””””””””””
भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
भारत की जनसंख्या:
142 करोड़ (2023)

भारत के राष्ट्रपति ,
श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

उपाध्यक्ष
श्री जगदीप धनखड़

प्रधानमंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

अध्यक्ष लोकसभा :
श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

राज्यसभा सीटें : 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य 20 केंद्र शासित प्रदेश)

मुख्य चुनाव आयुक्त:
श्री राजीव कुमार

Music

🇮🇳 भारत के बारे में तथ्य 🇮🇳
======================
1930 में गांधीजी ने अंग्रेजों द्वारा लगाए गए नमक कर के खिलाफ प्रसिद्ध दांडी नमक मार्च का नेतृत्व किया। इसके अलावा वर्ष 1942 में उन्होंने अंग्रेजों को देश छोड़ने के लिए भारत छोड़ो आंदोलन का नेतृत्व किया। उन्हें दक्षिण अफ्रीका और भारत दोनों में कई वर्षों तक कैद में रखा गया। जब वह भारत में कैद थे तब उनकी पत्नी का निधन हो गया।
======================
😀आज का विचार😀
======================
अगर मैं महान चीजें नहीं कर सकता, तो मैं छोटी चीजें भी महान तरीके से कर सकता हूं। _ मार्टिन लूथर किंग
=======================
आज का मज़ाक
======================
चिंटू : मरते वक्त आदमी को क्या देना चाहिए?

फ़्रेंड: बिड़ला सीमेंट।

चिंटू : क्यों?

मित्र : क्योंकि सीमेंट वाली जान है
======================
😳क्यों❓❓❓
======================
समारोहों के दौरान हाथों पर मेहंदी या मेंहदी क्यों लगाई जाती है।

मेहंदी एक बहुत शक्तिशाली औषधीय जड़ी बूटी है, और इसे हाथों और पैरों पर लगाने से शादियों के दौरान तनाव से बचा जा सकता है। यह शरीर को ठंडक पहुंचाता है और नसों को तनावग्रस्त होने से बचाता है।
======================
संस्कृत सीखें🙏🏻
======================
“प्रातरुत्थानं शरीरस्य स्वस्थ्यै शुभं भवति”

इस संस्कृत वाक्यांश का अनुवाद इस प्रकार है “सुबह जल्दी उठना शरीर के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।”
======================
🤔 यह कैसे काम करता है ⁉
======================
स्वचालित सेंसर टैप कैसे काम करता है

सेंसर नल चार प्रमुख घटकों को जोड़ते हैं: सोलेनॉइड वाल्व, इन्फ्रारेड सेंसर, पावर स्रोत, और एक टैप यूनिट/शेल।

जब सेंसर नल के सामने किसी वस्तु (यानी उपयोगकर्ता के हाथ) की उपस्थिति को महसूस करता है और पानी के प्रवाह को शुरू करने के लिए सोलनॉइड वाल्व को एक संकेत भेजता है। जब वस्तु मौजूद नहीं रहती, तो इन्फ्रारेड इकाई

आमतौर पर कुछ सेकंड के बाद पानी के प्रवाह को समाप्त करने के लिए सोलनॉइड वाल्व को फिर से एक इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल भेजता है।

सोलेनॉइड वाल्व: विद्युत ऊर्जा को गति में परिवर्तित करते हुए, सोलनॉइड भौतिक रूप से पानी के प्रवाह को शुरू और रोकता है। ऑटोटैप्स उत्पाद “लैचिंग” सोलनॉइड वाल्व का उपयोग करते हैं। पानी का प्रवाह शुरू करने के लिए सोलनॉइड वाल्व को शुरू में सक्रिय किया जाता है; प्लंजर को एक स्थायी चुंबक की सीमा में ले जाया जाता है जो बदले में प्लंजर को “खुली” स्थिति में रखता है। प्लंजर को उसकी मूल “बंद” स्थिति में वापस लाने के लिए सोलनॉइड को एक बार फिर “स्पंदित” किया जाता है, लेकिन इस बार ध्रुवीयता को उलट कर।

शक्ति स्रोत: हमारे अधिकांश ऑटोटैप्स मॉडल में नियमित एए बैटरी (क्षारीय) या द्वारा संचालित होने की संभावना है

6V ट्रांसफार्मर के माध्यम से मेन द्वारा। हमारे अधिकांश उत्पादों में बैटरी और ट्रांसफार्मर शामिल हैं।
======================
💁🏻‍♂‍ जीके टुडे
======================
28 अप्रैल: कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस
======================
आज जन्म 🐣💐
======================
मधुसूदन दास (28 अप्रैल 1848 – 4 फरवरी 1934) ओडिशा के पहले स्नातक और वकील थे।

उन्हें कुलबुद्ध के नाम से जाना जाता है, जिसका अर्थ है ग्रैंड ओल्ड मैन, मधु बाबू, और उत्कल गौराबा, जिसका अर्थ है उत्कल का गौरव।
======================
🙏🏻 मुहावरे और वाक्यांश
======================
बारिश आने के लिए या चमक

कोई बात नहीं क्या
======================
विलोम शब्द
निराशा x आशा, प्रसन्नता

समानार्थी शब्द

स्वतंत्र~आत्मनिर्भर
=========================
28 अप्रैल (रविवार)
वैदिक ऋतु/ वसंत ऋतु
द्रिक ऋतु : ग्रीष्मा (ग्रीष्म)
पक्ष :: कृष्णपक्ष
विक्रम संवत – 2081
शक संवत् – 1946
महीना : चैत्र 20 (अमांता)
वैशाख 5, (पूर्णिमांत) नक्षत्र:मूल
पूर्वा आषाढ़
तिथि: चतुर्थी (सुबह 8:22 तक) पंचमी
राहु : सायं 05:13 बजे से सायं 06:49 बजे तक
यमगंडा 12:24 अपराह्न – 02:00 अपराह्न

🛕 वैदिक ज्ञान

(कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है)
=======================
*हनुमान चालीसा: वस्तुतः हनुमान पर चालीस चौपाइयां) भगवान हनुमान को संबोधित एक हिंदू भक्ति भजन (स्तोत्र) है। परंपरागत रूप से माना जाता है कि इसे 16वीं सदी के कवि तुलसीदास ने अवधी भाषा में रामचरितमानस से लिखा था। * “चालीसा” शब्द “चालीस” से लिया गया है, जिसका हिंदी में मतलब चालीस की संख्या है, क्योंकि हनुमान चालीसा में 40 छंद हैं। .

हनुमान चालीसा प्रार्थना में 15वीं शताब्दी में सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी का उल्लेख है, 19वीं शताब्दी में आधुनिक विज्ञान द्वारा दूरी का पता लगाने से पहले: इसमें कहा गया है: “जुग सहस्र जोजन पर भानु।

इसका मतलब यह है कि हनुमान ने भानु (सूर्य) से मिलने के लिए युग x सहस्र x योजन जैसी लंबी दूरी तय की है।

प्राचीन गणना के अनुसार,

1 युग = 12,000 वर्ष

1 सहस्र = 1,000

1 योजन = 8 मील

युग x सहस्र x योजन = 12,000 x 1,000 x 8 मील = 96,000,000 मील

जहाँ 1 मील = 1.6 किलोमीटर

96,000,000 मील x 1.6 किलोमीटर = सूर्य तक 1,536,000,000 किलोमीटर।

आधुनिक विज्ञान के अनुसार पृथ्वी से सूर्य की औसत दूरी 92,955,807 मील (149,597,870.691 किमी) है।

भगवान हनुमान का जन्म अंजनेरी पर्वत पर हुआ था। उनकी माता अंजना एक अप्सरा थीं जिनका जन्म एक श्राप के कारण पृथ्वी पर हुआ था। वाल्मिकी रामायण में कहा गया है कि उनके पिता केसरी बृहस्पति के पुत्र थे, वे सुमेरु नामक स्थान के राजा थे। अंजना ने संतान प्राप्ति के लिए शिव की घोर आराधना की। शिव के निर्देश से, वायु ने अपनी पुरुष ऊर्जा को अंजना के गर्भ में स्थानांतरित कर दिया। तदनुसार, हनुमान को वायु पुत्र के रूप में पहचाना जाता है।
======================
🧬 *स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार*🩺
( नोट : ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है🙏🏻)
======================
पुदीना : पुदीने की पत्तियों को एक अद्भुत क्षुधावर्धक के रूप में जाना जाता है। यह पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करके पाचन तंत्र को बढ़ावा देने में मदद करता है। पुदीने के तेल में अपच, पेट में संक्रमण आदि से राहत देने के लिए एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। इसमें मेथनॉल की उपस्थिति के कारण यह एक एंटी-स्पास्मोडिक उपाय के रूप में कार्य करता है।
======================
खांसी

खांसी स्वयं रोग नहीं है लेकिन अन्य रोगों का लक्षण मात्र है। खांसी के कारण गला, सांस की नलियों, फेफड़े व दिल की बीमारियाँ होती है।

टी. वी. दमा भी खांसी के प्रमुख लक्षण हैं। जब तक खांसी के मूल कारण वाली बीमारी का पता न चले तब तक खांसी की कोई दवा लेने से क्षणिक लाभ होता है पर बीमारी ठीक नहीं होती अत: इसे पहचानें।

खांसी दो प्रकार की होती है

एक सूखी खांसी दूसरी कफ वाली।

1सूखी खांसी होती है जिसमें कठिनाई से थोड़ा थोड़ा कच्चा थूक आता है पर कफ वाली खांसी में जरा सा खांसने पर कफ निकलता है।
इसके अनुसार दवा लें।
आधा ग्राम फिटकरी चासनी में लेने से दमा, खांसी कफ वाली में आराम।

अजवाइन खाकर दूध पीने से खांसी में आराम होता है। ऐसी खांसी हो जिससे छाती में दर्द, जीर्णज्वर को तुलसी के पत्तों के रस में मिश्री मिलाकर पीना।
खांसी बार बार चलती हो तो सेकी हुई हल्दी का टुकड़ा पान में डालकर खायें यदि खांसी रात को अधिक चलती हो तो पान में अजवाइन डालकर पान का पीक चूसते रहें।

खांसी नहीं आयेगी। जुकाम, खांसी, गलशोध, फेफड़ों में कफ जमा हो तो तुलसी के सूखे पत्ते, कत्था, कपूर और इलायची समान लेकर, नौगुनी शक्कर, सबको बारीक पीसकर चुटकी भर सुबह शाम ले कफ निकल जायेगा।

सूखा नारियल कस कर बुरादा बनाकर 1 कप पानी में चौथाई नारियल दो घंटे भिगोयें फिर छान लें पानी अलग रख अब नारियल को चटनी जैसे पीसकर वह भीगा पानी मिलाकर पी जायें इस प्रकार नित्य तीन बार यह पियें सात दिन तक इससे खांसी, फेफड़ों के रोग, टी. वी. में लाभ होता है शरीर पुष्ट होता है।

हर तरह की खांसी जिसमें लगातार खांसी उलझ आवे और अति हो जावे तो केले के पत्ते को सुखाकर राख बनाकर चासनी से दिन में दो बार लेवें एक ही दिन में आराम होता है।
दो घंटे पानी न पिलायें। काली मिर्च और मिश्री समभाग पीस लें, इसमें इतना घी मिलायें कि गोली बन जाये|

इस गोली को मुँह में रखकर चूसें, हर प्रकार की खांसी में लाभ होगा। छुवारा गरम होता है।

फेफड़ों और छाती को बल देता है कफ व सर्दी में लाभदायक है।
Credit Shubhoday, Google


Think 4 Unity

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button