Daily News with GK

आज 27-03-2024 की प्रमुख ख़बरें

आज 27-03-2024 की प्रमुख ख़बरें

Think 4 Unity

अपराध रिपोर्ट  Crime Report
वित्त   Fianance
मनोरंजन समाचार  Fntertainment
रक्षा   defence
अंतर्राष्ट्रीय समाचार International news
विश्व समाचार  World news
खेल sports
जीके टुडे GK today

×××××××××××××××××××××××
आज 27-03-2024 की प्रमुख ख़बरें
×××××××××××××××××××××××

27 मार्च (बुधवार)
1. लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने का आज (27 मार्च 2024) आखिरी दिन है। वहीं, बिहार में नामांकन भरने की आखिरी तारीख कल (गुरुवार) है. उम्मीदवारी वापस लेने की तारीख अगले महीने की 2 तारीख है। 19 अप्रैल को वोटिंग होगी.

2. पहले चरण में 17 राज्यों और चार केंद्र शासित प्रदेशों की 102 लोकसभा सीटों पर चुनाव होंगे.
तमिलनाडु में 39 सीटें
राजस्थान में 12 सीटें
8 उत्तर प्रदेश,
6 मध्य प्रदेश,
उत्तराखंड में 5,
5 असम
5 महाराष्ट्र,
4 बिहार,
पश्चिम बंगाल की 3 सीटें,
पहले चरण में अरुणाचल प्रदेश की 2-2 मणिपुर, मेघालय, छत्तीसगढ़, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप और पुडुचेरी में मतदान होगा।

3. भाजपा ने मंगलवार को घोषणा की कि वह पंजाब में अपने दम पर आगामी लोकसभा चुनाव लड़ेगी, जिससे शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) के साथ अपने गठबंधन के पुनरुद्धार के लिए बातचीत समाप्त होने का संकेत मिला।

4. पंजाब से तीन बार के कांग्रेस सांसद रवनीत सिंह बिट्टू बीजेपी में शामिल हुए। बिट्टू पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के पोते हैं।
5. भारतीय जनता पार्टी ने मंगलवार को छह अयोग्य कांग्रेस विधायकों को हिमाचल प्रदेश विधानसभा उपचुनाव के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया। कटौती प्रस्तावों और बजट के दौरान कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार के पक्ष में उपस्थित रहने और वोट करने के लिए पार्टी व्हिप का उल्लंघन करने के लिए सदन से अयोग्य घोषित किए जाने के लगभग एक महीने बाद, उनमें से सभी छह 23 मार्च को कांग्रेस से भाजपा में शामिल हो गए।

6. मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ के नेतृत्व में सर्वोच्च न्यायालय ने ग्रेट इंडियन बस्टर्ड पक्षियों के गंभीर खतरे से निपटने के लिए एक विशेषज्ञ समिति नियुक्त की है। संरक्षण को संतुलित करने पर ध्यान देने के साथ। गुजरात और राजस्थान में उच्च शक्ति वाले बिजली तारों के साथ टकराव के कारण ग्रेट इंडियन बस्टर्ड की आबादी विलुप्त होने का सामना कर रही है।
7. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी ने मंगलवार को कहा कि स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने के बजाय सबसे पुरानी पार्टी में शामिल होने के लिए वरुण गांधी का “बहुत स्वागत” है। बीजेपी ने इस बार उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से अपने मौजूदा सांसद वरुण गांधी को टिकट देने से इनकार कर दिया, जिसके बाद उन्होंने घोषणा की कि चाहे कुछ भी हो वह चुनाव लड़ेंगे।

8. पीएम मोदी ने मंगलवार (26 मार्च) को संदेशखाली की पीड़िता रेखा पात्रा से बातचीत की, जो अब बशीरहाट से भारतीय जनता पार्टी की लोकसभा उम्मीदवार हैं।

रेखा संदेशखाली हमले की पीड़ितों में से एक है, जिसे कथित तौर पर जेल में बंद पूर्व तृणमूल कांग्रेस नेता शेख शाहजहां ने अंजाम दिया था।

9. सूरत डायमंड बोर्स (एसडीबी) ने गुजरात से राज्यसभा सांसद गोविंद ढोलकिया को अपना नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। यह नियुक्ति पिछले अध्यक्ष वल्लभभाई पटेल (लखानी) के अपने पद से इस्तीफा देने के एक दिन बाद हुई है।

10. मनोरमा ऑनलाइन की सीईओ मरियम मैमन मैथ्यू को 1 अप्रैल, 2024 से शुरू होने वाले दो साल के कार्यकाल के लिए डिजिटल न्यूज पब्लिशर्स एसोसिएशन (डीएनपीए) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। वह अमर उजाला के प्रबंध निदेशक तन्मय माहेश्वरी का स्थान लेंगी।

×××××××××××××××××××××××
कानूनी रिपोर्ट
#भारत के मुख्य न्यायाधीश:
श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

#कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
#इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा. : नवाफ़ सलाम

××××××××××××××××××××××

1. इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच ने यूपी बोर्ड ऑफ मदरसा एजुकेशन एक्ट 2004 को असंवैधानिक घोषित कर दिया है. अदालत ने फैसला सुनाया कि यह अधिनियम धर्मनिरपेक्षता के सिद्धांत के साथ-साथ संविधान के अनुच्छेद 14, 21 और 21-ए सहित कई अनुच्छेदों का उल्लंघन करता है। इसके अतिरिक्त, अदालत ने पाया कि यह अधिनियम 1956 के विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम की धारा 22 का भी उल्लंघन करता है।

2. बांदीपोरा जिले में राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के लिए दो लोगों पर सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम (पीएसए) के तहत मामला दर्ज किया गया है। दोनों की पहचान परवेज अहमद मल्ला के बेटे दानिश परवेज और अबरार अहमद वानी के रूप में की गई है।

3. एक अदालत ने मंगलवार को 2022 मोरबी सस्पेंशन ब्रिज ढहने के मामले में मुख्य आरोपी ओरेवा ग्रुप के सीएमडी जयसुख पटेल को जमानत दे दी और सुनवाई पूरी होने तक जिले में उनके प्रवेश पर रोक लगा दी क्योंकि उनकी रिहाई के लिए सात शर्तें लगाई गई थीं। गुजरात के मोरबी शहर में मच्छू नदी पर बना मोरबी सस्पेंशन ब्रिज 30 अक्टूबर 2022 को ढह गया, जिसमें 135 लोगों की मौत हो गई।

4. दिल्ली उच्च न्यायालय कथित उत्पाद शुल्क नीति घोटाले से जुड़े धन शोधन मामले में ईडी द्वारा उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली केजरीवाल की याचिका पर बुधवार को सुनवाई करेगा।

5. नई दिल्ली की एक अदालत ने मंगलवार को भारत राष्ट्र समिति की नेता के कविता को 9 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया, यह देखते हुए कि कथित दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति घोटाले में उनकी भूमिका के बारे में जांच लंबित थी और यह कथित अपराध आर्थिक प्रकृति का था। एक सामान्य अपराध से भी जटिल.
6. अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में मंगलवार देर रात एक विस्फोट हुआ लेकिन किसी के घायल होने की कोई खबर नहीं है.

7. जलवायु कार्यकर्ता सोनम वांगचुक ने मंगलवार शाम को लद्दाख को राज्य का दर्जा देने और इसे संविधान की छठी अनुसूची में शामिल करने की मांग के समर्थन में अपनी 21 दिन लंबी भूख हड़ताल समाप्त कर दी।

इससे पहले दिन में, उन्होंने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से केंद्र शासित प्रदेश के लोगों से किए गए वादों को पूरा करने की ताजा अपील की और लोगों से आगामी लोकसभा चुनावों में अपने मताधिकार का उपयोग “बहुत सावधानी से” करने का भी आह्वान किया। राष्ट्र।

“”‘”””””””””दुर्घटनाएं”””””””””

औद्योगिक क्षेत्र बद्दी के काठा में मंगलवार शाम करीब पांच बजे सीलिंग फैन निर्माण इकाई ओ मार्क में भीषण आग लग गई।

×××××××××××××××××××××××
वित्त
#मंत्री: निर्मला सीतारमण.
#वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
#RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
#विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
#आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
××××××××××××××××××××××
 USD ₹ 83
💷जीबीपी ₹106
€ यूरो : ₹ 91
🇨🇳येन ¥ : ₹12
********
सकल घरेलू उत्पाद (पीपीपी) :
क्रय शक्ति समता (पीपीपी)
$13.119 ट्रिलियन

सकल घरेलू उत्पाद (नाममात्र)
: $3.73 ट्रिलियन
(नाममात्र का मतलब किसी देश की अर्थव्यवस्था में उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं का कुल बाजार मूल्य है)।

सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि: 8.4% (2023-24 की तीसरी तिमाही)

भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

मुद्रास्फीति दर: दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%

जनसंख्या: 143.86 करोड़
(विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
बेरोजगारी : 10.09% (अक्टूबर2023)

प्रति व्यक्ति: इस आय को औसत आय के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसकी गणना देश की कुल आय को देश की कुल जनसंख्या से विभाजित करके की जाती है।

प्रति व्यक्ति जी डी पी
$2,845 (नाममात्र; 2024)
$9,983 (पीपीपी; 2024)

********
बीएसई सेंसेक्स
72,470.30 −361.64 (0.50%)🔻
गंधा
22,004.70 −92.05 (0.42%)🔻
*********
वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

सोना: ₹ 66,800/10 ग्राम (24 कैरेट)

चांदी: ₹ 77,500/किग्रा

**********
⛽ दिल्ली में ईंधन
**********
पेट्रोल: ₹95/लीटर
डीज़ल: ₹ 88/लीटर
सीएनजी: ₹ 74/लीटर
एलपीजी: ₹ 803/14.2 किलोग्राम
******
⛽ मुंबई में ईंधन
********
पेट्रोल: ₹104/लीटर
डीज़ल: 93/लीटर
ऑटो गैस: ₹ 60/लीटर
सीएनजी: 74/किग्रा
एलपीजी: ₹ 803/14.2 किलोग्राम

1. भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने अपनी हालिया बोर्ड बैठक में बहुप्रतीक्षित बीमा सुगम बाज़ार सहित आठ सिद्धांत-आधारित नियमों को मंजूरी दे दी है। नियामक परिवर्तन बीमा उद्योग के विभिन्न पहलुओं को कवर करते हैं, जैसे ग्रामीण और सामाजिक क्षेत्र के दायित्व, मोटर थर्ड-पार्टी (टीपी) बीमा, कॉर्पोरेट प्रशासन और भारत में विदेशी पुनर्बीमाकर्ताओं के संचालन।

2. अमेरिकी खाद्य और पेय पदार्थ कंपनी पेप्सिको ने वियतनाम में अतिरिक्त $400 मिलियन का निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई है।
×××××××××××××××××××××××
मनोरंजन समाचार

#सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

#भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
आर माधवन

#केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
×××××××××××××××××××××××

1. स्वतंत्र वीर सावरकर की फिल्म को जनता से अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। फिल्म का निर्देशन रणदीप ने किया है। विनायक दामोदर सावरकर पर बनी बायोपिक में मुख्य भूमिका में रणदीप हुडा हैं, यह फिल्म भारत की आजादी के लिए उनकी यात्रा और संघर्ष को दर्शाती है।

2. अभिनेत्री कंगना रनौत ने मंगलवार को कहा कि हर महिला, चाहे उसकी पृष्ठभूमि और पेशा कुछ भी हो, सम्मान की हकदार है, उन्होंने कहा कि वह विशेष रूप से कांग्रेस नेताओं सुप्रिया श्रीनेत और एचएस अहीर से दुखी हैं। वह मंडी से बीजेपी के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ रही हैं. इसे अक्सर “छोटा काशी” कहा जाता है।

×××××××××××××××××××××××
रक्षा
#सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
#रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
#रक्षा राज्य मंत्री:
अजय भट्ट
#केंद्रीय गृह : अमित शाह
#राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
#चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
×××××××××××××××××××××××

1. भारतीय नौसेना ने चीन को स्पष्ट संदेश भेजने के लिए 8 पनडुब्बियों को तैनात किया: 25 मार्च, 2024 को पश्चिमी नौसेना कमान द्वारा प्रकाशित जानकारी के अनुसार, हिंद महासागर में हाल ही में एक अभ्यास में आठ पनडुब्बियों को पश्चिमी समुद्री तट पर एक साथ काम करते हुए देखा गया था।

2. रक्षा मंत्रालय (एमओडी) ने कहा कि दक्षिण चीन सागर में तनाव के बीच, भारतीय तट रक्षक जहाज, समुद्र पहरेदार आईसीजी समुद्री प्रदूषण प्रतिक्रिया क्षमताओं का प्रदर्शन करने के उद्देश्य से एक व्यापक पहल के हिस्से के रूप में फिलीपींस में मनीला खाड़ी में पहुंचा।

3. भारतीय अधिकारियों ने मिसाइलों या इसी तरह के हथियारों के परीक्षण के लिए 3-4 अप्रैल के लिए बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में नो-फ्लाई ज़ोन (एनओटीएएम) जारी किया है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लिए एक और अलर्ट भी जारी किया गया है। 29-30 मार्च को फायरिंग अभ्यास के लिए मलक्का जलडमरूमध्य।

4. भारतीय नौसेना 26 मार्च (मंगलवार) से काकीनाडा तट पर छह दिवसीय ‘टाइगर ट्रायम्फ’ – एक द्विपक्षीय त्रि-सेवा मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) उभयचर अभ्यास – की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। नौसेना परिक्षेत्र में भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के लगभग 800 रक्षा कर्मी भाग लेंगे।

5. सेना ने चीन सीमा पर उन्नत ड्रोन रोधी रक्षा प्रणालियाँ तैनात कीं: भारत घरेलू स्तर पर विकसित इंटीग्रेटेड ड्रोन डिटेक्शन एंड इंटरडिक्शन सिस्टम (आईडीडी एंड आईएस) के साथ अपनी उत्तरी सीमाओं को मजबूत करता है।

6. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर में सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम को रद्द करने पर विचार करेगी। AFSPA अशांत क्षेत्रों में सक्रिय सशस्त्र बलों के कर्मियों को “सार्वजनिक व्यवस्था के रखरखाव” के लिए आवश्यक समझे जाने पर तलाशी लेने, गिरफ्तार करने और गोली चलाने की व्यापक शक्तियाँ देता है।

Local News:-

https://youtu.be/C3hCrCZU6-c संजय ड्राइव के पास से अगवा कर जमकर मारपीट की ओर उसे सुरखी के पास नदी मे बदहाल लहुलुहान अवस्था मे फैक दिया इस मारपीट मे पति को गंभीर चोटे आई है जिसको लेकर जब पीड़ित ने सुरखी थाना मे शिकायत दर्ज कराने की कोशिश की तो उन्होंने गोपालगंज का मामला बता इंकार कर दिया ओर गोपालगंज पुलिस सुरखी थाना का मामला बता सुनने तैयार नही जहां दर दर सुनवाई के लिए भटक रही महिला ने अपनी बेटी पति के साथ पुलिस कप्तान के पास गुहार लगाई है

 

××××××××××××××××××××××
✈ अंतर्राष्ट्रीय समाचार
++++++++++++++++++
#विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
××××××××××××××××××××××××

1. मनीला की आधिकारिक यात्रा पर आए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को फिलीपींस के विदेश सचिव एनरिक मनालो के साथ ‘गर्मजोशी भरी और सार्थक’ बैठक की और सुरक्षा और समुद्री सहयोग के व्यापक मुद्दों पर चर्चा की।

2. टाटा समूह समर्थित टेलीकॉम गियर निर्माता तेजस नेटवर्क्स ने मंगलवार को कहा कि उसने भारतनेट (ग्रामीण ब्रॉडबैंड प्रोजेक्ट) और एनकेएन (नेशनल नॉलेज) को लागू करने के अपने अनुभव को दोहराने के लिए टेलीकॉम मिस्र, सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग विकास एजेंसी और राष्ट्रीय दूरसंचार संस्थान के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। मिस्र में नेटवर्क) परियोजनाएँ।

3. अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ (आईएयू) ने एक भारतीय वैज्ञानिक प्रोफेसर जयंत मूर्ति को सम्मानित किया है, जो एक प्रतिष्ठित खगोल भौतिकीविद् हैं, उन्हें उनके नाम पर एक क्षुद्रग्रह का नाम देकर क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए मान्यता दी गई है – (215884) जयंतीमूर्ति।

××××××××××××××××××××××××
🌎 विश्व समाचार 🌍
यूएनओ जनरल सचिव: एंटोनियो गुटेरेस।
========================

1. खैबर पख्तूनख्वा के शांगला के बेशम शहर में एक आत्मघाती हमले में पांच चीनी नागरिकों की मौत हो गई. कथित तौर पर चीनी नागरिक इंजीनियर थे जो पाकिस्तान के इस्लामाबाद से दासू कैंप जा रहे थे।

गौरतलब है कि दासू शहर एक प्रमुख बांध का स्थल है और इस क्षेत्र पर पहले भी हमले हो चुके हैं। 2021 में एक बस में विस्फोट से नौ चीनी नागरिकों सहित 13 लोगों की मौत हो गई।

2. अंतरराष्ट्रीय बलूच अधिकार संगठन, बलूच नेशनल मूवमेंट (बीएनएम) ने बलूचिस्तान पर पाकिस्तान के जबरन कब्जे के खिलाफ नीदरलैंड के एम्स्टर्डम में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया।

3. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पहली बार स्वीकार किया कि पिछले हफ्ते मॉस्को के बाहर एक कॉन्सर्ट हॉल पर हुए हमले के लिए “कट्टरपंथी इस्लामवादी” जिम्मेदार थे। हालाँकि, उन्होंने सुझाव दिया कि यूक्रेन भी किसी तरह इसमें शामिल था।
4. पाकिस्तान के दूसरे सबसे बड़े नौसैनिक हवाई स्टेशन, तुर्बत में पीएनएस सिद्दीकी पर मंगलवार (26 मार्च) को हमला हुआ। बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी के माजिद ब्रिगेड, जो कि अफगानिस्तान में स्थित एक प्रतिबंधित अलगाववादी आतंकवादी संगठन है, ने भारी हमले की जिम्मेदारी ली है, जिसमें तीव्र गोलीबारी और कई विस्फोट हुए थे।

5. अमेरिका के बाल्टीमोर शहर में 2.57 किमी लंबा फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज मंगलवार तड़के एक मालवाहक जहाज के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद ढह गया। चालक दल के सभी सदस्य सुरक्षित, बचाव कार्य जारी।

********
🚣🚴🏇🏊 खेल
#मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
#बीसीसीआई अध्यक्ष:
रोजर बिन्नी
#हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
दिलीप तिर्की
#भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
*********

1. इंडियन प्रीमियर लीग @2024
7वां मैच
मंगलवार, 26 मार्च 2024
चेन्नई, एमए चिदम्बरम स्टेडियम

चेन्नई-सुपर-किंग्स
सीएसके: 206-6 (20)
बनाम
गुजरात-टाइटन्स
जीटी143-8 (20)

चेन्नई सुपर किंग्स ने 63 रनों से जीत दर्ज की
मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी
शिवम दुबे

(बी) 8वाँ मैच
बुधवार, 27 मार्च 2024

• हैदराबाद, राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम

सनराइजर्स हैदराबाद
बनाम
मुंबई इंडियंस

आज शाम 7:30 बजे

2. भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली ने टी20 प्रारूप में 12,000 रन बनाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बनकर इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया है। कोहली ने एमए चिदंबरम स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के बीच 2024 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के उद्घाटन मैच के दौरान यह उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की।

“”””””””””””””””””””””””””””””””””””
इटली: रोम (राजधानी)
🇮🇹ध्वज

राष्ट्रपति: सर्जियो मैटरेल्ला

प्रधान मंत्री: जॉर्जिया मेलोनी

मुद्रा 💶यूरो

इटली आधिकारिक तौर पर इटालियन गणराज्य या इटली गणराज्य, दक्षिणी और पश्चिमी यूरोप में एक देश है।

इटली का राष्ट्रीय पक्षी इटालियन गौरैया (पैसेर इटालिया) है।

राष्ट्रीय पशु एपिनेइन भेड़िया या इटालियन भेड़िया (कैनिस ल्यूपस इटैलिकस) है।
“”””””””””””””””””””””””””””””

भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
भारत की जनसंख्या:
142 करोड़ (2023)

भारत के राष्ट्रपति,
श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

उपाध्यक्ष
श्री जगदीप धनखड़

प्रधान मंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

लोकसभा अध्यक्ष:
श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

राज्यसभा सीटें: 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य 20 केंद्र शासित प्रदेश)

मुख्य चुनाव आयुक्त:
श्री राजीव कुमार

भारत के बारे में तथ्य
======================
गजनी का महमूद एक तुर्की विजेता था जिसने 1000 से 1027 ई. के बीच भारत पर 17 बार आक्रमण किया। महमूद गजनवी का सबसे बड़ा आक्रमण 1027 ई. में हुआ था जिसमें उसने गुजरात के सोमनाथ मंदिर पर आक्रमण किया था। उसके सभी 17 आक्रमणों में, उसने कई राजवंशों पर विजय प्राप्त की।
======================
😀आज का विचार
======================
उस नदी की तरह बनें जो सभी बाधाओं के चारों ओर बहती है, उन्हें धीरे-धीरे नया आकार देते हुए स्वीकार करें =======================
दिन का मज़ाक  
======================
चिंटू ने अंकल से पूछा
मेरे जाने का मतलब क्या है?

अंकल- माई जा रहूं.

चिंटू – अरे… सारे मेरा जवाब दिए बिना हे जा रहे हो।😳🤔⁉️
======================
😳क्यों❓❓❓
======================
हमें नींद की आवश्यकता क्यों है?
नींद एक आवश्यक क्रिया है1 जो आपके शरीर और दिमाग को रिचार्ज करने की अनुमति देती है, जिससे आप जागने पर तरोताजा और सतर्क रहते हैं। स्वस्थ नींद शरीर को स्वस्थ रहने और बीमारियों से दूर रखने में भी मदद करती है। पर्याप्त नींद के बिना मस्तिष्क ठीक से काम नहीं कर पाता। यह आपकी ध्यान केंद्रित करने, स्पष्ट रूप से सोचने और यादों को संसाधित करने की क्षमताओं को ख़राब कर सकता है।
नींद के पीछे का विज्ञान: एक आंतरिक “बॉडी क्लॉक”4 आपके नींद चक्र को नियंत्रित करती है, यह नियंत्रित करती है कि आप कब थका हुआ और बिस्तर के लिए तैयार या तरोताजा और सतर्क महसूस करते हैं। यह घड़ी 24 घंटे के चक्र पर चलती है जिसे सर्कैडियन लय के रूप में जाना जाता है। नींद से जागने के बाद, आप पूरे दिन अधिक थके हुए रहेंगे। ये भावनाएँ शाम को सोने से पहले चरम पर होंगी।

यह स्लीप ड्राइव – जिसे स्लीप-वेक होमियोस्टैसिस के रूप में भी जाना जाता है – मस्तिष्क में उत्पादित एक कार्बनिक यौगिक एडेनोसिन से जुड़ा हो सकता है। जैसे-जैसे आप अधिक थके हुए होते हैं, पूरे दिन एडेनोसिन का स्तर बढ़ता जाता है और फिर नींद के दौरान शरीर इस यौगिक को तोड़ देता है।
======================
संस्कृत सीखें 
======================
दीर्घसूत्री विनश्यति।

दीर्घसूत्रि विनश्यति।

लम्बे समय तक रहने वाला आलस्य विनाश का कारण बनता है
======================
🤔यह कैसे काम करता है ⁉

======================
लार कैसे बनती है?
लार का उत्पादन मौखिक गुहा में स्थित तीन जोड़ी प्रमुख ग्रंथियों और कई छोटी लार ग्रंथियों द्वारा होता है। पैरोटिड, सबमांडिबुलर और सब्लिंगुअल लार ग्रंथियां कुल लार स्राव में 90% का योगदान करती हैं, जबकि छोटी लार ग्रंथियां शेष 10% में योगदान करती हैं।

लार लार ग्रंथियों में उत्पन्न और स्रावित होती है। लार ग्रंथियों की मूल स्रावी इकाइयाँ कोशिकाओं के समूह हैं जिन्हें एसिनी कहा जाता है। ये कोशिकाएं एक तरल पदार्थ का स्राव करती हैं जिसमें पानी, इलेक्ट्रोलाइट्स, बलगम और एंजाइम होते हैं, जो सभी एसिनस से एकत्रित नलिकाओं में प्रवाहित होते हैं।
======================
💁🏻‍♂‍ जीके टुडे
=========================
27 मार्च – विश्व रंगमंच दिवस

कला के रूप “थिएटर” के महत्व को बढ़ाने और उन सरकारों, राजनेताओं और संस्थानों के लिए एक चेतावनी के रूप में कार्य करने के लिए, जिन्होंने अभी तक लोगों के लिए इसके मूल्य को नहीं पहचाना है, विश्व रंगमंच दिवस 1962 से दुनिया भर में हर साल 27 मार्च को मनाया जाता है। आर्थिक विकास के लिए इसकी क्षमता का भी एहसास नहीं हुआ है।

विश्व की छत किस स्थान को कहा जाता है?

उत्तर: तिब्बत
======================
आज जन्म 🐣💐
======================

(ए) राम चरण (जन्म 27 मार्च 1985) एक भारतीय फिल्म अभिनेता, निर्माता और उद्यमी हैं जो तेलुगु सिनेमा में काम करते हैं।

======================
🙏🏻 मुहावरे और वाक्यांश
======================
यह केक का एक टुकड़ा है

यह आसान है
=========================
विलोम
फ्रैंक × गुप्त

समानार्थी शब्द
पोशाक : पोशाक
=========================

वैदिक ज्ञान

(कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है)
=======================
हिंदू संस्कृति में चार पुरुषार्थ हैं:-
धर्म,
काम,
अर्थ और
मोक्ष.
======================
स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार
(नोट: ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर है)
=======================
बेसन का शीरा पंजाब का एक आयुर्वेदिक नुस्खा है जो बेसन, घी, दूध, हल्दी और काली मिर्च से बनाया जाता है। यह गले और नाक के लिए सुखदायक गर्म पेय है।
======================

Credit Shubhoday, Google


Think 4 Unity

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button