Daily News with GK

आज 22-04-2024 के प्रमुख समाचार

आज 22-04-2024 के प्रमुख समाचार

Think 4 Unity

अपराध रिपोर्ट  Crime Report
वित्त   Fianance
मनोरंजन समाचार  Fntertainment
रक्षा   defence
अंतर्राष्ट्रीय समाचार International news
विश्व समाचार  World news
खेल sports
जीके टुडे GK today

 

×××××××××××××××××××××××
आज 22-04-2024 के प्रमुख समाचार
×××××××××××××××××××××××

1. राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू आज राष्ट्रपति भवन में पद्म पुरस्कार प्रदान करेंगी।

(ए) पद्म विभूषण श्री एम वेंकैया नायडू और भरतनाट्यम नृत्यांगना डॉ. पद्मा सुब्रमण्यम को दिया जाएगा।

(बी) पद्म विभूषण पुरस्कार बिंदेश्वर पाठक को मरणोपरांत दिया जाएगा।

(सी) अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती और गायिका उषा उथुप को पद्म भूषण पुरस्कार मिलेगा। अन्य पद्म भूषण पुरस्कार विजेताओं में परोपकारी डॉ. सीताराम जिंदल, हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. तेजस मधुसूदन पटेल और उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नाइक शामिल हैं।

2. पीएम मोदी ने रविवार को नई दिल्ली के भारत मंडपम में महावीर जयंती के अवसर पर 2550वें भगवान महावीर निर्वाण महोत्सव का उद्घाटन किया. कार्यक्रम के दौरान, पीएम ने इस अवसर को चिह्नित करने के लिए एक स्मारक टिकट और सिक्का जारी किया।

3. लोकसभा चुनाव का पहला चरण 19 अप्रैल को सफलतापूर्वक संपन्न होने के बाद 26 अप्रैल को दूसरे चरण के मतदान की तैयारियां जोरों पर हैं। 13 राज्यों के 89 संसदीय क्षेत्रों के लोग 26 अप्रैल को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत असम, बिहार, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर में मतदान होगा।

4. आम चुनाव के तीसरे चरण के लिए नामांकन पत्र वापस लेने की प्रक्रिया आज समाप्त हो रही है।

5. 42वीं अंतर-एजेंसी अंतरिक्ष मलबा समन्वय समिति (आईएडीसी) की वार्षिक बैठक में, इसरो के अध्यक्ष एस. सोमनाथ ने 2030 तक मलबा मुक्त अंतरिक्ष मिशन हासिल करने की भारत की प्रतिज्ञा की घोषणा की।

6. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 22 और 23 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बिजली गिरने के साथ आंधी के लिए पीला अलर्ट जारी किया है, जो संभावित रूप से गंभीर मौसम की स्थिति का संकेत देता है जो दैनिक गतिविधियों को प्रभावित कर सकता है।

7. रविवार को अंबाला-अमृतसर मार्ग पर 73 ट्रेनें रद्द कर दी गईं क्योंकि किसान पांचवें दिन भी पंजाब के पटियाला जिले के शंभू रेलवे स्टेशन पर पटरियों पर बैठे रहे।

8. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने 4 साल की स्नातक डिग्री वाले छात्रों को सीधे राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) में बैठने की अनुमति देते हुए महत्वपूर्ण बदलावों की घोषणा की है। इसके अतिरिक्त, 75% कुल अंक या समकक्ष ग्रेड वाले लोग अब सीधे पीएचडी कर सकते हैं।

9. राज्य में स्कूल शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से स्थायी शिक्षा संख्या (पीईएन) का उपयोग अनिवार्य कर दिया है। PEN एक विशिष्ट पहचान संख्या है जो केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा UDISE+ (शिक्षा प्लस के लिए एकीकृत जिला सूचना प्रणाली) पोर्टल के माध्यम से प्रत्येक छात्र को दी जाती है, जिसमें 14.89 लाख से अधिक स्कूल, 95 लाख शिक्षक और 26.5 करोड़ बच्चे शामिल हैं।

10. लोकसभा चुनाव: गोलीबारी, झड़प की घटनाओं के बाद 22 अप्रैल को मणिपुर में 11 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान की घोषणा की गई। भारत का चुनाव आयोग @ लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 58(2) और 58A(2) के तहत।

×××××××××××××××××××××××
कानूनी रिपोर्ट
#भारत के मुख्य न्यायाधीश:
श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

#कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
#इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा. : नवाफ़ सलाम

××××××××××××××××××××××

1. वरिष्ठ कांग्रेस नेता और लोकसभा उम्मीदवार शशि थरूर पर केंद्रीय मंत्री और प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार राजीव चंद्रशेखर के खिलाफ कथित तौर पर झूठा अभियान चलाने के लिए मामला दर्ज किया गया है, पुलिस ने रविवार को तिरुवनंतपुरम में कहा।

2. पुलिस ने बताया कि रविवार को छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया. यह मुठभेड़ भैरमगढ़ थाना क्षेत्र के केशकुतुल गांव के पास जंगल में सुबह करीब साढ़े पांच बजे हुई।

3. हैदराबाद, तेलंगाना में, बेगम बाजार पुलिस ने हैदराबाद लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार माधवी लता के खिलाफ आईपीसी की धारा 295/ए के तहत धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्य का मामला दर्ज किया। शिकायतकर्ता, 38 वर्षीय मोहम्मद शेख इमरान, फर्स्ट लांसर का निवासी है।

4. कर्नाटक के धारवाड़ में मुस्लिम संगठनों ने हाल ही में हुबली में 23 वर्षीय कॉलेज छात्रा नेहा हीरेमथ की हत्या की निंदा करते हुए सोमवार को ‘बंद’ (हड़ताल) का आह्वान किया है।

हुबली-धारवाड़ नगर निगम के कांग्रेस पार्षद निरंजन हिरेमथ की बेटी नेहा हिरेमथ (23) की 18 अप्रैल को बीवीबी कॉलेज के परिसर में कथित तौर पर चाकू मारकर हत्या कर दी गई थी। आरोपी फयाज को बाद में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था।

5. आम आदमी पार्टी (आप) ने तिहाड़ प्रशासन पर मधुमेह से पीड़ित केजरीवाल को इंसुलिन देने से इनकार करने का आरोप लगाया है।

लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक, तिहाड़ प्रशासन ने एम्स के वरिष्ठ विशेषज्ञों के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की एक वीडियो कॉन्फ्रेंस की व्यवस्था की, जिसके दौरान न तो केजरीवाल ने इंसुलिन का मुद्दा उठाया और न ही जेल अधिकारियों ने इसका सुझाव दिया।

6. मध्य प्रदेश के गुना जिले में अधिकारियों ने रविवार को एक 20 वर्षीय व्यक्ति के घर के अवैध हिस्से को ध्वस्त कर दिया, क्योंकि उसे अपनी महिला मित्र के साथ कथित तौर पर बलात्कार और हमला करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

7. भाजपा ने कथित तौर पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मंडी संसदीय क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार कंगना रनौत की आपत्तिजनक तस्वीर पोस्ट करने के लिए भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) के साथ कांग्रेस और हमीरपुर युवा कांग्रेस क्लब के खिलाफ शिकायत दर्ज की है।

“””””””””” दुर्घटनाएं “”””””””

राजस्थान के झालावाड़ में एक सड़क दुर्घटना में शादी से लौट रहे नौ लोगों की मौत हो गई, जब रविवार तड़के उनकी कार एक ट्रक से टकरा गई।

×××××××××××××××××××××××
वित्त
#मंत्री: निर्मला सीतारमण.
#वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
#RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
#विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
#आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
××××××××××××××××××××××
 USD ₹ 84 (लगभग)
💷 GBP ₹ 104(लगभग)
€ यूरो : ₹ 89(लगभग)
🇨🇳युआन ¥ : ₹12
********
जीडीपी(पीपीपी) :
क्रय शक्ति समता (पीपीपी)
$13.119 ट्रिलियन

जीडीपी (नाममात्र)
: $3.73 ट्रिलियन
(नाममात्र का मतलब किसी देश की अर्थव्यवस्था में उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं का कुल बाजार मूल्य है)।

जीडीपी वृद्धि : 8.4% (Q3 2023-24)

भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

मुद्रास्फीति दर : दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%

जनसंख्या : 143.86 करोड़
(विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
बेरोजगारी : 10.09% (अक्टूबर2023)

प्रति व्यक्ति: इस आय को औसत आय के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसकी गणना देश की कुल आय को देश की कुल जनसंख्या से विभाजित करके की जाती है।

प्रति व्यक्ति जी डी पी
$2,845 (नाममात्र; 2024)
$9,983 (पीपीपी; 2024)

********
बीएसई सेंसेक्स
73,088.33 +599.34 (0.83%) Down
निफ्टी
22,147.00 +151.15 (0.69%) down
*********
वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

सोना : ₹ 74,350/10 ग्राम (24 कैरेट)

चांदी : ₹ 86,400/किग्रा

********
⛽ दिल्ली में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹ 95/लीटर
डीजल : ₹ 88/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/लीटर
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम
******
मुंबई में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹104/लीटर
डीजल : ₹ 93/लीटर
ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/किग्रा
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम

1. भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने सूचीबद्ध निवेश कंपनियों (ICs) और निवेश होल्डिंग कंपनियों (IHCs) के शेयरों की कीमत खोज के लिए एक रूपरेखा का प्रस्ताव दिया है, जिनका बाजार मूल्य उनके बुक वैल्यू से महत्वपूर्ण छूट पर कारोबार कर रहा है।

2. मशीन टूल समाधान प्रदाता भारत फ्रिट्ज़ वर्नर लिमिटेड (बीएफडब्ल्यू) ने तमिलनाडु में होसुर के पास देवगनपल्ली में अपनी विनिर्माण सुविधा का उद्घाटन किया है। यह सुविधा 200 करोड़ रुपये के निवेश से स्थापित की गई है।

3. जारी ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 5.4 अरब डॉलर गिरकर 643.16 अरब डॉलर हो गया। यह गिरावट भंडार के 648.56 बिलियन डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद आई है, विदेशी मुद्रा भंडार में कमी मुख्य रूप से विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों (एफसीए) में गिरावट के कारण हुई, जो 6.51 बिलियन डॉलर से गिरकर 564.65 बिलियन डॉलर हो गई।

एफसीए, विदेशी मुद्रा भंडार का सबसे बड़ा घटक, भंडार में रखे गए यूरो, पाउंड और येन जैसी गैर-अमेरिकी मुद्राओं की सराहना या मूल्यह्रास के प्रभाव को शामिल करता है।

4. संतोष विश्वनाथन को इंटेल कॉर्पोरेशन के भारत क्षेत्र के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।

5. एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने NPCI के सहयोग से RuPay द्वारा संचालित NCMC-संरेखित डेबिट और प्रीपेड कार्ड पेश किए हैं। ये कार्ड भारत की वन नेशन, वन कार्ड पहल का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। बचत खाताधारक एनसीएमसी-सक्षम डेबिट कार्ड का लाभ उठा सकते हैं, जबकि वॉलेट उपयोगकर्ता प्रीपेड कार्ड का विकल्प चुन सकते हैं।

×××××××××××××××××××××××
मनोरंजन समाचार

#सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

#भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
आर माधवन

#केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
×××××××××××××××××××××××

1. अभिनेत्री शिनोवा यह साबित करने के लिए कानूनी रास्ता अपना रही हैं कि अभिनेता-राजनेता रवि किशन उनके जैविक पिता हैं।

25 वर्षीय महिला ने कथित तौर पर मुंबई की एक अदालत में एक दीवानी मुकदमा दायर किया है और अपने दावे को साबित करने के लिए डीएनए परीक्षण की मांग की है। उसने अदालत में याचिका दायर की है कि उसे आधिकारिक तौर पर किशन की बेटी के रूप में मान्यता दी जाए, जो अपर्णा सोनी के साथ उसके रिश्ते से पैदा हुई थी।

2. “कुबेर’ में तमिल स्टार धनुष के साथ स्क्रीन स्पेस साझा करने के लिए सहमत होने के बाद, अनुभवी स्टार नागार्जुन ने कथित तौर पर रजनीकांत की आगामी फिल्म ‘हुकुम’ में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए अपनी सहमति दे दी है। “नागार्जुन सैद्धांतिक रूप से रजनीकांत के साथ स्क्रीन स्पेस साझा करने के लिए सहमत हो गए हैं। .

×××××××××××××××××××××××
रक्षा
#सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
#रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
#रक्षा राज्य मंत्री:
अजय भट्ट
#केंद्रीय गृह : अमित शाह
#राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
#चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
×××××××××××××××××××××××

1. भारतीय नौसेना ने पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, वाइस एडमिरल राजेश पेंढारकर के परिचालन नियंत्रण के तहत पूर्वी तट पर अभ्यास ‘पूर्वी लहर’ का आयोजन किया।

भारतीय नौसेना ने कहा, “इस अभ्यास का उद्देश्य क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए भारतीय नौसेना की तैयारियों का आकलन करने की दिशा में प्रक्रियाओं को मान्य करना है।” यह एक बहु-सेवा, बहु-डोमेन अभ्यास था।

अभ्यास ने यथार्थवादी परिस्थितियों में काम करने वाले भाग लेने वाले बलों को मूल्यवान सबक प्रदान किए, जिससे क्षेत्रों में समुद्री चुनौतियों का प्रभावी ढंग से जवाब देने के लिए उनकी तत्परता बढ़ गई

2. भारत और उज्बेकिस्तान के सशस्त्र बलों ने उज्बेकिस्तान के टर्मेज़ जिले में चल रहे संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘डस्टलिक’ के तहत शनिवार को योग किया।

3. सुरक्षा बलों ने रविवार को जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के एक गांव में एक आतंकवादी ठिकाने का भंडाफोड़ किया, जिससे आठ इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी), दो वायरलेस सेट और कुछ गोला-बारूद बरामद हुआ।

4. रक्षा मंत्रालय अगले 10 वर्षों में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) को मौजूदा 17 लाख कैडेटों से बढ़ाकर 27 लाख करने की योजना बना रहा है।

5. भारतीय सेना टीजीसी-140: भारतीय सेना 140वें तकनीकी स्नातक पाठ्यक्रम (टीजीसी-140) के माध्यम से अधिकारियों के रूप में अपने रैंक में शामिल होने के लिए प्रतिभाशाली इंजीनियरिंग स्नातकों की तलाश कर रही है। पात्रता: अविवाहित पुरुष इंजीनियरिंग स्नातकों को आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

आवेदन प्रक्रिया: आवेदन केवल 10 अप्रैल, 2024 (1500 बजे) से 09 मई, 2024 (1500 बजे) तक ऑनलाइन खुले हैं।

6. प्रशांत महासागर में दो जापानी सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त; एक मृत, सात लापता। जापानी सैन्य हेलीकॉप्टर टोक्यो के दक्षिण में दुर्घटनाग्रस्त हो गए।

जापान के रक्षा मंत्री मिनोरू किहारा ने कहा कि मैरीटाइम सेल्फ-डिफेंस फोर्स (एमएसडीएफ) के दो एसएच-60 हेलीकॉप्टर तोरीशिमा द्वीप के पानी में रात के समय पनडुब्बी रोधी प्रशिक्षण ले रहे थे, तभी उनका सतह से संपर्क टूट गया।

Local news:-

डकैती के पांच आरोपियों को पकड़ने में थाना माधव नगर पुलिस को मिली सफलता पकड़े गए पांच आरोपी से तीन लाख पचास हजार का मसरुका बरामद

 

कटायेघाट सुरम्य पार्क मे मतदाता जागरूकता स्वीप गतिविधि के तहत हुआ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन, गीत, भजन, नुक्कड़ नाटक, नृत्य एवं भाषण से नागरिकों को दिया मतदान का संदेश

 

 

××××××××××××××××××××××
✈ अंतर्राष्ट्रीय समाचार
++++++++++++++++++
#विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
××××××××××××××××××××××××

1. 375 मिलियन अमेरिकी डॉलर के सौदे के तहत भारत से फिलीपींस को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों की आपूर्ति, दोनों देशों के बीच अनुबंध के हिस्से के रूप में जारी है, रक्षा अधिकारियों ने कहा। मिसाइल प्रणाली की आपूर्ति भारत से मनीला में एक हवाई अड्डे पर पहुंची रविवार को एक चार्टर्ड इल्युशिन-76 परिवहन विमान।

2. हाल ही में, 5 अप्रैल को हांगकांग के खाद्य नियामक प्राधिकरण – सेंटर फॉर फूड सेफ्टी (सीएफएस) की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि भारत में तीन मसाला उत्पादों में कैंसर पैदा करने वाले रसायन होते हैं जिनमें एथिलीन ऑक्साइड नामक कीटनाशक होता है।

××××××××××××××××××××××××
🌎 विश्व समाचार 🌍
यूएनओ जनरल सेक्रेटरी: एंटोनियो गुटेरेस।
========================

1. मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (पीएनसी) रविवार, 21 अप्रैल को द्वीप राष्ट्र में आयोजित संसदीय चुनाव 2024 जीतने के लिए तैयार है। आधिकारिक परिणाम सोमवार, 22 अप्रैल को घोषित होने की उम्मीद है।

2. जैसे-जैसे पृथ्वी की कक्षा में उपग्रहों की संख्या अभूतपूर्व दर से बढ़ रही है, विशेषज्ञ ग्रह के चुंबकीय क्षेत्र और वायुमंडल पर अंतरिक्ष मलबे के संभावित प्रभाव के बारे में चिंता जता रहे हैं। वर्तमान अनुमान बताते हैं कि कक्षा में लगभग 10,000 सक्रिय उपग्रह हैं।

3. राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रविवार (21 अप्रैल) को कहा कि अमेरिकी प्रतिनिधि सभा द्वारा यूक्रेन के लिए 61 अरब डॉलर से अधिक की सैन्य सहायता की मंजूरी इस तथ्य का प्रमाण है कि उनका देश “दूसरा अफगानिस्तान” नहीं बनेगा।

शनिवार (20 अप्रैल) को संयुक्त राज्य अमेरिका ने यूक्रेन को 60.8 बिलियन डॉलर का सैन्य सहायता पैकेज देने के पक्ष में 311-112 वोट दिए, ऐसे समय में जब कीव पिछले दो वर्षों से रूस के आक्रमण के खिलाफ लड़ रहा है और अब जारी रखने के लिए गोला-बारूद की गंभीर कमी का सामना कर रहा है। इसकी सुरक्षा.

4. अमेरिकी विदेश विभाग ने नाइजर से लगभग 1,000 अमेरिकी सैनिकों की वापसी की योजना शुरू करने की घोषणा की है। यह निर्णय अफ़्रीका में अमेरिकी विदेश नीति और सैन्य रणनीति में एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक है।

5. अफ्रीका रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (अफ्रीका सीडीसी) ने केन्या में 500 मिलियन डॉलर की वैक्सीन विनिर्माण सुविधा के निर्माण की अपनी योजना पर पुनर्विचार करने के मॉडर्न इंक के फैसले के प्रति निराशा और आलोचना व्यक्त की है।

6. देश के साइबर सुरक्षा तंत्र से जुड़ी एक चीनी साइबर सुरक्षा कंपनी आई-सून के लीक हुए दस्तावेज़ों ने कथित तौर पर चीन के व्यापक साइबर जासूसी अभियानों के ताज़ा सबूत उपलब्ध कराए हैं। ये दस्तावेज़ हांगकांग के लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं और उइघुर समुदाय को निशाना बनाने के लिए चीन द्वारा हैकरों के उपयोग पर प्रकाश डालते हैं।

7. रूस ने पाकिस्तान को चेतावनी दी है कि अगर भविष्य की खेपों में उसकी फाइटोसैनिटरी चिंताओं का समाधान नहीं किया गया तो वह चावल के आयात पर प्रतिबंध लगा सकता है।

8. अमेरिकी विदेश विभाग ने एक बयान में घोषणा की कि विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन 24-26 अप्रैल को चीन का दौरा करेंगे।

9. अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने शनिवार को एक विधेयक को मंजूरी दे दी, जो सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा सकता है।

10. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की और इज़राइली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने देशों के लिए सहायता पैकेज के पक्ष में मतदान करने के बाद अमेरिकी सांसदों को धन्यवाद दिया। दोनों नेताओं का बयान अमेरिकी प्रतिनिधि सभा द्वारा यूक्रेन के लिए 95.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर के विदेशी सहायता पैकेज को मंजूरी देने के बाद आया। शनिवार को इज़राइल और अन्य अमेरिकी सहयोगी।

11. श्रीलंका के उवा प्रांत में रविवार को एक मोटर कार रेसिंग कार्यक्रम के दौरान हुई दुर्घटना में एक बच्चे सहित सात लोगों की मौत हो गई और 23 अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए।

********
🚣🚴🏇🏊 खेल
#मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
#बीसीसीआई अध्यक्ष:
रोजर बिन्नी
#हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
दिलीप तिर्की
#भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
*********

1. इंडियन प्रीमियर लीग@2024
(आईपीएल 17/ टाटा आईपीएल 2024)

(ए) 36वाँ मैच
रविवार, 21 अप्रैल 2024
कोलकाता, ईडन गार्डन्स

कोलकाता-नाइट-राइडर्स
केकेआर: 222-6 (20)
बनाम
रॉयल-चैलेंजर्स-बेंगलुरु
आरसीबी: 221 (20)
कोलकाता नाइट राइडर्स ने 1 रन से जीत दर्ज की

(बी) 37वाँ मैच
चंडीगढ़, महाराजा यादवेंद्र सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, मुल्लांपुर

पंजाब-राजा
पीबीकेएस: 142 (20)
बनाम
गुजरात-टाइटन्स
जीटी: 146-7 (19.1)
गुजरात टाइटंस 3 विकेट से जीता

2. 22 अप्रैल 2024
सोमवार, 38वां मैच जयपुर, सवाई मानसिंह स्टेडियम

राजस्थान रॉयल्स
बनाम
मुंबई इंडियंस
आज शाम 7:30 बजे

3. भारतीय महिला पहलवानों विनेश फोगाट (50 किग्रा), अंशू मलिक (57 किग्रा) और रीतिका (76 किग्रा) ने किर्गिस्तान के बिश्केक में एशियाई ओलंपिक खेलों के क्वालीफायर में तीन कोटा स्थान अर्जित किए।

4. हॉकी इंडिया ने पेरिस ओलंपिक से पहले पुरुष शिविर के लिए 28 सदस्यीय कोर संभावित समूह की घोषणा की। एफआईएच प्रो लीग के लिए बेल्जियम और इंग्लैंड की यात्रा से पहले 28 सदस्य 13 मई तक एक राष्ट्रीय शिविर से गुजरेंगे।

“””””””””””””””””””””””””””””””””””
भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
भारत की जनसंख्या:
142 करोड़ (2023)

भारत के राष्ट्रपति ,
श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

उपाध्यक्ष
श्री जगदीप धनखड़

प्रधानमंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

अध्यक्ष लोकसभा :
श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

राज्यसभा सीटें : 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य 20 केंद्र शासित प्रदेश)

मुख्य चुनाव आयुक्त:
श्री राजीव कुमार

======================
🇮🇳 भारत के बारे में तथ्य 🇮🇳
======================
उन देशों के नाम जो कभी भारत का हिस्सा थे?

(आर्यावर्त या भारत या हिंदुस्थान या इंडिया)

पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश, भूटान अफगानिस्तान,

खमेर यानि कंबोडिया,

सीलोन यानि श्रीलंका,

तिब्बत, लाओस, थाईलैंड

चंपा अरण्य यानि वियतनाम, म्यांमार
======================
😀आज का विचार😀
======================
पेड़ पर बैठा पक्षी कभी भी शाखा टूटने से नहीं डरता, क्योंकि उसका भरोसा शाखा पर नहीं बल्कि अपने पंखों पर होता है। सदैव अपने आप पर विश्वास रखें
=======================
आज का मज़ाक
======================
पति दूध पीकर – छि… ये कैसा दूध है?

पत्नी – क्यों जी, क्या हुआ?

पति – इसका स्वाद इतना अजीब क्यों है?

पत्नी – वो जी, केसर ख़त्म हो गया था, तो

मैंने आपकी जेब सेमल बिमल पान मसाला मसाला डाल दिया,

क्योंकि इसके दानों में है केसर का दम…!!! 🤪 😂
======================
😳क्यों❓❓❓
======================
पहाड़ की चोटी पर समुद्र तल की तुलना में अधिक ठंड क्यों होती है?

ऊंचाई वाले स्थान आमतौर पर समुद्र तल के करीब के क्षेत्रों की तुलना में अधिक ठंडे होते हैं। ऐसा निम्न वायुदाब के कारण होता है। हवा ऊपर उठने पर फैलती है, और कम गैस अणुओं – जिनमें नाइट्रोजन, ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड शामिल हैं – के एक-दूसरे से टकराने की संभावना कम होती है।

पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण हवा को यथासंभव सतह के करीब खींचता है। … जैसे-जैसे ऊंचाई बढ़ती है, हवा में गैस अणुओं की मात्रा कम हो जाती है – हवा समुद्र तल के करीब की हवा की तुलना में कम घनी हो जाती है। मौसम विज्ञानियों और पर्वतारोहियों का “पतली हवा” से यही मतलब है। पतली हवा कम ऊंचाई पर हवा की तुलना में कम दबाव डालती है।

जब गर्म हवा ऊपर उठती है तो वह ठंडी हो जाती है। … एक निश्चित स्तर से ऊपर, वायुमंडल अंतरिक्ष में गर्मी को सीधे (सूरज की रोशनी से) या परोक्ष रूप से (जमीन से) गर्म होने की तुलना में तेजी से खो देता है, इसलिए यह ठंडा और ठंडा होता जाता है।

मानव शरीर उच्च ऊंचाई पर प्रतिक्रिया करता है। हवा का दबाव कम होने का मतलब है कि सांस लेने के लिए कम ऑक्सीजन उपलब्ध है।
======================
संस्कृत सीखें🙏🏻
======================
अहम पथामि
(अहं पठामि) – मैंने पढ़ा

अहम् न पथामि
(अहं न पठामि) – मैं नहीं पढ़ता
======================
🤔 यह कैसे काम करता है ⁉

======================
जस्ता को उसके अयस्क से कैसे निकाला जाता है?

जिंक के निष्कर्षण के लिए सबसे अधिक उपलब्ध अयस्क को जिंक ब्लेंड (ZnS) कहा जाता है। अयस्क की सांद्रता के लिए सल्फाइड अयस्कों से गैंग को हटाने के लिए “फ्रॉथ प्लवनशीलता” प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है।

इलेक्ट्रोविनिंग द्वारा शुद्ध जिंक सल्फेट घोल से जिंक निकाला जाता है, जो इलेक्ट्रोलिसिस का एक विशेष रूप है। यह प्रक्रिया कोशिकाओं की एक श्रृंखला में समाधान के माध्यम से विद्युत प्रवाह पारित करके काम करती है। इससे कैथोड (एल्यूमीनियम शीट) पर जिंक जमा हो जाता है और एनोड पर ऑक्सीजन बन जाती है
======================
💁🏻‍♂‍ जीके टुडे
======================
22 अप्रैल- विश्व पृथ्वी दिवस

यह दिन 1970 में आधुनिक पर्यावरण आंदोलन के जन्म की सालगिरह को चिह्नित करने के लिए हर साल 22 अप्रैल को मनाया जाता है। ब्रह्मांड में पृथ्वी एकमात्र ग्रह है जहां जीवन संभव है और इसलिए इस प्राकृतिक संपत्ति को बनाए रखना आवश्यक है। विश्व पृथ्वी दिवस ग्रह के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।
======================
आज जन्म 🐣💐
======================
चेतन भगत (22 अप्रैल 1974) एक भारतीय लेखक और स्तंभकार हैं। उन्हें 2010 में टाइम पत्रिका की दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया गया था। भगत ने आईआईटी दिल्ली से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक किया और आईआईएम अहमदाबाद से पीजीपी पूरा किया।
======================
🙏🏻 मुहावरे और वाक्यांश
======================
बारीष के दिन के लिए बचा रहा हूँ
बाद के लिए पैसे बचाना
======================
विलोम शब्द
सोए हुए x जागे हुए/ सचेतन

समानार्थी शब्द
प्रतिद्वंद्वी ~प्रतिद्वंद्वी
=========================

22 अप्रैल (सोमवार)
वैदिक ऋतु/ वसंत ऋतु
द्रिक ऋतु : वसंत (वसंत)
पक्ष :: शुक्लपक्ष
विक्रम संवत – 2081
शक संवत् – 1946
महीना : चैत्र 14 (अमांता)
चैत्र 28 (पूर्णिमांत) नक्षत्र: हस्त (शाम 7:59 बजे तक) चित्रा
तिथि: चतुर्दशी/
पूर्णिमा
राहु : प्रातः 07:39 – प्रातः 09:14
यमगंदा सुबह 10:50 बजे – दोपहर 12:25 बजे

🛕 वैदिक ज्ञान

(कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है)
=======================
वेद मानव जाति द्वारा संभवतः हजारों वर्षों से चली आ रही चार सबसे पवित्र पुस्तकें हैं।

चार वेद हैं:

ऋग्वेद

यजुर्वेद

सामवेद

अथर्ववेद
======================
🧬 *स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार*🩺
( नोट : ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है🙏🏻)
====================== =
करेला के फायदे करीला चाय।

करेले या करेले की चाय आप घर पर आसानी से बना सकते हैं.

हर्बल मिश्रण के लिए आपको बस करेले के कुछ सूखे या ताजे टुकड़े, थोड़ा पानी और वैकल्पिक रूप से शहद या एगेव सिरप जैसे किसी भी प्राकृतिक स्वीटनर की आवश्यकता है।

चाय करेले की सूखी पत्तियों से भी बनाई जा सकती है, लेकिन आप लौकी का ही उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यह अधिक आसानी से उपलब्ध है।

इस चाय को बनाने के लिए आपको बस एक बर्तन में पानी उबालना है और इसमें सूखे या निर्जलित करेले के टुकड़े डालना है।

पानी को मध्यम आंच पर 10 मिनट तक उबलने दें ताकि करेले के सारे पोषक तत्व इसमें समा जाएं.

आंच से पानी हटा दें और स्लाइस को कुछ देर के लिए इसमें डूबा रहने दें। बर्तन की सामग्री को चायदानी या अलग-अलग कप में छान लें।

चाय को थोड़ा स्वाद और वॉइला देने के लिए इसमें थोड़ा शहद या अन्य स्वीटनर मिलाएं! हालाँकि, अगर चाय का सेवन मुख्य रूप से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए किया जा रहा है, तो मिठास से बचना सबसे अच्छा है।

1. ब्लड शुगर को कम करने में मदद कर सकता है।

2. कैंसर से लड़ने वाले गुणों से युक्त।

3. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है।

4. वजन घटाने में सहायता मिल सकती है।
======================

Credit Shubhoday, Google

 

 

 


Think 4 Unity

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button