Daily News with GK

आज 14-04-2024 के प्रमुख समाचार

आज 14-04-2024 के प्रमुख समाचार

Think 4 Unity

अपराध रिपोर्ट  Crime Report
वित्त   Fianance
मनोरंजन समाचार  Fntertainment
रक्षा   defence
अंतर्राष्ट्रीय समाचार International news
विश्व समाचार  World news
खेल sports
जीके टुडे GK today

×××××××××××××××××××××××
आज 14-04-2024 के प्रमुख समाचार
×××××××××××××××××××××××

1. दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में शनिवार शाम को बारिश हुई, जिससे गर्मी से राहत मिली।

2. भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने पहली बार लोकसभा चुनाव में घरेलू मतदान की शुरुआत की है। इस पहल का उद्देश्य 2024 के लोकसभा चुनावों के दौरान बुजुर्ग नागरिकों और विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) के लिए मतदान को आसान बनाना है। अब, 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता और 40% बेंचमार्क विकलांगता वाले दिव्यांगजन घर से मतदान करना चुन सकते हैं।

3. भारत के चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर के जम्मू और उधमपुर जिलों में कश्मीरी प्रवासी मतदाताओं के लिए लोकसभा चुनाव में मतदान करने के लिए ‘फॉर्म एम’ भरने की आवश्यकता को समाप्त कर दिया है।

यह निर्णय क्षेत्र के विस्थापित मतदाताओं की वर्षों की मांग के बाद आया है। हालाँकि, इन जिलों के बाहर रहने वाले प्रवासियों को अभी भी ‘फॉर्म एम’ जमा करने की आवश्यकता होगी, लेकिन अब वे किसी राजपत्रित अधिकारी द्वारा सत्यापित किए जाने के बजाय आवश्यक प्रमाणपत्र को स्व-सत्यापित कर सकते हैं। ये बदलाव कश्मीरी प्रवासी समूहों को हर चुनाव के लिए फॉर्म एम भरने में आने वाली कठिनाइयों के जवाब में किए गए थे।

4. केंद्र इस गर्मी के संभावित दिनों के दौरान श्रमिकों का कल्याण सुनिश्चित करने के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक सलाह जारी करेगा। सलाह में काम के घंटों का पुनर्निर्धारण, नियमित स्वास्थ्य जांच, आराम के लिए ठंडी जगह और पर्याप्त पानी उपलब्ध कराने जैसे उपाय शामिल होंगे।

5. बीजेपी रविवार को लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र – संकल्प पत्र – जारी करेगी।

6. कांग्रेस ने शनिवार को लोकसभा चुनाव के लिए 16 और उम्मीदवारों की सूची की घोषणा की और पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी को चंडीगढ़ संसदीय क्षेत्र से मैदान में उतारा।

7. पार्टी ने राज्य की मंडी लोकसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार और बॉलीवुड अभिनेता कंगना रनौत के खिलाफ हिमाचल प्रदेश के मंत्री विक्रमादित्य सिंह को भी खड़ा किया। विक्रमादित्य सिंह कांग्रेस की हिमाचल प्रदेश इकाई की प्रमुख प्रतिभा सिंह के बेटे हैं।

8. एआईएमआईएम ने शनिवार को 19 अप्रैल के लोकसभा चुनाव के लिए तमिलनाडु में एडप्पादी के पलानीस्वामी के नेतृत्व वाली अन्नाद्रमुक को अपना समर्थन देने की घोषणा की।

9. राष्ट्रीय जनता दल के नेता अशफाक करीम शनिवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जनता दल-यूनाइटेड में शामिल हो गए।

10. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी की बाईं भौंह के ऊपर चोट लग गई जब शनिवार रात एनटीआर जिले के अजित सिंह नगर में अपनी बस के ऊपर से लोगों का अभिवादन करते समय एक अज्ञात व्यक्ति ने उन पर पत्थर फेंक दिया।

11. आंध्र प्रदेश लोक सेवा आयोग (एपीपीएससी) ने ग्रुप-I सेवाओं के लिए मुख्य परीक्षा देने के लिए पात्र उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है।

12. सबसे अधिक वोट प्राप्त करने के बाद जगजीत पवाडिया को अंतर्राष्ट्रीय नारकोटिक्स कंट्रोल बोर्ड (आईएनसीबी) के लिए तीसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुना गया। उनका कार्यकाल मार्च 2025 से 2030 तक रहेगा.

13. सच्चिदानंद मोहंती को तीन साल की अवधि के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है।

×××××××××××××××××××××××
कानूनी रिपोर्ट
#भारत के मुख्य न्यायाधीश:
श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

#कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
#इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा. : नवाफ़ सलाम

××××××××××××××××××××××

1. सरकार ने सभी ई-कॉमर्स कंपनियों से अपने पोर्टल से बोर्नविटा समेत ड्रिंक्स को हेल्थ ड्रिंक कैटेगरी से हटाने को कहा है.

2. बेंगलुरु में एक विशेष राष्ट्रीय जांच एजेंसी अदालत ने शनिवार को आगे की जांच के लिए राष्ट्रीय एजेंसी को रामेश्वरम कैफे विस्फोट मामले में दो आरोपियों की 10 दिन की हिरासत दे दी।

3. आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने शनिवार को दावा किया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को तिहाड़ जेल में उनके परिवार से व्यक्तिगत रूप से मिलने की अनुमति नहीं दी जा रही है।

4. केंद्रीय जांच ब्यूरो ने कथित रिश्वतखोरी में हैदराबाद स्थित मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है, जो 966 करोड़ रुपये के चुनावी बांड का दूसरा सबसे बड़ा खरीदार था।

×××××××××××××××××××××××
वित्त
#मंत्री: निर्मला सीतारमण.
#वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
#RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
#विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
#आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
××××××××××××××××××××××
 USD ₹ 84 (लगभग)
💷 GBP ₹ 105(लगभग)
€ यूरो : ₹ 90(लगभग)
🇨🇳 युआन ¥ : ₹12
********
जीडीपी(पीपीपी) :
क्रय शक्ति समता (पीपीपी)
$13.119 ट्रिलियन

जीडीपी (नाममात्र)
: $3.73 ट्रिलियन
(नाममात्र का मतलब किसी देश की अर्थव्यवस्था में उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं का कुल बाजार मूल्य है)।

जीडीपी वृद्धि : 8.4% (Q3 2023-24)

भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

मुद्रास्फीति दर : दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%

जनसंख्या : 143.86 करोड़
(विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
बेरोजगारी : 10.09% (अक्टूबर2023)

प्रति व्यक्ति: इस आय को औसत आय के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसकी गणना देश की कुल आय को देश की कुल जनसंख्या से विभाजित करके की जाती है।

प्रति व्यक्ति जी डी पी
$2,845 (नाममात्र; 2024)
$9,983 (पीपीपी; 2024)

********
बीएसई सेंसेक्स
74,244.90 −793.25 (1.06%)🔻
निफ्टी
22,519.40 −234.40 (1.03%)🔻
*********
वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

सोना : ₹ 73,300/10 ग्राम (24 कैरेट)

चांदी : ₹ 86,600/किग्रा

********
दिल्ली में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹ 95/लीटर
डीजल : ₹ 88/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/लीटर
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम
******
⛽ मुंबई में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹104/लीटर
डीजल : ₹ 93/लीटर
ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/किग्रा
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम

1. अदानी समूह की कंपनी अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड गुजरात के कच्छ जिले के खावड़ा में दुनिया का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा पार्क बना रही है। यह पार्क 538 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है, जो फ्रांस की राजधानी पेरिस के कुल आकार से लगभग पांच गुना बड़ा है। इस प्रोजेक्ट में अडानी ग्रुप 1.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगा. वर्तमान में, इस पार्क से 2 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा का उत्पादन किया जा रहा है, और मार्च 2025 तक 4 गीगावॉट क्षमता जोड़ी जाएगी।

खावड़ा पार्क पाकिस्तान के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा से सिर्फ 1 किलोमीटर दूर है। 30 गीगावॉट की प्रस्तावित क्षमता में सौर ऊर्जा की हिस्सेदारी 26 गीगावॉट है, जबकि पवन ऊर्जा 4% होगी।

2. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 12 अप्रैल को कहा कि उसने द्वार क्षेत्रीय ग्रामीण फाइनेंशियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड और टैली सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा दायर दो छोटे वित्त बैंकों के लाइसेंस को खारिज कर दिया है क्योंकि वे उपयुक्त नहीं पाए गए थे।

×××××××××××××××××××××××
मनोरंजन समाचार

#सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

#भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
आर माधवन

#केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
×××××××××××××××××××××××

बड़े मियां छोटे मियां बॉक्स ऑफिस कलेक्शन वर्ल्डवाइड: अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ की एक्शन फिल्म बड़े मियां छोटे मियां बॉक्स ऑफिस पर अच्छे आंकड़े दर्ज कर रही है। केवल दो दिनों में फिल्म ने दुनिया भर के बॉक्स ऑफिस पर 55 करोड़ रुपये की कमाई कर ली है।

×××××××××××××××××××××××
रक्षा
#सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
#रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
#रक्षा राज्य मंत्री:
अजय भट्ट
#केंद्रीय गृह : अमित शाह
#राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
#चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
×××××××××××××××××××××××

ऑपरेशन मेघदूत

(ए) भारतीय सेना ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण सियाचिन ग्लेशियर पर अपनी उपस्थिति शुरू होने के 40 साल पूरे होने पर एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर चिह्नित किया। ‘ऑपरेशन मेघदूत’ के नाम से जाना जाने वाला यह ऑपरेशन तकनीकी प्रगति और लॉजिस्टिक उन्नति की एक उल्लेखनीय यात्रा रही है।

(बी) भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना (आईएएफ) द्वारा 13 अप्रैल, 1984 को शुरू किया गया ऑपरेशन मेघदूत, उत्तरी लद्दाख पर हावी होने वाले रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्र सियाचिन ग्लेशियर को सुरक्षित करने में एक महत्वपूर्ण क्षण था।

(सी) इस ऑपरेशन में भारतीय सेना के जवानों को एयरलिफ्ट करना शामिल था, जिसमें 1978 से क्षेत्र में भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर काम कर रहे थे, जिसमें अक्टूबर 1978 में ग्लेशियर पर भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर की पहली लैंडिंग भी शामिल थी।

(डी) ऑपरेशन मेघदूत की आवश्यकता लद्दाख में पाकिस्तान की मानचित्रण आक्रामकता के कारण उत्पन्न हुई, जिससे सियाचिन में विदेशी पर्वतारोहण अभियानों की अनुमति मिल गई। आसन्न पाकिस्तानी सैन्य कार्रवाई के बारे में खुफिया जानकारी ने भारत को सियाचिन पर रणनीतिक ऊंचाइयों को सुरक्षित करने, एयरलिफ्ट के माध्यम से सैनिकों को तैनात करने और उच्च ऊंचाई वाले हवाई क्षेत्रों में हवाई आपूर्ति गिराने के लिए प्रेरित किया।

(ई) भारतीय वायुसेना ने ऑपरेशन मेघदूत का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, शुरुआत में सेना और सामग्री परिवहन के लिए परिवहन और हेलीकॉप्टर विमानों पर ध्यान केंद्रित किया। धीरे-धीरे, भारतीय वायुसेना ने अपनी भूमिका का विस्तार किया, लेह और थोइस में उच्च ऊंचाई वाले हवाई क्षेत्रों से संचालित होने वाले हंटर, मिग-23 और मिग-29 जैसे लड़ाकू विमानों को तैनात किया।

2. सरकार ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) को 97 LCA मार्क 1A लड़ाकू विमानों के लिए रिकॉर्ड 65,000 करोड़ रुपये का ऑर्डर दिया है, जो स्वदेशी सैन्य हार्डवेयर के लिए अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर है। तेजस विमान का उन्नत संस्करण, एलसीए मार्क 1ए भारतीय वायु सेना के पुराने मिग बेड़े की जगह लेगा। यह आदेश रक्षा क्षेत्र में स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने और छोटे और मध्यम उद्यमों को समर्थन देने के सरकार के प्रयासों का हिस्सा है।

3. भारत-उज्बेकिस्तान संयुक्त सैन्य अभ्यास डस्टलिक का पांचवां संस्करण 15 अप्रैल 2024 को उज्बेकिस्तान के टर्मेज़ जिले में शुरू होने वाला है। यह अभ्यास दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी, आपसी सहयोग को बढ़ावा देने और सैन्य क्षमताओं को बढ़ाने में एक और मील का पत्थर है।

संयुक्त सैन्य अभ्यास का चौथा संस्करण पिछले साल 20 फरवरी को उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में विदेशी प्रशिक्षण नोड में हुआ था।

Local News:-

 

 

 

 

 

 

××××××××××××××××××××××
✈ अंतर्राष्ट्रीय समाचार
++++++++++++++++++
#विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
××××××××××××××××××××××××

1. सुप्रीम कोर्ट 13 और 14 अप्रैल, 2024 को भारत और सिंगापुर के सुप्रीम कोर्ट के बीच प्रौद्योगिकी और संवाद पर दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और सिंगापुर के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति सुंदरेश मेनन न्यायाधीशों, न्यायविदों के साथ , और विशेषज्ञ विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करते हुए पैनल चर्चा में शामिल होंगे।

2. विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने 10-12 अप्रैल तक वाशिंगटन, डीसी, संयुक्त राज्य अमेरिका का दौरा किया। अपनी यात्रा के दौरान, विदेश सचिव क्वात्रा ने भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की दिशा में हुई प्रगति की विस्तृत समीक्षा की, अमेरिका में भारतीय दूतावास को सूचित किया।

3. भारत ने अफगान हिंदुओं और सिख अल्पसंख्यकों को निजी भूमि अधिकार बहाल करने के तालिबान शासन के फैसले को एक सकारात्मक विकास के रूप में स्वागत किया है। तालिबान प्रशासन ने हिंदू और सिख समुदायों को संपत्ति के अधिकारों की वापसी सुनिश्चित करने के लिए एक आयोग का गठन किया है, जो काबुल में पिछली व्यवस्था के दौरान सरदारों द्वारा जब्त कर लिए गए थे।

4. जेफ बेजोस द्वारा स्थापित अंतरिक्ष कंपनी ब्लू ओरिजिन ने घोषणा की है कि भारतीय नागरिक गोपीचंद थोटाकुरा अगले न्यू शेपर्ड मिशन पर छह सदस्यीय दल का हिस्सा होंगे। सफल होने पर, थोटाकुरा 1984 में विंग कमांडर राकेश शर्मा के बाद अंतरिक्ष में जाने वाले दूसरे भारतीय नागरिक और पहले भारतीय नागरिक अंतरिक्ष यात्री बन जाएंगे।

5. भारत और अमेरिका ने हाल ही में हिंद महासागर अवलोकन प्रणाली (IndOOS) को फिर से सक्रिय करने पर सहमति व्यक्त की है, जो मौसम के पूर्वानुमान के लिए समुद्र और वायुमंडलीय डेटा एकत्र करने के उद्देश्य से उच्च समुद्र में 36 दलदली प्लवों का एक नेटवर्क है।

6. ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स नेवी ने शनिवार को होर्मुज जलडमरूमध्य के पास इजरायल से जुड़े MSC ARIES कंटेनर जहाज को जब्त कर लिया।

7. भारत ने शनिवार को ईरान द्वारा पकड़े गए मालवाहक जहाज “एमएससी एरीज़” पर सवार 17 भारतीयों की सुरक्षा और शीघ्र रिहाई सुनिश्चित करने के लिए ईरानी अधिकारियों के साथ बातचीत तेज कर दी है। हालांकि आधिकारिक पुष्टि की प्रतीक्षा है, मीडिया आउटलेट्स ने बताया है कि मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव के बीच संयुक्त अरब अमीरात तट के पास ईरान द्वारा जब्त किए गए जहाज पर सवार 25 चालक दल के सदस्यों में 17 भारतीय नागरिक शामिल थे।

8. कथित तौर पर इजरायल के स्वामित्व वाले जहाज को ईरान के कुलीन रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने ओमान की खाड़ी में जब्त कर लिया था, जिससे ईरान और इजरायल के बीच तनाव बढ़ गया था।

7. कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने शनिवार को सिखों को बैसाखी और तमिलों को पुथंडू की शुभकामनाएं दीं और “सभी के लिए बेहतर, निष्पक्ष और अधिक समावेशी देश” बनाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराया।

××××××××××××××××××××××××
🌎 विश्व समाचार 🌍
यूएनओ जनरल सचिव: एंटोनियो गुटेरेस.
========================

1. फिलीपींस के राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर ने कहा, फिलीपींस, संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान का एक सहयोग समझौता दक्षिण चीन सागर और क्षेत्र में गतिशीलता को बदल देगा, जबकि उन्होंने चीन को आश्वस्त करने की कोशिश की कि यह कोई लक्ष्य नहीं है।

2. नेशनल असेंबली के सभी 300 सदस्यों को चुनने के लिए हाल ही में दक्षिण कोरिया में विधायी चुनाव हुए। मुख्य विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी और उसकी सैटेलाइट पार्टी ने संयुक्त रूप से 175 सीटें जीतीं।

3. यूक्रेन की संसद ने एक विवादास्पद भर्ती कानून पारित किया है जिसका उद्देश्य रूस की बढ़ती प्रगति के बीच घटती सेनाओं को फिर से भरना है। कानून के अनुसार 18 से 60 वर्ष की आयु के पुरुषों को सैन्य पंजीकरण दस्तावेज़ ले जाना आवश्यक है और विदेश में राज्य सेवा के लिए आवेदन करने वाले पुरुषों के लिए सैन्य सेवा के लिए पंजीकरण अनिवार्य है। यूक्रेन की उन्हें वहन करने की वित्तीय क्षमता के बारे में चिंताओं के बावजूद, कानून सैनिकों को नकद बोनस जैसे प्रोत्साहन भी प्रदान करता है।

4. रूस ने 11 अप्रैल 2024 को पहली बार अपने अंगारा-ए5 अंतरिक्ष रॉकेट का सफल परीक्षण किया। परीक्षण प्रक्षेपण रूस के सुदूर पूर्व में वोस्तोचन कोस्मोड्रोम से किया गया था।

********
🚣🚴🏇🏊 खेल
#मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
#बीसीसीआई अध्यक्ष:
रोजर बिन्नी
#हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
दिलीप तिर्की
#भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
*********

1. इंडियन प्रीमियर लीग@2024
(आईपीएल 17/ टाटा आईपीएल 2024)

(ए) 27वाँ मैच
शनिवार, 13 अप्रैल 2024
चंडीगढ़, महाराजा यादवेंद्र सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, मुल्लांपुर

पंजाब-राजा
पीबीकेएस: 147-8 (20)
बनाम
राजस्थान-रॉयल्स
आरआर: 152-7 (19.5)
राजस्थान रॉयल्स ने 3 विकेट से जीत दर्ज की

मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी
शिम्रोन हेटमायर

(बी) 28वां मैच
रविवार, 14 अप्रैल 2024
कोलकाता, ईडन गार्डन्स

कोलकाता नाइट राइडर्स
बनाम
लखनऊ सुपर जाइंट्स
आज अपराह्न 3:30 बजे

“”””””””””””””””””””””””””””””””””””
भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
भारत की जनसंख्या:
142 करोड़ (2023)

भारत के राष्ट्रपति ,
श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

उपाध्यक्ष
श्री जगदीप धनखड़

प्रधानमंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

अध्यक्ष लोकसभा :
श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

राज्यसभा सीटें : 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य 20 केंद्र शासित प्रदेश)

मुख्य चुनाव आयुक्त:
श्री राजीव कुमार
 भारत के बारे में तथ्य  
======================
संविधान के मूल पाठ में 22 भागों और आठ अनुसूचियों में 395 अनुच्छेद शामिल थे। यह 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ, जिस दिन भारत हर साल गणतंत्र दिवस के रूप में मनाता है। 100 संशोधनों के कारण अनुच्छेदों की संख्या बढ़कर 448 हो गई है।
======================
😀आज का विचार😀
======================
यदि आप इसे छोटे-छोटे कामों में बाँट दें तो कोई भी चीज़ विशेष रूप से कठिन नहीं है
=======================
आज का मज़ाक
======================
प्रेमिका : मैं तुमसे शादी नहीं कर सकती, मैं तुमसे एक साल बड़ी हूँ।

चिंटू : मैं तुमसे इतना प्यार करता हूँ कि एक साल तक तुम्हारा इंतज़ार कर सकता हूँ।
======================
😳😳 क्यों* ❓❓❓
======================
सूर्य ग्रहण क्यों होता है?

कभी-कभी जब चंद्रमा पृथ्वी की परिक्रमा करता है, तो चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है। जब ऐसा होता है, तो चंद्रमा सूर्य की रोशनी को पृथ्वी तक पहुंचने से रोक देता है। इससे सूर्य ग्रहण या सूर्य ग्रहण होता है। सूर्य ग्रहण के दौरान चंद्रमा की छाया पृथ्वी पर पड़ती है।
======================
संस्कृत सीखें🙏🏻
======================
अन्नदानं परं दानं विद्यादानं मूलतः परम्।

अन्नेन क्षणिका तृप्तिः यावज्जीवं च विद्या।।9।।

अन्नदानं परं दानं विद्यादानं अत: परं।

अन्नेन क्षणिका तृप्तिः यावज्जीवं च विद्या:।

भूखे को भोजन देना महादान है और ज्ञान का दान सभी दानों से महत्वपूर्ण माना गया है।

भोजन से व्यक्ति की भूख पूरी होती है और वह उस समय जीवित रह सकता है जबकि प्राप्त ज्ञान व्यक्ति को पूरे जीवन जीवित रहने में मदद करता है।
======================
🤔 यह कैसे काम करता है ⁉
======================
आरओ कैसे काम करता है?

एक रिवर्स ऑस्मोसिस प्रणाली एक प्रीफ़िल्टर के साथ पानी से तलछट और क्लोरीन को हटा देती है, इससे पहले कि यह घुलनशील ठोस पदार्थों को हटाने के लिए एक अर्धपारगम्य झिल्ली के माध्यम से पानी को मजबूर कर दे। पानी आरओ झिल्ली से बाहर निकलने के बाद, एक समर्पित नल में प्रवेश करने से पहले पीने के पानी को पॉलिश करने के लिए एक पोस्टफिल्टर से होकर गुजरता है।
======================
💁🏻‍♂‍ जीके टुडे
======================
जिनेवा, स्विट्जरलैंड
शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त (यूएनएचसीआर) जिनेवा, स्विट्जरलैंड
======================
आज जन्म 🐣💐
======================
डॉ बी आर अम्बेडकर

(14-अप्रैल-1891)
भारत के संविधान के जनक, बहुज्ञ, क्रांतिकारी, समाज सुधारक।
======================
🙏🏻 मुहावरे और वाक्यांश
======================
पहल करो

लोगों को अधिक सहज महसूस कराएं
======================
विलोम शब्द
उदार × मतलबी/ लालची
समानार्थी शब्द
लगातार : सदैव
========================
14 अप्रैल (रविवार)
वैदिक ऋतु/ वसंत ऋतु
द्रिक ऋतु : वसंत (वसंत)
पक्ष :: शुक्लपक्ष
विक्रम संवत-2081
शक संवत् – 1946
महीना : चैत्र 06 (अमांता)
चैत्र 20 (पूर्णिमांत) नक्षत्र:आर्द्रा/
पुनर्वसु
तिथि: षष्ठी (सुबह 11:44 तक) सप्तमी
राहु : सायं 05:09 बजे से सायं 06:43 बजे तक
यमगंडा 12:27 अपराह्न – 02:01 अपराह्न

🛕 वैदिक ज्ञान

(कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है)
=======================
भीम और हनुमान वायु पुत्र हैं, फिर भीम हनुमान जी की तरह हवाई यात्रा करने में सक्षम क्यों नहीं हैं?

दोनों वायु के पुत्र हैं, लेकिन हनुमान को वायु का आशीर्वाद प्राप्त था जिसने उन्हें उड़ने की क्षमता प्रदान की।

हनुमान एक वानर थे जिनमें ऊंची छलांग लगाने की स्वाभाविक प्रवृत्ति होती है। लेकिन इंसान होने के नाते भीम को इसका फायदा नहीं मिला.

हनुमान न केवल वायुपुत्र थे बल्कि भगवान शिव के अवतार भी थे।
हनुमान त्रेता युग के थे, इसलिए उनमें उड़ने की क्षमता और योग्यता अधिक होगी। और भीम के लिए उनका जन्म द्वापर युग में हुआ था और हर युग के बाद उनकी ताकत कम होती जाती थी।
======================
🧬 *स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार*🩺
( नोट : ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है🙏🏻)
======================
लस्सी
चूंकि लस्सी दही या दही से बनाई जाती है, इसलिए यह हमारे पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। यह पेट के लिए हल्का होता है और इसमें लैक्टोबैसिली, स्वस्थ बैक्टीरिया होते हैं जो आंतों को चिकनाई देते हैं और सुचारू पाचन में सहायता करते हैं। पेट की सूजन के लिए लस्सी एक स्वस्थ और प्राकृतिक उपचार है।
======================

Credit Shubhoday, Google


Think 4 Unity

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button