Daily News with GK

आज 30-03-2024 के प्रमुख समाचार

आज 30-03-2024 के प्रमुख समाचार

Think 4 Unity

अपराध रिपोर्ट  Crime Report
वित्त   Fianance
मनोरंजन समाचार  Fntertainment
रक्षा   defence
अंतर्राष्ट्रीय समाचार International news
विश्व समाचार  World news
खेल sports
जीके टुडे GK today

×××××××××××××××××××××××
आज 30-03-2024 के प्रमुख समाचार
×××××××××××××××××××××××

1. आज रंग पंचमी है
पंचमी तिथि का समय: 30 मार्च रात 9:14 बजे तक
रंग पंचमी एक हिंदू त्योहार है जो होली के रंगीन त्योहार के ठीक पांच दिन बाद मनाया जाता है। यह हिंदू कैलेंडर के ‘चैत्र’ महीने के दौरान कृष्ण पक्ष (चंद्रमा के घटते चरण) की ‘पंचमी’ (5वें दिन) को मनाया जाता है। यह मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा और उत्तर भारत के कुछ क्षेत्रों में पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है।

2. चुनाव आयोग ने एक अधिसूचना जारी कर 19 अप्रैल की सुबह 7 बजे से 1 जून की शाम 6.30 बजे के बीच एग्जिट पोल के संचालन, प्रकाशन या प्रचार पर प्रतिबंध लगा दिया है, जब लोकसभा और चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए वोट डाले जाएंगे।

3. कांग्रेस 1,800 करोड़ रुपये से अधिक की ताजा आयकर मांग के खिलाफ सप्ताहांत में देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगी, जिसे उसने महत्वपूर्ण लोकसभा चुनावों के बीच लोकतंत्र पर “गंभीर हमला” और “कर आतंकवाद” थोपने के रूप में वर्णित किया है।

4. भारत के पर्यावरण मंत्रालय ने हाल ही में नए नियम पेश किए हैं जिससे डिस्पोजेबल प्लास्टिक उत्पादों के निर्माताओं के लिए उन्हें ‘बायोडिग्रेडेबल’ के रूप में लेबल करना अधिक कठिन हो गया है।

अद्यतन प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन (संशोधन) नियम, 2024 में अब यह आवश्यक है कि बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक न केवल विशिष्ट वातावरण में जैविक प्रक्रियाओं के माध्यम से नष्ट हो जाए बल्कि कोई माइक्रोप्लास्टिक भी न छोड़े।

5. एमपी में कांग्रेस को बड़ा झटका और लोकसभा चुनाव के पहले चरण से पहले अमरवाड़ा विधानसभा सीट से मौजूदा कांग्रेस विधायक कामेश शाह (51) बीजेपी में शामिल हो गए.

6. I.N.D.I.A ब्लॉक ने शुक्रवार को आगामी लोकसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे के समझौते पर मुहर लगा दी। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) राज्य की 40 लोकसभा सीटों में से 26 पर चुनाव लड़ेगी, जबकि कांग्रेस नौ सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। वाम दल पांच सीटों पर चुनाव लड़ेंगे.

7. प्रतिष्ठित ओम आकार में डिजाइन किए गए दुनिया के पहले मंदिर का उद्घाटन राजस्थान के पाली जिले के जादान गांव में किया गया है। 250 एकड़ में फैली इस वास्तुशिल्प कृति से न केवल पर्यटकों को आकर्षित करने की उम्मीद है, बल्कि अंतरिक्ष से दिखाई देने वाली एक प्रभावशाली दृश्य उपस्थिति भी होगी।

8. न्यायमूर्ति मोहम्मद यूसुफ वानी को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में पद की शपथ दिलाई गई।

×××××××××××××××××××××××
कानूनी रिपोर्ट
#भारत के मुख्य न्यायाधीश:
श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

#कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
#इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा. : नवाफ़ सलाम

××××××××××××××××××××××

1. अस्पताल के एक सूत्र ने शुक्रवार को कहा कि गैंगस्टर-राजनेता मुख्तार अंसारी के पोस्टमार्टम में पुष्टि हुई कि उनकी मौत कार्डियक अरेस्ट से हुई।

पूर्व विधायक अंसारी, जिन पर 60 से अधिक मामले दर्ज थे, की गुरुवार रात को जिला जेल से बांदा के रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज ले जाने के बाद मृत्यु हो गई, जहां उन्हें रखा गया था।

2. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शुक्रवार को बेंगलुरु में 1 मार्च को रमेश्वरम कैफे विस्फोट के संदिग्धों मुसाविर हुसैन शाजिब और अब्दुल मथीन अहमद ताहा की ताजा तस्वीरें जारी कीं, जिसमें 10 लोग घायल हो गए थे।

3. राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, शरद पवार, उद्धव ठाकरे, अखिलेश यादव और तेजस्वी यादव सहित भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (I.N.D.I.A.) ब्लॉक के नेता 31 मार्च को होने वाली आम आदमी पार्टी (AAP) की ‘महारैली’ में शामिल होंगे।

4. गृह मंत्रालय (एमएचए) ने भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत एक मामले में दिल्ली के पूर्व जेल मंत्री सत्येन्द्र जैन के खिलाफ सीबीआई जांच की मंजूरी दे दी है।

5. तेलंगाना में, हैदराबाद पुलिस की एक शाखा, कमिश्नर टास्क फोर्स के एक पूर्व डीसीपी को शहर पुलिस ने फोन टैपिंग और कुछ कंप्यूटर सिस्टम और आधिकारिक डेटा को नष्ट करने के मामले में शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया। पूर्व पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) राधाकिशन राव को स्थानीय जेल भेज दिया गया।

6. दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीत केजरीवाल द्वारा जनता से समर्थन मांगने के लिए अभियान शुरू करने के कुछ ही घंटों बाद केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने तीखा हमला बोला और उनकी तुलना बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से की और कहा वह शायद अपने पति का पद संभालने की तैयारी कर रही हैं.

×××××××××××××××××××××××
वित्त
#मंत्री: निर्मला सीतारमण.
#वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
#RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
#विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
#आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
××××××××××××××××××××××
 USD ₹ 84
💷 GBP ₹ 106
€ यूरो : ₹ 91
🇨🇳येन ¥ : ₹12
********
जीडीपी(पीपीपी) :
क्रय शक्ति समता (पीपीपी)
$13.119 ट्रिलियन

जीडीपी (नाममात्र)
: $3.73 ट्रिलियन
(नाममात्र का मतलब किसी देश की अर्थव्यवस्था में उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं का कुल बाजार मूल्य है)।

जीडीपी वृद्धि : 8.4% (Q3 2023-24)

भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

मुद्रास्फीति दर : दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%

जनसंख्या : 143.86 करोड़
(विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
बेरोजगारी : 10.09% (अक्टूबर2023)

प्रति व्यक्ति: इस आय को औसत आय के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसकी गणना देश की कुल आय को देश की कुल जनसंख्या से विभाजित करके की जाती है।

प्रति व्यक्ति जी डी पी
$2,845 (नाममात्र; 2024)
$9,983 (पीपीपी; 2024)

********
बीएसई सेंसेक्स
73,635.48 +639.16 (0.88%) Up
निफ्टी
22,326.90 +203.25 (0.92%) Up
*********
वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

सोना : ₹ 68,730/10 ग्राम (24 कैरेट)

चांदी : ₹ 77,800/किग्रा

********
दिल्ली में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹ 95/लीटर
डीजल : ₹ 88/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/लीटर
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम
******
⛽ मुंबई में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹104/लीटर
डीजल : ₹ 93/लीटर
ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/किग्रा
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम
×××××××××××××××××××××××

1. चालू वित्तीय वर्ष 2023-24 में GeM पोर्टल के माध्यम से सेवाओं की खरीद में 205% की आश्चर्यजनक वृद्धि देखी गई, सरकारी ई-मार्केटप्लेस (GeM) ने 4 लाख करोड़ रुपये के मील के पत्थर को पार करते हुए चालू वित्तीय वर्ष को उच्च नोट पर बंद कर दिया है। सकल व्यापारिक मूल्य (जीएमवी) में।

2. कंपोजिट सामग्री निर्माता जिंदल एडवांस्ड मटेरियल्स (JAM) ने 3,500 मीट्रिक टन वार्षिक क्षमता का कार्बन फाइबर संयंत्र स्थापित करने के लिए ₹2,700 करोड़ का निवेश करने के लिए इटली की MAE S.p.A. के साथ सहयोग किया है।

3. हाल ही में, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने वैकल्पिक आधार पर इक्विटी सेगमेंट में टी+0 रोलिंग सेटलमेंट चक्र में कारोबार शुरू किया है। यह नया निपटान चक्र मौजूदा टी+1 निपटान चक्र के अलावा, ट्रेडों के उसी दिन निपटान की अनुमति देता है।

4. एक्सिस बैंक ने GIFT सिटी, गुजरात में IFSC बैंकिंग यूनिट (IBU) में NRI ग्राहकों के लिए डिजिटल अमेरिकी डॉलर सावधि जमा (FD) शुरू करने की घोषणा की है। बैंक GIFT सिटी में जमा राशि खोलने के लिए डिजिटल यात्रा की पेशकश करने वाला पहला बैंक बन गया है।

5. अदानी समूह ने गुजरात के मुंद्रा में दुनिया के सबसे बड़े एकल-स्थान तांबा विनिर्माण संयंत्र के पहले चरण की शुरुआत की घोषणा की है। कच्छ कॉपर (अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की सहायक कंपनी) के स्वामित्व वाली यह सुविधा तांबे के आयात पर भारत की निर्भरता को कम करने और ऊर्जा संक्रमण का समर्थन करने में मदद करेगी।

6. निधि सक्सेना बैंक ऑफ महाराष्ट्र की प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (एमडी और सीईओ) नियुक्त की गईं।

×××××××××××××××××××××××
मनोरंजन समाचार

#सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

#भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
आर माधवन

#केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
×××××××××××××××××××××××

1. स्वातंत्र्य वीर सावरकर फिल्म :
यह विनायक दामोदर सावरकर के जीवन पर 2024 की भारतीय हिंदी भाषा की ऐतिहासिक जीवनी फिल्म है। इसका निर्देशन, सह-लेखन और सह-निर्माता रणदीप हुडा द्वारा किया गया है, जो सावरकर की मुख्य भूमिका भी निभाते हैं। इसे 22 मार्च 2024 को नाटकीय रूप से रिलीज़ किया गया था
पहले हफ्ते में 13.50 करोड़ रुपये की कमाई की.

रणदीप हुड्डा ने फिल्म को 15 अगस्त और 26 जनवरी जैसी महत्वपूर्ण तारीखों पर रिलीज करने की अपनी प्रारंभिक योजना व्यक्त की, लेकिन विभिन्न उत्पादन मुद्दों के कारण देरी का सामना करना पड़ा।

2. अभिनेता लुईस गॉसेट जूनियर नहीं रहे। गॉसेट जूनियर, जो एन ऑफिसर एंड ए जेंटलमैन में अपनी भूमिका के लिए सहायक अभिनेता का ऑस्कर जीतने वाले पहले अश्वेत व्यक्ति हैं, का 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

×××××××××××××××××××××××
रक्षा
#सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
#रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
#रक्षा राज्य मंत्री:
अजय भट्ट
#केंद्रीय गृह : अमित शाह
#राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
#चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
×××××××××××××××××××××××

1. रक्षा सचिव गिरिधर अरामाने ने 28-29 मार्च, 2024 को उत्तर पश्चिम क्षेत्र में भारतीय तटरक्षक सुविधाओं का दौरा किया। यात्रा के दौरान, उन्होंने ओखा में होवरक्राफ्ट रखरखाव इकाई (एचएमयू) के लिए बुनियादी ढांचे का उद्घाटन किया।

2. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने अपने पहले उत्पादन TEJAS MK-1A लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) का परीक्षण किया है। हालाँकि, भारतीय वायु सेना (IAF) को 2024 के मध्य तक विमान मिलने की संभावना नहीं है।

3. भारतीय नौसेना और अमेरिकी नौसेना के उभयचर युद्धपोतों ने शुक्रवार को आंध्र प्रदेश के काकीनाडा क्षेत्र में चल रहे भारत-अमेरिका संयुक्त अभ्यास ‘टाइगर ट्रायम्फ 2024’ के हिस्से के रूप में अभियान चलाया। अभ्यास में, जहाजों पर इंटीग्रल क्राफ्ट को तैनात किया गया था विभिन्न ऑपरेशन करना।

4. ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) तक देश भर में सक्रिय पांच चीनी नौसैनिक जहाजों और चार सैन्य विमानों को ट्रैक किया है। चीन की कार्रवाई के जवाब में, ताइवान के सशस्त्र बलों ने स्थिति की निगरानी की और विमान और नौसैनिक जहाजों को तैनात किया और चीनी सेना की गतिविधि पर नज़र रखने के लिए वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली।

5. भारतीय वायु सेना (IAF) ने मार्च 2022 में पाकिस्तान में ब्रह्मोस लड़ाकू मिसाइल की आकस्मिक गोलीबारी के कारणों का खुलासा किया है। IAF ने खुलासा किया कि मिसाइल के लड़ाकू कनेक्टर जंक्शन बॉक्स से जुड़े रहे, जिससे आकस्मिक गोलीबारी हुई।

Local News :-

 

 

गांधीगंज में हुई चाकू बाजी की घटना के तीन आरोपियों को कोतवाली पुलिस ने किया गिरफ्ता

 

 

 

 

 

××××××××××××××××××××××
✈ अंतर्राष्ट्रीय समाचार
++++++++++++++++++
#विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
××××××××××××××××××××××××

1. यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा कि उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों और वैश्विक सुरक्षा पर विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ “व्यापक बातचीत” की। दोनों नेताओं ने शांति फॉर्मूला और इसके कार्यान्वयन के लिए अपनाए जाने वाले अगले कदमों पर भी विशेष ध्यान दिया।

2. भारत-फ्रांस संबंधों के लिए एक प्रमुख मील के पत्थर में, भारत में फ्रांसीसी राजदूत, थिएरी माथौ ने फ्रांस और तेलंगाना के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए हैदराबाद में “ब्यूरो डी फ्रांस” का उद्घाटन किया। ‘ब्यूरो डी फ्रांस’ महावाणिज्य दूतावास का शाखा कार्यालय है। बेंगलुरु में फ्रांस का उद्घाटन टी-हब, रायदुर्ग में किया गया।

3. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भारत के कमल किशोर को आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए महासचिव का नया सहायक महासचिव और विशेष प्रतिनिधि नियुक्त किया है। वह आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (यूएनडीआरआर) का नेतृत्व करेंगे।

4. पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापार फिर से शुरू करने पर यू-टर्न ले लिया है. गुरुवार (28 मार्च) को, पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने कहा कि उसकी भारत के साथ व्यापार संबंधों को फिर से शुरू करने की कोई योजना नहीं है, इसके कुछ दिनों बाद नए विदेश मंत्री इशाक डार ने कहा कि इस्लामाबाद नई दिल्ली के साथ संबंध बहाल करने पर गंभीरता से विचार करेगा।

मोदी सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर की विशेष स्थिति को रद्द करने के लिए संविधान के अनुच्छेद 370 को रद्द करने के बाद 2019 से दोनों देशों के बीच व्यापार संबंध अस्तित्वहीन हैं।

××××××××××××××××××××××××
🌎 विश्व समाचार 🌍
यूएनओ जनरल सचिव: एंटोनियो गुटेरेस।
========================

1. पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में आत्मघाती हमले के कुछ दिनों बाद, जिसमें पांच चीनी इंजीनियर मारे गए थे, चीनी कंपनियों ने सुरक्षा चिंताओं के कारण दासू और डायमर-भाषा बांध स्थलों पर सिविल कार्य को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है।

2. नासा 8 अप्रैल 2024 को आगामी पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान तीन साउंडिंग रॉकेट लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है।

विशेष रूप से, साउंडिंग रॉकेट सबऑर्बिटल रॉकेट हैं जिन्हें डेटा इकट्ठा करने के उद्देश्य से वैज्ञानिक उपकरणों या प्रयोगों को पृथ्वी के ऊपरी वायुमंडल में ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इनका उपयोग आम तौर पर वायुमंडलीय अध्ययन के लिए किया जाता है।

3. दक्षिण अफ्रीका में, ईस्टर से कुछ ही दिन पहले, गुरुवार (28 मार्च) को एक बस दुर्घटना में ईस्टर सेवा के लिए यात्रा कर रहे 45 तीर्थयात्रियों की जान चली गई। 46 लोगों को लेकर बस बोत्सवाना की राजधानी गैबोरोन से दक्षिण अफ्रीका के उत्तर में मोरिया शहर में एक ईस्टर सेवा के लिए जा रही थी।

********
🚣🚴🏇🏊 खेल
#मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
#बीसीसीआई अध्यक्ष:
रोजर बिन्नी
#हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
दिलीप तिर्की
#भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
*********

1. इंडियन प्रीमियर लीग@2024

(ए) शुक्रवार, 29 मार्च 2024
10वां मैच • बेंगलुरु, एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम
रॉयल-चैलेंजर्स- बेंगलुरु
आरसीबी: 182-6 (20)
बनाम
कोलकाता-नाइट-राइडर्स
केकेआर: 186-3 (16.5)

कोलकाता नाइट राइडर्स ने 7 विकेट से जीत दर्ज की

श्रेयस अय्यर, केकेआर कप्तान

मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी
सुनील नरेन

(बी) 11वां मैच शनिवार,
30 मार्च 2024
लखनऊ, भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेई इकाना क्रिकेट स्टेडियम

लखनऊ सुपर जाइंट्स
बनाम
पंजाब किंग्स
आज शाम 7:30 बजे

(सी) अंक तालिका: इंडियन प्रीमियर लीग 2024

टीम ! मिलान! जीत गया! नुकसान! कुल अंक
“””””””””””””””””””””””””””””””””””””
चेन्नई सुपर किंग्स 2 2 0 4
कोलकाता नाइट राइडर्स 2 2 0 4
राजस्थान रॉयल्स 2 2 0 4
सनराइजर्स हैदराबाद 2 1 1 2
पंजाब किंग्स 2 1 1 2
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 3 1 1 2
गुजरात टाइटंस 2 1 1 2
दिल्ली कैपिटल्स 2 0 2 0
मुंबई इंडियंस 2 0 2 0
लखनऊ सुपर जाइंट्स 1 0 1 0

3. अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) ने भारतीय पुरुष हॉकी टीम के पूर्व कप्तान और गोलकीपर पीआर श्रीजेश और चिली की कैमिला कैरम को FIH एथलीट समिति का सह-अध्यक्ष नियुक्त किया है।

“”””””””””””””””””””””””””””””””””””
भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
भारत की जनसंख्या:
142 करोड़ (2023)

भारत के राष्ट्रपति ,
श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

उपाध्यक्ष
श्री जगदीप धनखड़

प्रधानमंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

अध्यक्ष लोकसभा :
श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

राज्यसभा सीटें : 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य 20 केंद्र शासित प्रदेश)

मुख्य चुनाव आयुक्त:
श्री राजीव कुमार

भारत के बारे में तथ्य
=======================
राजस्थान स्थापना दिवस या राजस्थान दिवस: 30 मार्च 1949

राजस्थान ‘राजाओं की भूमि’) 342,239 वर्ग किलोमीटर या भारत के कुल भौगोलिक क्षेत्र का 10.4% शामिल है। यह क्षेत्रफल के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा और जनसंख्या के हिसाब से सातवां सबसे बड़ा राज्य है। थार रेगिस्तान (जिसे महान भारतीय रेगिस्तान के रूप में भी जाना जाता है) और सतलज-सिंधु नदी घाटी के साथ उत्तर-पश्चिम में पंजाब के पाकिस्तानी प्रांतों और पश्चिम में सिंध के साथ सीमा साझा करता है।
=======================
😀आज का विचार😀
=======================
“दिल और दिमाग के बीच संघर्ष में, अपने दिल की सुनें।”
=======================
 आज का मज़ाक 
=======================
पापा- बेटा अगर तुम फेल हो जाओ तो मुझे पापा मत कहना🤥
(कुछ दिन बाद)

पापा -बेटे रिजल्ट का क्या हुआ?🤔🙄

बेटा- दिमाग ख़राब माउंट क्र “मांगीलाल”😡
=======================
😳क्यों❓❓❓
=======================
चींटियाँ मीठे उत्पादों तक अपना रास्ता कैसे ढूंढ लेती हैं?

चींटियाँ, अन्य कीड़ों की तरह, चीनी और अन्य भोजन का पता लगाने के लिए केमोसेंस का उपयोग करती हैं। उनमें अपने वातावरण में रासायनिक पदार्थों का पता लगाने की क्षमता होती है। जब ये रसायन कम सांद्रता में भी होते हैं), तो उन्हें घ्राण रिसेप्टर्स द्वारा गंध के रूप में पहचाना जा सकता है – कीट के शरीर पर छोटे बाल।

चींटियों की कई प्रजातियाँ फेरोमोन नामक रासायनिक गंध का उपयोग करके अपने घोंसले के साथियों के साथ संवाद करती हैं। प्रत्येक चींटी भोजन की तलाश में फेरोमोन का एक निशान छोड़ती है। एक बार जब वे भोजन तक पहुँच जाते हैं, तो वे एक टुकड़ा पकड़ लेते हैं और उसी राह पर चलते हुए वापस घोंसले की ओर मुड़ जाते हैं। वापस जाते समय, वे अधिक फ़ेरोमोन बिछाकर पथ को सुदृढ़ करते हैं।
=======================
संस्कृत सीखें🙏🏻
=======================
अनन्तरम् – बाद में
=======================
🤔 यह कैसे काम करता है ⁉
======================
शीतल पेय कैसे बनते हैं?

शीतल पेय में मुख्य रूप से कार्बोनेटेड पानी, चीनी, साइट्रिक एसिड और कृत्रिम स्वाद होते हैं। स्पष्ट कार्बोनेटेड पानी में चीनी, साइट्रिक एसिड और कृत्रिम स्वाद मिलाया जाता है।

चीनी पेय को मीठा स्वाद देती है और साइट्रिक एसिड तीखा स्वाद के लिए जिम्मेदार है। साइट्रिक एसिड शीतल पेय के पीएच को भी कम करता है और इसे हल्का संरक्षण देता है। कार्बोनेशन प्रक्रिया तरल में Co2 मिलाने की प्रक्रिया है, जो इसे फ़िज़ देती है, बुलबुले जो बोतल खोलने पर उभरते हैं।
=======================
💁🏻‍♂‍ जीके टुडे
=======================
भारत में पहला बांध: कल्लनई बांध, दुनिया के सबसे पुराने बांधों में से एक, अभी भी उपयोग में है; दक्षिण भारत में तमिलनाडु राज्य के तिरुचिरापल्ली जिले में कावेरी नदी के पार निर्माण। इसका निर्माण मूल रूप से चोल राजा करिकाला चोलन द्वारा दूसरी शताब्दी ईस्वी के आसपास किया गया था
===================
रक्तचाप मापने के लिए किस उपकरण का प्रयोग किया जाता है?

: रक्तदाबमापी
=======================
आज जन्म 🐣💐
=======================
रोमेश चंद्र (30 मार्च 1919 – 4 जुलाई 2016) भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के एक भारतीय नेता थे।
1939 में सीपीआई में शामिल होने के बाद उन्होंने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में छात्र नेता के रूप में भाग लिया।

वह 1977 में विश्व शांति परिषद के अध्यक्ष बने।
=======================
🙏🏻 मुहावरे और वाक्यांश
=======================
धीरे और स्थिर तरीके से दौड़ जीत सकते है

गति से अधिक महत्वपूर्ण है विश्वसनीयता
=========================
विलोम
जीवित × मृत

सुविचारित : योजनाबद्ध
=========================
30 मार्च (शनिवार)
वैदिक ऋतु/ शिशिर ऋतु
द्रिक ऋतु : वसंत (वसंत)
पक्ष :: कृष्णपक्ष
विक्रम संवत – 2080
शक संवत – 1945
महीना : फाल्गुन 20 (अमांता)
चैत्र 5 (पूर्णिमांत) नक्षत्र: अनुराधा (रात 10:03 बजे तक) ज्येष्ठा
तिथि: पंचमी (रात 9:14 बजे तक) षष्ठी
राहु : प्रातः 09:28 – प्रातः 10:59
यमगंदा 02:03 अपराह्न – 03:34 अपराह्न

🛕 वैदिक ज्ञान

(कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है)
=======================
राम नवमी (राम नवमी) एक हिंदू वसंत त्योहार है जो विष्णु के सातवें अवतार राम के जन्मदिन का जश्न मनाता है।

राम हिंदू धर्म की वैष्णव परंपरा में विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं। यह त्योहार अयोध्या में राजा दशरथ और रानी कौशल्या के यहां जन्म के माध्यम से विष्णु के राम अवतार के रूप में अवतरण का जश्न मनाता है। यह त्यौहार वसंत (वसंत) नवरात्रि का एक हिस्सा है, और हिंदू कैलेंडर के पहले महीने, चैत्र के शुक्ल पक्ष (शुक्ल पक्ष) के नौवें दिन पड़ता है।
=======================
🧬 स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार🩺
( नोट : ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है🙏🏻)
======================
छाछ या छाछ के स्वास्थ्य लाभ

एसिडिटी को कम करता है.

कब्ज से लड़ता है.

शीतलन प्रभाव.

निर्जलीकरण को रोकता है.

कैल्शियम से भरपूर.

विषहरण में मदद करता है।

रक्तचाप कम करता है.
=======================

Credit Shubhoday, Google


Think 4 Unity

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button