संस्कृति बचाव मंच ने आपत्ति दर्ज कराई,सभी धर्मों के त्योहार पर सजावट होना चाहिए।

t4unews:- भोपाल के नानके पेट्रोल पंप पर क्रिसमस के दौरान सजावट की गई है। इंडियन ऑइल के पेट्रोल पंप पर की गई सजावट संस्कृति बचाओ मंच को नागवार गुजरी। पेट्रोल भरवाने पहुंचे मंच के अध्यक्ष चंद्रशेखर तिवारी ने पेट्रोल पंप संचालक से यह कहते हुए आपत्ति जताई कि हिंदुओं के त्योहार पर सजावट क्यों नहीं की जाती है।

ईसाइयों के त्योहार पर सजावट क्यों की जा रही है? क्या यहां सभी कस्टमर ईसाई ही आते हैं। वे यही ही नहीं रुके उन्होंने कहा कि अगर आज के बाद हिंदुओं के सभी त्योहारों पर पेट्रोल पंप नहीं सजाया गया, खासतौर पर नव दुर्गा के समय, तो पेट्रोल पंप पर कोई भी ग्राहक पेट्रोल भरवाने नहीं आ सकेगा। चंद्रशेखर ने इंडियन ऑइल के सेल्स अधिकारी से भी फोन पर आपत्ति दर्ज कराई। बहुत सर्व धर्मसम्मेलन और सर्व धर्मसंप्रदाय को साथ लेकर चलने वाली बात तो सही  है ।

उन्होंने कहा कि सिर्फ ईसाई समाज के त्योहार पर सजाना ठीक नहीं है। सभी धर्मों के त्योहार पर सजावट होना चाहिए। हालांकि हमने जब इस संबंध में सेल्स मैनेजर से बात करने का प्रयास किया, तो उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया। इस कारण उनका पक्ष नहीं लिया जा सका। संस्कृति बचाव मंच ने पेट्रोल पंप पर विशेष तौर पर क्रिसमस पर सजावट कराए जाने पर आपत्ति दर्ज कराई।

संस्कृति बचाव मंच ने आपत्ति दर्ज कराई,सभी धर्मों के त्योहार पर सजावट होना चाहिए।
think beyond self image

1. संस्कृति बचाओ मंच का हंगामा करना कि केवल ईसाइयों के त्यौहार पर सजावट क्यों की जाती है? क्या देश में और अन्य संप्रदाय के लोग नहीं रहते हैं? सही कथन है?

कस्टमर का कोई धर्म नहीं होता वह हमेशा लाभ देखकर ही अपना काम करता है।
इस प्रकार के वक्तव्य देने और लोगों के बीच वैमनस्य फैलाने से क्या देश का सद्भाव नहीं बिगड़ेगा ?

2. हिंदुओं के त्योहार पर अन्य धर्म के लोगों की त्यौहार के समय की जाने वाली सजावट की तरह सजावट क्यों नहीं की जाती है ?

हिंदू बहुत ज्यादा सद्भाव एवं भाईचारे की भावना के रहने के कारण उस पर ध्यान नहीं देते हैं इसलिए भी लोग सजावट की तरफ बहुत कम ध्यान दे पाते हैं।
सही है कि लोग अपने धर्म के मजहब के आधार पर सार्वजनिक स्थानों को चयन में रखते हुए अपनी खरीदी बिक्री करें ?


Download smart app