नेशनल डिफेंस एकेडमी और नौसेना अकादमी परीक्षा के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू

 परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस 30 दिसंबर से शुरू हो चुका है। कैंडिडेट्स 19 जनवरी तक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन सिर्फ ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। 

नेशनल डिफेंस एकेडमी और नौसेना अकादमी परीक्षा के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू
(NDA/NA)- I, 2021 परीक्षा

t4unews:-यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने नेशनल डिफेंस एकेडमी और नौसेना अकादमी (NDA/NA)- I, 2021 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। कैंडिडेट्स आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर नोटिफिकेशन देख सकते हैं। परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस 30 दिसंबर से शुरू हो चुका है। कैंडिडेट्स 19 जनवरी तक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन सिर्फ ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। ऐसे में कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट upsconline.nic.in के जरिए अप्‍लाई कर सकेंगे। इस बार 370 रिक्तियों के लिए होगी परीक्षा इस बार एनडीए में कुल 370 रिक्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया हैं। इसमें सेना के लिए 208, नेवी के लिए 42 और एयर फोर्स के लिए 120 रिक्तियां शामिल हैं। इसके अलावा, नेवल एकेडमी के लिए 30 रिक्तियां भी हैं। कैंडिडेट्स का सिलेक्शन आयोग की तरफ से आयोजित लिखित परीक्षा और सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (SSB) के इंटेलिजेंस एंड पर्सनैलिटी टेस्ट से आधार पर होगा।

लिखित परीक्षा में पास होने वाले कैंडिडेट्स को SSB के टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें 19 जनवरी 2021 तक आवेदन का मौका परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 19 जनवरी तय की गई है। इसके अलावा, कैंडिडेट्स 27 जनवरी से 2 फरवरी के बीच अपना आवेदन वापस भी ले सकते हैं। खास बात यह है कि सेना में शामिल होने के इच्छुक 12वीं पास कैंडिडेट्स भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट upsconline.nic.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा पैटर्न NDA की लिखित परीक्षा में दो पेपर होते हैं। इसमें से पहला पेपर 300 अंक का होता है, जिसमें सिर्फ मैथ्स के सवाल पूछे जाते हैं। वहीं, दूसरा पेपर, 600 अंक का जनरल एबिलिटी टेस्ट का होता है, जिसमें 200 अंक के सवाल अंग्रेजी के और बाकी 400 अंक साइंस, हिस्ट्री, ज्योग्राफी, करंट अफेयर्स आदि विषयों से आते हैं। यह भी पढ़ें- UPSC (NDA- I), 2021:UPSC ने जारी किया NDA- I परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन, 30 दिसंबर से 19 जनवरी तक होगा आवेदन, 18 अप्रैल को होगी परीक्षा SSC CGL 2020:कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल के लिए नोटिफिकेशन जारी, 6506 पदों के लिए 31 जनवरी तक जारी रहेगी एप्लीकेशन प्रोसेस, 29 मई से परीक्षा  होगी I



Download smart Think4unity app