महू MP का स्मार्ट मीटर वाला पहला शहर 


रेडियो फ्रिक्वेंसी वाले 14,600 स्मार्ट मीटर लगे, रीडिंग लेने जाने की जरूरत नहीं; महीने की 1 तारीख को खुद ही रीडिंग कंट्रोल रूम पहुंच जाएगी I

महू MP का स्मार्ट मीटर वाला पहला शहर 
smar meter credit google

t4unews:- ऊर्जा के नवीनीकरण दे तहत इंदाैर जिले का महू शहर 100% स्मार्ट मीटर वाला प्रदेश का पहला शहर बन गया है। बिजली कंपनी ने यहां रेडियो फ्रिक्वेंसी पद्धति के 14 हजार 600 स्मार्ट मीटर लगाए हैं। यहां उद्योग, घर, दुकान, स्कूल, ट्रांसफार्मर सभी जगह स्मार्ट मीटर लगाए गए हैं। स्मार्ट मीटर लगने से उपभोक्ता अब मोबाइल पर बिजली से जुड़ी जानकारी देख सकते हैं। इसके अलावा बिजली बचत के टिप्स भी उन्हें मिलते रहेंगे। मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी इंदौर रेडियो फ्रिक्वेंसी स्मार्ट मीटर परियोजना के तहत इस काम को कर रही है।अब मीटर रीडर्स के द्वारा राइडिंग कार्य में घपला का काम लगभग समाप्त हो जायेगा ऐसा कंपनी का मानना है। 
जनवरी से स्मार्ट मीटर लगने शुरू हुए थे
मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि महू में जनवरी से स्मार्ट मीटर लगाना शुरू किए गए थे। मात्र 6 महीने में हमने पूरे शहर में स्मार्ट मीटर लगा दिए। यहां के सभी 14 हजार 600 उपभोक्ताओं के यहां मीटर फ्री में लगाए गए हैं। इन मीटरों की 5 साल की वारंटी भी है। ये स्मार्ट मीटर राउटर के माध्यम से एक तारीख को मीटर रीडिंग कंट्रोल रूम भेज देते हैं। इससे मीटर रीडरों की निर्भरता खत्म हो गई है।
तोमर ने बताया कि रेडियो फ्रिक्वेंसी वाले स्मार्ट मीटर की रीडिंग आगे भेजने के लिए लगभग 40 स्थानों पर राउटर लगाकर पूरे शहर की व्यवस्था अत्याधुनिक और मानव रहित तरीके से संचालित की जा रही है। अब इन मीटरों की जानकारी सभी उपभोक्ता मोबाइल बिजली कंपनी के यूजर्स ऐप पर भी देख सकते हैं। यूजर्स को बिजली बचाने के टिप्स भी ऐप पर दिखेंगे।
राज्य सरकार ने खर्च किए हैं साढ़े 10 करोड़ रुपए
प्रबंध निदेशक ने बताया कि राज्य शासन ने महू के स्मार्ट मीटर पर साढ़े 10 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। इससे रीडिंग को लेकर आने वाली परेशानी से मुक्ति, डिजिटलाइजेशन की अत्याधुनिक व्यवस्था और रीडिंग-बिल के विवाद से मुक्ति मिल जाएगी। उन्होंने बताया कि महू के स्मार्ट मीटर कार्य के लिए अधीक्षण यंत्री इंदौर ग्रामीण डीएन शर्मा एवं कंट्रोल रूम प्रभारी नवीन गुप्ता को नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी दी गई है।



Download smart Think4unity app