कल कई राज्यों में पहुंच जाएगी वैक्सीन की पहली खेप; केरल में तेजी से केस बढ़ने के बाद केंद्र की टीम पहुंची

  केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन को लेकर अब तक तीन ड्राई रन किए हैं। इनमें से दो तो पूरे देश में हुए हैं। इससे 33 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 4,895 साइट्स पर वैक्सीन डिलीवरी सिस्टम को परखा गया। तीसरा ड्राई रन पिछले शुक्रवार को हुआ था। केरल पहुंची केंद्र सरकार की टीम कोरोना के बढ़ते मामलों की मॉनिटरिंग करने के लिए केंद्र सरकार की टीम सोमवार को केरल पहुंच गई।  

कल कई राज्यों में पहुंच जाएगी वैक्सीन की पहली खेप; केरल में तेजी से केस बढ़ने के बाद केंद्र की टीम पहुंची
#वैक्सीनेशन

t4unews:- आखिरकार वो वक्त आ ही गया जिसका पूरा देश बेसब्री से इंतजार कर रहा है। मंगलवार सुबह देश के कई राज्यों में कोरोना वैक्सीन कोवीशील्ड की पहली खेप पहुंच जाएगी। पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट से सुबह ही वैक्सीन डिस्पैच कर दी जाएगी। इसके बाद अलग-अलग राज्यों में शाम तक वैक्सीन पहुंचेगी। हर राज्य के राजधानी में एक-एक नोडल सेंटर बनाया गया है। सबसे पहले इन्हीं नोडल सेंटर्स में वैक्सीन पहुंचेगी। इसके बाद यहां से राज्य के सभी जिलों में डिस्पैच किया जाएगा। गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने भी इसकी पुष्टि की। केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन को लेकर अब तक तीन ड्राई रन किए हैं। इनमें से दो तो पूरे देश में हुए हैं। इससे 33 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 4,895 साइट्स पर वैक्सीन डिलीवरी सिस्टम को परखा गया। तीसरा ड्राई रन पिछले शुक्रवार को हुआ था। केरल पहुंची केंद्र सरकार की टीम कोरोना के बढ़ते मामलों की मॉनिटरिंग करने के लिए केंद्र सरकार की टीम सोमवार को केरल पहुंच गई। टीम के विशेषज्ञों ने केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा और अफसरों के साथ बैठक की। केंद्र सरकार ने संक्रमण रोकने के लिए कई सुझाव राज्य सरकार को दिया। देश में अब तक 1.04 करोड़ मामले देश में अब तक 1 करोड़ 4 लाख केस आ चुके हैं। इनमें से 1 करोड़ 1 लाख मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 1.51 लाख मरीजों की मौत हो चुकी है। कुल 2 लाख 18 हजार 788 मरीजों का इलाज चल रहा है। ये आंकड़े covid19india.org से लिए गए हैं।

केंद्र सरकार ने 1.10 करोड़ डोज का ऑर्डर दिया केंद्र सरकार ने सोमवार कोवीशील्ड के 1 करोड़ 10 लाख डोज के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) को ऑर्डर दे दिया है। वैक्सीन के हर डोज की कीमत 200 रुपए होगी। SII के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। पब्लिक सेक्टर की कंपनी HLL लिमिटेड ने सरकार की ओर से यह ऑर्डर जारी किया है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने 3 जनवरी को कोवीशील्ड को अप्रूवल दिया था। प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की। उन्होंने वैक्सीनेशन की तैयारियों और कोरोना के हालात जाने। मोदी ने कहा कि जिन दो मेड इन इंडिया वैक्सीन को हमने मंजूरी दी है, वो दुनिया में सबसे ज्यादा किफायती हैं और देश की जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार की गई हैं। मोदी ने कहा कि पहले चरण में 3 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी और अगले कुछ महीनों में हमारा लक्ष्य 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाने का है। उन्होंने कहा कि दो वैक्सीन के अलावा अभी 4 और वैक्सीन पाइपलाइन में हैं। 5 राज्यों का हाल 1. दिल्ली राज्य में रविवार को 399 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। 602 लोग ठीक हुए और 12 की मौत हो गई। यहां अब तक 6.30 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 6.16 लाख ठीक हो चुके हैं, जबकि 10 हजार 678 मरीजों की मौत हो चुकी है। 3468 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है। 2. मध्यप्रदेश राज्य में रविवार को 620 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। 816 लोग ठीक हुए और 10 की मौत हो गई। यहां अब तक 2.48 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 2.37 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 3711 मरीजों की मौत हो चुकी है। 7823 मरीजों का इलाज चल रहा है। 3. गुजरात राज्य में रविवार को 671 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। 806 लोग ठीक हुए और चार की मौत हो गई। यहां अब तक 2.51 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 2.39 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 4344 मरीजों की मौत हो चुकी है। 7729 मरीजों का इलाज चल रहा है। 4. राजस्थान यहां रविवार को 475 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। 476 लोग ठीक हुए और तीन की मौत हो गई। यहां अब तक 3.13 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 3.03 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 2734 मरीजों की मौत हो चुकी है। 6726 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है। 5. महाराष्ट्र राज्य में रविवार को 3558 लोग संक्रमित मिले। 2302 लोग ठीक हुए और 34 की मौत हो गई। यहां अब तक 19.69 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 18.63 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 50 हजार 61 मरीजों की मौत हो चुकी है। 54 हजार 179 का इलाज चल रहा है। फोटो गाजियाबाद की है। यहां ड्राई रन चल रहा है। एक्सपर्ट्स ने हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीनेशन का तरीका समझाया।

source-Dainik bhaskar



Download smart Think4unity app