एलन नेशनल स्काॅलरशिप एडमिशन टेस्ट (ए-सेट) 3 व 17 जनवरी को

  इंस्टीट्यूट द्वारा एलन स्कॉलरशिप एडमिशन टेस्ट (ए-सेट) के माध्यम से प्रतिभाओं को यह प्रोत्साहन दिया जाता है। यह टेस्ट कई तिथियों में होगा, जिसके माध्यम से स्टूडेंट्स फीस में 90 प्रतिशत तक स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकते हैं। एलन द्वारा सत्र 2021-2022 के कोर्स में प्रवेश लेने के लिए आगामी दिवसों में यह टेस्ट 3 व 17 जनवरी 2021 को आयोजित किया जाएगा। 

एलन नेशनल स्काॅलरशिप एडमिशन टेस्ट (ए-सेट) 3 व 17 जनवरी को
एलन स्कॉलरशिप एडमिशन टेस्ट (ए-सेट)

t4unews :- कोटा. देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नेशनल एलिजिब्लिटी कम एंट्रेंस एग्जाम (नीट) एवं सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन और एडवांस्ड में शामिल होने वाले लाखों स्टूडेंट्स की मदद के लिए एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट तत्पर है। स्टूडेंट्स के लिए बेस्ट अकेडेमिक्स, बेस्ट टेक्नीक और बेस्ट सपोर्ट सिस्टम के साथ एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्रोत्साहन भी देता है। इंस्टीट्यूट द्वारा एलन स्कॉलरशिप एडमिशन टेस्ट (ए-सेट) के माध्यम से प्रतिभाओं को यह प्रोत्साहन दिया जाता है। यह टेस्ट कई तिथियों में होगा, जिसके माध्यम से स्टूडेंट्स फीस में 90 प्रतिशत तक स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकते हैं। एलन द्वारा सत्र 2021-2022 के कोर्स में प्रवेश लेने के लिए आगामी दिवसों में यह टेस्ट 3 व 17 जनवरी 2021 को आयोजित किया जाएगा। सत्र 2020-2021 के एडमिशन डायरेक्ट बेसिस पर जारी हैं। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट में प्रवेश के लिए होने वाले ए-सेट एग्जाम में कक्षा 6 से 12वीं के स्टूडेंट्स शामिल हो सकते हैं। एलन में प्रवेश लेने के समय होने वाली इस परीक्षा के माध्यम से कई स्टूडेंट्स ने अच्छी स्कॉलरशिप प्राप्त की और पढ़ाई में मिली इस मदद के जरिए स्टूडेंट्स ने कॅरियर बनाया। क्यों जरुरी है ए-सेट ए-सेट केवल एलन में एडमिशन के लिए दिया जाने वाला टेस्ट नहीं है। यह स्टूडेंट की प्रो-एक्टिव प्लानिंग, प्री-प्रिपरेशन, गोल सेटिंग को दर्शाता है। इस टेस्ट के माध्यम से हर स्ट्रीम का स्टूडेंट स्वयं का असेसमेंट कर सकता है। अपने लक्ष्य की तैयारी के लिए अपना आधार तय कर सकता है। यह पेपर साइंटिफिक, एकेडमिक व साइक्लोजिकल असेसमेंट के लिए तैयार किया जाता है, जिसमें बेस सब्जेक्ट व आइ-क्यू के प्रश्न होते हैं। पेपर के साइंटिफिक असेसमेंट के आधार पर स्टूडेंट को एलन द्वारा स्कॉलरशिप ऑफर की जाती है। एडमिशन फार्म के साथ आवेदन एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा स्टूडेंट के एडमिशन के लिए आवेदन करने के साथ ही ए-सेट के लिए आवेदन होता है।

बैच शुरू होने से पहले किसी भी तिथि को ए-सेट दिया जा सकता है। दुबारा ए-सेट देने के लिए स्टूडेंट को पुनः आवेदन करना होता है। परीक्षा 90 मिनट की होती है, जिसका परिणाम अधिकतम एक सप्ताह की अवधि में जारी किया जाता है। परिणाम क्वालीफाई और डिस्क्वालीफाई के रूप में जारी किया जाता है और क्वालीफाई होने की स्थिति में स्कॉलरशिप की प्रतिशत के बारे में सूचना दी जाती है। विद्यार्थी allen.ac.in पर जाकर सीधे आवेदन कर सकते हैं। 11 जनवरी तक एडमिशन पर दोहरा लाभ एलन द्वारा 11 जनवरी तक एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को दोहरा लाभ दिया जा रहा है। इसके अनुसार जो स्टूडेंट्स 11 जनवरी से पहले एडमिशन लेते हैं उन्हें फीस में रियायत के रूप में लाभ दिया जा रहा है। इसके अलावा यदि वे ए-सेट देते हैं और इसमें भी उन्हें स्कॉलरशिप मिलती है तो ये दोनों लाभ 11 जनवरी से पूर्व प्रवेश लेने वाले स्टूडेंट्स को दिए जाएंगे। पूर्व में एलन टैलेंटेक्स के माध्यम से स्कॉलरशिप ले चुके स्टूडेंट्स भी यदि 11 जनवरी से पहले एडमिशन लेते हैं तो उन्हें स्पेशल फी बेनिफिट के साथ दोहरा लाभ दिया जाएगा। क्या है ए-सेट का सिलेबस ? ए-सेट का सिलेबस एलन की वेबसाइट पर हर कक्षा के लिए टाॅपिक के अनुसार जारी किया हुआ है। कक्षा 6 से 10 के लिए पांच विषय फिजिक्स, कैमेस्ट्री, मैथ्स, बायलॉजी और IQ के पेपर होते हैं। कुल 120 प्रश्न पूछे जाते हैं, सभी सवाल मल्टीपल च्वाइस वाले होते हैं, जिसमें फिजिक्स, कैमेस्ट्री, मैथ्स, बायलॉजी में 25-25 तथा IQ में 20 सवाल होते हैं। इसी तरह कक्षा 11वीं व 12 के लिए IQ , फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ्स अथवा बायलॉजी के सवाल पूछे जाते हैं। यहां भी 120 सवाल होते हैं और हर विषय के 30-30 सवाल पूछे जाते हैं। क्या है मार्किंग स्कीम ? कक्षा 6 से 10 के विद्यार्थियों के लिए सही सवाल करने पर 4 अंक तथा गलत करने पर 1 अंक का ऋणात्मक मूल्यांकन होता है। IQ के सवालों में ऋणात्मक मूल्यांकन नहीं।11 व 12 के लिए सही उत्तर देने पर 4 अंक तथा गलत उत्तर देने पर एक अंक का ऋणात्मक मूल्यांकन होता है। बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए आनॅलाइन क्रेश कोर्स आनॅलाइन आवेदन की प्रक्रिया कक्षा 6 से 12वीं के विद्यार्थी वेबसाइट पर जाकर आनॅलाइन आवेदन कर सकते हैं। विद्यार्थी एडमिशन संबंधी जानकारी एवं करियर काउंसलिंग के लिए एलन के नेशनल हेल्पलाइन नंबर 0744-2757575 पर संपर्क कर सकते हैं। 

Source- Dainik bhaskar



Download smart app