Bird Flu: ओखला पक्षी विहार में पक्षियों के करीब जाने पर लगी रोक

Bird Flu Alert: उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू को लेकर जारी अलर्ट के बीच नोएडा प्रशासन भी एक्शन मोड में. ओखला पक्षी विहार में बीमारी की रोकथाम के लिए किए गए इंतजाम. लोगों को जागरूक कर रहा प्रशासन.

Bird Flu: ओखला पक्षी विहार में पक्षियों के करीब जाने पर लगी रोक
Bird flu

t4unews:  नोएडा. कई राज्यों में बर्ड फ्लू (Bird Flu) को देखते हुए सख्ती बरती जा रही है. ऐसे में नोएडा (Noida) में भी जिला प्रशासन एक्शन मोड में है. बर्ड फ्लू के संक्रमण को देखते हुए वन विभाग ने ओखला पक्षी विहार (Okhla Bird Sanctuary), सूरजपुर और धनौरी वेटलैंड में पक्षियों के करीब जाने पर रोक लगा दी है. ओखला पक्षी विहार और वेटलैंड खुले रहेंगे, लेकिन परिंदों के नजदीक से देखने के लिए जो वॉच टावर (Watch Tower) बनाए गए हैं, उन्हें बंद कर दिया गया है. साथ ही टीमों का गठन भी किया गया है, ताकि निगरानी रखी जा सके.

 जानकारी के मुताबिक, बर्ड फ्लू को लेकर उत्तर प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया है. नोएडा के ओखला पक्षी विहार में बर्ड फ्लू के अल,र्ट को देखते हुए सुरक्षा के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है. होर्डिंग लगाकर जानकारी दी जा रही है. इसके साथ ही ओखला पक्षी विहार में तैनात टीमों के द्वारा घूम- घूम कर पक्षियों पर नजर रखी जा रही है, ताकि पक्षियों की मौत होने पर तत्काल जांच हो सके. साथ ही यह भी पता लग सके कि यह मौत सामान्य है या बर्ड फ्लू से हुई है.  वन विभाग की टीम पक्षियों पर दूरबीन से नज़र रख रही हैविहार में तैनात टीम के द्वारा बताया गया कि अभी तक पक्षी विहार में एक भी पक्षी की मौत नहीं हुई है. वहीं, जिला प्रशासन की ओर से कहा गया कि जिले में अलर्ट घोषित कर दिया गया है. संक्रमण के बचने के लिए प्रशासन की ओर से सारी व्यवस्था की गई है. सभी पक्षियों की निगरानी भी की जा रही है. इसके साथ ही वन्य क्षेत्र में घूमने वाले लोगों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वह किसी भी प्रकार के मृत पक्षी के पास न जाये और न ही किसी पक्षी को भोजन अपने हाथ से खिलाए. इन कार्यो से संक्रमण होने का खतरा और बढ़ जाता है।

साभार न्यूज़ १८



Download smart Think4unity app