आज की प्रमुख खबरें : 22 नवंबर 2022

यह कैसे काम करता है  

ENO एक एंटी गैस्ट्रिक पाउडर कैसे काम करता है

सोडियम बाइकार्बोनेट एक एंटासिड है जो ईनो में एक घटक के रूप में मौजूद होता है। यह रक्त में अतिरिक्त एसिड को बेअसर करके काम करता है। इसलिए, इसका उपयोग एसिडिटी से जुड़े सीने में जलन और अपच के लिए किया जाता है। सोडियम बाइकार्बोनेट शरीर के तरल पदार्थों में अतिरिक्त एसिड को भी सामान्य करता है।

यह वास्तव में एक एंटासिड है।

आज की प्रमुख खबरें : 22 नवंबर 2022
space image

t4unerws:-आज की प्रमुख खबरें : 22 नवंबर 2022
 

1. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी पर दबाव के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

2. पीएम मोदी मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करीब 71,000 नवनियुक्त भर्तियों को नियुक्ति पत्र बांटेंगे.

3. शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जनसांख्यिकीय लाभांश प्राप्त करने के लिए एक समान अवसर और समान अवसर प्रदान करने पर जोर दिया है। उन्होंने सोमवार को आईआईटी दिल्ली में नेशनल क्रेडिट फ्रेमवर्क (एनसीआरएफ) के मसौदे पर हितधारकों के परामर्श में भाग लेने के दौरान यह बात कही।

4. तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा को हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर द्वारा धर्मशाला के मैक्लोडगंज में थेकचेन छोएलिंग में गांधी मंडेला पुरस्कार 2022 से सम्मानित किया गया।

5. भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र में यूनानी चिकित्सा के पहले संस्थान का उद्घाटन असम के सिलचर शहर में किया गया।

6. गुजरात में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार जोरों पर है. पीएम मोदी ने 21 नवंबर को सौराष्ट्र क्षेत्र के सुरेंद्रनगर में एक रैली को संबोधित किया।

7. जम्मू-कश्मीर : ई-गवर्नेंस पर 25वां राष्ट्रीय सम्मेलन 26 नवंबर से कटरा, जम्मू-कश्मीर में आयोजित किया जाएगा। दो दिवसीय सम्मेलन का विषय नागरिकों, उद्योग और सरकार को करीब लाना है।

8. केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि राज्यपाल 1950 के दशक की शुरुआत में राष्ट्रीय स्तर पर बनी सहमति के आधार पर राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति का पद संभाल रहे हैं।

9. मणिपुर : मणिपुर का सबसे बड़ा पर्यटन उत्सव संगई महोत्सव 21 नवंबर से मणिपुर में शुरू हो रहा है। इस उत्सव का नाम राज्य पशु के नाम पर रखा गया है जो केवल मणिपुर में पाया जाता है। इस बार यह महोत्सव मणिपुर के 13 विभिन्न स्थानों पर आयोजित किया जा रहा है ताकि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों पर्यटकों को सांस्कृतिक वस्तुओं की किस्मों का प्रदर्शन किया जा सके।

10. एक महीने के काशी तमिल संगमम कार्यक्रम के तहत काशी आने वाले तमिलनाडु के छात्रों का पहला जत्था प्रयागराज पहुंचा।

11. एक माह में सबसे ज्यादा नल कनेक्शन देने में शाहजहांपुर देश में नंबर वन हो गया है। जल जीवन मिशन के तहत।

12. वरिष्ठ आईएएस अधिकारी गौरव द्विवेदी ने प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी का पदभार ग्रहण किया।

 क्राइम रिपोर्ट 
1. केंद्रीय जांच ब्यूरो ने कथित फुटबॉल फिक्सिंग मामले में प्रारंभिक जांच दर्ज की है।

ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन कथित मैच फिक्सिंग के संबंध में क्लबों और उनके निवेश के बारे में जानकारी प्रस्तुत करने के लिए। सीबीआई इन आरोपों की जांच कर रही है कि सिंगापुर के एक मैच फिक्सर ने भारतीय फुटबॉल क्लबों में निवेश किया है।

2. दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने 2012 के छावला बलात्कार और हत्या के तीन आरोपियों को बरी करने के अपने आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एक समीक्षा याचिका दायर करने की मंजूरी दे दी है।

3. मोस्ट वांटेड खालिस्तानी आतंकवादी कुलविंदरजीत सिंह उर्फ ​​खानपुरिया को बैंकॉक से आने के बाद दिल्ली एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया गया।

4. ओडिशा के जाजपुर जिले के कोरई स्टेशन पर एक मालगाड़ी के पटरी से उतरने और प्लेटफॉर्म पर इंतजार कर रहे यात्रियों को कुचलने से तीन लोगों की मौत हो गई और दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए।

5. बिहार में, 20 नवंबर को वैशाली जिले के महनार के पास एक तेज रफ्तार ट्रक के भीड़ में घुस जाने से छह बच्चों सहित आठ लोगों की मौत हो गई।

6. 25 वर्षीय सोशल मीडिया सेलिब्रिटी जिसका इंस्टाग्राम नाम 'राउडी भाटी' है, की ग्रेटर नोएडा में एक कार दुर्घटना में मृत्यु हो गई।

वित्तीय  

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज नई दिल्ली में उद्योग के नेताओं के साथ-साथ बुनियादी ढांचे और जलवायु-परिवर्तन विशेषज्ञों के एक समूह के साथ पहले बजट-पूर्व परामर्श की अध्यक्षता की। अगले कुछ हफ्तों में, सीतारमण विभिन्न हितधारकों और विशेषज्ञों से सुझाव लेंगी, जो 1 फरवरी, 2023 को मंत्री द्वारा संसद में पेश किए जाने वाले बजट पर सलाह देंगे।
-मनीकंट्रोल.कॉम

एचडीएफसी के अध्यक्ष दीपक पारेख ने आज कहा कि भारत अगले 5 वर्षों में मौजूदा 3.4 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था से बढ़कर 7.5 ट्रिलियन डॉलर हो जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया से अलग नहीं हुआ है और देश को भी मंदी का सामना करना पड़ेगा।
-व्यवसाय लाइन

आरबीआई ने आज एचडीएफसी बैंक और केनरा बैंक को रूस के साथ रुपये में व्यापार के लिए एक विशेष "वोस्ट्रो खाता" खोलने की अनुमति दी, मीडिया रिपोर्टों के अनुसार। वोस्ट्रो खाते ऐसे खाते हैं जो एक बैंक दूसरे, अक्सर विदेशी बैंक की ओर से रखता है, और यह संवाददाता बैंकिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। विशेष वोस्ट्रो खाते खोलने के कदम से भारत-रूस व्यापार के लिए रुपये में भुगतान के निपटान के लिए डेक साफ हो गया है, जिससे भारतीय मुद्रा में सीमा पार लेनदेन सक्षम हो गया है।
-इकोनॉमिक टाइम्स

एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने संपत्ति की गुणवत्ता में सुधार के लिए एक्सिस बैंक की दीर्घकालिक इश्यू रेटिंग को उनके वरिष्ठ असुरक्षित नोटों पर 'बीबी+' से 'बीबीबी-' तक अपग्रेड कर दिया है। इसने ऋणदाता पर अपनी दीर्घकालिक और अल्पकालिक जारीकर्ता क्रेडिट रेटिंग को 'बीबी+/बी' से बढ़ाकर 'बीबीबी-/ए-3' कर दिया। उन्होंने बैंक के लिए आउटलुक 'स्थिर' रखा।
-व्यवसाय लाइन

कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक (KVGB) ने अटल पेंशन योजना (APY) के तहत महत्वपूर्ण नामांकन के लिए पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) से राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किया है। पीएफआरडीए के अध्यक्ष सुप्रतिम बंदोपाध्याय से आज नई दिल्ली में पुरस्कार प्राप्त करने वाले केवीजीबी के अध्यक्ष पी गोपी कृष्णा ने कहा कि एपीवाई अनौपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों के लिए 60 साल के बाद पूर्व-निर्धारित पेंशन प्राप्त करने के लिए एक सुरक्षा जाल है।
-व्यवसाय लाइन

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने आज कहा कि पेटीएम ऐप के उपयोगकर्ता अब सभी यूपीआई भुगतान ऐप पर किसी भी मोबाइल नंबर पर यूपीआई लेनदेन कर सकेंगे, भले ही प्राप्तकर्ता पेटीएम के साथ पंजीकृत न हो। इसके साथ, पेटीएम ऐप उपयोगकर्ता तुरंत सभी भुगतान ऐप्स में एक पंजीकृत यूपीआई आईडी के साथ लेनदेन कर सकते हैं। यह यूपीआई इंटरऑपरेबिलिटी और मोबाइल भुगतान को अपनाने के लिए जड़ों को और गहरा करता है।
-व्यवसाय लाइन

CRISIL ने चालू वित्त वर्ष (2022-23) के लिए भारत की वास्तविक GDP वृद्धि के अपने पूर्वानुमान को पहले के अनुमानित 7.3% से संशोधित कर 7% कर दिया है। क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ने कहा कि यह मुख्य रूप से इसलिए है क्योंकि वैश्विक विकास में मंदी ने भारत के निर्यात और औद्योगिक गतिविधियों को प्रभावित करना शुरू कर दिया है।
-व्यवसाय लाइन

केंद्र सरकार ने आज ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के लिए नकली समीक्षाओं पर मानक दिशानिर्देश जारी किए। नए नियम 25 नवंबर से प्रभावी होंगे।
-बिजनेस स्टैंडर्ड


यूएसडी ₹81.72
  जीबीपी ₹96.62

बीएसई सेंसेक्स
 61,144.84 −518.64 (0.84%)  

 निफ्टी 18,159.95 −147.70 (0.81%)  

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 21 नवंबर को नई दिल्ली में उद्योग के नेताओं के पहले समूह और इन्फ्रास्ट्रक्चर और जलवायु परिवर्तन के विशेषज्ञों के साथ अपना बजट 2023 पूर्व परामर्श शुरू किया।

 मनोरंजन  

1. गोवा में 53वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) में, भारतीय पैनोरमा वर्ग फिल्म प्रेमियों के लिए खुला। फीचर फिल्म श्रेणी में शुरुआती फिल्म पृथ्वी कोन्नूर द्वारा निर्देशित कन्नड़ फिल्म हदिनलेंतु थी।

2. पीएम मोदी ने गोवा में 53वें आईएफएफआई में टॉलीवुड अभिनेता चिरंजीवी को भारतीय फिल्म व्यक्तित्व का पुरस्कार दिए जाने पर बधाई दी।

3. कई सुपरहिट पंजाबी फिल्मों में अपनी मुख्य भूमिकाओं के लिए जानी जाने वाली दिग्गज अभिनेत्री दलजीत कौर का पंजाब के लुधियाना जिले में निधन हो गया। वह 69 साल की थीं।
DEFENCE

1. भारतीय सेना की दक्षिण पश्चिमी कमान ने 21 नवंबर को राजस्थान के थार रेगिस्तान में एमएफएफआर में एकीकृत अग्नि शक्ति अभ्यास, "शत्रुनाश" का आयोजन किया।

2. अमेरिकी नौसेना के प्रतिनिधिमंडल ने 21 नवंबर, सोमवार को कोच्चि, केरल में दक्षिणी नौसेना कमान के दो दिवसीय दौरे का समापन किया। अमेरिकी नौसेना के सचिव कार्लोस डेल टोरो के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल।

3. ICGS समुद्र पहरेदार समुद्र-श्रेणी प्रदूषण नियंत्रण पोत: गोवा शिपयार्ड में सोमवार को दो तटरक्षक प्रदूषण नियंत्रण पोत (GSL यार्ड 1267 और 1268) के लिए कील-लेइंग समारोह आयोजित किया गया।

4. पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा का कार्यकाल इस महीने के आखिर में खत्म होने वाला है।

अंतर्राष्ट्रीय समाचार 
1. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय आगमन के लिए एयर सुविधा को बंद कर दिया है। COVID-19 मामलों में गिरावट और COVID-19 टीकाकरण में महत्वपूर्ण प्रगति के कारण इसे संशोधित किया गया है।

2. उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने सोमवार को कतर के दोहा में भारतीय समुदाय के सदस्यों और स्कूली छात्रों से मुलाकात की।

3. भारत ने 21 नवंबर को सोमवार को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर ग्लोबल पार्टनरशिप की अध्यक्षता ग्रहण की।

4. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने उम्मीद जताई है कि 130 किलोमीटर लंबी भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन (IBFPL) के जरिए भारत से ईंधन तेल का आयात अगले साल से शुरू हो जाएगा।

5. भारत और यूरोपीय संघ ने सोमवार को नई दिल्ली में एक आभासी समारोह में "उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग (एचपीसी), मौसम चरम और जलवायु मॉडलिंग और क्वांटम टेक्नोलॉजीज पर सहयोग के इरादे" पर हस्ताक्षर किए।

 विश्व समाचार 

1 21 नवंबर सोमवार को इंडोनेशिया के जावा के मुख्य द्वीप पर 5.6 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 62 लोगों की मौत हो गई, सैकड़ों घायल हो गए और अन्य लापता हो गए।

2. कजाकिस्तानः राष्ट्रपति कासिम-जोमार्ट टोकायव ने रविवार को हुए मध्यावधि चुनाव में 81.31% वोट हासिल कर दूसरा कार्यकाल हासिल किया।

3. संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि यूक्रेन के ज़ापोरिज़्ज़िया परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर हमला बेहद परेशान करने वाला और पूरी तरह से अस्वीकार्य है।

4. नेपाल, चुनाव आयोग ने कहा है कि प्रतिनिधि सभा और सात प्रांतीय विधानसभाओं के सदस्यों के लिए हुए चुनावों में राष्ट्रव्यापी मतदान लगभग 61 प्रतिशत था।

5. तुर्की ने सीरिया और इराक के उत्तरी क्षेत्रों में कुर्द समूहों को निशाना बनाते हुए घातक हवाई हमले किए जिन्हें अंकारा इस्तांबुल में पिछले सप्ताह हुए बम हमले के लिए जिम्मेदार मानता है।

6. चीनी सरकार ने ल्हासा में बड़े डेटा संचालन के लिए एक नया केंद्र स्थापित किया है, जिससे विश्लेषकों और मानवाधिकार विशेषज्ञों में डर पैदा हो गया है, यह स्थानीय आबादी की निगरानी या पुलिसिंग बढ़ाने का एक और साधन हो सकता है।

No Face No Voice Yaha Se Copy Karke Youtube Par ASMR Video Upload Karo Millions Views & Lakho Kamao

खेल:  

1. क्रिकेट: नेपियर के मैकलीन पार्क में तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत का सामना न्यूजीलैंड से होगा।

भारत दूसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच 65 रन से जीतकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे चल रहा है।

2. रेड बुल टीम के फॉर्मूला वन (F1) विश्व चैंपियन मैक्स वेरस्टैपेन ने संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में सीजन के अंत में होने वाली F1 अबू धाबी रेस जीती।

3. यूएसए और वेल्स ने 2022 फीफा विश्व कप का पहला ड्रॉ खेला क्योंकि टूर्नामेंट का उनका शुरुआती मैच 1-1 से ड्रॉ पर समाप्त हुआ।

4. निकोलस पूरन ने वेस्टइंडीज की ODI और T20I कप्तानी से इस्तीफा दिया।

 

उत्तराखंडः भराड़ीसैंण (गर्मी) देहरादून (सर्दी)
एफआरएमएन : 9 ​​नवंबर 2000
राज्यपाल : गुरमीत सिंह
मुख्यमंत्री: पुष्कर सिंह धामी (भाजपा)

 सोना ₹ 52,080 @ 10 ग्राम 24 (केआरटी)

  चांदी ₹ 66,500 @ किग्रा
⛽ पेट्रोल ₹95. 22/लीटर
⛽ डीजल ₹90.29/लीटर
       एलपीजी : ₹ 1,090/14.2 किग्रा
 

भारत के बारे में तथ्य 

भारत में पैदा हुए चार धर्मों - हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म, जैन धर्म और सिख धर्म का पालन दुनिया की 25% आबादी करती है।

~~~~~~~~~
     आज का विचार 
~~~~~~~~~

चर्चा विचारों और ज्ञान का आदान-प्रदान है। इसे बढ़ावा दें।

तर्क अहंकार और अज्ञान का आदान-प्रदान है। उससे बचिए।

एक शब्द प्रतिस्थापन  
बहिष्कृत - वह जिसे किसी धार्मिक समुदाय से निकाल दिया गया हो।

 
   क्यों ❓? ❓ ~~~~~~~~~
 
तारों की "टिमटिमाहट" का कारण क्या है? 

पृथ्वी के वातावरण में हवा की गति (जिसे कभी-कभी विक्षोभ कहा जाता है) के कारण सितारे टिमटिमाते हैं, तारों का प्रकाश थोड़ा मुड़ा हुआ हो जाता है क्योंकि यह दूर से वायुमंडल के माध्यम से नीचे जमीन पर हमारे पास आता है। ... हमारी नज़र में, इससे तारा टिमटिमाता हुआ प्रतीत होता है।

जैसे ही वातावरण मंथन करता है, तारे से प्रकाश अलग-अलग दिशाओं में अपवर्तित हो जाता है। इससे तारे की छवि चमक और स्थिति में थोड़ा बदल जाती है, इसलिए "ट्विंकल।

 
      यह कैसे काम करता है  

ENO एक एंटी गैस्ट्रिक पाउडर कैसे काम करता है

सोडियम बाइकार्बोनेट एक एंटासिड है जो ईनो में एक घटक के रूप में मौजूद होता है। यह रक्त में अतिरिक्त एसिड को बेअसर करके काम करता है। इसलिए, इसका उपयोग एसिडिटी से जुड़े सीने में जलन और अपच के लिए किया जाता है। सोडियम बाइकार्बोनेट शरीर के तरल पदार्थों में अतिरिक्त एसिड को भी सामान्य करता है।

यह वास्तव में एक एंटासिड है।

एंटासिड में क्षारीय आयन होते हैं जो पेट के गैस्ट्रिक एसिड को सीधे बेअसर कर देते हैं।

क्षार आमाशय में उपस्थित अम्ल से क्रिया करके लवण + जल बनाता है। इसके मुख्य घटक NaHCO3 (लगभग 50%) और साइट्रिक एसिड (लगभग 45%) हैं।

जीके टुडे  
उपनाम

भिखारियों के राजकुमार मदन मोहन मालवीय

बंगाल टाइगर : बिपिन चंद्र पाल

मराठा केसरी: बाल गंगाधर तिलक

पंजाब सिंह : लाला लाजपत राय

साबरमती के ऋषि: महात्मा गांधी

 आज का जन्म  
झलकारीबाई (22 नवंबर 1830 - 4 अप्रैल 1858) एक महिला सैनिक थीं जिन्होंने 1857 के भारतीय विद्रोह में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की महिला सेना में सेवा की थी। वह अंततः झाँसी की रानी, ​​​​रानी के एक प्रमुख सलाहकार के पद तक पहुँची। झाँसी की घेराबंदी की ऊंचाई पर, उसने खुद को रानी के रूप में प्रच्छन्न किया और अपनी ओर से मोर्चे पर लड़ी, जिससे रानी किले से सुरक्षित बाहर निकल गई।

 मुहावरे और वाक्यांश 
                   "किये का परिणाम भुगतो"

अर्थ : अपने कार्यों के अप्रिय परिणामों का सामना करना।

उदाहरण : हमने यह कर दिया है और अब समय आ गया है कि संगीत का सामना किया जाए!

पर्यायवाची और विलोम 
                          ध्वस्त

पर्यायवाची: नाश करनेवाला, नष्ट करनेवाला

विलोम: बनाना, निर्माण करना

 
            वेदिक ज्ञान    
 

वीरभद्र मंदिर आंध्र प्रदेश राज्य के लेपाक्षी में स्थित है। यह मंदिर भगवान शिव के उग्र अवतार वीरभद्र को समर्पित है। 16 वीं शताब्दी में निर्मित, मंदिर की स्थापत्य विशेषताएं विजयनगर शैली में मंदिर की लगभग हर खुली सतह पर नक्काशी और चित्रों की प्रचुरता के साथ हैं। यह राष्ट्रीय महत्व के केंद्रीय रूप से संरक्षित स्मारकों में से एक है और इसे सबसे शानदार विजयनगर मंदिरों में से एक माना जाता है। लटकते खंभे इस मंदिर का प्रसिद्ध आकर्षण हैं।

 
   स्वास्थ्य देखभाल : घरेलू उपचार
 

काली मिर्च और अजवाइन का उपयोग युगों से खांसी के लिए एक उपाय के रूप में किया जाता है। हम अदरक, शहद, मिला सकते हैं। खराब गले में राहत के लिए अजवाइन और काली मिर्च। इसे कम मात्रा में बच्चों को दिया जा सकता है।

Upload G.K. Content and Make Money | Faceless YouTube Channel Ideas 2023 | Make Money Online 2022

MP Live News | CM Shivraj Singh Chouhan | Shivraj Cabinet Meeting। Congress Vs BJP | Hindi News



Download smart Think4unity app