आज 27-11-2023  के प्रमुख समाचार

 अपराध रिपोर्ट  Crime Report
वित्त   Fianance 
 मनोरंजन समाचार  Fntertainment   
 रक्षा   defence  
 अंतर्राष्ट्रीय समाचार International news   
विश्व समाचार  World news 
 खेल sports  
  जीके टुडे GK today

t4unews:  आज 27-11-2023  के प्रमुख समाचार
 ×××××××××××××××××××××××

 1. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने न्यायपालिका में युवा प्रतिभाओं का चयन और पोषण करने के लिए अखिल भारतीय न्यायिक सेवा का सुझाव दिया।  नई दिल्ली में भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा आयोजित संविधान दिवस समारोह में बोलते हुए।

 2. 107वें मन की बात के मुख्य अंश :

 (ए) पीएम मोदी ने 26 नवंबर को संविधान दिवस की शुभकामनाएं दीं।

 (बी) 'जल सुरक्षा' की चुनौतियों के बारे में बात करता है।  उन्होंने कहा कि जल संरक्षण जीवन बचाने से कम नहीं है।

 (सी) 26/11 मुंबई हमले के पीड़ितों को श्रद्धांजलि: 'भारत कभी नहीं भूल सकता'।

 (डी) 'पीएम ने इस शादी के मौसम में वोकल फॉर लोकल का पालन करने की अपील की': दिल्ली राज्य हज अध्यक्ष कौसर जहां।

 (ई) पीएम मोदी ने 'स्वच्छ भारत अभियान', 'वोकल फॉर लोकल' अभियानों की सराहना की।

 (एफ) लोगों से भारत में शादी करने का आग्रह करता है, न कि विदेशी देशों में।

 (जी) पीएम मोदी ने गुरुनानक जयंती और कार्तिक पूर्णिमा पर लोगों को शुभकामनाएं दीं।

 (ज) पीएम मोदी ने 'जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान, जय अनुसंधान' की सराहना की।

 (जे) लोगों से सभी भुगतानों के लिए यूपीआई का उपयोग जारी रखने को कहा।

 3. आज कार्तिक पूर्णिमा 2023 (27 नवंबर), सोमवार
 तिथि का समय: 26 नवंबर, दोपहर 3:53 बजे से - 27 नवंबर, दोपहर 2:46 बजे तक।

  आज गुरु नानक जयंती : गुरु नानक जयंती को गुरुपर्व और गुरु नानक प्रकाश उत्सव भी कहा जाता है।  यह सिखों का सबसे बड़ा और धार्मिक त्योहार है।
 

 4. राष्ट्रपति श्रीमती.  द्रौपदी मुर्मू अपने गृह राज्य ओडिशा की दो दिवसीय यात्रा पर रविवार शाम (26 नवंबर 2023) को भुवनेश्वर पहुंचीं।

 5. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चीन में उभरती सार्वजनिक स्वास्थ्य स्थिति के मद्देनजर श्वसन संबंधी बीमारियों के खिलाफ तैयारियों के उपायों की समीक्षा करने का निर्णय लिया है।

 6. केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री, परषोत्तम रूपाला कल गुवाहाटी में "राष्ट्रीय दुग्ध दिवस 2023" समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।  यह दिन "भारत में श्वेत क्रांति के जनक" डॉ. वर्गीस कुरियन की 102वीं जयंती का सम्मान करता है।

 7. कासरगोड जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा रविवार (26 नवंबर 2023) को केरल के पेरिया में शुरू की गई।  कार्यक्रम का उद्घाटन पेरिया ग्राम पंचायत अध्यक्ष सी के अरविंदाक्षन ने किया।

 8. केंद्र ने आयुष्मान भारत-स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों का नाम बदलकर आयुष्मान आरोग्य मंदिर रखा।

 9. थुम्बा में लॉन्च वाहनों के लिए इसरो की प्रमुख इकाई, विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) के निदेशक एस. उन्नीकृष्णन नायर के अनुसार, इसरो को इस साल दिसंबर के अंत तक 60वां पीएसएलवी लॉन्च होने की उम्मीद है।

 10. महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस, सीएम एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने मुंबई पुलिस मुख्यालय में 26/11 आतंकवादी हमले के शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की।

 11. हाई-प्रोफाइल आईपीएस अधिकारी रश्मि शुक्ला वर्तमान पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) रजनीश सेठ से राज्य पुलिस की बागडोर संभालने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, जो जल्द ही महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभालेंगे।

 12. तेलंगाना में कांग्रेस ने रविवार को मुख्य चुनाव आयुक्त से बीआरएस पर प्रतिबंध लगाने का अनुरोध किया, उनके चुनाव अभियान में रायथु बंधु राशि के वितरण का उल्लेख नहीं किया गया।  24 नवंबर को चुनाव आयोग ने राज्य सरकार को राशि वितरित करने के लिए हरी झंडी दे दी।

 13. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि अगर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सत्ता में आई तो हैदराबाद का नाम बदलकर भाग्यनगर कर दिया जाएगा.

 ×××××××××××××××××××××××
         कानूनी रिपोर्ट
 #भारत के मुख्य न्यायाधीश:
 श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

 #कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
 #इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा.  : जोन डोनॉघ्यू

 ×××××××××××××××××××××××

 1. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने रविवार (26 नवंबर 2023) को पाकिस्तान समर्थित गजवा-ए-हिंद मॉड्यूल मामले में कई राज्यों में छापेमारी की।  यह छापेमारी मध्य प्रदेश के देवास जिले, गुजरात के गिर सोमनाथ जिले, उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले और केरल के कोझिकोड जिले में संदिग्धों के परिसरों पर की गई।

 2. जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में आतंकी संगठन अंसार गुज़वातुल हिंद से जुड़े आतंकवादी सहयोगी को गिरफ्तार किया गया।

 3. चुनाव आयोग (ईसी) ने हाल ही में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ उनकी टिप्पणियों के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया, जिसमें उन्हें "जेबकतरे" और "पनौती" के रूप में संदर्भित किया गया था।  ये टिप्पणी राजस्थान में चुनावी रैलियों के दौरान की गई.

 4. सुप्रीम कोर्ट ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में उन्हें दी गई जमानत को रद्द करने की मांग वाली याचिका पर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जवाब मांगा है।

 5. खुदरा उद्यम सुभिक्षा के प्रमोटर, आईआईटी के पूर्व छात्र और आईआईएम से स्नातक आर. सुब्रमण्यम को निवेशकों को धोखा देने के लिए 20 साल जेल की सजा सुनाई गई है।

 6. नबरंगपुर जिले में रायघर पुलिस सीमा के अंतर्गत मुरुमाडीही के पास एक जंगल में एक महिला की हत्या करने और उसके शव को 31 टुकड़ों में काटने के बाद दफनाने में कथित संलिप्तता के आरोप में रविवार को एक जोड़े को गिरफ्तार किया गया।

 7. एक चौंकाने वाली घटना में, एक मुस्लिम युवक ने कथित तौर पर पैगंबर मोहम्मद का अपमान करने के लिए एक बस कंडक्टर की बेरहमी से पिटाई की।  यह घटना शनिवार को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में हुई।

 """"""""" दुर्घटनाएं """"""""

 1. सरकार उत्तराखंड में ध्वस्त सिल्कयारा सुरंग में फंसे श्रमिकों को निकालने के लिए सक्रिय रूप से बचाव अभियान में लगी हुई है।

 2. भारतीय वायु सेना ने उत्तरकाशी में निर्माणाधीन सिल्कयारा सुरंग के ढहे हुए हिस्से के अंदर दो सप्ताह से अधिक समय से फंसे 41 श्रमिकों के बचाव में तेजी लाने के प्रयास में रविवार को 'महत्वपूर्ण डीआरडीओ उपकरण' उड़ाए।

 3. भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शमी ने उस शख्स की मदद की, जिसकी कार नैनीताल के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी।  रिपोर्ट्स के मुताबिक, क्रिकेटर पहाड़ियों की ओर जा रहे थे तभी उन्होंने एक कार को गिरते हुए देखा।  वह तुरंत पीड़िता को देखने के लिए रुके और अन्य राहगीरों की मदद से शमी ने पीड़िता को सुरक्षित कार से बाहर निकाला।

 ×××××××××××××××××××××××
             वित्त
 #मंत्री: निर्मला सीतारमण.
 #वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
 #RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
 #विश्व बैंक के अध्यक्ष:
 अजय बंगा
 #आईएमएफ एमडी:
 क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
 ××××××××××××××××××××××
 USD ₹ 83.31
  GBP ₹ 104.98
  यूरो : ₹ 91.23
 ********
  जीडीपी दर (2023) : 6.5% ($3.75 ट्रिलियन)
 भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।
  मुद्रास्फीति दर : 4.7%
  जनसंख्या : 141.81 करोड़
 (विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
  बेरोजगारी : 7.8%

 ********
  बीएसई सेंसेक्स
 65,970.04 −47.77 (0.072%) Down

  निफ्टी
 19,794.70 −7.30 (0.037%) Down 

  *********
  वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

  सोना : ₹ 62,000/10 ग्राम (24 कैरेट)

  चांदी : ₹ 76,200/किग्रा

 ********
   दिल्ली में ईंधन
 ********
  पेट्रोल : ₹97/लीटर
  डीजल : ₹ 90/लीटर
  सीएनजी : ₹ 74/लीटर
  एलपीजी : ₹ 903/14.2 किलोग्राम
 ******
  मुंबई में ईंधन
 ********
  पेट्रोल : ₹ 106/लीटर
  डीजल : 95/लीटर
  ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर
  सीएनजी : 76/किलो
  एलपीजी : ₹ 903/14.2 किलोग्राम

 1.राज्य के वाणिज्य और उद्योग मंत्री शशि पांजा ने रविवार को कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार पूर्वी मिदनापुर जिले के ताजपुर में एक गहरे समुद्र में बंदरगाह बनाने के लिए अदानी समूह के साथ काम कर रही है।

 2. भारत की प्रमुख ड्रोन निर्माण कंपनी, मारुत ड्रोन्स ने अपना अग्रणी उत्पाद, सीडकॉप्टर 2.0 - भारत का पहला पुनर्वनीकरण ड्रोन पेश किया है।

 ×××××××××××××××××××××××
  मनोरंजन समाचार

 #सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

 #भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
 आर माधवन

 #केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
 ×××××××××××××××××××××××

 1. गोवा में, 54वें भारत अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में दुनिया भर से पंद्रह फिल्में सर्वोच्च सम्मान, प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही हैं।  इनमें से तीन भारतीय फिल्में और 12 अंतर्राष्ट्रीय फिल्में हैं।

 2. लोकप्रिय भारतीय गायक अरिजीत सिंह ने शनिवार को पहली बार नेपाल में लाइव परफॉर्मेंस दी.  काठमांडू में उनके प्रदर्शन ने बड़ी भीड़ इकट्ठा की, जो नेपाल में बॉलीवुड गानों के बहुत बड़े प्रशंसक होने को दर्शाता है।  उनके लोकप्रिय बॉलीवुड गाने जैसे 'तुम ही हो', 'केसरिया तेरा' और 'अपना बना ले' ने दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया।

 3. भारत सरकार सोशल मीडिया और अन्य इंटरनेट मध्यस्थों पर उम्र-गेटिंग लागू करने के लिए एक व्यापक "जोखिम-आधारित" ढांचा विकसित कर रही है, जिसके लिए उपयोगकर्ताओं को केवल माता-पिता की सहमति से इन सेवाओं तक पहुंचने की आवश्यकता होगी।

 ×××××××××××××××××××××××
           रक्षा
 #सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
 #रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
 #रक्षा राज्य मंत्री:
 अजय भट्ट
 #केंद्रीय गृह : अमित शाह
 #राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
 #चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
 जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
 ×××××××××××××××××××××××

 1. सुरक्षा बलों ने रविवार को जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास वन क्षेत्र में बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया।

 2. प्रधानमंत्री मोदी की तेजस सॉर्टी भारत के रक्षा क्षेत्र के लिए गेमचेंजर क्षण क्यों है :
 तेजस ट्रेनर एक बहुमुखी, हल्का, हर मौसम में काम करने वाला, बहुउद्देश्यीय विमान है जो एकल सीट वाले तेजस लड़ाकू विमान के सभी कार्य करने में सक्षम है।  इसके अतिरिक्त, यह एक लड़ाकू प्रशिक्षक के उद्देश्य को भी पूरा करता है।

 3. 9वां राष्ट्रीय स्तर का प्रदूषण प्रतिक्रिया अभ्यास (NATPOLREX-IX) 25 नवंबर 2023 को वाडिनार, गुजरात में भारतीय तट रक्षक द्वारा आयोजित किया गया था।  भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक डीजी राकेश पाल और एनओएसडीसीपी के अध्यक्ष ने अभ्यास के दौरान सभी एजेंसियों की तैयारियों की समीक्षा की।

 4. मर्लिनहॉक एयरोस्पेस प्रा.  लिमिटेड ने इटली की वेगा कंपोजिट्स एस.आर.एल. के साथ एक संयुक्त उद्यम समझौते पर हस्ताक्षर किए।  उन्नत मिश्रित सामग्री-आधारित उत्पादों के लिए तमिलनाडु में रक्षा गलियारे में एक विनिर्माण और डिजाइन सुविधा स्थापित करना।  नई इकाई को मर्लिनहॉक कंपोजिट्स एंड इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड कहा जाएगा।

 5. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान ने कहा कि भारतीय वायु सेना उत्तराखंड में तीन हवाई पट्टियों को अपने कब्जे में लेने और उन्हें रणनीतिक उद्देश्यों के लिए उपयोग करने की योजना बना रही है।

 6. केरल के एझिमाला में भारतीय नौसेना अकादमी में पासिंग आउट परेड के दौरान नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने कहा कि उन्नत और साथ ही कृत्रिम बुद्धिमत्ता और स्वायत्त प्लेटफार्मों जैसी विघटनकारी प्रौद्योगिकियों के आगमन से सुरक्षा वातावरण जटिल हो गया है।

 7. दो सेवानिवृत्त पाकिस्तानी सेना अधिकारियों को राजद्रोह भड़काने के लिए कोर्ट-मार्शल किया गया है और 14 साल तक के कठोर कारावास की सजा सुनाई गई है, यह शनिवार को घोषित किया गया था, यह दर्शाता है कि 9 मई को सैन्य प्रतिष्ठानों के खिलाफ हिंसा के आरोपियों के खिलाफ सैन्य अदालत में सुनवाई शुरू हो गई है।  .  मेजर आदिल फारूक राजा (सेवानिवृत्त) और कैप्टन हैदर रजा मेहदी (सेवानिवृत्त)।

 
 ××××××××××××××××××××××××
   अंतर्राष्ट्रीय समाचार
 ++++++++++++++++++
 #विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
 ××××××××××××××××××××××××

 1. भारत और ईरान ने तेहरान में आयोजित विदेश कार्यालय परामर्श के दौरान चाबहार बंदरगाह जैसी कनेक्टिविटी परियोजनाओं और राजनीतिक व्यस्तताओं सहित द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण आयाम की समीक्षा की।

 2. दुनिया भर में चीनी का सबसे बड़ा उपभोक्ता और दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक भारत ने वर्ष 2024 के लिए अंतर्राष्ट्रीय चीनी संगठन (आईएसओ) का अध्यक्ष बनकर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। यह घोषणा 63वीं परिषद की बैठक के दौरान की गई थी।

 3. विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पीएम मोदी 30 नवंबर से दुबई की दो दिवसीय यात्रा पर हैं।

 4. 26/11 आतंकी हमले की 15वीं बरसी पर, भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने रविवार को मुंबई में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास में पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी। अमेरिकी दूत ने इस खतरे के खिलाफ नई दिल्ली के साथ लड़ने की वाशिंगटन की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।  उग्रवाद के।

 5.. 18वां भारत-ईरान विदेश कार्यालय परामर्श (FOC) रविवार को तेहरान में आयोजित किया गया। भारतीय पक्ष का नेतृत्व विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने किया और ईरानी पक्ष का नेतृत्व राजनीतिक मामलों के लिए ईरानी उप विदेश मंत्री अली बाघेरी ने किया।

 6. भूराजनीतिक विशेषज्ञ वेलिना चाकारोवा ने कहा, भारत ग्लोबल साउथ का "बहुत पर्याप्त नेता" हो सकता है क्योंकि देश "पहले से ही एक वैश्विक शक्ति रहा है"।

 7. मलेशिया ने रविवार को कहा कि वह 1 दिसंबर से भारत के आगंतुकों को 30 दिनों की वीजा-मुक्त यात्रा की अनुमति देगा। प्रधान मंत्री अनवर इब्राहिम ने कहा कि यही प्रावधान चीनी नागरिकों के लिए भी लागू है।

 श्रीलंका और थाईलैंड के बाद मलेशिया भारतीय नागरिकों को वीज़ा-मुक्त यात्रा की अनुमति देने वाला तीसरा एशियाई देश है।

 ××××××××××××××××××××××××
  विश्व समाचार  
 यूएनओ जनरल सचिव: एंटोनियो गुटेरेस।
 ========================

 1. संयुक्त राष्ट्र ने पाकिस्तान से अफगान शरणार्थियों का निष्कासन रोकने का आह्वान किया।

 2. दुबई रन 2023 ने क्राउन प्रिंस शेख हमदान बिन मोहम्मद के नेतृत्व में 226,000 प्रतिभागियों के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया।

 3. गीर्ट वाइल्डर्स ने उन मुसलमानों से देश छोड़ने का आग्रह किया है जो कुरान को देश के कानून से अधिक महत्वपूर्ण मानते हैं।  नीदरलैंड में फ्रीडम पार्टी (पीवीवी) के नेता, नीदरलैंड के अगले प्रधान मंत्री होने की संभावना है।

 4. मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू और प्रथम महिला साजिदा मोहम्मद रविवार को ????????तुर्की की आधिकारिक यात्रा के लिए रवाना हुए।

 5. इजराइल रक्षा बलों ने रविवार को घोषणा की कि रात भर चले आतंकवाद विरोधी अभियान में पांच फिलिस्तीनी आतंकवादी मारे गए और जेनिन शरणार्थी शिविर में एक विस्फोटक प्रयोगशाला को नष्ट कर दिया गया।

 6. पेरू ने पिछले छह दशकों में अपनी ग्लेशियर सतह के आधे से अधिक हिस्से की विनाशकारी क्षति का अनुभव किया है, जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के कारण 2016 और 2020 के बीच 175 ग्लेशियर विलुप्त हो गए हैं।

 ********
  खेल
 #मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
 #बीसीसीआई अध्यक्ष:
 रोजर बिन्नी
 #हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
 दिलीप तिर्की
 #भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
 *********

 1. क्रिकेट में: भारत और ऑस्ट्रेलिया तिरुवनंतपुरम में पांच मैचों की T20I श्रृंखला के दूसरे मैच में भिड़ेंगे।
 क्रिकेट में.

 भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया,
 दूसरा टी20I
 भारत 44 रनों से जीता
 आईएनडी - 235/4 (20)
 ऑस्ट्रेलिया - 191/9 (20)

 2. चाइना मास्टर्स बैडमिंटन 2023, भारतीय जोड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी पुरुष युगल फाइनल में दुनिया की नंबर 1 चीनी जोड़ी लियांग वेई केंग और वांग चांग से 19-21, 21-18 और 19-21 से हार गए।

 3. केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने नई दिल्ली में एक समारोह में पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स के लिए शुभंकर, लोगो, जर्सी और एंथम लॉन्च किया।
 
  ==================

  इज़राइल: जेरूसलम
 ????????ध्वजा
  ब्रिटिश फ़िलिस्तीन से आज़ादी
 14 मई 1948

  जनसंख्या (2023 में)
 9,797,120

 मुद्रा
 नई शेकेल (₪) (आईएलएस)

  अध्यक्ष: इसहाक हर्ज़ोग
  प्रधानमंत्री: बेंजामिन नेतन्याहू

  राष्ट्रीय पशु
  लुप्तप्राय इजरायली गज़ेल।

  राष्ट्रीय पक्षी :
 हुड़दंग

  राष्ट्रीय फूल
 लाल एनीमोन कोरोनारिया (कैलानाइट)

 """"""""""""""""""""""""""""""""""""
  भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
 भारत की जनसंख्या:
 142 करोड़ (2023)

  भारत के राष्ट्रपति ,
 श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

  उपाध्यक्ष
 श्री जगदीप धनखड़

  प्रधानमंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

  अध्यक्ष लोकसभा :
 श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

  राज्यसभा सीटें : 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

  लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य + 20 केंद्र शासित प्रदेश)

  मुख्य चुनाव आयुक्त:
 श्री राजीव कुमार

 भारत के बारे में तथ्य 
 ======================
  थार रेगिस्तान, जिसे महान भारतीय रेगिस्तान के रूप में भी जाना जाता है, भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तर-पश्चिमी भाग में एक बड़ा शुष्क क्षेत्र है जो 200,000 किमी 2 (77,000 वर्ग मील) के क्षेत्र को कवर करता है और भारत और पाकिस्तान के बीच एक प्राकृतिक सीमा बनाता है।
 ======================
 आज का विचार 
 ======================
 यदि आप गलतियाँ नहीं कर रहे हैं, तो आप कुछ भी नहीं कर रहे हैं 
=======================
 आज का मज़ाक  
 ======================
  एक आदमी सुपरमार्केट में एक बेहद खूबसूरत महिला के पास आया और बोला, “मैंने अपनी पत्नी को यहां सुपरमार्केट में खो दिया है।  क्या आप मुझसे कुछ मिनट बात कर सकते हैं?" "आप मुझसे बात क्यों करना चाहते हैं?"  उसने हैरान होकर पूछा।  "क्योंकि जब भी मैं किसी खूबसूरत महिला से बात करता हूं, मेरी पत्नी अचानक प्रकट हो जाती है।"   
 ======================
  क्यों❓ 
 ======================
  पंखों में केवल 3 ब्लेड ही क्यों होते हैं, उससे अधिक क्यों नहीं?*

 हालाँकि, घरेलू छत के पंखों के लिए, तीन ब्लेड वायु वितरण और शीतलन आराम के लिए इष्टतम होते हैं।  ... ब्लेड की अधिक संख्या के साथ, पंखे की गति धीमी हो जाती है और इस प्रकार यह शांत हो जाता है लेकिन कम हवा प्रसारित करता है।  अतिरिक्त ब्लेड सीलिंग फैन की मोटर पर खिंचाव को बढ़ाते हैं और इसे धीमा कर देते हैं।
 ======================
 संस्कृत सीखें 
 ======================
    यथा चित्तं तथा वाचो यथा वाचस्तथा क्रिया।

 चित्ते वाचि क्रियायां च साधुणामेकरूपता ॥

 यथा चित्तं तथा वाचो यथा वाचस्तथा क्रिया।

 चित्ते वाचि क्रियायं च साधुनामेकरुपता ॥

 जैसा मन, वैसी वाणी;  जैसी वाणी वैसी क्रिया।

 अच्छे लोगों के मन, वाणी और कर्म में एकरूपता होती है

 जैसा मन होता है वैसी ही वाणी होती है, जैसी वाणी होती है वैसे ही काम होता है।

 सज्जनों के मन, वाणी और कार्य में एकरूपता (समानता) होती है
 ××××××××

  पीड़ा : दर्द
 ======================
  यह कैसे काम करता है ⁉ 
======================
  कांच कैसे बनता है*

 कांच निर्माण का पहला पुरातात्विक साक्ष्य प्राचीन मिस्र और मेसोपोटामिया के क्षेत्रों से मिलता है।  उस समय केवल ग्लास उत्पाद ही बनाए जाते थे जो या तो पहले से बनी वस्तुओं को ग्लेज़ करके बनाए जाते थे, या मोतियों से बनाए जाते थे जो अन्य धातुकर्म प्रक्रियाओं में गलती से बन जाते थे।  कांस्य युग के अंत तक कांच बनाने की प्रक्रिया अधिक संगठित पेशे के रूप में विकसित हुई, जिसमें पहले से तैयार कंटेनरों में पिघला हुआ कांच डालने का काम शामिल था।

 रेत (जिसमें सिलिका, सोडा ऐश और चूना होता है) को अत्यधिक तापमान तक गर्म किया जाता है, और फिर ठंडा होने दिया जाता है और या तो फूंक मारकर या पूर्व-डिज़ाइन किए गए सांचों में डालकर लगभग किसी भी रूप में आकार दिया जाता है।  इस बेहद आसान प्रक्रिया को एडिटिव्स से भी समृद्ध किया जा सकता है, जो ग्लास को हर कल्पनीय रंग या अस्पष्टता प्रदान कर सकता है, गुणवत्ता, स्थायित्व और अन्य गुणों में सुधार कर सकता है।
 ======================
  जीके टुडे
 ======================
    उगते सूरज की भूमि: जापान

 डूबते सूर्य की भूमि: ब्रिटेन

 मध्यरात्रि सूर्य की भूमि: नॉर्वे
 =====================
  आज जन्म  
 ======================
  हरिवंश राय बच्चन (27 नवंबर 1907) 20वीं सदी के आरंभिक हिंदी साहित्य के नई कविता साहित्यिक आंदोलन (रोमांटिक उभार) के एक भारतीय कवि थे।

 ब्रिटिश भारत में आगरा और अवध के संयुक्त प्रांत में, प्रतापगढ़ जिले के बाबूपट्टी गांव में, कायस्थ जाति के श्रीवास्तव वंश के एक अवधी भारतीय हिंदू परिवार में जन्मे, वह हिंदी कवि सम्मेलन के कवि भी थे।  .  उन्हें उनके शुरुआती काम मधुशाला के लिए जाना जाता है

 वह सामाजिक कार्यकर्ता तेजी बच्चन के पति, अमिताभ बच्चन के पिता और अभिषेक बच्चन के दादा भी हैं।  1976 में, उन्हें हिंदी साहित्य में उनकी सेवा के लिए पद्म भूषण प्राप्त हुआ।
 ======================
    मुहावरे और वाक्यांश
 ======================
   अपना सिर किसी चीज़ से लपेटें

 कुछ जटिल समझो
 ======================
  विलोम शब्द
  रुग्ण× स्वस्थ, प्रसन्न
  
  समानार्थी शब्द
  रुग्ण : घिनौना, वीभत्स
 =========================
27 नवंबर (सोमवार)
 वैदिक ऋतु/ शरद ऋतु
 दृक ऋतु : हेमन्त ऋतु
 पक्ष :: शुक्लपक्ष
 विक्रम संवत - 2080
 शक संवत - 1945
  महीना : कार्तिक 14 (अमांता)
 कार्तिका 30, (पूर्णिमान्त)

  नक्षत्र कृतिका (दोपहर 1:35 बजे तक) रोहिणी

  तिथि: पूर्णिमा (दोपहर 2:46 बजे तक) प्रतिपदा

 राहु 08:12 पूर्वाह्न - 09:33 पूर्वाह्न
 यमगंडा : सुबह 10:53 बजे से दोपहर 12:14 बजे तक 


 वैदिक ज्ञान


 (कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है)
 =======================
  कर्मण्येवाधिकारस्ते मा फलेषु कदाचन।

 मा कर्मफलहेतुर्भूर्मा ते सङ्गोऽस्त्वकर्मिणि॥

 कर्म पर ही फल का अधिकार है, कर्म के फल में कभी नहीं... इसलिए कर्म को फल के लिए मत करो।  कर्तव्य-कर्म करने में ही तेरा अधिकार फल में कभी नहीं होता।  मूलतः तू कर्मफल का मतलब भी मत बन और तेरे अकर्मण्यता में भी आस्तिकता न हो।

 आपको अपना निर्धारित कर्तव्य निभाने का अधिकार है, लेकिन आप कर्म के फल के हकदार नहीं हैं।  कभी भी अपने आप को अपनी गतिविधियों के परिणामों का कारण न समझें और अपने कर्तव्य को न करने में कभी भी आसक्त न हों।  - भगवद गीता, अध्याय 2, श्लोक 47।
 ======================
  स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार 
 ( नोट : ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है )
 ======================  =
 गर्म पानी और नींबू के साथ शहद मिलाकर सदियों से उपयोग किया जाता रहा है और विशेषज्ञों द्वारा इसे वजन कम करने के सबसे सफल तरीकों में से एक बताया गया है।  ऐसा माना जाता है कि हर सुबह गर्म पानी पीने से आपके सिस्टम से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और लंबे समय तक वजन नियंत्रित रहता है।
 ======================
 


 


  


for daily  viral news of your area  click below 

        For Katni news  https://ln.run/uImRK
       For Rewa news    https://rb.gy/j5xus
     For Jabalpur news   https://rb.gy/k6o2m
   For All india news   https://rb.gy/uvfjs
   For Sagar news     https://rb.gy/ssv6z
   For Satna  news    https://rb.gy/j0mb9
  For think4unity coupan  https://rb.gy/pctcf
 

  
×××××××××××××××××××××××
 TODAYS 27-11-2023 TOP NEWS 
×××××××××××××××××××××××

1.   President Droupadi Murmu suggests All-India Judicial Service to select and nurture young talents in judiciary.  Speaking at the Constitution Day Celebrations organised by the Supreme Court of India in New Delhi. 

2.  107th MANN KI BAAT HIGHLIGHTS :

(a) PM Modi extends greetings of Constitution Day on 26 Nov. 

(b) Talks about challenges of ‘Water Security.  He said Conserving water is no less than saving life.”

(c)  Pays tribute to 26/11 Mumbai attack victims: ‘India can never forget’.

(d)  ‘PM appealed to follow Vocal for Local in this wedding season’: Delhi State Haj Chairperson Kausar Jahan. 

(e) PM Modi lauds ‘Swacch Bharat Abhiyan’, ‘Vocal for local’ campaigns. 

(f)  Urges people to marry in India not foreign nations. 

(g)  PM Modi extends greetings to people on Gurunanak Jayanti and Kartik Purnima. 

(h)  PM Modi hails ‘Jai Jawan, Jai Kisan, Jai Vigyan, Jai Anusudhan’.

(j)  Asked people to continue using UPI for all payments. 

3.  Today Kartik Purnima 2023  (27 Nov), Monday 
Tithi timings: 26 Nov 3:53 pm - 27 Nov, 2:46 pm. 

 TODAY GURU NANAK JAYANTI : Guru Nanak Jayanti is also called Gurpurab and Guru Nanak Prakash Utsav. This is one of the most biggest and most religious festival of the Sikhs. 
 

4.  President Smt. Droupadi Murmu arrived in Bhubaneswar on Sunday evening (26 November 2023) on a two-day visit to her home state Odisha. 

5.  Union Health Ministry has decided to review preparedness measures against respiratory illnesses in view of emerging public health situation in China.

6.  Union Minister for Fisheries, Animal Husbandry and Dairying, Parshottam Rupala  was speaking as Chief Guest at the "National Milk Day 2023" celebration in Guwahati yesterday. The day honours the 102nd birth anniversary of Dr. Verghese Kurien the "Father of the White Revolution in India."

7.  The Viksit Bharat Sankalp Yatra in Kasaragod district was launched at Periya in Kerala on Sunday (26 November 2023). The event was inaugurated by the Periya Gram Panchayat President, C K Aravindakshan.

8.  Centre renames Ayushman Bharat-Health and Wellness Centres as Ayushman Arogya Mandir. 

9. ISRO is hoping to have the 60th PSLV launch by December end this year, according to S. Unnikrishnan Nair, Director of Vikram Sarabhai Space Centre (VSSC), the lead ISRO unit for launch vehicles at Thumba.

10.  Maharashtra Governor Ramesh Bais, CM Eknath Shinde, Deputy CM Devendra Fadnavis offer floral tributes to martyr's of 26/11 terrorist attack in Mumbai Police Headquarters. 

11.  High-profile IPS officer Rashmi Shukla is all set to take over the reins of the state police from the current Director General of Police (DGP) Rajnish Seth, who will soon take over as chairman of the Maharashtra Public Service Commission. 

12.  In Telangana Congress on Sunday requested the Chief Election Commissioner to impose restrictions on BRS, not to mention the disbursement of Rythu Bandhu amount in their poll campaign. The EC on November 24 gave a green signal to the state government to disburse the amount. 

13.  Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath on Saturday said that if the Bharatiya Janata Party (BJP) comes to power, Hyderabad will be renamed as Bhagyanagar.

×××××××××××××××××××××××
        LEGAL REPORT 
#Chief Justice of India:
Shri Dhananjaya Y. Chandrachud

#Minister Of Law & Justice : Arjun Ram Meghwal
#International Court Of Justice Prz. :  Joan Donoghue

×××××××××××××××××××××××

1.  National Investigation Agency (NIA) on Sunday (26 November 2023) conducted raids in several states in the Pakistan-backed Gazwa-e-hind module case. The raids were conducted at the premises of suspects in Dewas district of Madhya Pradesh, Gir Somnath district of Gujarat, Azamgarh district of Uttar Pradesh and Kozhikode district of Kerala.

2.  Terrorist associate linked with terror outfit Ansar Guzwatul Hind arrested in J&K's Shopian district. 

3.  The Election Commission (EC) recently issued a showcause notice to Congress leader Rahul Gandhi for his comments against Prime Minister Narendra Modi, referring to him as a “pickpocket” and a “panauti.” These remarks were made during election rallies in Rajasthan. 

4.  The Supreme Court has sought a response from Andhra Pradesh Chief Minister YS Jagan Mohan Reddy and the Central Bureau of Investigation (CBI) over a plea seeking cancellation of bail granted to him in a disproportionate assets case.

5.  R. Subramanian, the promoter of the retail venture Subhiksha, an alumnus of IIT and a graduate from IIM, has been sentenced to 20 years in prison for defrauding investors. 

6.  A couple was arrested on Sunday on charges of their alleged involvement in killing a woman and burying her body after chopping it into 31 pieces in a forest near Murumadihi under Raighar police limits in Nabarangpur district.

7.  In a shocking incident, a Muslim youth brutally assaulted a bus conductor for allegedly insulting Prophet Mohammed. The incident occurred in Praygraj in Uttar Pradesh on Saturday.

"""""""""" MISHAPS """""""""

1. Govt actively engaged in ongoing rescue operations to evacuate workers trapped in collapsed Silkyara tunnel in Uttarakhand.

2.  Indian Air Force on Sunday flew in 'critical DRDO equipment' in an effort to accelerate the rescue of 41 workers, who are trapped inside the collapsed portion of the under-construction Silkyara tunnel in Uttarkashi for over two weeks now. 

3.  Indian cricketer Mohammed Shami extended help to a man whose car crashed near Nainital. As per the reports, the cricketer was heading to the hills when he saw a car falling down. He immediately stopped to check on the victim and with help of other by-passers, Shami brought the victim out of the car safely.

×××××××××××××××××××××××
            FINANCE 
#Minister: Nirmala Sitharaman.
#Commerce & Industry : Piyush Goyal
#RBI Gvrnr: Shaktikanta Das
#President of the World Bank : 
Ajay Banga
#IMF MD: 
Kristalina Georgieva
××××××××××××××××××××××
  USD  ₹  83.31
  GBP  ₹ 104.98
  Euro : ₹ 91.23
********
 GDP rate (2023 ) : 6.5% ( $3.75 trillion)
India is the fifth largest economy in the world.
 Inflation rate :  4.7%
 Population : 141.81 cr  
(17.7% of the total world population).
 Unemployment : 7.8% 

********
 BSE Sensex 
65,970.04 −47.77 (0.072%)  Down

 NIFTY 
19,794.70 −7.30 (0.037%)  Down

 *********
 Rates in Financial Capital Mumbai 

 GOLD : ₹ 62,000/10gm (24 krt) 

 SILVER : ₹ 76,200/KG

**********
  FUEL in DELH
**********
 PETROL : ₹ 97/Ltr
 DIESEL : ₹ 90/Ltr 
 CNG  : ₹ 74/Ltr
 LPG : ₹ 903/14.2 Kg 
******
  FUEL in MUMBAI 
********
 PETROL  : ₹ 106/Ltr
 DIESEL   : 95/Ltr
 Auto Gas : ₹ 60/Ltr
 CNG    : 76/Kg
 LPG    : ₹ 903/14.2 Kg  

1.The West Bengal government is working with the Adani Group to build a deep-sea port at Tajpur in East Midnapore district, Shashi Panja, the state’s commerce and industry minister, said on Sunday. 

2.  Marut Drones, India’s premier Drone manufacturing Company, has introduced its pioneering product, the Seedcopter 2.0 – India’s first reforestation drone. 

×××××××××××××××××××××××
 ENTERTAINMENT NEWS 

#Information and Broadcasting Minister:  Shri Anurag Singh Thakur

#Chairman of The Film and Television Institute of India (FTII) : 
R Madhavan

#Chairman of Central Board of Film Certification (CBFC): Prasoon Joshi
×××××××××××××××××××××××

1. In Goa, fifteen films from across the globe are competing for the prestigious Golden Peacock Award, the highest honour, at the 54th International Film Festival of India. Out of these, three are Indian films and 12 International movies. 

2. Popular Indian singer Arijit Singh performed live in Nepal for the first time on Saturday. His performance in Kathmandu gathered a large crowd which shows a huge fan following of Bollywood songs in Nepal. His popular Bollywood songs such as ‘Tum Hi Ho,’ ‘Kesariya Tera,’ and ‘Apna Bana Le’, made visitors dance on their feet. 

3.  The Indian government is developing a comprehensive “risk-based” framework to enforce age-gating on social media and other internet intermediaries, requiring users to access these services only with parental consent.

×××××××××××××××××××××××
          DEFENCE 
#Supreme Commander of Armed Forces: The President
#Def Minister: Rajnath Singh
#Def Minister of State :
Ajay Bhatt
#Union Home : Amit Shah
#National Security Advisor : Ajit Doval
#Chief of Defence Staff:  
Gen Anil Chauhan, PVSM UYSM AVSM SM VSM
×××××××××××××××××××××××

1.  The security forces on Sunday launched a massive search operation in the forest area near the Line of Control (LoC) in Jammu and Kashmir's Poonch district. 

2.  WHY PM MODI'S TEJAS SORTIE IS GAMECHANGER MOMENT FOR INDIA'S DEFENCE SECTOR : 
TEJAS trainer is a versatile, lightweight, all-weather, multi-role aircraft capable of performing all the functions of a single-seat TEJAS fighter. Additionally, it serves the purpose of a fighter trainer. 

3.  The 9th National Level Pollution Response Exercise (NATPOLREX-IX) was conducted by the Indian Coast Guard on 25 Nov 2023 off Vadinar, Gujarat. DG Rakesh Pal, Director General Indian Coast Guard, and the Chairman NOSDCP reviewed the preparedness of all agencies during the exercise. 

4.  The Merlinhawk Aerospace Pvt. Ltd. signed a joint venture agreement with Italy’s Vega Composites S.r.l. to establish a manufacturing and design facility in the DEFENCE CORRIDOR IN TAMIL NADU for advanced composites material-based products. The new entity will be called Merlinhawk Composites and Engineering Private Limited. 

5.  The Chief of Defence Staff (CDS), General Anil Chauhan said the Indian Air Force is planning to take over three airstrips in Uttarakhand and use them for strategic purposes. 

6.  The security environment has been complicated by the advent of advanced as well as disruptive technologies such as artificial intelligence and autonomous platforms, Navy Chief Admiral R Hari Kumar said during the passing-out parade at the Indian Naval Academy in Kerala’s Ezhimala. 

7.  Two retired Pakistani Army officers have been court-martialled and sentenced to rigorous imprisonment of up to 14 years for inciting sedition, it was announced on Saturday, indicating that military court trials of those accused of violence against military installations on May 9 have begun. Major Adil Farooq Raja (Retd) and Captain Haider Raza Mehdi (Retd). 

 
××××××××××××××××××××××××
  INTERNATIONAL NEWS 
+++++++++++++++++++
#External affairs Minister:  Subrahmanyam Jaishankar
×××××××××××××××××××××××× 

1.  India and Iran reviewed the entire gamut of bilateral relationship, including connectivity projects such as Chabahar port, and political engagements during the Foreign Office Consultations held in Tehran.

2.  India, the largest consumer and the second-largest producer of sugar worldwide, has achieved a significant milestone by being named the Chair of the International Sugar Organisation (ISO) for the year 2024. This announcement was made during the 63rd council meeting. 

3.  PM Modi on two day visit to Dubai from November 30 to attend World Climate Action Summit. 

4.  On the 15th anniversary of the 26/11 terror attacks, US Ambassador to India, Eric Garcetti, on Sunday paid tributes to the victims at the US Consulate in Mumbai.The US envoy reaffirmed Washington's commitment to fight alongside New Delhi against the menace of terrorism.

5.. 18th India-Iran Foreign Office Consultations (FOC) were held in Tehran on Sunday.The Indian side was led by Foreign Secretary Vinay Kwatra and the Iranian side was led by Iranian Deputy Foreign Minister for Political Affairs Ali Bagheri. 

6.  India can be a "very adequate leader" of the Global South as the country has "already been a global power," Geopolitical expert Velina Tchakarova said. 

7.  Malaysia on Sunday said it will allow visitors from India 30 days of visa-free travel from December 1. Prime Minister Anwar Ibrahim said the same provision applied for Chinese citizens as well.

Malaysia is the third Asian country after Sri Lanka and Thailand to allow visa-free travel to Indian citizens. 

××××××××××××××××××××××××
  WORLD NEWS  
UNO Gen. Secy : António Guterres. 
========================

1.  United Nation calls on Pakistan to halt expulsion of Afghan refugees. 

2. Dubai Run 2023 Sets World Record with 226,000 Participants Led by Crown Prince Sheikh Hamdan bin Mohammed.

3.  Geert Wilders has urged Muslims who find the Quran more important than the law of the land to leave the country. The leader of the Freedom Party (PVV) in the Netherlands, likely to be the next prime minister of the ????????Netherlands. 

4.  Maldives President Mohamed Muizzu and First Lady Sajidha Mohamed on Sunday departed for an official visit to ????????Turkey. 

5.  Five Palestinian terrorists were killed and an explosives laboratory in the Jenin refugee camp was destroyed in an overnight counter-terror operation, the Israel Defence Forces announced on Sunday. 

6.  Peru has experienced a devastating loss of more than half of its glacier surface in the last six decades, with 175 glaciers becoming extinct between 2016 and 2020 due to the impacts of climate change. 

********
  SPORTS 
#Minister: Shri Anurag Singh Thakur
#BCCI president: 
Roger Binny 
#Hockey India President:
Dilip Tirkey
#16th President of the Indian Olympic Association : P. T. Usha
*********

1.  In Cricket: India & Australia to clash in second game of five-match T20I series in Thiruvananthapuram
In Cricket. 

India vs Australia, 
2nd T20I
India won by 44 runs
IND - 235/4 (20)
AUS - 191/9 (20)

2.  The China Masters Badminton 2023, Indian duo Satwiksairaj Rankireddy and Chirag Shetty lost to the World No 1 Chinese pair of Liang Wei Keng and Wang Chang 19-21, 21-18, and 19-21 in the men's doubles final. 

3.  Union Minister for Youth Affairs and Sports Anurag Singh Thakur  launched the mascot, logo, jersey and anthem for the first-ever Khelo India Para Games at a function in New Delhi. 
 
 ===================

 ISRAEL: Jerusalem
???????? Flag
 Independence out of British Palestine 
14 May 1948

 Population (in 2023) 
9,797,120

Currency
New shekel (₪) (ILS)

 President : Isaac Herzog
 PM : Benjamin Netanyahu

 National Animal 
 Endangered Israeli gazelle. 

 National Bird :
The hoopoe

 National Flower 
The red Anemone coronaria (calanit) 

""""""""""""""""""""""""""""""""""""""""
 In Bharat there are 28 states and 8 Union territories. 
Population of Bharat: 
142 cr (2023) 

 President of Bharat , 
Smt Droupadi Murmu

 Vice President 
Shri Jagdeep Dhankhar 

 Prime Minister : Shri Narendra Modi

 Speaker Lok Sabha :
Shri Om Birla (BJP) 

 Rajyasabha Seats : 245 (233 Elected + 12 Nominated)

 Loksabha : 550 members (530 States + 20 Union Territories) 

 Chief Election Commissioner: 
Shri Rajiv Kumar

  FACTS ABOUT BHARAT  
=======================
 The Thar Desert, also known as the Great Indian Desert, is a large arid region in the northwestern part of the Indian subcontinent that covers an area of 200,000 km2 (77,000 sq mi) and forms a natural boundary between India and Pakistan.
=======================
 Thought of the day 
=======================
If you're not making mistakes, then you're not doing anything 
=======================
  *JOKE OF THE DAY  
=======================
 A man approached a very beautiful woman in a supermarket and said, “I’ve lost my wife here in the supermarket. Can you talk to me for a couple of minutes?””Why do you want to talk to me?” she asked, puzzled. “Because every time I talk to a beautiful woman, my wife appears out of nowhere.”  
=======================
 WHY❓ 
=======================
 Why do fans have only 3 blades and not more then it?* 

However, for domestic ceiling fans, three blades turn out to be optimal for air delivery and cooling comfort. ... With higher number of blades, the fan tends to be slower in speed and thus quieter but circulates less air. Additional blades increase the drag on a ceiling fan's motor and slow it down.
=======================
LEARN Sanskrit 
=======================
   यथा चित्तं तथा वाचो यथा वाचस्तथा क्रिया ।

चित्ते वाचि क्रियायां च साधूनामेकरूपता ॥ 

yathā cittaṃ tathā vāco yathā vācastathā kriyā ।

citte vāci kriyāyāṃ ca sādhūnāmekarūpatā ॥

As is the mind, so is the speech; as is the speech so is the action.

Of the good people there is uniformity in mind, speech and action.​

जैसा मन होता है वैसी ही वाणी होती है, जैसी वाणी होती है वैसे ही कार्य होता है ।

सज्जनों के मन​, वाणी और कार्य में एकरूपता (समानता) होती है 
××××××××

 पीडा : Pain
=======================
  HOW IT WORKS ⁉ 
=======================
 How glass is made* 

The first archeological evidence of glass manufacture comes from areas of Ancient Egypt and Mesopotamia. In those times the only glass product that were made were created either by glazing premade objects, or beads that were formed accidentally in other of other metalwork's processes. By the late Bronze Age the process of glassmaking evolved into more organized profession, with works pouring molten glass into premade containers

sand (which consists of silica, soda ash and lime) is heated to extreme temperatures, and then is allowed to cool down and be shaped into almost any form by either blowing or pouring in pre-designed molds. This extremely easy process can also be enriched with additives, which can provide glass with every color or opacity imaginable, improve quality, durability and other properties. 
=======================
 GK TODAY 
=======================
   Land of Rising Sun : Japan 

Land of Setting Sun : Britain 

Land of Midnight Sun : Norway
=====================
 BORN TODAY  
=======================
 Harivansh Rai Bachchan (27 Nov 1907) was an Indian poet of the Nayi Kavita literary movement (romantic upsurge) of early 20th century Hindi literature.

Born in an Awadhi Indian Hindu family of the Srivastava clan of the Kayastha caste, in the village of Babupatti, in the district of Pratapgarh, in the United Provinces of Agra and Oudh in British India, he was also a poet of the Hindi Kavi Sammelan. He is best known for his early work Madhushala 

He is also the husband of social activist, Teji Bachchan, father of Amitabh Bachchan and grandfather of Abhishek Bachchan. In 1976, he received the Padma Bhushan for his service to Hindi literature.
=======================
  IDIOMS & PHRASES 
=======================
  Wrap your head around something  

Understand something complicated
=======================
 ANTONYMS 
 Morbid× Healthy, Cheerful
  
 SYNONYMS 
 Morbid   : Nasty, Macabre
=========================
27 Nov  (Monday) 
Vedic Ritu/ Sharad Ritu
Drik Ritu : Hemant Ritu 
पक्ष :: Shuklapaksh 
Vikram Samvat - 2080 
Shaka Samvat - 1945 
 Month : Kartika 14 (Amanta) 
Kartika 30, (Purnimanta) 

 Nakshatr Krithika (up to 1:35 pm)Rohini

 Tithi : Purnima (up to 2:46 pm)Pratipada

Rahu 08:12 AM – 09:33 AM
Yamaganda : 10:53 AM – 12:14 PM

 VEDIK GYAN 


(kindly inform, if given info is differ from actual facts ) 
=======================
 कर्मण्येवाधिकारस्ते मा फलेषु कदाचन।

मा कर्मफलहेतुर्भूर्मा ते सङ्गोऽस्त्वकर्मणि॥ 

कर्म पर ही तुम्हारा अधिकार है, कर्म के फलों में कभी नहीं... इसलिए कर्म को फल के लिए मत करो। कर्तव्य-कर्म करने में ही तेरा अधिकार है फलों में कभी नहीं। अतः तू कर्मफल का हेतु भी मत बन और तेरी अकर्मण्यता में भी आसक्ति न हो।

You have a right to perform your prescribed duty, but you are not entitled to the fruits of action. Never consider yourself to be the cause of the results of your activities, and never be attached to not doing your duty. - Bhagavad Gita, Chapter II, Verse 47.
=======================
  HEALTH CARE: HOME REMEDIES 
( Note : These home tips followed in villages/ancient traditions, it is up to you to use it or not ) 
=======================
Honey mixed with warm water and lemon has been used for ages and prescribed by experts as one of the most successful hacks to lose weight. It is believed that having warm water every morning flushes out toxins from your system and regulates weight in the long run.
=======================
Credit shubhoday,Google



Download smart Think4unity app