Today's top News collection by think4unitynews

व्हाट्स अप की एक और उपलब्धि....पंजाब नेशनल बैंक ने ग्राहकों और गैर-ग्राहकों दोनों के लिए व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाएं शुरू की हैं।

वीर शिरोमणि रुपन बारी जयंती सप्ताह अन्तर्गत दूसरे दिन आयोजित हुई फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता

News, whatsapp, pnb, businessline

Today's top News collection by think4unitynews

t4unews:Today's top News collection by think4unitynews : 5 Oct. 2022


Digital technology अब साकार होने जा रही है।hamare सम्वाद दाता के द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार सितंबर में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के जरिए भुगतान 11 लाख करोड़ रुपये के मील के पत्थर को पार कर गया है। महीने के दौरान, 2016 में लॉन्च किए गए प्लेटफॉर्म पर वॉल्यूम के लिहाज से 678 करोड़ ट्रांजेक्शन किए गए। इस साल मई में यूपीआई के जरिए पेमेंट 10 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया था। 
-इकोनॉमिक टाइम्स economics times

व्हाट्स अप की एक और उपलब्धि....पंजाब नेशनल बैंक ने ग्राहकों और गैर-ग्राहकों दोनों के लिए व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाएं शुरू की हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा एंड्रॉइड और आईओएस दोनों आधारित मोबाइल फोन पर उपलब्ध है। बैंक के अनुसार, व्हाट्सएप पर दी जाने वाली गैर-वित्तीय सेवाओं में बैलेंस पूछताछ, पिछले 5 लेनदेन इतिहास और चेकबुक अनुरोध शामिल हैं। 
-व्यवसाय लाइन business line 

माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशंस नेटवर्क (एमएफआईएन), माइक्रोफाइनेंस के लिए उद्योग संघ और आरबीआई द्वारा मान्यता प्राप्त स्व-नियामक संगठन, ने उद्योग आचार संहिता (सीओसी) का चौथा संस्करण जारी किया है। यह सीओसी सिडबी, एसोसिएशन ऑफ स्मॉल फाइनेंस बैंक ऑफ इंडिया (एएसएफबीआई), सा-धन और वित्त उद्योग विकास परिषद (एफआईडीसी) के साथ संयुक्त रूप से जारी किया गया था।
 -व्यवसाय लाइन busines line

 बैंकों और भुगतान प्लेटफार्मों सहित भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र, UPI लेनदेन पर श्रेणीबद्ध शुल्क के पक्ष में हैं, जो पहले से तय होने के बजाय बाजार संचालित होते हैं। उन्होंने कहा, 'आम सहमति की बात यह है कि एमडीआर (व्यापारी छूट दर) नाम की कोई चीज नहीं होनी चाहिए। यह बाजार संचालित होना चाहिए, और अगर कभी आरबीआई कानून बनाना चाहता है, तो यह अंतर-परिवर्तन पर होना चाहिए, न कि एमडीआर पर, "भारतीय भुगतान परिषद के अध्यक्ष विश्वास पटेल ने कहा है।
 -व्यवसाय लाइन business line 

ब्रोकरेज फर्म सिटी और गोल्डमैन सैक्स ने कहा कि आरबीआई के क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से जोड़ने के प्रस्ताव से पेटीएम जैसे फिनटेक प्लेटफॉर्म को काफी फायदा होगा। दोनों ब्रोकरेज के विश्लेषकों ने साझा किया कि यह कदम पेटीएम और अन्य फिनटेक फर्मों के लिए महत्वपूर्ण होगा, जो यूपीआई भुगतान का मुद्रीकरण करने और उच्च राजस्व उत्पन्न करने में सक्षम होंगे।
 -इकोनॉमिक टाइम्स  economic times 


आगे जानिए...भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने स्वदेशी मीडिया नेटवर्क Zee Entertainment Enterprises Ltd (ZEE) के कल्वर मैक्स एंटरटेनमेंट, जिसे पहले सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (SPNI) के नाम से जाना जाता था, के मेगा मर्जर को अपनी मंजूरी दे दी। विकास के करीबी सूत्रों ने कहा कि प्रतिस्पर्धा प्रहरी ने पार्टियों द्वारा प्रस्तावित "स्वैच्छिक संरचनात्मक उपायों" को स्वीकार करने के बाद मंजूरी दी।
 -व्यवसाय लाइन business line 


USD / INR 81.52 
सेंसेक्स 58065.47 (+1276.66) 
बीएसई बैंकेक्स 44619.84 (+1188.54)
 निफ्टी 50 17274.30 (+386.95)
 निफ्टी बैंक 39110.0 (+1080.0)

1. छह राज्यों में सात विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव 3 नवंबर को होंगे। बिहार (मोकामा, गोपालगंज) में दो और महाराष्ट्र (अंधेरी पूर्व), हरियाणा (आदमपुर), तेलंगाना (मुनुगोड), उत्तर में एक-एक सीट है। प्रदेश (गोला गोकर्णनाथ), और ओडिशा (धामनगर)। 

2. चुनाव आयोग ने ऑल इंडिया रेडियो पर साल भर चलने वाले मतदाता जागरूकता कार्यक्रम मातादाता जंक्शन का शुभारंभ किया। 

3. नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर तक बढ़ाई गई। 

4. नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बिलासपुर और इंदौर के बीच सीधी उड़ानों का उद्घाटन किया। इस रूट पर हर सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार को बिलासपुर से इंदौर के बीच फ्लाइट चलेगी।

 5. 68वें राष्ट्रीय वन्यजीव सप्ताह का उत्सव 2 से 8 अक्टूबर 2022 तक पूरे भारत में मनाया जाता है। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य पशु जीवन के संरक्षण और संरक्षण को बढ़ावा देना है। 

6. जम्मू-कश्मीर : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 03 अक्टूबर से तीन दिनों के लिए जम्मू-कश्मीर के दौरे पर हैं।

 7. गुजरात : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। गांधीनगर में GMERS परिसर में 1,330 करोड़ रुपये ka बजट होगा।

8. कर्नाटक : 'कर्नाटक ध्वज' पर राहुल गांधी की छवि पर कन्नड़ समर्थक समूह ने विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने कांग्रेस से माफी की मांग की है। भारत जोड़ी यात्रा के दौरान अनौपचारिक कर्नाटक ध्वज में राहुल गांधी की छवि दिखाई दी।
 9. ओडिशा: दशहरा उत्सव के शांतिपूर्ण उत्सव को सुनिश्चित करने के लिए 230 प्लाटून पुलिस बल तैनात करता है।

 10. तेलंगाना सरकार ने अनुसूचित जनजाति समुदायों के लिए आरक्षण 6 प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत करने का आदेश जारी किया। शिक्षण संस्थानों और नौकरियों में आरक्षण लागू होगा। 

11. उत्तर प्रदेश : समाजवादी पार्टी (सपा) के कार्यकर्ताओं ने पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव की लंबी उम्र के लिए पूरे यूपी के मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना की, जो वर्तमान में सीसीयू में भर्ती हैं। 
12. नई नियुक्ति : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के वरिष्ठ वैज्ञानिक अनिल कुमार को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष यात्री महासंघ (आईएएफ) का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

वीर शिरोमणि रुपन बारी जयंती सप्ताह अन्तर्गत दूसरे दिन आयोजित हुई फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता

रीवा शहर के बारी समाज के युवा मंडल द्वारा वीर शिरोमणि रुपन बारी जयंती सप्ताह अन्तर्गत दूसरे दिन फैंसी ड्रेस कार्यक्रम आनलाइन आयोजित किया गया ।  प्राप्त जानकारी के अनुसार युवा मंडल द्वारा इस वर्ष इस सप्ताह को वीर शिरोमणि रुपन बारी सप्ताह के रुप मे मनाया जा रहा है जिसके दूसरे दिवस फैंसी ड्रेस कार्यक्रम आनलाइन आयोजित किया गया, जिसमे उपरहटी निवासी प्रांशी वर्मा पिता पुष्पेन्द्र वर्मा , शिवान्या रावत पिता राहुल रावत , बिछिया निवासी अवनी बारी पिता दिलीप बारी, पाण्डेन टोला निवासी आकाशी वर्मा  पिता आकाश वर्मा ने भाग लिया। जिसके अन्तर्गत प्रांशी वर्मा ने रानी लक्ष्मी बाई, शिवान्या रावत ने राधा, अवनी बारी ने बंगाली वोमेन, आकाशी वर्मा मॉ काली की के रुप मे स्वयं को प्रस्तुत किया । उक्त कार्यक्रम के बारे मे युवा मंडल के अध्यक्ष राजेश वर्मा ने बताया कि  इससे रचनात्मकता का विकास होता है, इस प्रकार की प्रतियोगिताएं विद्यार्थियों में नैतिक एवं आत्मनिर्भरता जैसे गुणों का वर्धन कर उनके भविष्य के लक्ष्य को निर्धारित करती है। उक्त समस्त प्रतिभागियों को  09 अक्टूबर को बाणसागर क्लब हाउस मे पुरुष्कार वितरण समारोह कार्यक्रम मे सम्मानित किया जायेगा ।  वीर शिरोमणि रुपन बारी जयंती सप्ताह अन्तर्गत दिनांक 05 अक्टूबर को चित्रकला प्रतियोगिता आनलाइन आयोजित है। जिसमे समाज के सभी बच्चों से भाग लेने की अपील है। 

रीवा/बिजली कम्पनी के आउटसोर्स कर्मी अपनी मांगों को लेकर भारी तादाद में अधीक्षण यंत्री कार्यालय के सामने आमरण अनशन पर इनसे मिल कर हल निकालने अधीक्षण यंत्री आई के त्रिपाठी पहुंचे पर कोई निष्कर्ष नही निकला बताया गया हल इसलिए नही निकला क्योकि इसके पहले जब आउटसोर्स कर्मी मुख्य अभियंता कार्यालय में धरने पर बैठे थे तो इनके द्वारा इनकी मांगो को मान लेने का आश्वासन लिखित तौर पर दिया गया था जो निराधार रहा आज इसी कारण ये पुनः आमरण अनशन पर है इस बार ये आउटसोर्स कर्मी आर पार की लड़ाई लड़ रहे जो अंजाम तक जरूर पहुचेगी ऐसे कायस लगाए जा रहे है

आउटसोर्स कर्मचारियों की मांगों को लेकर अगस्त क्रांति मंच के संयोजक कुंज बिहारी तिवारी एवं विंध्य आउटसोर्स कर्मचारियों का विभिन्न मांगों को लेकर अनिश्चित कालीन अनशन विद्युत कार्यालय अमहिया  में जारी


रीवा से अविनाश तिवारी की रिपोर्ट



Download smart Think4unity app