आज की 16-01-2023 की प्रमुख खबरें in hindi & english

अति सर्वनाशहेतुर्ह्यतोऽत्यन्तं विवर्जयेत्।

अति सर्वनाशहेतुर्ह्यतोत्त्यन्तं विवर्जयेत्।

इसलिए हर हाल में इससे बचना चाहिए

इसलिये अति का सर्वथा परिहार करे।

  • t4unews:-आज की 16-01-2023 की प्रमुख खबरें
     
    सिंहनाथ मंदिर क्षेत्र में मकर मेला के दौरान भगदड़ मचने के बाद ओडिशा सरकार ने रविवार को कटक में धारा 144 लागू कर दी, जिसमें एक महिला की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।
  •  तमिलनाडु के मदुरै के अवनियापुरम में जल्लीकट्टू कार्यक्रम में शामिल उग्र सांडों के हमले में रविवार को 19 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।
  •   उत्तराखंड के जोशीमठ में जमीन धंसने को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने के लिए हस्तक्षेप की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सोमवार को सुनवाई करेगा। याचिकाकर्ता ने कहा कि यह घटना बड़े पैमाने पर औद्योगीकरण के कारण हुई है।
  •  कांग्रेस सांसद संतोख सिंह चौधरी के निधन के कारण 24 घंटे के अंतराल के बाद राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ी यात्रा जालंधर से शुरू हुई
    चौधरी।
  •  आधिकारिक उम्मीदवार होने के बावजूद द्विवार्षिक विधान परिषद चुनाव से नाम वापस लेने के बाद कांग्रेस ने महाराष्ट्र के नेता सुधीर तांबे को निलंबित कर दिया। अब उनके बेटे चुनाव लड़ेंगे क्योंकि कांग्रेस ने युवाओं को बढ़ावा देने का फैसला किया है।
  •   भाजपा सोमवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भव्य रोड शो करेगी। भाजपा की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक 16-17 जनवरी को एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर में होगी।
  •  राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 1,500 ग्राम पंचायतों में पशु आश्रयों के निर्माण और संचालन के लिए 1,337 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं।
  •  मुकर्रम जाह, हैदराबाद के टाइटैनिक निज़ाम VIII, का 14 जनवरी को तुर्की के इस्तांबुल में निधन हो गया, वह 89 वर्ष के थे। 17 जनवरी को दिवंगत निजाम की।
  •   रिमोट वोटिंग मशीन पर चर्चा और प्रदर्शन के लिए चुनाव आयोग ने आज सर्वदलीय बैठक बुलाई।
  •  मकर संक्रांति के अवसर पर जयपुर में पतंग महोत्सव का आयोजन।
  •  केंद्रीय कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को कहा कि उन्होंने मुंबई में राष्ट्रीय कपड़ा निगम (एनटीसी) की जमीन पर रहने वाले लोगों के पुनर्वास और पुनर्विकास के लिए महाराष्ट्र सरकार से गैर-उपकर भवनों को उपकर भवनों में बदलने का अनुरोध किया।
  •  पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा है कि 2025 तक पूरे देश को डॉपलर वेदर रडार नेटवर्क से कवर कर लिया जाएगा, ताकि चरम मौसम की घटनाओं की अधिक सटीक भविष्यवाणी की जा सके।
  •  पीएम मोदी ने एक नई 'आरोग्य मैत्री' परियोजना की घोषणा की, जिसके तहत भारत प्राकृतिक आपदाओं या मानवीय संकट से प्रभावित किसी भी विकासशील देश को आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति प्रदान करेगा और इन देशों के लिए विकास समाधान की सुविधा के लिए 'उत्कृष्टता केंद्र' स्थापित करने का प्रस्ताव रखा।
  •  तेलंगाना में दक्षिण मध्य रेलवे के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन का बेहतर बुनियादी ढांचे और विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ पुनर्विकास किया जा रहा है।

 


        क्राइम रिपोर्ट


1. केंद्रीय जांच ब्यूरो ने 50 लाख रुपये की रिश्वत मामले में भारतीय रेलवे सेवा के इंजीनियर अधिकारी, जितेंद्र पाल सिंह और उनके सहयोगी को गिरफ्तार किया है।

2. ओडिशा की महिला क्रिकेटर राजश्री स्वैन शुक्रवार को कटक शहर के पास घने जंगल में मृत पाई गईं। पुलिस ने यह जानकारी दी। वह 11 जनवरी से लापता थी। अठागढ़ क्षेत्र के गुरुदिझटिया जंगल में पेड़ से लटकी लाश मिली थी।

3. मध्य प्रदेश के भिंड में रविवार को कथित तौर पर पिछले साल के पंचायत चुनाव परिणामों के कारण हुई दुश्मनी के कारण तीन लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई।

4. सुरक्षा बलों ने रविवार को जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले के सीमावर्ती जिले में एक आतंकवादी ठिकाने का भंडाफोड़ किया, जिससे भारी मात्रा में हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटक बरामद हुए।

5. पुलिस ने मुंबई के पूर्व महापौर और शिवसेना (यूबीटी) नेता किशोरी पेडनेकर और तीन अन्य के खिलाफ उपनगरीय वर्ली में महाराष्ट्र सरकार की झोपड़पट्टी पुनर्वास प्राधिकरण (एसआरए) के तहत बनाए गए फ्लैटों को कथित तौर पर हासिल करने के लिए धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है।

            वित्त

वित्तीय समाचार बुलेटिन
16.01.2023

 
वित्त मंत्रालय ने कहा कि रुपे डेबिट कार्ड और कम मूल्य के भीम-यूपीआई लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा बैंकों को दिए जाने वाले प्रोत्साहन पर जीएसटी नहीं लगेगा। पिछले हफ्ते कैबिनेट ने चालू वित्त वर्ष में RuPay डेबिट कार्ड और कम मूल्य के BHIM-UPI लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए बैंकों के लिए 2,600 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दी।
-व्यवसाय लाइन

वित्तीय सेवा संस्थान ब्यूरो (FSIB) ने बैंक ऑफ बड़ौदा में एमडी और सीईओ के पद के लिए देबदत्त चंद की सिफारिश की है। चंद वर्तमान में BoB में एक कार्यकारी निदेशक हैं। एफएसआईबी ने बैंक ऑफ इंडिया में एमडी और सीईओ के पद के लिए रजनीश कर्नाटक की भी सिफारिश की है। वह वर्तमान में यूनियन बैंक में कार्यकारी निदेशक हैं।
-व्यवसाय लाइन

एसबीआई ने 15 जनवरी से होम लोन और अन्य के लिए 1 साल की अवधि के लिए एमसीएलआर में 10 आधार अंकों की बढ़ोतरी की है। 1 साल की अवधि के लिए MCLR को पिछले 8.30% से बढ़ाकर 8.40% कर दिया गया है। अन्य कार्यकाल पर एमसीएलआर अपरिवर्तित रखा गया है।
-मनीकंट्रोल.कॉम

केंद्रीय बजट से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज कहा कि वह मध्यम वर्ग के दबावों से वाकिफ हैं। सीतारमण 1 फरवरी को लोकसभा में 2023-24 के लिए केंद्रीय बजट पेश करेंगी, इस उम्मीद के बीच कि सरकार आयकर सीमा बढ़ाएगी और मध्यम वर्ग के करदाताओं के अलावा अन्य लोगों को राहत देगी।
-मनीकंट्रोल.कॉम
एनर्जी कार्गो ट्रैकर वोर्टेक्सा के आंकड़ों के अनुसार, रूस से भारत का कच्चे तेल का आयात दिसंबर 2022 में और बढ़ गया, जो पहली बार 1 मिलियन बैरल प्रति दिन से अधिक हो गया, क्योंकि मॉस्को लगातार तीसरे महीने अपना शीर्ष तेल समर्थक बना रहा।
-मनीकंट्रोल.कॉम

दुनिया के कुछ हिस्सों में कोविड के जोखिम और अमेरिका में मंदी की चिंताओं के बीच जनवरी के पहले दो हफ्तों में विदेशी निवेशकों ने लगभग 15,000 करोड़ रुपये के भारतीय शेयर बेचे। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI) पिछले कुछ हफ्तों से भारतीय इक्विटी बाजारों के प्रति सतर्क रुख अपना रहे हैं।
-मनीकंट्रोल.कॉम

पिछले हफ्ते, 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 360.81 अंक या 0.60% चढ़ गया और शीर्ष -10 सबसे मूल्यवान फर्मों में से 7 का संयुक्त बाजार मूल्यांकन पिछले सप्ताह 1,07,224.82 करोड़ रुपये उछल गया। एलआईसी ने 3,668.5 करोड़ रुपये जोड़े और इसका एमकैप 4,50,782.59 करोड़ रुपये हो गया। एचडीएफसी बैंक का एमकैप 3,624.89 करोड़ रुपये बढ़कर 8,92,754.89 करोड़ रुपये और आईसीआईसीआई बैंक का एमकैप 2,165.17 करोड़ रुपये बढ़कर 6,09,305.82 करोड़ रुपये हो गया। एसबीआई का बाजार मूल्यांकन 490.85 करोड़ रुपये घटकर 5,35,521.33 करोड़ रुपये रह गया। शीर्ष -10 कंपनियों की रैंकिंग में, RIL सबसे मूल्यवान घरेलू फर्म रही, जिसके बाद TCS, HDFC बैंक, इंफोसिस, हिंदुस्तान यूनिलीवर, ICICI बैंक, SBI, HDFC, LIC और भारती एयरटेल का स्थान रहा।
-मनीकंट्रोल.कॉम

क्रेडिट इंडियन बैंक कर्मचारी संघ, दिल्ली

यूएसडी ₹81.29
जीबीपी ₹99.45

बीएसई सेंसेक्स
 60,261.18 +303.15 (0.51%) ऊपर

 17,956.60 +98.40 (0.55%) ऊपर

मनोरंजन समाचार


1. 21वें ढाका अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (डीआईएफएफ) की राजधानी ढाका में शनिवार को रंगारंग शुरुआत हुई।

2. 71वीं मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता। संयुक्त राज्य अमेरिका की आर'बोनी गेब्रियल ने मिस यूनिवर्स 2022 का प्रतिष्ठित खिताब जीता और उन्हें पिछले वर्ष की विजेता, भारत की हरनाज़ संधू द्वारा ताज पहनाया गया।

3. वैश्विक ब्लॉकबस्टर फिल्म आरआरआर पर अपने काम के लिए लॉस एंजिल्स फिल्म क्रिटिक्स एसोसिएशन के सर्वश्रेष्ठ संगीत स्कोर पुरस्कार के विजेता एमएम केरावनी ने फिल्म साउंडट्रैक में 'सादगी' के महत्व को सिखाने के लिए उस्ताद जॉन विलियम्स को धन्यवाद दिया।

आरआरआर एक पूर्व-स्वतंत्रता काल्पनिक कहानी है जो 1920 के दशक में दो वास्तविक जीवन के भारतीय क्रांतिकारियों पर केंद्रित है - अल्लूरी सीताराम राजू और कोमाराम भीम, क्रमशः राम चरण और जूनियर एनटीआर द्वारा निबंधित।

          रक्षा

1. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रविवार को बेंगलुरु में राष्ट्रीय सेना दिवस के हिस्से के रूप में एएससी केंद्र में आयोजित सौर संध्या कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने सशस्त्र बलों को क्षमताओं को और विकसित करने और वैश्विक सुरक्षा परिदृश्य और भविष्य की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए रणनीतियों और नीतियों पर काम करने का आह्वान किया।

2. सेना दिवस 1949 से दिल्ली में मनाया जाता है, लेकिन इस वर्ष बेंगलुरु सेना दिवस के लिए क्यों चुना गया है?

हर साल 15 जनवरी को भारत अपना सेना दिवस मनाता है। लेकिन इस बार कुछ अलग है क्योंकि यह अवसर दिल्ली के बाहर मनाया जा रहा है। इसलिए:

सेना दिवस उस दिन को याद करता है जिस दिन फील्ड मार्शल कोडंडेरा एम. करियप्पा (तत्कालीन लेफ्टिनेंट जनरल) ने 1949 में भारत के अंतिम ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ, जनरल फ्रांसिस बुचर से भारतीय सेना के पहले कमांडर-इन-चीफ के रूप में पदभार संभाला था। फील्ड मार्शल के एम करियप्पा कर्नाटक के रहने वाले हैं।

प्रमुख कार्यक्रमों को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से दूर और देश के अन्य हिस्सों में स्थानांतरित करने, प्रतिनिधित्व बढ़ाने और देश के बड़े हिस्सों से जुड़ने के लिए सरकार की पहल के तहत पहली बार राष्ट्रीय राजधानी के बाहर सेना दिवस आयोजित किया जा रहा है। .

भारतीय वायु सेना (IAF) ने भी अपने वार्षिक फ्लाई-पास्ट और परेड को दिल्ली के पास हिंडन एयर बेस से चंडीगढ़ तक स्थानांतरित कर दिया।

3. बांग्लादेश और भारत के तट रक्षकों के बीच चल रहे घनिष्ठ सहयोग के हिस्से के रूप में छह दिवसीय यात्रा के लिए दो भारतीय तटरक्षक जहाज शुक्रवार को चटोग्राम पहुंचे।

4. भारतीय नौसेना का विध्वंसक आईएनएस दिल्ली औपचारिक दौरे पर रविवार को श्रीलंका के त्रिंकोमाली बंदरगाह पहुंचा। जहाज के ठहरने के दौरान, इसके चालक दल श्रीलंकाई नौसेना द्वारा आयोजित कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे, जिसका उद्देश्य दोनों नौसेनाओं के बीच सहयोग को बढ़ावा देना है।

अंतरराष्ट्रीय समाचार

1. भारत ने क्यूबा को पेंटावेलेंट टीकों की 12,500 खुराक दान करने की घोषणा की।

2. G20 इंडिया प्रेसीडेंसी के तहत G-20 इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप (IWG) की पहली दो दिवसीय बैठक सोमवार को पुणे में आयोजित की जाएगी।

3. पीएम मोदी ने नेपाल के पोखरा में हुए विमान हादसे पर दुख जताया, जिसमें 70 लोगों की मौत हो गई थी. सर्च ऑपरेशन दिन भर के लिए रोक दिया गया है। विमान में 72 लोग सवार थे, जिनमें पांच भारतीय और चालक दल के चार सदस्य शामिल थे।

4. तेलंगाना के उद्योग मंत्री के. तारकरामा राव आज से स्विट्जरलैंड के दावोस में आयोजित होने वाले विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में राज्य के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।

5. वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) सोमवार को दावोस के स्विस स्की रिसॉर्ट शहर में शुरू होगा। 53वीं वार्षिक बैठक का विषय 'एक खंडित दुनिया में सहयोग' है और यह 130 देशों के 2,700 से अधिक नेताओं को बुलाएगा। 2022 में, COVID-19 से संबंधित प्रतिबंधों के कारण जनवरी के सामान्य महीने के बजाय मई में शिखर सम्मेलन की मेजबानी की गई थी।

 विश्व समाचार

1. विश्व आर्थिक मंच (WEF) की वार्षिक बैठक सोमवार को स्विट्जरलैंड के दावोस में शुरू होगी।

2. यूक्रेन में, पूर्वी शहर निप्रो में एक अपार्टमेंट ब्लॉक में कम से कम 12 लोग मारे गए क्योंकि रूस ने देश भर में मिसाइल हमलों की ताजा लहरें शुरू कीं।

3. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने शनिवार को कैलिफोर्निया के लिए एक आपातकालीन घोषणा को मंजूरी दे दी, गोल्डन स्टेट में आए तूफान के बाद कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई।

4. सोमालिया के हिरशबेल राज्य में बम विस्फोट में कम से कम 15 की मौत, 50 घायल।

5. इज़राइल में, हजारों प्रदर्शनकारियों ने राजधानी तेल अवीव और अन्य शहरों में नई गठबंधन सरकार द्वारा न्यायपालिका में आमूल-चूल परिवर्तन की योजनाओं के खिलाफ रैली की है।

6. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दक्षिण-पूर्व एशिया के सभी देशों से खसरे के खिलाफ तत्काल और त्वरित उपाय करने का आग्रह किया है।

7. सोमवार तड़के इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप के तट पर 6.2 तीव्रता का भूकंप आया।

8. एक पूर्व अफगान महिला सांसद, मुरसल नबीज़ादा (32), जिन्होंने तालिबान के अधिग्रहण के बाद अफगानिस्तान से भागने से इनकार कर दिया था, शनिवार देर रात काबुल में अज्ञात हमलावरों द्वारा उनके अंगरक्षक के साथ गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।


खेल

1. क्रिकेट @ श्रीलंका का भारत दौरा, 2023

15 जनवरी, रविवार को
भारत बनाम श्री लंका
तीसरा वनडे ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम, तिरुवनंतपुरम में

इंडस्ट्रीज़ - 390/5 (50)
एसएल - 73 (22)

प्लेयर ऑफ द मैच
विराट कोहली

प्लेयर ऑफ द सीरीज
विराट कोहली

भारत 317 रन से जीता

2. हॉकी विश्व कप # FIH पुरुष हॉकी विश्व कप 2023, भारत और इंग्लैंड के बीच एक पूल डी मैच राउरकेला के बिरसा मुंडा अंतर्राष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम में गोल रहित ड्रॉ में समाप्त हुआ। इससे पहले दिन में, एक अन्य पूल डी मैच में, स्पेन ने उसी स्थान पर वेल्स को 5-1 से हराकर पहली जीत दर्ज की।

मेघालय: कोहिमा

 एफआरएमएन: 01 दिसंबर 1963
 जिले : 16
 राज्यपाल : जगदीश मुखी (अतिरिक्त प्रभार)
 मुख्यमंत्री: नेफिउ रियो (एनडीपीपी)


सोना ₹ 56,730 @ 10 ग्राम 24 (केआरटी)


चांदी ₹ 73,900 @ किग्रा

पेट्रोल ₹ 98/लीटर

डीजल ₹ 87/लीटर

एलपीजी : ₹ 1,072/14.2 किग्रा

भारत के बारे में तथ्य


 कोहिमा को अंगामी नागा जनजाति की भूमि कहा जाता है और इसका नाम 'केविरा' या 'केविमा' से लिया गया है, जिसका अर्थ है वह भूमि जहां केवी फूल उगता है। पर्वत श्रृंखलाओं के साथ शीर्ष तक शहर नागिन है और प्रकृति और जनजातीय परंपराओं और संस्कृति का एक प्राचीन और निर्बाध मिश्रण प्रदान करता है।


आज सुविचार

संसार एक महान व्यायामशाला है जहाँ हम स्वयं को शक्तिशाली बनाने आते हैं।


 दिन का चुटुकुला 

परीक्षक: आपका हॉल टिकट कहां है

पप्पू: मेरे टीचर ने कहा था कि परीक्षा हॉल में अपने साथ कोई पेपर मत ले जाना, इसलिए मैं चाहता हूं कि वह भूल गया..


 क्यों❓❓

हमें सफेद बाल क्यों होते हैं।

जब एक बाल कूप में कम वर्णक कोशिकाएं होती हैं, तो बालों के झुंड में अधिक मेलेनिन नहीं होगा और अधिक पारदर्शी रंग बन जाएगा - जैसे ग्रे, चांदी, या सफेद - जैसे-जैसे यह बढ़ता है। जैसे-जैसे लोग बूढ़े होते जाते हैं, मेलेनिन का उत्पादन करने के लिए कम रंजक कोशिकाएं आसपास होंगी।


संस्कृत सीखें
 
अति सर्वनाशहेतुर्ह्यतोऽत्यन्तं विवर्जयेत्।

अति सर्वनाशहेतुर्ह्यतोत्त्यन्तं विवर्जयेत्।

इसलिए हर हाल में इससे बचना चाहिए

इसलिये अति का सर्वथा परिहार करे।

 यह काम किस प्रकार करता है ⁉

REXINE यह सेल्युलोज नाइट्रेट (आग्नेयास्त्रों के दौर में प्रणोदक के रूप में भी इस्तेमाल किया जाने वाला एक कम विस्फोटक), कपूर का तेल, रंगद्रव्य और शराब के मिश्रण के साथ सामने आए कपड़े से बना था, जो चमड़े की तरह उभरा हुआ था।


 जीके टुडे

चार भारतीय राज्य पाकिस्तान के साथ सीमा साझा करते हैं: पंजाब (547 किमी), राजस्थान (1,035 किमी), गुजरात (512 किमी) और जम्मू और कश्मीर (1,216 किमी), 3,310 किमी की संयुक्त साझा सीमा के साथ


झीलों की भूमि: स्कॉटलैंड


आज जन्मे

नानाबॉय "नानी" अर्देशिर पालखीवाला (16 जनवरी 1920 - 11 दिसंबर 2002) एक भारतीय विधिवेत्ता और अर्थशास्त्री थे।

 वह संयुक्त राज्य अमेरिका में भारत के राजदूत थे।


 मुहावरे और वाक्यांश

उसके पागलपन का एक तरीका है

वह पागल लगता है लेकिन वास्तव में वह चतुर है


   विलोम
बारंबार × दुर्लभ

समानार्थी शब्द
स्पष्ट अर्थ: स्पष्ट


16 जनवरी (सोमवार)
वैदिक ऋतुः हेमंत
 द्रिक रितु: शिशिर (शीतकालीन)
 पक्ष :: कृष्णपक्ष
 माह: माघ 10, (पूर्णिमंत)
पौसा 24, (अमंता)
विक्रम संवत - 2079
 शक संवत - 1944
नक्षत्र : स्वाति (शाम 7:23 बजे तक) विशाखा
तिथि: अष्टमी (शाम 7:45 बजे तक) नवमी
राहु: 08:34 AM – 09:55 AM
यमगंडा : 11:15 AM – 12:36 PM

 योग

 वैदिक ज्ञान
(कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है)

 प्रद्युम्न भगवान कृष्ण के पुत्र और आदिनारायण के 61वें पोते थे। उनकी माता रुक्मिणी थीं, जिन्हें भगवान कृष्ण ने उनके निमंत्रण पर विदर्भ से अपहरण कर लिया था। प्रद्युम्न का जन्म द्वारका में हुआ था। वह देवता कामदेव के अवतार थे।

 स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार

(नोट: गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाने वाले ये घरेलू नुस्खे, इसका इस्तेमाल करना या न करना आपके ऊपर है)

शकरकंद विटामिन ए की कमी को दूर करने में मदद करता है। यह मधुमेह को प्रबंधित करने में भी मदद कर सकता है। शकरकंद याददाश्त बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ भी हैं।

  
 TODAYS 16-01-2023 TOP NEWS 
 

  • Odisha government on Sunday imposed Section 144 in Cuttack after a stampede during the Makar Mela in the Singhanath Temple area killed one woman and injured several others on Saturday.      
  •  19 persons were grievously injured by raging bulls involved in a Jallikattu event at Avaniyapuram in Madurai, Tamilnadu on Sunday. 
  •   Supreme Court will on Monday hear a plea seeking its intervention to declare the land subsidence in Uttarakhand's Joshimath a national disaster. The petitioner said the incident has occurred due to large-scale industrialisation.
  •  Rahul Gandhi-led Bharat Jodo Yatra resumes from Jalandhar after 24-hour hiatus owing to Cong MP Santokh Singh Chaudhary’s demise
    Chaudhary. 
  •  Congress suspended Maharashtra leader Sudhir Tambe after he withdrew from the biennial legislative council polls despite being the official candidate.  Now his son will contest the polls as Congress has decided to promote youngsters.
  •   BJP will hold a grand roadshow of Prime Minister Narendra Modi on Monday in Delhi.  The two-day BJP national executive meeting will be held at NDMC Convention Centre in the national capital on January 16-17. 
  •  Rajasthan CM Ashok Gehlot has sanctioned ₹1,337 crore to build and operate animal shelters in 1,500 gram panchayats. 
  •  Mukarram Jah, the titular Nizam VIII of Hyderabad, passed away in Istanbul, Turkey on January 14, He was 89. As per his desire of being laid to rest in his home land, his children are scheduled to travel to Hyderabad with the mortal remains of the late Nizam on January 17.
  •   Election Commission calls all-party meeting  today to discuss and demonstrate Remote Voting Machine. 
  •  Kite Festival organized in Jaipur on occasion of Makar Sankranti. 
  •   Union Textiles Minister Piyush Goyal on Sunday said that he requested the Maharashtra Govt to convert non-cess buildings to cess buildings for the rehabilitation and redevelopment of people living on the National Textile Corporation (NTC) land in Mumbai.
  •  Earth Sciences Minister Dr. Jitendra Singh has said that the entire country will be covered by Doppler Weather Radar Network by 2025 to predict extreme weather events more accurately.
  •  PM Modi announced a new ‘Aarogya Maitri’ project under which India will provide essential medical supplies to any developing country affected by natural disasters or humanitarian crisis and proposed to set up a ‘centre of excellence’ to facilitate development solutions to these countries.
  •  South Central Railways’ Secunderabad Railway Station in Telangana is going to be redeveloped with superior infrastructure and world class amenities. 

        CRIME REPORT 


1. Central Bureau of Investigation has arrested Indian Railway Service of Engineers officer, Jitendra Pal Singh and his associate in a bribery case of 50 lakh rupees.

2. Rajashree Swain, a woman cricketer of Odisha, was found dead in a dense forest near Cuttack city on Friday, police said. She was missing since January 11. The body was found hanging from a tree in Gurudijhatia forest in Athagarh area. 

3. Three persons were shot dead in Bhind in Madhya Pradesh on Sunday allegedly due to enmity caused by last year's panchayat poll results. 

4. Security forces on Sunday busted a terrorist hideout in Jammu and Kashmir's border district of Poonch, leading to the recovery of a huge quantity of arms, ammunition and explosives. 

5. Police have registered a cheating case against former Mumbai mayor and Shiv Sena (UBT) leader Kishori Pednekar and three others for allegedly acquiring flats built under the Maharashtra government's Slum Rehabilitation Authority (SRA) in suburban Worli,

            FINANCE

FINANCIAL NEWS BULLETIN 
16.01.2023

 
Incentives paid by the Government to banks for promoting RuPay debit cards and low-value BHIM-UPI transactions will not attract GST, the Finance Ministry said. Last week the Cabinet cleared a Rs 2,600-Cr incentive scheme for banks to promote RuPay debit cards and low- value BHIM- UPI transactions in the current fiscal.
-Business Line 

The Financial Services Institutions Bureau (FSIB) has recommended Debadatta Chand for the post of MD & CEO in Bank of Baroda. Chand is currently an Executive Director at BoB. FSIB has also recommended Rajneesh Karnatak to the post of MD & CEO in Bank of India. He is currently Executive Director in Union Bank.
-Business Line 

SBI hiked the MCLR on 1-year tenure by 10 basis points for home loans and others, with effect from 15 January. The MCLR on 1-year tenure is hiked to 8.40% from the previous 8.30%. MCLR on other tenures has been kept unchanged.
-Moneycontrol.com

Ahead of the Union Budget, Finance Minister Nirmala Sitharaman said today that she was aware of the pressures of the middle class. Sitharaman will present Union Budget for 2023- 24 in the Lok Sabha on Feb 1 amid expectations that the Govt will raise the income tax limit and provide relief to the middle class taxpayers, besides others.
-Moneycontrol.com
India's import of crude oil from Russia increased further in Dec 2022, topping 1 million barrels per day for the first time ever as Moscow remained its top oil supper for the third month in a row, according to data from energy cargo tracker Vortexa.
-Moneycontrol.com

Foreign investors offloaded around Rs 15,000 Cr worth of Indian equities in the first two weeks of January amid risks of Covid in some parts of the world and recession worries in the US. Foreign portfolio investors (FPIs) have been adopting a cautious stance towards Indian equity markets for the past few weeks.
-Moneycontrol.com

Last week, the 30-share BSE Sensex climbed 360.81 points or 0.60% and the combined market valuation of 7 of the top -10 most valued firms jumped Rs 1,07,224.82 Cr last week. LIC added Rs 3,668.5 Cr taking its mcap to Rs 4,50,782.59 Cr. The mcap of HDFC Bank surged Rs 3,624.89 Cr to Rs 8,92,754.89 Cr and that of ICICI Bank climbed Rs 2,165.17 Cr to Rs 6,09,305.82 Cr. Market valuation of SBI dipped Rs 490.85 Cr to Rs 5,35,521.33 Cr. In the ranking of top-10 companies, RIL remained the most valued domestic firm followed by TCS, HDFC Bank, Infosys, Hindustan Unilever, ICICI Bank, SBI, HDFC, LIC and Bharti Airtel.
-Moneycontrol.com

Credit  INDIAN BANK EMPLOYEES UNION,DELHI

USD ₹81.29 
GBP ₹99.45

BSE Sensex 
 60,261.18 +303.15 (0.51%) Up

 17,956.60 +98.40 (0.55%) Up


ENTERTAINMENT NEWS 


1. 21st Dhaka International Film Festival (DIFF) kicked off to a colourful start on Saturday in the capital city Dhaka.

2. 71st Miss Universe Competition.  R’Bonney Gabriel of the United States of America won the coveted title of Miss Universe 2022 and was crowned by previous year winner, India’s Harnaaz Sandhu. 

3. MM Keeravaani, the winner of the Los Angeles Film Critics Association's best music score award for his work on global blockbuster movie RRR, thanked maestro John Williams for teaching him the importance of 'simplicity' in film soundtrack. 

RRR is a pre-Independence fictional story focusing on two real-life Indian revolutionaries in the 1920s -- Alluri Sitarama Raju and Komaram Bheem, essayed by Ram Charan and Jr NTR, respectively.

          DEFENCE

1. Defence Minister Rajnath Singh attended Saurya Sandhya event organised at the ASC Centre as part of the National Army Day in Bengaluru on Sunday. He exhorts Armed Forces to further develop capabilities and work on strategies & policies keeping the global security scenario & future challenges in mind. 

2. Army Dy is Celebrated in Delhi Since 1949, But  Why is Bengaluru the Pick for Army Day This Year?

Every year on January 15, India celebrates its Army Day. But this time, something is different as the occasion is being celebrated outside of Delhi. This is why:

Army Day commemorates the day on which Field Marshal Kodandera M. Cariappa (then Lieutenant General) took over as the first Commander-in-Chief of the Indian Army from the last British Commander-in-Chief of India, General Fransis Bucher in 1949.  Field Marshal K M Cariappa, who hails from Karnataka.

The Army Day is being held outside of the national capital for the first time as part of the government’s initiative to move major events away from the National Capital Region and into other parts of the country, to increase representation and connect with larger parts of the country.  

The Indian Air Force (IAF) also moved its annual fly-past and parade from Hindon Air Base near Delhi to Chandigarh. 

3. Two Indian Coast Guard Ships arrived at Chattogram on Friday for a six-day visit as part of ongoing close cooperation between the Coast Guards of Bangladesh and India. 

4. Indian Navy's destroyer INS Delhi reached Sri Lanka's Trincomalee Port on Sunday for a formal visit. During the ship's stay, its crew will take part in several programmes organised by the Sri Lankan Navy, aimed at promoting cooperation between the two navies. 


INTERNATIONAL NEWS

1. India announces donation of 12,500 doses of pentavalent vaccines to Cuba. 

2. The first two day G-20 Infrastructure Working Group (IWG) meeting under G20 India Presidency will be held in Pune on Monday.

3. PM Modi expressed grief over the plane crash in Nepal's Pokhara that claimed the lives of 70 people. The search operation has been halted for the day. The plane was carrying 72 people, including five Indians and four crew members.

4. Telangana Industries Minister K. Tarakarama Rao will be leading a delegation from the State to the World Economic Forum (WEF), to be organised from today in Davos, Switzerland.

5. The World Economic Forum (WEF) will begin at the Swiss ski resort town of Davos on Monday. The theme of the 53rd Annual Meeting is 'Cooperation in a Fragmented World' and it will convene more than 2,700 leaders from 130 countries. In 2022, the summit was hosted in May instead of the usual month of January because of COVID-19-related restrictions.

 WORLD NEWS 

1. Annual Meeting of World Economic Forum (WEF) will begin on Monday at Davos in Switzerland.

2. In Ukraine, at least 12 people were killed in an apartment block in the eastern city of Dnipro as Russia launched fresh waves of missile attacks across the country. 

3. US President Joe Biden approved an emergency declaration for California on Saturday, after storms that pounded the Golden State killed at least 19 people.

4. At least 15 killed, 50 injured in bomb blast in Hirshabelle state Somalia. 

5. In Israel, thousands of protesters have rallied in the capital Tel Aviv and other cities against the plans by the new coalition government to overhaul the judiciary. 

6. World Health Organization (WHO) has urged all nations in South-East Asia to take urgent and accelerated measures against measles.

7.  6.2-magnitude earthquake hit off the coast of Indonesia’s Sumatra island early Monday. 

8. A former Afghan female MP,  Mursal Nabizada (32), who refused to flee Afghanistan after the Taliban takeover was shot dead along with her bodyguard by unidentified assailants in Kabul late Saturday night. 

SPORTS 

1. Cricket @ Sri Lanka tour of India, 2023

On Jan 15, Sunday
India vs Sri Lanka
3rd ODI at Greenfield International Stadium, Thiruvananthapuram

IND - 390/5 (50)
SL - 73 (22)

Player of the Match
Virat Kohli

Player of the Series
Virat Kohli

India won by 317 runs

2. Hockey World Cup # FIH Men's Hockey World Cup 2023, a Pool D match between India and England ended in a goalless draw at Birsa Munda  International Hockey Stadium in Rourkela. Earlier in the day, another Pool D match, Spain registered first win beating Wales by 5-1 at the same venue.

MEGHALAYA:  Kohima

 Frmn :   01 Dec 1963
 Districts : 16
 Govrnr:   Jagdish Mukhi (additional charge)
 CM:Neiphiu Rio (NDPP) 


Gold ₹ 56,730 @10gm 24 (Krt)


Silver ₹ 73,900 @ Kg

Petrol ₹ 98/Ltr 

Diesel ₹ 87/Ltr

LPG : ₹ 1,072/14.2 Kg

FACTS ABOUT INDIA


 Kohima is called the land of the Angami Naga tribe and derives its name from 'Kewhira' or 'Kewhima', meaning the land where the Kewhi flower grows. The city serpentines along the mountain ranges to the top and offers a pristine and seamless blend of nature and tribal traditions and culture.


Thought of the day

 The world is the great gymnasium where we come to make ourselves strong.


 JOKE OF THE DAY 

Examiner : where is your hall ticket

Pappu : my teacher said dont take any papers along with you to exam hall so i wishfully forgot that..


 WHY❓❓

Why we get White hairs.

When there are fewer pigment cells in a hair follicle, that strand of hair will no longer contain as much melanin and will become a more transparent color — like gray, silver, or white — as it grows. As people continue to get older, fewer pigment cells will be around to produce melanin.


LEARN Sanskrit
 
अति सर्वनाशहेतुर्ह्यतोऽत्यन्तं विवर्जयेत्। 

ati sarvanāśaheturhyato’tyantaṃ vivarjayet।

Hence one should avoid it in any case.​

इसलिये अति का सर्वथा परिहार करे।

 HOW IT WORKS ⁉ 

REXINE It was made of cloth surfaced with a mixture of cellulose nitrate (a low explosive also used as the propellant in firearms rounds), camphor oil, pigment and alcohol, embossed to look like leather.


 GK TODAY 


Four Indian states share a border with Pakistan: Punjab (547 km), Rajasthan (1,035 km), Gujarat (512 km) and Jammu & Kashmir (1,216 km), with a combined shared border of 3,310 km


Land of Lakes : Scotland


BORN TODAY 

Nanaboy "Nani" Ardeshir Palkhivala (16 January 1920 – 11 December 2002) was an Indian jurist and economist.

 He was an Ambassador of India to The United States of America.


 IDIOMS & PHRASES

There's a method to his madness 

He seems crazy but actually he's clever


   ANTONYM 
  Frequent × Seldom

SYNONYMS 
  Lucid : Clear


16 Jan (Monday) 
Vedic Ritu: Hemant
 Drik Ritu:  Shishir (Winter)
 पक्ष :: Krishnapaksha
 Month:  Magha 10,  (Purnimanta) 
Pausa 24, (Amanta) 
Vikram Samvat - 2079
 Shaka Samvat - 1944
Nakshatra : Swati (up to 7:23 pm) Vishaka
Tithi: Ashtami (up to 7:45 pm) Navami
Rahu: 08:34 AM – 09:55 AM
Yamaganda :  11:15 AM – 12:36 PM

 YOGA

 VEDIK GYAN 
(kindly inform, if given info is vary from actual facts)

 Pradyumna was son of Lord Krishna and 61st grandson of Adinarayan. His mother was Rukmini, whom Lord Krishna had abducted from Vidarbha on her invitation. Pradyumna was born in Dvaraka. He was the incarnate of the demigod Kamdeva.

अपने ही पूर्व मंत्री को ईरान ने दी फांसी | दुनिया भर में हो रहा है विरोध

 HEALTH CARE: HOME REMEDIES

( Note : These home tips followed in villages/ancient traditions, it is up to you to use it or not)

Sweet potatoes शकरकंद help prevent Vitamin A deficiency. It can also help manage diabetes. Sweet potatoes are also memory-enhancing foods.

CREDIT SHUBHODAY,MONEYCONTROL.COM



Download smart Think4unity app