आज  24-01-2023 की प्रमुख खबरें collection by think4unitynews

बाबाओं के दरबार में क्यों भाग जाते हैं भूत-प्रेत? ये है इसका मनोविज्ञान बीते कुछ दिनों से बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री मीडिया में छाए हुए हैं. एक संस्था महाराष्ट्र अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति के आरोपों में घ‍िरे धीरेंद्र शास्त्री के दिव्य दरबार की भी खूब चर्चा है. इन दरबारों के कई वायरल वीडियो में भक्तों के भीतर भूत-प्रेत होने के दावे किए गए हैं. इस तरह के धार्मिक दरबारों या धार्मिक मान्यता के स्थानों में भूत-प्रेत भगाने की मान्यता कैसे काम करती है, इसके पीछे का पूरा मनोवैज्ञानिक कॉन्सेप्ट समझ‍िए. 

t4unews:-  आज  24-01-2023 की प्रमुख खबरें

  • Paytm-PhonePe को टक्कर देने की तैयारी में Google, जानें प्लान
    ज्यादातर दुकानों पर जब आपने UPI पेमेंट किया होगा तो आपको ट्रांजैक्शन की आवाज आई होगी. ये आवाज साउंडबॉक्स के जरिए आती है. Paytm और PhonePe के साउंडबॉक्स से ट्रांजैक्शन का वॉयस अलर्ट मिलता है. अब Google भी साउंडबॉक्स के मामले में Paytm और PhonePe को टक्कर देने की प्लानिंग कर रहा है.
  •   राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नई दिल्ली में विज्ञान भवन में इस वर्ष के प्रधान मंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित किया।
  •  पीएम मोदी ने संसद के सेंट्रल हॉल में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के सम्मान समारोह में भाग लेने के लिए 'नो योर लीडर' कार्यक्रम के तहत चुने गए युवाओं से बातचीत की.
  •   लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने नई दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में मिलिट्री टैटू एंड ट्राइबल डांस फेस्टिवल का उद्घाटन किया।
  •  आयुष मंत्रालय ने आयुर्वेद और चिकित्सा की अन्य पारंपरिक प्रणालियों में चिकित्सा मूल्य यात्रा को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करने के लिए भारत पर्यटन विकास निगम (ITDC) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
  •  स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने कहा है कि निक्षय 2.0 पोर्टल के माध्यम से 47 हजार से अधिक निक्षय मित्र और 8.8 लाख टीबी रोगियों को जोड़ा गया है.
     
      केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने पोर्ट ब्लेयर में आजादी का अमृत महोत्सव प्रतिष्ठित सप्ताह के समापन कार्यक्रम को संबोधित किया।
  •    एससी-एसटी उद्यमियों को पेशेवर सहायता प्रदान करने और इस प्रकार समावेशी विकास को बढ़ावा देने के लिए, केंद्रीय एमएसएमई मंत्री नारायण राणे ने मुंबई में एक दिवसीय राष्ट्रीय एससी-एसटी हब कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया।
  •   एससी एसटी उद्यमिता क्या है?
     'मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति उद्यमिता विकास' योजना के तहत अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति समुदाय के शिक्षित बेरोजगार युवकों को उद्यमिता के बुनियादी कौशल का प्रशिक्षण दिया जाता है।  उक्त योजना में एक उद्यमी को 5 लाख का ब्याज मुक्त ऋण दिया जाता है।
  •  तवांग की मोनपा जनजाति का तीन दिवसीय मठ उत्सव तवांग मठ में मनाया गया।  यह त्योहार 20 से 22 जनवरी 2023 तक मनाया गया।
  •  लामा चोंखापा को श्रद्धांजलि अर्पित करने और बीमारियों, दुर्भाग्य और प्राकृतिक आपदाओं की ओर ले जाने वाली बुरी आत्माओं को भगाने के लिए तोरग्या उत्सव मनाया जाता है।
  •   बीजेपी प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा कि, भारत के सुरक्षा बलों के खिलाफ बोलने वाले किसी को भी देश बर्दाश्त नहीं करेगा.
  •  भाजपा नेता दिग्विजय सिंह की इस टिप्पणी के बाद कांग्रेस पर भारी पड़ी कि सरकार ने पाकिस्तान के साथ नियंत्रण रेखा पर भारत द्वारा 2016 में किए गए सर्जिकल स्ट्राइक का कोई सबूत नहीं दिया।
  •  सीएम एकनाथ शिंदे ने घोषणा की कि हाल ही में उद्घाटन किए गए समृद्धि कॉरिडोर की तर्ज पर मुंबई और गोवा के बीच एक ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे विकसित किया जाएगा।
  •  पहले से ही, केंद्र सरकार मुंबई और कन्याकुमारी के बीच 1,622 किलोमीटर लंबे आर्थिक गलियारे के हिस्से के रूप में मुंबई - गोवा राजमार्ग को चार लेन में विकसित कर रही है।
  •  छात्रों को हिजाब पहनने की अनुमति है, लेकिन बुर्का नहीं: उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में हिंदू कॉलेज में बुर्का पहनने वाले छात्रों के प्रवेश पर प्रतिबंध के विरोध के बाद, कॉलेज के अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि प्रतिबंध केवल बुर्का पर है, जबकि हिजाब की अनुमति है  .
  •   कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि पार्टी जम्मू-कश्मीर में राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए अपनी "पूरी ताकत" का इस्तेमाल करेगी।
  •   सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार-2023: ओडिशा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (OSDMA) और लुंगलेई फायर स्टेशन (LFS), मिजोरम, दोनों को संस्थागत श्रेणी में सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार-2023 के लिए चुना गया है।  आपदा प्रबंधन में उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए।
  •   हिमाचल प्रदेश सरकार 2025 के अंत तक हाइड्रो, हाइड्रोजन और सौर ऊर्जा का उपयोग करके और हरित उत्पादों पर स्विच करके राज्य को पहला हरित ऊर्जा राज्य बनाने का इरादा रखती है।
  •   मोटर वाहन अधिनियम 1988: दिल्ली उच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार को मोटर वाहन अधिनियम के प्रावधानों को लागू करने के लिए छह महीने की समय-सीमा दी है, जो सड़क दुर्घटना पीड़ितों को मुआवजा प्रदान करने का प्रावधान करता है, भले ही गलत वाहन का बीमा न हो,  साथ ही हिट एंड रन मामलों में भी।

 ××××××××××××××××××××××××××
         क्राइम रिपोर्ट
 ××××××××××××××××××××××××××

 1. युवा मामले और खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती महासंघ में यौन दुराचार, उत्पीड़न और वित्तीय अनियमितताओं के आरोपों की जांच के लिए एक निरीक्षण समिति का गठन किया है।

 2. जम्मू में एक विशेष अदालत ने जेकेएलएफ प्रमुख यासीन मलिक के वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ऐसा करने से इनकार करने के बाद 1990 के एक मामले में एक प्रमुख गवाह से जिरह करने के अधिकार पर प्रतिबंध लगा दिया, जो भारतीय वायुसेना के चार कर्मियों की हत्या से संबंधित था।

 आतंकी फंडिंग मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद मलिक की मांग है कि उसे जम्मू की अदालत में गवाहों से जिरह करने की अनुमति दी जाए।  वह वर्चुअली कोर्ट में मौजूद थे।

 3. गुजरात उच्च न्यायालय ने क्राउडफंडिंग के माध्यम से जुटाए गए धन के कथित दुरुपयोग के एक मामले में टीएमसी प्रवक्ता साकेत गोखले को जमानत देने से इनकार कर दिया।  गोखले ने कथित तौर पर एक क्राउडफंडिंग पोर्टल का उपयोग करके 1,700 से अधिक लोगों से ₹70 लाख एकत्र किए और इसे निजी उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया।

 ××××××××××××××××××××××××××
             वित्त
 ××××××××××××××××××××××××××

वित्तीय समाचार बुलेटिन डीटी। 24.01.2023
क्रेडिट इंडियन बैंक कर्मचारी संघ
 
वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि मुद्रास्फीति को नियंत्रण में रखने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए सख्त कदम आरबीआई को आगे बढ़ने वाली ब्याज दरों पर उचित कार्रवाई करने के लिए राजी कर सकते हैं, यह दर्शाता है कि इसे केंद्रीय बैंक द्वारा नीचे लाया जा सकता है। उन्होंने मीडिया से कहा, "युद्ध की मौजूदा स्थितियों और कोविड महामारी ने हाल के दिनों में ब्याज दरों को प्रभावित किया है।"
-व्यवसाय लाइन

आरबीआई ने आज बैंकों के लिए मौजूदा सुरक्षित जमा लॉकर धारकों के लिए समझौतों के नवीनीकरण की प्रक्रिया को पूरा करने की समय सीमा बढ़ा दी है। आरबीआई ने एक विज्ञप्ति में कहा, समय सीमा को 31 दिसंबर, 2023 तक चरणबद्ध तरीके से बढ़ाया जाएगा, 30 जून, 2023 तक 50% और 30 सितंबर, 2023 तक 75% के मध्यवर्ती मील के पत्थर के साथ। इसके अलावा, बैंकों को सलाह दी गई है कि वे स्टाम्प पेपर आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करके संशोधित समझौतों के निष्पादन की सुविधा के लिए आवश्यक व्यवस्था करें, आरबीआई ने कहा।
-मनीकंट्रोल.कॉम

एसबीआई के आर्थिक अनुसंधान विभाग के एक विश्लेषण के अनुसार, आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) द्वारा प्रदान किए गए प्रोत्साहनों ने एमएसएमई को क्रेडिट प्रवाह बढ़ाने में मदद की है, कम से कम 14.6 लाख एमएसएमई खाते बचाए गए हैं। ERD के विश्लेषण के अनुसार, पूरे बैंकिंग उद्योग के लिए ECLGS की शुरुआत के बाद से निरपेक्ष रूप से ₹2.2 लाख करोड़ के MSME ऋण खातों में सुधार हुआ है।
-व्यवसाय लाइन

एसबीएम बैंक (इंडिया) लिमिटेड में "भौतिक पर्यवेक्षी चिंताओं" की खोज के बाद, आरबीआई ने आज एसबीएम बैंक को तत्काल प्रभाव से उदारीकृत प्रेषण योजना के तहत सभी लेनदेन बंद करने का आदेश दिया। "RBI ने, बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35A और 36(1)(a) के तहत अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए, SBM बैंक (इंडिया) लिमिटेड को उदारीकृत प्रेषण योजना (LRS) के तहत सभी लेनदेन को तत्काल प्रभाव से रोकने का निर्देश दिया। अगले आदेश तक, “RBI का बयान पढ़ा।
-इकोनॉमिक टाइम्स

केनरा बैंक ने FY23 की तीसरी तिमाही के लिए शुद्ध लाभ में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की, जो वित्त वर्ष 2022 की तीसरी तिमाही में 92% YoY से 2,882 Cr 1,502 Cr तक थी। Q3 FY23 के दौरान बैंक की शुद्ध ब्याज आय 23.81% बढ़कर 8,600 Cr हो गई, जो पिछले वर्ष की समान तिमाही में 6,945 Cr थी। Q3 के दौरान, इसका वैश्विक कारोबार 13.63% YoY से बढ़कर ₹20,14,443 Cr हो गया और इसकी वैश्विक जमा राशि ₹11,63,470 Cr हो गई, जो 11.51% YoY थी। सकल वैश्विक अग्रिम 16.65% बढ़कर ₹ 8,50,973 करोड़ हो गया। इस बीच, बैंक की घरेलू जमा राशि Q3 में ₹10,79,700 करोड़ थी, जो 9.21% की वृद्धि थी। इसके सकल घरेलू अग्रिमों में 14.11% YoY से 8,00,907 Cr की वृद्धि देखी गई।
-व्यवसाय लाइन

आईडीबीआई बैंक ने आज दिसंबर 2022 को समाप्त तिमाही के लिए 927.3 करोड़ रुपये के स्टैंडअलोन लाभ में 60% से थोड़ा अधिक वृद्धि दर्ज की।
-मनीकंट्रोल.कॉम

एक्सिस बैंक ने दिसंबर तिमाही (Q3FY23) के लिए 5,853 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया, जो कि 62% की साल-दर-साल वृद्धि है।
-मनीकंट्रोल.कॉम

सिटी बैंक और पेटीएम ने एक्सिस बैंक के साथ सिटी बैंक के वाणिज्यिक बैंकिंग व्यवसाय के विलय से पहले सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड पेटीएम सिटी कार्ड के लिए अपनी साझेदारी समाप्त कर दी है। सिटीबैंक और पेटीएम दोनों ने कार्डधारकों को यह सूचित करते हुए लिखा है कि सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड बंद कर दिया जाएगा, और उन्हें अन्य कार्डों की पेशकश की जाएगी जिन्हें वे चुन सकते हैं।
-व्यवसाय लाइन

पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक ने आज नीतिगत दर को 100 आधार अंकों से बढ़ाकर 17% कर दिया क्योंकि देश दशकों से उच्च मुद्रास्फीति और सबसे खराब भोजन की कमी का सामना कर रहा है। इस वृद्धि के साथ, पाकिस्तान में ब्याज दर अब 24 साल के उच्च स्तर पर है। स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान की मौद्रिक नीति समिति ने नोट किया कि मुद्रास्फीति के दबाव जारी थे और व्यापक रूप से जारी थे।
-बिजनेस टुडे

छंटनी के बीच कर्मचारियों के लिए एक और बुरी खबर आई है, Google ने अपने प्रोग्राम इलेक्ट्रॉनिक रिव्यू मैनेजमेंट (PERM) को रोक दिया है, जो एक नियोक्ता-प्रायोजित ग्रीन कार्ड प्राप्त करने का एक महत्वपूर्ण कदम है।
-बिजनेस स्टैंडर्ड

टेक कंपनियों में बड़े पैमाने पर छंटनी की प्रवृत्ति को जारी रखते हुए, Google, Microsoft, Amazon की पसंद के बाद हाल ही में शामिल होने वाली भारतीय आईटी सेवा फर्म विप्रो है। कंपनी ने एक बयान में कहा, 'प्रशिक्षण के बाद भी बार-बार असेसमेंट में खराब प्रदर्शन' करने के बाद कंपनी ने 452 शुरुआती स्तर के कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया है।
-फाइनेंशियल एक्सप्रेस


 USD ₹81.50
 जीबीपी ₹100.91

 बीएसई सेंसेक्स
  60,941.67 +319.90 (0.53%) Up

  निफ्टी: 18,118.55 +90.90 (0.50%) Up

 1. भारतीय रिजर्व बैंक ने मौजूदा सुरक्षित जमा लॉकरों के लिए समझौतों के नवीनीकरण की समय सीमा को चरणबद्ध तरीके से 31 दिसंबर 2023 तक बढ़ा दिया है।

 2. तेलंगाना: स्टांप शुल्क और पंजीकरण से राजस्व 15,000 करोड़ रुपये के पार।  अधिकारियों के अनुसार, पिछले वित्त वर्ष के दौरान कुल राजस्व 12,364 करोड़ रुपये था, जबकि चालू वर्ष के दौरान यह पहले ही 9,531 करोड़ रुपये को पार कर चुका है।

 3. आरबीआई ने कहा कि केंद्र द्वारा जारी किए जाने वाले सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड में विदेशी निवेश पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।  केंद्रीय बैंक ने गैर-निवासियों द्वारा सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड में निवेश के लिए पूरी तरह से सुलभ मार्ग की घोषणा की।  16,000 करोड़ रुपये के सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड दो चरणों में जारी किए जाएंगे, जिसकी पहली छमाही 25 जनवरी को जारी की जाएगी।

 4. भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने B2B भुगतान और सेवा प्रदाता PayMate India से अपने ₹1,500 करोड़-आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) के लिए कुछ अपडेट के साथ दस्तावेजों को फिर से फाइल करने के लिए कहा है।  पेमेट इंडिया ने मई 2022 में ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस दायर किया।

 5. टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) ने घोषणा की है कि दिवंगत विक्रम किर्लोस्कर की बेटी मानसी टाटा पिछले साल नवंबर में अपने पिता के असामयिक निधन के बाद तत्काल प्रभाव से कंपनी की नई वाइस चेयरपर्सन का पद संभालेंगी।

 ××× मनोरंजन समाचार ×××

 1. शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) फिल्म महोत्सव इस महीने की 27 से 31 तारीख तक मुंबई में आयोजित किया जाएगा।

 2. अभिनेता अनिल कपूर ने ट्विटर पर शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे (बालासाहेब ठाकरे) को उनकी जयंती पर याद करते हुए एक पोस्ट साझा किया।  उन्होंने लिखा, 'अगर निडरता का कोई चेहरा होता तो निश्चित तौर पर बाला साहेब का होता।'

 बालासाहेब ठाकरे (23 जनवरी 1926 - 17 नवंबर 2012), जिन्हें हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे के नाम से भी जाना जाता है, एक भारतीय राजनीतिज्ञ थे, जिन्होंने मुख्य रूप से महाराष्ट्र राज्य में सक्रिय दक्षिणपंथी समर्थक मराठी और हिंदू राष्ट्रवादी पार्टी शिवसेना की स्थापना की थी।

 3. गांधी गोडसे एक युद्ध' के निर्देशक राजकुमार संतोषी ने मुंबई में प्रदर्शनकारियों के एक समूह द्वारा उनके और उनकी टीम द्वारा आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद अपने और अपने परिवार के लिए अतिरिक्त सुरक्षा मांगी है।

 4. सिक्किम की नौ साल की लड़की जेटशेन दोहना लामा ने सिंगिंग रियलिटी शो 'सा रे गा मा पा लिटिल चैंप्स सीजन 9' जीता है।  उन्हें ट्रॉफी और ₹ 10 लाख के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

 5. टॉलीवुड अभिनेता विजय देवरकोंडा रूपे प्राइम वॉलीबॉल लीग में हैदराबाद ब्लैक हॉक्स टीम के सह-मालिक बने।

6- बाबाओं के दरबार में क्यों भाग जाते हैं भूत-प्रेत? ये है इसका मनोविज्ञान
बीते कुछ दिनों से बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री मीडिया में छाए हुए हैं. एक संस्था महाराष्ट्र अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति के आरोपों में घ‍िरे धीरेंद्र शास्त्री के दिव्य दरबार की भी खूब चर्चा है. इन दरबारों के कई वायरल वीडियो में भक्तों के भीतर भूत-प्रेत होने के दावे किए गए हैं. इस तरह के धार्मिक दरबारों या धार्मिक मान्यता के स्थानों में भूत-प्रेत भगाने की मान्यता कैसे काम करती है, इसके पीछे का पूरा मनोवैज्ञानिक कॉन्सेप्ट समझ‍िए. 


 ×××××××××× 
           रक्षा
 ×××××××××× 

 1. भारतीय सेना की रिपोर्ट के अनुसार, आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत स्वदेशी रूप से विकसित उपकरण जैसे अर्जुन टैंक, नाग मिसाइल सिस्टम, K9 वज्र और आकाश वेपन सिस्टम।

 2. नौसेनाध्यक्ष एडमिरल आर हरि कुमार ने कहा, वागीर का कमीशन एक युद्ध के लिए तैयार और विश्वसनीय बल के रूप में भारतीय नौसेना के विकास में एक मील का पत्थर है।

 
 ××××××××××××× 
  अंतरराष्ट्रीय समाचार 
××××××××××××××××××××××××××

 1. भारत और नेपाल के बीच राजनयिक संबंधों के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में, दोनों देशों की सरकारों ने अप्रैल 2022 से अब तक भारत-नेपाल विकास सहयोग के तहत 75 परियोजनाओं को सफलतापूर्वक पूरा किया है।

 2. ऑस्ट्रेलिया में सोमवार को हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की गई, जो इस महीने की तीसरी ऐसी घटना है।  हरे कृष्ण मंदिर के प्रबंधन ने मंदिर की दीवारों को भारत विरोधी भित्तिचित्रों के साथ तोड़ दिया।

 3. अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन (एआईएफ) ने स्कूल शिक्षा मंत्री, थिरु अंबिल महेश पोय्यामोझी की उपस्थिति में भारत के पहले एसटीईएम इनोवेशन एंड लर्निंग सेंटर (एसआईएलसी) का उद्घाटन किया।  एसटीईएम इनोवेशन एंड लर्निंग सेंटर का उद्घाटन वनाविल मंद्रम योजना के तहत गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल, एमएमडीए कॉलोनी, चेन्नई में किया गया।

 4. भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (IISF) के 8वें संस्करण का उद्घाटन मौलाना आज़ाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (MANIT), भोपाल में किया गया।  IISF 2022 चार दिवसीय उत्सव है और इसमें 14 विषयगत कार्यक्रम होंगे।

 ××××××××××× 
 विश्व समाचार 
 ============ 

 1. तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने सोमवार को कहा कि स्वीडन के नाटो सदस्यता आवेदन का जिक्र करते हुए, स्वीडन को "नाटो मुद्दे पर" अपने देश से कोई समर्थन नहीं मिलेगा, अगर वह मुसलमानों के प्रति सम्मान नहीं दिखाएगा।

 2. चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) से संबंधित नौ सैन्य विमान और चार नौसैनिक जहाजों को सोमवार को ताइवान के आसपास के क्षेत्र में पाया गया, स्वायत्त द्वीप के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने कहा।

 ****** 
  खेल
 ****** 

 1. FIH हॉकी पुरुष विश्व कप : भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में दिन के पहले क्रॉस-ओवर मैच में जर्मनी ने फ्रांस को 5-1 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

  2. ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस : भारतीय जोड़ी सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना मिश्रित युगल क्वार्टर फाइनल में पहुंचे।  दोनों ने उरुग्वयन और एरियल बेहार और मकाटो निनोमिया की जापानी जोड़ी को 6-4, 7-6 अंकों से हराया।
 
 ============================

 सिक्किम: गंगटोक
  फ्राम :16 मई 1975
  जिले : 06
  राज्यपाल : गंगा प्रसाद
  सीएम: प्रेम सिंह तमांग (एसकेएम)
 सोना ₹ 56,490 @ 10 ग्राम 24 (केआरटी)
   चांदी ₹ 74,300 @ किग्रा
 पेट्रोल ₹ 103/लीटर
 डीजल ₹90/लीटर

 एलपीजी : ₹ 1,206/14.2 किग्र

 =======================
 भारत के बारे में तथ्य 
 =======================
 जल्लीकट्टू: यह तमिलनाडु में सांडों को काबू में करने वाला खेल है जो 400 ईसा पूर्व से चलन में था।  यह मट्टू पोंगल दिवस पर पोंगल समारोह का एक हिस्सा है।

 सांड को लोगों की भीड़ में छोड़ दिया जाएगा और कई मानव प्रतिभागी सांड के बड़े कूबड़ को दोनों हाथों से पकड़ने का प्रयास करेंगे और उस पर लटक जाएंगे जबकि सांड भागने का प्रयास करता है।  सांड को रोकने का प्रयास करते हुए, प्रतिभागियों ने यथासंभव लंबे समय तक कूबड़ को पकड़ रखा है।  कुछ मामलों में, प्रतिभागियों को बैल के सींगों पर लगे झंडों को हटाने के लिए काफी देर तक सवारी करनी पड़ती है।
 ========== 
 आज का सुविचार  
 ========== 
 आपके जीवन के दो सबसे महत्वपूर्ण दिन वह दिन हैं जब आप पैदा होते हैं और जिस दिन आपको पता चलता है कि क्यों। 

 ==========
आज का जोक 
===========

 एक खगोलशास्त्री अपनी दूरबीन से आकाश को देख रहा था
 पप्पू उसे देख रहा था,
 देखते ही देखते एक तारा टूट जाता है
 पप्पू चिल्लाया, "क्या निशान लगा है!"  वाह....वाह.. 

 ======== 
 क्यों❓ 
 ========= 
 हमें चाँद का एक ही भाग क्यों दिखाई देता है

 चाँद का दूर का भाग, जैसा कि NASA के लूनर टोही ऑर्बिटर द्वारा देखा गया है।  हमें केवल एक चेहरा दिखाई देने का कारण "टाइडल लॉकिंग" नामक एक घटना है।  चंद्रमा लगभग 27 दिनों में एक बार अपनी धुरी पर घूमता है, जो कि पृथ्वी की परिक्रमा करने में उतना ही समय लगता है

 चंद्रमा का एक भाग हमेशा पृथ्वी के सामने होता है क्योंकि इसे तुल्यकालिक घूर्णन कहा जाता है।  अर्थात, चंद्रमा अपनी धुरी पर घूमता है, या घूमता है, उतने ही समय में यह पृथ्वी की परिक्रमा करता है।  ... उस कारण से, हमारा चंद्रमा हमेशा एक तरफ पृथ्वी का सामना करता है, जिसे हम चंद्रमा का निकट पक्ष कहते हैं।
 ========= 
  संस्कृत सीखें
 ========= 
 लाल : लोहितः, लोहिताः,
 रक्तवर्णः रक्तवर्णः
 =============== 
 यह कैसे काम करता है ⁉
 =============== 
 मवाद एक गाढ़ा द्रव होता है जिसमें मृत ऊतक, कोशिकाएं और बैक्टीरिया होते हैं।  आपका शरीर अक्सर इसका उत्पादन तब करता है जब यह किसी संक्रमण से लड़ रहा होता है, विशेष रूप से बैक्टीरिया के कारण होने वाले संक्रमण से।  स्थान और संक्रमण के प्रकार के आधार पर, मवाद कई रंगों का हो सकता है, जिसमें सफेद, पीला, हरा और भूरा शामिल है।
 थोड़ा सा मवाद और खून निकलने के बाद, आपका घाव साफ हो जाना चाहिए।  यदि घाव भरने की प्रक्रिया के माध्यम से निर्वहन जारी रहता है और खराब गंध आती है या मलिनकिरण होता है, तो यह संभवतः संक्रमण का संकेत है।
 ========== 
 जीके टुडे
 ========== 
 भारत में बहुसंख्यक लड़कियों द्वारा सामना की जाने वाली असमानताओं, शिक्षा, पोषण, कानूनी अधिकारों, चिकित्सा देखभाल और बालिकाओं की सुरक्षा आदि के महत्व को उजागर करने के लिए हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है।
 ==========
  आज का जन्म
 ==========

 प्रियकांत प्रेमचंद मनियार (24 जनवरी 1927 - 25 जून 1976) गुजरात, भारत के एक गुजराती कवि थे।  उन्होंने प्रतीकात्मक और काल्पनिक कविता के सात संग्रह प्रकाशित किए, और 1982 में राधा और कृष्ण के बारे में प्रेम गीतों के संग्रह लिलेरो ढल (1979) के लिए मरणोपरांत साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
 =========== 
 मुहावरे और मुहावरे
 ============ 
 आकार दें या बाहर भेजें बेहतर काम करें या छोड़ दें
 =======================
 विलोम शब्द
 भाव × बकवास

 समानार्थी शब्द
 ब्रॉड : चौड़ा

 ======== 
  वैदिक ज्ञान
 ========= 

 24 जनवरी (मंगलवार)
 वैदिक ऋतु: शिशिर
  द्रिक ऋतुः शिशिर (शीतकालीन)
  पक्ष :: शुक्लपक्ष
  माह: माघ 18, (पूर्णिमंत)
 पौसा 03, (अमंता)
 विक्रम संवत - 2079
  शक संवत - 1944
 नक्षत्र: शतभिषा (रात 9:58 बजे तक)
 पूर्व भाद्रपद
 तिथि: तृतीया (दोपहर 3:22 बजे तक) चतुर्थी
 राहु: 03:21 अपराह्न – 04:43 अपराह्न
 यमगंदा : 09:56 AM – 11:17 AM

 अश्वमेध (संस्कृत: अश्वमेध अश्वमेध) वैदिक धर्म की श्रौत परंपरा के अनुसार एक अश्व बलि अनुष्ठान है।  इसका उपयोग प्राचीन भारतीय राजाओं ने अपनी शाही संप्रभुता को साबित करने के लिए किया था: राजा के योद्धाओं के साथ एक घोड़े को एक वर्ष की अवधि के लिए भटकने के लिए छोड़ दिया जाता था।  घोड़े द्वारा पार किए गए क्षेत्र में, कोई भी प्रतिद्वंद्वी उसके साथ आने वाले योद्धाओं को चुनौती देकर राजा के अधिकार पर विवाद कर सकता था।  एक वर्ष के बाद, यदि कोई शत्रु घोड़े को मारने या पकड़ने में कामयाब नहीं होता, तो जानवर को राजा की राजधानी में वापस निर्देशित किया जाता था।  इसके बाद इसकी बलि दी जाएगी, और राजा को निर्विवाद संप्रभु घोषित किया जाएगा।
 =======================
  स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार 
 ( नोट : गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाने वाले ये घरेलू नुस्खे, इसका इस्तेमाल करना या न करना आपके ऊपर है) 
======================  
 भोजन के बाद गुड़ खाना। यह पाचन में सहायता करके कब्ज को रोकता है।  यह हमारे शरीर में पाचक एंजाइमों को सक्रिय करता है, इस प्रकार भोजन के उचित पाचन में मदद करता है।  इसलिए कई लोग खाने के बाद गुड़ खाना पसंद करते हैं.  यह एक डिटॉक्स के रूप में कार्य करता है, क्योंकि यह शरीर से खराब विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर लीवर को साफ करने में मदद करता है।
 =======================

×××××××××××××××××××××××
 TODAYS 4-01-2023 TOP NEWS 
×××××××××××××××××××××××


  •      Google preparing to compete with Paytm-PhonePe, know plan
         When you have made UPI payment at most of the shops, you must have heard the sound of the transaction.This voice comes through the soundbox. Voice alerts of transactions are received from the soundbox of Paytm and PhonePe. Now Google is also planning to compete with Paytm and PhonePe in the case of Soundbox.
  •       President Droupadi Murmu  conferred this year's Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar at Vigyan Bhawan in New Delhi.
  •       PM Modi  interacted with youngsters who were selected under the ‘Know Your Leader’ programme to participate in the ceremony to honour Netaji Subhas Chandra Bose in the Central Hall of Parliament.
  •       Lok Sabha Speaker Om Birla inaugurates Military Tattoo & Tribal Dance Festival at Jawahar LalT Nehru Stadium in New Delhi. 
  •      The Ayush Ministry has signed a Memorandum of Understanding with India Tourism Development Corporation (ITDC) to work together for the promotion of medical value travel in Ayurveda and other traditional systems of medicine. 
  •      Health and Family Welfare Minister Dr. Mansukh Mandaviya has said that more than 47 thousand Nikshay Mitra and 8.8 lakh TB patients have been connected through Ni-Kshaya 2.0 portal.
     
        Union Minister of Home and Co-operation Amit Shah addressed culmination programme of Azadi ka Amrit Mahotsav Iconic Week in Port Blair. 
  •      To provide professional support to SC-ST entrepreneurs and thus promote inclusive growth, Union MSME Minister Narayan Rane inaugurated a day-long National SC-ST Hub Conclave in Mumbai. 
  •          What is SC ST entrepreneurship? 
          Under the 'Chief Minister Scheduled Castes and Scheduled Tribes Entrepreneurship Development' scheme, educated unemployed youths of the Scheduled Castes and Scheduled Tribes community are trained in basic skills of entrepreneurship. In the said scheme, an entrepreneur is given an interest-free loan of 5 lakhs. 
  •       The three day long Monastic festival of Monpa tribe of Tawang celebrated at Tawang Monastery. The festival was celebrated from 20 to 22 January 2023.
  •       Torgya festival is celebrated  to pay homage to Lama Tsongkhapa and chase away evil spirits that ushers in diseases, misfortunes and natural calamities. 
  •       BJP spokesperson Gaurav Bhatia said that, the Country will not tolerate anyone speaking against India's security forces. 
  •       The BJP  came down heavily on Congress following its leader Digvijay Singh's comment that the Government did not give any proof of the 2016 surgical strike carried out by India along the LoC with Pakistan.
  •      CM Eknath Shinde announced that a greenfield expressway will be developed between Mumbai and Goa on the lines of the recently inaugurated Samruddhi Corridor.
  •       Already, the union government is developing the Mumbai - Goa highway into four lanes as part of the larger 1,622-km-long economic corridor between Mumbai and Kanyakumari. 
  •     Students Allowed To Wear Hijab, but not Burqa:  After protests broke out in Hindu College in Uttar Pradesh's Moradabad over a ban on entry of students wearing burqa, the college authorities have clarified that the ban is on burqa alone, while hijabs are allowed. 
  •     Congress leader Rahul Gandhi said the party will use its "full power" to reinstate statehood in Jammu and Kashmir.
  •      Subhash Chandra Bose Aapda Prabandhan Puraskar-2023:  Odisha State Disaster Management Authority (OSDMA) and Lunglei Fire Station (LFS), Mizoram, both in the Institutional category, have been selected for the Subhash Chandra Bose Aapda Prabandhan Puraskar-2023 for their excellent work in Disaster Management.
  •       Himachal Pradesh government intends to make the state as the first Green Energy State by the end of 2025 by harnessing hydro, hydrogen and solar energy and switching to green products. 
  •      Motor Vehicle Act of 1988:   The Delhi High Court has given the Central government a six months timeline to enforce the provisions of the Motor Vehicles Act that provide for a grant of compensation to road accident victims, even if the errant vehicle is uninsured, as well as in hit-and-run cases.

×××××××××××××××××××××××
        CRIME REPORT 
×××××××××××××××××××××××

1. Youth Affairs and Sports Ministry has formed an Oversight Committee to enquire into the allegations of sexual misconduct, harassment and financial irregularities in the Wrestling Federation of India. 

2. A special court in Jammu “closed” banned JKLF chief Yasin Malik’s right to cross-examine a prime witness in a 1990 case related to the killing of four IAF personnel after he refused to do so through video conference. 

Malik, who is in Delhi’s Tihar Jail after being convicted in a terror funding case, has been demanding that he be allowed to cross-examine witnesses physically in the Jammu court. He was present in the court virtually.

3. Gujarat High Court denied bail to TMC spokesperson Saket Gokhale in a case of alleged misuse of money raised through crowdfunding.  Gokhale reportedly collected over ₹70 lakh from over 1,700 people using a crowdfunding portal and used it for personal purposes. 

×××××××××××××××××××××××
            FINANCE
×××××××××××××××××××××××

FINANCIAL NEWS BULLETIN DT. 24.01.2023
Credit  INDIAN BANK EMPLOYEES UNION
 
Strict measures taken by the government to keep inflation under control may persuade the RBI to take appropriate action on interest rates going forward, said Commerce & Industry Minister Piyush Goyal, indicating that it may be brought down by the central bank. “The current situations of war and the Covid pandemic have impacted the interest rates in recent times,” he told the media.
-Business Line 

The RBI today extended the deadline for banks to complete the process of renewal of agreements for the existing safe deposit locker holders. The deadline will be extended in a phased manner by Dec 31, 2023, with intermediate milestones of 50% by June 30, 2023, and 75% by Sept 30, 2023, the RBI said in a release. Further, banks have been advised to make necessary arrangements to facilitate the execution of the revised agreements by ensuring the availability of stamp papers, etc, the RBI said.
-Moneycontrol.com

Incentives  provided by the Emergency Credit Line Guarantee Scheme (ECLGS) has helped in boosting credit flow to MSMEs, with at least 14.6 lakh MSME accounts being saved due to the scheme, according to an analysis by SBI’s economic research department. In absolute terms, MSME loan accounts worth ₹2.2 lakh Cr improved since inception of ECLGS for the entire banking industry, per the ERD’s analysis.
-Business Line

After discovering "material supervisory concerns" in SBM Bank (India) Ltd, the RBI today ordered SBM Bank to stop all transactions under the liberalised remittance scheme with immediate effect. "RBI, in exercise of its powers under sections 35A and 36(1)(a) of the Banking Regulation Act, 1949, directed SBM Bank (India) Ltd to stop, with immediate effect, all transactions under Liberalised Remittance Scheme (LRS) till further orders," the RBI statement read.
-Economic Times 

Canara Bank reported a significant increase in net profits for the third quarter of FY23, which were up 92%  YoY to ₹2,882 Cr from ₹1,502 Cr in the third quarter of FY22. The bank’s net interest income during the Q3 FY23 grew by 23.81% to ₹8,600 Cr from ₹6,945 Cr in the same quarter last year. During Q3, its global business grew by 13.63% YoY to ₹20,14,443 Cr and its global deposits stood at ₹11,63,470 Cr, up by 11.51% YoY. Gross global advances increased by 16.65% to ₹ 8,50,973 Cr. Meanwhile, the domestic deposit of the bank stood at ₹10,79,700 Cr in Q3, an increase of 9.21% YoY. Its gross domestic advances saw an increase of 14.11% YoY to ₹8,00,907 Cr.
-Business Line 

IDBI Bank today posted little above 60% growth in standalone profit at Rs 927.3 Cr for the quarter ended Dec 2022.
-Moneycontrol.com

Axis Bank reported a net profit of Rs 5,853 Cr for the Dec quarter (Q3FY23), a growth of 62% Y-o-Y.
-Moneycontrol.com

Citibank and  Paytm have ended their partnership for a co- branded credit card Paytm CITI Card, ahead of the merger of Citibank’s commercial banking business with Axis Bank. Both Citibank and Paytm have written to cardholders informing them that the co- branded credit card will be shut down, and offering them other cards they could opt for.
-Business Line 

Pakistan's central bank  today increased the policy rate by 100 basis points to 17% as the country continues to witness decades-high inflation and the worst food shortage. With this raise, the interest rate in Pakistan is now at a 24-year high.  The State Bank of Pakistan's Monetary Policy Committee noted that inflationary pressures were persisting and continuing to be broad-based.
-Business Today 

Amid the layoffs come another bad news for employees,  Google has paused its Program Electronic Review Management (PERM), a key step in acquiring an employer- sponsored green card.
-Business Standard 

Continuing the trend of mass layoffs at tech companies, the most recent to join the spree after the likes of Google, Microsoft, Amazon, is Indian IT services firm Wipro. The Co has sacked 452 entry -level employees after ‘they performed poorly in assessments repeatedly even after training’, said the Co in a statement.
-Financial Express

 USD ₹81.50 
 GBP ₹100.91

BSE Sensex 
 60,941.67 +319.90 (0.53%) Up

 NIFTY: 18,118.55 +90.90 (0.50%) Up

1. The Reserve Bank of India has extended the deadline for renewal of agreements for the existing safe deposit lockers in a phased manner by the 31st of December 2023.

2. Telangana: Revenue from stamp duty and registration to cross Rs 15,000 crore.   According to officials, the total revenue during the last fiscal year stood at Rs.12,364 crore, whereas, during the current year it has already crossed Rs.9,531 crore.

3. RBI said the sovereign green bonds to be issued by the Centre will not have any restrictions on foreign investment. The central bank announced a fully accessible route for investments by non-residents in the sovereign green bonds. Sovereign green bonds worth ₹16,000 crore will be issued in two tranches, with the first half to be issued on January 25.

4. Securities and Exchange Board of India (SEBI) has asked B2B payments and services provider PayMate India to refile documents for its ₹1,500 crore-initial public offering (IPO) with certain updates. PayMate India filed the Draft Red Herring Prospectus in May 2022. 

5. Toyota Kirloskar Motor (TKM) has announced that Manasi Tata, the daughter of late Vikram Kirloskar will take over as the company's new Vice Chairperson with immediate effect, after the untimely demise of her father in November last year. 

××× ENTERTAINMENT NEWS ×××

1. Shanghai Cooperation Organisation (SCO) Film Festival will be held from the 27th to the 31st of this month in Mumbai.

2. Actor Anil Kapoor took to Twitter to share a post remembering Shiv Sena founder Bal Thackeray,  ( Balasaheb Thackeray) , on his birth anniversary. He wrote, "If fearlessness had a face, it certainly belonged to BalaSaheb."

Balasaheb Thackeray ( 23 January 1926 – 17 November 2012), also known as Hindu Hruday Samrat Balasaheb Thackeray, was an Indian politician who founded the Shiv Sena, a right-wing pro-Marathi and Hindu nationalist party active mainly in the state of Maharashtra.

3. Gandhi Godse Ek Yudh' director Rajkumar Santoshi has sought additional security for himself and his family after a press conference held by him and his team was interrupted by a group of protesters in Mumbai. 

4. Jetshen Dohna Lama, a nine-year-old girl from Sikkim, has won the singing reality show 'Sa Re Ga Ma Pa Li'l Champs season 9'. She was awarded the trophy and a cash prize of ₹10 lakh. 

5. Tollywood actor Vijay Deverakonda becomes co-owner of Hyderabad Black Hawks team in RuPay Prime Volleyball League. 

6. Why do ghosts run away in Baba's court? this is the psychology of it
For the past few days, Dhirendra Shastri of Bageshwar Dham has been in the media.There is also a lot of discussion about the divine court of Dhirendra Shastri, surrounded by allegations of an organization Maharashtra Andhashraddha Nirmoolan Samiti. In many viral videos of these courts, claims have been made of ghosts inside the devotees. Understand the whole psychological concept behind how the belief of exorcism works in such religious courts or places of religious belief.
×××××××××××××××××××××××
          DEFENCE
×××××××××××××××××××××××

1. According to the reports of the Indian Army, indigenously developed equipment like Arjun Tank, Nag Missile System, K9 Vajra, and Akash Weapon System under the Aatmanirbhar Bharat Abhiyan.

2. The Chief of Naval Staff Admiral R Hari Kumar said, the commissioning of Vagir marks a milestone in the Indian Navy’s evolution as a combat-ready and credible force.

    
××××××××××××××××××××××××
 INTERNATIONAL NEWS 
××××××××××××××××××××××××

1. To commemorate 75 years of diplomatic relations between India and Nepal, the governments of both countries have successfully undertaken 75 projects under India-Nepal Development Cooperation since April 2022 till date. 

2. Hindu temple was vandalised in Australia on Monday, marking the third such incident this month. The management of the Hare Krishna Temple found the temple walls vandalised with anti-India graffiti. 

3. The American India Foundation (AIF) inaugurated India’s first STEM Innovation and Learning Center (SILC) in the presence of the Minister for School Education, Thiru Anbil Mahesh Poyyamozhi. STEM Innovation and Learning Center is inaugurated under the scheme of Vanavil Mandram at the Government Higher Secondary School, MMDA Colony, Chennai.

4. 8th edition of the India International Science Festival (IISF) was inaugurated at the Maulana Azad National Institute of Technology (MANIT), Bhopal. IISF 2022 is a four day festival and will feature 14 thematic events. 

×××××××××××××× 
  WORLD NEWS  
=============== 

1. Turkish President Recep Tayyip Erdogan said on Monday that Sweden won't receive any support from his country "on the NATO issue" if it won't show respect towards Muslims, referring to Sweden's NATO membership application.

2. Nine military aircraft and four naval ships belonging to China's People's Liberation Army (PLA) were detected in Taiwan's vicinity on Monday, the self-governing island's Ministry of National Defence said.

**********
  SPORTS 
**********

1. FIH HOCKEY MEN’S WORLD CUP :  Germany enters quarterfinals, defeats France, 5-1 in first cross-over match of the day at Kalinga Stadium in Bhubaneswar.

 2. AUSTRALIAN OPEN TENNIS : Indian pair Sania Mirza and Rohan Bopanna advances to mixed doubles quarter-finals. Both defeated Uruguayan and Japanese pair of Ariel Behar and Makato Ninomiya with 6-4, 7-6 points. 
 
======================

Sikkim:  Gangtok
 Frmn :16 May 1975
 Districts : 06
 Govrnr:   Ganga Prasad
 CM: Prem Singh Tamang (SKM)
 Gold ₹ 56,490 @10gm 24 (Krt)
 Silver ₹ 74,300 @ Kg
 Petrol ₹ 103/Ltr 
 Diesel ₹ 90/Ltr

LPG : ₹ 1,206/14.2 Kg
=======================
  FACTS ABOUT INDIA  
=======================
Jallikattu : Its a bull taming sport in Tamil Nadu which was in practice from 400 BC. It is a part of Pongal celebrations on Mattu Pongal day.

Bull will be released into a crowd of people and multiple human participants attempt to grab the large hump of the bull with both arms and hang on to it while the bull attempts to escape. Participants hold the hump for as long as possible, attempting to bring the bull to a stop. In some cases, participants must ride long enough to remove flags on the bull's horns.
=======================
 Thought of the day  
=======================
 The two most important days in your life are the day you are born and the day you find out why. =======================
JOKE OF THE DAY=======================
 An astronomer was watching the sky from his telescope 
Pappu was observing him,
Suddenly a star falls, seeing that 
Pappu shouted,"Kya nishana lagaya hai!" waah....waah.. 
=======================
 WHY❓ 
=======================
Why we see only One side of the moon 

The far side of the moon, as seen by NASA's Lunar Reconnaissance Orbiter. The reason we only see the one face is because of a phenomenon known as "tidal locking." The moon rotates on its axis roughly once every 27 days, which is the same amount of time it takes to orbit the Earth 

 One side of the moon always faces Earth because of what's called synchronous rotation. That is, the moon rotates, or spins on its axis, in the same length of time it takes to orbit Earth. ... For that reason, our moon always one side facing Earth, which we call the moon's near side.
=======================
 LEARN Sanskrit 
=======================
Red :  लोहितः, Lohitaḥ,
रक्तवर्णः  Raktavarṇaḥ


=======================
  HOW IT WORKS

 ======================
Pus is a thick fluid containing dead tissue, cells, and bacteria. Your body often produces it when it's fighting off an infection, especially infections caused by bacteria. Depending on the location and type of infection, pus can be many colors, including white, yellow, green, and brown.
After the initial discharge of a bit of pus and blood, your wound should be clear. If the discharge continues through the wound healing process and begins to smell bad or have discoloration, it's probably a sign of infection.
=======================


 GK TODAY 
=======================
On 24 January every year, National Girl Child Day is celebrated to highlight the inequalities faced by a majority of the girls in India, the importance of education, nutrition, legal rights, medical care and safety of girl children, etc
=======================
 BORN TODAY 
=======================
 Priyakant Premachand Maniyar (24 January 1927 – 25 June 1976) was a Gujarati poet from Gujarat, India. He published seven collections of symbolic and imagist poetry, and was awarded the Sahitya Akademi Award posthumously in 1982 for Lilero Dhal (1979), a collection of love songs about Radha and Krishna.
=======================
 IDIOMS & PHRASES 
=======================
Shape up or ship out  Work better or leave
=======================
ANTONYMS 
  sense × nonsense
 
SYNONYMS 
 Broad : Wide
==========================
 VEDIK GYAN 
=======================

  
24 Jan (Tueday) 
Vedic Ritu: Shishir
 Drik Ritu:  Shishir (Winter)
 पक्ष :: Shuklapaksha
 Month:  Magha 18,  (Purnimanta) 
Pausa 03, (Amanta) 
Vikram Samvat - 2079
 Shaka Samvat - 1944
Nakshatra:Shatabhisha (up to 9:58 pm)
Purva Bhadrapada
Tithi: Tritiya (up to 3:22 pm) Chaturthi
Rahu: 03:21 PM – 04:43 PM
Yamaganda : 09:56 AM – 11:17 AM 

The Ashvamedha (Sanskrit: अश्वमेध aśvamedha) is a horse sacrifice ritual followed by the Śrauta tradition of Vedic religion. It was used by ancient Indian kings to prove their imperial sovereignty: a horse accompanied by the king's warriors would be released to wander for a period of one year. In the territory traversed by the horse, any rival could dispute the king's authority by challenging the warriors accompanying it. After one year, if no enemy had managed to kill or capture the horse, the animal would be guided back to the king's capital. It would be then sacrificed, and the king would be declared as an undisputed sovereign.
=======================
  HEALTH CARE: HOME REMEDIES 
( Note : These home tips followed in villages/ancient traditions, it is up to you to use it or not )

=======================
Eating jaggery after a meal. It prevents constipation by aiding digestion. It activates the digestive enzymes in our body, thus helps in proper digestion of food. That's why many people prefer eating jaggery after a meal. It acts as a detox, as it helps cleanse the liver by flushing out nasty toxins from the body.
=======================



Download smart Think4unity app