TODAYS 22-01-2023 TOP NEWS collection

हर समस्या के दो ही समाधान
भाग लो (run away)
या
भाग लो (participate)

t4unews: TODAYS 22-01-2023 TOP NEWS 

 लगातार स्ट्राइक जारी है आउट सोर्स और संविदा कर्मचारियों Madhya Pradesh Vidyut companiyon का मध्यप्रदेश में

  •  भारत का पहला नेज़ल कोविड वैक्स 26 जनवरी को लॉन्च किया जाएगा।
  •   तेलंगाना विधानमंडल का बजट सत्र 3 फरवरी से शुरू होने वाला है।
  •  अम्बेडकर कांस्य प्रतिमा, स्मृति वनम का अनावरण आंध्र प्रदेश में 13 अप्रैल को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस.  जगन मोहन रेड्डी.
  •  मीर मोहम्मद अज़मत अली ख़ान अज़मेत जाह को उनके पिता निज़ाम आठवीं मुकर्रम जाह के निधन के बाद शनिवार को आसफ़ जाही राजवंश के प्रमुख, हैदराबाद के नौवें टाइटैनिक निज़ाम के रूप में नामित किया गया था।  राज्याभिषेक समारोह चौमहल्ला पैलेस के कोरोनेशन हॉल में आयोजित किया गया था।

  •  आईएएस अधिकारी विक्रम देव दत्त ने डीजीसीए के अगले प्रमुख को डीजीसीए के अगले महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया।
     
     राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा के स्थापना दिवस (21 जनवरी को) पर अपनी शुभकामनाएं दी हैं।
  •  Business20 (B20) स्थापना बैठक भारत के G 20 प्रेसीडेंसी के हिस्से के रूप में 22-24 जनवरी के बीच गांधीनगर, गुजरात में आयोजित की जाएगी।
  •   पीएम मोदी ने इस बात पर खुशी जताई है कि एग्जाम वॉरियर्स किताब अब 13 भाषाओं में उपलब्ध है।
  •  कर्मचारी राज्य बीमा योजना, ईएसआई ने नवंबर 2022 के महीने में 18.86 लाख नए कर्मचारियों को अपने दायरे में जोड़ा है।
  •  उत्तराखंड के आपदा प्रबंधन सचिव डॉ रंजीत कुमार सिन्हा ने शनिवार को कहा कि जोशीमठ में भू-धंसाव के बीच 242 प्रभावित परिवारों को 3.62 करोड़ रुपये की राशि वितरित की गई है.

 
 
 ××××××××××××××××××××××××××
         क्राइम रिपोर्ट
 ××××××××××××××××××××××××××

 1. पश्चिम बंगाल पुलिस ने इंडियन सेक्युलर फ्रंट (आईएसएफ) के कार्यकर्ताओं पर शनिवार को लाठीचार्ज किया और उसके विधायक नौसाद सिद्दीकी को कोलकाता में गिरफ्तार कर लिया।  वे दक्षिण 24 परगना जिले में तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के हमले का विरोध कर रहे थे।

 2. मध्य प्रदेश के शिवपुरी में गोदाम की दीवार गिरने से 4 की मौत, 6 घायल।

 3. आगरा के सराफा बाजार में बदमाशों ने फायरिंग की।  आरोपियों ने एक दुकान के मालिक को लूटने की कोशिश की, लेकिन जैसे ही अन्य दुकानदारों ने उन्हें रोकने की कोशिश की, उन्होंने बाजार में गोलियां चला दीं, जिसमें छह लोग घायल हो गए।

 4. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक विशेष अदालत को बताया है कि कर्नाटक भाजपा के युवा नेता प्रवीण नेतरू की हत्या पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के "हत्यारे दस्ते" द्वारा की गई थी।  एनआईए ने इस मामले में 20 लोगों को चार्जशीट किया है।

 5. दिल्ली की अदालत ने शनिवार को हरीश चंदर को जमानत दे दी, जिस व्यक्ति पर 19 जनवरी को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के बाहर 10-15 मीटर तक कार द्वारा दिल्ली महिला आयोग (DCW) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल को घसीटने का आरोप है।  हाथ वाहन की खिड़की में फंस गया।

 6. भारत जोड़ो यात्रा के आगमन से पहले जम्मू में दोहरे विस्फोट;  9 घायल।

 7. डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम रोहतक जेल से 40 दिन की पैरोल पर रिहा हुए।  उन्हें उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के बनवारा आश्रम ले जाया गया।

 ××××××××××××××××××××××××××
             वित्त
 ××××××××××××××××××××××××××


वित्तीय समाचार बुलेटिन 22.01.2023
क्रेडिट इंडियन बैंक कर्मचारी संघ, दिल्ली
 
आईसीआईसीआई बैंक ने दिसंबर तिमाही (Q3FY23) के लिए 8,312 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया, घरेलू ऋण पुस्तिका में 21.4% की स्वस्थ वृद्धि और स्थिर शुद्ध ब्याज मार्जिन (NIM) से 34.2% की वृद्धि हुई।
-मनीकंट्रोल.कॉम
      
प्रशांत कुमार, एमडी और सीईओ के अनुसार, यस बैंक के पास बॉम्बे हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट के समक्ष अपील करने के लिए मजबूत कारण हैं, जिसने ₹8,400 करोड़ के अतिरिक्त टियर (एटी) -1 बॉन्ड को लिखने के अपने फैसले को रद्द कर दिया था। बॉम्बे हाई कोर्ट ने यस बैंक के प्रशासक द्वारा बैंक के एटी-1 बॉन्ड को उसके पुनर्निर्माण के हिस्से के रूप में राइट-डाउन करने के आदेश को रद्द कर दिया था।
-व्यवसाय लाइन

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने आज दिसंबर तिमाही के लिए 605 करोड़ रुपये का समेकित शुद्ध लाभ दर्ज किया, जो पिछले वर्ष की इसी तिमाही में 281 करोड़ रुपये से 115% अधिक है।
-मनीकंट्रोल.कॉम

कोटक महिंद्रा बैंक ने एक साल पहले की अवधि की तुलना में अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए 2,792 करोड़ रुपये के शुद्ध लाभ में 31% की वृद्धि के साथ स्ट्रीट अनुमानों को हराया।
-मनीकंट्रोल.कॉम


 USD ₹80.98
 जीबीपी ₹100.32

 बीएसई सेंसेक्स
  60,621.77 −236.66 (0.39%) Down

  निफ्टी: 18,027.65 −80.20 (0.44%) Down

 1. हाल ही में, बॉम्बे हाई कोर्ट ने निवेशकों को राहत देते हुए यस बैंक लिमिटेड द्वारा जारी किए गए 8,400 करोड़ रुपये के अतिरिक्त टियर-1 (एटी1) बॉन्ड को राइट-ऑफ़ करने को रद्द कर दिया।

 ये बॉन्ड असुरक्षित बॉन्ड होते हैं जिनकी स्थायी अवधि होती है, बैंकों द्वारा जारी किए जाते हैं और इनकी कोई परिपक्वता तिथि नहीं होती है।

 2. राष्ट्रीय कोयला सूचकांक, कोयला मंत्रालय ने प्रदर्शन बैंक गारंटी के संशोधन में छूट की पेशकश की और वाणिज्यिक कोयला ब्लॉक नीलामी के लिए बोली की देय तिथि को 30 जनवरी तक बढ़ा दिया।

 141 कोयला खदानों के लिए छठे दौर की वाणिज्यिक कोयला खदानों की नीलामी के शुभारंभ के दौरान, कोयला मंत्रालय ने वर्ष की शुरुआत में अप्रैल के लिए राष्ट्रीय कोयला सूचकांक (NCI) पर आधारित प्रदर्शन बैंक गारंटी (PBG) को वार्षिक रूप से संशोधित करने का निर्णय लिया।  2023.

 3. हाल ही में केंद्र सरकार ने पूंजी निवेश योजना के लिए विशेष सहायता के तहत राज्यों को अतिरिक्त ₹2,000 करोड़ देने का फैसला किया है ताकि उन्हें पुराने वाहनों को स्क्रैप करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके और इसके लिए व्यक्तियों को कर रियायतें भी प्रदान की जा सकें।

        इस योजना के तहत राज्य सरकारों को पूंजी निवेश परियोजनाओं के लिए 50 साल के ब्याज मुक्त ऋण के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

 ××× मनोरंजन समाचार ×××

1. सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने कई YouTube वीडियो को ब्लॉक करने के निर्देश जारी किए हैं, जिन्होंने बीबीसी डॉक्यूमेंट्री "इंडिया: द मोदी क्वेश्चन" का पहला एपिसोड प्रकाशित किया था।

2. सेवानिवृत्त न्यायाधीशों, नौकरशाहों और सशस्त्र बलों के दिग्गजों ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर बीबीसी वृत्तचित्र का खंडन करते हुए एक बयान पर सह-हस्ताक्षर किए हैं।

3. अभिनेत्री सारा अली खान ने दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की जयंती एक एनजीओ के बच्चों के साथ मनाई। उसने एक क्लिप पोस्ट की जिसमें वह केक काटती हुई नजर आ रही है।

 4  शख्स shahrukhkhan  ने किया भविष्य यात्रा का दावा, बोला- 2023 में होगी एलियन से जंग
भरोसा नहीं होगा लेकिन भविष्य से आए एक यात्री ने दावा किया है कि साल 2023 में एलियंस और इंसानों के बीच जंग होगी. यह इंसान 846 साल आगे से वापस आया है. यानी साल 2869 से. दावा करता है कि वो टाइम ट्रैवेलर है. साथ ही भविष्यवाणी की है कि इस साल भयानक भूकंप आएंगे.

 ××××××××××××××××××××××××××
           रक्षा
 ××××××××××××××××××××××××××

 1. भारतीय नौसेना भारतीय नौसेना अकादमी आईएनए एझिमाला, केरल में जून 2023 से शुरू होने वाले पाठ्यक्रम के लिए सूचना प्रौद्योगिकी में शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) प्रदान करने के लिए अविवाहित पुरुषों और अविवाहित महिला उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करती है।

 2. पराक्रम दिवस पर, पीएम मोदी सोमवार को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के 21 सबसे बड़े अज्ञात द्वीपों का नाम 21 परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर रखने के समारोह में भाग लेंगे।

 3. पीएम मोदी ने नई दिल्ली में पुलिस महानिदेशकों और महानिरीक्षकों के अखिल भारतीय सम्मेलन में भाग लिया।

 4. ASMI मशीन पिस्टल: भारतीय सेना ने हाल ही में रक्षा अधिग्रहण प्रक्रिया, 2020 (DAP 2020) के फास्ट ट्रैक प्रक्रिया (FTP) के माध्यम से 'आपातकालीन खरीद' के रूप में 5,000 9×19 मिमी मशीन पिस्तौल के स्वदेशी स्रोत के लिए एक निविदा जारी की है।  ).

 DRDO (रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन) और भारतीय सेना द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। इसका वजन 2 किलोग्राम से कम है और यह 100 मीटर की दूरी पर फायर कर सकता है।

 


××××××××××××× 
 अंतरराष्ट्रीय समाचार 
×××××××××××××× 

 1. जी20 की पहली पर्यावरण और जलवायु स्थिरता कार्य समूह की बैठक 9 से 11 फरवरी तक बेंगलुरु में आयोजित की जाएगी।

 2. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर कहते हैं, भारत एक विश्वसनीय पड़ोसी है, श्रीलंका की मदद के लिए अतिरिक्त मील जाने के लिए तैयार है।

 3. मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी इस महीने की 24 से 26 तारीख तक भारत की राजकीय यात्रा पर आएंगे।  भारत के 74वें गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रपति सिसी मुख्य अतिथि होंगे।

 4. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने गैबॉन के विदेश मंत्री माइकल मौसा एडमो के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

 5. इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल का 8वां संस्करण भोपाल में हजारों छात्रों और स्टार्टअप इंटरनेशनल नॉर्थ-साउथ ट्रांसपोर्ट कॉरिडोर के साथ शुरू हुआ:

 यह 2000 में परिवहन पर यूरो-एशियाई सम्मेलन में भारत, ईरान और रूस के बीच एक त्रिपक्षीय समझौते के साथ गठित एक बहुआयामी परिवहन समझौता है। यह हिंद महासागर को फारस की खाड़ी के माध्यम से रूस और उत्तरी यूरोप में कैस्पियन सागर से जोड़ता है।

 उद्देश्य: यह दिखाने के लिए कि कैसे विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) हमें अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए समाधान प्रदान करते हैं।

 6. नेपाल की काली गंडकी नदी से दो शिला (पत्थर), लगभग सात फीट लंबी और 350 टन से अधिक वजनी, अयोध्या पहुंचने वाली हैं, जहां उनका उपयोग भगवान राम की मूर्ति को तराशने के लिए किया जाएगा, जानकी मंदिर के पुजारियों ने कहा (  जनकपुर),

 7. दावोस में विश्व आर्थिक मंच (WEF) की वार्षिक बैठक 2023 के दौरान तेलंगाना ने विभिन्न क्षेत्रों में ₹21,000 करोड़ के निवेश को आकर्षित किया है, राज्य के आईटी मंत्री के टी रामा राव ने शनिवार को कहा।

8-बहुत हुआ धुआं-धुआं! केवल इलेक्ट्रिक बाइक बनाएगी 120 साल पुरानी ये कंपनी
Harley-Davidson दुनिया भर में अपने हैवी इंजन वाले क्रूजर स्टाइल बाइक्स के लिए मशहूर है और ऐसे में पूरे लाइनअप का इलेक्ट्रिफिकेशन होना एक बड़े बदलाव का संकेत है. 120 साल पुरानी इस अमेरिकी टू-व्हीलर ब्रांड के फैन दुनिया भर में हैं और अब कंपनी इलेक्ट्रिक मॉडलों पर फोकस बढ़ा रही है.

 ×××××××××× 
 विश्व समाचार  
 =========== 

 1. पाकिस्तान के तीन बार के पूर्व प्रधान मंत्री नवाज शरीफ ने कहा कि पूर्व सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा और पूर्व आईएसआई प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फ़ैज़ हामिद देश को मौजूदा संकट के लिए जिम्मेदार हैं।

 2. बुर्किना फासो की सेना ने 66 महिलाओं और बच्चों को मुक्त कराया, जिन्हें इस महीने की शुरुआत में देश के किस प्रांत में इस्लामिक चरमपंथियों ने अगवा कर लिया था।

 **** 
   खेल
 **** 
 1. क्रिकेट  :

 भारत बनाम न्यूजीलैंड, दूसरा वनडे
 भारत 8 विकेट से जीता
 न्यूजीलैंड - 108 (34.3)
 इंडस्ट्रीज़ - 111/2 (20.1)
 सीआरआर: 5.50
 प्लेयर ऑफ द मैच
 मोहम्मद शमी

 भारत ने दूसरे वनडे में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया;  3 मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है।

 2 दक्षिण अफ्रीका महिला बनाम वेस्टइंडीज महिला
 पूर्वी लंदन में
 दूसरा मैच, दक्षिण अफ्रीका में महिला टी20ई ट्राई-सीरीज़ 2023
 दक्षिण अफ्रीका महिला ने 44 रन से जीत दर्ज की

  दूसरा मैच
 दक्षिण अफ्रीका महिला ने 44 रन से जीत दर्ज की
 आरएसएडब्ल्यू - 141/5 (20)
 डब्ल्यूआईडब्ल्यू - 97/8 (20)

 3. पहलवानों के विरोध के बीच युवा मामले और खेल मंत्रालय ने रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) के सहायक सचिव विनोद तोमर को निलंबित कर दिया है।  यह तब हुआ जब तोमर ने डब्ल्यूएफआई के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ लगाए गए आरोपों को "निराधार" करार दिया और पहलवानों से "सबूत पेश नहीं करने" पर सवाल उठाया।  पहलवानों का आरोप है कि बृजभूषण ने कई पहलवानों का यौन उत्पीड़न किया।

 ============================

 राजस्थान : जयपुर
  राज्य दिवस :30 मार्च 1949
  जिले : 33
  राज्यपाल : कलराज मिश्र
  सीएम: अशोक गहलोत (कांग्रेस)
 सोना ₹ 58,250 @ 10 ग्राम 24 (केआरटी)
 चांदी ₹ 72,100 @ किग्रा
 पेट्रोल ₹ 110/लीटर
 डीजल ₹96/लीटर

 एलपीजी : ₹ 1,079/14.2 किग्रा
 =======================
 
  भारत के बारे में तथ्य  
 =======================
  नागार्जुन सागर बांध नागार्जुन सागर में कृष्णा नदी पर बना एक चिनाई वाला बांध है जो तेलंगाना के नलगोंडा जिले और आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के बीच की सीमा पर फैला हुआ है

 1955 और 1967 के बीच निर्मित, बांध ने 11.472 बिलियन क्यूबिक मीटर (405.1 × 109 घन फीट) की सकल भंडारण क्षमता के साथ एक जलाशय बनाया।  यह बांध अपनी सबसे गहरी नींव से 490 फीट (150 मीटर) लंबा और 0.99 मील (1.6 किमी) लंबा है, जिसमें 26 बाढ़ द्वार हैं जो 42 फीट (13 मीटर) चौड़े और 45 फीट (14 मीटर) ऊंचे हैं।  यह संयुक्त रूप से आंध्र प्रदेश और तेलंगाना द्वारा संचालित है।  निजाम ने 1903 में ब्रिटिश इंजीनियरों से कृष्णा नदी पर बने इस बांध के सर्वेक्षण का काम शुरू करवाया।
 =======================
 आज का सुविचार 
 =======================
 जीतने का मतलब हमेशा पहले होना नहीं होता।  जीतने का मतलब है कि आप अपने से बेहतर कर रहे हैं
 पहले किया।
 ======================
 आज का जोक  
 =======================
 बस में सीट के लिए आपस में भिड़ गईं दो महिलाएं...

  बस कंडक्टर : बड़े को यहाँ बैठना चाहिए,
 दोनों ने एक दूसरे को देखा और सीट खाली रह गयी!!!!!!!!!

 =========== 
  क्यों❓❓❓
 ============ 
 कुछ लोग दूर की चीजें क्यों नहीं देख पाते?

 निकट दृष्टि दोष (मायोपिया) में, फोकस बिंदु रेटिना के सामने होता है, जिससे दूर की वस्तुएं धुंधली दिखाई देती हैं।  निकट दृष्टिदोष (मायोपिया) एक सामान्य दृष्टि स्थिति है जिसमें आप अपने पास की वस्तुओं को स्पष्ट रूप से देख सकते हैं, लेकिन दूर की वस्तुएं धुंधली होती हैं।


 =======================
 संस्कृत सीखें 
 =======================
 नभः स्पृशं दीप्तम्
 नभ: स्पर्शम दीप्तम

 डर के साथ आकाश को छूना
 महिमा के साथ आकाश को स्पर्श करें।


 =============== 
 यह कैसे काम करता है ⁉
 =============== 
 ऊन का कपड़ा कैसे बनता है?

 ऊन का उत्पादन ऊन देने वाले जानवरों के बाल काटने से शुरू होता है।  ... इन कार्डेड धागों को फिर सूत में काटा जाता है, और अंतिम धुलाई के बाद, इस सूत को कपड़ों और अन्य प्रकार के ऊनी वस्त्रों में बुना जा सकता है।
 

========= 
  जीके टुडे
 ======== 


 राजा हरिश्चंद्र दादासाहेब फाल्के द्वारा निर्देशित और निर्मित 1913 की एक भारतीय मूक फिल्म है।  इसे अक्सर पहली पूर्ण लंबाई वाली भारतीय फीचर फिल्म माना जाता है।
 
========== 
  आज का जन्म 
 ========= 
  मदापति हनुमंथा राव (22 जनवरी 1885 - 11 नवंबर 1970) एक भारतीय राजनेता, कवि और लघु-कथा लेखक थे।  वह 1951-1954 तक हैदराबाद के पहले मेयर थे।
 ============ 
 मुहावरे और मुहावरे
 ============ 
 जैसा देश वैसा भेष

 एक चलन का पालन करें, वही करें जो बाकी सब कर रहे हैं
 =======================
 विलोम
 ग्लॉमी × प्रफुल्लित

 समानार्थी शब्द
 संभावना : अवसर
 ==========================


Vaidik 


 22 जनवरी (रविवार)
 वैदिक ऋतु: शिशिर
  द्रिक ऋतुः शिशिर (शीतकालीन)
  पक्ष :: शुक्लपक्ष
  माह: माघ 16, (पूर्णिमंत)
 माघ 01 (अमंता)
 विक्रम संवत - 2079
  शक संवत - 1944
 नक्षत्र : श्रवण
 धनिष्ठा
 तिथि: प्रतिपदा (रात्रि 10:27 बजे तक) द्वितीया
 राहु: 04:41 अपराह्न – 06:03 अपराह्न
 यमगंदा : दोपहर 12:38 से दोपहर 01:59 तक

 (कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है  )
 =======================
 संतोषी माता (हिंदी: संतोषी माता) या संतोषी मां (संतोषी मां) हिंदू लोककथाओं में एक देवी हैं।  वह "संतुष्टि की माँ" के रूप में पूजनीय हैं, उनके नाम का अर्थ है।  ... एक व्रत (अनुष्ठान उपवास) जिसे संतोषी मां व्रत कहा जाता है, जो लगातार 16 शुक्रवार को महिलाओं द्वारा किया जाता है, देवी का पक्ष लेता है।

 कई लोकप्रिय मान्यताओं में से एक के अनुसार, संतोषी माता भगवान गणेश की बेटी हैं।  उसका जन्म उसके भाइयों क्षेम और लाभ के बहन होने की इच्छा व्यक्त करने के बाद हुआ था।
 

=======================

 स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार 
 ( नोट : गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाने वाले ये घरेलू नुस्खे, इसका इस्तेमाल करना या न करना आपके ऊपर है) ======================  =
 कच्चे करी पत्ते चबाने या हर दिन एक कप करी पत्ते की चाय पीने से वजन बढ़ने से रोका जा सकता है और शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है।  यह शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर शरीर को साफ करने में मदद करता है।  यह अवांछित वसा को जलाने में भी मदद करता है, जिससे वजन घटाने को बढ़ावा मिलता है।
 =======================


×××××××××××××××××××××××
 TODAYS 22-01-2023 TOP NEWS 
×××××××××××××××××××××××

Continue strike in on outsourced and contract employees in mp state electricity companies

  •  India's first nasal Covid vax to be launched on Jan 26.
  •  The Budget Session of the Telangana legislature is set to begin on February 3.
  •  Ambedkar bronze statue, Smriti Vanam to be unveiled in AP on April 13 by Andhra Pradesh Chief Minister Y.S. Jagan Mohan Reddy.
  •  Mir Mohammed Azmat Ali Khan Azmet Jah was named the ninth titular Nizam of Hyderabad, head of the Asaf Jahi Dynasty, on Saturday after the passing of his father, Nizam VIII Mukarram Jah. The crowning ceremony was held at the Coronation Hall in the Chowmahalla Palace.
  •  IAS officer Vikram Dev Dutt appointed next head of DGCA as the next Director General of DGCA.
     
  •  President Droupadi Murmu has extended her greetings  on the statehood day of Manipur, Meghalaya and Tripura (on 21 Jan).
  •  Business20 (B20) inception meeting to be organised at Gandhinagar, Gujarat between January 22-24 as part of India’s G 20 presidency.

  •  PM Modi has expressed delight that the book Exam Warriors is now available in 13 languages.
  •  The Employees’ State Insurance Scheme, ESI, has added 18.86 lakh new employees under its fold in the month of November 2022.
  •  Uttarakhand's Disaster Management Secretary Dr Ranjit Kumar Sinha on Saturday said that amount of ₹3.62 crore has been distributed to 242 affected families in Joshimath amid land subsidence. 


×××××××××××××× 
 CRIME REPORT 
××××××××××××××× 

1. West Bengal Police lathi-charged the Indian Secular Front (ISF) workers and arrested its MLA Nausad Siddiqui in Kolkata on Saturday. They were protesting against an attack by Trinamool Congress activists in South 24 Parganas district.

2.  4 killed, 6 injured after godown wall collapses in Madhya Pradesh's Shivpuri. 

3.  Miscreants opened fire in Agra's Sarafa market. The accused tried to rob a shop owner, but as other shopkeepers tried to stop them, they opened fire in the market, injuring six. 

4. National Investigation Agency (NIA) has told a special court that Karnataka BJP youth leader Praveen Nettaru was murdered by the Popular Front of India's (PFI) "killer squad". The NIA has chargesheeted 20 people in the case. 

5. Delhi court on Saturday granted bail to Harish Chander, the man accused of dragging Delhi Commission for Women (DCW) chairperson Swati Maliwal by car for 10-15 metres outside the All India Institute of Medical Sciences (AIIMS) on January 19 after her hand got stuck in the vehicle’s window.

6. Twin blasts in Jammu ahead of Bharat Jodo Yatra's arrival; 9 injured.

7. Dera Sacha Sauda head Gurmeet Ram Rahim released from Rohtak jail on 40-day parole. He was taken to Banwara ashram in Baghpat district of Uttar Pradesh.

×××××××××× 
 FINANCE
×××××××××× 

FINANCIAL NEWS BULLETIN   22.01.2023
Credit  INDIAN BANK EMPLOYEES UNION, DELHI
 
ICICI Bank reported a net profit of Rs 8,312 crore for the Dec quarter (Q3FY23), a 34.2% Y-o-Y increase helped by a healthy 21.4%  growth in domestic loan book and stable net interest margin (NIM).
-Moneycontrol.com
      
YES Bank has strong reasons for preferring an appeal before the Supreme Court against the Bombay High Court judgment which set aside its decision to write down Additional Tier (AT)-1 Bonds aggregating ₹8,400 crore, according to Prashant Kumar, MD & CEO. The Bombay High Court had set aside the order by the YES Bank’s administrator directing the bank’s AT-1 bonds be written-down as part of its reconstruction.
-Business Line 

IDFC First Bank today reported a consolidated net profit of Rs 605 crore for the Dec quarter, up 115% from Rs 281 crore in the same quarter of the previous year.
-Moneycontrol.com

Kotak Mahindra Bank beat Street estimates with a 31%  growth in net profit at Rs 2,792 crore for the Oct- Dec quarter over the year-ago period.
-Moneycontrol.com


 USD ₹80.98 
 GBP ₹100.32

BSE Sensex 
 60,621.77 −236.66 (0.39%) Down

 NIFTY: 18,027.65 −80.20 (0.44%) Down

1. Recently, the Bombay High Court  quashed the write-off of Additional Tier-1 (AT1) bonds worth Rs 8,400 crore issued by Yes Bank Ltd, bringing relief to investors.

These bonds are unsecured bonds that have perpetual tenors, are issued by banks and have no maturity date.

2. NATIONAL COAL INDEX, Coal Ministry Offered relaxation in the Revision of the Performance Bank Guarantee and extended Bid due date for the Commercial Coal Block auction up to January 30.

During the launching of the sixth-round commercial coal mines’ auction for 141 coal mines, the ministry of Coal decided to annually revise the Performance Bank Guarantee (PBG) based on the National Coal Index (NCI) for April at the beginning of the year 2023.

3. Recently Central Government decided to give an additional ₹2,000 crore to States under the Special Assistance for Capital Investment scheme to incentivise them to scrap old vehicles and also provide tax concessions to individuals for it.

Under this Scheme, financial assistance is provided to the States Governments in the form of a 50-year interest free loan for capital investment projects.

××× ENTERTAINMENT NEWS ×××

1. The Information and Broadcasting Ministry has issued directions for blocking multiple YouTube videos which published the first episode of the BBC Documentary “India: The Modi Question

2. Retired judges, bureaucrats and armed forces veterans have co-signed a statement rebutting the BBC documentary on Prime Minister Narendra Modi.

3. Actress Sara Ali Khan celebrated the birth anniversary of late actor Sushant Singh Rajput with the children of an NGO. She posted a clip in which she's seen cutting a cake. 

4-The person shahrukhkhan claimed to travel to the future, said - there will be a war with aliens in 2023
It will not be believed, but a traveler from the future has claimed that in the year 2023, there will be a war between aliens and humans. This man has come back from 846 years ahead. Means from the year 2869. Claims that he is a time traveller. Along with this, it is predicted that there will be terrible earthquakes this year.


××××××××× 
 DEFENCE
×××××××××× 
1. Indian Navy invites online applications from unmarried men & unmarried women candidates for grant of Short Service Commission (SSC) in information technology for course commencing June 2023 onwards at Indian Naval Academy INA Ezhimala, Kerala.

2. On Parakram Diwas, PM Modi will participate in a ceremony to name the 21 largest unnamed islands of Andaman and Nicobar Islands after 21 Param Vir Chakra awardees on Monday at 11 AM through video conferencing.

3. PM Modi attends All India Conference of Directors General and Inspectors General of Police in New Delhi.

4. ASMI Machine Pistol : The Indian Army has recently raised a tender to indigenously source 5,000 9×19 mm machine pistols as an ‘Emergency Procurement’ via the Fast Track Procedure (FTP) of the Defence Acquisition Procedure, 2020 (DAP 2020).

Developed jointly by DRDO (Defence Research and Development Organisation) and Indian Army.It weighs under 2kg and can fire at a range of 100 metres. 

5.Enough smoke! This 120 year old company will make only electric bike
Harley-Davidson is known worldwide for its cruiser style bikes with heavy engines and as such electrification of the entire lineup marks a big change. The 120-year-old American two-wheeler brand has a worldwide fan base and now the company is increasing its focus on electric models.


 
××××××××××××××××××××××××
 INTERNATIONAL NEWS
 ××××××××××××××××××××××××

1. The G20's First Environment and Climate Sustainability Working Group Meeting will be held from 9th to 11th February in Bengaluru.

2.  External Affairs Minister Dr S Jaishankar says, India a reliable neighbour, is ready to go extra mile to help Sri Lanka. 

3. President of Egypt, Abdel Fattah El-Sisi, will pay a state visit to India from the 24th to the 26th of this month. President Sisi will be the Chief Guest on India’s 74th Republic Day.

4. External Affairs Minister Dr S Jaishankar has expressed shock over the demise of Foreign Minister of Gabon, Michael Moussa Adamo.

5. The 8th edition of India International Science Festival begins  at Bhopal with thousands of students and StartUps International North-South Transport Corridor:

It is a multimodal transportation agreement formed with a trilateral agreement between India, Iran and Russia at the Euro-Asian Conference on Transport in 2000. It links the Indian Ocean to the Caspian Sea via the Persian Gulf onwards into Russia and Northern Europe. 

Aim: To show the ways how science, technology, engineering and mathematics (STEM) provide us with the solutions to improve our lives.

6. Two shilas (stones), around seven feet long and weighing over 350 tonnes, from Nepal’s Kali Gandaki river are set to arrive at Ayodhya, where they will be used to carve the idol of Lord Ram, said the priests from Janaki temple (Janakpur),

7. Telangana has attracted investments worth ₹21,000 crore across various sectors during the World Economic Forum (WEF) Annual Meeting 2023 in Davos, state's IT Minister KT Rama Rao said on Saturday. 

××××××××××××× 
 WORLD NEWS  
============== 

1. Pakistan's three-time former Prime Minister Nawaz Sharif said ex-Army chief Gen Qamar Javed Bajwa and ex-ISI head Lt Gen Faiz Hamid are responsible for the current crisis roiling the nation. 

2. Burkina Faso's army freed 66 women and children, who were kidnapped by Islamic extremists earlier this month in the country's 

**********
 SPORTS 
**********
1. Cricket  :

India vs New Zealand, 2nd ODI
India won by 8 wkts
NZ - 108 (34.3)
IND - 111/2 (20.1)
CRR:  5.50
Player of the Match
Mohammed Shami

India beat New Zealand by 8 wickets in 2nd ODI; Take 2-0 lead in 3 match series.

2  South Africa Women vs West Indies Women
at East London
2nd Match, Womens T20I Tri-Series in South Africa 2023
South Africa Women won by 44 runs

 2nd Match
South Africa Women won by 44 runs
RSAW - 141/5 (20)
WIW - 97/8 (20)

3. The Ministry of Youth Affairs and Sports has suspended Wrestling Federation of India (WFI) Assistant Secretary Vinod Tomar amid wrestlers' protest. This comes hours after Tomar termed the charges levelled against WFI's chief Brij Bhushan Sharan Singh "baseless" and questioned the wrestlers for not "producing evidence". Wrestlers have alleged that Brij Bhushan sexually harassed several wrestlers.

======================

Rajasthan:  Jaipur
 State Day :30 Mar 1949
 Districts : 33
 Govrnr:   Kalraj Mishra
 CM:Ashok Gehlot (INC)
 Gold ₹ 58,250 @10gm 24 (Krt)
 Silver ₹ 72,100 @ Kg
  Petrol ₹ 110/Ltr 
  Diesel ₹ 96/Ltr

LPG : ₹ 1,079/14.2 Kg

=======================
 FACTS ABOUT INDIA  
=======================
 Nagarjuna Sagar Dam is a masonry dam across the Krishna River at Nagarjuna Sagar which straddles the border between Nalgonda district in Telangana and Guntur district in Andhra Pradesh

Constructed between 1955 and 1967, the dam created a water reservoir with gross storage capacity of 11.472 billion cubic metres (405.1×109 cu ft). The dam is 490 feet (150 m) tall from its deepest foundation and 0.99 miles (1.6 km) long with 26 flood gates which are 42 feet (13 m) wide and 45 feet (14 m) tall. It is jointly operated by Andhra Pradesh and Telangana. The Nizam made the British engineers begin the survey work for this dam across the Krishna River in the year 1903.


=======================
 Thought of the day 
=======================
Winning doesn’t always mean being first. Winning means you’re doing better than you’ve
done before.


======================
 JOKE OF THE DAY  
=======================
Two ladies fighting for a seat in a bus ..

 Bus conductor : the older one should sit here,
both looked at each other and the seat remained empty !!!!!!!! 


========== 
 WHY❓ 
=========== 

Why can't some people see things far away? 

In nearsightedness (myopia), the point of focus is in front of the retina, making distant objects appear blurry. Nearsightedness (myopia) is a common vision condition in which you can see objects near to you clearly, but objects farther away are blurry.
=======================
LEARN Sanskrit 
=======================
नभः स्पृशं दीप्तम् 
 Nabhaḥ Spr̥śaṁ Dīptam

 गर्व के साथ आकाश को छूना
Touch the Sky with Glory.


======================
  HOW IT WORKS ⁉ 
=======================
How Is Wool Fabric Made?

 The production of wool begins with the shearing of wool-bearing animals. ... These carded strands are then spun into yarn, and after a final washing, this yarn can be woven into garments and other types of woolen textiles.


============= 
  GK TODAY 
============= 
 Raja Harishchandra is a 1913 Indian silent film directed and produced by Dadasaheb Phalke. It is often considered the first full-length Indian feature film.

============= 
 BORN TODAY 
============= 
 Madapati Hanumantha Rao (22 January 1885 – 11 November 1970) was an Indian statesman, poet and a short-story writer. He was the first Mayor of Hyderabad from 1951-1954.
=======================
  IDIOMS & PHRASES 
=======================
Jump on the bandwagon 

Follow a trend, do what everyone else is doing
=======================
ANTONYM 
 Gloomy × Cheerful

SYNONYMS 
Possibility : Opportunity
==========================


Vaidik 


22 Jan (Sunday) 
Vedic Ritu: Shishir
 Drik Ritu:  Shishir (Winter)
 पक्ष :: Shuklapaksha
 Month:  Magha 16,  (Purnimanta) 
Magha 01 (Amanta) 
Vikram Samvat - 2079
 Shaka Samvat - 1944
Nakshatra : Shravana
Dhanishta
Tithi: Pratipada (up to 10:27 pm) Dwitiya
Rahu: 04:41 PM – 06:03 PM
Yamaganda :  12:38 PM – 01:59 PM


(kindly inform, if given info is vary from actual facts )
 =======================
Santoshi Mata (Hindi: संतोषी माता) or Santoshi Maa (संतोषी माँ) is a goddess in the Hindu folklore. She is venerated as "the Mother of Satisfaction", the meaning of her name. ... A vrata (ritual fast) called the Santoshi Maa vrata performed by women on 16 consecutive Fridays wins the goddess' favour.

According to one of the many popular beliefs, Santoshi Mata is Lord Ganesha’s daughter. She was born after her brothers Kshema and Labha expressed their desire to have a sister.
=======================

Credit shubhoday ,moneycontrol.com



Download smart Think4unity app