TODAYS  23-01-2023 TOP NEWS COLLECTION BY THINK4UNITYNEWS

खोई हुई चीजें अक्सर खूबसूरत लगती है...
जैसे 
बीता हुआ वक्त और बचपन...

t4unews:-  आज 23-01-2023 की प्रमुख खबरें

  •  गौतम अडानी का मेगा प्लान, 5 कंपनियों का आएगा IPO, ऐसे और बढ़ेगा कारोबार
        अडानी ग्रुप (Adani Group) अपनी पांच कंपनियों को स्टॉक मार्केट में लिस्ट कराने की तैयारी कर रहा है. आने वाले वर्षों में इनके आईपीओ लॉन्च होंगे. अडानी ग्रुप अपने कर्ज के रेश्यो को कम कर निवेशकों के आधार को बढ़ाना चाहता है।
  •  कांग्रेस नेता राहुल गांधी 30 जनवरी को 'भारत जोड़ो यात्रा' का समापन करने के लिए जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में पार्टी मुख्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे।
  •  कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने दिल्ली के व्यापारियों को दुकानों को सील करने या तोड़े जाने से बचाने के लिए एक योजना के लिए प्रधानमंत्री से अनुरोध किया।  याचिका दिल्ली के सदर बाजार में 25 दुकानों को व्यावसायिक उपयोग के लिए आवासीय परिसर के कथित दुरुपयोग को लेकर सील कर दी गई थी।
  •   डीजी और आईजी के अखिल भारतीय सम्मेलन में पीएम मोदी ने पुलिस पदक प्रदान किए;  पुलिस बलों को अधिक संवेदनशील बनाने और उभरती प्रौद्योगिकियों में प्रशिक्षित करने का सुझाव दिया।
  •   रामचरितमानस पर प्रतिबंध लगाने की मांग करते हुए समाजवादी पार्टी के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने रविवार को कहा कि यह दलितों की छवि खराब करती है.
  •  सरकार सीजीएचएस को आयुष्मान भारत के साथ जोड़ेगी: रोगियों के लिए अधिक अस्पताल विकल्प प्रदान करने के लिए, सरकार केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) के लाभार्थियों को प्रमुख आयुष्मान भारत-प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (एबी) के साथ सूचीबद्ध अस्पतालों में इलाज कराने की अनुमति देने पर विचार कर रही है।  -पीएमजेएवाई)।
  •  महाराष्ट्र मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (महामेट्रो) ने घोषणा की है कि मेट्रो रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) फरवरी में पुणे मेट्रो के एक खंड का निरीक्षण करेंगे, और मार्च में मंजूरी मिलने की उम्मीद है।
  •   इस लाइन में भारत का सबसे गहरा भूमिगत स्टेशन है, जो सिविल कोर्ट में कुछ महीनों में तैयार हो जाएगा और इसकी गहराई 33.1 मीटर (108.59 फीट) होगी।
  •   जेईई मेन 2023 एडमिट कार्ड: एनटीए ने सत्र 1 के लिए जेईई मेन 2023 एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। जेईई मेन 2023 परीक्षा 24 जनवरी 2023 से आयोजित होने जा रही है।

  •   भारत का चुनाव आयोग (ईसीआई) आज नई दिल्ली में प्रौद्योगिकी और चुनाव अखंडता का उपयोग विषय पर दूसरे अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी करेगा।
  •  केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मध्य प्रदेश के सिंगरौली में बेघर परिवारों को मुख्यमंत्री आवासीय भूमि अधिकार योजना के तहत नि:शुल्क भूमि अधिकार वितरित किए।
  •   पीएम मोदी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसलों को क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध कराने को लेकर चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ के विचार की तारीफ की है.
  •  यूथ 20 ग्रुप की पहली बैठक असम के गुवाहाटी में अगले महीने की 6 से 8 तारीख तक होगी।

  •   शिक्षा मंत्रालय आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को चिह्नित करने के लिए देश भर के 500 केंद्रीय विद्यालयों में एक राष्ट्रव्यापी चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित कर रहा है, जिसे पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।
  •  असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा है कि चराइदेव मोइदम्स सांस्कृतिक श्रेणी में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल की स्थिति के लिए भारत का नामांकन है।  देश भर के 52 स्थलों में से केंद्र द्वारा असम की साइट का चयन किया जाता है।
  •   राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 17 सहित कुल 23 झांकियां 2023 गणतंत्र दिवस परेड के दौरान कर्तव्य पथ पर चलेंगी।

 
 ××××××××××××××××××××××××××
         क्राइम रिपोर्ट
 ××××××××××××××××××××××××××

 1. सूचना एवं प्रसारण, खेल और युवा मामलों के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा, एक जांच समिति भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच करेगी।

 2. रविवार को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर के ईदगाह इलाके में अज्ञात आतंकवादियों द्वारा ग्रेनेड फेंके जाने के बाद 32 वर्षीय एक व्यक्ति घायल हो गया।

 3. असम में ऑल आदिवासी नेशनल लिबरेशन आर्मी (AANLA) के 46 से अधिक नेताओं और कैडरों ने सरकार के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने के चार महीने बाद रविवार को अपने हथियार सौंपे।

 4. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की एक विशेष टीम रविवार को जम्मू के नरवाल इलाके में पहुंची और उस जगह का निरीक्षण किया जहां शनिवार को दो विस्फोट हुए थे।  एनआईए के अधिकारियों ने एक घंटे से अधिक समय तक विस्फोट स्थल का निरीक्षण किया और मामले की जांच के लिए नमूने एकत्र किए।

 5. छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में एक कार के पेड़ से टकराने के बाद आग लगने से तीन लोगों की मौत हो गई।

6: गोद में बैठी, गले लगाया, किया Kiss... चलती बाइक पर रोमांस करने वाला कपल अरेस्ट

दुर्ग CG जिले में चलती बाइक पर सरेआम रोमांस करने वाले कपल को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. दोनों से रविवार देर रात सीन भी रीक्रिएट करवाया. जांच में पचा चला कि आरोपी की बाइक भी चोरी की है. आरोपी ने उस बाइक को 9 हजार रुपये में खरीदा था. उसकी नंबर प्लेट भी हटा दी थी. ताकि पुलिस उसकी शिनाख्त न कर सके.

 ××××××××××××××××××××××××××
             वित्त
 ××××××××××××××××××××××××××

वित्तीय समाचार बुलेटिन   23.01.2023

 
सूत्रों ने कहा कि सरकार आगामी बजट में पीएसबी के लिए पूंजी निवेश की घोषणा करने की संभावना नहीं है क्योंकि उनके वित्तीय स्वास्थ्य में काफी सुधार हुआ है और वे 1 लाख करोड़ रुपये का संयुक्त लाभ अर्जित करने के रास्ते पर हैं। उनका पूंजी पर्याप्तता अनुपात नियामक आवश्यकता से बहुत अधिक है और 14% -20% के बीच भिन्न होता है।
-व्यवसाय लाइन

कोटक महिंद्रा बैंक ने कहा कि बैंक के बोर्ड ने वित्त वर्ष 2022-23 में 2,000 करोड़ रुपये के निजी प्लेसमेंट के आधार पर सूचीबद्ध, प्रतिदेय, असुरक्षित गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर जारी करने को मंजूरी दे दी है। “वित्तीय वर्ष 2022 की शेष अवधि के दौरान, निजी प्लेसमेंट के आधार पर, एक या एक से अधिक किश्तों/श्रृंखलाओं में, सूचीबद्ध, प्रतिदेय, असुरक्षित गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर (“एनसीडी”) जारी करने की मंजूरी, जिसकी राशि रु. 2,000 करोड़ से अधिक न हो -23 प्रचलित सदस्यों की मंजूरी के तहत, "कोटक महिंद्रा बैंक ने अपनी नियामक फाइलिंग में कहा।
-लाइवमिंट

पंजाब एंड सिंध बैंक ने शनिवार को दिसंबर 2022 को समाप्त तिमाही के लिए 373 करोड़ रुपये के लाभ में 24% की छलांग लगाई, ब्याज आय में स्वस्थ वृद्धि और खराब ऋणों में गिरावट से सहायता मिली। बैंक ने एक साल पहले इसी तिमाही में 301 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था।
-मनीकंट्रोल.कॉम

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस ने दिसंबर 2022 को समाप्त तीसरी तिमाही में शुद्ध लाभ में 16% से अधिक की गिरावट के साथ 304 करोड़ रुपये की गिरावट दर्ज की। एसबीआई लाइफ ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में बीमाकर्ता का लाभ 364 करोड़ रुपये था।
-मनीकंट्रोल.कॉम

आकर्षक चीनी बाजारों और अमेरिकी अर्थव्यवस्था के मंदी में प्रवेश करने की चिंताओं पर विदेशी निवेशकों ने इस महीने अब तक ₹15,236 करोड़ की शुद्ध राशि निकाली है। दिसंबर में ₹11,119 करोड़ और नवंबर में ₹36,239 करोड़ के शुद्ध प्रवाह के बाद जनवरी के महीने में बहिर्वाह हुआ।
-हिन्दू

बीएसई पर बाजार पूंजीकरण के मामले में शीर्ष 10 दिग्गजों में से 4 ने 16 जनवरी से 20 जनवरी के बीच संचयी रूप से लगभग ₹82,481 करोड़ जोड़े। सप्ताह के दौरान, 30 शेयरों वाला बीएसई बेंचमार्क सेंसेक्स 360.59 अंक या 0.59% बढ़ा। बाजार मूल्यांकन में ₹33,432.65 करोड़ - कुल मिलाकर ₹9,26,187.54 करोड़। एचडीएफसी का बाजार पूंजीकरण ₹17,144.18 करोड़ बढ़कर ₹4,96,067.07 करोड़ हो गया। एलआईसी का बाजार पूंजीकरण ₹8,918.25 करोड़ से गिरकर ₹4,41,864.34 करोड़ हो गया, और एसबीआई का बाजार पूंजीकरण ₹7,095.07 करोड़ गिरकर ₹5,28,426.26 करोड़ पर पहुंच गया। आईसीआईसीआई बैंक का एमकैप ₹1,960.45 करोड़ घटकर ₹6,07,345.37 करोड़ रह गया। शीर्ष 10 सबसे मूल्यवान कंपनियों की सूची में आरआईएल का नेतृत्व किया गया है, इसके बाद टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक, एचयूएल, एसबीआई, एचडीएफसी, एलआईसी और अदानी टोटल गैस का स्थान है।
-लाइवमिंट

क्रेडिट इंडियन बैंक कर्मचारी संघ, दिल्ली

 USD ₹80.98
 जीबीपी ₹100.43

 बीएसई सेंसेक्स
  60,621.77 −236.66 (0.39%) Down

  निफ्टी: 18,027.65 −80.20 (0.44%) Down

 1. अरमाडा डिफेंस सिस्टम्स में अडानी की सहायक कंपनी अग्नेय सिस्टम्स लिमिटेड की 56% और अरमाको जेएससी की 44% हिस्सेदारी होगी।  जेवी, अरमाडा डिफेंस सिस्टम्स, भारतीय सेना के लिए उत्पाद बनाने का इरादा रखता है।

 2. केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि भारत 2025 तक पेट्रोल में 20% इथेनॉल सम्मिश्रण हासिल कर लेगा।

 3. केनरा बैंक ने कहा कि वह रूसी संयुक्त उद्यम (JV) कमर्शियल इंडो बैंक LLC (CIBL) में अपनी हिस्सेदारी दूसरे वेंचर पार्टनर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) को लगभग 114 करोड़ रुपये में बेचने की योजना बना रहा है।  CIBL, 2003 में निगमित, SBI (60 प्रतिशत) और केनरा बैंक (40%) के बीच रूस में एक संयुक्त उद्यम है

 ××× मनोरंजन समाचार ×××

 1. फिल्म निर्माता राजकुमार संतोषी ने पुष्टि की है कि अभिनेता सनी देओल उनकी आगामी फिल्म 'लाहौर: 1947' में दिखाई देंगे।

 2. विश्व हिंदू परिषद (VHP) के कार्यकर्ताओं ने गुजरात के सूरत में एक मूवी थियेटर में घुसकर शाहरुख खान अभिनीत फिल्म 'पठान' के पोस्टर फाड़ दिए, 'पठान' 25 जनवरी को रिलीज हो रही है।

 3. नेटफ्लिक्स इंक. के सह-संस्थापक और सीईओ रीड हेस्टिंग्स ने कंपनी के मुख्य कार्यकारी के रूप में अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

 ××××××××××××××××××××××××××
           रक्षा
 ××××××××××××××××××××××××××

 1. सेना को 200 मैन-पोर्टेबल ड्रोन जैमर चाहिए, ताकि सैनिकों द्वारा फील्ड में इस्तेमाल किया जा सके।  नियंत्रण, संचार अपलिंक के साथ-साथ डाउनलिंक, डेटा और ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम लिंक को जाम करके यह प्रणाली ड्रोन के खिलाफ प्रभावी होगी।

 2. भारतीय वायु सेना के गरुड़ विशेष बल पहली बार इस वर्ष गणतंत्र दिवस परेड के दौरान कर्तव्य पथ पर मार्च करेंगे।

 स्क्वाड्रन लीडर पीएस जैतावत भारतीय वायु सेना दल के हिस्से के रूप में गरुड़ टीम का नेतृत्व करेंगे और स्क्वाड्रन लीडर सिंधु रेड्डी आकस्मिक कमांडर होंगी।

 3. भारतीय नौसेना आज पांचवीं कलवारी श्रेणी की पनडुब्बी वीएजीआईआर को कमीशन करने के लिए तैयार है।

 (ए) इसे मुंबई में मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड में भारतीय नौसेना के प्रोजेक्ट -75 के तहत स्वदेशी रूप से बनाया गया है।

 (बी) इसका नाम आईएनएस वागीर - रूस की एक वेला-श्रेणी की पनडुब्बी से मिला, जिसने 1973 से 2001 तक नौसेना में सेवा की।

 (c) पनडुब्बी, जिसे 'सैंड शार्क' भी कहा जाता है, पिछले साल 20 दिसंबर को भारतीय नौसेना को सौंपी गई थी।

 4. पीएम मोदी आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के नाम पर अंडमान और निकोबार के 21 द्वीपों का नाम रखेंगे।

 5. सबसे बड़ा द्विवार्षिक त्रि-सेवा उभयचर अभ्यास AMPHEX 2023 आंध्र प्रदेश में काकीनाडा के पास 17 से 22 जनवरी 23 तक आयोजित किया गया था।

 अभ्यास के दौरान किए गए संयुक्त अभियानों में भारतीय सेना से बड़ी संख्या में सैनिकों, भारतीय नौसेना के उभयचर युद्धपोतों और भारतीय वायु सेना के विमानों ने भाग लिया।

 6. आजादिका अमृत महोत्सव प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह।  भारतीय नौसेना द्वारा पोर्ट ब्लेयर में नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप के सामने MARCOS मॉक ड्रिल।

 7. "नारी शक्ति" (नारी शक्ति) इस साल के गणतंत्र दिवस की नौसेना की झांकी की थीम होगी।  लेफ्टिनेंट कमांडर दिशा अमृत को इसकी परेड टुकड़ी की कमान सौंपी गई है।

 नौसैनिक झांकी का विषय 'भारतीय नौसेना - युद्ध के लिए तैयार, विश्वसनीय, एकजुट और भविष्य प्रमाण' होगा।

 8. सीमा सुरक्षा बल ने आगामी गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर गुजरात के कच्छ जिले और राजस्थान के बाड़मेर में भारत-पाकिस्तान सीमा पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए "ऑपरेशन अलर्ट" अभ्यास शुरू किया है।

   


 ×××××××××××××××××××××××××××
 अंतरराष्ट्रीय समाचार
 ××××××××××××××××××××××××××

 1. मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी इस महीने की 24 से 26 तारीख तक भारत की राजकीय यात्रा करेंगे।  राष्ट्रपति अल-सिसी भारत के 74वें गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि होंगे।

 2. बी20 स्थापना बैठक का उद्घाटन समारोह आज गुजरात के गांधीनगर शहर में आयोजित किया जाएगा।

 3. नीदरलैंड में भारत के पूर्व राजदूत ने कहा: "बीबीसी वृत्तचित्र में कोई तथ्यात्मक रिपोर्टिंग नहीं है।  उन्होंने भारत के सर्वोच्च न्यायालय के फैसलों को पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया है, “बीबीसी ने पीएम मोदी: द मोदी क्वेश्चन, दो-भाग की श्रृंखला पर वृत्तचित्र बनाकर इसकी विश्वसनीयता को बर्बाद कर दिया।

 4. ऑल इंडिया बार एसोसिएशन (एआईबीए) ने पीएम मोदी पर बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री को एक 'अंतर्राष्ट्रीय साजिश' बताया, जांच की मांग की।

 5. भारत में इस्राइल के राजदूत नौर गिलोन ने कहा कि इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू इस साल की पहली छमाही में भारत का दौरा करेंगे।

 ×××××××××××××××××××××××××××
 विश्व समाचार  
 =====================

 1. पाकिस्तान का आर्थिक संकट बद से बदतर होता जा रहा है।  स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (SBP) में विदेशी मुद्रा भंडार ने हाल ही में दो सप्ताह के लिए पर्याप्त 4.343 बिलियन अमरीकी डालर के निम्नतम स्तर को छू लिया है।  यह सिर्फ राजनीतिक वर्ग की अयोग्यता और निर्णय लेने में पाक सेना की अत्यधिक भागीदारी के कारण है।

 2. अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया के मोंटेरी पार्क शहर में सामूहिक गोलीबारी में कम से कम 10 लोग मारे गए और 10 अन्य घायल हो गए।

 3. चीन के साथ भूमि मार्ग से नेपाल का व्यापार एक बार फिर बंद हो गया है क्योंकि बीजिंग ने रसुवागढ़ी-केरुंग सीमा बिंदु को 3 फरवरी तक के लिए बंद कर दिया है।

 बीजिंग ने नए साल के जश्न का हवाला देते हुए सीमा बंद कर दी है क्योंकि चीनी नव वर्ष 22 जनवरी से शुरू होगा और 5 फरवरी तक मनाया जाएगा।

 4. बांग्लादेश ने रविवार को रूस से अमेरिका द्वारा स्वीकृत जहाजों के जरिए कार्गो नहीं भेजने का आग्रह किया।  बांग्लादेश द्वारा परमाणु ऊर्जा संयंत्र के लिए उपकरण ले जाने वाले एक रूसी जहाज को बर्थ देने से इनकार करने के कुछ हफ़्तों बाद यह बात सामने आई है।

 5. यूनेस्को की महानिदेशक, ऑड्रे एज़ोले ने 2023 अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस (24 जनवरी) को अफगान लड़कियों और महिलाओं को समर्पित करने का निर्णय लिया है।

6.चीन ने कबूली कोरोना से तबाही की बात! वायरस से संक्रमित हो चुकी है 80% आबादी
जिस देश (चीन) से शुरु होकर कोरोना पूरी दुनिया में फैला, अब वही देश इस संक्रमण से सबसे ज्यादा परेशान है. चीन के एक सरकारी वैज्ञानिक ने खुलासा किया है कि उनके देश की करीब 80 फीसदी आबादी कोरोना संक्रमित हो चुकी है. उन्होंने चीन में बढ़ रहे ट्रैवल को लेकर भी चिंता जाहिर की.

 **********
 खेल
 **********
 1. एफआईएच हॉकी पुरुष विश्व कप 2023,
 कलिंगा स्टेडियम, भुवनेश्वर में मैच।

 भारत को न्यूजीलैंड से 4-5 से हार का सामना करना पड़ा।
 पेनल्टी शूटआउट में भारत को हरा न्यूजीलैंड क्वार्टर फाइनल में पहुंचा;

 स्पेन ने पेनल्टी शूट आउट में मलेशिया को 4-3 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

 आज जर्मनी का मुकाबला फ्रांस से होगा जबकि अर्जेंटीना का सामना दक्षिण कोरिया से होगा।

 2. थाई शटलर कुनलावुत वितिदसर्न ने इंडिया ओपन का खिताब जीता।  उन्होंने नई दिल्ली के के डी जाधव इंडोर स्टेडियम में इंडिया ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप के पुरुष एकल फाइनल में वर्ल्ड नंबर 1 डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन को 22-20, 10-21 और 21-12 से हराया।

 3. उच्चतम न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति अर्जन कुमार सीकरी को दिल्ली उच्च न्यायालय ने 2023 में अगले ISSF शूटिंग विश्व कप के लिए धन के उपयोग का प्रबंधन करने के लिए प्रशासक के रूप में नियुक्त किया है।

 ============================

 सिक्किम: गंगटोक
  फ्राम :16 मई 1975
  जिले : 06
  राज्यपाल : गंगा प्रसाद
  सीएम: प्रेम सिंह तमांग (एसकेएम)
 सोना ₹ 56,490 @ 10 ग्राम 24 (केआरटी)
  चांदी ₹ 74,300 @ किग्रा
  पेट्रोल ₹ 103/लीटर
  डीजल ₹90/लीटर

 एलपीजी : ₹ 1,206/14.2 किग्रा


 =======================
   भारत के बारे में तथ्य 
 =======================
  नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी, 1897 को उड़ीसा के कटक में हुआ था।  वह सबसे प्रमुख भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थे।  उनकी सेना को भारतीय राष्ट्रीय सेना (आईएनए) या आजाद हिंद फौज के रूप में जाना जाता था।  उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान पश्चिमी शक्तियों के खिलाफ विदेशों से एक भारतीय राष्ट्रीय बल का नेतृत्व किया।
 =======================
 आज का सुविचार 
 =======================
 सफलता स्थायी है जब हम इसे नष्ट किए बिना इसे प्राप्त करते हैं
 चरित्र।
 =======================
 आज का जोक

=======================
 पप्पू इंटरव्यू देने गया।

 बॉस -तुम कितने भाई बहन हो?

 पप्पू -5

 बॉस -उनमें से तुम्हारा नंबर कौन सा है

 पप्पू - Airtel 


 =======================
 क्यों❓❓ 
 =======================
 ईसाइयों की पवित्र पुस्तक को बाइबिल क्यों कहा जाता है और इसे यह नाम कैसे मिला? ✝️

 यह दिलचस्प है कि बाइबल कभी भी स्वयं को "बाइबल" के रूप में संदर्भित नहीं करती है।  यह किताबों का संग्रह है।  इसे प्राप्त करने के लिए फिर भी, नए नियम के लेखक भी यह समझने लगे थे कि यीशु के बारे में लिखी जा रही बातों को पवित्रशास्त्र का हिस्सा माना जाना था।

 न्यू टेस्टामेंट सहित इन लेखों के संग्रह को पहली बार चौथी शताब्दी के आसपास बाइबिल कहा जाता था, जॉन क्राइसोस्टोम के लेखन में पहले ओल्ड और न्यू टेस्टामेंट को टा बिब्लिया (किताबें), बाइब्लोस का लैटिन रूप कहा जाता है।  यह भी इसी समय के आसपास था कि लेखन के इन संग्रहों को एक निश्चित क्रम में एक साथ रखा जाना शुरू हुआ, और पत्रों और लेखनों का यह संग्रह एक-खंड वाली पुस्तक में आकार लेने लगा जिससे हम आज परिचित हैं।
 =======================
 संस्कृत सीखें 
 =======================
 अंकुश कूट*: "अविनाशी"।
 =======================
 यह कैसे काम करता है ⁉

=======================
 रेफ्रिजरेटर में रक्त कितनी देर तक रखा जा सकता है?  ⁉️

 बैक्टीरिया के विकास के लिए रक्त एक उत्कृष्ट संस्कृति माध्यम है;  इसलिए इसे 2-6 डिग्री सेल्सियस पर स्वीकृत रेफ्रिजरेटर में संग्रहित किया जाता है, जहां दान से 35 दिनों की शेल्फ लाइफ होती है।
 =======================
 जीके टुडे
 =======================
 1942 की शुरुआत में जर्मनी में सुभाष चंद्र बोस के लिए पहली बार सम्मानित नेताजी को लागू किया गया था—इंडिस्चे लीजन के भारतीय सैनिकों द्वारा और बर्लिन में भारत के लिए विशेष ब्यूरो में जर्मन और भारतीय अधिकारियों द्वारा।  यह अब पूरे भारत में उपयोग किया जाता है।
 =======================
 आज का जन्म  
 =======================
 23 जनवरी नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती (पराक्रम दिवस)
 =======================
 मुहावरे और मुहावरे
 =======================
 एक गरीब मजदूर अपने औजारों को दोष देता है

 यदि आप काम नहीं कर सकते हैं, तो इसे दूसरों पर दोष न दें
 =======================
 विलोम
 ज्ञान × अज्ञान

  समानार्थी शब्द
 भव्य सुंदर
 ==========================

23 जनवरी (सोमवार)
 वैदिक ऋतु: शिशिर
  द्रिक ऋतुः शिशिर (शीतकालीन)
  पक्ष :: शुक्लपक्ष
  माह: माघ 17, (पूर्णिमंत)
 पौसा 02, (अमंता)
 विक्रम संवत - 2079
  शक संवत - 1944
 नक्षत्र : धनिष्ठा
 शतभिषा
 तिथि: द्वितीया (शाम 6:43 बजे तक) तृतीया
 राहु: 08:34 पूर्वाह्न – 09:56 पूर्वाह्न
 यमगंदा : 11:17 AM – 12:38 PM

 वैदिक ज्ञान


 (कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है  )

 =======================
 तुलसी माला' को 'विष्णु' और 'कृष्ण' भक्तों द्वारा पहना जाता है और बौद्ध काले 'तुलसी माला' को पसंद करते हैं।  इसका उपयोग अक्सर मंत्र जप और यहां तक ​​कि ध्यान करने के लिए भी किया जाता है।  'तुलसी' की माला न केवल औषधीय है बल्कि मन और आत्मा को शुद्ध करने में मदद करती है।  ऐसा माना जाता है कि तुलसी की माला का उपयोग व्यक्ति के मन, शरीर और आत्मा को शुद्ध करता है।  यह व्यक्ति के आभा में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है और उसे सभी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।  तुलसी की माला धारण करने से एकाग्रता बढ़ती है और धारण करने वाले को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।
 =======================
 ( नोट : गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाने वाले ये घरेलू नुस्खे, इसका इस्तेमाल करना या न करना आपके ऊपर है)
 ======================  =
 चीनी सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले मिठास में से एक है और चाय प्रेमी इसकी गवाही देंगे।  हालाँकि, इसकी पोषण प्रोफ़ाइल बल्कि स्केची है।  यही कारण है कि बहुत से लोग गुड़ जैसे विकल्पों को पसंद करते हैं।

 गुड़ या गुड़ एक अपरिष्कृत चीनी उत्पाद है जिसे "गैर-केंद्रापसारक चीनी" कहा जाता है, क्योंकि यह पौष्टिक गुड़ को हटाने के लिए प्रसंस्करण के दौरान काता नहीं जाता है।

  गुड़ ज्यादातर गन्ने या खजूर से बनाया जाता है और पाचन में सहायता, शरीर को आयरन प्रदान करने, सर्दी और खांसी को दूर करने जैसे कई प्रकार के लाभ प्रदान करता है।


  •  ×××××××××××××××××××××××

     TODAYS  23-01-2023 TOP NEWS 

    ×××××××××××××××××××××××

  •   Gautam Adani's mega plan, IPO of 5 companies will come, business will grow like this
        Adani Group is preparing to list its five companies in the stock market. Their IPOs will be launched in the coming years. Adani Group wants to increase the base of investors by reducing its debt ratio.
     
  •  Total of 23 tableaux, including 17 from states and Union Territories, will roll down the Kartavya Path during the 2023 Republic Day parade. 
  •  Congress leader Rahul Gandhi will hoist the national flag at party headquarters in Jammu and Kashmir's Srinagar to conclude the 'Bharat Jodo Yatra' on January 30.
     The Confederation of All India Traders (CAIT) requested Prime Minister for a scheme to protect Delhi traders from sealing or demolition of shops. The petition comes after 25 shops in Delhi's Sadar Bazar were sealed over alleged misuse of residential premises for commercial use. 
  •  PM Modi confers Police Medals at All-India Conference of DGs and IGs; Suggests making police forces more sensitive and trained in emerging technologies. 
  •  Demanding a ban on Ramcharitmanas, Samajwadi Party leader Swami Prasad Maurya on Sunday said that it paints Dalits in a bad picture.
  •   Govt to combine CGHS with Ayushman Bharat:  To provide more hospital options for patients, the government is considering allowing Central Government Health Scheme (CGHS) beneficiaries to avail treatment at hospitals empaneled with the flagship Ayushman Bharat-Pradhan Mantri Jan Arogya Yojna (AB-PMJAY). 
  •  The Maharashtra Metro Rail Corporation (MahaMetro) has announced that the Commissioner of Metro Railway Safety (CMRS) will inspect a stretch of the Pune Metro in February, and clearances are expected in March.
  •  This line features India’s deepest underground station, which will be ready in a few months at the Civil Court and measures 33.1 metres (108.59 feet) in depth.
  •  JEE Main 2023 Admit Card: The NTA has released the JEE Main 2023 Admit Card for session 1. The JEE Main 2023 Exam is going to be held from 24th January 2023.

  •   The Election Commission of India (ECI) will host the 2nd International Conference on the theme - Use of Technology and Elections Integrity, in New Delhi today. 
  •   Union Defence Minister Rajnath Singh distributed free land rights under the Chief Minister's Residential Land Rights Scheme to homeless families in Singrauli, Madhya Pradesh. 
  •  PM Modi has praised the thought of Chief Justice of India Justice D Y Chandrachud about making Supreme Court judgments available in regional languages.
  •   The first meeting of the Youth 20 Group will be held in Guwahati, Assam from 6th to 8th of next month.
  •  The Ministry of Education is organising a nationwide painting competition in 500 Kendriya Vidyalayas across the country to mark the birth anniversary of Netaji Subhas Chandra Bose today, which is being observed as Parakram Diwas.
  •   Assam CM Himanta Biswa Sarma has said that Charaideo Moidams is India's nomination for UNESCO's world heritage site status in the cultural category. Out of 52 sites across the country Assam's site is selected by the Centre.

  • ×××××××××××××××××××××××
            CRIME REPORT 
    ×××××××××××××××××××××××

1. The Information and Broadcasting, Sports and Youth Affairs Minister  Anurag Singh Thakur said, an Enquiry Committee will look into the allegations of sexual harassment against BrijBhusan Sharan Singh, the President of the Indian Wrestling Federation.

2. A 32-year-old man sustained injuries after unidentified terrorists hurled a grenade in the Eidgah area of Jammu and Kashmir's Srinagar on Sunday. 

3. Over 46 leaders and cadres from the All Adivasi National Liberation Army (AANLA) in Assam handed over their weapons on Sunday, four months after signing a peace accord with the government

4.  A special team of the National Investigation Agency (NIA) on Sunday reached the Narwal area of Jammu and inspected the site where two blasts took place on Saturday. NIA officials inspected the blast scene for over an hour and collected samples to investigate the case. 

5. Three persons were charred to death when their car caught fire after ramming into a tree in Chhattisgarh's Bilaspur districtdistrict. 

×××××××××××××××××××××××
            FINANCE
×××××××××××××××××××××××

FINANCIAL NEWS BULLETIN  23.01.2023

 
The Government is unlikely to announce capital infusion for PSBs in the upcoming Budget as their financial health has improved significantly and they are on track to earn a combined profit of ₹1 lakh Cr, sources said. Their capital adequacy ratio is much above the regulatory requirement and varies between 14%-20%.
-Business Line 

Kotak Mahindra Bank said that the bank's board has approved issuance of listed, redeemable, unsecured non- convertible debentures on a private placement basis worth ₹2,000 Cr in FY 2022-23. “Approved issuance of listed, redeemable, unsecured non-convertible debentures (“NCDs"), in one or more tranches / series, on a private placement basis, for an amount not exceeding Rs. 2,000 Cr, during the remaining period of FY 2022 -23 under the prevailing Members’ approval," said Kotak Mahindra Bank in its regulatory filing.
-Livemint 

Punjab & Sind Bank on Saturday reported a 24% jump in profit at Rs 373 Cr for the quarter ended Dec 2022, aided by healthy growth in interest income and decline in bad loans. The bank had posted a net profit of Rs 301 Cr in the same quarter a year ago.
-Moneycontrol.com

SBI Life Insurance reported more than 16% decline in net profit at Rs 304 Cr in the third quarter ended Dec 2022. The insurer's profit stood at Rs 364 Cr in the same quarter of the previous fiscal, SBI Life said in a regulatory filing.
-Moneycontrol.com

Foreign investors pulled out a net amount of ₹15,236 Cr this month so far on attractive Chinese markets and concerns about the U.S. economy entering a recession. The outflow in the month of January came following a net inflow of ₹11,119 Cr in December and ₹36,239 Cr in November.
-The Hindu 

4 of the top 10 biggies in terms of market capitalisation on BSE cumulatively added nearly ₹82,481 Cr in the week between January 16 to 20. During the week, the 30-share BSE benchmark Sensex surged 360.59 points or 0.59%  HDFC Bank recorded an addition of ₹33,432.65 Cr in market valuation – taking the total to ₹9,26,187.54 Cr. HDFC also witnessed an upside of ₹ ₹17,144.18 Cr in market cap to ₹4,96,067.07 Cr. The LIC saw its market cap tumble by  ₹8,918.25 Cr to  ₹ 4,41,864.34 Cr, and SBI saw its market cap down by  ₹ 7,095.07 Cr to reach  ₹ 5,28,426.26 Cr. ICICI Bank's  Mcap dipped by  ₹ 1,960.45 Cr to  ₹6,07,345.37 Cr. The top 10 most valued companies list is led by RIL followed by TCS, HDFC Bank, Infosys, ICICI Bank, HUL,  SBI, HDFC, LIC, and Adani Total Gas.
-Livemint

Credit  INDIAN BANK EMPLOYEES UNION, DELHI

 USD ₹80.98 
 GBP ₹100.43

BSE Sensex 
 60,621.77 −236.66 (0.39%) Down

 NIFTY: 18,027.65 −80.20 (0.44%) Down

1. Adani subsidiary Agneya Systems Ltd will hold a 56% stake and Armaco JSC 44 % in Armada Defence Systems. The JV, Armada Defence Systems, intends to make products for the Indian Army. 

2. Union Minister of Petroleum and Natural Gas Hardeep Singh Puri said India will achieve 20% ethanol blending in petrol by 2025.

3. Canara Bank said it plans to sell its stake in Russian Joint Venture(JV) Commercial Indo Bank LLC (CIBL) to the other venture partner State Bank of India (SBI) for about Rs 114 crore. CIBL, incorporated in 2003, is a joint venture in Russia between SBI (60 per cent) and Canara Bank (40%)

××× ENTERTAINMENT NEWS ×××

1. Filmmaker Rajkumar Santoshi has confirmed that actor Sunny Deol will feature in his upcoming film 'Lahore: 1947'. 

2. Vishva Hindu Parishad (VHP) workers barged into a movie theatre in Gujarat's Surat and tore posters of Shah Rukh Khan-starrer 'Pathaan',  'Pathaan' is releasing on January 25.

3. Netflix Inc. co-founder and CEO Reed Hastings resigned from his position as the company's chief executive.

4.Sitting on lap, hugged, kissed... Couple arrested for romancing on moving bike
In Durg CG district, the police arrested a couple who openly romanced on a moving bike. The scene was also recreated from both of them late on Sunday night. In the investigation, it was found that the bike of the accused was also stolen. The accused had bought that bike for 9 thousand rupees. His number plate was also removed. So that the police could not identify him.

5-Sitting on lap, hugged, kissed... Couple arrested for romancing on moving bike

In Durg CG district, the police arrested a couple who openly romanced on a moving bike. The scene was also recreated from both of them late on Sunday night. In the investigation, it was found that the bike of the accused was also stolen. The accused had bought that bike for 9 thousand rupees. His number plate was also removed. So that the police could not identify him.

×××××××××××××××××××××××
          DEFENCE
×××××××××××××××××××××××

1. Army Seeks 200 Man-portable Drone Jammers for use by troops in the field.   The system will be effective against drones by jamming control, communication uplink as well as downlink, data and Global Navigation Satellite System links. 

2. The Garud Special Forces of the Indian Air Force will be marching on the Kartavya Path during this year's Republic Day parade for the first time.

Squadron Leader PS Jaitawat will be leading the Garud team as part of the IAF contingent and Squadron Leader Sindhu Reddy will be the contingent commander. 

3. The Indian Navy is set to commission the fifth Kalvari class submarine VAGIR today.

(a) It has been built indigenously, under Indian Navy's Project-75, at Mazagon Dock Shipbuilders Limited in Mumbai. 

(b) It got its name from INS Vagir - a Vela-class submarine from Russia that served in the Navy from 1973 to 2001.

(c) The submarine, also called 'Sand Shark', was delivered to the Indian Navy on December 20 last year.

4. PM Modi to name 21 islands of Andaman & Nicobar after Param Vir Chakra awardees to mark the birth anniversary of Netaji Subhash Chandra Bose today.

5. The largest biennial tri-Services amphibious exercise AMPHEX 2023 was conducted near Kakinada in Andhra Pradesh from 17 - 22 Jan 23.

The joint operations conducted during the exercise saw participation by a large number of troops from Indian Army, amphibious warships from Indian Navy and aircraft from the Indian Air Force.

6. Azadika Amrit Mahotsav Iconic Week Celebrations. MARCOS Mock Drill in front of Netaji Subhash Chandra Bose Dweep in Port Blair by Indian Navy. 

7. “Nari Shakti” (women power) will be driving the theme of this year’s Republic Day tableau of Navy.  Lt. Commander Disha Amrith has been tasked with commanding its parade contingent.

The theme of the naval tableau would be ‘Indian Navy — Combat Ready, Credible, Cohesive and Future Proof.

8. The Border Security Force has started an "Ops Alert'' exercise to enhance security along the India-Pakistan border in Kutch district of Gujarat and Barmer in Rajasthan in view of the upcoming Republic Day celebrations. 

×

×××××××××××××××××××××××

 INTERNATIONAL NEWS 
××××××××××××××××××××××××

1. President of Egypt, Abdel Fattah El-Sisi, will pay a state visit to India from the 24th to the 26th of this month. President El-Sisi will be the Chief Guest at India’s 74th Republic Day.

2. The inaugural ceremony of the B20 inception meeting will be held today in Gandhinagar city, Gujarat. 

3.  Former ambassador of India to the Netherlands, said :  “There's no factual reporting in the BBC documentary. They've completely ignored the decisions of the Supreme Court of India,”  BBC ruined its credibility by making the documentary on PM Modi : The Modi Question, a two-part series. 

4. The All India Bar Association (AIBA) calls BBC's documentary on PM Modi is an 'int'l conspiracy', seeks probe. 

5. Israel's ambassador to India, Naor Gilon  said that Israeli Prime Minister Benjamin Netanyahu will visit India in the first half of this year. 

6. China accepted the devastation caused by Corona! 80% of the population has been infected with the virus
Starting from the country (China) Corona spread all over the world, now the same country is most troubled by this infection. A Chinese government scientist has revealed that about 80 percent of the population of his country has been infected with Corona. He also expressed concern about the increasing travel in China.

××××××××××××××××××××××××
 WORLD NEWS  
========================

1. Pakistan's economic crisis is going from bad to worse. The forex reserves in the State Bank of Pakistan (SBP) has recently touched the lowest mark of USD 4.343 billion just enough for two weeks. This is just due to the ineptitude of the political class and over-involvement of the Pak army in decision-making. 

2. At least 10 people have been killed and another 10 injured in a mass shooting in the city of Monterey Park in the US state of California.

3. Nepal's trade with China through the land route has been discontinued once again as Beijing has shut the Rasuwagadhi-Kerung border point until February 3.

Beijing has closed the border citing the new year celebration as the Chinese new year will begin on January 22 and will be celebrated till February 5. 

4. Bangladesh on Sunday urged Russia not to send cargo through ships sanctioned by the US. This comes weeks after Bangladesh declined berth to a Russian ship carrying equipment for a nuclear power plant.

5. Director-General of UNESCO, Audrey Azoulay has decided to dedicate the 2023 International Day of Education (January 24) to Afghan girls and women.

**********
 SPORTS 
**********
1. FIH Hockey Men's World Cup 2023,
match at the Kalinga Stadium, Bhubaneswar.

India lost 4-5 to New Zealand. 
New Zealand enters quarterfinals beating India in penalty shoot-out;

Spain enters quarterfinals beating Malaysia with 4-3 in a penalty shoot-out.

Today, Germany will be up against France while Argentina will lock horns with South Korea.

2. Thai shuttler Kunlavut Vitidsarn won the India Open title. He defeated World No.1 Denmark's Viktor Axelsen in the men's singles final of the India Open Badminton Championship 22-20, 10-21 and 21-12  at K. D. Jadhav Indoor Stadium in New Delhi.

3. Justice Arjan Kumar Sikri, a retired judge from the Supreme Court, has been appointed by the Delhi High Court as Administrator to manage the use of funds for the next ISSF Shooting World Cup in 2023. 

======================

Sikkim:  Gangtok
 Frmn :16 May 1975
 Districts : 06
 Govrnr:   Ganga Prasad
 CM: Prem Singh Tamang (SKM)
 Gold ₹ 56,490 @10gm 24 (Krt)
  Silver ₹ 74,300 @ Kg
  Petrol ₹ 103/Ltr 
 Diesel ₹ 90/Ltr

LPG : ₹ 1,206/14.2 Kg


=======================

 FACTS ABOUT INDIA
=======================
 Netaji Subhash Chandra Bose was born on 23 January, 1897 in Cuttack, Orissa. He was one of the most prominent Indian freedom fighters. His army was known as Indian National Army (INA) or Azad Hind Fauj. He also led an Indian national force from abroad against the Western powers during World War II.
=======================
Thought of the day
=======================
 SUCCESS IS PERMANENT WHEN WE ACHIEVE IT WITHOUT DESTROYING OUR 
CHARACTAR.


=======================
 JOKE OF THE DAY 
=======================
Pappu Interview dene gaya.

Boss -tum kitne bhai-bahan ho?

Pappu -5

Boss -unme se tumhara number kon sa hai

Pappu - Airtel 


=======================
 WHY❓ 
=======================
Why holy book of Christians is called Bible and how did it got that Name? ✝️

It is interesting that the Bible never refers to itself as "the Bible." It is the collection of books. To get it Yet, even the New Testament writers seemed to understand that the things being written about Jesus were to be considered part of Scripture.

The collection of these writings, including the New Testament, were first called the Bible somewhere around the fourth century in the writings of John  Chrysostom first refers to the Old and New Testament together as ta biblia (the books), the Latin form of biblos. It was also around this time that these collections of writings began to be put together in a certain order, and this collection of letters and writings started shaping into the one-volume book that we are familiar with today.
=======================
LEARN Sanskrit
=======================
Ankush अंकुश*: "Indestructible".
=======================
 HOW IT WORKS ⁉

=======================
How long can blood be stored in the refrigerator? ⁉️ 

 Blood is an excellent culture medium for bacterial growth; therefore it is stored in approved refrigerators at 2-6°C, where it has a shelf life of 35 days from donation.


=======================
  GK TODAY 
=======================
The honorific Netaji was first applied to Subash Chandra Bose in Germany in early 1942—by the Indian soldiers of the Indische Legion and by the German and Indian officials in the Special Bureau for India in Berlin. It is now used throughout India. 
=======================
BORN TODAY  
=======================
23 January  Netaji Subhas Chandra Bose Jayanti (Parakram Divas)
=======================
  IDIOMS & PHRASES 
=======================
It is a poor workman who blames his tools 

If you can't do the job, don't blame it on others
=======================
ANTONYM 
Knowledge  × Ignorance

 SYNONYMS 
 Beautiful : Gorgeous
==========================

23 Jan (Monday) 
Vedic Ritu: Shishir
 Drik Ritu:  Shishir (Winter)
 पक्ष :: Shuklapaksha
 Month:  Magha 17,  (Purnimanta) 
Pausa 02, (Amanta) 
Vikram Samvat - 2079
 Shaka Samvat - 1944
Nakshatra : Dhanishta
Shatabhisha
Tithi: Dwitiya (up to 6:43 pm) Tritiya
Rahu: 08:34 AM – 09:56 AM
Yamaganda :  11:17 AM – 12:38 PM

  VEDIK GYAN 


(kindly inform, if given info is vary from actual facts ) 
=======================
Tulsi mala' is seen worn by 'Vishnu' and 'Krishna' devotees and Buddhists prefer the black 'Tulsi mala'. It is often used for chanting mantras and even meditating. 'Tulsi' beads are not only medicinal but help in cleansing the mind and soul. It is believed that the use of Tulsi beads, purify the mind, body as well as the soul of a person. It radiates positive vibes in the aura of a person and helps him get rid of all forms of negative energy. Wearing a Tulsi mala increases the concentration and the wearer gets rid of health problems.
=======================
( Note : These home tips followed in villages/ancient traditions, it is up to you to use it or not )

=======================
 Sugar is one of the most commonly used sweeteners and tea lovers will testify to the same. However, its nutritional profile is rather sketchy. Which is why alternatives such as JAGGERY are preferred by a whole lot of people. 

Jaggery or gur is an unrefined sugar product referred to as a “non-centrifugal sugar,” as it is not spun during processing to remove the nutritious molasses.

 Jaggery is made mostly with sugar cane or date palm and offers a variety of benefits such as aiding in digestion, providing iron to the body, ward off cold, and cough.  

CREDIT SHUBHODAY,MONEYCONTROL.COM



Download smart Think4unity app