सोलर पैनल लगाएं और ज्यादा से ज्यादा सब्सिडी का लाभ लें योजना गुजरात में लागू

Solar Rooftop Yojana 2021 : 80% की सब्सिडी के साथ घर की छत पर लगवाए सोलर पैनल, जाने पूरी डिटेल्स केवल गुजरात प्रदेश में।इसके पर्यावरणीय लाभों के अलावा, रूफटॉप सोलर सिस्टम (Rooftop Solar System) की स्थापना के लिए भूमि की आवश्यकता नहीं होती है और साथ ही ग्रिड के नुकसान को भी कम करता है क्योंकि बिजली की खपत वहीं होती है जहां यह उत्पन्न होती है। 

सोलर पैनल लगाएं और ज्यादा से ज्यादा सब्सिडी का लाभ लें योजना गुजरात में लागू
Solar rooftop

t4unews: Solar Rooftop Yojana 2021 80% की सब्सिडी के साथ घर की छत पर लगवाए सोलर पैनल, जाने पूरी डिटेल्स हमसे : राष्ट्रीय सौर मिशन, भारत सरकार ने 2022 तक देश में सौर ऊर्जा (Solar Panel) के माध्यम से 100,000 मेगावाट बिजली उत्पादन का लक्ष्य रखा है जिसे प्राप्त करना हमें हर हाल में आवश्यक है। इसमें गुजरात सिस्टम को सोलर रूफटॉप योजना सब्सिडी (Solar Rooftop Yojana Subsidy) के माध्यम से 40,000 मेगावाट क्षमता शामिल है। मध्य प्रदेश सरकार में भी इसी प्रकार की लक्ष्य भारत सरकार ने दिए हैं।गुजरात सरकार ने हरित ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने और पारंपरिक ऊर्जा को कम करने के लिए सौर ऊर्जा नीति के तहत गुजरात आवासीय सौर छत योजना 2018-19 शुरू की है। यह योजना (Solar Rooftop Yojana 2021) सौर पैनलों की स्थापना और रखरखाव के लिए सब्सिडी प्रदान करती है। राज्य सरकार ने सौर ऊर्जा नीति बनाई है और यह सुनिश्चित करना चाहती है कि अधिकांश आवासीय घर, भवन सौर ऊर्जा पर स्विच करें। क्षमता के इस परिमाण को प्राप्त करने के लिए !

Solar Rooftop Yojana 2021

सोलर रूफटॉप योजना गुजरात (Solar Rooftop Yojana Gujrat) को 2021-22 तक 8,024 मेगावाट क्षमता की सौर ऊर्जा का लक्ष्य दिया गया है, जिसमें से रूफटॉप खंड द्वारा 3,200 मेगावाट का योगदान दिया जाना है। गुजरात ऊर्जा विकास एजेंसी (जीईडीए) इस योजना (Free Solar Rooftop Yojana 2021) को लागू करेगी।

इसके पर्यावरणीय लाभों के अलावा, रूफटॉप सोलर सिस्टम (Rooftop Solar System) की स्थापना के लिए भूमि की आवश्यकता नहीं होती है और साथ ही ग्रिड के नुकसान को भी कम करता है क्योंकि बिजली की खपत वहीं होती है जहां यह उत्पन्न होती है। निजी आवासीय छतों पर रूफटॉप सोलर सिस्टम (Solar Rooftop Yojana 2021) की बड़े पैमाने पर स्थापना को बढ़ावा देने के लिए, गुजरात सरकार ने “गुजरात सोलर रूफटॉप योजना” (Gujrat Solar Rooftop Yojana) योजना शुरू की है।

Credit the technical voice



Download smart Think4unity app