पाइपलाइन के चालू होने से एस्सार की राह हुई आसान, 

कोयले कीगैस को उर्वरक संयंत्र तक पहुंचाने में मिली मदद

पाइपलाइन के चालू होने से एस्सार की राह हुई आसान, 

t4unews:-डोभी-दुर्गापुर गैस पाइपलाइन के चालू होने से एस्सार को आसानी हो गई है और अब कंपनी को कोयले से उत्पन्न गैस को पश्चिम बंगाल में दुर्गापुर उर्वरक संयंत्र तक पहुँचाने में मदद मिली है। इससे राज्य की यूरिया संबंधी जरूरत को पूरा करने में भी आवश्यक मदद मिली है।

कंपनी ने कहा कि यह पाइपलाइन रानीगंज कोल-बेड मीथेन (सीबीएम) ब्लॉक से दुर्गापुर में मेटिक्स उर्वरक संयंत्र तक गैस निकालने में मदद करेगी।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गेल द्वारा निर्मित 348 किलोमीटर लंबी डोभी-दुर्गापुर   प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का उद्घाटन किया था।

एस्सार कैपिटल के डायरेक्टर प्रशांत रुइया ने कहा, ‘‘माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा डोभी-दुर्गापुर प्राकृतिक गैस पाइपलाइन को राष्ट्र को समर्पित करने के साथ ही एक विजन साकार हो गया है। हमारे रानीगंज ब्लॉक की ओर 5,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ, यह एस्सार के लिए एक बड़े सम्मान की बात है कि हम देश को स्वच्छ ऊर्जा प्रदान करने के इस विजन का हिस्सा बने हैं।’’

उन्होंने पश्चिम बंगाल सरकार का भी आभार व्यक्त किया, जिसने वर्षों तक अपने सतत विकास कार्यों को जारी रखा और प्रदेश में स्वच्छ ऊर्जा को अपनाने की दिशा में जरूरी परिवर्तन में मदद करने के लिए मजबूत कदम उठाए।

उन्होंने कहा, ‘‘डोभी-दुर्गापुर प्राकृतिक गैस पाइपलाइन के संचालन के साथ, ईओजीईपीएल के रानीगंज ब्लॉक से गैस गेल इंडिया को उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे क्षेत्र के लोगों को अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ उर्वरक की उपलब्धता में मदद मिलेगी।’’

एस्सार का मतलब एस्सार ऑयल एंड गैस ई एंड पी लिमिटेड है।

कंपनी पश्चिम बंगाल में रानीगंज ईस्ट कोल बेड मीथेन (सीबीएम) ब्लॉक का संचालन करती है। अगस्त 2018 में, ईओजीईपीएल ने ब्लॉक से उत्पादित गैस को बेचने के लिए 15 साल की अवधि के लिए राज्य के स्वामित्व वाली गैस यूटिलिटी गेल (इंडिया) लिमिटेड के साथ गैस सेल एंड परचेज एग्रीमेंट (जीएसपीए) पर हस्ताक्षर किए थे।

कंपनी पिछले साल रानीगंज एसेट में 1.2 मिलियन मानक क्यूबिक मीटर प्रति दिन की उत्पादन क्षमता तक पहुंच गई थी। हालांकि एक निरंतर गैस बाजार की कमी के कारण इसे उत्पादन को प्रतिबंधित करना पड़ा।



Download smart app