Free Solar Rooftop Yojana

वर्तमान में सोलर पैनल के बढ़ते हुए रेट को देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा है कि ऑनलाइन सोलर पैनल और इनवर्टर अपने पूरे एसेसरीज के साथ ग्रुप में 44 प्रति वाट से लेकर रुपए 60 प्रतिवाट तक के बाजारू कीमत पर उपलब्ध है ऑफलाइन में यही कीमत रुपये 80 प्रतिवाट चली जाती है। सरकार के द्वारा सब्सिडी देने पर यह राशि घट जाती है परंतु अभी तक सब्सिडी का मामला स्पष्ट और पारदर्शी नहीं होने के कारण रूफटॉप सोलर लगाने वालों की संख्या में आशातीत वृद्धि नहीं हो पाई है। यदि सरकार इस और गंभीरता से कार्य करें और क्वालिटी ,मटेरियल ,सेवाओं पर ध्यान देकर सही रूफटॉप लगाने वाले इंस्टॉलर को प्रमोट करें , समय पर सबसिडी का भुगतान करें तो भारत जैसा देश ऊर्जा के क्षेत्र में पूर्णता आत्मनिर्भर हो सकता है।

t4unews,:  फ्री में छत पे लगवाना है सोलर पैनल, तो ऐसे करें आवेदन

Free Solar Rooftop Yojana: सरकार द्वारा अपने बिजली कनेक्सन धारी नागरिकों को सुविधा प्रदान करने के लिए एक नई योजना को को शुरू किया है। जिसका नाम है सोलर रूफटॉप योजना। इस योजना के जरिये अब नागरिक आसानी से अपने छतों पर फ्री *( शर्तें लागू )सोलर पैनल लगवा सकते है। जिसके माध्यम से वह आसानी से मुफ्त बिजली का लाभ प्राप्त कर सकते है। सोलर पैनल के माध्यम से कोल , पेट्रोल ,जीवाश्म ऊर्जा की खपत नहीं होगी और अधिक से अधिक ग्रीन ऊर्जा प्राकृतिक रूप से मिल सकेगी। सरकार नागरिकों को अपने घरों में सोलर पैनल लगवाने के लिए सब्सिडी* छूट प्रदान करती है। जो भी इच्छुक नागरिक अपने छतों पर सोलर पैनल लगवाना चाहते है उन्हें आज हम यह बताएँगे की वह कैसे योजना का आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते है । वर्तमान में सोलर पैनल के बढ़ते हुए रेट को देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा है कि ऑनलाइन सोलर पैनल और इनवर्टर अपने पूरे एसेसरीज के साथ ग्रुप में 44 प्रति वाट से लेकर रुपए 60 प्रतिवाट तक के बाजारू कीमत पर उपलब्ध है ऑफलाइन में यही कीमत रुपये 80 प्रतिवाट चली जाती है। सरकार के द्वारा सब्सिडी देने पर यह राशि घट जाती है परंतु अभी तक सब्सिडी का मामला स्पष्ट और पारदर्शी नहीं होने के कारण रूफटॉप सोलर लगाने वालों की संख्या में आशातीत वृद्धि नहीं हो पाई है। यदि सरकार इस और गंभीरता से कार्य करें और क्वालिटी ,मटेरियल ,सेवाओं पर ध्यान देकर सही रूफटॉप लगाने वाले इंस्टॉलर को प्रमोट करें , समय पर सबसिडी का भुगतान करें तो भारत जैसा देश ऊर्जा के क्षेत्र में पूर्णता आत्मनिर्भर हो सकता है।

सोलर रूफटॉप योजना क्या है

भारत सरकार द्वारा Free Solar योजना को आरम्भ किया गया है। जिसमे नागरिकों के छतों पर मुफ्त में सोलर पैनल लगाने की सुविधा दी गयी है। यह योजना का लाभ देश के कोई भी वर्ग के नागरिक ले सकते है। आपको बता दें एक किलों का सोलर पैनल लगवाने के लिए 100 वर्ग फिट की जगह की आवश्यकता होती है। केंद्र सरकार 3 किलों वॉट के लिए 40% सब्सिडी और 10% किलों से 500 किलों वॉट तक के लिए 20% की सब्सिडी नागरिकों को प्रदान करेगी।

ये है सोलर पैनल लगवाने के लाभ

जो नागरिक अपने घरों छतों ऑफिस पर सोलर पैनल लगवाएंगे उनके बिजली पर होने वाले खर्चे 60% से 80% कम हो सकेंगे।

सोलर पैनल से बिजली नागरिकों को 25 साल तक मिलेगी और इसे लगाने का भुगतान 5-6 साल में पूरा हो जायेगा जिसके बाद 19 से 20 साल तक सोलर पैनल से बिजली का लाभ नागरिक मुफ्त में ले पाएंगे।

नागरिकों को बिजली के बिलों से राहत मिल सकेगी और इसके बाद फ्री में बिजली प्राप्त हो सकेगी।

एनवायरनमेन्टली (पर्यावरण) फ्रेंडली बिजली का उत्पादन हो सकेगा।

नागरिक ऐसे लगाए अपनी छतों पर सोलर पैनल

आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट (solarrooftop.gov.in) पर जाना है और आवेदन करना है।

इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।

होम पेज पर आपको अप्लाई सोलर रूफटॉप के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

जिसके बाद आपको अपने राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर क्लिक करना है।

क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।

"Free Solar Rooftop Yojana: फ्री में छत पे लगवाना है सोलर पैनल, तो ऐसे करें आवेदन"

आवेदन फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी को भरना है और साथ ही आवश्यक दस्तावेजों को अटैच करना है।

सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

जिसके बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

योजना हेतु हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको योजना से जुडी किसी भी प्रकार की समस्या आती है या कोई भी जानकारी आप प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको हमारे द्वारा दिए गए नंबर 1800-180-3333 पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते है।



Download smart Think4unity app