वित्तीय समाचार बुलेटिन  18.11.2022

भारतीय बैंक कर्मचारी संघ, दिल्ली द्वारा अग्रेषित
अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ से संबद्ध

वित्तीय समाचार बुलेटिन  18.11.2022
Finance

t4unews: वित्तीय समाचार बुलेटिन  18.11.2022  


 
बैंकों, वित्तीय संस्थानों और तनावग्रस्त कंपनियों के अन्य लेनदारों ने 30 सितंबर, 2022 तक 7.91 लाख करोड़ रुपये के कुल दावों के खिलाफ एनसीएलटी- पर्यवेक्षित दिवाला समाधान प्रक्रियाओं के माध्यम से 2.43 लाख करोड़ रुपये की वसूली की है। दि इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ इंडिया (आईबीबीआई) की तिमाही रिपोर्ट में कहा गया है। "30 सितंबर, 2022 तक, लेनदारों ने संकल्प योजनाओं के तहत 2.43 लाख करोड़ रुपये वसूल किए हैं।
-इकोनॉमिक टाइम्स Economictimes

एस एंड पी ग्लोबल ने आज नोट किया कि जहां एसबीआई और कुछ प्रमुख निजी क्षेत्र के बैंकों ने बड़े पैमाने पर अपनी संपत्ति की गुणवत्ता की चुनौतियों का समाधान किया है, वहीं कई सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अभी भी कमजोर संपत्ति, उच्च क्रेडिट लागत और खराब कमाई से परेशान हैं।
जैसे, एजेंसी को उम्मीद है कि 2023 में क्षेत्र के प्रदर्शन में ध्रुवीकरण बना रहेगा। अपनी वैश्विक बैंकिंग आउटलुक -2023 रिपोर्ट में, एजेंसी ने आगे कहा कि बैंकिंग क्षेत्र में समग्र रूप से मजबूत बैलेंस शीट और उच्च मांग देखने को मिलेगी, जिससे बैंक ऋण को बढ़ावा मिलना चाहिए। विकास, लेकिन जमा वृद्धि में पिछड़ना जारी रहेगा।
-इकोनॉमिक टाइम्स Economictimes

आरबीआई ने प्रमुख भारतीय संस्थानों को अयोग्य घोषित करने के यूरोपीय प्रतिभूति और बाजार प्राधिकरण (ESMA) के फैसले के कारण उत्पन्न गतिरोध को हल करने के लिए यूरोपीय संघ के बैंकों पर दबाव डाला है, जो प्रतिभूतियों, मुद्रा बाजार और विदेशी मुद्रा लेनदेन में केंद्रीय प्रतिपक्षों (CCPs) के रूप में कार्य करते हैं। कई सूत्रों ने बताया कि एमएनसी बैंकों के वरिष्ठ अधिकारियों और आरबीआई के डिप्टी गवर्नर टी. रबी शंकर के बीच 11 नवंबर को हुई बैठक में यह बात कही गई।
-इकोनॉमिक टाइम्स Economictimes

पीएसबी का परिचालन प्रभावित हो सकता है क्योंकि बैंक यूनियन एआईबीईए ने नौकरियों की लगातार आउटसोर्सिंग का विरोध करने के लिए शनिवार को हड़ताल का आह्वान किया है। हालांकि अधिकारी हड़ताल का हिस्सा नहीं हैं, लेकिन नकद जमा और निकासी, चेक की समाशोधन आदि पर कुछ प्रभाव पड़ सकता है। बैंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब एंड सिंध बैंक सहित कई बैंकों ने अपने ग्राहकों को सेवाओं पर संभावित प्रभाव के बारे में पहले ही सूचित कर दिया है। अगर 19 नवंबर की हड़ताल अमल में आती है। “आईबीए और बैंक प्रबंधन के साथ विचार-विमर्श के बाद, कोई सौहार्दपूर्ण समाधान नहीं निकल सका। हमने उन्हें बताया कि हम 19 नवंबर की योजना के अनुसार हड़ताल जारी रखेंगे। हमने मुख्य श्रम आयुक्त को सूचित कर दिया है।'
-इकोनॉमिक टाइम्स Economictimes

महिला विश्व बैंकिंग की क्षेत्रीय प्रमुख, दक्षिण एशिया, कल्पना अजयन के अनुसार, प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) के माध्यम से महिलाओं को वित्तीय समावेशन का लाभ दिलाने के लिए, बैंकिंग पारिस्थितिकी तंत्र को उनका अधिक स्वागत करने की आवश्यकता है।
-व्यवसाय लाइन  Business line
SBI ने सौर क्षेत्र में नई और आगामी क्षमता की सुविधा के लिए जर्मन विकास बैंक KfW के साथ €150 मिलियन (लगभग ₹1,240 करोड़) ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। एसबीआई के एमडी अश्विनी कुमार तिवारी ने कहा, "एसबीआई और केएफडब्ल्यू के बीच सोलर पार्टनरशिप-प्रोमोशन ऑफ सोलर पीवी (फोटोवोल्टिक) के तहत चरण 1 का सफल समापन केएफडब्ल्यू के साथ हमारी साझेदारी के मौजूदा चरण 2 का मार्ग प्रशस्त करता है।
-व्यवसाय लाइन  Business line

एक्सिस बैंक के एमडी और सीईओ अमिताभ चौधरी के अनुसार, वित्तीय या बैंकिंग क्षेत्र प्रौद्योगिकी सेवाओं के लिए 2-3 बड़ी कंपनियों पर निर्भरता से उभरते जोखिमों का सामना कर रहा है। चौधरी ने आज एक्सीलेंस एनेबलर्स के एक कार्यक्रम में कहा, 'जो कंपनियां बैंकिंग या वित्तीय प्रणाली को सॉफ्टवेयर, प्लेटफॉर्म और क्लाउड सिस्टम उपलब्ध करा रही हैं, वे धीरे-धीरे कम हो रही हैं।'
-व्यवसाय लाइन  Business line

साउथ इंडियन बैंक ने बच्चों में बचत की आदत डालने के लिए किड्स सेविंग अकाउंट शुरू करने की घोषणा की है। जेन जेड और मिलेनियल इन दिनों बहुत स्मार्ट और अपनी महत्वाकांक्षाओं और पढ़ाई को लेकर सचेत हैं। जेन नेक्स्ट बचत खाते के साथ, माता-पिता अपने बच्चों के भविष्य और आकांक्षाओं के लिए कोष जमा कर सकते हैं।
-व्यवसाय लाइन  Business line

केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों (सीपीएसई) से लाभांश प्राप्तियां केंद्र के लिए राजस्व के प्रमुख स्रोतों में से हैं और इस स्रोत से राजस्व वित्त वर्ष 21 और वित्त वर्ष 22 में बजट अनुमानों से कहीं अधिक है। जबकि FY23 में अब तक लाभांश प्राप्तियां अच्छी रही हैं, एक बड़ा हिस्सा FY22 में प्रदर्शन से संबंधित है। इस वित्तीय वर्ष में जिंस उत्पादकों के लिए अधिक कमजोर दृष्टिकोण के साथ, शेष वर्ष के लिए भरपूर लाभांश कार्ड पर नहीं हो सकता है।
-व्यवसाय लाइन Business line

इंश्योरटेक इंश्योरेंसदेखो ने एलआईसी के साथ एक रणनीतिक साझेदारी की है, जिसके माध्यम से एलआईसी के उत्पाद पूरे भारत में इसके प्लेटफॉर्म पर सभी ग्राहकों के लिए उपलब्ध होंगे।
-व्यवसाय लाइन Business line 

आज की प्रमुख खबरें : 18 नवंबर 2022
 
 
1. राष्ट्रीय साधन सह मेरिट छात्रवृत्ति योजना (NMMSS) वर्ष 2022-23 के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि इस महीने की 30 तारीख तक बढ़ा दी गई है। शिक्षा मंत्रालय ने कहा, योजना के तहत, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मेधावी छात्रों को कक्षा 8वीं के स्तर पर ड्रॉप आउट रोकने और उन्हें अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। छात्रवृत्ति की राशि ₹ 12,000/- प्रति वर्ष है।

2. शिक्षा राज्य मंत्री डॉ सुभाष सरकार ने कहा है कि सरकार भारत को वैश्विक शिक्षा केंद्र में बदलने और अंतरराष्ट्रीय छात्रों को आकर्षित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

3. राष्ट्रीय महिला आयोग ने डिजिटल शक्ति अभियान के चौथे चरण की शुरुआत की, जो साइबर स्पेस में महिलाओं और लड़कियों को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने और कौशल प्रदान करने के लिए एक अखिल भारतीय परियोजना डिजिटल शक्ति 4.0 है।

4. सर्वोच्च न्यायालय सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालयों में न्यायिक नियुक्तियों के लिए कॉलेजियम प्रणाली को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई के लिए सहमत हो गया है।

5. पीएम मोदी शुक्रवार को नई दिल्ली में काउंटर-टेररिज्म फाइनेंसिंग पर तीसरे 'नो मनी फॉर टेरर' मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में उद्घाटन भाषण देंगे।

6. रसायन और पेट्रोरसायन सचिव अरुण बरोका ने गुरुवार को नई दिल्ली में भारतीय रसायन परिषद, आईसीसी सस्टेनेबिलिटी कॉन्क्लेव के चौथे संस्करण का उद्घाटन किया।

7. महात्मा गांधी के प्रपौत्र तुषार गांधी (62 वर्ष) ने कहा है कि वह शुक्रवार को महाराष्ट्र के शेगांव में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होंगे. उन्होंने फेसबुक पर महात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरू की एक तस्वीर साझा की।

8. असम, मिजोरम सरकार ने अंतरराज्यीय सीमा विवाद मुद्दे पर बातचीत की।

9. गुजरात : गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया समाप्त; शुक्रवार को जांच

10. हरियाणा सरकार ने पंचायत चुनाव के कारण फरीदाबाद, पलवल, फतेहाबाद और हिसार जिलों में 22 और 25 नवंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।

11. जम्मू-कश्मीर: राज्य सरकार ने राज्य की 'औद्योगिक विकास योजना' के तहत आवंटित भूमि को रद्द करने के लिए गुरुवार को 586 संस्थाओं को अंतिम नोटिस जारी किया।

12. महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को अपने पिता और शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे को उनकी पुण्यतिथि पर मुंबई के शिवाजी पार्क में उनके स्मारक पर श्रद्धांजलि दी।

मिजोरम : मिजोरम में तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन मार्ट (आईटीएम) आज शाम से शुरू हो गया है. केंद्रीय पर्यटन, संस्कृति और उत्तर पूर्व क्षेत्र के विकास मंत्री (DoNER) जी किशन रेड्डी।

15. पंजाब : एनएचआरसी ने फिरोजपुर जिले के सतलुज से घिरे सीमावर्ती क्षेत्रों में बच्चों के लिए शिक्षा सुविधाओं तक उचित पहुंच की कमी की सूचना पर पंजाब सरकार को नोटिस जारी किया है। भारत का राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग 12 अक्टूबर 1993 को गठित एक वैधानिक सार्वजनिक निकाय है।

16. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पूर्व राजनयिक, लेखक और उड़िया अध्ययन एवं अनुसंधान संस्थान के अध्यक्ष अबसार बेउरिया के निधन पर दुख व्यक्त किया है।

17. पश्चिम बंगाल : डॉ सी वी आनंद बोस को पश्चिम बंगाल का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

18. तेलंगाना राज्य सरकार 18 जनवरी से पूरे राज्य में नेत्र स्वास्थ्य से कांटी वेलुगु योजना को फिर से शुरू करेगी। इस योजना में नि:शुल्क नेत्र जांच, शल्य चिकित्सा और लाभार्थियों को आवश्यकतानुसार निःशुल्क चश्मा वितरण शामिल है।

19. सरकार ने गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय के निदेशक संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया। एक्सटेंशन उनकी सेवानिवृत्ति से एक दिन पहले आता है। केंद्र ने पहले उनका कार्यकाल 18 नवंबर, 2022 तक बढ़ाया था। संघीय एजेंसी के निदेशक के रूप में मिश्रा का यह तीसरा विस्तार है।

20. पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार, अरविंद विरमानी को नीति आयोग का पूर्णकालिक सदस्य नियुक्त किया गया है।

21. दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर गुरुवार को दक्षिण अंडमान सागर और उसके पड़ोस में एक चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव में एक कम दबाव का क्षेत्र बना।

22. किसानों की लंबित मांगों पर केंद्र द्वारा आश्वासन के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए, संयुक्त किसान मोर्चा 26 नवंबर को देशव्यापी आंदोलन करेगा।

क्राइम रिपोर्ट 

1. साहेबगंज में कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और उनकी पत्नी कल्पना सोरेन से रांची में पूछताछ की।

2. तेलंगाना में, राजीव गांधी यूनिवर्सिटी ऑफ नॉलेज टेक्नोलॉजीज (आरजीयूकेटी), जिसे आईआईआईटी बसर के नाम से भी जाना जाता है, के पांच छात्रों पर तेलंगाना के निर्मल जिले में संस्थान के छात्रावास में कथित तौर पर तीन जूनियर्स की रैगिंग करने का मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कथित तौर पर प्री-यूनिवर्सिटी कोर्स-I के तीन छात्रों की पिटाई की।

3. समाजवादी पार्टी के नेता आज़म खान का नाम 2019 के अभद्र भाषा मामले में दोषी ठहराए जाने के हफ्तों बाद रामपुर में मतदाता सूची से हटा दिया गया था।

4. मद्रास उच्च न्यायालय ने गुरुवार को कहा कि तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जे जयललिता की 2016 में चेन्नई के एक निजी अस्पताल में हुई मौत की सीबीआई जांच की मांग वाली याचिका सुनवाई योग्य नहीं है। अदालत सामाजिक कार्यकर्ता आरआर गोपालजी की एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी।

5. 38 भारतीय नागरिक जो म्यांमार  में 'अंतरराष्ट्रीय अपराध सिंडिकेट' से नौकरी की पेशकश के शिकार थे।

6. वाराणसी की एक अदालत ने गुरुवार को ज्ञानवापी मस्जिद समिति की उस याचिका पर आपत्ति को खारिज कर दिया, जिसमें दावा किया गया था कि मस्जिद परिसर में शिवलिंग की पूजा करने का अधिकार मांगा गया था और मामले में सुनवाई की अगली तारीख 2 दिसंबर तय की गई थी।


अंतर्राष्ट्रीय समाचा 
1. पीएम मोदी इंडोनेशिया   में अपनी बाली यात्रा के समापन के बाद I नई दिल्ली पहुंचे। वह 17वें जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बाली की तीन दिवसीय यात्रा पर थे।

2. सऊदी अरब  ने 17 नवंबर को घोषणा की कि वह भारतीय नागरिकों को देश की यात्रा के लिए वीजा प्राप्त करने के लिए पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (पीसीसी) जमा करने से छूट देगा।

3. भारत और ऑस्ट्रेलिया   ने 17 नवंबर को नई दिल्ली में अपनी पांचवीं द्विपक्षीय साइबर नीति वार्ता बुलाई।

4. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने शर्म एल शेख, मिस्र में सीओपी 27 शिखर सम्मेलन में "छोटे द्वीप विकासशील राज्यों (एसआईडीएस) में लचीला बुनियादी ढांचे में तेजी लाने" पर एक सत्र में भाग लिया।

5. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को नेपाल के चुनाव आयोग  द्वारा नेपाल के   प्रतिनिधि सभा और प्रांतीय विधानसभा के आगामी चुनावों के लिए अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षक के रूप में आमंत्रित किया गया है।

5. राष्ट्रीय संग्रहालय, नई दिल्ली और कोल्डिंग संग्रहालय, डेनमार्क   अगले साल मार्च में संयुक्त प्रदर्शनी "डेनमार्क और भारत से चांदी के खजाने" खोलने के लिए।

6. भारत ने मास्को में आयोजित   अफगानिस्तान पर प्रारूप परामर्श  की चौथी बैठक में भाग लिया।

7. संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने कहा है कि  यूक्रेन संघर्ष का प्रभाव सिर्फ यूरोप तक ही सीमित नहीं है, बल्कि ग्लोबल साउथ विशेष रूप से गंभीर आर्थिक परिणामों का सामना कर रहा है।

8. मालदीव   आग की घटना में मारे गए 8 भारतीयों के शव भारत  भेजे गए

9. जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक (CCPI) 2023 जारी किया गया जो तीन पर्यावरण गैर सरकारी संगठनों द्वारा प्रकाशित किया गया था। जर्मनवॉच, न्यूक्लाइमेट इंस्टीट्यूट और क्लाइमेट एक्शन नेटवर्क (CAN) इंटरनेशनल। जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक 2023 (CCPI) में भारत 63 देशों में से आठवें स्थान पर पहुंचने के लिए दो पायदान ऊपर चढ़ गया।


विश्व समाचार 

1. यूएसए,  रिपब्लिकन पार्टी ने प्रतिनिधि सभा में अधिकांश सीटों पर जीत हासिल की है, रिपब्लिकन ने सदन पर नियंत्रण हासिल करने के लिए आवश्यक 218वीं सीट हासिल की है। परिणाम वाशिंगटन में रूढ़िवादी पार्टी को सत्ता में लौटाता है, जिससे उन्हें जो बिडेन के एजेंडे का विरोध करने और जांच की सुगबुगाहट शुरू करने की अनुमति मिलती है।

2. यूएस हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की स्पीकर नैन्सी पेलोसी दो दशकों के बाद यूएस हाउस डेमोक्रेटिक नेता के रूप में पद छोड़ेंगी।

3. संयुक्त राज्य अमेरिका के  राष्ट्रपति जो बिडेन के डेमोक्रेट्स अब यूएसए कांग्रेस के निचले सदन में अल्पमत में आ जाएंगे।

4. चीन -पाकिस्तान  आर्थिक गलियारा (CPEC) को अवरुद्ध करने की धमकी देने वाले प्रदर्शनकारियों के साथ पाकिस्तान के बंदरगाह शहर ग्वादर में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए हैं, अगर उनकी मांगें 20 नवंबर तक पूरी नहीं हुई हैं

5. रूस और यूक्रेन  ने संयुक्त राष्ट्र  और तुर्की  द्वारा मध्यस्थता किए गए अनाज सौदे को और 120 दिनों तक बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की है क्योंकि मौजूदा समझौता शनिवार 19 नवंबर 2022 को समाप्त होना है।

6. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपना 2024 का राष्ट्रपति अभियान शुरू कर दिया है। उन्होंने संघीय चुनाव आयोग के पास कागजात दाखिल किए जिसमें उन्होंने खुद को राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार घोषित किया और एक नई अभियान समिति की स्थापना की।

7. चीन के दैनिक नए COVID मामलों में वृद्धि जारी है क्योंकि देश ने हाल ही में नवंबर में 23,276 नए COVID-19 संक्रमणों की सूचना दी है।
 महीना।

8. उत्तर कोरिया  ने 17 नवंबर को जापान सागर की ओर कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल दागी। दक्षिण कोरिया के  जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि मिसाइल ने लगभग 240 किलोमीटर की उड़ान भरी और 47 किलोमीटर की ऊंचाई तक पहुंची।

9. यूनाइटेड किंगडम  सरकार ने भारत के युवा पेशेवरों को हर साल देश में काम करने के लिए तीन हजार वीजा की मंजूरी दी है।

10. ईरान  ने मई में पकड़े गए दो ग्रीक जहाजों को रिहा किया: रिपोर्ट
ईरान ने लगभग छह महीने की जब्ती के बाद ग्रीक झंडे वाले दो जहाजों को रिहा कर दिया है।

 खेल:  
1. निशानेबाजी: भारतीय पिस्टल निशानेबाज मनु भाकर, ईशा सिंह और शिखा नरवाल ने दक्षिण कोरिया के डेगू में एशियन एयरगन चैंपियनशिप 2022 में जूनियर महिला 10 मीटर एयर पिस्टल टीम स्पर्धा में संयुक्त रूप से स्वर्ण पदक जीता।

2. फ्राइजियन कैप, फ्रांसीसी गणराज्य का प्रतीक लेकिन वर्तमान के लिए स्नीकर्स पहने हुए, 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए शुभंकर के रूप में अनावरण किया गया था।

सिक्किम: गंगटोक
फ्रॉम: 16 मई 1975
राज्यपाल : गंगा प्रसाद
मुख्यमंत्री: प्रेम सिंह तमांग (एसकेएम)
जिले : 6

 सोना ₹ 52,300 @ 10 ग्राम 24 (केआरटी)

 चांदी ₹ 67,100 @ किग्रा
⛽ पेट्रोल ₹103/लीटर
⛽ डीजल ₹90/लीटर
       एलपीजी : ₹ 1,095/14.2 किग्रा


 भारत के बारे में तथ्य 

महान अशोक को सम्राट चक्रवर्ती: अशोक - "सम्राटों के सम्राट अशोक" के रूप में जाना जाता है। उनके नाम "अशोक" का अर्थ संस्कृत में "दर्द रहित, बिना दुःख" है।

अशोक, जिसे अशोक महान के नाम से भी जाना जाता है, प्राचीन ग्रीस में पियोडासेस, बिंदुसार मौर्य के पुत्र मौर्य राजवंश के एक भारतीय सम्राट थे, जिन्होंने ईसा पूर्व से लगभग सभी भारतीय उपमहाद्वीप पर शासन किया था। 268 से 232 ईसा पूर्व।

अशोक ने चंद्रगुप्त के साम्राज्य का विस्तार पश्चिम में वर्तमान अफगानिस्तान से पूर्व में बांग्लादेश तक फैले एक दायरे पर शासन करने के लिए किया। इसने वर्तमान तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों को छोड़कर पूरे भारतीय उपमहाद्वीप को कवर किया। साम्राज्य की राजधानी पाटलिपुत्र (मगध, वर्तमान पटना में) थी, तक्षशिला और उज्जैन में प्रांतीय राजधानियों के साथ। अशोक, कलिंग के युद्ध के बाद, रक्तपात से परेशान हो गया और फिर कभी युद्ध न करने की प्रतिज्ञा की। उन्होंने बौद्ध धर्म को अपनाया और अपने शासन और शासनकाल में बौद्ध धर्म को संरक्षण दिया।

~~~~~~~~~
    आज का विचार  
~~~~~~~~~

दर्शक जोकर को जोकर के रूप में देखते हैं।
लेकिन जोकर खुद को एक परफॉर्मर के तौर पर देखता है।
कोई फर्क नहीं पड़ता कि दूसरे आपके बारे में क्या सोचते हैं, यह आपका जीवन है - बस आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ें।


एक शब्द प्रतिस्थापन  

SINECURE - एक उच्च वेतन वाला कार्यालय लेकिन कोई काम नहीं।
   ❓❓ ~~~~~~~~~

हिचकी आने के क्या कारण होते हैं

हिचकी डायाफ्राम पेशी का अचानक और फिर अनैच्छिक संकुचन (ऐंठन) है। हिचकी के सामान्य कारणों में बहुत जल्दी-जल्दी खाना, बहुत अधिक खाना या पीना शामिल है। हिचकी के घरेलू उपचार में शामिल हैं: अपनी सांस रोककर, जल्दी से एक गिलास पानी पीना, अपनी जीभ पर जोर से खींचना, नींबू को काटना, पानी से गरारे करना और नमक की महक का उपयोग करना।

  यह कैसे काम करता है ⁉️ ==============================

चुम्बक के ध्रुवों की तरह एक दूसरे को प्रतिकर्षित करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब समान ध्रुवों के दो चुम्बकों को एक-दूसरे के सामने रखा जाता है तो बल की रेखाएँ विपरीत दिशाओं में होती हैं। ... जब एक छड़ चुंबक के विपरीत ध्रुव एक दूसरे का सामना करते हैं तो बल की चुंबकीय रेखाएं एक ही दिशा में होती हैं और इसलिए ध्रुव एक दूसरे को आकर्षित करते हैं।
 जीके टुडे  

बटुकेश्वर दत्त (1910-1965) 1900 की शुरुआत में एक भारतीय क्रांतिकारी और स्वतंत्रता सेनानी थे।

उन्हें 8 अप्रैल 1929 को नई दिल्ली में केंद्रीय विधान सभा में भगत सिंह के साथ कुछ बम विस्फोट करने के लिए जाना जाता है।

उनके गिरफ्तार होने, बंधे रहने और आजीवन कारावास के बाद, उन्होंने और भगत सिंह ने भारतीय राजनीतिक कैदियों के साथ अपमानजनक व्यवहार के विरोध में एक ऐतिहासिक भूख हड़ताल शुरू की, और अंततः उनके लिए कुछ अधिकार हासिल किए।

वह हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन के सदस्य भी थे।


आज का जन्म  

 तिरुमलाई कृष्णमाचार्य (18 नवंबर 1888 - 28 फरवरी 1989) एक भारतीय योग शिक्षक, आयुर्वेदिक चिकित्सक और विद्वान थे। उन्हें आधुनिक योग के सबसे महत्वपूर्ण गुरुओं में से एक के रूप में देखा जाता है, और अक्सर आसनीय योग के विकास पर उनके व्यापक प्रभाव के लिए उन्हें "आधुनिक योग का जनक" कहा जाता है। योगेंद्र और कुवलयानंद जैसे भौतिक संस्कृति से प्रभावित पहले के अग्रदूतों की तरह, उन्होंने हठ योग के पुनरुद्धार में योगदान दिया।

 

शांताराम राजाराम वंकुद्रे (18 नवंबर 1901 - 30 अक्टूबर 1990), जिन्हें वी. शांताराम या शांताराम बापू के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय फिल्म निर्माता, फिल्म निर्माता और अभिनेता थे जो हिंदी और मराठी फिल्मों में अपने काम के लिए जाने जाते थे।

1985 में उन्हें दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें मरणोपरांत 1992 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया।

~ मुहावरे और वाक्यांश 
                       "घंटी बजाना"

अर्थ: जाना पहचाना लगता है।

उदाहरण : यह नाम मेरे दिमाग में घंटी क्यों बजता है  क्या यह लड़की मेरे स्कूल में थी

 समानार्थी और विलोम 
                           क्षय

पर्यायवाची: जंग, अपघटन

विलोम: पनपना, शक्ति
 
            वेदिक ज्ञान    
 

विष्णु शब्द को दो भागों में तोड़ा जा सकता है: विश + ओनु। "विष" का अर्थ है जहर और "ओनू" का अर्थ है परमाणु। यह मानव का दर्दनाक (नीला) अस्तित्व है जो 4 दिनों या 4 वेदों में कल्कि (कल-की, काल-के, या कल) अवतार तक चेतन अवस्था में फैला हुआ है। कल्कि को नारा (लिंग रहित) के नाम से भी जाना जाता है।

 
   स्वास्थ्य देखभाल : घरेलू उपचार
 

सर्दियों के दौरान मक्की की रोटी खाना फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन होते हैं जो सुस्ती को दूर रख सकते हैं। यह आपकी त्वचा, बाल, हृदय, मस्तिष्क और पाचन के लिए भी अच्छा है। मक्की की रोटी विटामिन ए, सी, के, बीटा-कैरोटीन और सेलेनियम का अच्छा स्रोत है।



Download smart Think4unity app