बिंदास चलाएं AC, आधा आएगा Electricity Bill, बस अपनाएं ये पांच तरीके

Tips To Reduce Electricity Bill While Using AC. यदि आपके एसी की सर्विसिंग (AC Servicing) के बाद कुछ समय हो गया है, तो एक हीटिंग और एयर कंडीशनिंग पेशेवर को बुलाएं। साथ ही कुछ उपाए करेंगे तो आपको गर्मी से निजात भी मिलेगा और बिजली का बिल (Electricity Bill) भी कम आएगा।

बिंदास चलाएं AC, आधा आएगा Electricity Bill, बस अपनाएं ये पांच तरीके
Reduce electric bill in AC

बिंदास चलाएं AC, आधा आएगा Electricity Bill, बस अपनाएं ये पांच तरीके

t4unews:-आसाढ़ की माह में बीते एक सप्ताह से इस कदर गर्मी (Hot Summer) ने लोगों का सता रखा है, जिसका कोई जवाब नहीं। घर हो या बाहर, उमस भरी गर्मी शरीर को झकझोर कर रख दे रही है। घर से बाहर तो इससे बचने के उपाय नहीं है, लेकिन घर के अंदर भी इन दिनों केवल एसी (AC) ही राहत दे पा रहे हैं। देखते ही देखते लोगों को इसके चलते बिजली बिल की चिंता भी सताने लगी है। तो यदि आप भी उनमें से एक हैं, तो यह खबर आपके लिए हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी होगी।

बस यह सुनिश्चित करें कि आपका कूलिंग और एयर कंडीशनिंग (एसी) सिस्टम शीर्ष कार्य क्रम में है। गर्मी के दिनों में ज्यादातर घरों में इस्तेमाल होने वाला एसी बिजली बिल (Electricity Bill) के बढ़ने का सबसे बड़ा कारण होता है। यदि आपके एसी की सर्विसिंग के बाद कुछ समय हो गया है, तो एक हीटिंग और एयर कंडीशनिंग पेशेवर को बुलाएं जो एएमसी के नाम पर जो एएमसी के नाम पर आपसे ₹1000 से ₹2000 तक चार्ज तो करेगा पर आपको बिजली बिल में राहत जरूर प्रदान करा सकता है। साथ ही निम्म उपाए करें जिससे आपको गर्मी से निजात भी मिलेगा और बिजली का बिल भी कम आएगा।

1. एसी के टेंप्रेचर को हमेशा 24 या उससे ऊपर रखने की कोशिश करें। यह एक आदर्श तापमान है। इससे बिजली के बिल पर आपकी मासिक बचत 3% से 5% के बीच हो सकती है। इससे कमरे में ठंडक भी बनी रहती है और जेब पर ज्यादा असर नहीं पड़ता। इसके साथ ही आप टाइमर का इस्तेमाल कर सकते हैं। खासतौर पर रात के समय, जब आप सोने वाले हों। टाइमर सेट करने पर कमरा ठंडा होने पर एसी अपने आप बंद हो जाता है। ऐसा करने से आप हर महीने 4,000 से 6,000 रुपये बचा सकते हैं। जरूरत पड़ने पर केवल सोने की अवधि पर ही इसी का उपयोग करें शेष समय शरीर को वातावरण के अनुरूप बनाने की कोशिश करें। लगातार ऐसी में रहने से हमारा इम्यून सिस्टम भी बहुत सुविधा होगी हो जाता है इसलिए केवल सोते समय ही ऐसी का उपयोग करने का प्रयास करें।

2. एसी फिल्टर को नियमित रूप से साफ करें या बदलें। एक गंदा फिल्टर हवा के फ्लो और दक्षता दोनों को कम करता है। हजरूरत पड़ने पर थोड़ा बहुत टेक्निकल ज्ञान खुद भी सींखे और यदि आप ज्यादा धूल धक्कड़ वाले इलाके में रहते हैं तो फिल्टर साफ करना खुद ही सीख ले।

लोग Nexus सोलर AC क्यों पसंद करते है देखिए वीडियो

3. एसी चलाते वक्त बाहरी दरवाजे और खिड़कियां बंद रखे। हर बार जब आप एक दरवाजा खोलते हैं, तो वातानुकूलित हवा निकल जाती है और गर्म हवा अंदर आ जाती है। जिससे एसी कंप्रेसर पर लोड ज्यादा पड़ता है। कोशिश करें यदि कपड़े का पायदान हो तो वह दरवाजे के नीचे सटाकर लगाएं ताकि ठंडी हवा की सीलिंग बरकरार रह सके।

4. नया एसी खरीदते समय, हाई रेटिंग वाले उपकण का ही चयन करें। जितनी अधिक रेटिंग होगी, इकाई उतनी ही अधिक कुशल होगी और एनेर्जी बचाएगी। इनवर्टर एसी या सोलर एसी नेक्सेस ब्रांड का या फाइव स्टार ब्रांड का खरीदें।

5. घर के धूप वाले हिस्से में ब्लाइंड्स, शेड्स और ड्रेप्स को बंद कर दें। हल्के रंग की खिड़की के कवरिंग सबसे अच्छे होते हैं क्योंकि वे धूप को प्रतिबिंबित करने और घर में अवशोषित होने वाली गर्मी को कम करने में मदद करते हैं।
यदि आपका मकान एक छत का है तो उस पर चूंना की पुताई करवा दें ताकि सफेद रंग के कारण उष्मा का प्रभाव कम हो जाए ।



Download smart Think4unity app