आज 11-02-2024  के प्रमुख समाचार

अपराध रिपोर्ट  Crime Report
वित्त   Fianance 
 मनोरंजन समाचार  Fntertainment   
 रक्षा   defence  
 अंतर्राष्ट्रीय समाचार International news   
विश्व समाचार  World news 
 खेल sports  
  जीके टुडे GK today

t4unews:-  आज 11-02-2024  के प्रमुख समाचार
 ×××××××××××××××××××××××

 1. राष्ट्रपति श्रीमती.  द्रौपदी मुर्मू ने नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में आदि महोत्सव के उद्घाटन समारोह को संबोधित किया।

 2. पीएम मोदी 19 फरवरी को गुवाहाटी में आयोजित होने वाले 'खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स- 2023 अष्टलक्ष्मी' का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे।

 3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 'विकसित भारत विकसित गुजरात' कार्यक्रम को संबोधित किया।

 4. भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (बीएनएसएस) 2023 विचाराधीन कैदियों के लिए न्याय पर ध्यान केंद्रित करते हुए, जेलों में भीड़भाड़ को कम करने के लिए महत्वपूर्ण बदलाव पेश करता है।  यह समय पर न्याय सुनिश्चित करने और जेलों में कैदियों की संख्या कम करने की दिशा में एक कदम है।

 5. आदि महोत्सव 2024- एक वार्षिक राष्ट्रीय जनजातीय महोत्सव नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में शुरू हुआ।  महोत्सव में 300 से अधिक स्टॉलों पर जनजातीय कला, हस्तशिल्प, प्राकृतिक उत्पाद और स्वादिष्ट जनजातीय व्यंजनों का विविध प्रदर्शन किया जाता है।

 6. भारतीय न्याय संहिता 2023 औपनिवेशिक विरासत को खत्म करते हुए 'ब्रिटिश कैलेंडर वर्ष' जैसे पुराने शब्दों को 'ग्रेगोरियन कैलेंडर वर्ष' से बदल देती है।

 7. सूचना एवं प्रसारण सचिव संजय जाजू ने नई दिल्ली में विश्व पुस्तक मेले में प्रकाशन विभाग के स्टॉल का उद्घाटन किया।

 8. आर्य समाज के संस्थापक स्वामी दयानंद सरस्वती की 200वीं जयंती मनाने के लिए गुजरात के मोरबी जिले में उनके जन्म स्थान टंकारा में 3 दिवसीय भव्य समारोह शुरू हुआ।

 9. पूर्व कांग्रेस नेता बाबा सिद्दीकी शनिवार को मुंबई में अजीत पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए।

 10. राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा ने शनिवार को कहा कि पार्टी के सभी विधायक सोमवार तक पटना में तेजस्वी यादव के आवास पर रहेंगे, जब वे विश्वास मत के दौरान सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के खिलाफ मतदान करेंगे।

 11. मराठा कोटा कार्यकर्ता मनोज जारांगे ने शनिवार को यह मांग करते हुए अनिश्चितकालीन उपवास शुरू किया कि कुनबी मराठों के "रक्त संबंधियों" पर मसौदा अधिसूचना को कानून में बदलने के लिए दो दिनों में राज्य विधानमंडल का एक विशेष सत्र बुलाया जाए।

 12. इस साल के अंत में लोकसभा चुनाव से पहले संसद के बजट सत्र के समापन को चिह्नित करते हुए, लोकसभा और राज्यसभा को शनिवार को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया।  लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि 17वीं लोकसभा ने पिछले पांच वर्षों में 222 विधेयक पारित किए।

 13. सीएए 2024 चुनाव से पहले लागू किया जाएगा: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, 2019 में लागू नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए), इस संबंध में नियम जारी करने के बाद लोकसभा चुनाव से पहले लागू किया जाएगा।

 उन्होंने कहा, "हमारे मुस्लिम भाइयों को गुमराह किया जा रहा है और भड़काया जा रहा है (सीएए के खिलाफ)। सीएए केवल उन लोगों को नागरिकता देने के लिए है जो पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में उत्पीड़न का सामना करने के बाद भारत आए हैं। यह किसी की भारतीय नागरिकता छीनने के लिए नहीं है।"  कहा।

 14. राष्ट्रपति श्रीमती.  एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि द्रौपदी मुर्मू अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की पांच दिवसीय यात्रा पर 19 फरवरी को पोर्ट ब्लेयर पहुंचेंगी।  2022 में भारत का राष्ट्रपति बनने के बाद मुर्मू की यह द्वीपसमूह की पहली यात्रा होगी।

 15. हिमाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री की पत्नी सिम्मी अग्निहोत्री का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया.  वह 56 वर्ष की थीं.

 ×××××××××××××××××××××××
         कानूनी रिपोर्ट
 #भारत के मुख्य न्यायाधीश:
 श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

 #कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
 #इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा.  : जोन डोनॉघ्यू

 ××××××××××××××××××××××

 1. सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय संविधान की प्रस्तावना से 'धर्मनिरपेक्ष' और 'समाजवादी' शब्द हटाने की मांग करने वाली भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी की याचिका शुक्रवार को स्थगित कर दी।  न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ने मामले को 29 अप्रैल से शुरू होने वाले सप्ताह के लिए स्थगित कर दिया।

 2. चूंकि संघर्षग्रस्त मणिपुर में स्थानों के नामों पर भी विवाद हो गया है, इसलिए आगामी मणिपुर विधानसभा सत्र (28 फरवरी) में एक विधेयक आने की संभावना है, जिसमें सरकार द्वारा अधिकृत नहीं किए गए नामों का उपयोग करने को दंडनीय अपराध बनाने का प्रस्ताव है।

 3. हरियाणा सरकार ने 13 फरवरी को किसानों के प्रस्तावित 'दिल्ली चलो' मार्च से पहले शनिवार को सात जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं और थोक एसएमएस को निलंबित करने का आदेश दिया।

 हरियाणा के गृह मामलों के विभाग ने अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जिंद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को निलंबित करने की घोषणा की है।  आदेश 11 फरवरी की सुबह 6 बजे से 13 फरवरी की रात 11:59 बजे तक प्रभावी रहेगा.

 ×××××××××××××××××××××××
             वित्त
 #मंत्री: निर्मला सीतारमण.
 #वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
 #RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
 #विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
 #आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
 ××××××××××××××××××××××
  USD ₹ 83.02
  GBP ₹104.82
  यूरो : ₹ 89.50
 ********
  जीडीपी दर (2023) : 6.5% ($3.75 ट्रिलियन)
 भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।
  मुद्रास्फीति दर : दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%
  जनसंख्या : 141.81 करोड़
 (विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
  बेरोजगारी : 7.8%

 ********
  बीएसई सेंसेक्स
 71,595.49 +167.06 (0.23%) Down
  निफ्टी
 21,782.50 +64.55 (0.30%)  Down 
  *********
  वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

  सोना : ₹ 63,200/10 ग्राम (24 कैरेट)

  चांदी : ₹ 74,500/किग्रा

 ********
   दिल्ली में ईंधन
 ********
  पेट्रोल : ₹97/लीटर
  डीजल : ₹ 90/लीटर
  सीएनजी : ₹ 76/लीटर
  एलपीजी : ₹ 903/14.2 किलोग्राम
 ******
    मुंबई में ईंधन
 ********
  पेट्रोल : ₹ 106/लीटर
  डीजल : 95/लीटर
  ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर
  सीएनजी : 76/किलो
  एलपीजी : ₹ 903/14.2 किलोग्राम

 1. जिंदल स्टेनलेस ने मिसाइल घटकों के निर्माण के लिए एमएसएमई प्रौद्योगिकी केंद्र के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।  एमओयू का उद्देश्य रणनीतिक सामग्री आपूर्ति और एमएसएमई प्रौद्योगिकी केंद्र की विनिर्माण क्षमताओं में जिंदल स्टेनलेस की विशेषज्ञता का लाभ उठाना है।

 2. बेंगलुरु में: रेलवे बोर्ड ने 874 करोड़ रुपये की लागत से छह प्रमुख मार्गों पर स्वचालित सिग्नलिंग को मंजूरी दी।  स्वचालित ब्लॉक सिग्नलिंग मौजूदा पटरियों के माध्यम से अधिक ट्रेनों को संचालित करने में मदद करती है और समय की पाबंदी भी सुनिश्चित करती है।

 3. कोयंबटूर शहर पुलिस की सिटी क्राइम ब्रांच (सीसीबी) ने 7.33 करोड़ रुपये की हेराफेरी के आरोप में इंडसइंड बैंक की अविनाशी रोड शाखा के एक डिप्टी ब्रांच मैनेजर और दो कैशियर को गिरफ्तार किया।

 4. आरबीआई ने बैंकों के गैर-कार्यकारी निदेशकों को देय शुल्क की सीमा मौजूदा 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 30 लाख रुपये प्रति वर्ष कर दी है।

 5. भारत का फिनटेक इंटरफ़ेस 'UPI' सोमवार को श्रीलंका में लॉन्च होने वाला है।  इंटरफ़ेस लंकाक्यूआर से जुड़ा होगा।  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, श्रीलंका के विदेश मंत्री अली साबरी ने कहा कि लॉन्च इवेंट के लिए दोनों देशों के नेता ऑनलाइन जुड़ेंगे।  UPI भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा विकसित एक तत्काल वास्तविक समय भुगतान प्रणाली है।

 ×××××××××××××××××××××××
  मनोरंजन समाचार

 #सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

 #भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
 आर माधवन

 #केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
 ×××××××××××××××××××××××

 1. दिग्गज अभिनेता से नेता बने मिथुन चक्रवर्ती को शनिवार सुबह कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया।  उन्हें मस्तिष्क के इस्केमिक सेरेब्रोवास्कुलर दुर्घटना (स्ट्रोक) का पता चला है।

 2. प्रसिद्ध कलाकार ए.रामचंद्रन का लंबी बीमारी के बाद शनिवार को यहां उनके आवास पर निधन हो गया।  वह 89 वर्ष के थे। रामचंद्रन का अंतिम संस्कार सोमवार दोपहर 2.30 बजे लोदी रोड श्मशान घाट पर किया जाएगा।  .  2002 में, उन्हें ललित कला अकादमी का फेलो चुना गया और 2005 में राष्ट्र की उत्कृष्ट सेवा के लिए उन्हें पद्म भूषण प्राप्त हुआ।

 3. सोनी म्यूजिक ग्रुप ने माइकल जैक्सन के प्रकाशन और रिकॉर्डेड मास्टर्स कैटलॉग का आधा हिस्सा खरीदने के लिए एक समझौते को अंतिम रूप दिया है।  सौदे से जुड़े करीबी सूत्र बताते हैं कि इन संगीत परिसंपत्तियों का मूल्यांकन 1.2 बिलियन डॉलर से अधिक है।

 ×××××××××××××××××××××××
           रक्षा
 #सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
 #रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
 #रक्षा राज्य मंत्री:
 अजय भट्ट
 #केंद्रीय गृह : अमित शाह
 #राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
 #चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
 जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
 ×××××××××××××××××××××××

 1. भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने अंडमान और निकोबार कमान (एएनसी) की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए रणनीतिक त्रि-सेवा कमान की अपनी 3 दिवसीय यात्रा के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में आईएनएस उत्क्रोश में अन्य सुविधाओं के साथ एक नई रडार प्रणाली का उद्घाटन किया।  उपकरण.

 2. दक्षिण अंडमान द्वीप पर स्थित आईएनएस उत्क्रोश में सटीक दृष्टिकोण रडार (पीएआर), चेन्नई में एक कंपनी द्वारा घरेलू स्तर पर निर्मित सुविधाओं के साथ, भारी मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों के दौरान विमान को सुरक्षित रूप से उतारने के लिए अत्यधिक सटीक क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर मार्गदर्शन प्रदान करेगा।  बारिश और कोहरा.  इसके अतिरिक्त, पोर्ट ब्लेयर के सुरक्षा तंत्र को बढ़ाने के लिए नेवल जेट्टी, पोर्ट ब्लेयर में इंटीग्रेटेड अंडरवाटर हार्बर डिफेंस एंड सर्विलांस सिस्टम (IUHDSS) का भी उद्घाटन किया गया।

 3. वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने 9 फरवरी को पुणे के गिरिनगर में सैन्य प्रौद्योगिकी संस्थान (एमआईएलआईटी) का दौरा किया। यात्रा के दौरान, उन्होंने छठी रक्षा सेवा तकनीकी के सभी प्रतिभागियों से मुलाकात की।  स्टाफ कोर्स (डीएसटीएससी)।

 4. भारतीय वायु सेना ने शनिवार को बताया कि उसने सॉफ्टवेयर-आधारित हल्के वजन वाले मैन-पोर्टेबल रेडियो संचार सेट की खरीद के लिए राज्य के स्वामित्व वाली भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।  स्वदेशी रूप से विकसित संचार सेट पारंपरिक उपकरणों के मुकाबले सॉफ्टवेयर के माध्यम से कार्यान्वित घटकों का उपयोग करेंगे जो इस उद्देश्य के लिए एनालॉग हार्डवेयर का उपयोग करते हैं।

 5. भारतीय तटरक्षक जहाज 'समर्थ' ने समुद्र में प्रदूषण प्रतिक्रिया का एक व्यापक प्रदर्शन सफलतापूर्वक किया है।

 6. रुद्रम-3 में प्रवेश-सह-विस्फोट (पीसीबी) वारहेड के साथ एक ग्राउंड अटैक वेरिएंट होगा: रुद्रम भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा विकसित की जा रही हवा से सतह पर जमीन पर हमला करने वाली और एंटी-रेडिएशन मिसाइलों की एक श्रृंखला है।  .  इसे दुश्मन के निगरानी राडार, संचार स्टेशनों और बंकरों को नष्ट करने के लिए बड़ी गतिरोध दूरी वाली कई ऊंचाइयों से लॉन्च किया जा सकता है।

 
 ××××××××××××××××××××××××
  अंतर्राष्ट्रीय समाचार
 ++++++++++++++++++
 #विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
 ××××××××××××××××××××××××

 1. पीएम मोदी 13 से 14 फरवरी 2024 तक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की आधिकारिक यात्रा करेंगे। 2015 के बाद से यह पीएम मोदी की यूएई की 7वीं और पिछले 8 महीनों में तीसरी यात्रा होगी।

 2. विदेश मंत्री एस जयशंकर, जो ऑस्ट्रेलिया के पर्थ की दो दिवसीय यात्रा पर हैं, ने वहां सैलानी एवेन्यू का दौरा किया और भारतीय समुदाय के नेताओं और दिग्गजों से मुलाकात की। सैलानी एवेन्यू का नाम विशेष रूप से एक भारतीय नैन सिंह सैलानी के नाम पर रखा गया है।  मूल सैनिक को ऑस्ट्रेलिया में सम्मानित किया गया।

 3. हिंद महासागर सम्मेलन का 7वां संस्करण 9-10 फरवरी, 2024 को पर्थ, ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया जा रहा है।
 यह ऑस्ट्रेलिया सरकार के विदेश मामलों और व्यापार विभाग के साथ-साथ एस. राजरत्नम स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज, सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया में पर्थ-यूएस एशिया सेंटर के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है।

 सम्मेलन के इस संस्करण का विषय "एक स्थिर और सतत हिंद महासागर की ओर" है।

 4. इसरो के चंद्रयान-3 मिशन के परियोजना निदेशक पी वीरमुथुवेल ने कहा कि 2035 तक अपना खुद का अंतरिक्ष स्टेशन बनाने और 2040 तक चंद्रमा पर एक भारतीय अंतरिक्ष यात्री को भेजने की भारत की महत्वाकांक्षी योजना सही दिशा में आगे बढ़ रही है।

 5. ईरान ने भारतीय नागरिकों के लिए 15 दिनों के लिए वीज़ा-मुक्त नीति की घोषणा की।  इस नीति का उद्देश्य पर्यटन और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देना है।  ईरानी सरकार ने कहा है कि भारत से यात्रियों को केवल हवाई मार्ग से प्रवेश करने और अधिकतम 15 दिनों तक रहने की अनुमति दी जाएगी।

 6. ब्रह्मोस एयरोस्पेस के बाजार संवर्धन और निर्यात के महाप्रबंधक प्रवीण पाठक ने बताया कि फिलीपींस को अगले दो महीनों के भीतर ब्रह्मोस मिसाइल प्रणाली के पहले घटक प्राप्त होंगे।

 फिलीपींस पहले रूसी-भारतीय सुपरसोनिक जमीन-आधारित ब्रह्मोस मिसाइल खरीदने वाला पहला विदेशी देश बन गया था।  ऑर्डर के पहले घटकों की डिलीवरी दिसंबर 2023 के अंत में निर्धारित की गई थी।

 ××××××××××××××××××××××××
  विश्व समाचार  
 यूएनओ जनरल सचिव: एंटोनियो गुटेरेस।
 ========================

 1. इंडोनेशिया चुनाव: इंडोनेशिया में राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, पीपुल्स कंसल्टेटिव असेंबली के चुनाव के लिए 14 फरवरी 2024 को आम चुनाव होने वाले हैं, जिसमें प्रतिनिधि सभा, सीनेट और प्रांतीय और स्थानीय विधायी निकायों के सदस्य शामिल हैं।  शहर/रीजेंसी स्तर.

 2. हंगरी की राष्ट्रपति कैटलिन नोवाक ने बच्चों के घर में यौन शोषण के मामले को छुपाने में सहयोगी के रूप में दोषी ठहराए गए एक व्यक्ति को माफ करने के अपने फैसले पर तीव्र सार्वजनिक प्रतिक्रिया के बाद शनिवार (10 फरवरी) को अपने इस्तीफे की घोषणा की।

 3. जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज (जीएफजेड) ने कहा कि शनिवार को फिलीपींस के मिंडानाओ में 5.6 तीव्रता का भूकंप आया।

 4. रूस-यूक्रेन युद्ध: यूक्रेनी वायु सेना ने कहा कि वायु रक्षा और ड्रोन शिकारियों के मोबाइल समूहों ने 31 रूसी-लॉन्च ड्रोनों में से 23 को मार गिराया, जो देश के उत्तर-पूर्व में खार्किव क्षेत्र और ओडेसा क्षेत्र को भी निशाना बना रहे थे।  दक्षिण।

 5. पाकिस्तान का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा?
 पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन), जो सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, 72 सीटों के साथ पीछे चल रही है, उसके बाद पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) 52 सीटों पर पीछे है।

 देश की तीन प्रमुख पार्टियों में से कोई भी संसद में बहुमत के लिए आवश्यक 169 सीटें नहीं जीत पाएगी और इसलिए, अपने दम पर सरकार बनाने में असमर्थ होगी।

 पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधान मंत्री अनवर-उल-हक काकर ने कहा कि उन्हें देश में गठबंधन सरकार की उम्मीद है क्योंकि त्रिशंकु संसद की संभावना अधिक है।  चूंकि आम चुनाव के दो दिन बाद भी वोटों की गिनती जारी है, अनवर-उल-हक काकर ने कहा कि संचार चैनलों और सोशल मीडिया को अवरुद्ध करने का कोई राजनीतिक मकसद नहीं था क्योंकि यह सुरक्षा स्थिति के कारण किया गया था।


 ********
  खेल
 #मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
 #बीसीसीआई अध्यक्ष:
 रोजर बिन्नी
 #हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
 दिलीप तिर्की
 #भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
 *********

 आईसीसी अंडर 19 विश्व कप 2024
 19 जनवरी- 11 फरवरी 2024
 दक्षिण अफ़्रीका में????????

  अंतिम खेल
 रविवार, 11 फरवरी 2024
 अंतिम • बेनोनी, विलोमूर पार्क

 भारत U19
 बनाम
 ऑस्ट्रेलिया U19
 आज • दोपहर 1:30 बजे

 2. प्रो कबड्डी
 नेताजी इंडोर स्टेडियम, कोलकाता
 10 फरवरी 2024

  मैच 114
 बंगाल वॉरियर्स- 55
 बनाम
 तेलुगु टाइटंस- 35

  मैच 113
 पटना पाइरेट्स: 44
 बनाम
 यू मुंबा: 23

 3. 75वां अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट, स्ट्रैंड्जा 2024, भारतीय मुक्केबाज निखत जरीन, अरुंधति चौधरी, अमित पंघाल और सचिन ने जीत हासिल की।  खिलाड़ियों ने विजयी होकर फाइनल में प्रवेश किया।  निखत ज़रीन ने महिला मुक्केबाजी के 50 किग्रा वर्ग में बुल्गारिया की ज़्लातिस्लावा चुकानोवा को हराया, जबकि अरुंधति चौधरी ने 66 किग्रा वर्ग में स्लोवाकिया की जेसिका ट्राइबेलोवा को 5-0 के स्कोर से हराया।

 4. ड्रेस वॉरियर्स ने 15वीं सीईसी आइस हॉकी कप चैंपियनशिप में जीत हासिल की: लद्दाख में, ख्री सुल्तान चू आइस हॉकी रिंक, कारगिल में एक रोमांचक मुकाबले में, द्रास वॉरियर्स ने 15वीं सीईसी आइस हॉकी कप चैंपियनशिप में जीत हासिल की।

  असाधारण कौशल का प्रदर्शन करते हुए, उन्होंने यूनाइटेड चिकटन के खिलाफ 7 गोल की शानदार जीत हासिल की, जिसमें वसीम बिलाल ने मैन ऑफ द सीरीज और मैन ऑफ द मैच का प्रतिष्ठित खिताब अर्जित किया।
 
 *********
 
   इटली: रोम (राजधानी)
 ????????ध्वज

  राष्ट्रपति: सर्जियो मैटरेल्ला

 प्रधान मंत्री: जियोर्जिया मेलोनी

 मुद्रा यूरो

 इटली आधिकारिक तौर पर इटालियन गणराज्य या इटली गणराज्य, दक्षिणी और पश्चिमी यूरोप में एक देश है।

  इतालवी राष्ट्रीय पक्षी इटालियन गौरैया (पासर इटालिया) है।

  राष्ट्रीय पशु एपिनेइन भेड़िया या इटालियन भेड़िया (कैनिस ल्यूपस इटैलिकस) है।

 """"""""""""""""""""""""""""""

  भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
 भारत की जनसंख्या:
 142 करोड़ (2023)

  भारत के राष्ट्रपति ,
 श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

  उपाध्यक्ष
 श्री जगदीप धनखड़

  प्रधानमंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

  अध्यक्ष लोकसभा :
 श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

  राज्यसभा सीटें : 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

  लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य + 20 केंद्र शासित प्रदेश)

  मुख्य चुनाव आयुक्त:
 श्री राजीव कुमार

  
 भारत के बारे में तथ्य 
 ======================
 फखरुद्दीन अली अहमद (13 मई 1905 - 11 फरवरी 1977) एक भारतीय वकील और राजनीतिज्ञ थे, जिन्होंने 1974 से 1977 तक भारत के पांचवें राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया।

 पंडित दीनदयाल उपाध्याय (25 सितंबर 1916 - 11 फरवरी 1968) एक भारतीय राजनीतिज्ञ, एकात्म मानववाद विचारधारा के समर्थक और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अग्रदूत, राजनीतिक दल भारतीय जनसंघ (बीजेएस) के नेता थे।
 ======================
 आज का विचार 
 ======================
 हर दिन नये जीवन का अवसर है।
 यदि आप चाहते हैं कि आपके जीवन में रोशनी आए, तो आपको वहीं खड़े रहना होगा जहां रोशनी है 
=======================
 आज का मज़ाक 
 ======================
 शिक्षक: "यीशु, कृष्ण, गुरुनानक, अल्लाह, महावीर और बुद्ध में क्या समानता है?"⁉️

 चेंतू :  "सभी सरकारी छुट्टियों पर पैदा होते हैं...!!! 
 ======================
 क्यों❓ 
 ======================
  बंगाली भाषा में *V का उपयोग B के रूप में क्यों किया जाता है?

 जैसे : रवीन्द्रनाथ टैगोर
 ( नोट: यह सिर्फ आपकी जानकारी के लिए है, प्रत्येक भाषा अद्वितीय है और उसका अपना सम्मान है)

 क्योंकि बंगाली भाषा में "बी" और "वी" (हिंदी के ब और व) के लिए अद्वितीय उच्चारण नहीं है।  दोनों का उच्चारण हिंदी के ब/ब की तरह होता है।
 केवल V ध्वनि ही नहीं, मानक बांग्ला में Z ध्वनि भी नहीं है।  उदाहरण के लिए कई बंगाली भाषी जिम्बाब्वे के बजाय जिम्बाब्वे का उच्चारण करेंगे।  और वेनिस का उच्चारण भेनीस के रूप में किया जा सकता है।

 (यह जानकारी Quora.com  से ली गई है)
 ======================
  संस्कृत सीखें 
 ======================
 धान्यनामुत्तमं दाक्ष्यं धनानामुत्तमं श्रुतम्।
 लाभानां श्रेयं आरोग्यं सुखानां तुष्टिरुत्तमा ॥  - स्त्रोत - महाभारत वनपर्व
 धन्यानामुत्तमं दाक्ष्यं धनानामुत्तमं श्रुतम्।
 लाभानां श्रेयाय आरोग्यं सुखानां तुष्टिरुत्तमा ॥

 अर्थ : कौशल भौतिक वस्तुओं से श्रेष्ठ है, ज्ञान धन से श्रेष्ठ है।  स्वास्थ्य लाभ से श्रेष्ठ है और संतोष खुशी का सर्वोत्तम रूप है।

 भावार्थ:अन्नों में उत्तम आदर्श है।  धनों में उत्तम शास्त्र-ज्ञान है।  बुनियादी ढांचे में उत्तम नीरोग (उत्तम स्वास्थ्य) है।  सुखों में उत्तम संतोष है।
 ××××
 उत्कृष्ट : बढ़िया
 ======================
  यह कैसे काम करता है ⁉ 
======================
 थर्मोकोल कैसे बनता है

 थर्मोकोल एक प्लास्टिक है.  यह पॉलीस्टाइनिन है.  पॉलीस्टाइरीन मोनोमर स्टाइरीन से बना एक बहुलक है, एक तरल हाइड्रोकार्बन जो व्यावसायिक रूप से पेट्रोलियम से निर्मित होता है।  थर्मोकोल में एक महत्वपूर्ण थर्मोप्लास्टिक यौगिक होता है, जिसे पॉलीस्टाइरीन कहा जाता है, जो स्टाइरीन या फिनाइलथीन के पोलीमराइजेशन द्वारा प्राप्त किया जाता है।  फिनाइलथीन के रासायनिक गुण पॉलीथीन के समान हैं।  यह मिट्टी में जीवाणु अपघटन पर बहुत धीमी गति से प्रतिक्रिया करता है, जिससे मिट्टी बंजर हो जाती है।
 ======================
   जीके टुडे
 ======================
 11 फरवरी - विश्व बीमार दिवस

 यह 11 फरवरी को मनाया जाता है।  इस दिन की शुरुआत पोप जॉन पॉल द्वितीय ने विश्वासियों द्वारा बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए प्रार्थना करने के एक तरीके के रूप में की थी।

 xxxxxxxxxxxxxxxxxxxxx
  लिथियम का उपयोग
 मोबाइल फोन, लैपटॉप, डिजिटल कैमरे और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए रिचार्जेबल बैटरी में लिथियम महत्वपूर्ण है।
 इसका उपयोग हृदय पेसमेकर, खिलौने और घड़ियों जैसी चीज़ों के लिए कुछ गैर-रिचार्जेबल बैटरियों में भी किया जाता है।
 लिथियम धातु को एल्यूमीनियम और मैग्नीशियम के साथ मिश्रधातु में बनाया जाता है, जिससे उनकी ताकत में सुधार होता है और वे हल्के हो जाते हैं।
 लिथियम ऑक्साइड का उपयोग विशेष ग्लास और ग्लास सिरेमिक में किया जाता है।
 लिथियम स्टीयरेट का उपयोग सर्व-उद्देश्यीय और उच्च तापमान वाले स्नेहक के रूप में किया जाता है।
 उन्मत्त अवसाद के इलाज के लिए दवाओं में लिथियम कार्बोनेट का उपयोग किया जाता है।

 ××××××××××
 विश्व के सात महत्वपूर्ण समुद्रों को तैरकर पार करने वाली प्रथम महिला - बुला चौधरी (भारत)
 भारत में रिलीज़ होने वाली पहली भारतीय फ़िल्म श्री पुंडलिक थी, जो 18 मई 1912 को दादा साहब तोरणे द्वारा मराठी में बनाई गई एक मूक फ़िल्म थी।
 ======================
 आज जन्म  
 ======================
 महाराजा सर सरदार सिंह बहादुर (11 फरवरी 1880 - 21 मार्च 1911) 11 अक्टूबर 1895 से 20 मार्च 1911 को अपनी मृत्यु तक जोधपुर राज्य के महाराजा थे। वह 1895 में अपने पिता महाराजा सर जसवन्त सिंह द्वितीय के उत्तराधिकारी बने।
 ======================
  मुहावरे और वाक्यांश
 ======================
 अपने आप को एक साथ खींचो शांत हो जाओ
 =========================
 विलोम
 उदास × हर्षित

 समानार्थी शब्द
 ईर्ष्यालु : ईर्ष्यालु
 =========================
 11 फरवरी (रविवार)
 वैदिक ऋतु/ शिशिर ऋतु
 दृक ऋतु : शिशिर ऋतु
 पक्ष :: शुक्लपक्ष
 विक्रम संवत - 2080
 शक संवत - 1945
  महीना : माघ 2 (अमांत)
 माघ 17, (पूर्णिमांत) नक्षत्र:शतभिषा (शाम 5:39 बजे तक)
 पूर्व भाद्रपद

  तिथि: द्वितीया
 राहु 04:52 अपराह्न - 06:16 अपराह्न
 यमगंडा 12:41 अपराह्न - 02:05 अपराह्न


वैदिक ज्ञान


 (कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है)
 =======================
 छह ऋतुएँ हैं जिसका अर्थ है "मौसम"

 वसंत (वसंत ऋतु)

 ग्रीष्म (ग्रीष्म ऋतु)

 मानसून (वर्षा ऋतु)

 शरद ऋतु (शरद ऋतु)

 प्री-विंटर (हेमंत ऋतु)

 शीतकाल (शिशिर ऋतु)।
 ======================
   स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार 
 ( नोट : ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है ) 
======================  =
 पालक (PALAK) विटामिन K का एक समृद्ध स्रोत है जो ऑस्टियोकैल्क नामक प्रोटीन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है जो हड्डियों में कैल्शियम को स्थिर करने के लिए जिम्मेदार है।  विटामिन के से भरपूर होने के अलावा, पालक कैल्शियम और विटामिन डी, आहार फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी का भी एक बड़ा स्रोत है, ये सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं।
 ======================



for daily  viral news of your area  click below 

         
   For All india news   https://bit.ly/3pdWAeA
 

 
Credit shubhoday,Google



Download smart Think4unity app