आज 09-02-2024  के प्रमुख समाचार

अपराध रिपोर्ट  Crime Report
वित्त   Fianance 
 मनोरंजन समाचार  Fntertainment   
 रक्षा   defence  
 अंतर्राष्ट्रीय समाचार International news   
विश्व समाचार  World news 
 खेल sports  
  जीके टुडे GK today

t4unews:-  आज 09-02-2024  के प्रमुख समाचार
 ×××××××××××××××××××××××

 1. भारत की राष्ट्रपति श्रीमती.  द्रौपदी मुर्मू 10 फरवरी को दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में आदि महोत्सव का उद्घाटन करेंगी।  300 से अधिक स्टालों के साथ आदि महोत्सव में जनजातीय कला, हस्तशिल्प, प्राकृतिक उत्पाद और स्वादिष्ट जनजातीय व्यंजनों का प्रदर्शन किया जाएगा।

 2. राज्यसभा ने गुरुवार को 68 सेवानिवृत्त सांसदों को विदाई दी, उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ नई दिल्ली में अपने आवास पर राज्यसभा के सेवानिवृत्त या सेवानिवृत्त सांसदों को स्मृति चिन्ह भेंट कर रहे हैं।

 3. राष्ट्रपति श्रीमती.  द्रौपदी मुर्मू ने नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के अमृत उद्यान में पूर्वोत्तर भारत की समृद्धि का अनावरण करने वाले चार दिवसीय सांस्कृतिक उत्सव 'विविधता का अमृत महोत्सव: एक सांस्कृतिक ओडिसी' का उद्घाटन किया।

 4. केंद्र ने गुरुवार को 'प्रधानमंत्री मत्स्य किसान समृद्धि सह-योजना (पीएम-एमकेएसएसवाई)' को मंजूरी दे दी।

 5. लोकसभा ने जल (प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण) संशोधन विधेयक, 2024 पारित किया।

 6. इसरो 17 फरवरी को श्रीहरिकोटा से GSLV-F14/INSAT-3DS मिशन लॉन्च करने के लिए तैयार है।
 

 7. केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार ने नई दिल्ली में आयोजित नशा मुक्ति भारत अभियान-नशा मुक्ति भारत अभियान के तहत बदायूँ जिले सहित 41 नशा उपचार सुविधा केंद्रों का वर्चुअल उद्घाटन किया।

 8. इसरो 17 फरवरी को INSAT-3DS मिशन लॉन्च करेगा: 16वां मिशन, GSLV का लक्ष्य INSAT-3DS मौसम उपग्रह को जियोसिंक्रोनस ट्रांसफर ऑर्बिट (GTO) में तैनात करना है।

 9. भाजपा जल्द ही जयंत सिंह के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय लोक दल के साथ सीट-बंटवारे के समझौते को अंतिम रूप दे सकती है क्योंकि सत्तारूढ़ पार्टी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को और मजबूत करना चाहती है, ऐसे संकेतों के बीच कि वह तेलुगु देशम पार्टी जैसे पूर्व सहयोगियों के साथ अपने संबंधों को पुनर्जीवित करने के लिए तैयार है।  आंध्रप्रदेश और पंजाब में शिरोमणि अकाली दल।

 10. असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने युवा मामलों और खेल और गृह मामलों के केंद्रीय राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक की उपस्थिति में गुवाहाटी में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स - 2023, अष्टलक्ष्मी का लोगो, गान, शुभंकर, जर्सी और मशाल को औपचारिक रूप से लॉन्च किया।

 11. गोवा बजट सत्र : 2 फरवरी से 6 दिवसीय विधानसभा सत्र निर्धारित। रेत खनन की बहाली, समुद्र तट पर होने वाली शादियों और कार्यक्रमों के लिए अनुमति जारी करने के लिए एकल-खिड़की प्रणाली, दौरान नष्ट हुए मंदिरों की याद में 'स्मृति मंदिर' का निर्माण।  गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत द्वारा गुरुवार को पेश किए गए 2024-25 के राज्य बजट में पुर्तगाली युग और उद्योग, आईटी, पर्यटन के लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण प्रमुख घोषणाओं में से एक था।

 12. अनुसूचित जाति (एससी) के कल्याण के लिए राज्य विधानसभा की समिति ने गुरुवार को सिफारिश की कि गुजरात खनिज विकास निगम (जीएमडीसी) में एससी उम्मीदवारों के लिए आरक्षित कुछ पदों के लिए भर्ती नियमों को संशोधित किया जाए।

 अधिक समुदायों को शामिल करके आंध्र प्रदेश और ओडिशा में अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों की सूची को संशोधित करने वाले दो विधेयक हाल ही में लोकसभा द्वारा ध्वनि मत से पारित किए गए थे।

 13. विकसित भारत संकल्प यात्रा 86 दिनों के भीतर ओडिशा में एक करोड़ से अधिक लोगों तक पहुंची।

 14. टाटा ट्रस्ट ने हाल ही में दक्षिण मुंबई के महालक्ष्मी क्षेत्र में भारत के पहले अत्याधुनिक लघु पशु अस्पताल के आगामी लॉन्च की घोषणा की।  पशुओं के लिए स्वास्थ्य देखभाल केंद्र की क्षमता 200 बिस्तरों से अधिक होगी।

 15. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी के भीतर ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए मुफ्त बस यात्रा की घोषणा करते हुए एक महत्वपूर्ण सरकारी पहल की घोषणा की।

 16. तेलंगाना सरकार संयुक्त राज्य अमेरिका और विदेशों में युवाओं के लिए सहायता डेस्क स्थापित करेगी: तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी ने विदेशी युवाओं, विशेष रूप से छात्रों के लिए एक विशेष सहायता डेस्क की स्थापना की घोषणा की, जो उनकी जरूरतों के लिए व्यापक समर्थन सुनिश्चित करेगा।

 17. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) प्राइवेट छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित करने के लिए पूरी तरह तैयार है।  शेड्यूल के मुताबिक, सीबीएसई प्रैक्टिकल परीक्षाएं 2024 15 फरवरी से 15 मार्च तक विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी।

 18. गुजरात विधानसभा को सूचित किया गया कि दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के दौरान अंक जोड़ने में गलती करने पर 9,000 से अधिक शिक्षकों पर दो साल की अवधि में 1.54 करोड़ का संचयी जुर्माना लगाया गया था।

 ×××××××××××××××××××××××
         कानूनी रिपोर्ट
 #भारत के मुख्य न्यायाधीश:
 श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

 #कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
 #इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा.  : जोन डोनॉघ्यू

 ××××××××××××××××××××××

 1. भारतीय राज्य उत्तराखंड के नैनीताल जिले के हलद्वानी क्षेत्र में सांप्रदायिक तनाव के बीच अधिकारियों द्वारा गुरुवार (8 फरवरी) को 'देखते ही गोली मारने' का आदेश दिया गया, जो एक इमारत के विध्वंस के बाद हुआ था।  अवैध रूप से बनाया गया मदरसा।

 2. प्रदर्शनकारी किसानों को संसद मार्च करने से रोका गया : तीन किसान संगठनों द्वारा संसद मार्च करने के आह्वान के बाद, राज्य के लगभग 140 गांवों के सैकड़ों किसान नोएडा, ग्रेटर नोएडा के विरोध में एक साथ आए।  और यमुना प्राधिकरण, और उत्तर प्रदेश सरकार, कथित तौर पर उनकी भूमि के मुआवजे से संबंधित उनकी मांगों को स्वीकार नहीं करने के लिए।

 3. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गुरुवार को एक शीर्ष सीपीआई (माओवादी) नेता से जुड़े मामले में चार राज्यों तेलंगाना, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और केरल में कई स्थानों पर छापे मारे।

 4. जूनागढ़ जिला पुलिस की स्थानीय अपराध शाखा (एलसीबी) ने एक अदालत को बताया है कि वह मुंबई के मौलवी मुफ्ती सलमान अज़हरी के वित्तीय लेनदेन और विदेशी यात्राओं की जांच कर रही है, जिस पर 31 जनवरी को जूनागढ़ में कथित तौर पर नफरत भरा भाषण देने का मामला दर्ज किया गया था।  जांच से पता चला कि उन्होंने अपने द्वारा चलाए जा रहे एक धर्मार्थ ट्रस्ट के खाते से एक साल के भीतर 27.75 लाख रुपये निकाले थे।

 5. शिवसेना-उद्धव बालासाहेब ठाकरे नेता अभिषेक घोसालकर की गुरुवार शाम मुंबई में एक स्थानीय 'सामाजिक कार्यकर्ता' ने 'फेसबुक लाइव' के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी और खुद भी आत्महत्या कर ली।

 घटना का एक वायरल वीडियो, जो बोरीवली (पश्चिम) के उत्तरी उपनगर में आईसी कॉलोनी में हमलावर मौरिस नोरोन्हा के कार्यालय में हुआ था, में घोसालकर को पेट और कंधे में गोली मारते हुए दिखाया गया है।

 6. सुप्रीम कोर्ट ने इस बात की जांच करते हुए कि क्या राज्य एक कोटा के भीतर आरक्षण देने के लिए अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को उप-वर्गीकृत कर सकते हैं, गुरुवार को कहा कि राज्य सरकारें पिछड़े वर्गों को आरक्षण का लाभ देने में चयनात्मक नहीं हो सकतीं क्योंकि इससे उन्हें नुकसान होगा।  तुष्टीकरण की एक खतरनाक प्रवृत्ति की ओर।

 7. भाजपा ने गुरुवार को राहुल गांधी के इस दावे को ''सरासर झूठ'' करार दिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के मुख्यमंत्री रहते हुए अपनी जाति को गुजरात में अन्य पिछड़ा वर्ग की सूची में शामिल कराया था।

 ×××××××××××××××××××××××
             वित्त
 #मंत्री: निर्मला सीतारमण.
 #वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
 #RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
 #विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
 #आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
 ××××××××××××××××××××××
  USD ₹ 82.99
  GBP ₹104.82
   यूरो : ₹ 89.51
 ********
  जीडीपी दर (2023) : 6.5% ($3.75 ट्रिलियन)
 भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।
  मुद्रास्फीति दर : दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%
  जनसंख्या : 141.81 करोड़
 (विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
  बेरोजगारी : 7.8%

 ********
  बीएसई सेंसेक्स
 71,428.43 −723.57 (1.00%)  Down 

  निफ्टी
 21,717.95 −212.55 (0.97%)   Down 
  *********
  वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

  सोना : ₹ 63,200/10 ग्राम (24 कैरेट)

  चांदी : ₹ 74,500/किग्रा

 ********
   दिल्ली में ईंधन
 ********
  पेट्रोल : ₹97/लीटर
  डीजल : ₹ 90/लीटर
  सीएनजी : ₹ 76/लीटर
  एलपीजी : ₹ 903/14.2 किलोग्राम
 ******
  मुंबई में ईंधन
 ********
  पेट्रोल : ₹ 106/लीटर
  डीजल : 95/लीटर
  ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर
  सीएनजी : 76/किलो
  एलपीजी : ₹ 903/14.2 किलोग्राम

 1. कोयला क्षेत्र ने दिसंबर 2023 में आठ प्रमुख उद्योगों में से सबसे अधिक 10.6% की वृद्धि दिखाई।

 2. कैबिनेट ने यात्रा को आसान बनाने, रसद लागत को कम करने, तेल आयात को कम करने और भीड़भाड़ को कम करने और रेल यातायात में वृद्धि को सुविधाजनक बनाने के लिए CO2 उत्सर्जन को कम करने के लिए भारतीय रेलवे में 6 मल्टी ट्रैकिंग परियोजनाओं को मंजूरी दी।

 3. टाटा डिजिटल ने टाटा समूह की ई-कॉमर्स इकाई के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक के रूप में नवीन ताहिलयानी की नियुक्ति की घोषणा की है।

 4. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में फिनटेक फर्मों Juspay और Decentro के साथ-साथ सॉफ्टवेयर-ए-ए-सर्विस कंपनी Zoho को भुगतान एग्रीगेटर के रूप में काम करने के लिए अंतिम प्राधिकरण प्रदान किया है।  यह अनुमोदन नियामक द्वारा निर्धारित कड़े मानदंडों के मद्देनजर आता है और इन संस्थाओं को भुगतान एग्रीगेटर परिदृश्य में अन्य उल्लेखनीय खिलाड़ियों के साथ रखता है।

 ×××××××××××××××××××××××
  मनोरंजन समाचार

 #सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

 #भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
 आर माधवन

 #केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
 ×××××××××××××××××××××××

 1. मलयालम सुपरस्टार ममूटी ने भूतकालम निर्देशक राहुल सदाशिवन द्वारा निर्देशित अपनी आगामी फिल्म ब्रमायुगम पर अपडेट करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया।  फिल्म 'ब्रमायुगम' 15 फरवरी 2024 को मलयालम, तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और हिंदी समेत पांच भाषाओं में रिलीज होगी।

 2. महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने हाल ही में वास्तविक जीवन के उस जोड़े से मुलाकात की, जिन्होंने समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्म '12वीं फेल' को प्रेरित किया।  उद्योगपति एक्स के पास गए और आईआरएस अधिकारी श्रद्धा जोशी और आईपीएस अधिकारी मनोज कुमार शर्मा को, जिनके जीवन पर फिल्म आधारित है, सच्चे वास्तविक जीवन के नायकों के रूप में संबोधित किया।

 ×××××××××××××××××××××××
           रक्षा
 #सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
 #रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
 #रक्षा राज्य मंत्री:
 अजय भट्ट
 #केंद्रीय गृह : अमित शाह
 #राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
 #चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
 जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
 ×××××××××××××××××××××××

 1. भारतीय सेना अग्निवीर भर्ती 2024 :
 भारतीय सेना ने अग्निवीरों की अगली भर्ती रैली के लिए आवेदन प्रक्रिया 21 मार्च निर्धारित समय सीमा के साथ गुरुवार को शुरू की। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

  आयु सीमा।  भर्ती अभियान में भाग लेने के लिए पात्र होने के लिए आवेदकों की आयु 17 से 21 वर्ष के भीतर होनी चाहिए।

 2. भारतीय सेना और रॉयल सऊदी भूमि बलों ने अपना पहला संयुक्त सैन्य अभ्यास 'सदा तनसीक' पूरा किया, जिसमें दोनों देशों के सैनिकों ने भाग लिया।

 12 दिवसीय संयुक्त अभ्यास 29 जनवरी को शुरू हुआ, जिसका उद्देश्य दोनों सेनाओं के बीच अंतरसंचालनीयता हासिल करना और संयुक्त राष्ट्र शासनादेश के तहत परिचालन प्रक्रियाओं और युद्ध अभ्यासों से एक-दूसरे को परिचित कराना है।  यह अभ्यास अर्ध-रेगिस्तानी इलाके में किया गया।

 बयान के अनुसार, 'सदा तनसीक' नाम दोनों देशों ने संयुक्त रूप से दिया था, 'सदा' नाम भारतीय सेना द्वारा दिया गया था, जिसका अर्थ है हमेशा के लिए, और 'तनसीक' समन्वय के लिए एक अरबी शब्द है, जो सऊदी दल द्वारा दिया गया था।

 3. पूर्वी कमान अलंकरण समारोह 2024 10 फरवरी को बहादुरों, प्रतिष्ठित कर्मियों और उत्कृष्ट इकाइयों को सम्मानित करने के लिए बेंगडुबी में आयोजित किया जाएगा।

 रक्षा पीआरओ का कहना है, पूर्वी सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल आरसी तिवारी अलंकरण समारोह के दौरान प्राप्तकर्ताओं को वीरता और विशिष्ट सेवा पुरस्कार प्रदान करेंगे।

 4. तेजस लड़ाकू विमान का उन्नत संस्करण इस महीने के अंत तक उड़ान भरेगा: इस महीने के अंत तक, आसमान हल्के लड़ाकू विमान [एलसीए] के उन्नत संस्करण - 'तेजस' एमके-1ए के कौशल का प्रदर्शन देखेगा।  .

 एचएएल अब तेजस के एमके-1ए के साथ इस तकनीक के विकास की परेड करेगा।  जैसा कि कई स्रोतों ने दावा किया है, भारतीय वायुसेना का 'कोबरा', नंबर 3 स्क्वाड्रन, तेजस एमके-1ए को संचालित करने वाला पहला होगा, क्योंकि यह अपने मिग-21 "बाइसन्स" को रिटायर कर रहा है।

 5. भारत के अंडमान और निकोबार कमांड ने फिक्स्ड-विंग विमान को पुनर्प्राप्त करने की अपनी क्षमता में सुधार किया है, खासकर क्षेत्र में खराब मौसम के दौरान।

 इस क्षमता को अब आईएनएस उत्क्रोश, एक नौसैनिक वायु स्टेशन, जो अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर के नाम से जाना जाता है, में स्थित एक सटीक दृष्टिकोण रडार के संचालन के साथ बढ़ाया गया है।

 6. मालदीव में सैन्य कर्मियों के स्थान पर नागरिक तकनीकी लोगों को नियुक्त करेगा भारत : विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि भारत मालदीव में विमानन प्लेटफार्मों पर सैन्य कर्मियों के स्थान पर सक्षम भारतीय तकनीकी कर्मियों को नियुक्त करेगा।

 7. उन्नत और युद्ध के लिए तैयार, आईएनएस सिंधुकीर्ति समुद्र की निगरानी करने के लिए तैयार: आईएनएस सिंधुकीर्ति, तीसरी किलो क्लास डीजल इलेक्ट्रिक पनडुब्बी, भारतीय नौसेना की सोवियत काल की पनडुब्बी है।  1990 में तत्कालीन सोवियत संघ से प्राप्त, यह नौसेना के बेड़े में सबसे पुरानी पनडुब्बियों में से एक है।

 8. वीई कमर्शियल व्हीकल्स (वीईसीवी) लिमिटेड के एक प्रभाग, आयशर ट्रक्स एंड बसेस ने पर्यावरण-अनुकूल परिवहन पहल का समर्थन करने की अपनी प्रतिबद्धता के तहत भारतीय सेना को छह आयशर स्काईलाइन प्रो ई 9एम स्टाफ एसी इलेक्ट्रिक बसें प्रदान की हैं।

 
 ××××××××××××××××××××××××
  अंतर्राष्ट्रीय समाचार
 ++++++++++++++++++
 #विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
 ××××××××××××××××××××××××

 1. देश के चुनावों में भारतीय हस्तक्षेप के कनाडा के आरोपों को 'निराधार' बताते हुए भारत ने गुरुवार को कहा कि अन्य देशों की लोकतांत्रिक प्रक्रिया में हस्तक्षेप करना भारत की नीति नहीं है।

 2. भारत-मालदीव विवाद: मुइज्जू ने बदला सुर। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, जो देश से भारतीय सैनिकों को हटाने के लिए दृढ़ हैं, जनता और विपक्षी दलों के दबाव में अपने रुख को थोड़ा नरम करते दिख रहे हैं, उनका कहना है कि भारतीय सैनिक ऐसा नहीं कर सकते।  'गुस्से में गुस्सा' के साथ हटाया जाए

 भारत पर मुइज्जू के मौखिक हमले ने उनके देशवासियों और विपक्षी दलों को परेशान कर दिया है, जिनका मानना ​​है कि मालदीव के राष्ट्रपति को नई दिल्ली को 'धमकाने वाला' कहने की हद तक नहीं जाना चाहिए था।

 3. फ्रांसीसी विमान निर्माता एयरबस को भारत में निर्मित होने वाले विमान दरवाजे के सबसे बड़े निर्यात ऑर्डर से सम्मानित किया गया।  नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम.सिंधिया ने एयरबस इंडिया के अध्यक्ष रेमी माइलार्ड के साथ निर्यात ऑर्डर की घोषणा की।

 4. विश्व बैंक की लॉजिस्टिक्स परफॉर्मेंस इंडेक्स रिपोर्ट (एलपीआई) 2023 में भारत 139 देशों में से 38वें स्थान पर है, जो 2014 में 54वें स्थान से सोलह स्थानों का उल्लेखनीय सुधार दर्शाता है।

 5. राष्ट्रीय ब्लैक एचआईवी/एड्स जागरूकता दिवस, हर साल 7 फरवरी को मनाया जाता है, जो अफ्रीकी अमेरिकी समुदायों के भीतर एचआईवी/एड्स के खिलाफ चल रही लड़ाई में एक महत्वपूर्ण क्षण है।

 6. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने अपने ग्रीक समकक्ष, अथानासियोस एनटोकोस के साथ बैठक की और भारत और ग्रीस के प्रधानमंत्रियों के साझा दृष्टिकोण पर चर्चा की। दोनों एनएसए के बीच बैठक में सुरक्षा सहित सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा हुई।  , प्रौद्योगिकी, और बुनियादी ढाँचा।

 7. विदेश मंत्री एस जयशंकर शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में "स्थिर और सतत हिंद महासागर की ओर" विषय पर शुरू होने वाले 7वें हिंद महासागर सम्मेलन में भाग लेंगे। दो दिवसीय सम्मेलन 9, 10 फरवरी को आयोजित होने वाला है।  पर्थ में.

 8. भारत में रूस के राजदूत डेनिस अलीपोव ने बुधवार को तमिलनाडु में कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र की इकाइयों 3-6 के निर्माण स्थलों का दौरा किया।

 ××××××××××××××××××××××××
  विश्व समाचार  
 यूएनओ जनरल सचिव: एंटोनियो गुटेरेस।
 ========================

 1. पाकिस्तान चुनाव : पाकिस्तान ने गुरुवार को अपनी नई सरकार चुनने के लिए मतदान किया।  मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक बिना किसी रुकावट के जारी रहा।  12 करोड़ से अधिक मतदाताओं को वोट डालने में सक्षम बनाने के लिए देशव्यापी सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया था।  मतदान समाप्त होने के बाद वोटों की गिनती शुरू हुई और अनिवार्य एक घंटे का प्रतिबंध समाप्त होने के बाद व्यक्तिगत मतदान केंद्रों के नतीजे आने शुरू हो गए।  रुझान आने शुरू होते ही इमरान खान की पार्टी पीटीआई समर्थित उम्मीदवारों ने जीत का दावा किया है।

  नेशनल असेंबली की कुल 336 सीटों में से 266 सीटें होनी थीं। अगली सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 265 सीटों में से 133 सीटें जीतनी होंगी।

  पाकिस्तान की कार्यवाहक सरकार के आश्वासन के बावजूद, सेलुलर नेटवर्क के निलंबन, मतदाताओं की गतिविधियों को प्रतिबंधित करने, आतंकवादी हमलों और मीडिया कवरेज पर अंकुश लगाने के कारण देश के सबसे महंगे आम चुनावों की विश्वसनीयता पर सवाल उठाया गया था।

 2. आइसलैंड का ज्वालामुखी इस साल दूसरी बार फटा है.
 आइसलैंड के मौसम कार्यालय ने कहा है कि ग्रिंडाविक के पास सिलिंगारफेल ज्वालामुखी फिर से फट रहा है।  रेक्जेन्स प्रायद्वीप में विस्फोट से 20000 लोगों के लिए गर्म पानी की आपूर्ति बाधित हो गई है क्योंकि लावा स्वार्टसेंगी बिजली संयंत्र के करीब पहुंच गया है।

 3. कज़ाख राष्ट्रपति कासिम-जोमार्ट टोकायेव ने अपने चीफ ऑफ स्टाफ ओल्ज़ास बेक्टेनोव को नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया है।  43 साल के बेक्टेनोव पहले राज्य की भ्रष्टाचार विरोधी एजेंसी के प्रमुख थे और अप्रैल 2023 में उन्होंने राष्ट्रपति प्रशासन प्रमुख की भूमिका निभाई।

 4. अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के युद्धपोतों ने बीजिंग के संप्रभुता के दावों को चुनौती देते हुए दक्षिण चीन सागर में संयुक्त अभ्यास किया।  निर्देशित-मिसाइल विध्वंसक और लड़ाकू जहाजों से जुड़े अभ्यास का उद्देश्य पारदर्शिता और नेविगेशन की स्वतंत्रता को बढ़ावा देना है।

 5. गुरुवार को पाकिस्तान के डेरा इस्माइल खान में सुरक्षा बलों के वाहन पर हुए हमले में एक सुरक्षाकर्मी की मौत हो गई.  हमलावरों ने चुनाव ड्यूटी पर निकली गाड़ी पर हमला कर दिया.

 ********
 खेल
 #मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
 #बीसीसीआई अध्यक्ष:
 रोजर बिन्नी
 #हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
 दिलीप तिर्की
 #भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
 *********

 आईसीसी अंडर 19 विश्व कप 2024
 19 जनवरी- 11 फरवरी 2024
 दक्षिण अफ़्रीका में????????

 ICC पुरुष U19 विश्व कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल के अंतिम ओवर में 180 रन के लक्ष्य का पीछा करने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी ओवर के रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान को एक विकेट से हरा दिया। पाकिस्तान पर इस एक विकेट की जीत के साथ, ऑस्ट्रेलिया ने मजबूत स्थिति बना ली है।  सीनियर विश्व कप 2023 फाइनल के रीमैच में भारत के खिलाफ फाइनल मुकाबला।

 2. गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल रविवार को कांकरिया के ईकेए एरिना में सीएट इंडियन सुपरक्रॉस रेसिंग लीग (आईएसआरएल) के सीज़न वन की दूसरी रेस का उद्घाटन करेंगे।

 3. भारत ने SAFF अंडर-19 महिला चैम्पियनशिप जीती

 ढाका में चार देशों की दक्षिण एशियाई फुटबॉल महासंघ (एसएएफएफ) अंडर-19 महिला चैंपियनशिप 2024 के फाइनल में भारत ने बांग्लादेश को हराया।

 4. सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (एससीए) स्टेडियम का नाम बदलकर निरंजन शाह स्टेडियम रखा जाएगा।  यह बदलाव पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर और वरिष्ठ क्रिकेट प्रशासक, निरंजन शाह को श्रद्धांजलि के रूप में आया है, जो खेल और क्षेत्र में उनके महान योगदान को दर्शाता है।
 
 *********
 
  पंजाब =चंडीगढ़
 (हरियाणा के साथ संयुक्त राजधानी)

 1947 में पंजाब (ब्रिटिश भारत) को पश्चिमी पंजाब (भारत में) और पूर्वी पंजाब (अब पाकिस्तान में) में विभाजित किया गया था।

 जिले: 22
 
  राज्यपाल : बनवारीलाल पुरोहित (3 फरवरी 2024 तक)
  सीएम : भगवंत मान

  राज्य चिह्न
 ==================
 भाषा: पंजाबी
 नृत्य: भांगड़ा, गिद्दा
 स्तनपायी : काला हिरण
 चिड़िया : बाज़


 """"""""""""""""""""""""""""""

  भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
 भारत की जनसंख्या:
 142 करोड़ (2023)

  भारत के राष्ट्रपति ,
 श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

  उपाध्यक्ष
 श्री जगदीप धनखड़

  प्रधानमंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

  अध्यक्ष लोकसभा :
 श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

  राज्यसभा सीटें : 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

  लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य + 20 केंद्र शासित प्रदेश)

  मुख्य चुनाव आयुक्त:
 श्री राजीव कुमार

 
 भारत के बारे में तथ्य 
 ======================
 देहरादून दो शब्दों से मिलकर बना है: देहरा डेरा शब्द से बना है, जिसका अर्थ है शिविर या अस्थायी बस्ती।  गढ़वाली भाषा में दून या दून एक घाटी को संदर्भित करता है जो मध्य हिमालय और "शिवालिक" के बीच स्थित है।  ...यही वह समय है जब देहरा शब्द को दून से जोड़ा गया और इस तरह शहर का नाम देहरादून पड़ गया।
 ======================
 आज का विचार 
 ======================
 हमेशा याद रखें कि आपकी वर्तमान स्थिति अंत नहीं है, सर्वश्रेष्ठ आना अभी बाकी है। 
 ======================
 आज का मज़ाक 
 ======================
 पप्पू : आपकी कार का नाम क्या है?

 मित्र : मैं नाम भूल गया, लेकिन यह 't' से शुरू होता है। 

 पप्पू : अरे क्या अजीब कार है, चाय से शुरू होती है।  मैं जानता हूं कि सभी कारें पेट्रोल से शुरू होती हैं.. 
 ======================
  क्यों ❓ 
 ======================
 हम सुबह सही समय पर कैसे उठे।  हमारी उम्र हमारी शारीरिक बनावट में कैसे बदलाव लाती है...ऐसा कैसे होता है  

 यह हमारे दिमाग में मौजूद जैविक घड़ी⏰ के कारण है।  जैविक घड़ियाँ एक जीव की जन्मजात समय निर्धारण युक्ति हैं।  वे विशिष्ट अणुओं (प्रोटीन) से बने होते हैं जो पूरे शरीर में कोशिकाओं में परस्पर क्रिया करते हैं।  जैविक घड़ियाँ लगभग हर ऊतक और अंग में पाई जाती हैं।

 सर्कैडियन जैविक घड़ी को मस्तिष्क के एक हिस्से द्वारा नियंत्रित किया जाता है जिसे सुप्राचैस्मैटिक न्यूक्लियस (एससीएन) कहा जाता है, जो हाइपोथैलेमस में कोशिकाओं का एक समूह है जो प्रकाश और अंधेरे संकेतों पर प्रतिक्रिया करता है।  आंख की ऑप्टिक तंत्रिका से, प्रकाश एससीएन तक जाता है, जो आंतरिक घड़ी को संकेत देता है कि जागने का समय हो गया है।

 यह वह कार्यक्रम है जो किसी व्यक्ति के जीवन काल को सीमित करता है।  सर्कैडियन घड़ी, एक आणविक तंत्र जिसके परिणामस्वरूप जीवित जीव में एक सर्कैडियन लय उत्पन्न होती है।  सर्कैडियन लय, जैविक प्रक्रिया जो लगभग 24 घंटे एक दोलन प्रदर्शित करती है, जैसे मानव नींद-जागने का चक्र ("बॉडी क्लॉक"), महिलाओं में मासिक धर्म प्रक्रिया।

 जैविक घड़ियाँ किसी जीव की जन्मजात समय निर्धारण युक्ति हैं।  वे विशिष्ट अणुओं (प्रोटीन) से बने होते हैं जो पूरे शरीर में कोशिकाओं में परस्पर क्रिया करते हैं।  जैविक घड़ियाँ लगभग हर ऊतक और अंग में पाई जाती हैं।  शोधकर्ताओं ने लोगों, फल मक्खियों, चूहों, कवक और कई अन्य जीवों में समान जीन की पहचान की है जो घड़ी के घटकों को बनाने के लिए जिम्मेदार हैं।
 ======================
 संस्कृत सीखें  
 ======================
 नातिक्रान्तानि शोचेत प्रस्तुतन्यानागतानि चित्यानि।

 नातिक्रान्तानि शोचेत प्रस्तुतान्यानागतानि चित्यानि।

 जो बीत गया उस पर पछतावा नहीं करना चाहिए।  व्यक्ति को केवल वर्तमान और भविष्य के बारे में ही सोचना चाहिए।
 ======================
  यह कैसे काम करता है ⁉ 
======================
 कैसे बनता है सेंधा नमक

 सेंधा नमक का वैज्ञानिक नाम हैलाइट है, और इसका रासायनिक सूत्र NaCl या सोडियम क्लोरीन है।  टेबल नमक भी सेंधा नमक से बनाया जाता है, जो प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला खनिज है जो अक्सर पृथ्वी की सतह के पास बड़े भंडार में पाया जाता है।

 गठन
 सेंधा नमक पुराने समुद्र तलों में पाया जाता है जो बहुत पहले सूख चुके होते हैं।  यह यौगिक समुद्री जल के भंडार से उत्पन्न होता है जो एक तीव्र वाष्पीकरण प्रक्रिया से गुजरता है, जो समुद्री नमक के बड़े छल्ले को पीछे छोड़ देता है।  फिर भूगर्भिक उम्र बढ़ने की लंबी प्रक्रिया के माध्यम से, नमक की परतें समुद्री तलछट से ढक जाती हैं।
 ======================
 जीके टुडे
 ======================
 (ए) जापानी येन जापान की आधिकारिक मुद्रा है

 प्रतीक 

 (बी) स्टार्टअप इंडिया सीड फंड योजना का उद्देश्य अवधारणा के प्रमाण, प्रोटोटाइप विकास, उत्पाद परीक्षण, बाजार में प्रवेश और व्यावसायीकरण के लिए स्टार्टअप को वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

 5 फरवरी, 2021 को भारत सरकार ने SISFS की मंजूरी के बारे में आधिकारिक घोषणा की।  इसे चार साल की अवधि के लिए मंजूरी दी गई है और इसे 1 अप्रैल, 2021 से लागू किया गया है।

 पात्रता मानदंड
 स्टार्टअप को उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) द्वारा मान्यता प्राप्त होना चाहिए।

 इसे आवेदन के समय 2 वर्ष से अधिक पहले शामिल नहीं किया जाना चाहिए।

 स्टार्टअप को किसी अन्य केंद्र या राज्य सरकार की योजना के तहत 10 लाख रुपये से अधिक की मौद्रिक सहायता नहीं मिलनी चाहिए।
 ======================
 आज जन्म  
 ======================
 बाबूभाई जशभाई पटेल गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री थे।
 उन्होंने दो बार पद संभाला, पहली बार जून 1975 से मार्च 1976 तक जनता मोर्चा के नेता के रूप में और दूसरी बार अप्रैल 1977 से फरवरी 1980 तक जनता पार्टी के नेता के रूप में।
 ======================
  मुहावरे और वाक्यांश
 ======================
 वह बाड़ पर बैठा है

  वह अपना मन नहीं बना पाता
 ======================
 विलोम
 मूर्ख × बुद्धिमान

 समानार्थी शब्द
 सिवाय : के अलावा
 =========================
 09 फरवरी (शुक्रवार)
 वैदिक ऋतु/ हेमन्त ऋतु
 दृक ऋतु : शिशिर ऋतु
 पक्ष :: कृष्णपक्ष
 विक्रम संवत - 2080
 शक संवत - 1945
  माह : पौष 29 (अमांत)
 माघ 15, (पूर्णिमांत) नक्षत्र:श्रवण (रात 11:29 बजे तक) धनिष्ठा

  तिथि: तिथि
 चतुर्दशी (सुबह 8:02 बजे तक)अमावस्या/प्रतिपदा
 राहु 11:17 पूर्वाह्न - 12:41 अपराह्न
 यमगंदा 03:28 अपराह्न - 04:51 अपराह्न

शुभ कार्य करने से पहले गणेश जी की पूजा क्यों की जाती है...?

भगवान गणपति अपने भक्तों के कष्टों को हरकर ले जाते हैं। गणेश जी बुद्धि के दाता और शुभ लाभ के प्रदाता है। कोई भी शुभ कार्य बिना गणेश जी के पूरा नहीं हो सकता है। इसीलिए सर्वप्रथम भगवान गणेश जी की पूजा और स्तुति की जाती है। गणेश जी को प्रथम देव माना गया है। इसके पीछे एक रोचक कथा भी है। आइए जानते हैं इस कथा के बारे में...

ऐसे बने गणेश जी प्रथम देवता
एक पौराणिक कथा के अनुसार एक बार देवताओं का प्रतिनिधि मंडल भगवान शिव के पास अपनी कुछ समस्याओं को लेकर पहुंचा। उस समय भगवान शिव के पास भगवान गणेश और भगवान कार्तिकेय भी वहीं बैठे थे। देवताओं की समस्याओं को सुनने के बाद भगवान शिव ने गणेश और कार्तिकेय से कहा कि आप दोनों में से कौन इन देवताओं की समस्याओं को हल करेगा। इस पर गणेश जी और कार्तिकेय जी ने एक स्वर में हां कर दी। जब देवताओं की समस्या को दूर करने के लिए दोनों तैयार हो गए तो शिवजी नें भगवान गणेश और भगवान कार्तिकेय सामने एक प्रतियोगिता रखी।

इस प्रतियोगिता के अनुसार पृथ्वी की परिक्रमा करनी थी। शर्त थी कि जो परिक्रमा करके पहले लौटेगा वही देवताओं की समस्या को हल करेगा। इतना सुनते ही भगवान कार्तिकेय मोर पर सवार होकर पृथ्वी की परिक्रमा के लिए निकल पड़े। लेकिन गणेश जी अपने स्थान पर खड़े होकर विचार करने लगे कि मूषक पर सवार होकर पृथ्वी की परिक्रमा कैसे हो सकती है। तभी गणेश जी के दिमाग में एक विचार आया और उन्होने माता पार्वती और पिता शिवजी की परिक्रमा आरंभ कर दी। सात परिक्रमा करने के बाद वे अपने स्थान पर खड़े हो गए। थोड़ी देर बाद कार्तिकेय पृथ्वी की परिक्रमा करके वापिस आए और गणेश जी को अपने स्थान पर देखकर स्वयं को विजेता बताने लगे।

तब शिवजी ने गणेश जी की तरफ देखा और प्रश्न किया कि पृथ्वी की परिक्रमा करने क्यों नहीं गए। इस प्रश्न के उत्तर में भगवान गणेश ने कहा कि माता पिता भी संसार है। फिर चाहे पृथ्वी की परिक्रमा की जाए या अपने माता पिता की एक ही बात है। इस बात से भगवान शिव और माता पार्वती बेहद प्रसन्न हुए और गणेश जी को देवताओं की समस्या हल करने की आज्ञा दी। तभी से भगवान गणेश जी की प्रथम देव के रुप में स्तुति की जाने लगी। भगवान शिव ने गणेश जी को आर्शीवाद दिया कि जो भी भक्त किसी भी शुभ कार्य से पूर्व गणेश जी की पूजा करेगा उसकी सभी मनोकामना पूर्ण होंगी।

 वैदिक ज्ञान


 (कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है) 
=======================
 लहसुन और प्याज के पीछे एक कहानी, वैष्णवों द्वारा इनका उपयोग क्यों नहीं किया जाता  

 विष्णु पुराण के अनुसार, देवताओं और असुरों ने मिलकर क्षीराब्धि (दूधिया महासागर) का मंथन किया था, जिसमें से अमृतकुंभ (अमृत का बर्तन) के साथ धन्वंतरि प्रकट हुए थे।
 लेकिन सैमहिकेय नामक एक असुर मायावी (जादूगर) अमृतकुंभ के साथ पाताल भाग गया, जिस पर किसी ने ध्यान नहीं दिया क्योंकि हर कोई अन्य दिव्य वस्तुओं को विभाजित करने में व्यस्त था।  मायावी के गायब होने के बाद ही ध्यान आया कि अमृतकुम्भ गायब है।  तुरंत महाविष्णु ने एक सुंदर महिला का रूप धारण किया, कुंभ वापस ले लिया और देवताओं को दे दिया।  देवताओं ने अमृत पीना तब शुरू किया, जब कुछ अन्य देवों के कहने पर मायावी सैमहिकेय एक बूढ़े ब्राह्मण का रूप धारण करके स्वर्ग पहुंचे, (स्वर्ग) को अमृत का एक हिस्सा मिला और उन्होंने इसे पीना शुरू कर दिया।  सूर्य और चंद्र (सूर्य और चंद्रमा) जो द्वार पर पहरा दे रहे थे, ने 'बूढ़े ब्राह्मण' के रहस्य को जान लिया और महाविष्णु को इसके बारे में सूचित किया।  श्री विष्णु ने तुरंत अपने सुदर्शन चक्र से छद्म ब्राह्मण का गला काट दिया।  लेकिन, उन्होंने जो अमृत पीया था उसका आधा हिस्सा गले के ऊपर और आधा नीचे रह गया।  अत: सिर और धड़ कट जाने पर भी वे जीवित रहे।  यही दो भाग कालान्तर में राहु और केतु के रूप में विकसित हुए

 जब गला काटा गया तो कुछ खून जमीन पर गिरा और क्रमशः लाल प्याज और सफेद प्याज (लहसुन) बन गया।  तो प्याज और लहसुन दोनों राक्षसों या असुरों के गले और रक्त से उत्पन्न हुए हैं, इस प्रकार उनका सेवन हमें तमो गुण (अज्ञानता का तरीका) के करीब लाता है जो राक्षसों की प्रकृति की विशेषता है और इस प्रकार भक्ति के लिए हानिकारक है।

 वैदिक सनातन धर्म के अनुसार हैं अलग-अलग कारण
 लहसुन, प्याज और गाजर रजस, विशेषकर यौन इच्छा को बढ़ाते हैं।  आध्यात्मिक जीवन के लिए अच्छा नहीं है.

 हिंदू और जैन वैज्ञानिक समझ में भोजन तीन प्रकार के होते हैं।

 वे हैं -
 राजसिक, और सैथविक।
 तामसिक भोजन सुस्ती, नीरसता और कामोत्तेजना को बढ़ावा देते हैं।
 ======================
  स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार 
 ( नोट : ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है ) 
======================  =
 सेंधा नमक सभी आवश्यक ट्रेस खनिज प्रदान करता है और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली में काफी सुधार करता है," यह हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ता है और बीमारियों को रोकने में मदद करता है। "सेंधा नमक श्वसन समस्याओं और साइनस से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद है।

 सेंधा नमक का उपयोग भारतीय व्यंजनों में मसाले और परिरक्षक के रूप में किया जाता है, खासकर उपवास के दिनों में।  यह चाट, चटनी, रायते और कई अन्य स्वादिष्ट भारतीय स्नैक्स और सब्जियों में बेहतरीन स्वाद जोड़ता है।  इसकी खुरदरी बनावट खाना पकाने के दौरान या बाद में भोजन को उठाना और छिड़कना आसान बनाती है।

 इसलिए, बहुत कम या बहुत अधिक नमक स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है और सही मात्रा में नमक मिलाना महत्वपूर्ण है।  एक औसत वयस्क के लिए दैनिक नमक का सेवन लगभग 2,300 मिलीग्राम प्रति दिन होना चाहिए। हालांकि, उच्च रक्तचाप के मामले में, आदर्श सेवन प्रति दिन 1,500 मिलीग्राम होना चाहिए।
 ======================



for daily  viral news of your area  click below 

         
   For All india news   https://bit.ly/3pdWAeA
 

 
Credit shubhoday,Google



Download smart Think4unity app