आज 08-02-2024  के प्रमुख समाचार

अपराध रिपोर्ट  Crime Report
वित्त   Fianance 
 मनोरंजन समाचार  Fntertainment   
 रक्षा   defence  
 अंतर्राष्ट्रीय समाचार International news   
विश्व समाचार  World news 
 खेल sports  
  जीके टुडे GK today

t4unews:-  आज 08-02-2024  के प्रमुख समाचार
 ×××××××××××××××××××××××

 1. राष्ट्रपति श्रीमती.  द्रौपदी मुर्मू गुरुवार को नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के अमृत उद्यान में चार दिवसीय सांस्कृतिक समारोह, "विविधता का अमृत महोत्सव: पूर्वोत्तर भारत की समृद्धि का अनावरण करने वाला एक सांस्कृतिक उत्सव" का उद्घाटन करेंगी।

 2. राष्ट्रपति श्रीमती.  द्रौपदी मुर्मू ने दिल्ली मेट्रो में यात्रा की और यात्रा के दौरान स्कूली बच्चों से बातचीत की।

 राष्ट्रपति ने अमृत उद्यान आने वाले आगंतुकों के लिए केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन (गेट 4) और अमृत उद्यान (गेट 35) के बीच शटल बस सेवा को भी हरी झंडी दिखाई।

 3. उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने बुधवार को नई दिल्ली में गुयाना के प्रधान मंत्री मार्क फिलिप्स और केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव की उपस्थिति में विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया।

 4. पीएम मोदी आज भारतमंडपम में श्रील प्रभुपाद की 150वीं वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करेंगे.  प्रधानमंत्री आध्यात्मिक गुरु श्रील प्रभुपाद के सम्मान में एक स्मारक टिकट और एक सिक्का भी जारी करेंगे।

 5. भारत के चुनाव आयोग ने बुधवार को आगामी राज्यसभा चुनावों के लिए शरद पवार के नेतृत्व वाले गुट के लिए आधिकारिक नाम के रूप में 'राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार' आवंटित किया।  इस गुट ने अपने लिए चुनाव चिन्ह 'बरगद का पेड़' भी मांगा था।
 

 6. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने ताजा राजनीतिक उलटफेर के बाद बुधवार को पहली बार दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की.  जनता दल (यूनाइटेड) प्रमुख ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी मुलाकात की और माना जाता है कि उन्होंने 12 फरवरी को होने वाले विश्वास मत से पहले बिहार से संबंधित कई मुद्दों पर चर्चा की।

 7. उत्तराखंड सरकार ने देहरादून में राज्य विधानसभा में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) विधेयक पारित किया।

 8. उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के निर्माण और उपयोग को बढ़ावा देने के लिए 'ईवी उपयोग' पोर्टल पर महत्वपूर्ण कदम उठा रही है।

 9. रिटर्निंग अधिकारियों/सहायक रिटर्निंग अधिकारियों/नोडल अधिकारियों (जिलों) के लिए आम चुनाव-2024 पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ), सिक्किम के कार्यालय के सम्मेलन हॉल में शुरू हुआ।

 10. केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने वैश्विक उथल-पुथल के बीच पेट्रोल और डीजल की कीमतों को स्थिर करने के लिए हालिया सुधारों की सराहना की है।  इंडिया एनर्जी वीक 2024 में बोलते हुए, उन्होंने आयात स्रोतों में विविधता लाने और गैस मूल्य निर्धारण तंत्र को समायोजित करने के महत्व पर भी जोर दिया, जिससे अंतरराष्ट्रीय मूल्य वृद्धि के बावजूद घरेलू ईंधन लागत में गिरावट आई।

 11. बेंगलुरु मेट्रो की पहली चालक रहित ट्रेन चीन से भारत पहुंच गई है, इसे मंगलवार को चेन्नई बंदरगाह पर पहुंचाया गया, बंदरगाह पर सीमा शुल्क से मंजूरी मिलने के बाद इस चालक रहित ट्रेन को बेंगलुरु ले जाया जाएगा।  ट्रेन नम्मा मेट्रो की येलो लाइन के माध्यम से चलेगी, जो वर्तमान में निर्माणाधीन है।

 12. इंफाल पूर्वी जिले की एक प्रमुख नदी में काला, तेल जैसा पदार्थ पाए जाने के बाद मणिपुर में एक बांध के दरवाजे बंद कर दिए गए, जिससे संभावित जल प्रदूषण को लेकर चिंताएं पैदा हो गईं।  यह घटना एक महीने से भी कम समय में हुई है जब एक अप्रयुक्त भारी ईंधन बिजली संयंत्र से तेल रिसाव ने एक अन्य नदी को प्रदूषित कर दिया।

 13. न्यायमूर्ति विजय बिश्नोई ने हाल ही में प्रतिष्ठित गुवाहाटी उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है, जो उनके शानदार कानूनी करियर में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

48 सालों के  बाद मिले गवर्नमेंट स्कूल छात्र जीवन के मित्र: 

गोल्डन एजर्स मुस्कुराए 

 

सागर, में 7-8 फरवरी, साल 1976 बैच गवर्नमेंट बॉयज स्कूल सागर के बायोलॉजी ग्रुप कक्षा 11 बोर्ड पास होकर निकले छात्रों का सपरिवार स्नेह मिलन मीठी यादों के साथ कनेरा देव स्थित होटल ( हेरिटेज कन्वेंशन) में  संपन्न हुआ ।

लगभग 48 सालों के बाद मिले, सफल जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में रहे इन सभी वरिष्ठ नागरिक मित्रों ने आयोजन क्रम में अपनी जीवन यात्राएं संक्षेप में सुनाई । स्कूल से जुड़ी स्मृतियां साझा कीं । झूम के नाचे-गाए । अपने स्कूल शिक्षकों को याद किया ।  पूर्व शिक्षक सर्व श्री जी.आर.श्रीवास्तव, जी.के.श्रीवास्तव और आर. डी . मिश्रा से भेंट करने उनके आवास पर गए ,शॉल श्रीफल से उनका सम्मान कर उनके आशीर्वाद लिए  

इस मित्र मिलन में  सागर और शहर के बाहर से डॉ.राम स्वरूप तोमर,ब्रजेश श्रीवास्तव,राजेश श्रीवास्तव, सोम चंद चौधरी, प्रोफेसर शाकिर हुसैन, अभिनंदन दीक्षित, अनिल मिश्रा,  राजेंद्र सिंह चौहान, अरविंद रघुवंशी, डॉ.नवनीत धगट, के.के.श्रीवास्तव, डॉ.हनीफ खान, डॉ.शिव कुमार चौरसिया,अजय रायकवार, सतीश नायक,अनिल गुप्ता और उनके परिवार जन शामिल हुए । स्मृति चिन्हों के साथ फिर मिलने का वायदा करके सुखद आयोजन से विदा हुए ।

 ×××××××××××××××××××××××
         कानूनी रिपोर्ट
 #भारत के मुख्य न्यायाधीश:
 श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

 #कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
 #इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा.  : जोन डोनॉघ्यू

 ××××××××××××××××××××××

 1. पहाड़ी समुदाय को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के बीच बुधवार को जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई, यहां तक ​​कि एनसी नेता उमर अब्दुल्ला को पार्टी की बैठक को संबोधित करने के लिए सुंदरबनी जाने से रोक दिया गया।

 2. चोरी हुई ईवीएम पाए जाने पर EC ने 3 अधिकारियों को सस्पेंड किया.  महाराष्ट्र के पुणे जिले में एक राजस्व अधिकारी के कार्यालय से कथित तौर पर चोरी हुई इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की नियंत्रण इकाई पुलिस ने बरामद कर ली है और इस सिलसिले में दो लोगों को गिरफ्तार किया है।

 3. कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के नेतृत्व में कांग्रेस के शीर्ष नेताओं ने बुधवार को करों के वितरण में दक्षिणी राज्य के साथ कथित अन्याय को लेकर केंद्र के खिलाफ दिल्ली में विरोध प्रदर्शन किया, जिससे पार्टी और मोदी सरकार के बीच तीखी नोकझोंक हुई।

 4. गुजरात के जूनागढ़ जिले की एक अदालत ने बुधवार को इस्लामिक उपदेशक मुफ्ती सलमान अज़हरी और दो अन्य को उनके खिलाफ दर्ज 'घृणास्पद भाषण' मामले में जमानत दे दी।

 5. जमीयत उलमा-ए-हिंद प्रमुख मौलाना अरशद मदनी ने उत्तराखंड विधानसभा में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) विधेयक पेश किए जाने पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा कि मुसलमान शरिया के खिलाफ किसी भी कानून को स्वीकार नहीं करेंगे।

 ×××××××××××××××××××××××
             वित्त
 #मंत्री: निर्मला सीतारमण.
 #वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
 #RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
 #विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
 #आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
 ××××××××××××××××××××××
 USD ₹ 82.99
  GBP ₹104.82
  यूरो : ₹ 89.51
 ********
  जीडीपी दर (2023) : 6.5% ($3.75 ट्रिलियन)
 भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।
  मुद्रास्फीति दर : दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%
  जनसंख्या : 141.81 करोड़
 (विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
  बेरोजगारी : 7.8%

 1. प्रमुख ब्याज दर पर लगातार रोक की उम्मीदों के बीच आरबीआई अपनी द्विमासिक नीति की घोषणा करेगा।  आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास सुबह 10 बजे मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की 3 दिवसीय बैठक के दौरान लिए गए फैसलों की घोषणा करेंगे।

 2. लोकसभा ने कल वित्त विधेयक, 2024 को विचार और पारित करने के लिए लिया।  विधेयक का उद्देश्य वित्तीय वर्ष 2024-2025 के लिए आयकर की मौजूदा दरों को जारी रखना और करदाताओं को कुछ राहत प्रदान करना है।

 ********
  बीएसई सेंसेक्स
 72,152.00 −34.09 (0.047%)  Down

  निफ्टी
 21,930.50 +1.10 (0.0050%)  Down
  *********
  वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

  सोना : ₹ 63,200/10 ग्राम (24 कैरेट)

  चांदी : ₹ 74,500/किग्रा

 ********
  दिल्ली में ईंधन
 ********
  पेट्रोल : ₹97/लीटर
  डीजल : ₹ 90/लीटर
  सीएनजी : ₹ 76/लीटर
  एलपीजी : ₹ 903/14.2 किलोग्राम
 ******
 मुंबई में ईंधन
 ********
  पेट्रोल : ₹ 106/लीटर
  डीजल : 95/लीटर
  ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर
  सीएनजी : 76/किलो
  एलपीजी : ₹ 903/14.2 किलोग्राम
 ×××××××××××××××××××××××
  मनोरंजन समाचार

 #सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

 #भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
 आर माधवन

 #केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
 ×××××××××××××××××××××××

 1. बुधवार को, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि सर्वाइकल कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार के राष्ट्रीय अभियान के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में काम करने के लिए अभिनेता पूनम पांडे पर विचार नहीं किया जा रहा है।

 इस महीने की शुरुआत में, सर्वाइकल कैंसर से पूनम पांडे की कथित मौत की खबरें सुर्खियों में छाई रहीं, जिस पर सोशल मीडिया पर तीखी बहस छिड़ गई।  हालाँकि, बाद में यह पता चला कि बीमारी के बारे में "गंभीर जागरूकता" बढ़ाने के लिए अभिनेता और उनकी टीम द्वारा एक स्टंट के रूप में यह खबर गढ़ी गई थी।

 2. फाइटर फिल्म बॉक्स ऑफिस कलेक्शन (विश्वव्यापी): 300 करोड़ क्लब में प्रवेश करने वाली 2024 की पहली भारतीय फिल्म बन गई: ऋतिक रोशन की फाइटर, हालांकि उम्मीदों से कम प्रदर्शन कर रही है, 12 दिनों में विश्वव्यापी बॉक्स ऑफिस पर तिहरा शतक बनाने में सफल रही है।

 ×××××××××××××××××××××××
           रक्षा
 #सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
 #रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
 #रक्षा राज्य मंत्री:
 अजय भट्ट
 #केंद्रीय गृह : अमित शाह
 #राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
 #चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
 जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
 ×××××××××××××××××××××××

 1. 'एक्सरसाइज वायु शक्ति 2024' के लिए भारतीय वायुसेना की तैयारियां जोरों पर हैं.  यह 17 फरवरी को होगा और राफेल लड़ाकू जेट समेत सभी फ्रंटलाइन विमान शामिल होंगे।

 2. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान ने बुधवार को घोषणा की कि भारतीय सशस्त्र बलों ने निगरानी उपग्रहों के एक समूह के विकास और सुरक्षित संचार नेटवर्क की स्थापना सहित अपनी रक्षा अंतरिक्ष जरूरतों को पूरा करने के लिए ₹25,000 करोड़ की धनराशि आवंटित की है।

 एसआईए-इंडिया द्वारा आयोजित डेफसैट सम्मेलन और एक्सपो को संबोधित करते हुए, जनरल चौहान ने भारत के निजी अंतरिक्ष क्षेत्र से इस अवसर का उपयोग देश को उभरते दोहरे क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए करने का आग्रह किया।

 3. रक्षा मंत्रालय ने कथित तौर पर सऊदी अरब को तोपखाना गोला-बारूद की आपूर्ति के लिए मंगलवार को नादरा कंपनी के साथ 225 मिलियन डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए।

 इस कार्यक्रम में जनरल अथॉरिटी ऑफ मिलिट्री इंडस्ट्रीज, केएसए के गवर्नर महामहिम अहमद अब्दुलअजीज अल-ओहाली और राज्य के रक्षा मंत्री अजय भट्ट ने भाग लिया।

 4. रक्षा बलों को मिलेंगे 3 नए जासूसी विमान, रक्षा मंत्रालय अगले सप्ताह योजना पर कर सकता है चर्चा: भारत दुश्मन के संचार पर कड़ी नजर रखने और लंबी दूरी के निगरानी मिशनों को अंजाम देने के लिए तीन नए जासूसी विमान विकसित करने की योजना बना रहा है।  तीन नए जासूसी विमानों को सिग्नल इंटेलिजेंस और संचार जैमिंग सिस्टम विमान के रूप में भी जाना जाता है।

 यह परियोजना रक्षा अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशाला और भारतीय वायु सेना द्वारा संयुक्त रूप से विकसित की जा रही है।

 5. सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन

  (ए) एनसीसी विशेष प्रवेश योजना-56 पाठ्यक्रम (अक्टूबर 2024) (पुरुष और महिला) (सैन्य कर्मियों के युद्ध हताहतों के वार्ड सहित) को 08 मार्च 2024 1500 बजे तक बढ़ा दिया गया है।

 (बी) लघु सेवा आयोग (तकनीकी) पुरुष 63वां पाठ्यक्रम (अक्टूबर 2024) और लघु सेवा आयोग (तकनीकी) महिला 34वां पाठ्यक्रम (अक्टूबर 2024) 23 जनवरी 2024 से 1500 बजे से 21 फरवरी 2024 को 1500 बजे तक खुला है।

 
 ××××××××××××××××××××××××
  अंतर्राष्ट्रीय समाचार
 ++++++++++++++++++
 #विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
 ××××××××××××××××××××××××

 1. विदेश मंत्रालय (एमईए) ने म्यांमार के राखीन राज्य में भारतीय नागरिकों को तुरंत क्षेत्र छोड़ने के लिए कहा।  विदेश मंत्रालय ने अपनी एडवाइजरी में अशांत क्षेत्र में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति का हवाला दिया है।  इसने भारतीयों से इस क्षेत्र की यात्रा करने से परहेज करने का भी अनुरोध किया।

 2. बांग्लादेश के विदेश मंत्री भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे: बांग्लादेश के विदेश मंत्री हसन महमूद ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय सहयोग बढ़ाने के रास्ते तलाशने पर चर्चा की।  सुरक्षा सुनिश्चित करने और न केवल क्षेत्र के भीतर बल्कि इससे परे भी अधिक स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए।

 3. जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि अरिंदम बागची ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त वोल्कर तुर्क से मुलाकात की और आपसी हित के कई मुद्दों पर चर्चा की।

 4. ईरान और भारत के बीच मंगलवार को कृषि पर पहली संयुक्त कार्य समूह की बैठक हुई. बैठक के दौरान दोनों देशों के कृषि मंत्रालयों के अधिकारियों ने क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया.

 5. ईरान ने पर्यटन और वैश्विक जुड़ाव को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 4 फरवरी 2024 से भारतीय पर्यटकों के लिए वीजा आवश्यकताओं को समाप्त कर दिया है।  भारतीय साधारण पासपोर्ट धारक हर छह महीने में 15 दिनों तक यात्रा कर सकते हैं।  भारत के बढ़ते आउटबाउंड पर्यटन बाजार को स्वीकार करते हुए यह कदम 33 देशों तक फैला हुआ है।

 6. श्रीलंका का लक्ष्य आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए 2024 तक भारत, इंडोनेशिया, मलेशिया, वियतनाम और चीन के साथ मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को अंतिम रूप देना है।

 ××××××××××××××××××××××××
  विश्व समाचार  
 यूएनओ जनरल सचिव: एंटोनियो गुटेरेस।
 ========================

 1. इज़राइल-हमास युद्ध: इज़राइली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के युद्धविराम समझौते को खारिज कर दिया, 'संपूर्ण जीत' तक लड़ने की कसम खाई।

 इस बीच, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, जो युद्ध की शुरुआत के बाद से मध्य पूर्व की अपनी 5वीं यात्रा के लिए इस समय इज़राइल में हैं, ने इज़राइल से गाजा में नागरिकों को प्राथमिकता देने का आह्वान किया।

 2. आम चुनाव से एक दिन पहले बुधवार को पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत में चुनाव कार्यालयों को निशाना बनाकर किए गए दोहरे विस्फोटों में कम से कम 30 लोग मारे गए और 40 से अधिक अन्य घायल हो गए।

 3. इराक की राजधानी में अमेरिकी ड्रोन हमले में ईरान से जुड़े मिलिशिया के नेता कताइब हिजबुल्लाह कमांडर की मौत हो गई: इराक में यह हमला अमेरिकी सेना द्वारा इराक और सीरिया में दर्जनों साइटों पर हवाई हमले शुरू करने के कुछ दिनों बाद हुआ है, जिनके बारे में उनका कहना है कि इनका इस्तेमाल ईरान समर्थित लोगों द्वारा किया जा रहा है।  मिलिशिया और ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड।

 4. सैन डिएगो के बाहर बीहड़ पहाड़ों में लापता पांच सैनिकों वाला एक सैन्य हेलीकॉप्टर मिल गया है।  यह पाइन वैली के पास स्थित था।  सैनिक मरीन कॉर्प्स एयर स्टेशन मिरामार के लिए वापस उड़ान भर रहे थे जब उनके विमान के विलंबित होने की सूचना मिली।

 5. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने बुधवार को मालदीव को चीन के साथ बढ़ती निकटता के बीच 'ऋण संकट' के उच्च जोखिम में होने की चेतावनी दी।  रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण यह देश वर्तमान में चीन समर्थक सरकार द्वारा शासित है।

 पिछले साल नवंबर में मालदीव के राष्ट्रपति के रूप में मोहम्मद मुइज्जू के उदय के बाद से, बीजिंग ने द्वीप राष्ट्र के लिए अधिक धन देने का वादा किया है।

 6. अल साल्वाडोर के राष्ट्रपति नायब बुकेले ने सत्तावादी प्रवृत्तियों पर चिंता के बावजूद विजयी होकर अपना पुनर्निर्वाचन सुरक्षित कर लिया।  बुकेले की भारी जीत गिरोह हिंसा के खिलाफ उनके दृढ़ रुख और लोकतांत्रिक सुधारों के प्रति उनके दृष्टिकोण को रेखांकित करती है।

 7. हाल ही में यमन के राष्ट्रपति नेतृत्व परिषद ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए विदेश मंत्री अहमद अवद बिन मुबारक को देश का नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया।

 8. श्रीलंका की नौवीं संसद के पांचवें सत्र का उद्घाटन राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने किया।

 9. पाकिस्तान 16वीं नेशनल असेंबली के लिए संसदीय चुनाव कराएगा।  स्थानीय मीडिया ने बताया कि चुनाव नेशनल असेंबली की 265 सीटों और चार प्रांतीय असेंबली की पांच सौ नब्बे सीटों पर होंगे।

 ********
 खेल
 #मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
 #बीसीसीआई अध्यक्ष:
 रोजर बिन्नी
 #हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
 दिलीप तिर्की
 #भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
 *********

 1. आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024
 19 जनवरी- 11 फरवरी 2024
 दक्षिण अफ़्रीका में????????

 गुरूवार, 08 फरवरी 2024
 सेमीफाइनल 2
 बेनोनी, विलोमूर पार्क

 ऑस्ट्रेलिया U19
 बनाम
 पाकिस्तान U19
 आज दोपहर 1:30 बजे

 2. प्रो कबड्डी

 07 फरवरी 2024
 त्यागराज इंडोर स्टेडियम, दिल्ली

  मैच 110
 दबंग दिल्ली के.सी.-22
 बनाम
 जयपुर पिंक पैंथर्स
 27

  मैच 109
 बेंगलुरु बुल्स-31
 बनाम
 पुनेरी पलटन-40
 
 *********
 
  पंजाब =चंडीगढ़
 (हरियाणा के साथ संयुक्त राजधानी)

 1947 में पंजाब (ब्रिटिश भारत) को पश्चिमी पंजाब (भारत में) और पूर्वी पंजाब (अब पाकिस्तान में) में विभाजित किया गया था।

 जिले: 22
 
  राज्यपाल : बनवारीलाल पुरोहित (3 फरवरी 2024 तक)
  सीएम : भगवंत मान

  राज्य चिह्न
 ==================
 भाषा: पंजाबी
 नृत्य: भांगड़ा, गिद्दा
 स्तनपायी : काला हिरण
 चिड़िया : बाज़


 """"""""""""""""""""""""""""""

  भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
 भारत की जनसंख्या:
 142 करोड़ (2023)

  भारत के राष्ट्रपति ,
 श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

  उपाध्यक्ष
 श्री जगदीप धनखड़

  प्रधानमंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

  अध्यक्ष लोकसभा :
 श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

  राज्यसभा सीटें : 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

  लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य + 20 केंद्र शासित प्रदेश)

  मुख्य चुनाव आयुक्त:
 श्री राजीव कुमार

 
 ======================
  भारत के बारे में तथ्य  
 ======================
  शिलांग भारत के उत्तरपूर्वी भाग में एक हिल स्टेशन और मेघालय की राजधानी है, जिसका अर्थ है "बादलों का निवास"।  यह पूर्वी खासी हिल्स जिले का मुख्यालय है।

 1864 तक शिलांग एक छोटा सा गाँव था, जब यह खासी और जैन्तिया पहाड़ियों का नया नागरिक स्टेशन बन गया।  यह कई वर्षों तक पूर्वी बंगाल और असम की ग्रीष्मकालीन राजधानी बनी रही।  1874 में, मुख्य आयुक्त प्रांत के रूप में असम के गठन पर, इसे नए प्रशासन की राजधानी के रूप में चुना गया था।  1897 में एक भूकंप ने शहर को नष्ट कर दिया, जिससे इसके पूर्ण पुनर्निर्माण की आवश्यकता पड़ी।  जनवरी 1972 में, शिलांग नवगठित राज्य मेघालय की राजधानी बन गया।
 ======================
 आज का विचार  
 ======================
 जब सूरज पहली बार उगता है तो वह स्वयं कमजोर होता है, और दिन चढ़ने के साथ ही वह ताकत और साहस इकट्ठा कर लेता है। 
 ======================
 दिन का मजाक
 ======================
 चिंटू : भारत ..
 बॉस : कौन सा भाग\?
 चिंटू : क्या \'कौन सा भाग\'\?  पूरा शरीर भारत में पैदा हुआ
 ======================
 क्यों❓ 
 ======================
 भूजल सर्दियों में गर्म और गर्मियों में ठंडा क्यों होता है?

 भूजल क्रमश: सर्दियों या गर्मियों में गर्म या ठंडा नहीं होता है... यह वायुमंडल है जिसका तापमान गर्मियों के दौरान बढ़ता और घटता है... लेकिन मिट्टी खराब संवाहक है इसलिए भूजल के तापमान में थोड़ा बदलाव होता है... एक उदाहरण लें... हवा  आपके रेफ्रिजरेटर या एसी से 20 डिग्री सेल्सियस पर आपको गर्मियों में ठंडक का एहसास होता है, जो कि 40 डिग्री सेल्सियस है और भूजल 30 डिग्री सेल्सियस पर भी ठंडा होता है, लेकिन सर्दियों में जो 5 डिग्री सेल्सियस है, वह सभी 20 डिग्री सेल्सियस और भूजल 27 डिग्री पर होता है।  सी आपको गर्मी का एहसास कराता है, यहां तक ​​कि अब भी भूजल का तापमान गर्मी की तुलना में 3 डिग्री कम है।
 ======================
  संस्कृत सीखें 
 ======================
 विद्यां ददाति विविनं,
 पात्रत्वात् धनमाप्नोति,
 धनात् धर्मं ततः सुखम्

 विनय ददाति पात्रातम्।
 धनात् धर्मं ततः सुखम्॥

 शिक्षा व्यक्ति को विनम्र बनाती है, विनम्रता उसे सक्षम बनाती है, क्षमता व्यक्ति को पैसा कमाने की अनुमति देती है, पैसा खुशी लाता है।
 ======================
   यह कैसे काम करता है ⁉ 
======================
 सोना कैसे बनता है और यह यहां तक ​​कैसे पहुंचा?

 आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि सोना पृथ्वी पर कभी नहीं बना।  लगभग सारा सोना जो हम अपने शरीर पर पहन रहे हैं या घर में अपनी तिजोरी में जमा कर रहे हैं - क्षुद्रग्रहों से आया है।  पृथ्वी की सतह पर पहले से कहीं अधिक सोना पृथ्वी की कोर में मौजूद है।  वह सोना हमारे सूर्य द्वारा उदारतापूर्वक दान किया गया था।  पृथ्वी के निर्माण में लगे अरबों वर्षों में, सूर्य द्वारा हमें दी गई अधिकांश अन्य धातुओं के साथ-साथ सोना भी हमारे ग्रह के मैग्मा कोर में समा गया है।  पृथ्वी के केंद्र में इतना सोना है कि सतह को 1.5 फुट मोटी परत से ढका जा सकता है।
 लोकप्रियता में बढ़ रहा एक और सिद्धांत यह है कि सोने का निर्माण सुपरनोवा में होता है, सोना तब बनता है जब 2 न्यूट्रॉन तारे टकराते हैं, जिससे अद्भुत मात्रा में ऊर्जा निकलती है और सोने में बृहस्पति का द्रव्यमान बनता है।
 ======================
  जीके टुडे
 ======================
 विश्व की पहली बोलती फिल्म - " द जैज़ सिंगर" (1927).
 सबसे बड़ा राज्य - राजस्थान सबसे बड़ा
 जनसंख्या वाला राज्य - उत्तर प्रदेश
 सबसे छोटा राज्य : गोवा
 ======================
 आज जन्म  
 ======================
 जगजीत सिंह, जन्म जगमोहन सिंह धीमान (8 फरवरी 1941 - 10 अक्टूबर 2011), जिन्हें "द ग़ज़ल किंग" या "गज़ल किंग" के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय ग़ज़ल गायक, संगीतकार और संगीतकार थे।

 उन्हें 2003 में भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था और फरवरी 2014 में सरकार ने उनके सम्मान में दो डाक टिकटों का एक सेट जारी किया था।
 ======================
  मुहावरे और वाक्यांश
 ======================
 स्वर्ग और पृथ्वी को हिलाने के लिए

 सर्वोच्च प्रयास करना
 ======================
 विलोम
 चालाक × सरल

 समानार्थी शब्द
 अपर्याप्त : अपर्याप्त
 =========================
  08 फरवरी (गुरुवार)
 वैदिक ऋतु/ हेमन्त ऋतु
 दृक ऋतु : शिशिर ऋतु
 पक्ष :: कृष्णपक्ष
 विक्रम संवत - 2080
 शक संवत - 1945
  महीना : पौष 28 (अमांत)
 माघ 14, (पूर्णिमांत) नक्षत्र:उत्तरा आषाढ़/श्रवण
  तिथि: त्रयोदशी (सुबह 11:17 बजे तक) चतुर्दशी
 राहु 02:04 अपराह्न - 03:27 अपराह्न
 यमगंडा 07:07 पूर्वाह्न - 08:31 पूर्वाह्न


 वैदिक ज्ञान


 (कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है) =======================
 राशि, जिसे चंद्र चिन्ह भी कहा जाता है, वैदिक ज्योतिष में महत्वपूर्ण महत्व रखती है क्योंकि यह किसी व्यक्ति के जन्म के समय चंद्रमा की स्थिति का प्रतिनिधित्व करती है।  राशि चक्र में 12 राशियाँ शामिल हैं, अर्थात् मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीना, जिनमें से प्रत्येक अद्वितीय विशेषताओं और महत्व से जुड़ी है।  हिंदू परंपरा में, नाम का पहला अक्षर अक्सर जन्म के दौरान राशि और नक्षत्र के आधार पर चुना जाता है।
 ======================
   स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार 
 ( नोट : ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है ) 
======================   
 नारियल तेल खींचने में बैक्टीरिया को हटाने के लिए अपने मुंह में 15-20 मिनट तक तेल घुमाना शामिल है।  रोजाना इसका अभ्यास करने से प्लाक कम हो सकता है और आपके दांत चमक सकते हैं।
 ======================



for daily  viral news of your area  click below 

         
   For All india news   https://bit.ly/3pdWAeA
 

 
Credit shubhoday,Google



Download smart Think4unity app