आज  07-02-2024 के प्रमुख समाचार

अपराध रिपोर्ट  Crime Report
वित्त   Fianance 
 मनोरंजन समाचार  Fntertainment   
 रक्षा   defence  
 अंतर्राष्ट्रीय समाचार International news   
विश्व समाचार  World news 
 खेल sports  
  जीके टुडे GK today

t4unews:-  आज  07-02-2024 के प्रमुख समाचार
 ×××××××××××××××××××××××

 1. संसद का बजट सत्र मंगलवार को फिर शुरू हुआ।  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को लोकसभा में विचार और पारित करने के लिए वित्त विधेयक, 2024 पेश करेंगी।

 2. जम्मू और कश्मीर स्थानीय निकाय कानून (संशोधन) विधेयक, 2024.' लोकसभा में पारित हो गया।

 3. लोकसभा ने संविधान (जम्मू और कश्मीर) अनुसूचित जाति आदेश (संशोधन) विधेयक 2023 और संविधान (जम्मू और कश्मीर) अनुसूचित जनजाति आदेश (संशोधन) विधेयक, 2023 पारित किया।

 4. राज्यसभा ने जल (प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण) संशोधन विधेयक, 2024 पारित कर दिया है। विधेयक जल (प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण) अधिनियम, 1974 में संशोधन करना चाहता है। यह अधिनियम रोकथाम के लिए केंद्रीय और राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की स्थापना करता है।  जल प्रदूषण पर नियंत्रण रखें.  विधेयक कई उल्लंघनों को अपराध की श्रेणी से बाहर करता है और जुर्माना लगाता है।  यह शुरुआत में हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और केंद्र शासित प्रदेशों पर लागू होगा।

 5. लोकसभा ने सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) विधेयक, 2024 पारित किया।

 6. उत्तराखंड समान नागरिक संहिता (यूसीसी) विधेयक स्पष्ट रूप से राज्य में द्विविवाह और बहुविवाह पर प्रतिबंध लगाता है और विवाह के लिए पांच शर्तों को सूचीबद्ध करता है।  यूसीसी विधेयक, जिसे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को उत्तराखंड विधानसभा के विशेष सत्र में पेश किया था, का उद्देश्य "विवाह और तलाक, उत्तराधिकार, लिव-इन रिलेशनशिप और उनसे संबंधित मामलों से संबंधित कानूनों को नियंत्रित और विनियमित करना है।"

 7. पीएम मोदी ने गोवा में भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 प्रदर्शनी का दौरा किया।

 8. सरकार ने पिछले साल अनाज की खुदरा कीमतों में 15% की वृद्धि के बीच उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए मंगलवार को ₹29 प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर 'भारत चावल' लॉन्च किया।

 9. महाराष्ट्र में: चुनाव आयोग ने अजित पवार गुट को NCP का नाम और चुनाव चिह्न दिया;  शरद पवार खेमे से नया नाम लेने को कहा.  चुनाव आयोग ने आधिकारिक तौर पर अजित पवार के गुट को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के रूप में मान्यता दी और अजित पवार के गुट को पार्टी का चुनाव चिन्ह दे दिया है।

 10. बिहार में, राष्ट्रपिता के रूप में जाने जाने वाले महात्मा गांधी को एक स्मारकीय श्रद्धांजलि के रूप में एक नया मील का पत्थर उभरा है।  गर्दनीबाग में स्थित बापू टॉवर, महात्मा गांधी की स्थायी विरासत और आदर्शों के प्रमाण के रूप में खड़ा है।  गांधी को समर्पित देश में अपनी तरह का पहला यह टावर बनकर तैयार हो गया है, जो बिहार के स्थापत्य और सांस्कृतिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

 11. हरियाणा में यमुनानगर में 800 मेगावाट यूनिट क्षमता वाले 'दीनबंधु छोटू राम थर्मल पावर प्लांट' का काम जल्द शुरू होगा.  यह परियोजना हरियाणा के निवासियों के लिए निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने में मदद करेगी।

 12. अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू और उनके कैबिनेट सहयोगियों ने अयोध्या में नए खुले श्री राम जन्मभूमि मंदिर में पूजा-अर्चना की।

 13. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय बाल भवन में दो दिवसीय उल्लास मेले का उद्घाटन किया।

 14. केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने हैदराबाद के सालार जंग संग्रहालय में देश के पहले डिजिटल राष्ट्रीय पुरालेख संग्रहालय की आधारशिला रखी।

 15. अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में वृद्धि को देखते हुए विशाखापत्तनम हवाई अड्डे के आगमन और प्रस्थान दोनों टर्मिनलों पर मनी एक्सचेंज काउंटर फिर से शुरू किए गए हैं।  इसका उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए मुद्रा रूपांतरण को सुव्यवस्थित करना है।

 16. राजेंद्र प्रसाद गुप्ता को राजस्थान का नया महाधिवक्ता नियुक्त किया गया।

 17. के.आर.  मंगलम विश्वविद्यालय गर्व से भारत के प्रतिष्ठित पूर्व मुख्य न्यायाधीश, माननीय न्यायमूर्ति यू.यू. की नियुक्ति की घोषणा करता है।  ललित, द स्कूल ऑफ लीगल स्टडीज में प्रख्यात न्यायविद् और प्रतिष्ठित प्रोफेसर के रूप में।

 ×××××××××××××××××××××××
         कानूनी रिपोर्ट
 #भारत के मुख्य न्यायाधीश:
 श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

 #कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
 #इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा.  : जोन डोनॉघ्यू

 ××××××××××××××××××××××

 1. प्रवर्तन निदेशालय ने बिहार में जेडीयू एमएलसी राधा चरण साह की 26.19 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की।

 2. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सचिव विभव कुमार, राज्यसभा सदस्य एनडी गुप्ता और आम आदमी पार्टी के अन्य सदस्यों के परिसरों पर छापेमारी की.  सूत्रों के अनुसार, एजेंसी ने दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) मामले में मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत निजी सचिव से जुड़े 10 स्थानों की तलाशी ली है।

 3. प्रवर्तन निदेशालय ने मंगलवार को मनरेगा धन के कथित गबन की जांच के सिलसिले में पश्चिम बंगाल में कुछ राज्य सरकार के अधिकारियों के आवासों सहित कई स्थानों पर एक साथ छापेमारी की।

 4. पर्यावरण मंत्रालय के नए दिशानिर्देशों के अनुसार, केंद्र ने देश में मुख्य या महत्वपूर्ण बाघ आवासों में मोबाइल टावरों की स्थापना की अनुमति नहीं दी है।

 5. तेलंगाना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश आलोक अराधे और न्यायमूर्ति जे. अनिल कुमार की दो-न्यायाधीश पीठ ने मंगलवार को अतिक्रमण के संबंध में हैदराबाद और रंगारेड्डी में 16 झीलों का निरीक्षण करने के लिए उप सॉलिसिटर-जनरल सहित दो सदस्यीय समिति नियुक्त की।  पीठ ने समिति को 11 मार्च को होने वाली अगली सुनवाई से पहले तीन सप्ताह के भीतर रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया।

 6. आंध्र प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष तम्मिनेनी सीताराम ने 13 तेलुगु देशम विधायकों को एक दिन के लिए निलंबित कर दिया है क्योंकि उन्होंने सदन में हंगामा किया, दिन की कार्यवाही बाधित की और मंगलवार को अध्यक्ष पर कागजात फेंके।

 """"""""" दुर्घटनाएं """"""""
  मध्य प्रदेश के हरदा में मंगलवार को एक पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट के बाद आग लगने से कम से कम ग्यारह लोगों की मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए।

 यह घटना राज्य की राजधानी भोपाल से लगभग 150 किमी दूर, हरदा शहर के बाहरी इलाके, मगरधा रोड पर बैरागढ़ इलाके में हुई, जिससे राज्य सरकार को निकासी के लिए सेना के हेलीकॉप्टरों की मदद लेनी पड़ी।

 ×××××××××××××××××××××××
             वित्त
 #मंत्री: निर्मला सीतारमण.
 #वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
 #RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
 #विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
 #आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
 ××××××××××××××××××××××
  USD ₹ 83.07
  GBP ₹104.65
    यूरो : ₹ 89.34
 ********
  जीडीपी दर (2023) : 6.5% ($3.75 ट्रिलियन)
 भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।
  मुद्रास्फीति दर : दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%
  जनसंख्या : 141.81 करोड़
 (विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
  बेरोजगारी : 7.8%

 ********
  बीएसई सेंसेक्स
 72,186.09 +454.67 (0.63%)   Down

  निफ्टी
 21,929.40 +157.70 (0.72%)  Down
  *********
  वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

  सोना : ₹ 63,200/10 ग्राम (24 कैरेट)

  चांदी : ₹ 74,500/किग्रा

 ********
  दिल्ली में ईंधन
 ********
  पेट्रोल : ₹97/लीटर
  डीजल : ₹ 90/लीटर
  सीएनजी : ₹ 76/लीटर
  एलपीजी : ₹ 903/14.2 किलोग्राम
 ******
   मुंबई में ईंधन
 ********
  पेट्रोल : ₹ 106/लीटर
  डीजल : 95/लीटर
  ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर
  सीएनजी : 76/किलो
  एलपीजी : ₹ 903/14.2 किलोग्राम

 1. पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने कथित तौर पर मंगलवार, 6 फरवरी को वित्त निर्मला सीतारमण से मुलाकात की। इससे पहले दिन में, सीईओ विजय शेखर शर्मा और कुछ पेटीएम अधिकारियों ने नियामक चिंताओं पर चर्चा करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से मुलाकात की थी।

 भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने पिछले सप्ताह पेटीएम की बैंकिंग इकाई को, जो इसके लोकप्रिय डिजिटल भुगतान ऐप की अधिकांश सुविधाओं को शक्ति प्रदान करती है, "लगातार गैर-अनुपालन" के कारण 1 मार्च से अपने अधिकांश परिचालन को बंद करने का आदेश दिया, जिससे $2.3 बिलियन का नुकसान हुआ।  कंपनी के शेयर में गिरावट.

 2. भारत के मेकमाईट्रिप और बीमा विक्रेता पॉलिसीबाजार ने केंद्रीय बैंक से कहा है कि डिजिटल भुगतान फर्म पेटीएम पर उसकी सख्ती से तेजी से बढ़ते वित्तीय-प्रौद्योगिकी क्षेत्र में निवेश को नुकसान होगा।

 3. एचडीएफसी बैंक और उसकी समूह कंपनियों को आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक, यस बैंक, बंधन बैंक और सूर्योदय एसएफबी में हिस्सेदारी हासिल करने के लिए आरबीआई की मंजूरी मिल गई है।

 समूह की कंपनियों एचडीएफसी म्यूचुअल फंड, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस और एचडीएफसी ईआरजीओ जनरल इंश्योरेंस सहित एचडीएफसी बैंक को छह बैंकों में 9.5 प्रतिशत तक की कुल हिस्सेदारी हासिल करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक की मंजूरी मिल गई है।

 4. आईटी, तेल और गैस शेयरों ने भारतीय शेयरों में बढ़त का नेतृत्व किया: अमेरिकी अर्थव्यवस्था में नरमी की संभावनाओं के बीच सूचना प्रौद्योगिकी शेयरों की अगुवाई में मंगलवार को भारतीय शेयरों में तेजी आई और तेल विपणन कंपनियों में निरंतर तेजी का समर्थन मिला।

 5. भारतीय स्टेट बैंक ने मंगलवार को घोषणा की कि उसे SBICAP वेंचर्स में SBI कैपिटल मार्केट्स की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए अपने केंद्रीय बोर्ड की कार्यकारी समिति की मंजूरी मिल गई है।  ऋणदाता ने कहा कि अधिग्रहण की लागत 708 करोड़ रुपये है।

 6. मोदी एंटरप्राइजेज की सम्मानित अध्यक्ष डॉ. बीना मोदी को प्रतिष्ठित 'आउटस्टैंडिंग बिजनेस वुमन ऑफ द ईयर' पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

 ×××××××××××××××××××××××
  मनोरंजन समाचार

 #सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

 #भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
 आर माधवन

 #केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
 ×××××××××××××××××××××××

 1. 66वां ग्रैमी पुरस्कार समारोह 4 फरवरी 2024 की रात को अमेरिका के लॉस एंजिल्स में आयोजित किया गया था।

 पाँच भारतीय संगीतकार,
 तबला वादक जाकिर हुसैन
 बांसुरी वादक राकेश चौरसिया
 गायक शंकर महादेवन
 वायलिन वादक गणेश राजगोपालन
 तालवादक सेल्वगणेश विनायकराम

 तबला वादक जाकिर हुसैन ने सोमवार को ग्रैमी अवॉर्ड्स में इतिहास रच दिया और एक ही रात में इनमें से तीन ट्रॉफियां जीतने वाले पहले भारतीय बन गए।  72 वर्षीय सर्वश्रेष्ठ वैश्विक संगीत प्रदर्शन, सर्वश्रेष्ठ समकालीन वाद्य एल्बम और सर्वश्रेष्ठ वैश्विक संगीत एल्बम श्रेणियों में विजेताओं में से एक थे।

  सर्वश्रेष्ठ संगीत फ़िल्म
 विजेता-मूनेज डेड्रीम (डेविड बॉवी)

  सर्वश्रेष्ठ संगीत वीडियो
 विजेता- मैं केवल सो रहा हूं (द बीटलेस)

  वर्ष का गीत
 विजेता - मैं किसलिए बना हूँ?  - बिली इलिश ओ'कोनेल और फिनीस ओ'कोनेल, गीतकार (बिली इलिश)

 2. असम के एक वायुसेना अधिकारी ने चुंबन दृश्य को लेकर 'फाइटर' के निर्माताओं को कानूनी नोटिस भेजा: रितिक रोशन और दीपिका पादुकोण अभिनीत फिल्म "फाइटर" के निर्माताओं को एक वायुसेना अधिकारी ने चुंबन दृश्य को लेकर कानूनी नोटिस भेजा है।  फ़ोर्स की वर्दी पहने हुए.

 नोटिस में, अधिकारी ने दावा किया कि यह दृश्य भारतीय वायुसेना की गरिमा को बुरी तरह से गलत तरीके से प्रस्तुत करता है और अनगिनत अधिकारियों द्वारा किए गए गहन बलिदानों का अवमूल्यन करता है।  25 जनवरी को रिलीज हुई इस फिल्म का निर्देशन सिद्धार्थ आनंद ने किया है।

 3. संगीत जगत के दिग्गज ए.आर.  रहमान ने अपने आगामी प्रोजेक्ट के लिए दिवंगत गायक बंबा बाक्या और शाहुल हमीद की आवाज को वापस लाने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग किया है।  उन्होंने यह जानकारी सोशल मीडिया पर एक पोस्टर के साथ साझा की।

 ×××××××××××××××××××××××
           रक्षा
 #सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
 #रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
 #रक्षा राज्य मंत्री:
 अजय भट्ट
 #केंद्रीय गृह : अमित शाह
 #राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
 #चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
 जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
 ×××××××××××××××××××××××

 1. भारत ने रियाद में विश्व रक्षा शो 2024 में दुनिया की सबसे तेज मिसाइल ब्रह्मोस का प्रचार किया: केंद्रीय रक्षा और पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट, सऊदी अरब में भारत के राजदूत डॉ. सुहेल अजाज खान और अतिरिक्त सचिव अनुराग बाजपेयी  रियाद में चल रहे वर्ल्ड डिफेंस शो 2024 के दौरान ब्रह्मोस पवेलियन में गर्मजोशी से स्वागत किया गया।

 कंपनी के निर्यात निदेशक प्रवीण पाठक ने कहा कि सुपरसोनिक मिसाइलों के भारतीय-रूसी निर्माता ब्रह्मोस के ऑर्डर का पोर्टफोलियो 7 अरब डॉलर तक पहुंच गया है।

 2. 03 फरवरी 2024 को कोलंबो पहुंची भारतीय नौसेना की पनडुब्बी आईएनएस 'करंज' अपनी औपचारिक यात्रा के सफल समापन पर द्वीप से रवाना हो गई।  श्रीलंका नौसेना ने कोलंबो बंदरगाह पर प्रस्थान करने वाली पनडुब्बी को पारंपरिक विदाई दी।

 3. सर लंका द्वारा चीनी जासूस जहाज को नष्ट कर दिया गया;  भारतीय पनडुब्बी का स्वागत: एक उल्लेखनीय कूटनीतिक कदम में, श्रीलंका ने अपने बंदरगाहों को चीनी पनडुब्बी और अनुसंधान पोत के लिए बंद करके एक निर्णायक कदम उठाया, जबकि राष्ट्र ने अपने स्वतंत्रता दिवस समारोह से ठीक पहले भारतीय नौसेना की पनडुब्बी आईएनएस करंज का गर्मजोशी से स्वागत किया।  .
 
 4. संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) कांग्रेस ने 31 एमक्यू-9बी ड्रोन की बिक्री को पहले स्तर की मंजूरी दे दी है, जिससे भारत की सैन्य क्षमताओं में उल्लेखनीय वृद्धि होगी।

 5. भारतीय सशस्त्र बल मानव रहित हवाई वाहनों (यूएवी) के अपने संग्रह का विस्तार करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हैदराबाद स्थित संयुक्त उद्यम कंपनी अदानी-एलबिट एडवांस्ड सिस्टम्स इंडिया लिमिटेड, भारत से अदानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस और इज़राइल से एल्बिट सिस्टम्स द्वारा गठित की गई है।  इज़राइल के बाहर यूएवी का उत्पादन करने वाली उद्घाटन फर्म।

 6. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान ने पुणे में रक्षा साहित्य महोत्सव, "कलाम और कवच" में एक महत्वपूर्ण घोषणा की।  उन्होंने 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड नेशनल सिक्योरिटी' नामक एक अभूतपूर्व पुस्तक का अनावरण किया, जो भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को समकालीन राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीतियों के साथ मिश्रित करने में एक महत्वपूर्ण क्षण है।

 
 ××××××××××××××××××××××××
  अंतर्राष्ट्रीय समाचार
 ++++++++++++++++++
 #विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
 ××××××××××××××××××××××××

 1. भारत 1643 किलोमीटर लंबी भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाएगा: गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मणिपुर के मोरेह में 10 किलोमीटर लंबे हिस्से की सफल बाड़ लगाने के साथ एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर पहले ही हासिल किया जा चुका है।

 2. अमेरिकी ऊर्जा संसाधन राज्य के सहायक सचिव जेफ्री आर पायट ने सोमवार को हौथियों के खिलाफ भारतीय नौसेना की कार्रवाई की सराहना की और कहा कि यह व्यापक क्षेत्र में शुद्ध सुरक्षा प्रदाता के रूप में भारत की क्षमता को दर्शाता है जिससे संयुक्त राज्य अमेरिका को लाभ होता है।

 3. पीएम मोदी 14 फरवरी को दुबई में प्रतिष्ठित विश्व सरकार शिखर सम्मेलन (डब्ल्यूजीएस) को संबोधित करने के लिए तैयार हैं। यह डब्ल्यूजीएस के लिए उनका दूसरा निमंत्रण है, पहला 2018 में। डब्ल्यूजीएस, 2013 से दुबई में आयोजित होने वाली एक वार्षिक वैश्विक सभा है।  , गंभीर वैश्विक मुद्दों से निपटने के लिए विश्व नेताओं, नीति निर्माताओं और विशेषज्ञों को बुलाता है।

 4. बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ. हसन महमूद आज से तीन दिवसीय भारत दौरे पर रहेंगे.

 5. महिला जननांग विकृति के लिए शून्य सहनशीलता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 6 फरवरी को मनाया जाता है।  महिला जननांग विकृति (एफजीएम) में गैर-चिकित्सीय कारणों से महिला जननांग को बदलना या घायल करना शामिल है।  आज जीवित 200 मिलियन से अधिक लड़कियों और महिलाओं को इस दर्दनाक और चौंकाने वाली प्रक्रिया से गुजरना पड़ा है जो संक्रमण और पेशाब करने में कठिनाई जैसी अल्पकालिक स्वास्थ्य समस्याओं और दीर्घकालिक यौन, प्रजनन और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनती है।

 6. भारत ने मंगलवार को अपने नागरिकों को बिगड़ती सुरक्षा स्थिति के मद्देनजर म्यांमार के रखाइन राज्य की यात्रा न करने की सलाह दी।  एक सलाह में, विदेश मंत्रालय (एमईए) ने उन भारतीय नागरिकों से तुरंत वहां से चले जाने को कहा जो पहले से ही रखाइन राज्य में हैं।

 ××××××××××××××××××××××××
  विश्व समाचार  
 यूएनओ जनरल सचिव: एंटोनियो गुटेरेस।
 ========================

 1. इजरायली सैन्य रिपोर्ट के अनुसार, मध्य पूर्व में चल रहे युद्ध की शुरुआत के बाद से 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमले के दौरान हमास और उसके सहयोगियों द्वारा पकड़े गए 136 बंधकों में से 32 की मौत हो गई है।
 
 2. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने पूर्व फ्रांसीसी विदेश मंत्री कैथरीन कोलोना को संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) की स्वतंत्र समीक्षा का नेतृत्व करने के लिए नियुक्त किया है, जिसमें दावा किया गया है कि इसके कर्मचारी 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमास के आतंकवादी हमले में शामिल थे।  .

 3. स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि कैलिफोर्निया में रहने वाले प्रिंस हैरी, सम्राट के कैंसर निदान के बाद अपने पिता किंग चार्ल्स III से मिलने के लिए मंगलवार (6 फरवरी) को लंदन पहुंचे।  मेघन मार्कल या उनके बच्चे, प्रिंस आर्ची और प्रिंसेस लिलिबेट, हैरी के साथ नहीं आए हैं।

 4. पाकिस्तान चुनाव: पाकिस्तान में कार्यवाहक सरकार 08 फरवरी को मतदान के दिन इंटरनेट कनेक्शन बंद करने पर विचार करेगी।

 ********
  खेल
 #मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
 #बीसीसीआई अध्यक्ष:
 रोजर बिन्नी
 #हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
 दिलीप तिर्की
 #भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
 *********

 आईसीसी अंडर 19 विश्व कप 2024
 19 जनवरी- 11 फरवरी 2024
 दक्षिण अफ़्रीका में????????
 मंगलवार, 06 फरवरी 2024
 सेमी-फ़ाइनल 1 • बेनोनी, विलोमूर पार्क
 दक्षिण अफ़्रीका-244-7 (50)
 बनाम
 भारत248-8 (48.5)
 भारत U19 2 विकेट से जीता

 2. प्रो कबड्डी
 06 फरवरी 2024
  मैच 108
 त्यागराज इंडोर स्टेडियम, दिल्ली

 तमिल थलाइवाज: 32
 बनाम
 ऊपर।  योद्धा: 25

 3. सैयद मोहसिन रजा नकवी आधिकारिक तौर पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के नए अध्यक्ष के रूप में जका अशरफ की जगह लेंगे।  मंगलवार (6 फरवरी) को की गई घोषणा में नकवी को तीन साल के कार्यकाल के लिए सर्वसम्मति से और निर्विरोध पीसीबी अध्यक्ष चुना गया।

 4. नई दिल्ली में बिम्सटेक एक्वाटिक चैंपियनशिप 2024: भारत के केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने नेपाल के माननीय युवा और खेल मंत्री श्री दिग बहादुर लिम्बु की सम्मानित उपस्थिति में आधिकारिक तौर पर ऐतिहासिक पहले बिम्सटेक एक्वेटिक्स के उद्घाटन की घोषणा की।  चैंपियनशिप 6-9 फरवरी 2024 के दौरान नई दिल्ली में आयोजित की जा रही है। यह बिम्सटेक ढांचे के भीतर आयोजित होने वाला पहला खेल आयोजन है।

 सात बिम्सटेक सदस्य देशों के 400 से अधिक एथलीट और अधिकारी नई दिल्ली के डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्विमिंग पूल कॉम्प्लेक्स में होने वाली बिम्सटेक एक्वाटिक चैंपियनशिप 2024 में भाग लेंगे।

 *********
 
  ओडिशा =भुवनेश्वर

 पहले था
 उड़ीसा प्रांत
 गठन: 01 अप्रैल 1936;
 जिले: 30 (3 प्रभाग)
 
 राज्यपाल: रघुबर दास
 मुख्यमंत्री: नवीन पटनायक (बीजेडी)

  राज्य चिह्न
 पक्षी: भारतीय रोलर
 मछली: महानदी महासीर
 फूल: अशोक
 स्तनपायी: सांभर
 वृक्ष: पवित्र अंजीर


 """"""""""""""""""""""""""""""

  भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
 भारत की जनसंख्या:
 142 करोड़ (2023)

  भारत के राष्ट्रपति ,
 श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

  उपाध्यक्ष
 श्री जगदीप धनखड़

  प्रधानमंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

  अध्यक्ष लोकसभा :
 श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

  राज्यसभा सीटें : 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

  लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य + 20 केंद्र शासित प्रदेश)

  मुख्य चुनाव आयुक्त:
 श्री राजीव कुमार

  भारत के बारे में तथ्य  
 ======================
 मुंबई (जिसे पहले बॉम्बे कहा जाता था) भारत के पश्चिमी तट पर एक घनी आबादी वाला शहर है।  एक वित्तीय केंद्र, यह भारत का सबसे बड़ा शहर है।  मुंबई हार्बर तट पर प्रतिष्ठित गेटवे ऑफ इंडिया का पत्थर का मेहराब है, जिसे 1924 में ब्रिटिश राज द्वारा बनाया गया था। एलिफेंटा द्वीप के पास, हिंदू भगवान शिव को समर्पित प्राचीन गुफा मंदिर हैं।  यह शहर बॉलीवुड फिल्म उद्योग के दिल के रूप में भी प्रसिद्ध है।

 1990 के दशक के मध्य में, बॉम्बे में सत्तारूढ़ हिंदू राष्ट्रवादी पार्टी, शिव सेना ने शहर का नाम बदलकर मुंबई करने का फैसला किया, यह नाम अक्सर स्थानीय भाषाओं में इस्तेमाल किया जाता है, जो द्वीप के मूल निवासियों की संरक्षक हिंदू देवी मुंबा देवी से लिया गया है।  कोली मछुआरे.
 ======================
  आज का विचार 
 ======================
 जब आप बेहतर जानते हैं, तो आप बेहतर करते हैं
 =======================
 आज का मज़ाक  
 ======================
 चिंटू की गर्लफ्रेंड : मेरी मां आपको बहुत पसंद करती है।

 चिंटू का , गहन विचार के बाद:  कुछ भी हो जाए, शादी तो मैं तुझसे ही करूंगा!

 ======================
 क्यों❓ 
 ======================
 भारत में विभिन्न राज्यों में ईंधन की कीमतें अलग-अलग क्यों हैं: कीमतों की गणना इस प्रकार की जाती है:

 कच्चा तेल (भारतीय बास्केट) + रिफाइनिंग लागत + केंद्रीय उत्पाद शुल्क + डीलर का कमीशन + वैट (राज्य सरकार द्वारा एकत्रित) = पेट्रोल की कीमत (आपके शहर में)

 उदाहरण के लिए यदि
 पेट्रोल की कीमत (भारतीय बास्केट) = ₹32.39
 रिफाइनिंग लागत = ₹5.93

 केंद्रीय उत्पाद शुल्क = ₹19.48

 डीलर का कमीशन = ₹3.62
 *यहां तक ​​कि कीमत अब राज्य में प्रवेश करने से पहले तय की जाती है

 अर्थात।  कुल = ₹61.42

 1 — वैट (जैसे दिल्ली में 27%) = ₹61.42 × 0.27 = ₹16.58

 प्रदूषण उपकर = ₹0.25

 तो दिल्ली में पेट्रोल की कीमत = ₹78.25/L हो जाती है
 ======================
 संस्कृत सीखें 
 ======================
 अहम् गच्छामि |  मई जा
 वयं गच्छामः हम चलते हैं
 ते गच्छन्ति वे जाते हैं
 सः गच्छति वह जाता है
 सा गच्छति वह जाती है
 ======================
  यह कैसे काम करता है ⁉ 
======================
 मैचबुक कैसे काम करती है  

 जब माचिस की तीली को माचिस की डिब्बी के किनारे पर रगड़ा जाता है, तो लाल फास्फोरस का कुछ भाग सफेद फास्फोरस में परिवर्तित हो जाता है;  यह तुरंत माचिस की तीली के सिर में पोटेशियम क्लोरेट के साथ प्रतिक्रिया करता है जिससे एंटीमनी ट्राइसल्फाइड को प्रज्वलित करने के लिए पर्याप्त गर्मी उत्पन्न होती है और माचिस की तीली का दहन शुरू हो जाता है।

 1826 में इंग्लैंड के जॉन वॉकर ने पहली बार घर्षण माचिस का आविष्कार किया।  ग्राउंड ग्लास से लेपित कागज के मुड़े हुए टुकड़े के माध्यम से सिरों को खींचकर वॉकर के माचिस को प्रज्वलित किया गया।  उन्होंने 1827 में उन्हें बेचना शुरू किया, लेकिन उन्हें जलाना मुश्किल था और सफलता नहीं मिली।  फिर 1831 में, फ्रांस के चार्ल्स सौरिया ने एक माचिस विकसित की जिसमें सफेद फास्फोरस का उपयोग किया गया।
 ======================
 जीके टुडे
 ======================
 वेटिकन सिटी दुनिया का सबसे छोटा देश है, जिसका क्षेत्रफल केवल 0.2 वर्ग मील है।  49 हेक्टेयर (121 एकड़) क्षेत्रफल और लगभग 801 की आबादी के साथ।

 वेटिकन सिटी के सभी नागरिक रोमन कैथोलिक हैं।  वेटिकन सिटी में रहने की अनुमति वाले एकमात्र लोग पादरी (धार्मिक लोग) और स्विस गार्ड हैं जो देश के पुलिस बल हैं।  देश में 2,400 से अधिक अन्य लोग काम करते हैं लेकिन वे प्रत्येक दिन इटली से यात्रा करते हैं।
 ======================
 आज जन्म  
 ======================
 रमाबाई भीमराव अम्बेडकर (7 फरवरी 1898 - 27 मई 1935);  रमाई के नाम से भी जानी जाने वाली डॉ. बी.आर. की पहली पत्नी थीं।  अम्बेडकर, जिन्होंने कहा कि उनका समर्थन उनकी उच्च शिक्षा और उनकी वास्तविक क्षमता को आगे बढ़ाने में मदद करने में सहायक था।
 ======================
  मुहावरे और वाक्यांश
 ======================
 पुल जलाओ
 रिश्तों को नष्ट करो
 ======================
 विलोम
 निकट आ गया × पीछे हट गया / चला गया

 समानार्थी शब्द
 ख़ुशी: ख़ुशी
 =========================
07 फरवरी (बुधवार)
 वैदिक ऋतु/ हेमन्त ऋतु
 दृक ऋतु : शिशिर ऋतु
 पक्ष :: कृष्णपक्ष
 विक्रम संवत - 2080
 शक संवत - 1945
  माह : पौष 27 (अमांत)
 माघ 13, (पूर्णिमांत) नक्षत्र:नक्षत्र
 ज्येष्ठ (सुबह 7:35 बजे तक)
 मूल पूर्व आषाढ़
  तिथि: तिथि
 द्वादशी (दोपहर 2:02 बजे तक) त्रयोदशी
 राहु 12:41 अपराह्न - 02:04 अपराह्न
 यमगंडा 08:31 पूर्वाह्न - 09:54 पूर्वाह्न


 वैदिक ज्ञान


 (कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है) 
=======================
 रथ सप्तमी, जिसे सूर्य जयंती भी कहा जाता है, माघ, शुक्ल पक्ष के सातवें दिन मनाई जाती है।  ऐसा माना जाता है कि रथ सप्तमी के दिन भगवान सूर्य ने अपनी कृपा बरसाई और दुनिया को रोशन किया।

 रथ सप्तमी ऋतु के वसंत में परिवर्तन और फसल कटाई के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है।  अधिकांश भारतीय किसानों के लिए, यह नए साल की एक शुभ शुरुआत है।  यह त्यौहार सभी हिंदुओं द्वारा अपने घरों में और पूरे भारत में सूर्य को समर्पित असंख्य मंदिरों में मनाया जाता है।
 ======================
  स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार 
 ( नोट : ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है ) 
======================  =
 मेथी दाना/मेथी

 उ. दस्त से तुरंत राहत के लिए एक चम्मच मेथी के बीज (बिना चबाए) पानी के साथ निगल लें।

 बी. भीगे हुए मेथी के बीज एसिडिटी को दूर रखने में मदद करते हैं, जो बदले में अच्छे पाचन को भी बढ़ावा देते हैं।

 सी. सबसे आम तौर पर दावा किया जाने वाला मेथी का लाभ नई माताओं में दूध उत्पादन, रक्त शर्करा का स्तर, टेस्टोस्टेरोन और पुरुष कामेच्छा और सूजन का इलाज करना है।
 ======================


<iframe width="100%" height="315" src="https://www.youtube.com/embed/RIQ5ED-lBuU?si=dVz_hYYJTxwh8Trv" title="YouTube video player" frameborder="0" allow="accelerometer; autoplay; clipboard-write; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture; web-share" allowfullscreen></iframe>


for daily  viral news of your area  click below 

         
   For All india news   https://bit.ly/3pdWAeA
 

 
Credit shubhoday,Google



Download smart Think4unity app