आज 12-02-2024 के प्रमुख समाचार

अपराध रिपोर्ट  Crime Report
वित्त   Fianance 
 मनोरंजन समाचार  Fntertainment   
 रक्षा   defence  
 अंतर्राष्ट्रीय समाचार International news   
विश्व समाचार  World news 
 खेल sports  
  जीके टुडे GK today

t4unews:-  आज 12-02-2024 के प्रमुख समाचार
 ×××××××××××××××××××××××

 1. राष्ट्रपति श्रीमती.  द्रौपदी मुर्मू दो दिवसीय गुजरात दौरे पर रहेंगी.  राष्ट्रपति मोरबी जिले में उनके जन्मस्थान टंकारा में आर्य समाज के संस्थापक महर्षि दयानंद सरस्वती की 200वीं जयंती समारोह में भाग लेंगे।

 2. उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने गोंदिया शैक्षणिक संस्थान के संस्थापक मनोहरभाई पटेल की 118वीं जयंती के अवसर पर महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के गोंदिया में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित किया।

 3. पीएम नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रोजगार मेले के तहत नवनियुक्त भर्तियों को 1 लाख से अधिक नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे.

 4. केंद्रीय गृह मंत्री अमितशाह अहमदाबाद में 1,500 करोड़ से अधिक की अहमदाबाद नगर निगम की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

 5. भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) के सहयोग से नेशनल बुक ट्रस्ट द्वारा आयोजित नई दिल्ली पुस्तक मेला, 10 से 18 फरवरी, 2024 तक प्रगति मैदान में आगंतुकों को मंत्रमुग्ध करने के लिए तैयार है। इस वर्ष की थीम है, "बहुभाषी भारत:  एक जीवंत परंपरा,''

 6. बीजेपी ने आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए बिहार, छत्तीसगढ़, हरियाणा, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल से उम्मीदवारों की घोषणा की।

 7. बिहार फ्लोर टेस्ट: बिहार: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार राज्य विधानमंडल के बजट सत्र के पहले दिन आज राज्य विधानसभा में विश्वास मत का सामना करेगी।

 राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार का शक्ति परीक्षण सोमवार को होना है।  इससे पहले छह विधायक शनिवार को मंत्री श्रवण कुमार के घर पर दोपहर के भोजन की बैठक में शामिल नहीं हुए थे.  बिहार विधानसभा में एनडीए के पास 128 विधायक हैं जबकि महागठबंधन के 115 विधायक हैं।  बहुमत का आंकड़ा हासिल करने के लिए गठबंधन को 122 विधायकों की जरूरत है.

 8. तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन ने विधानमंडल के संयुक्त सत्र में अपने संबोधन के दौरान डिजिटल समावेशन और तकनीकी उन्नति के लिए राज्य सरकार के महत्वाकांक्षी एजेंडे को रेखांकित करते हुए महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं।  उनका लक्ष्य इंटरनेट को बुनियादी अधिकार बनाना, सभी के लिए डिजिटल पहुंच सुनिश्चित करना और हैदराबाद और तेलंगाना को देश के एआई हब के रूप में स्थापित करना है।

 9. फिट इंडिया मूवमेंट ने आईआरएस अधिकारी नरेंद्र कुमार यादव को अपना नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करके इस परंपरा को तोड़ दिया।

 10. हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधान मंत्री मत्स्य सम्पदा के तहत एक केंद्रीय क्षेत्र उप-योजना "प्रधानमंत्री मत्स्य किसान समृद्धि सह-योजना (पीएम-एमकेएसएसवाई)" को मंजूरी दे दी, जिसका उद्देश्य मत्स्य पालन क्षेत्र को औपचारिक बनाना और मत्स्य पालन सूक्ष्म और लघु उद्यमों का समर्थन करना है।  रुपये से अधिक  सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में वित्त वर्ष 2023-24 से वित्त वर्ष 2026-27 तक अगले चार (4) वर्षों की अवधि में 6,000 करोड़ रुपये।

 11. आगामी लोकसभा चुनावों से पहले, मेघालय में मतदाताओं को चुनावी प्रक्रिया के हिस्से के रूप में उनके चुनावी फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी) मिलना शुरू हो गया है।

 12. पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश के झाबुआ में लगभग 7,300 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत की।

 13. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में 2024 के लिए स्पेक्ट्रम नीलामी को मंजूरी दे दी, जिससे सरकारी खजाने में 96,317 करोड़ रुपये आने की उम्मीद है।  नीलामी में 800 मेगाहर्ट्ज, 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज और 2300 मेगाहर्ट्ज जैसे विभिन्न स्पेक्ट्रम बैंड शामिल होंगे जिनका उपयोग दूरसंचार ऑपरेटर 2जी, 3जी, 4जी और 5जी सेवाएं प्रदान करने के लिए कर सकते हैं।

 14. सीएपीएफ में भर्ती के लिए कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

 15. संसद ने नारी शक्ति वंदन विधेयक पारित किया और इसके परिणामस्वरूप आने वाले वर्षों में संसद और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं की बड़ी भागीदारी होगी।

 ×××××××××××××××××××××××
         कानूनी रिपोर्ट
 #भारत के मुख्य न्यायाधीश:
 श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

 #कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
 #इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा.  : जोन डोनॉघ्यू

 ××××××××××××××××××××××

 1. आईपीसी की धारा 309 के तहत पाए गए आत्महत्या के प्रयास के अपराध को भारतीय न्याय संहिता 2023 में हटा दिया गया है। यह एक प्रगतिशील चूक है जो आत्महत्या के प्रयास को एक मानसिक स्वास्थ्य संकट के रूप में देखती है, इसके विपरीत  अपराध

 2. वार्षिक मृत्यु दंड रिपोर्ट 2023 के अनुसार, भारत में अपीलीय अदालतों - सुप्रीम कोर्ट और सभी उच्च न्यायालयों ने मिलकर - 2023 में केवल एक मौत की सजा की पुष्टि की, जबकि बाकी को या तो कम कर दिया गया या कैदियों को पूरी तरह से बरी कर दिया गया।
 
 3. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आतंकी फंडिंग मामले में प्रतिबंधित जमात-ए-इस्लामी (जेईआई) पर कार्रवाई के तहत शनिवार को जम्मू-कश्मीर में 15 स्थानों पर छापेमारी की।

 4. छह एनएलएफटी चरमपंथियों ने त्रिपुरा में आत्मसमर्पण किया, चीनी राइफलों सहित हथियार और गोला-बारूद जमा किया।  समूह बांग्लादेश में सक्रिय था और 2017 और 2022 के बीच एनएलएफटी संगठन में शामिल हो गया। अब तक, 36 सक्रिय एनएलएफटी सदस्यों ने त्रिपुरा पुलिस और सुरक्षा बलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है।

 5. जम्मू-कश्मीर पुलिस ने घोषणा की है कि केंद्र शासित प्रदेश में "राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों" से संबंधित जानकारी साझा करने वाले को ₹1 लाख से ₹5 लाख के बीच नकद इनाम दिया जाएगा।

 ×××××××××××××××××××××××
             वित्त
 #मंत्री: निर्मला सीतारमण.
 #वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
 #RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
 #विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
 #आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
 ××××××××××××××××××××××
  USD ₹ 83.02
  GBP ₹104.82
  यूरो : ₹ 89.50
 ********
  जीडीपी दर (2023) : 6.5% ($3.75 ट्रिलियन)
 भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।
  मुद्रास्फीति दर : दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%
  जनसंख्या : 141.81 करोड़
 (विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
  बेरोजगारी : 7.8%

 ********
  बीएसई सेंसेक्स
 71,595.49 +167.06 (0.23%)  down
  निफ्टी
 21,782.50 +64.55 (0.30%)  Down
  *********
  वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

  सोना : ₹ 63,200/10 ग्राम (24 कैरेट)

  चांदी : ₹ 74,500/किग्रा

 ********
   दिल्ली में ईंधन
 ********
  पेट्रोल : ₹97/लीटर
  डीजल : ₹ 90/लीटर
  सीएनजी : ₹ 76/लीटर
  एलपीजी : ₹ 903/14.2 किलोग्राम
 ******
  मुंबई में ईंधन
 ********
  पेट्रोल : ₹ 106/लीटर
  डीजल : 95/लीटर
  ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर
  सीएनजी : 76/किलो
  एलपीजी : ₹ 903/14.2 किलोग्राम

 ब्राजीलियाई एयरोस्पेस दिग्गज एम्ब्रेयर और महिंद्रा ने भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के सी-390 मल्टी-मिशन परिवहन विमान के अधिग्रहण को पूरा करने के उद्देश्य से एक रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की।  भारतीय वायुसेना अपने पुराने एएन32 विमानों के बेड़े को बदलने की कोशिश कर रही है, यह सहयोग आत्मनिर्भर भारत पहल के तहत भारत के रक्षा आधुनिकीकरण प्रयासों के अनुरूप है।

 ×××××××××××××××××××××××
  मनोरंजन समाचार

 #सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

 #भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
 आर माधवन

 #केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
 ×××××××××××××××××××××××

  कतर के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुल रहमान बिन जसीम अल थानी ने शाहरुख खान का स्वागत किया;

 बॉलीवुड स्टार इस समय एशियाई फुटबॉल परिसंघ में भाग लेने के लिए कतर में हैं और सुपरस्टार ने फीफा अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो से भी मुलाकात की।  वह वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट 2024 में भी भाग लेंगे जहां अभिनेता द्वारा स्टारडम की ओर अपनी यात्रा के बारे में दर्शकों के साथ बातचीत की मेजबानी करने की उम्मीद है।

 ×××××××××××××××××××××××
           रक्षा
 #सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
 #रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
 #रक्षा राज्य मंत्री:
 अजय भट्ट
 #केंद्रीय गृह : अमित शाह
 #राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
 #चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
 जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
 ×××××××××××××××××××××××

 1. भारत ने उन आठ भारतीय नागरिकों की रिहाई का स्वागत किया जिन्हें 30 अगस्त, 2022 को कतर में गिरफ्तार किया गया था और पिछले अक्टूबर में मौत की सजा दी गई थी।  सुबह-सुबह एक बयान में, विदेश मंत्रालय ने संकेत दिया कि सात लोग पहले ही वापस आ चुके हैं।

 2. भारतीय सेना ने शनिवार को अपने फील्ड आर्टिलरी रेशनलाइजेशन प्रोग्राम (एफएआरपी) के तहत 155 मिमी X 52 कैल टोड गन सिस्टम (टीजीएस) और गन टोइंग वाहनों की खरीद को हरी झंडी देकर खरीद प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।  .  खरीद भारतीय-डिज़ाइन के तहत सेना की जारी स्वीकृति की आवश्यकता (एओएन) के अनुसार है।

 3. 10 फरवरी को, दक्षिणी कमान के चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल मंजीत कुमार ने पुणे में आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एआईटी) में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड रोबोटिक्स (सीईएआर) में उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन किया।  यह अत्याधुनिक सुविधा 3डी प्रिंटिंग, सीएडी मॉडलिंग, सेंसर और वास्तविक समय एम्बेडेड हार्डवेयर डिजाइनिंग के लिए उन्नत उपकरणों से सुसज्जित है।

 4. एक संसदीय पैनल ने सिफारिश की है कि ड्यूटी के दौरान मरने वाले अग्निवीरों के परिवारों को वही लाभ मिलना चाहिए जो नियमित सैन्य कर्मियों के परिजनों को मिलता है।  मौजूदा प्रावधानों के तहत, सर्वोच्च बलिदान देने वाले अग्निवीरों के परिवार पेंशन जैसे नियमित लाभ के पात्र नहीं हैं।

 5. भारतीय सेना ने मणिपुर के वुशु एसोसिएशन के समन्वय से मणिपुर के बिष्णुपुर जिले के टोरोंग्लाओबी गांव में 04 फरवरी से 10 फरवरी 2024 तक एक सप्ताह तक चलने वाली वुशु चैंपियनशिप का आयोजन किया।

 6. राष्ट्रपति श्रीमती.  द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति भवन में तैनात आर्मी गार्ड बटालियन के औपचारिक बदलाव की गवाह बनीं।  सिख रेजिमेंट की 6वीं बटालियन ने सेरेमोनियल आर्मी गार्ड बटालियन के रूप में अपना कार्यकाल पूरा होने पर 5वीं गोरखा राइफल्स की पहली बटालियन को कार्यभार सौंप दिया।

 7. रविवार को कोकराझार के टिटागुड़ी में बीटीआर सरकार के सहयोग से 135वीं इन्फैंट्री बटालियन (प्रादेशिक सेना) द्वारा बोडोलैंड प्रादेशिक क्षेत्र के अग्निवीर उम्मीदवारों के लिए भर्ती पूर्व प्रशिक्षण शुरू किया गया।  प्रशिक्षण कैप्सूल का उद्देश्य युवा सेना उम्मीदवारों को शारीरिक, चिकित्सा और लिखित परीक्षाओं के लिए तैयार करना है।

 
 ××××××××××××××××××××××××
  अंतर्राष्ट्रीय समाचार
 ++++++++++++++++++
 #विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
 ××××××××××××××××××××××××

 1. एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने भारत के असम में ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे बाढ़ और नदी तट कटाव जोखिम प्रबंधन को बढ़ाने के लिए 200 मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दी है।  इस परियोजना का लक्ष्य पिछली सफल पहलों को आगे बढ़ाना और क्षेत्र में बाढ़ और कटाव की लगातार चुनौतियों का समाधान करना है।

 2. 7वां IOC 9-10 फरवरी, 2024 को पर्थ, ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया गया था। विषय था "एक स्थिर और टिकाऊ हिंद महासागर की ओर।"  इसका आयोजन इंडिया फाउंडेशन, एस. राजरत्नम स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज (सिंगापुर) और पर्थ-यूएस एशिया सेंटर द्वारा किया गया था।

 3. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि उन्हें विश्वास है कि क्वाड समूह की प्रासंगिकता बढ़ेगी और यह बड़े क्षेत्रीय और क्षेत्र से परे, राजनीति और नीति में एक बड़ा कारक बन जाएगा।  जयशंकर की टिप्पणी हिंद महासागर सम्मेलन में अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष पेनी वोंग के साथ तीखी बातचीत के दौरान आई।

 4. पीएम मोदी, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रविंद जुगनौथ श्रीलंका और मॉरीशस में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सेवाओं के साथ-साथ मॉरीशस में RuPay कार्ड सेवाओं के शुभारंभ का गवाह बनेंगे।  सोमवार दोपहर 1 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए।

 5. भारत सरकार ने चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के बहुत करीब, लद्दाख में नुब्रा क्षेत्र में थोइस एयरबेस पर एक नए नागरिक टर्मिनल भवन के निर्माण पर काम शुरू कर दिया है।  भारत पिछले तीन वर्षों से अधिक समय से इस क्षेत्र में चीनी सैनिकों के साथ आमने-सामने की स्थिति में है।

 6. 13 फरवरी 2024 को पीएम मोदी की प्रस्तावित यूएई यात्रा पीएम के रूप में देश की उनकी सातवीं यात्रा होगी।  पीएम मोदी 14 फरवरी को अबू धाबी में भव्य हिंदू मंदिर का उद्घाटन करने वाले हैं, जो संयुक्त अरब अमीरात में पहला पारंपरिक हिंदू पत्थर का मंदिर है।

 शिखर सम्मेलन भारत-यूएई दोस्ती और भारत की समृद्ध सांस्कृतिक टेपेस्ट्री का एक शानदार प्रदर्शन होगा, जिसमें 400 से अधिक स्थानीय प्रतिभाएं मनमोहक प्रदर्शन की श्रृंखला पेश करेंगी।

 7. भारत में रूसी राजदूत डेनिस अलीपोव ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य के रूप में भारत को शामिल करने का मजबूत पक्ष रखते हुए संयुक्त राष्ट्र और इसके तहत एजेंसियों में तत्काल सुधार का आह्वान किया।

 ××××××××××××××××××××××××
   विश्व समाचार  
 यूएनओ जनरल सचिव: एंटोनियो गुटेरेस.
 ========================

 1. पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने रविवार को गुरुवार के आम चुनावों का अंतिम परिणाम घोषित किया, जिसमें जेल में बंद पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान की पार्टी द्वारा समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवारों को 101 सीटें जीतकर सबसे बड़ा फायदा हुआ।

 2. बढ़ते सैन्य तनाव के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने देश के सशस्त्र बलों की कमान संभाली।  यह बदलाव रूस के साथ युद्ध के एक महत्वपूर्ण क्षण में आया है, जब यूक्रेनी इकाइयों को विभिन्न मोर्चों पर चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, खासकर डोनेट्स्क और खार्किव क्षेत्रों में।

 3. अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन को "उभरती हुई मूत्राशय की समस्या" के कारण एक बार फिर वाल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

 4. चीनी दूतावास ने स्वीडन को करीबी ताइवान संबंधों के खिलाफ चेतावनी दी: स्वीडन में चीनी दूतावास ने गोथेनबर्ग सिटी काउंसिल को चेतावनी दी क्योंकि वह चीन पर अपनी निर्भरता कम करने के लिए ताइवान के साथ सिस्टर सिटी समझौते करने पर विचार कर रहा था।

 5. म्यांमार का जुंटा 2 साल के लिए अनिवार्य सैन्य सेवा लागू करता है: नवीनतम घोषणा के अनुसार, सेना अब 18 से 25 वर्ष की आयु के सभी पुरुषों और 18 से 27 वर्ष की आयु की महिलाओं को कम से कम दो वर्षों के लिए बुला सकती है।

 6. विश्व मैराथन रिकॉर्ड धारक केल्विन किप्टम और उनके कोच गेरवाइस हाकिज़िमाना की पश्चिमी केन्या में एक कार दुर्घटना में मृत्यु हो गई, जिससे तीसरा यात्री घायल हो गया।

 ********
  खेल
 #मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
 #बीसीसीआई अध्यक्ष:
 रोजर बिन्नी
 #हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
 दिलीप तिर्की
 #भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
 *********

 1.आईसीसी अंडर 19 विश्व कप 2024
 19 जनवरी- 11 फरवरी 2024
 दक्षिण अफ़्रीका में????????

 रविवार, 11 फरवरी 2024
 फ़ाइनल • बेनोनी, विलोमूर पार्क
 ऑस्ट्रेलिया-253-7 (50)
 भारत - 174 (43.5)
 ऑस्ट्रेलिया U19 79 रन से जीता

  मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी
 महली बियर्डमैन

  श्रृंखला का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी
 क्वेना मफाका

 2. प्रो कबड्डी

 11 फरवरी 2024
 नेताजी इंडोर स्टेडियम, कोलकाता

  मैच 116
 बेंगलुरु बुल्स 28
 बनाम
 गुजरात जायंट्स- 50

  मैच 115
 तमिल थलाइवाज: 29
 बनाम
 पुनेरी पलटन: 56

 3. पथुम निसांका ने देश के लिए एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) में दोहरा शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बनकर श्रीलंकाई क्रिकेट इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया।  अफगानिस्तान के खिलाफ उनकी 210 रनों की नाबाद पारी बल्लेबाजी में मास्टरक्लास थी, जिसने रिकॉर्ड तोड़े और श्रीलंका को भारी जीत दिलाई।

 पहला दोहरा शतक: निसांका का 210 रन वनडे में किसी श्रीलंकाई बल्लेबाज का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है, जिसने 2000 में सनथ जयसूर्या के 189 रन को पीछे छोड़ दिया।

 सबसे तेज़ दोहरा शतक: वह केवल 136 गेंदों में दोहरा शतक तक पहुंचे, जिससे यह पुरुषों के वनडे में तीसरा सबसे तेज़ शतक बन गया।

 4. स्विट्जरलैंड के जंगफ्राऊ के आइस पैलेस में नीरज चोपड़ा को सम्मानित किया गया।  प्रतिष्ठित जंगफ्राउजोच, जिसे यूरोप के शीर्ष के रूप में भी जाना जाता है, हाल ही में एक महत्वपूर्ण घटना का गवाह बना।  भारत के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और विश्व चैंपियन भाला फेंक खिलाड़ी, नीरज चोपड़ा को प्रसिद्ध आइस पैलेस में एक स्मारक पट्टिका से सम्मानित किया गया।  यह प्रतिष्ठित सम्मान उनकी उपलब्धि में एक और पंख जोड़ता है और स्विट्जरलैंड और भारत के बीच संबंधों को मजबूत करता है।

 5. राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) ने "रोड टू पेरिस 2024: चैंपियनिंग क्लीन स्पोर्ट्स एंड यूनाइटिंग फॉर एंटी-डोपिंग" सम्मेलन की मेजबानी की।  इस कार्यक्रम का उद्देश्य नैतिक प्रतिस्पर्धा पर जोर देते हुए भारतीय एथलीटों को प्रतिबंधित पदार्थों के खतरों के बारे में शिक्षित करना था।

 6. हाल ही में SAFF महिला अंडर-19 चैंपियनशिप का समापन हुआ, जिसमें भारत और बांग्लादेश को संयुक्त विजेता घोषित किया गया।
 यह SAFF द्वारा आयोजित महिलाओं की अंडर-19 राष्ट्रीय टीमों के लिए एक अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिता है।  यह टूर्नामेंट 2 से 8 फरवरी 2024 तक बांग्लादेश में आयोजित किया गया था

 बांग्लादेश और भारत संयुक्त चैंपियन हैं, 8 फरवरी 2024 को टूर्नामेंट के फाइनल में दोनों टीमों ने निर्धारित समय में 1-1 गोल और पेनल्टी शूट-आउट द्वारा 11-11 गोल किए।

 ढाका में आयोजित टूर्नामेंट में कई असामान्य घटनाएं हुईं जिसके कारण यह अभूतपूर्व निर्णय लिया गया।  बांग्लादेश और भारत संयुक्त चैंपियन हैं, 8 फरवरी 2024 को टूर्नामेंट के फाइनल में दोनों टीमों ने निर्धारित समय में 1-1 गोल और पेनल्टी शूट-आउट द्वारा 11-11 गोल किए।
 
 *********

  
 कतर = दोहा
 झंडा ????????
  राजभाषा :
 अरबी

 स्वतंत्रता की घोषणा की
 यूके से: 1 सितंबर 1971

  कतर के अमीर: तमीम बिन हमद अल थानी

  जनसंख्या :
 2,795,484 (2020 में)

  मुद्रा कतरी रियाल (QAR) = 22.91

  राष्ट्रीय पशु : अरेबियन ओरिक्स

 """"""""""""""""""""""""""""""

  भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
 भारत की जनसंख्या:
 142 करोड़ (2023)

  भारत के राष्ट्रपति ,
 श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

  उपाध्यक्ष
 श्री जगदीप धनखड़

  प्रधानमंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

  अध्यक्ष लोकसभा :
 श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

  राज्यसभा सीटें : 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

  लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य + 20 केंद्र शासित प्रदेश)

  मुख्य चुनाव आयुक्त:
 श्री राजीव कुमार

  भारत के बारे में तथ्य  
 ======================
 एंग्लो-मराठा युद्ध भारतीय उपमहाद्वीप में मराठा साम्राज्य और ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के बीच क्षेत्र को लेकर लड़े गए तीन युद्ध थे।  वह थे:

 *प्रथम एंग्लो-मैराथ
  युद्ध (1775-1782)

 द्वितीय आंग्ल-मराठा युद्ध (1803-1806)

 तीसरा आंग्ल-मराठा युद्ध (जिसे पिंडारिस युद्ध भी कहा जाता है) (1817-1818)
 ======================
 आज का विचार 
 ======================
 जीवन हमारे द्वारा ली गई सांसों की संख्या से नहीं मापा जाता, बल्कि उन क्षणों से मापा जाता है जो हमारी सांसें छीन लेते हैं।  
======================
  आज का मज़ाक 
 ======================
 *साक्षात्कारकर्ता: जरा कल्पना करें कि आप तीसरी मंजिल पर हैं, आग लग गई और आप कैसे बचेंगे?

  चिंटू : यह सरल है।  मैं अपनी कल्पना को रोक दूंगा
 
 ======================
 क्यों❓ 
 ======================
 प्रकाश के अभाव में पत्तियाँ पीली क्यों हो जाती हैं

 प्रकाश की अनुपस्थिति में प्रकाश संश्लेषण नहीं होता है।  अतः स्टार्च का संश्लेषण नहीं हो पाता, इसलिए अंधेरे में पत्तियाँ पीली या हल्की हरी हो जाती हैं।  सबसे स्थिर वर्णक क्लोरोफिल है।
 ======================
 संस्कृत सीखें 
 ======================
   सेतु सेटअप: एक पुल
 ======================
  यह कैसे काम करता है ⁉ 
======================
 सर्दियों/अत्यधिक ठंडे इलाकों में हमारे मुँह से भाप कैसे निकलती है।

 जब आप सांस छोड़ते हैं तो फेफड़ों से निकलने वाली गर्म हवा वातावरण में मौजूद छोटी-छोटी पानी की बूंदों को गर्म कर देती है।  तो यह संघनन प्रारंभ हो जाता है।  यही कारण है कि सांस छोड़ते समय हमारे मुंह या नाक से भाप निकलती हुई दिखाई देती है..????️
 ======================
 ‍ जीके टुडे
 ======================
 सबसे बड़ा हवाई अड्डा ... किंग खालिद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
 रियाद (सऊदी अरब)
 ======================
 आज जन्म  
 ======================
  दयानंद सरस्वती (जन्म मूला शंकर तिवारी; 12 फरवरी 1824 - 30 अक्टूबर 1883), जिन्हें महर्षि दयानंद के नाम से भी जाना जाता है, एक भारतीय दार्शनिक, सामाजिक नेता और आर्य समाज के संस्थापक थे, जो वैदिक धर्म का सुधार आंदोलन था।
 """"""""''"""""""""""""""
 नाना फड़नवीस (फडनवीस और फर्नुवीस और संक्षिप्त रूप से फड़नीस) (12 फरवरी, 1742 - 13 मार्च, 1800), जिनका जन्म बालाजी जनार्दन भानु के रूप में हुआ था, भारत के पुणे में पेशवा प्रशासन के दौरान मराठा साम्राज्य के एक प्रभावशाली मंत्री और राजनेता थे।
 ======================
  मुहावरे और वाक्यांश
 ======================
 उसके अंगूठे के नीचे
 उसके नियंत्रण में
 ======================
 विलोम
 ऊँचा× नीचा

  पर्यायवाची विचारशील - विचारशील
 =========================
12 फरवरी (सोमवार)
 वैदिक ऋतु/ शिशिर ऋतु
 दृक ऋतु : शिशिर ऋतु
 पक्ष :: शुक्लपक्ष
 विक्रम संवत - 2080
 शक संवत - 1945
  महीना : माघ 3 (अमांता)
 माघ 18, (पूर्णिमांत) नक्षत्र: पूर्वा भाद्रपद (दोपहर 2:56 बजे तक) उत्तरा भाद्रपद

  तिथि: तृतीया (शाम 5:44 बजे तक) चतुर्थी
 राहु 08:29 पूर्वाह्न - 09:53 पूर्वाह्न
 यमगंडा 11:17 पूर्वाह्न - 12:41 अपराह्न

 वैदिक ज्ञान


 (कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है) 
=======================
  कुछ हिंदू परंपराओं में किसी प्रियजन की मृत्यु के बाद सिर मुंडवाने के पीछे का इतिहास क्या है?

 कब और कैसे बाल काटने हैं और कब नहीं, इसके बारे में योग विज्ञान में बहुत सटीक निर्देश हैं।  यह ध्यान और साधना का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है।

 मुंडन, जैसा कि वे इसे कहते हैं, परिवार में किसी बुजुर्ग सदस्य की मृत्यु के बाद सिर मुंडवाने की रस्म है।  ... ऐसा माना जाता है कि बाल मुंडवाने से पुरुषों को अपना अहंकार दूर करने में मदद मिलती है।  यह उन्हें ज़िम्मेदारी का एहसास कराता है और उन्हें अपने कर्म करते समय आज्ञाकारी होने और अधिक निस्वार्थ बनने की याद दिलाता है।
 इसलिए बाल मुंडवाने से ऊर्जा का उछाल पैदा होता है और बदले में चेतना का एक उच्च स्तर बनता है जो अनुष्ठान प्रक्रिया में ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है जो चेतना के उस स्तर के साथ किए जाने के लिए बनाए जाते हैं।  ????????
 ======================
  स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार 
 ( नोट : ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है ) 
======================   

पनीर : आधुनिक युग में बीमारियों का सबसे बड़ा कारण 

मनुष्य स्वयं को कितना भी आधुनिक बना ले, लेकिन उसे लौट के अपने पुराने ज्ञान की ओर ही पलटना पड़ता है, क्योंकि आधुनिक विज्ञान अधूरा है और प्राचीन शोध पूरी तरह जांचे परखे और हानिरहित होते हैं।
अब बात करते हैं आज के सबसे प्रसिद्ध खाद्य भोजन पनीर की, भारतीय लोग तो पनीर के इतने दीवाने हो चुके हैं कि इन्हें जहां पनीर मिल जाता है बहुत ही मजे से चाप लेते हैं, होटल में गए तो बिना पनीर खाये इनके गले से निवाला नहीं निगलता कढ़ाई पनीर, शाही पनीर, मटर पनीर, चिली पनीर और भी न जाने क्या क्या पनीर..समोसे में पनीर, पकौड़ी में पनीर, पिज्जा में पनीर, बर्गर में पनीर, मतलब जहां देखो वहां पनीर, भारत में शायद जितना दूध पैदा नहीं होता उससे ज़्यादा पनीर बनता होगा।
चिकित्सा विज्ञान में सबसे प्राचीन विधा आयुर्वेद में दूध, दही, घी का जिक्र हर जगह है किन्तु इस नामुराद पनीर का जिक्र कहीं नहीं मिलता, आखिर क्यों ? यदि पनीर इतना ही अच्छा है तो इसके बारे में किसी ऋषि ने कुछ लिखा क्यों नहीं ?
जब गहराई से इसकी पड़ताल की तो पता चला कि आयुर्वेद में पनीर को निकृष्टतम भोजन के रूप में बताया गया है, बोले तो कचरा और कचरा भी ऐसा वैसा नहीं, ऐसा कचरा जिसे जानवरों को भी खिलाने से मना किया गया है।
दूध को फाड़ कर या दूध का रूप विकृत करके पनीर बनता है, जैसे कोई सब्जी सड़ जाए तो क्या उसे खाएंगे ? 
पनीर भी सड़ा हुआ दूध है, 
भारतीय इतिहास में कहीं भी पनीर का उल्लेख नहीं है न ही ये भारतीय व्यंजन है, क्योंकि भारत में प्राचीन काल से ही दूध को विकृत करने की मनाही रही है, आज भी ग्रामीण समाज में घर की महिलाएं अपने हाथ से कभी दूध नहीं फाड़ती!
पनीर खाने के नुकसान
आयुर्वेद ने तो शुरू से ही मना किया था कि विकृत दूध लिवर और आंतों को नुकसान पहुंचाता है, लेकिन अब आधुनिक विज्ञान ने भी अपने नए शोध में साबित किया है कि पनीर खाने से आंतों पर अतिरिक्त दबाव आता है जिससे पाचन संबंधित रोग होते हैं, पनीर में पाया जाने वाले प्रोटीन पचाने की क्षमता जानवरों में भी नहीं होती है फिर मनुष्य उसे कैसे पचा सकता है !नतीजा होता है खतरनाक कब्ज, फैटी लीवर और आगे चल कर शुगर, कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लडप्रेशर और यही पनीर पेट की खतरनाक बीमारी IBS को भी पैदा करता है।
ज़्यादा पनीर खाने से खून में थक्के जमने की शिकायत होती है, जो ब्रेन हैमरेज और हार्ट फेलियर का कारण बनता है। वहीं ये पनीर हार्मोनल डिसबैलेंस का कारण बनता है जिससे हाइपोथायरायडिज्म या हाइपरथायराइडिज्म पनपता है, महिलाओं में गर्भ धारण करने की क्षमता कम होती है पुरुषों में नपुंसकता आती है।

 सूखे खजूर


 सूखे खजूर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है।  अपने दैनिक आहार में खजूर शामिल करने से आपके शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है।  खजूर में फाइबर की उच्च मात्रा पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होती है और कब्ज से भी बचाती है।  खजूर खाने के फायदे में रक्त शर्करा नियंत्रण भी शामिल है क्योंकि फाइबर पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देता है और रक्त के स्तर को बढ़ने से रोकता है।  इसका मतलब है कि एक खजूर की कैलोरी आपके स्वास्थ्य को उत्कृष्ट स्थिति में रखने के लिए पर्याप्त है।

 खजूर फ्रुक्टोज का एक प्राकृतिक स्रोत है, जो फलों में पाई जाने वाली एक प्राकृतिक शर्करा है।  इससे उन्हें प्राकृतिक रूप से मीठा और कारमेल जैसा स्वाद मिलता है - जो खजूर का एक और स्वास्थ्य लाभ है, जो इसे सफेद चीनी का एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है।

 सफेद चीनी के स्थान पर आप व्यंजनों में खजूर से बने पेस्ट का उपयोग कर सकते हैं।
 ======================



for daily  viral news of your area  click below 

         
   For All india news   https://bit.ly/3pdWAeA
 

 
Credit shubhoday,Google



Download smart Think4unity app