आज  10-02-2024 के प्रमुख समाचार

अपराध रिपोर्ट  Crime Report
वित्त   Fianance 
 मनोरंजन समाचार  Fntertainment   
 रक्षा   defence  
 अंतर्राष्ट्रीय समाचार International news   
विश्व समाचार  World news 
 खेल sports  
  जीके टुडे GK today

t4unews:-  आज  10-02-2024 के प्रमुख समाचार
 ×××××××××××××××××××××××

 1. पूर्व प्रधानमंत्रियों पी वी नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह के साथ-साथ कृषि वैज्ञानिक एम एस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को घोषणा की।

 2. राष्ट्रपति श्रीमती.  द्रौपदी मुर्मू कल नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में वार्षिक राष्ट्रीय जनजातीय महोत्सव आदि महोत्सव 2024 का उद्घाटन करेंगी।  इस अवसर पर जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा भी उपस्थित रहेंगे.

 3. चुनाव आयोग ने शुक्रवार को कहा कि इस साल के लोकसभा चुनाव में लगभग 97 करोड़ भारतीय मतदान करने के पात्र होंगे।  मतदाता सूची में 18 से 29 वर्ष आयु वर्ग के दो करोड़ से अधिक युवा मतदाताओं को जोड़ा गया है।

 4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 'विकसित भारत, विकसित गुजरात' कार्यक्रम को संबोधित करेंगे.  कार्यक्रम के दौरान वह प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) और अन्य आवास योजनाओं के तहत पूरे गुजरात में बने 1.3 लाख से अधिक घरों का उद्घाटन और भूमि पूजन करेंगे।

 5. सरकार संसद के दोनों सदनों में राम मंदिर पर प्रस्ताव लाएगी: लोकसभा में, प्रस्ताव नियम 193 के तहत लाया जाएगा और इसे भाजपा सांसद सत्यपाल सिंह, प्रताप चंद्र सारंगी और संतोष पांडे पेश करेंगे।  .

 राज्यसभा में यह प्रस्ताव नियम 176 के तहत लाया जाएगा और इसे भाजपा सांसद के लक्ष्मण, सुधांशु त्रिवेदी और राकेश सिन्हा पेश करेंगे।

 6. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने रेल मंत्रालय की छह परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है, जिनकी कुल अनुमानित लागत रु।  केंद्र सरकार से 100 प्रतिशत वित्त पोषण के साथ 12,343 करोड़ (लगभग)।

 7. संसद ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर में अनुसूचित जनजातियों की सूची में पद्दारी और पहाड़ी सहित चार समूहों को जोड़ने के लिए एक विधेयक को मंजूरी दे दी।  सदन ने संविधान (जम्मू और कश्मीर) अनुसूचित जनजाति आदेश (संशोधन) विधेयक, 2024 को मंजूरी दे दी, जो दो अन्य समुदायों - गड्डा ब्राह्मण और कोली - को अनुसूचित जनजाति सूची में जोड़ता है।

 8. पूर्व प्रधानमंत्री पी वी नरसिम्हा राव की बेटी और बीआरएस एमएलसी वाणी देवी ने शुक्रवार को देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न के लिए अपने पिता का नाम नामित करने की सराहना की और इस फैसले के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की।

 9. राष्ट्रीय लोक दल के अध्यक्ष जयंत चौधरी ने शुक्रवार को संकेत दिया कि वह लोकसभा चुनाव से पहले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में शामिल हो जाएंगे क्योंकि उन्होंने अपने दादा और पूर्व प्रधान मंत्री को भारत रत्न से सम्मानित करने के उनकी सरकार के फैसले के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की।  चौधरी चरण सिंह.

 10. आंध्र प्रदेश के सीएम वाई.एस.  जगन मोहन रेड्डी ने राज्यसभा चुनाव के लिए वाईएसआरसी के तीन उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है।  वे हैं वाई.वी.  सुब्बा रेड्डी, गोला बाबू राव और मेदा रघुनाथ रेड्डी।

 12. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव और एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न देने का स्वागत किया।

 14. छत्तीसगढ़ बजट 2024 - 1.47 लाख करोड़ रुपये, कोई नया कर नहीं, 22% राजस्व वृद्धि का अनुमान।

 15. नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले का 51वां संस्करण 10 फरवरी से शुरू होगा, जिसमें कई भाषाओं की पुस्तकों के साथ 2,000 से अधिक स्टॉल होंगे।  मेले में एक राष्ट्रीय ई-लाइब्रेरी का भी उद्घाटन होगा, जहां किताबें मुफ्त में देखी और डाउनलोड की जा सकती हैं।  इस वर्ष पुस्तक मेले का अतिथि देश सऊदी अरब है।

 ×××××××××××××××××××××××
         कानूनी रिपोर्ट
 #भारत के मुख्य न्यायाधीश:
 श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

 #कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
 #इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा.  : जोन डोनॉघ्यू

 ××××××××××××××××××××××

 1. राष्ट्रीय जांच एजेंसी की एक विशेष अदालत ने 2008 मालेगांव विस्फोट मामले के फरार आरोपी रामचन्द्र कलसांगरा की संपत्ति कुर्क करने के लिए वारंट जारी किया है।

 2. मुंबई पुलिस ने शुक्रवार को आरोपी मौरिस नोरोन्हा के अंगरक्षक को गिरफ्तार कर लिया, जिसकी पिस्तौल का इस्तेमाल कथित तौर पर शिवसेना-उद्धव बालासाहेब ठाकरे नेता अभिषेक घोसालकर की हत्या में किया गया था।

 फेसबुक लाइव के दौरान शिवसेना-उद्धव बालासाहेब ठाकरे नेता अभिषेक घोसालकर की गोली मारकर हत्या करने वाले मौरिस नोरोन्हा को संदेह था कि घोसालकर ने उसे बलात्कार के मामले में फंसाया है।

 3. तोड़फोड़ के बाद हलद्वानी में झड़प;  5 की मौत, 14 घायल;  कर्फ्यू और इंटरनेट निलंबन प्रभावी।

 4. कलकत्ता उच्च न्यायालय ने पश्चिम बंगाल की जेलों में महिला कैदियों की दुर्दशा पर गंभीर चिंता जताई है।  अदालत को एमिकस क्यूरी द्वारा हिरासत में महिला कैदियों के गर्भवती होने के चिंताजनक मुद्दे के बारे में सूचित किया गया था, जिसमें अनुमानित 196 बच्चे कथित तौर पर राज्य भर में विभिन्न सुधार सुविधाओं में पैदा हुए थे।

 ×××××××××××××××××××××××
             वित्त
 #मंत्री: निर्मला सीतारमण.
 #वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
 #RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
 #विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
 #आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
 ××××××××××××××××××××××
 USD ₹ 83.02
  GBP ₹104.82
 यूरो : ₹ 89.50
 ********
  जीडीपी दर (2023) : 6.5% ($3.75 ट्रिलियन)
 भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।
  मुद्रास्फीति दर : दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%
  जनसंख्या : 141.81 करोड़
 (विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
  बेरोजगारी : 7.8%

 ********
  बीएसई सेंसेक्स
 71,595.49 +167.06 (0.23%)  Down 
  निफ्टी
 21,782.50 +64.55 (0.30%)  Down
  *********
  वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

  सोना : ₹ 63,200/10 ग्राम (24 कैरेट)

  चांदी : ₹ 74,500/किग्रा

 ********
  दिल्ली में ईंधन
 ********
  पेट्रोल : ₹97/लीटर
  डीजल : ₹ 90/लीटर
  सीएनजी : ₹ 76/लीटर
  एलपीजी : ₹ 903/14.2 किलोग्राम
 ******
  मुंबई में ईंधन
 ********
  पेट्रोल : ₹ 106/लीटर
  डीजल : 95/लीटर
  ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर
  सीएनजी : 76/किलो
  एलपीजी : ₹ 903/14.2 किलोग्राम

 1. PayTM को अधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने घोषणा की है कि वह Paytm पेमेंट्स बैंक से जुड़े EPF खातों में जमा और क्रेडिट को रोक देगा।  यह भारत के केंद्रीय बैंक आरबीआई द्वारा 23 फरवरी से वन 97 कम्युनिकेशंस के डिजिटल भुगतान गेटवे पर प्रतिबंध लगाने के बाद आया है।

 2. एम्ब्रेयर डिफेंस एंड सिक्योरिटी और महिंद्रा ने घोषणा की कि उन्होंने भारतीय वायु सेना द्वारा अपने आगामी मध्यम परिवहन विमान में सी-390 मिलेनियम मल्टी-मिशन विमान के अधिग्रहण को संयुक्त रूप से पूरा करने के उद्देश्य से एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।  एमटीए) खरीद परियोजना।

 3. टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस ने अपने अध्यक्ष और मुख्य वितरण अधिकारी, वेंकटचलम एच को नए एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की है।
   
 ×××××××××××××××××××××××
  मनोरंजन समाचार

 #सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

 #भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
 आर माधवन

 #केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
 ×××××××××××××××××××××××

 1. आयना - तेलंगाना बंगाली फिल्म (टीबीएफएफ) का छठा संस्करण - 10 और 11 फरवरी को प्रसाद प्रीव्यू थिएटर, बंजारा हिल्स में आयोजित किया जाएगा।  प्रसिद्ध सितारों और निर्देशकों के साथ, यह प्रशंसकों को अपनी पसंदीदा हस्तियों के साथ बातचीत करने का मौका देगा।  इसके अतिरिक्त आयोजन स्थल पर क्षेत्रीय व्यंजन भी उपलब्ध रहेंगे।

 2. तमिल सुपरस्टार रजनीकांत 9 फरवरी से आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में तेलुगु दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए एक और बड़ी फिल्म 'लाल सलाम' के साथ लौट रहे हैं।

 3. अकादमी पुरस्कार आयोजकों द्वारा सर्वश्रेष्ठ कास्टिंग के लिए एक नया ऑस्कर पेश किया जा रहा है।  यह पुरस्कार वर्ष 2026 से दिया जाएगा।  2002 में सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फीचर जोड़े जाने के बाद से यह ऑस्कर में पहली नई प्रतिस्पर्धी श्रेणी होगी।

 4. प्रसिद्ध संगीतकार जोड़ी लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल के आधे प्यारेलाल शर्मा को प्रतिष्ठित लक्ष्मीनारायण अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

 ×××××××××××××××××××××××
           रक्षा
 #सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
 #रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
 #रक्षा राज्य मंत्री:
 अजय भट्ट
 #केंद्रीय गृह : अमित शाह
 #राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
 #चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
 जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
 ×××××××××××××××××××××××

 1. शुक्रवार को एक आधिकारिक बयान के अनुसार, भारतीय सेना ने कथित तौर पर उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों (HAA) में निगरानी के लिए "हेक्साकॉप्टर टैक्टिकल रिमोटली पायलटेड एयरक्राफ्ट" के लिए पेटेंट हासिल कर लिया है। आर्मी डिज़ाइन ग्रुप ने ड्रोन डिज़ाइन किया है, जिसका उपयोग निगरानी के लिए किया जाएगा।  , टोही, और पता लगाने के कार्य।

 2. रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को लोकसभा में कहा कि रक्षा क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों द्वारा 5,077 करोड़ रुपये का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) दर्ज किया गया है।  यह डेटा रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट द्वारा प्रदान किया गया था।

 3. भारत 19 फरवरी से विशाखापत्तनम में नौ दिवसीय नौसैनिक अभ्यास की मेजबानी करेगा, जिसमें सुरक्षा चिंताओं के बीच 50 से अधिक नौसेनाएं शामिल होंगी। 1995 में शुरू किए गए 'मिलान' अभ्यास का उद्देश्य समुद्री सहयोग और सुरक्षा को बढ़ावा देना है, विशेष रूप से भारत-प्रशांत क्षेत्र में।  क्षेत्र।

 4. कश्मीरजम्मू-कश्मीर पुलिस ने उत्तरी कमान के जीओसी-इन-सी लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी को विदाई दी।

 
 ××××××××××××××××××××××××
   अंतर्राष्ट्रीय समाचार
 ++++++++++++++++++
 #विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
 ××××××××××××××××××××××××

 1. मिस वर्ल्ड का बहुप्रतीक्षित 71वां संस्करण 18 फरवरी से 9 मार्च तक भारत में आयोजित किया जाएगा, आयोजकों ने शुक्रवार को कहा।
 यह प्रतियोगिता 20 फरवरी को नई दिल्ली में भारत पर्यटन विकास निगम द्वारा "द ओपनिंग सेरेमनी" और "इंडिया वेलकम्स द वर्ल्ड गाला" के साथ शुरू होगी।

 * इसका समापन 9 मार्च को मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में एक ग्रैंड फिनाले के साथ होगा और इसे दुनिया भर में स्ट्रीम और प्रसारित किया जाएगा।

 2. राष्ट्रपति जो बिडेन ने न्यूयॉर्क के पूर्वी जिले के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की जिला अदालत के लिए प्रतिभूतियों, अनुबंध, दिवालियापन और नियामक मामलों के विशेषज्ञ भारतीय मूल के न्यायाधीश संकेत जयसुख बुलसारा को नामित किया है।

 3. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में 7वें हिंद महासागर सम्मेलन को संबोधित किया।  उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अस्थिरता तब बढ़ती है जब लंबे समय से चले आ रहे समझौतों का पालन नहीं किया जाता है।

 4. भारत-मालदीव के बीच चल रहे विवाद के बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा है कि वह हिंद महासागर द्वीपसमूह राष्ट्र के साथ सहयोग को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है और मालदीव को एक स्वतंत्र, खुला, सुरक्षित और समृद्ध भारत-प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने में एक प्रमुख भागीदार बताया है।  .

 ××××××××××××××××××××××××
   विश्व समाचार  
 यूएनओ जनरल सचिव: एंटोनियो गुटेरेस।
 ========================

 1. पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने शुक्रवार को प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक दलों से पाकिस्तान के पुनर्निर्माण के लिए एक स्थिर गठबंधन सरकार बनाने के लिए हाथ मिलाने का आग्रह किया और कहा कि सभी संस्थानों को मिलकर नकदी संकट से जूझ रहे देश को कठिनाइयों से बाहर निकालने में सकारात्मक भूमिका निभानी चाहिए।

 2. एक सर्वेक्षण से पता चला है कि अगर देश में आज चुनाव होते हैं तो कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी को बड़ा चुनावी झटका लगेगा।  रिपोर्ट के अनुसार, एक कैबिनेट मंत्री सहित कई भारतीय-कनाडाई संसद सदस्य (सांसद) अपनी सीट खो देंगे, जो कनाडाई मतदाताओं के राष्ट्रव्यापी रुझान को दर्शाता है जो अब तेजी से कंजर्वेटिवों का समर्थन कर रहे हैं।

 3. दक्षिणपूर्वी जॉर्जियाई शहर रुस्तवी के रुस्तवी बाजार में चार की हत्या, जॉर्जियाई पुलिस ने बंदूकधारी को हिरासत में लिया।

 संदिग्ध ने राजधानी त्बिलिसी से 25 किलोमीटर दूर 126,000 लोगों के औद्योगिक केंद्र रुस्तवी शहर के एक बाजार में कई राउंड गोलीबारी की।

 4. सिंगापुर के प्रधान मंत्री ली सीन लूंग ने विवाहित सिंगापुरी जोड़ों से ड्रैगन वर्ष के दौरान बच्चे पैदा करने का आग्रह किया है और उन्हें अपनी सरकार के समर्थन का आश्वासन दिया है।  कई चीनी मूल के परिवार ड्रैगन वर्ष में पैदा हुए बच्चों को विशेष रूप से शुभ मानते हैं।  उन्होंने सभी सिंगापुरवासियों को अच्छे स्वास्थ्य और चीनी नव वर्ष की शुभकामनाएं दीं।
 
 ********
  खेल
 #मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
 #बीसीसीआई अध्यक्ष:
 रोजर बिन्नी
 #हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
 दिलीप तिर्की
 #भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
 *********

 1. प्रो कबड्डी
 09 फरवरी 2024
  मैच 112
 नेताजी इंडोर स्टेडियम, कोलकाता

 हरियाणा स्टीलर्स-50
 बनाम
 ऊपर।  योद्धा-34

  मैच 111
 बंगाल वॉरियर्स 32
 बनाम
 गुजरात जायंट्स 41

 2. राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता अमित पंघाल और राष्ट्रीय चैंपियन सचिन ने बुल्गारिया के सोफिया में 75वें स्ट्रैंड्जा मेमोरियल मुक्केबाजी प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

 3. दो बार की विश्व चैंपियन निखत ज़रीन ने शानदार जीत हासिल की, जबकि अरुंधति चौधरी ने भी गुरुवार को बुल्गारिया के सोफिया में 75वें स्ट्रैंड्जा मेमोरियल टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में अपना मुकाबला जीत लिया।

 4. आगामी ओलंपिक क्वालीफायर और एशियाई चैंपियनशिप के लिए भारतीय कुश्ती टीम चुनने के लिए चयन ट्रायल क्रमशः 10-11 मार्च को पटियाला और सोनीपत में आयोजित किया जाएगा।
 
 5. महिला हॉकी : भारत ने भुवनेश्वर में अपने चौथे FIH प्रो लीग मुकाबले में संयुक्त राज्य अमेरिका को 3-1 से हराया।

 भारतीय महिला हॉकी टीम ने कलिंगा हॉकी स्टेडियम में संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ 3-1 से विजयी जीत हासिल की, जिससे हॉकी प्रो लीग 2023-24 के भुवनेश्वर चरण का समापन हुआ।

 *********
 
   इटली: रोम (राजधानी)
 ????????ध्वज

  राष्ट्रपति: सर्जियो मैटरेल्ला

 प्रधान मंत्री: जियोर्जिया मेलोनी

 मुद्रा  यूरो

 इटली आधिकारिक तौर पर इटालियन गणराज्य या इटली गणराज्य, दक्षिणी और पश्चिमी यूरोप में एक देश है।

  इतालवी राष्ट्रीय पक्षी इटालियन गौरैया (पासर इटालिया) है।

  राष्ट्रीय पशु एपिनेइन भेड़िया या इटालियन भेड़िया (कैनिस ल्यूपस इटैलिकस) है।

 """"""""""""""""""""""""""""""

  भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
 भारत की जनसंख्या:
 142 करोड़ (2023)

  भारत के राष्ट्रपति ,
 श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

  उपाध्यक्ष
 श्री जगदीप धनखड़

  प्रधानमंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

  अध्यक्ष लोकसभा :
 श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

  राज्यसभा सीटें : 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

  लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य + 20 केंद्र शासित प्रदेश)

  मुख्य चुनाव आयुक्त:
 श्री राजीव कुमार

 भारत के बारे में तथ्य 
 ======================
 265 ईसा पूर्व - 264 ईसा पूर्व: कलिंग युद्ध (मघदा के मौर्य सम्राट अशोक और कलिंग गणराज्य + चोलों के बीच)
 ======================
 आज का विचार 
 ======================
 हजारों मील की यात्रा एक कदम से शुरू होती है।  
======================
  आज का मजाक  
 ======================
 शिक्षक: रोम कब बनाया गया था?
 पप्पू : रात को.
 शिक्षक : तुम ऐसा कैसे कह सकते हो?
 ======================
 क्यों❓ 
 ======================
 हम पादते क्यों हैं?

 पेट फूलना, जिसे पादना भी कहा जाता है, एक ऐसी समस्या है जिसका अनुभव हर किसी को होता है।  यह आंतों की गैस का स्राव है, जो भोजन पचने के परिणामस्वरूप बनती है।  गैस पेट, छोटी आंत, बृहदान्त्र और मलाशय सहित पूरे पाचन तंत्र में पाई जा सकती है।  हम अपने शरीर में गैस के निर्माण के कारण पादते हैं, आमतौर पर इसके कारण:

 निगल ली गई हवा : हम पूरे दिन हवा निगलते हैं, जिसमें कार्बोनेटेड पेय पदार्थ या चबाते समय हवा लेना भी शामिल है।

 छोटी आंत में बैक्टीरिया की अत्यधिक वृद्धि: कई स्थितियाँ बैक्टीरिया की अत्यधिक वृद्धि का कारण बन सकती हैं, जिनमें टाइप 2 मधुमेह, सीलिएक रोग, यकृत रोग और सूजन आंत्र रोग शामिल हैं।

 कार्बोहाइड्रेट जो पूरी तरह से पच नहीं पाए हैं: कभी-कभी आपका सारा भोजन छोटी आंत में एंजाइमों द्वारा पूरी तरह से पच नहीं पाता है।  जब आंशिक रूप से पचे हुए कार्बोहाइड्रेट बृहदान्त्र में पहुँचते हैं, तो बैक्टीरिया उस भोजन के हिस्से को हाइड्रोजन और कार्बन डाइऑक्साइड गैसों में बदल देते हैं।

 उस सारी गैस को कहीं न कहीं जाना होगा।  इसका कुछ भाग शरीर द्वारा अवशोषित किया जा सकता है।  लेकिन जब इसकी बहुत अधिक मात्रा आपके बृहदान्त्र के ऊपरी भाग में एकत्रित हो जाती है और बृहदान्त्र की दीवार पर दबाव डालती है, तो आप अपने पेट में या यहाँ तक कि अपनी छाती तक दर्द महसूस कर सकते हैं।  हालाँकि, पेट फूलना इस गैस से बचने का एक दर्द रहित साधन प्रदान करता है।
 ======================
 संस्कृत सीखें 
 ======================
 नशुभो न संस्कारः सिंहस्य क्रियते वने।  विक्रमार्जितसत्वस्य स्वयंमेव मृगेन्द्रता॥

 कर्मकांड करके कोई शेर को जंगल का राजा घोषित नहीं करता.  अपनी शक्ति के बल पर, एक शेर पशु साम्राज्य के स्वामी का दर्जा प्राप्त करता है।

 कोई भी सिंह का वन के राजा जैसा अभिषेक या संस्कार नहीं करता है, अपने आशय के पर वह स्वयं सिंह का राजा बल बन जाता है ॥
 ****
 ======================
  यह कैसे काम करता है ⁉
 ======================
 डिटर्जेंट कैसे बनता है?

 आज इन्हें सोडियम हाइड्रॉक्साइड (NaOH) या कास्टिक सोडा और पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड (KOH) या कास्टिक पोटाश का उत्पादन करने के लिए खारे पानी के माध्यम से बिजली चलाकर रासायनिक रूप से उत्पादित किया जाता है।  ये साबुन और डिटर्जेंट में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले क्षार हैं।

 डिटर्जेंट एक सर्फ़ेक्टेंट या सर्फ़ेक्टेंट का मिश्रण होता है जिसमें तनु घोल में सफाई के गुण होते हैं।  डिटर्जेंट की एक विशाल विविधता है;  अक्सर वे लंबी श्रृंखला वाले एल्काइल हाइड्रोजन सल्फेट या बेंजीन सल्फोनिक एसिड की लंबी श्रृंखला के सोडियम लवण होते हैं।  सबसे आम तौर पर पाए जाने वाले डिटर्जेंट एल्काइलबेन्जीन सल्फोनेट्स हैं: साबुन जैसे यौगिकों का एक परिवार जो कठोर पानी में अधिक घुलनशील होते हैं, क्योंकि ध्रुवीय सल्फोनेट (डिटर्जेंट के) में ध्रुवीय कार्बोक्सिलेट (साबुन के) की तुलना में कैल्शियम और अन्य आयनों से जुड़ने की संभावना कम होती है।  कठोर जल में पाया जाता है।
 ======================
  जीके टुडे
 ======================
 10 फरवरी - राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस
 यह 10 फरवरी को मनाया जाता है।  यह देश के प्रत्येक बच्चे को कृमि मुक्त बनाने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार की एक पहल है।
 ======================
 आज जन्म 
 ======================
 राजेश पायलट (जन्म राजेश्वर प्रसाद सिंह बिधूड़ी; 10 फरवरी 1945 - 11 जून 2000) एक भारतीय राजनीतिज्ञ और भारत सरकार में मंत्री थे।
 वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी से थे और लोकसभा में दौसा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते थे।
 ======================
 मुहावरे और वाक्यांश
 ======================
 समय पर एक सिलाई नौ बचाती है समस्या को अभी ठीक करें क्योंकि बाद में यह और भी बदतर हो जाएगी।
 ======================
 विलोम
 फ्रैंक × गुप्त

 समानार्थी शब्द
 तत्काल : तुरन्त
 =========================
10 फरवरी (शनिवार)
 वैदिक ऋतु/ शिशिर ऋतु
 दृक ऋतु : शिशिर ऋतु
 पक्ष :: शुक्लपक्ष
 विक्रम संवत - 2080
 शक संवत - 1945
  महीना : पौष 30 (अमांता)
 माघ 16, (पूर्णिमांत) नक्षत्र:श्रवण (रात 11:29 बजे तक) धनिष्ठा

  तिथि: प्रतिपदा/
 द्वितीय
 राहु 09:53 पूर्वाह्न - 11:17 पूर्वाह्न
 यमगंदा 02:04 अपराह्न - 03:28 अपराह्न


 वैदिक ज्ञान


 (कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है) 
=======================
 आभा कार्य करता है *आभा हर जीवित शरीर के चारों ओर एक विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र है।

  मनुष्य में यह सभी नकारात्मक और सकारात्मक ऊर्जाओं का भंडार है।  मनुष्य के रूप में, हम बहुत निम्न स्तर की बिजली उत्सर्जित करते हैं जिसे अन्यथा विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र के रूप में जाना जाता है।  हम सभी बिना जाने-समझे रेडियो स्टेशनों की तरह प्रसारण कर रहे हैं।

 आभामंडल के ऊर्जा शरीर में सात परतें होती हैं, प्रत्येक परत रीढ़ की हड्डी के साथ स्थित सात ऊर्जा चक्रों या पहियों में से प्रत्येक से संबंधित होती है।
 ऐसा कहा जाता है कि आपकी आभा की प्रत्येक परत एक अलग रंग द्वारा दर्शायी जाती है।

 धूसर आभा दूसरों के बारे में संदेह और अनिश्चितता दिखा सकती है।  उन्हें अक्सर गिलास आधा खाली दिखता है.

 भूरा : भूरे रंग की आभा अक्सर एक स्वार्थी व्यक्तित्व को दर्शाती है।

 काला : काली आभा एक काली ऊर्जा दिखा सकती है जो अक्सर निराशावादी और निर्दयी होती है।

 लाल : लाल आभा वाले लोगों में जुनून बहुत अधिक होता है, क्योंकि वे अपनी इच्छाओं और भावनाओं के अनुसार जीते हैं।

 नारंगी : नारंगी रंग की आभा वाले लोगों के लिए रचनात्मकता महत्वपूर्ण है।  उनकी कलात्मकता उन्हें शांति प्रदान करती है।

 पीली आभा उच्च ऊर्जा वाली होती है और आशावाद का संचार करती है।

 हरी आभा एक ज़मीनी, कड़ी मेहनत करने वाले व्यक्ति को चिह्नित करती है जो प्रकृति प्रेमी है

 आभा को देखने का एक अच्छा तरीका इसे अपने ऊर्जा हस्ताक्षर के रूप में देखना है।  आप जो भी भावनाएँ, भावनाएँ और मन की स्थिति और अस्तित्व का अनुभव करते हैं, वह आपकी आभा में दिखाई देती है।  और चूँकि आपकी आभा प्रकृति में विद्युत चुम्बकीय है, यह कुछ लोगों को विकर्षित करेगी और दूसरों को आकर्षित करेगी, यह इस बात पर निर्भर करता है कि उनका ऊर्जा हस्ताक्षर क्या है।
 उदाहरण के लिए, जो लोग शायद अधिक भावुक होते हैं और जो दिल से लोगों से जुड़ते हैं, वे आम तौर पर उन लोगों को आकर्षित करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे जो अधिक प्रेमपूर्ण, सहानुभूतिपूर्ण और भावनात्मक हैं।
 1970 में, गाइ कॉगिन्स ने एक कैमरा बनाया जो लोगों की आभा को कैद कर सकता था, जिसे शरीर के आसपास के विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र के रूप में जाना जाता था।

 कुछ लोगों का मानना ​​है कि जिस तरह से ये रंग बदलते हैं और परस्पर क्रिया करते हैं, उससे पता चलता है कि आप भावनात्मक, आध्यात्मिक और शारीरिक रूप से कितने जटिल हैं।

 आभामंडल के बारे में सोचने का एक तरीका यह है कि आपके आस-पास कोई व्यक्ति जिस "ऊर्जा" को छोड़ देता है।  कुछ लोग आपको परेशान करते हैं - दूसरे आपको आराम देते हैं।  इसे, कुछ मायनों में, उनके द्वारा उत्सर्जित ऊर्जा की प्रतिक्रिया के रूप में देखा जा सकता है।
 ======================
  स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार 
 ( नोट : ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है )
 ======================  =
 दैनिक आधार पर दही चावल का सेवन रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है और आपके पाचन और आंत्र पथ को भी सुरक्षित रखता है।

 नोट : आयुर्वेद के अनुसार रात के समय दही का सेवन अच्छा नहीं है क्योंकि इससे बलगम बनता है।  इसमें आगे बताया गया है कि चूंकि दही में मीठा और खट्टा दोनों गुण होते हैं, इसलिए रात में इसे खाने से नाक के मार्ग में बलगम विकसित हो सकता है।
 ======================


<iframe width="100%" height="315" src="https://www.youtube.com/embed/RIQ5ED-lBuU?si=dVz_hYYJTxwh8Trv" title="YouTube video player" frameborder="0" allow="accelerometer; autoplay; clipboard-write; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture; web-share" allowfullscreen></iframe>


for daily  viral news of your area  click below 

         
   For All india news   https://bit.ly/3pdWAeA
 

 
Credit shubhoday,Google



Download smart Think4unity app