आज 06-02-20234 के प्रमुख समाचार

अपराध रिपोर्ट  Crime Report
वित्त   Fianance 
 मनोरंजन समाचार  Fntertainment   
 रक्षा   defence  
 अंतर्राष्ट्रीय समाचार International news   
विश्व समाचार  World news 
 खेल sports  
  जीके टुडे GK today

t4unews:-  आज 06-02-20234 के प्रमुख समाचार
 ×××××××××××××××××××××××

 1. राज्यसभा ने कल राष्ट्रपति श्रीमती के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा फिर से शुरू की।  संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में द्रौपदी मुर्मू का संबोधन।

 2. भारत के उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने सूरजकुंड फरीदाबाद में 'हरियाणा सरकार के 9 अतुल्य वर्ष - एक नए और जीवंत हरियाणा का उदय' नामक पुस्तक का विमोचन किया।  यह पुस्तक राज्य सरकार की नौ वर्षों की उपलब्धियों पर प्रकाश डालती है और इसे हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में प्रकाशित किया गया है।

 3. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने वर्चुअली आंध्र प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में चार नर्सिंग कॉलेजों की आधारशिला रखी।

 4. केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान नई दिल्ली के राष्ट्रीय बाल भवन में दो दिवसीय उल्लास मेले का उद्घाटन करेंगे।  स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय 6-7 फरवरी, 2024 तक उल्लास मेले का आयोजन कर रहा है।

 5. भारत सरकार ने खाद्य सुरक्षा और मानक नियमों में संशोधन को मंजूरी दे दी है, जिससे खाद्य उत्पादों के लिए खाद्य नियामक FSSAI से केवल एक प्रमाणीकरण की आवश्यकता होगी।  भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) एक मसौदा अधिसूचना जारी करेगा और संशोधनों को अंतिम रूप देने से पहले हितधारकों की टिप्पणियां मांगेगा।

 6. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के अंब अंदौरा रेलवे स्टेशन से अयोध्या धाम के लिए विशेष आस्था स्पेशल ट्रेन को हरी झंडी दिखाई.

 7. पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित ने "व्यक्तिगत कारणों" का हवाला देते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

 8. झारखंड के नए सीएम चंपई सोरेन ने जीता फ्लोर टेस्ट : मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के नेतृत्व वाली झारखंड की नई सरकार ने सोमवार को राज्य विधानसभा में फ्लोर टेस्ट जीत लिया है।  चंपई सोरेन को 47 विधायकों का समर्थन मिला, जबकि 29 विपक्ष में थे.

 9. कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया 7 फरवरी को केंद्र सरकार के खिलाफ नई दिल्ली में विरोध प्रदर्शन करेंगे।  उन्होंने कहा कि यह विरोध केंद्र सरकार द्वारा राज्य को कर हस्तांतरण और सहायता अनुदान में अन्याय के खिलाफ होगा।

 10. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में महाराष्ट्र कैबिनेट ने धारावी पुनर्विकास परियोजना से संबंधित एक प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है।  इस पहल के हिस्से के रूप में, मुंबई में 283.40 एकड़ नमक भूमि को पुनर्वास उद्देश्यों के लिए 99 साल के पट्टे पर केंद्र सरकार से अधिग्रहित किया जाएगा।

 11. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र कैबिनेट ने मुंबई शहर में संपत्ति कर नहीं बढ़ाने का फैसला किया है।

 12. एलोरा अजंता महोत्सव 2-4 फरवरी, 2024 तक आयोजित: एलोरा-अजंता अंतर्राष्ट्रीय महोत्सव 2024 का समापन हुआ, इसके तीन दिवसीय संगीत समारोह ने छत्रपति संभाजीनगर में दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

 13. न्यायमूर्ति रितु बाहरी उत्तराखंड उच्च न्यायालय की नई मुख्य न्यायाधीश बनीं।

 14. सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को जाति सर्वेक्षण कराने के बिहार सरकार के फैसले को बरकरार रखने वाले पटना उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर अंतिम सुनवाई के लिए 16 अप्रैल की तारीख तय की।

 15. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को लोकसभा चुनाव के बाद केंद्र में आई.एन.डी.आई.ए ब्लॉक की सरकार बनने पर राष्ट्रव्यापी जाति जनगणना और आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा हटाने का वादा किया।

 16. अपने तीसरे कार्यकाल में परिवर्तनकारी निर्णयों और दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में भारत की सुनिश्चित स्थिति का वादा करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को आगामी आम चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के लिए भारी बहुमत की भविष्यवाणी की और कहा कि भाजपा 370 सीटें हासिल करेगी और सत्तारूढ़ होगी।  गठबंधन को 543 में से 400 से ज्यादा.

 17. उत्तराखंड में विश्व प्रसिद्ध बद्रीनाथ धाम के मुख्य पुजारी (रावल) पुजारी ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी को केरल में शंकर स्मृति पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

 ×××××××××××××××××××××××
         कानूनी रिपोर्ट
 #भारत के मुख्य न्यायाधीश:
 श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

 #कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
 #इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा.  : जोन डोनॉघ्यू

 ××××××××××××××××××××××

 1. चुनाव आयोग ने चुनाव संबंधी किसी भी गतिविधि में बच्चों के इस्तेमाल को लेकर सख्त निर्देश जारी किये हैं.

 2. तमिलनाडु राज्य सरकार ने अमोनिया रिसाव के लिए उर्वरक संयंत्र पर 6 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया, तमिलनाडु के एन्नोर में कोरोमंडल इंटरनेशनल लिमिटेड उर्वरक संयंत्र से अमोनिया गैस रिसाव के बाद, पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन और वन विभाग ने कंपनी पर 5.92 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।  .

 3. पशु अधिकार समूह पेटा इंडिया ने अब गौहाटी उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर भैंस और बुलबुल लड़ाई कार्यक्रमों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की मांग की है।

 4. दिल्ली उच्च न्यायालय ने मई 2018 में YouTuber ध्रुव राठी द्वारा प्रसारित एक कथित मानहानिकारक वीडियो को रीट्वीट करने के लिए आपराधिक मानहानि मामले में एक आरोपी के रूप में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जारी किए गए समन को सोमवार को बरकरार रखा।

 न्यायमूर्ति स्वर्ण कांता शर्मा ने केजरीवाल को तलब करने वाले ट्रायल कोर्ट के 2019 के आदेश को रद्द करने से इनकार करते हुए कहा कि अपमानजनक सामग्री वाले सोशल मीडिया पोस्ट को रीट्वीट करना आईपीसी की धारा 499 के तहत मानहानि के समान होगा।  अदालत ने यह भी कहा कि सोशल मीडिया पर ऐसी सामग्री को रीट्वीट करते समय कुछ जिम्मेदारी की भावना अवश्य जुड़ी होनी चाहिए जिसके बारे में किसी व्यक्ति को जानकारी नहीं है।

 5. केंद्र ने सोमवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आतंकवादी समूह स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) को आतंकवाद विरोधी कानून यूएपीए के तहत प्रतिबंधित संगठन घोषित करने का अधिकार दे दिया।  29 जनवरी को केंद्र सरकार ने सिमी पर लगाए गए प्रतिबंध को पांच साल के लिए बढ़ा दिया था.

 6. रेमन मैग्सेसे पुरस्कार विजेता और लद्दाख के लिए संवैधानिक सुरक्षा उपायों के प्रमुख प्रचारक सोनम वांगचुक ने सोमवार को कहा कि वे अपनी मांगों को लेकर 19 फरवरी से आमरण अनशन शुरू करेंगे और आंदोलन में स्थानीय निवासियों की भागीदारी के विवरण पर काम किया जा रहा है।  बाहर।

 7. परीक्षा में कदाचार के लिए जेल और जुर्माने का प्रस्ताव वाला विधेयक लोकसभा में पेश किया गया।  परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को नकल करते पकड़े जाने पर 'आपराधिक प्रावधानों' का सामना नहीं करना पड़ेगा, लेकिन वे मौजूदा 'प्रशासनिक नियमों' के दायरे में रहेंगे।

 विधेयक में कम से कम तीन साल की कैद का प्रावधान है, जिसे 10 लाख रुपये तक के जुर्माने के साथ पांच साल तक बढ़ाया जा सकता है।

 8. हरियाणा के भिवानी में सेक्सटॉर्शन रैकेट का भंडाफोड़;  भिवानी में एक बुजुर्ग व्यक्ति से कथित तौर पर 37 लाख रुपये की "सेक्सटॉर्शन" की जांच से हरियाणा पुलिस को एक रैकेट का भंडाफोड़ हुआ है, जिसमें आरोपी व्हाट्सएप के माध्यम से किए गए वीडियो कॉल की रिकॉर्डिंग को मॉर्फ करके लोगों को ब्लैकमेल करते थे।

 ×××××××××××××××××××××××
             वित्त
 #मंत्री: निर्मला सीतारमण.
 #वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
 #RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
 #विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
 #आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
 ××××××××××××××××××××××
  USD ₹ 83.06
  GBP ₹ 104.13
 यूरो : ₹ 89.21
 ********
  जीडीपी दर (2023) : 6.5% ($3.75 ट्रिलियन)
 भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।
  मुद्रास्फीति दर : दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%
  जनसंख्या : 141.81 करोड़
 (विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
  बेरोजगारी : 7.8%

 ********
  बीएसई सेंसेक्स
 71,731.42 −354.21 (0.49%) Down

  निफ्टी
 21,771.70 −82.10 (0.38%) down
  *********
  वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

  सोना : ₹ 63,220/10 ग्राम (24 कैरेट)

  चांदी : ₹ 75,200/किग्रा

 ********
  दिल्ली में ईंधन
 ********
  पेट्रोल : ₹97/लीटर
  डीजल : ₹ 90/लीटर
  सीएनजी : ₹ 76/लीटर
  एलपीजी : ₹ 903/14.2 किलोग्राम
 ******
  मुंबई में ईंधन
 ********
  पेट्रोल : ₹ 106/लीटर
  डीजल : 95/लीटर
  ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर
  सीएनजी : 76/किलो
  एलपीजी : ₹ 903/14.2 किलोग्राम

 1. RBI ने हाल ही में खुलासा किया कि प्रचलन में मौजूद ₹2,000 के नोटों में से 97.38 प्रतिशत नोट सफलतापूर्वक वापस कर दिए गए हैं।

 2. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में वर्ष 2024-25 के लिए केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का अंतरिम बजट और 2023-24 अनुदान की अनुपूरक मांगें पेश कीं।  वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए कुल बजट अनुमान एक लाख 18 हजार 728 करोड़ रुपये है, जिसमें अर्थ एवं साधन अग्रिमों का प्रावधान शामिल नहीं है।
   
 ×××××××××××××××××××××××
  मनोरंजन समाचार

 #सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

 #भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
 आर माधवन

 #केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
 ×××××××××××××××××××××××

 1. बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह ने हाल ही में लोकप्रिय लाइफस्टाइल ब्रांड boAt में निवेश किया है, जो न केवल एक हितधारक बन गए हैं बल्कि ब्रांड के ऑडियो उत्पादों के ब्रांड एंबेसडर भी बन गए हैं।

 2. प्रधानमंत्री मोदी ने सर्वश्रेष्ठ वैश्विक संगीत के लिए ग्रैमी पुरस्कार जीतने पर संगीतकार उस्ताद जाकिर हुसैन, राकेश चौरसिया, शंकर महादेवन, सेल्वगणेश वी और गणेश राजगोपालन को बधाई दी है।

 3. तमिल अभिनेता विजय, जिन्होंने हाल ही में अपनी राजनीतिक पार्टी तमिलगा वेट्री कज़गम बनाई है, अपनी आगामी फिल्म GOAT की शूटिंग के लिए पुडुचेरी में थे।  पार्टी का नाम 'तमिलगा वेट्ट्री कज़गम' रखते हुए, विजय ने यह स्पष्ट कर दिया है कि राजनीति उनके लिए केवल एक शौक नहीं है;  यह उसका जुनून है
 
 ×××××××××××××××××××××××
           रक्षा
 #सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
 #रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
 #रक्षा राज्य मंत्री:
 अजय भट्ट
 #केंद्रीय गृह : अमित शाह
 #राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
 #चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
 जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
 ×××××××××××××××××××××××

 1. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी-कानपुर) ने देश की पहली हाइपरवेलोसिटी विस्तार सुरंग परीक्षण सुविधा, एस2 की स्थापना और परीक्षण किया है।  यह वाहनों के वायुमंडलीय प्रवेश, क्षुद्रग्रह प्रवेश, स्क्रैमजेट उड़ानों और बैलिस्टिक मिसाइलों के दौरान आने वाली हाइपरसोनिक स्थितियों का अनुकरण करते हुए 3-10 किमी प्रति सेकंड के बीच उड़ान गति उत्पन्न करने में सक्षम होगा।

 2. भारतीय सेना द्वारा बर्फ हटाना, जो उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा के करीब माछिल सेक्टर में डूडी से चुंटीवारी तक सड़क को साफ करने के लिए अथक प्रयास कर रही है।

 3. उत्तरी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट-जनरल उपेन्द्र द्विवेदी 15 फरवरी को नए सेना उपप्रमुख का पदभार संभालेंगे, जबकि उधमपुर में उनकी जगह लेफ्टिनेंट-जनरल एमवी सुचिन्द्र कुमार लेंगे।

 4. भारतीय तट रक्षक जहाज वराह, एक अपतटीय गश्ती जहाज, अफ्रीका में आईसीजी जहाजों की विदेशी तैनाती के हिस्से के रूप में तीन दिवसीय यात्रा के लिए केन्या के पोर्ट मोम्बासा पहुंचा।

 5. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (हीट) - अभ्यास के चार उड़ान परीक्षण सफलतापूर्वक किए।  रक्षा मंत्रालय (MoD) ने कहा कि इसे DRDO के वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान (ADE) द्वारा स्वदेशी रूप से निर्मित ऑटोपायलट की मदद से स्वायत्त उड़ान के लिए डिज़ाइन किया गया है।

 6. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-मद्रास (IIT-मद्रास) ने देश का पहला स्वदेशी रूप से डिजाइन किया गया 155 स्मार्ट गोला-बारूद बनाने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के रक्षा उद्यम म्यूनिशन्स इंडिया लिमिटेड (MIL) के साथ साझेदारी की है।

 
 ××××××××××××××××××××××××
 अंतर्राष्ट्रीय समाचार
 ++++++++++++++++++
 #विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
 ××××××××××××××××××××××××

 1. मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने सोमवार को कहा कि भारत और मालदीव इस साल 10 मार्च से पहले मालदीव में तैनात भारतीय सैनिकों के पहले समूह को वापस भेजने पर सहमत हुए हैं।

 2. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने नई दिल्ली में दुनिया भर से आए विदेश मंत्रालय के चौथे निरस्त्रीकरण और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों के अध्येताओं के साथ बातचीत की।

 3. पीएम मोदी का यूएई दौरा, मंदिर के उद्घाटन से एक दिन पहले 13 फरवरी को प्रधानमंत्री मोदी 'अहलान मोदी' में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे.  पीएम मोदी 14 फरवरी को अबू धाबी में BAPS हिंदू मंदिर का उद्घाटन करने वाले हैं।

 4. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को अपने दौरे पर आए स्विस समकक्ष इग्नाज़ियो कैसिस से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए चर्चा की। दोनों नेताओं ने यूक्रेन में संघर्ष सहित क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर भी दृष्टिकोण का आदान-प्रदान किया।

 ××××××××××××××××××××××××
  विश्व समाचार  
 यूएनओ जनरल सचिव: एंटोनियो गुटेरेस।
 ========================

 1. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन सऊदी अरब के रियाद पहुंचे:
 उन्होंने मध्य पूर्व दौरे की शुरुआत में सोमवार को सऊदी अरब के वास्तविक शासक, क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की।

 2. पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के गिलगित-बाल्टिस्तान में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया क्योंकि स्थानीय लोगों ने गेहूं की कीमतों में बढ़ोतरी और बंद की गई सब्सिडी का विरोध किया।

 3. बांग्लादेश में, म्यांमार सीमा पार से मोर्टार दागे जाने से दो लोगों की मौत हो गई: सोमवार को कथित तौर पर म्यांमार से दागे गए मोर्टार के गोले बंदरबन की घुमधुम सीमा पर बांग्लादेश की ओर गिरे और फट गए, जिससे दो लोगों की मौत हो गई।

 4. गिलगित-बाल्टिस्तान: पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के लोगों ने 5 फरवरी को 'कश्मीर एकजुटता दिवस' के इस्लामाबाद के आह्वान को दृढ़ता से खारिज कर दिया है और उन्हें अधिकार प्रदान नहीं करने के लिए पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन किया है।

 5. मालदीव के केवल 24 संसद सदस्य (सांसद) पीपुल्स मजलिस की शुरुआती बैठक में शामिल हुए, जहां राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने अपना पहला राष्ट्रपति भाषण दिया।

 विपक्षी मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) और डेमोक्रेट्स ने "सरकार के अलोकतांत्रिक तरीकों" के कारण बैठक का बहिष्कार करने का फैसला किया।  कुल 56 सांसदों ने शुरुआती बैठक का बहिष्कार किया.

 6. बकिंघम पैलेस ने सोमवार को एक बयान में कहा कि ब्रिटेन के राजा चार्ल्स तृतीय को सौम्य प्रोस्टेट वृद्धि के लिए उनकी हालिया अस्पताल प्रक्रिया के बाद कैंसर का पता चला है।

 ********
  खेल
 #मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
 #बीसीसीआई अध्यक्ष:
 रोजर बिन्नी
 #हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
 दिलीप तिर्की
 #भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
 *********

 1. आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024
 19 जनवरी- 11 फरवरी 2024
 दक्षिण अफ़्रीका में????????

  प्रो कबड्डी
 05 फरवरी 2024
 त्यागराज इंडोर स्टेडियम, दिल्ली

 मैच 107
 दबंग दिल्ली के.सी.-30
 बनाम
 पुनेरी पलटन-30

  मैच 106
 जयपुर पिंक पैंथर्स-32
 बनाम
 पटना पाइरेट्स-36

 2. भारत बनाम इंग्लैंड ,
 दूसरा टेस्ट क्रिकेट????
 कार्यक्रम का स्थान
 डॉ. वाई.एस.  राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम, विशाखापत्तनम

  भारत 106 रनों से जीता
 आईएनडी 396 और 255
 ईएनजी 253 और 292

  मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी
 जसप्रित बुमरा

 3. संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको इस वैश्विक तमाशे की सह-मेजबानी कर रहे हैं, न्यूयॉर्क के मेटलाइफ स्टेडियम को फीफा विश्व कप 2026 फाइनल के आयोजन स्थल के रूप में चुना गया है।

 *********
 
  ओडिशा =भुवनेश्वर

 पहले था
 उड़ीसा प्रांत
 गठन: 01 अप्रैल 1936;
 जिले: 30 (3 प्रभाग)
 
 राज्यपाल: रघुबर दास
 मुख्यमंत्री: नवीन पटनायक (बीजेडी)

  राज्य चिह्न
 पक्षी: भारतीय रोलर
 मछली: महानदी महासीर
 फूल: अशोक
 स्तनपायी: सांभर
 वृक्ष: पवित्र अंजीर


 """"""""""""""""""""""""""""""

  भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
 भारत की जनसंख्या:
 142 करोड़ (2023)

  भारत के राष्ट्रपति ,
 श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

  उपाध्यक्ष
 श्री जगदीप धनखड़

  प्रधानमंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

  अध्यक्ष लोकसभा :
 श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

  राज्यसभा सीटें : 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

  लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य + 20 केंद्र शासित प्रदेश)

  मुख्य चुनाव आयुक्त:
 श्री राजीव कुमार

 भारत के बारे में तथ्य  
 ======================
 कोणार्क सूर्य मंदिर भारत के ओडिशा के समुद्र तट पर पुरी से लगभग 35 किलोमीटर (22 मील) उत्तर पूर्व में कोणार्क में 13वीं सदी का सूर्य मंदिर है।  इस मंदिर का श्रेय 1250 ई.पू. के पूर्वी गंगा राजवंश के राजा नरसिंह देव को दिया जाता है।  विशाल पहियों और घोड़ों वाला 100 फुट (30 मीटर) ऊंचा रथ, सभी पत्थर से बनाए गए हैं।

 कोणार्क मंदिर के विनाश का कारण स्पष्ट नहीं है और यह विवाद का स्रोत बना हुआ है।  सिद्धांत प्राकृतिक क्षति से लेकर 15वीं और 17वीं शताब्दी के बीच अरब सेनाओं द्वारा कई बार लूटे जाने के दौरान मंदिर को जानबूझकर नष्ट करने तक के हैं।  जो मंदिर आज मौजूद है, उसे ब्रिटिश भारत-युग की पुरातात्विक टीमों के संरक्षण प्रयासों द्वारा आंशिक रूप से बहाल किया गया था।  1984 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया।
 ======================
 आज का विचार 
 ======================
 मन ही सब कुछ है.  आपको क्या लगता है आप कया बनेंगे।  -बुद्ध
 =======================
  आज का मजाक  
 ======================
 जेलर 2 पप्पू :
 ख्वाहिश किआ हा\? 

 पप्पू:.... मेरी जोड़ी ऊपर\या सर नीची क्र
 k फाँसी दे दो-: 

 सांस्कृतिक अंतराल:  

 अमेरिका में बिजली जाती है तो पावर हाउस को बुलाते हैं।

 लेकिन भारत में, 
 वे पड़ोसी के घर की जांच करते हैं, "वहां भी बिजली चली गई....तो ठीक है!" 
 ======================
 क्यों❓ 
 ======================
 आमतौर पर लोगों को ऊंचाई से डर क्यों लगता है

 एक्रोफ़ोबिया ऊंचाई के तीव्र भय का वर्णन करता है जो महत्वपूर्ण चिंता और घबराहट का कारण बन सकता है।  सबसे आम फ़ोबिया में से एक हो सकता है।

 इसका क्या कारण होता है?
 एक्रोफोबिया कभी-कभी ऊंचाई से जुड़े दर्दनाक अनुभव की प्रतिक्रिया में विकसित होता है, जैसे:

 ऊँचे स्थान से गिरना।

 किसी और को ऊँचे स्थान से गिरते हुए देखना

 किसी ऊंचे स्थान पर रहते हुए पैनिक अटैक या अन्य नकारात्मक अनुभव होना।  यह हमारे अवचेतन मन में दर्ज हो जायेगा.  इसलिए जब भी हम ऊंचाई वाले स्थान से देखते हैं, तो यह एक्रोफोबिया को ट्रिगर करता है और डर का कारण बनता है।

 कभी-कभी यदि आपके परिवार में किसी अन्य को एक्रोफोबिया होता है तो आपको एक्रोफोबिया होने की अधिक संभावना हो सकती है।  या आपने एक बच्चे के रूप में अपने देखभाल करने वालों के व्यवहार को देखकर ऊंचाई से डरना सीखा।
 ======================
 संस्कृत सीखें 
 ======================
 शरीरस्य गुणनाश्च,⁣⁣
 दूरम्अनन्त्य अंतरम् ।⁣⁣
 शरीरं क्षणं विनाशलि ,⁣⁣
 कल्पान्त स्थायिनो गुणा:।।⁣⁣

 मानव शरीर और उसके गुणों में बहुत अंतर है।
 क्योंकि मानव शरीर थोड़े समय के लिए जीवित रहता है जबकि गुण हमेशा याद रहते हैं।⁣⁣

 शरीर और गुण इन दोनों में बहुत अंतर है।  शरीर बस उन्हीं दिनों का मेहमान होता है जबकि गुण प्रलय काल तक बने रहते हैं

 कंकं/ स्वर्णम् : सोना
 रजतम् : चाँदी
 ======================
  यह कैसे काम करता है ⁉ 
======================
 रंगीन रत्नों का निर्माण कैसे हुआ

 अधिकांश रत्न कायापलट से बनते हैं।  ऐसा तब होता है जब आमतौर पर टेक्टोनिक प्लेटों के एक-दूसरे के नीचे खिसकने से खनिज अत्यधिक दबाव और गर्मी के तहत एक साथ जुड़ जाते हैं।  खनिजों को एक साथ मजबूर किया जाता है और वे अलग-अलग खनिजों में रूपांतरित हो जाते हैं, कभी-कभी बिना पिघले।
 ======================
 जीके टुडे
 ======================
 राजधानी पुत्रजया (प्रशासनिक)
 कुआलालंपुर (विधानसभा)

 मुद्रा : रिंगित (RM) (MYR)

 1 मलेशियाई रिंगित
 17.86 भारतीय रुपया

 प्रधानमंत्री: इस्माइल साबरी याकूब
 ======================
 आज जन्म  
 ======================
 कवि प्रदीप (6 फरवरी 1915 - 11 दिसंबर 1998), जन्म रामचन्द्र नारायणजी द्विवेदी, एक भारतीय कवि और गीतकार थे, जो अपने देशभक्ति गीत ऐ मेरे वतन के लोगो के लिए जाने जाते हैं, जो उन सैनिकों को श्रद्धांजलि के रूप में लिखा गया था जो रक्षा करते हुए शहीद हो गए थे।  भारत-चीन युद्ध के दौरान देश.  उन्हें पहली पहचान फिल्म बंधन (1940) के लिए उनके देशभक्तिपूर्ण गीतों से मिली।

 उन्हें राष्ट्रकवि (कवि पुरस्कार विजेता) बनाया गया और उन्हें कवि प्रदीप के नाम से जाना जाने लगा।  1997 में, उन्हें सिनेमा में भारत के सर्वोच्च पुरस्कार, लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
 ======================
  मुहावरे और वाक्यांश
 ======================
 आधी रात को तेल जलाएं कड़ी मेहनत करें या पढ़ाई करें
 ======================
 विलोम
 बिखेरना × एकत्र करना

 समानार्थी शब्द
 अपर्याप्त : अपर्याप्त
 =========================
 06 फरवरी (मंगलवार)
 वैदिक ऋतु/ हेमन्त ऋतु
 दृक ऋतु : शिशिर ऋतु
 पक्ष :: कृष्णपक्ष
 विक्रम संवत - 2080
 शक संवत - 1945
  माह : पौष 26 (अमांत)
 माघ 12, (पूर्णिमांत) नक्षत्र:नक्षत्र
 ज्येष्ठ (सुबह 7:35 बजे तक)
 मूल पूर्व आषाढ़
  तिथि: तिथि एकादशी (शाम 4:07 बजे तक)
 द्वादशी
 राहु 03:27 अपराह्न - 04:50 अपराह्न
 यमगंदा 09:54 पूर्वाह्न - 11:17 पूर्वाह्न


 वैदिक ज्ञान


 (कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है) 
=======================
 यथा चतुर्भिः कनकं परीक्ष्यते निर्घशनच्छेदन तपतादनैः।  तथा चतुर्भिः पुरुषः परीक्ष्यते त्यागेन शीलेन गुणेन कर्मणा।

 सोने की जांच चार तरीकों से की जाती है, रगड़ना, काटना, गर्म करना और पीटना।  इसी प्रकार मनुष्य की सत्यनिष्ठा की परख उसके त्याग, आचरण, गुण और कर्म से होती है।
 ======================
   स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार 
 ( नोट : ये टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर है) 
=======================
 मामूली जलन के लिए सर्वोत्तम घरेलू उपचार

 जब आप मामूली रूप से जल जाएं तो सबसे पहले आपको जले हुए स्थान पर लगभग 20 मिनट तक ठंडा (ठंडा नहीं) पानी डालना चाहिए।  फिर जले हुए हिस्से को हल्के साबुन और पानी से धो लें।

 2. कूल कंप्रेस
 जले हुए स्थान पर ठंडा सेक या साफ गीला कपड़ा लगाने से दर्द और सूजन से राहत मिलती है।  आप 5 से 15 मिनट के अंतराल में सेक लगा सकते हैं।  अत्यधिक ठंडे कंप्रेस का उपयोग न करने का प्रयास करें क्योंकि वे जलन को और अधिक बढ़ा सकते हैं।

 3. एलोवेरा पौधे की पत्ती से ली गई शुद्ध एलोवेरा जेल की एक परत सीधे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं।

 4. शीर्ष पर लगाने पर शहद मामूली जलन को ठीक करने में मदद कर सकता है।  शहद एक सूजन-रोधी और प्राकृतिक रूप से जीवाणुरोधी और एंटिफंगल है।

 5. जले को सीधी धूप के संपर्क में आने से बचाने की पूरी कोशिश करें।  जली हुई त्वचा धूप के प्रति बहुत संवेदनशील होगी।  इसे कपड़ों से ढककर रखें।
 ======================


<iframe width="100%" height="315" src="https://www.youtube.com/embed/RIQ5ED-lBuU?si=dVz_hYYJTxwh8Trv" title="YouTube video player" frameborder="0" allow="accelerometer; autoplay; clipboard-write; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture; web-share" allowfullscreen></iframe>


for daily  viral news of your area  click below 

         
   For All india news   https://bit.ly/3pdWAeA
 

 
Credit shubhoday,Google



Download smart Think4unity app